ekterya.com

सपनों का अर्थ कैसे करें

हर रात और बिना किसी भी कीमत पर, हमारे सपनों से हमें वास्तविक जीवन की समस्याओं के बारे में अलग-अलग संकेत और दृष्टिकोण मिलते हैं, अगर हम समय को बंद करने और नोटिस लेते हैं। सपने की व्याख्या हर किसी के लिए है, न कि जो लोग अपने मानसिक और अवचेतन होने वाले हैं सपने को समझाने के लिए सीखना आपको बड़ी मात्रा में सहज ज्ञान प्राप्त करने की अनुमति देगा।

चरणों

विधि 1
अपने सपनों का सटीक दर्शन प्राप्त करें

छवि का शीर्षक जिसका अर्थ है आपका सपनों का चरण 1
1
जानने के लिए अपने सपने याद रखें. सपने की व्याख्या अधिक महत्वपूर्ण है, जब आपके पास उनकी स्पष्ट दृष्टि होती है, तो ऐसी धुंधली छवियों की एक स्ट्रिंग के साथ इतना नहीं कि याद रखना मुश्किल हो। उन्हें और अधिक स्पष्ट रूप से याद रखना बहुत आसान है जब आप अच्छी तरह से सो जाते हैं और उन्हें पूरा करने के लिए उपाय किए जाते हैं।
  • एक सपना पत्रिका रखें, इसे अपने बिस्तर के बगल में छोड़ दो और जब आप जागते हैं तो अपने सपनों को याद करते हुए सब कुछ लिखें यह कुछ भी करने से पहले सुबह में एक दैनिक अनुष्ठान करें
  • सब कुछ नीचे लिखें, भले ही वह समझ में नहीं आता। जो चीजें जो समझ में नहीं आती हैं या जगह से बाहर निकलती हैं, वे सबसे मूल्यवान विचारों को समाप्त करते हैं
  • छवि का शीर्षक, जिसका अर्थ है आपका सपनों का चरण 2
    2
    कोई भूखंड न बनाएं जहां कोई नहीं है शायद आप इसे उन असंबद्ध प्रतीकों से जुड़ने का मोहक पाते हैं जो आपने अपने सपने में सभी प्रकार की तख्तियों से उन्हें कवर करके उन्हें अधिक तार्किक बनाने के लिए देखा है। इस प्रलोभन से बचें, क्योंकि आप अपने सपने का सच्चा अर्थ छुपा सकते हैं।
  • चित्र जिसका अर्थ है आपका सपनों का चरण 3
    3
    सपने को व्याख्या करने के लिए सहायक सामग्री का उपयोग करने से बचें आपके सपनों का खुद का प्रतिबिंब है और आप के हैं शब्दकोशों और सामग्री की व्याख्या करने के जबकि सपने कुछ सामान्य सहायक हो सकता है, असली दिल अपने सपनों को समझने के लिए हमेशा की तरह, अपने व्यक्तिगत परिस्थितियों के साथ, आप के साथ क्या करना है सपना के संदर्भ और अपने दैनिक जीवन।
  • विधि 2
    छवियों और घटनाओं को पहचानें

    छवि का शीर्षक जिसका अर्थ है आपका सपनों का चरण 4
    1
    आप स्पष्ट के लिए देख सकते हैं आगे बढ़ने से पहले, का विश्लेषण करती है सबसे पहले एक सपने अपने सबसे बुनियादी स्तर पर, जो आपको सबसे स्पष्ट अर्थों के लिए खोज करके करना होगा। अपने सपनों के बारे में आपको कुछ सवाल पूछने होंगे:
    • यह सपना मुझे एक शाब्दिक स्तर पर बताने का क्या प्रयास करता है? उदाहरण के लिए, आपने पहले रात की कार की चाबियाँ खो दी थीं और सपने से पता चलता है कि आपने उन्हें कंटेनर में छोड़ दिया था जहां आपने दीवार पर सामान्य हुक के बजाय छाता को छोड़ दिया था। इस मामले में, शायद पूछने की कोई आवश्यकता नहीं है कि चाबियाँ, छतरियों और कटोरे का मतलब क्या है!
    • क्या आप अपने सपने में तत्वों को देखते हैं जो आपने पहले से अनुभव किया है? कभी-कभी हम एक टेलीविजन कार्यक्रम का सपना देखते हैं, जो कुछ हमने इंटरनेट पर पढ़ा है या एक किताब में और हमारे अवचेतन ने टेक्नीकलर (मूल रूप से एक मुफ्त शो!) को जीवन प्रदान किया है। शायद यह सिर्फ साधारण मनोरंजन है, जबकि आपका मन दैनिक जीवन की चीजों को व्यवस्थित करता है
  • छवि का शीर्षक जिसका अर्थ है आपका सपनों का चरण 5
    2
    तय करें कि सपने वास्तविक जीवन की स्थिति को दर्शाती है। क्या आपके दैनिक जीवन में विशिष्ट घटनाएं हैं जो चिंता या निर्णय की कमी के तत्व उत्पन्न करती हैं? शायद आपके पास एक सपना है जो उन घटनाओं के साथ सीधे सम्बन्ध करता है यदि हां, तो आपकी व्याख्या कार्य सरल होगा।
  • यदि आप अपनी माँ के साथ लड़े हैं और अपने सपने में आप अपने आप से लड़ रहे हैं, तो आपको पहले से ही उस विशेष सपने के अर्थ का उत्तर मिलेगा।
  • अगर एक महत्वपूर्ण परीक्षण या वितरण की तारीख आ रही है और आप सपना करते हैं कि आप खराब कर रहे हैं या आप इसे नहीं देते हैं, तो आपको चिंता का एक प्रत्यक्ष सपना होगा और शायद गहरी प्रतीकों को खोने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • Video: सपने में सांप दिखे तो समझें प्रबल है आपका भाग्य Snake Dream Meaning interpretation swapna phal

