ekterya.com

नींद की गोलियां सुरक्षित रूप से कैसे लें

रात में हम सभी को नींद की कमी से पीड़ित हैं, लेकिन अनिद्रा या समान नींद विकारों के अक्सर प्रकरण बहुत बार होते हैं, खासकर जब हम बड़े होते हैं नींद आना और सो रहे रहने के लिए लगातार कठिनाइयों वाले लोगों के लिए, बिना किसी पर्ची के विक्रय उपायों की एक विस्तृत विविधता है, और जड़ी-बूटियों से बना या "प्राकृतिक मूल" के हैं। हालांकि, किसी भी अन्य दवा के साथ, सो रही गोलियां अन्य दवाओं के साथ बातचीत कर सकती हैं या अवांछित दुष्प्रभाव उत्पन्न कर सकती हैं जो खतरनाक हो सकती हैं। अगर कोई अन्य विकल्प आपकी नींद में सुधार करने के लिए प्रबंधन करता है और आप दवाओं का उपभोग करने के लिए तैयार हैं, तो आपको उचित सावधानी बरतनी चाहिए, नींद की गोलियों की खातिर पता चलेगा और आप दुष्प्रभावों के बारे में सूचित करेंगे जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए।

चरणों

भाग 1

दवाएं सुरक्षित रूप से खपत करें
उपयोग स्लीपिंग गोलियां सुरक्षित रूप से चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
निर्धारित समय पर आपको नींद की गोलियां की आवश्यकता हो सकती है। ज्यादातर मामलों में, सो रही गोलियां उस विशिष्ट परिस्थिति में व्यक्ति की जरूरतों के अनुसार भस्म हो जाने पर सबसे बड़ी सुरक्षा और प्रभावकारिता प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपने विभिन्न समय क्षेत्रों के माध्यम से यात्रा की है या दर्दनाक चिकित्सा प्रक्रिया से ठीक हो रहे हैं, तो 1 या 2 रातों के लिए सोने की गोलियां लेने के लिए उपयुक्त हो सकता है। आपको उन्हें हर रात या लगातार उपयोग नहीं करना चाहिए, जब तक कि डॉक्टर आपको बताए नहीं।
  • यदि आपको हमेशा सोते रहने या रात में सोते रहने में परेशानी हो, तो आपको चिकित्सक की नियुक्ति के लिए जाना चाहिए, खासकर यदि आपको ज़ोरदार परिस्थितियों (जैसे बीमार बच्चे, एक महत्वपूर्ण बैठक अगले दिन, आदि) का अनुभव नहीं है।
  • यदि आपके पास नींद विकार, अवसाद या मादक द्रव्यों के सेवन का निदान करने का इतिहास है, तो आपको सोने की गोलियां लेने से पहले निश्चित रूप से अपने चिकित्सक से संपर्क करना होगा। ये शरीर पर गहन प्रभाव डाल सकते हैं और बहुत से व्यसन पैदा कर सकते हैं।
  • उपयोग स्लीपिंग गोलियां सुरक्षित रूप से चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    विभिन्न नींद की गोलियों के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें। आपको पर्ची की नींद की गोली लेने के लिए चिकित्सक से बात करनी होगी, लेकिन इस उद्देश्य के लिए किसी प्रकार की दवा लेने से पहले आप के साथ परामर्श करना भी उचित होगा। कम से कम आपको फार्मासिस्ट से परामर्श करने वाले उत्पाद के बीच किसी भी संभावित बातचीत के बारे में परामर्श करना चाहिए (या तो डॉक्टर के पर्चे के बिना या बिना किसी नुस्खे या हर्बल उपचार) और आप जो दवाएं लेते हैं
  • ध्यान रखें कि, मूल रूप से, किसी प्रकार की नींद की गोलियां केवल एक अस्थायी समाधान होगा और विभिन्न रोगों का इलाज नहीं करेगा जो आपके नींद की कमी के मूल कारण हो सकते हैं। ये अंतर्निहित स्थितियां अवसाद से स्लीप एपनिया में भिन्न हो सकती हैं - इसलिए, सबसे समझदार बात यह है कि अपने डॉक्टर के साथ लगातार नींद की कमी के बारे में बात करें।
  • उपयोग स्लीपिंग गोलियां सुरक्षित रूप से चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    सभी निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें आप किसी भी मामले में गोलियाँ, दिल दवाओं, ठंड या कुछ अन्य type- सो उपभोग सकता है, यह महत्वपूर्ण है कि आप पूरी तरह से समझने के लिए किया जाएगा और खुराक अपने चिकित्सक से प्रदान करेगा या उत्पाद पैकेजिंग का स्पष्ट उल्लेख किया पर निर्देशों का पालन । अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा की गारंटी के लिए, आपको हमेशा सही समय पर सही मात्रा का उपभोग करना चाहिए।
  • अपने दोस्तों को नींद की गोलियों का उपभोग न करें, क्योंकि ये केवल उनके साथ काम करते हैं। यदि आपके लिए गोली सुरक्षित है तो यह निर्धारित करने के लिए आपके पास आवश्यक जानकारी नहीं है कभी नहीं एक नींद की गोली आप कोई पर्चे या nonprescription दवा या हर्बल उपचार है कि एक कानूनी और वैध स्रोत से नहीं हैं, या पैकेजिंग और प्रॉस्पेक्टस के लिए आवश्यक नहीं है खपत करते हैं।
  • Video: चरक निओ स्वप्नदोष व शीघ्रपतन के लिए रामवाण दवा Charak Neo nightfall and PE 100% work medicine