    चित्र जिसका अर्थ है आपका सपनों का चरण 6
    3
    तय करें कि सपने का आप क्या मतलब है सपने जो प्रत्यक्ष और वर्तमान पहचानने योग्य वस्तुओं और घटनाएं बहुत उपयोगी हैं वे एक ऐसा साधन हैं जिसके द्वारा आप उन समस्याओं को हल कर सकते हैं जो दिन, सप्ताह, महीने के दौरान आप का पीछा करते रहे हैं, भले ही आपकी चिंताओं को जानकारी नहीं है।
  • आप बार बार है कि आप अपनी माँ के साथ लड़ने सपना है, यह दिन भर की घटनाओं का एक प्रतिबिंब होगा: पता चलता है कि इस समस्या को बहुत बहुत परेशान सारी रात तुम्हारे साथ रहता है और है कि कुछ हम वास्तविक जीवन में सामना करना होगा है।
  • वास्तविक जीवन की समस्याओं के समाधान के बारे में सपने आपको हल करने में मदद कर सकते हैं। इतिहास के दौरान ऐसे कई आविष्कार हुए हैं जो वैज्ञानिकों और फैशनिस्टों के रूप में विविध लोगों के सपने में उत्पन्न हुए हैं।
  • ड्रीम्स सीखने में मदद करते हैं, क्योंकि एक दिन के अनुभवों को संसाधित करता है सपने दिन के दौरान सीखे गए चीजों को प्रस्तुत करते हैं और सीखने को ठीक करते हैं ताकि जब आप जाग रहे हों तो आप पहले जो कुछ भी सीख चुके हैं, उसके बारे में आप थोड़ा और बुद्धिमान हैं।
  • विधि 3
    सार सपनों की व्याख्या

    छवि का शीर्षक जिसका अर्थ है आपका सपनों का चरण 7



    1
    उन भावनाओं का विश्लेषण करें जिन्हें आपने सपने में महसूस किया है। सपने अक्सर एक रूपक या एक पहेली के रूप में प्रस्तुत की जाती हैं जो सशस्त्र होने की उम्मीद करती हैं। नींद के इस स्तर पर उत्तर की तलाश में, अपने आप से पूछना चाहिए कि प्रश्न शामिल हैं:
    • इस सपने में मुझमें क्या भावनाएं निकलीं? इस सपने से उत्पन्न होने वाली मुख्य भावनाएं क्या हैं?
    • यह संभावना है कि सपने में आपकी भावनाएं भावनाओं को उत्पन्न करती हैं जो आपके वास्तविक जीवन पर पहले से ही प्रभाव डालती हैं जब आप जागते हैं, जैसे कि किसी पर नाराज होना, समय सीमा को पूरा करने की उदासी या सुख कि एक अच्छा दोस्त आप का दौरा
  • छवि का शीर्षक जिसका अर्थ है आपका सपनों का चरण 8
    2
    अपने सपनों में खड़ी होने वाली प्रमुख छवियां ढूंढें उन्हें व्याख्या करने का कोई तरीका नहीं है, इसलिए आपको अपने वर्तमान भावनात्मक स्थिति के साथ उन्हें समझाने की कोशिश करनी चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक लाल मगरमच्छ अपने सिर के दीपक से टकराने का सपना और कनखियों से आप को देखता है, हो सकता है आप concluyas आप गुस्से में हैं, क्योंकि अपने मालिक सुर्खियों चोरी और दावा अपने काम flaunts अपने स्वयं के रूप में किया है। शायद आपके पास एक डर अपने मालिक की मेज पर अस्वस्थ मूर्ति लाल मगरमच्छ, केवल समय आप अपने कार्यालय में चलते है, क्योंकि जब आप मुसीबत में हैं और फिर भी आपके विचार आपके बॉस की नजर से बचने के लिए है कि! हालांकि "प्रतीकों" सपने की प्रकृति या उन प्रतीकों के प्रकार से व्यापक रूप से व्याख्या की जा सकती है, आपको अभी भी विवरण स्वयं भरना होगा
  • इमेज शीर्षक जिसका अर्थ है आपका सपनों का चरण 9
    3
    ईमानदारी से रहें. अपने सपने को समझने की कोशिश करने के लिए तैयार होने के अलावा, आपको अपनी भावनाओं और भावनाओं के साथ भी ईमानदार होना होगा। वास्तव में, आपके सपने लगभग आपको कुछ नहीं बताते हैं जो आपको कुछ स्तर पर पहले से ही नहीं पता है, बल्कि, यह बहुत संभावना है कि यह ऐसा कुछ है जो आप दमन या अलग करना चाहते हैं।
  • विधि 4
    अपनी व्याख्या कौशल को सही करें