    उपयोग स्लीपिंग गोलियां सुरक्षित रूप से चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    अगर आप इसे अक्सर बार-बार उपयोग कर रहे हों तो अचानक एक नींद की गोली लेना बंद न करें इनमें से कुछ दवाइयां "फिर से पुनरोद्धार" का कारण बन सकती हैं यदि वे उन्हें अक्सर सेवन करने के बाद अचानक से रोकते हैं इस प्रकार की अनिद्रा से दवा लेने से पहले आपको जो भी नुकसान हुआ था, उससे भी बदतर नींद की कमी उत्पन्न होगी।
  • एक नींद की गोली का प्रयोग बंद करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से जांच लें कि आपने लगातार ले लिया है इसके अलावा, डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ पहले परामर्श के बिना खुराक को बढ़ा या घटाना नहीं है। आप निर्भरता को विकसित करने या हानिकारक साइड इफेक्ट्स का सामना करने के जोखिम को बढ़ा सकते हैं, जैसे कि अवसाद।
  • स्लीपिंग की गोलियां जो केवल समय-समय पर खपत होती हैं, उन्हें खपत को शुरू करने और रोकने के लिए "रिबैक अनिद्रा" या अन्य समस्याओं जैसे महत्वपूर्ण परिणाम नहीं होंगे। हालांकि, आपको रात के मध्य में एक दूसरी खुराक नहीं लेनी चाहिए क्योंकि आपको लगता है कि पहली गोली पर्याप्त नहीं है। पत्र पर खुराक के निर्देशों का पालन करें।
  • उपयोग स्लीपिंग गोलियां सुरक्षित रूप से चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    संभावित दुष्प्रभावों को पहचानें यह एक आश्चर्यचकित नहीं हो सकता है, लेकिन निरंतर सुबह उनींदापन सो रही दवा का एक साइड इफेक्ट हो सकता है, खासकर यदि आप किसी विवेकपूर्ण समय के लिए सोते नहीं हैं हालांकि, इन गोलियों के अन्य दुष्प्रभाव विशेष दवा के आधार पर काफी भिन्न हो सकते हैं, और कभी-कभी गंभीर या घातक भी हो सकते हैं पैकेज की जांच करें और चिकित्सक या फार्मासिस्ट से परामर्श करें ताकि आप संभावित दुष्प्रभावों की पहचान कर सकें।
  • "शामक कृत्रिम निद्रावस्था" वर्ग (जिसमें सबसे सामान्य विकल्प शामिल हैं) से संबंधित नींद की गोलियां "जटिल नींद से संबंधित व्यवहार" (जैसे चलना, खाने, ड्राइविंग, या अन्य गतिविधि करना) का कारण बन सकता है सो) उस व्यक्ति को अगली सुबह याद नहीं होगा
  • कुछ नींद की दवाएं भी कुछ लोगों में गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया पैदा कर सकती हैं, और कभी-कभी वे अवसाद या आत्मघाती विचारों को तेज़ कर सकते हैं
  • Video: Oh God ! हे भगवान | बुरे विचार Bad OR Sexual thought about God || How to stop bad OR Sexual thought

    उपयोग स्लीपिंग गोलियां सुरक्षित रूप से चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    गोलियां लेना शुरू करने के लिए ठीक रात चुनें यदि आप इसे लेने शुरू नहीं करते हैं, तो आप एक विशेष नींद की गोली के प्रभाव की पहचान करने में सक्षम नहीं होंगे। शायद यह किसी भी अंतर का कारण नहीं है, आप अगले दिन के मध्य तक सोते हैं या एलर्जी की प्रतिक्रिया का कारण बनते हैं जिसके लिए आप को आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए इसलिए, यह सबसे अच्छा है यदि आप किसी महत्वपूर्ण परीक्षा या बैठक या किसी अन्य घटना से पहले रात को सोने के लिए दवा का उपयोग करना शुरू नहीं करते हैं, जिसमें यह महत्वपूर्ण है कि आप पूरी तरह से सतर्क और तैयार हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अगले रविवार को बहुत कुछ करने नहीं जा रहे हैं, तो शनिवार की रात को सोने के लिए दवा का उपयोग करना शुरू करना एक अच्छा विकल्प होगा आपको उस रात के दौरान कम से कम 8 घंटे सो जाना चाहिए और अगली सुबह के लिए महत्वपूर्ण योजनाएं नहीं करना चाहिए। सबसे पहले आपको थोड़ा दबाव वाला वातावरण में दवा अधिनियम (या नहीं) देना होगा।
  • यदि संभव हो, तो सुनिश्चित करें कि कोई यह पुष्टि करे कि आप अगली सुबह कैसे फोन करके, आपको एक संदेश भेजते हुए, अपने घर पर जाकर, आदि
  • जाहिर है, अगर डॉक्टर की सिफारिश की है कि आप तुरंत दवा लेने शुरू करते हैं, तो आपको इसका पालन करना चाहिए।



  • उपयोग स्लीपिंग गोलियां सुरक्षित रूप से चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    केवल सो रही दवाएं का उपयोग करें जब आपको उनकी आवश्यकता होती है, लेकिन जब वे आपको बताते हैं शायद यह स्पष्ट करने के लिए थोड़ा स्पष्ट है कि सबसे सुरक्षित चीजें नींद की गोलियां नहीं लेती है, लेकिन अगर आपको उनकी ज़रूरत है, तो सबसे प्रभावी और सुरक्षित विकल्प केवल उन्हें लेने के लिए ही होता है जब आपको उनकी ज़रूरत होती है। हालांकि, आपको उन घंटों के बारे में चिकित्सक के निर्देशों का पालन करना चाहिए जिसमें आप उन्हें और इलाज की अवधि का उपभोग करना चाहिए।
  • नींद की गोलियों के कई प्रकार (और, विशेष रूप से, कई दवाओं के पर्चे) है कि एक विकसित होने का खतरा पैदा कर रहे हैं लत-क्यों, यह बेहतर सीमित या परिभाषित अवधि के लिए उपभोग कि (पी है। उदाहरण के लिए।, 2 एक हफ्ते में 4 सप्ताह या सप्ताह में 2 या 3 बार आवश्यक)।
  • यदि आपको पर्याप्त नींद लेने के लिए हर रात इन गोलियां लेने की आवश्यकता है, तो यह महत्वपूर्ण होगा कि आप अपने नींद की कमी के कारण की पहचान करने के लिए चिकित्सक के पास जाएं।
  • भाग 2