    छवि का शीर्षक जिसका अर्थ है आपका सपनों का चरण 10
    1
    अक्सर अपने सपने की व्याख्या का अभ्यास करें। निस्संदेह सपने की व्याख्या अभ्यास में सुधार करती है, क्योंकि प्रत्येक प्रदर्शन के साथ आप अपने स्वयं के अवचेतन की बेहतर समझ प्राप्त करेंगे। हालांकि सपने के सार में व्याख्या काफी सहज और आत्म-निर्देशित है, कुछ सामान्यीकृत उदाहरणों के लिए यह उपयोगी हो सकता है कि आप दूसरों के रूप में अपने सपनों की व्याख्या करने के लिए मार्गदर्शन करें। यहां हम आपको एक उदाहरण देने के लिए कुछ उदाहरण प्रस्तुत करते हैं:
    • मान लीजिए कि आपके सपने में आप एक रेगिस्तानी द्वीप पर फंसे हुए हैं। यदि आपने हाल ही में अपने साथी से अलग हो, तो यह आसानी से समझ सकता है शायद आप गोलमाल के बारे में दोषी महसूस करते हैं और आपको लगता है कि यह आपकी गलती है शायद आप अभी भी हैं क्रोधित इसके बारे में कभी-कभी, जब आपके पास नींद आती है तो उस तरह की भावनाओं को सपने में दिखाया जाता है।
    • आप सपना देखते हैं कि आप स्कूल में वापस आ रहे हैं परीक्षा पास करें कि वास्तविक जीवन में आपने एक लंबे समय पहले को मंजूरी दी थी। और आप उन्हें पास करने की कितनी भी कोशिश करते हैं, पेंसिल की टिप अभी भी टूट रही है, परीक्षा खिड़की से बाहर निकलती है या आप जवाब की खोज में बस उलझन में हैं अपने दैनिक जीवन में फिर से देखो, आप बहुत अच्छी तरह से कर रहे हैं और आप जो कुछ भी आपने किया है, उसके लिए आप सफल हैं। इस तरह एक सपना ही है, हो सकता है आप कुछ के बारे में अभी चिंता की बात नहीं है कि क्योंकि आप अतीत में है कि बाधा पर काबू पाने की है कि आपने एक चेतावनी नहीं हो सकता है कि पतली बर्फ पर चलते, तो आप इस समय improvising भरोसा नहीं कर सकते और आपको पढ़ना शुरू करना है और सीखना कुछ नया और तेज़!
  • छवि का शीर्षक उदाहरण के लिए आपका सपनों का चरण 11
    2