    अपना सर्वश्रेष्ठ विकल्प चुनें
    उपयोग स्लीपिंग गोलियां सुरक्षित रूप से चरण 8 का शीर्षक चित्र
    1
    दवा के बिना अपनी नींद सुधारने की कोशिश करें कुछ लोगों को बीमारी के कारण रात में सो रही परेशानी होती है, और अन्य अज्ञात कारणों के लिए। हालांकि, हम में से कई रात को सो नहीं सकते क्योंकि हम इसके लिए पर्याप्त रूप से तैयार नहीं हैं। नींद की गोली का उपयोग करने से पहले, अपनी जीवन शैली में कुछ सरल बदलावों को लागू करें और अपनी रात की रूटीन करें, और यह निर्धारित करें कि क्या वे आपकी नींद के पैटर्न में सुधार करते हैं समीक्षा इस विकीहाउ लेख आपको बेहतर नींद में मदद करने के लिए अधिक युक्तियां प्राप्त करने के लिए, और निम्नलिखित कदम उठाएं:
    • sleep- करने के लिए आप 2 घंटे नहीं व्यायाम से पहले sleep- सोने से पहले बड़े भोजन 2 घंटे नहीं खाते जाने से पहले 6 घंटे तक कैफीन, शराब या निकोटीन 4 का उपभोग नहीं करते और 3:00 से पहले naps ले नहीं है बजे
    • आरामदायक, शांत और अंधेरे कमरे चुनें। सोने, पढ़ने, संगीत सुनने, आदि से 30 मिनट पहले आराम करो। (और टीवी देखने या अपने फोन, कंप्यूटर या स्क्रीन के साथ किसी अन्य प्रकार के डिवाइस को देखने से बचें)। उठो अगर 20 मिनट तक बिस्तर में झूठ बोलने के बाद सो नहीं पाता है, और जब तक आप नींद नहीं आते तब तक आराम करो।
  • उपयोग स्लीपिंग गोलियां सुरक्षित रूप से चरण 9 का शीर्षक चित्र
    2
    सावधानी से "प्राकृतिक" सो उपचार के उपयोग पर विचार करें। कुछ पारंपरिक या हर्बल नींद के उपचार, जैसे कैमोमाइल चाय (जिसमें 2 या 3 पाउच आमतौर पर 10 मिनट के लिए संचारित होते हैं) हैं। इनका उपयोग लंबे समय से किया जाता है और लगभग हमेशा सुरक्षित होता है। हालांकि, वहाँ अन्य हर्बल पूरक या समान उत्पत्ति है, भले ही उन्हें "स्वाभाविक" के रूप में बढ़ावा दिया गया हो, वे खतरनाक दुष्प्रभाव उत्पन्न कर सकते हैं, जितनी अधिक-से-काउंटर की नींद की गोलियां। इसके अलावा, ये आपको बिल्कुल भी सो नहीं सकते हैं।
  • वैलेरियन एक हर्बल उपाय है जो आमतौर पर सुरक्षित है और एक आदत विकसित नहीं करता है, लेकिन नींद में सुधार पर इसका प्रभाव स्पष्ट रूप से ज्ञात नहीं है। सबसे नींद वाले उपायों के विपरीत, यह सबसे अच्छा काम करता है अगर रात में न्यूनतम 2 सप्ताह के लिए उपयोग किया जाता है। स्टैटिन और अन्य दवाओं के साथ संभव बातचीत के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें
  • मेलटोनिन एक हार्मोन है जो शरीर स्वाभाविक रूप से रात में पैदा होता है अगर आप रक्तचाप या मधुमेह के लिए दवाएं लेते हैं तो इसे केवल कम खुराक में लेना चाहिए (आमतौर पर 1 से 3 मिलीग्राम) और बहुत सावधान रहना चाहिए।
  • ट्रिप्टोफैन एक अमीनो एसिड है जो टर्की में उपस्थित होने के लिए मान्यता प्राप्त है, लेकिन उत्प्रेरित नींद में इसकी प्रभावकारिता ज्ञात नहीं है।
  • कावा एक पारंपरिक उपाय है जो तनाव से संबंधित अनिद्रा का इलाज कर सकता है, लेकिन गंभीर जिगर क्षति पैदा कर सकता है। एक चिकित्सक की देखरेख में इसका सबसे अच्छा उपयोग करना है
  • चाहे आप जो हर्बल नींद उपचार चुनते हैं, आपको सावधानी से खुराक के निर्देशों का पालन करना चाहिए अगर वे स्पष्ट निर्देश प्रदान नहीं करते हैं तो उनका उपभोग करने से बचें। हर्बल उपचार सहित किसी भी नींद के उपचार शुरू करने से पहले, सबसे सुरक्षित विकल्प अपने चिकित्सक से संपर्क करना होगा।
  • उपयोग स्लीपिंग गोलियां सुरक्षित रूप से चरण 10 का शीर्षक चित्र
    3
    बिना किसी पर्ची के बिक्री के लिए नींद की गोलियां ले लो। वर्तमान में, स्थानीय फ़ार्मेसियों में सोने के लिए कई और अधिक उत्पाद हैं, जो आपके लिए काम करने वाली एक गोली की संभावना को सुधार सकती है। हालांकि, आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि एक सरल तथ्य यह है कि दवा के बिना दवा के बिक्री के लिए इसका मतलब यह नहीं है कि यह सभी के लिए सुरक्षित है आपको संभव बातचीत और साइड इफेक्ट्स पर विचार करना चाहिए, और सबसे पहले एक डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श करना सबसे अच्छा है।
  • विभिन्न ब्रांडों के उपलब्ध होने के बावजूद, अधिक से अधिक काउंटर की नींद की गोलियां एंटीहिस्टामाइन होती हैं, या तो डिफेनहाइडरामाइन (जैसे नितोल) या डॉक्सिलामाइन (जैसे यूनिसॉम)। सामान्य तौर पर, एंटीहिस्टामाइन गोलियों के शामक प्रभाव अगले दिन तक समाप्त हो सकते हैं, जिससे एक प्रकार का "हैंगओवर" हो सकता है, खासकर अगर आप 8 घंटे या उससे अधिक समय तक सो नहीं पाते हैं।
  • Video: neend ki goli ke side effect in hindi