    Video: सपने में घर बनाने का मतलब

    पैटर्न को पहचानें समय के साथ, आप अपने सपनों में एक ही चीजें देखने लगेंगे। उन्हें अपने सपने की जर्नल में लिखें और उन्हें चारों ओर की भावनाओं पर ध्यान दें। भविष्य में, इन सपनों को व्याख्या करना आसान होगा उदाहरण के लिए, यदि आप एक रॉबिन का सपना देखते हैं, तो आपको पहले यह नहीं पता होगा कि यह आपके लिए किस प्रकार का प्रतीक है। समय के साथ, आप महसूस कर सकते हैं कि यह आपके जीवन में भारी बदलावों के साथ जुड़ा हुआ है। भविष्य में यदि आप एक रोबिन के सपने पर लौट आएंगे, तो आपके पास व्याख्या के लिए पहले से ही आधार होगा।
  • छवि का शीर्षक जिसका अर्थ है आपका सपनों का चरण 12
    3
    जब सपने की आपकी व्याख्या सही है, तब पहचानना सीखें। याद करने की कुंजी यह है कि सपनों की व्याख्या के लिए कोई नियम नहीं हैं, इसलिए व्याख्या की प्रक्रिया में कोई अच्छा या बुरा नहीं है। यह सब आपकी अपनी ईमानदारी, आत्म-ज्ञान और सपने जीवन की अपनी परिस्थितियों में आपके द्वारा जानी जाने वाली जानकारी को लागू करने की इच्छा से नीचे आता है। सपनों का एक सफल व्याख्या वास्तव में निम्न तत्वों से नीचे आता है:
  • आपकी व्याख्या आपके और आपके जीवन में अनुसरण किए गए मार्ग के साथ प्रतिध्वनित करती है।
  • सपने की व्याख्या आपके व्यक्तिगत विकास और भावनात्मक संतुष्टि के लिए कुछ सकारात्मक जोड़ती है या आध्यात्मिक.
  • आपके सपनों के अनुसार अभिनय न केवल दूसरी प्रकृति बनती है, लेकिन यह आपको सकारात्मक परिणाम देता है
  • यदि यह आपके लिए काम नहीं करता है, तो क्या आपने खुद को भ्रम की बाधाओं को दूर करने का अवसर दिया है या संदेहवाद अपने बारे में जागरूक होने के लिए सपने को स्वीकार करने से पहले?
  • ध्यान रखें कि सपने व्यक्तिपरक हैं, सबसे अच्छे बादल हैं, लेकिन हमेशा मनोरंजक हैं
  • युक्तियाँ

    • नींद के दौरान वास्तव में क्या होता है, इस पर अधिक ध्यान देने की कोशिश न करें, इसके बारे में अधिक ध्यान दें। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी उल्लंघन का सपना देखते हैं, तो आपको हमेशा इसे सचमुच व्याख्या नहीं करनी चाहिए। यह कुछ पर नियंत्रण के नुकसान का प्रतिनिधित्व करने की अधिक संभावना है
    • अपने सहज ज्ञान पर विश्वास करो! अगर कुछ महत्वपूर्ण लगता है, यह शायद है अपने तर्कसंगत पक्ष को ले जाने की कोशिश न करें
    • अभ्यास कुंजी है हर बार जब आप ऐसा करते हैं, तो आप इसमें सुधार करेंगे।
    • विशेषज्ञों को पढ़ें और उन्हें व्याख्या करने के लिए सपने विश्लेषण और रणनीतियों के लिए अपने विभिन्न दृष्टिकोणों को समझने की कोशिश करें। विशेष रूप से, जिंगियन विश्लेषकों के पास सपनों के बारे में कई प्रकाशन हैं मैरी लुईस वॉन फ्रांज़ का काम (सपनों की सड़क, 1988)। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि एक मौजूदा या दूसरे में भी पकड़े जाने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि सपने अभी भी जारी रहती हैं। दूसरे शब्दों में, आप अपने तरीके, सिद्धांतों और वरीयताओं को विकसित करने के लिए स्वतंत्र हैं!
    • कभी-कभी सपनों में वास्तव में गहरा अर्थ नहीं होता है, वे सिर्फ ऐसी चीजें ही बन सकते हैं जो हाल ही में हुआ। उदाहरण के लिए, यदि आप सपना करते हैं कि आप गर्मी के दौरान स्कूल या विश्वविद्यालय में जाते हैं और कुछ भी अजीब नहीं होता है, तो आपका मस्तिष्क संभवतः हर दिन स्कूल जाने के लिए इस्तेमाल नहीं हो रहा है।
    • प्रोफेसर विलियम डोमॉफ सपनों का एक ऑनलाइन डाटाबेस सहेज रहा है, जिसे आप देख सकते हैं कि दूसरों के सपने में क्या है।
    • सपने के एक शब्दकोश के साथ एक स्वप्न के प्रतीकों के सामान्य अर्थ को समझने की कोशिश करें ताकि आप देख सकें कि यह आपके जीवन से कैसे संबंधित है।

    चेतावनी

    • सपनों की दुनिया में रहने की कोशिश करना सपना जीने की कोशिश करने से बहुत अलग है जब आप इसे व्याख्या के बाद एक सपने के अनुसार कार्य करते हैं, तो आप इसे दृढ़ संकल्प, उद्देश्य और एक स्पष्ट मन के साथ, जानबूझ कर करेंगे। इसलिए, एक सपने में रहने के लिए काल्पनिक चीजों को आत्मसमर्पण करना और स्वयं की तलाश करने के बजाय कुछ होने की प्रतीक्षा करना है यह एक निश्चित नुस्खा है कि आप जीवन को पारित कर दें और आपको निश्चित रूप से जागना पड़ेगा!
    • इस तकनीक का उपयोग न करें यदि आप अपने अवचेतन में क्या होता है के बारे में बेहिचक जारी रखना पसंद करते हैं कुछ लोग इस तरह से रहना पसंद करते हैं और यह किसी भी अन्य के रूप में मान्य विकल्प है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com