    उपयोग स्लीपिंग गोलियां सुरक्षित रूप से चरण 11 का शीर्षक चित्र

    Video: Mind | मन की बीमारी का इलाज क्या है ? Mansik rogo ka ilaj h kya | Treatment of #Mental disorder by M

    4
    यदि आवश्यक हो तो नुस्खा नींद की गोलियां ले लो यदि अन्य विकल्पों में मदद नहीं मिली है, तो चिकित्सक कई नींद दवाओं में से एक को लिख सकता है, जिसे हमेशा किसी भी संभावित दुष्प्रभावों की पहचान करने के लिए सावधान पर्यवेक्षण की आवश्यकता होगी। ये कुछ विकल्प हैं:
  • बेंज़ोडायजेपाइन के साथ सम्मोहक सम्मोहन यह सबसे पुरानी प्रकार की पर्ची सो रही दवा है। इन पदार्थों को नियंत्रित किया जाता है जो कि निर्भरता पैदा करने, खतरनाक एलर्जी प्रतिक्रियाओं और एपिसोड उत्पन्न करने का एक उच्च जोखिम है जिसमें मरीज चलता है, खाती है, ड्राइव करता है या किसी अन्य गतिविधि को सोता है।
  • बेंज़ोडायजेपाइन के बिना सम्मोहक सम्मोहन इसमें एम्बियन जैसे लोकप्रिय दवाएं शामिल हैं और मस्तिष्क के उसी क्षेत्र में कार्य करते हैं जो निर्भरता का कम जोखिम है। हालांकि, इसके दीर्घकालिक प्रभावों के बारे में कम जानकारी है और इन्हें चलने और उदास से पीड़ित होने या आत्मघाती विचारों की संभावना के साथ सो रही अन्य गतिविधियां करने का एकमात्र जोखिम है। ऋणात्मक कृत्रिम निद्रावस्था गर्भावस्था के दौरान भ्रूण विकार पैदा करने के जोखिम को बढ़ा सकते हैं और शराब के साथ कभी भी उपभोग नहीं किया जाना चाहिए।
  • मेलटोनिन रिसेप्टर एगोनिस्ट्स यह एक नई प्रकार की पर्ची सो रही दवा है और उनका मुख्य क्रिया मरीज को सोते हुए (लेकिन हमेशा उसे सो रहने में मदद नहीं करता) बनाने के लिए है ये चक्कर आ सकती हैं, अवसाद में तेजी ला सकती है और मौजूदा यकृत क्षति को बढ़ा सकता है, और इसके अन्य दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
  • एंटीडिप्रेसन्ट। इन्हें नींद वाली दवाइयां के रूप में उपयोग करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है, लेकिन चिकित्सक कभी-कभी उन्हें इस वैकल्पिक उद्देश्य के लिए लिखते हैं। भले ही उनका ख्याल भले ही न हो, वे निराशाजनक होने या आत्मघाती विचारों को पैदा करने का खतरा पैदा करते हैं।
  • ओरेक्सिन रिसेप्टर विरोधी इन नई दवाओं को ऑरेक्सिन के लिए निर्देशित किया जाता है, जो कि रसायन होते हैं जो आपको जाग और सचेत रहने में सहायता करते हैं। ये दवाएं मस्तिष्क में ओरेक्सिन रिसेप्टर्स को ब्लॉक करती हैं और उम्मीद है कि आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • नींद की आदतों, उत्तेजना नियंत्रण, विश्राम, नींद प्रतिबंध चिकित्सा, संज्ञानात्मक चिकित्सा, और संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी के बारे में शिक्षा सहित, अनिद्रा के इलाज के लिए आप व्यवहार थेरेपी को बदल सकते हैं।

    चेतावनी

    • कई नींद की दवाएं दमनकारी हैं और इससे बढ़ सकती है सो एपनिया और हाइपोवेन्टीलेशन सिंड्रोम
    • नींद की गोलियों के उपभोग से प्रतिकूल प्रभावों का सामना करने का जोखिम उम्र के साथ बढ़ जाएगा - इसलिए, बड़े वयस्कों को अधिक जोखिम होगा।
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com