ekterya.com

कैसे और अधिक धोखा देने के लिए

आम तौर पर अच्छी तरह से और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अक्सर धोखा देना आवश्यक है। इसके अलावा, यह कोलन कैंसर, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, बवासीर, कुपोषण और मोटापे के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। आवृत्ति को बढ़ाने के लिए जिसे आप शौच करते हैं, आपके पास स्वस्थ आदतों, जैसे पोषण में सुधार, अधिक पानी पीना और अक्सर व्यायाम करना चाहिए।

चरणों

छवि शीर्ष शीर्षक प्रेप और चरण 1
1
पूरे दिन अधिक पानी पीते हैं। जल शरीर के माध्यम से एक स्वस्थ, सामान्य दर पर कचरा फैलाने का कारण बनता है। इसके अलावा, यह बृहदान्त्र हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकता है जबकि कब्ज से पीड़ित होने का खतरा कम हो सकता है। ज्यादातर मामलों में, प्रतिदिन उच्च पानी की खपत आपको अधिक बार शौच करने के लिए पैदा कर सकता है। औसतन, 30 से 65 मिलीलीटर प्रति किलो वजन (1/2 औंस प्रति पाउंड) पीने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, यदि आप 90 किलो (200 पाउंड) वजन करते हैं, तो आपको प्रतिदिन 2.7 से 5.8 लीटर (100 से 200 औंस) पानी पीना चाहिए।
  • छवि शीर्ष शीर्षक प्रेप और चरण 2
    2
    अधिक स्वस्थ संपूर्ण आहार खाएं फल, सब्जियां, नट्स, बीज, फलियां, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन जैसे पूरे खाद्य पदार्थ, कई विटामिन और खनिज होते हैं, साथ ही साथ फाइबर-इन मदद से शरीर के माध्यम से कचरे को हटा दें और योगदान करें लगातार शौच पोषण विशेषज्ञ या आहार विशेषज्ञ से सहायता के लिए पूछें अगर आपको इन आहारों में से अधिक को अपने आहार में शामिल करने के लिए मार्गदर्शन की ज़रूरत है
  • छवि शीर्षक टॉप पप अधिक चरण 3
    3
    तली हुई खाद्य पदार्थ या खाद्य पदार्थों की खपत कम करें जिनमें बहुत अधिक वसा और शर्करा शामिल हो। बहुत से चीनी और वसा वाले खाद्य पदार्थों में विटामिन और खनिज नहीं होते हैं जो शरीर को इतना जरूरी है कि कचरा प्रणाली के जरिये कुशलतापूर्वक यात्रा करता है और कब्ज के जोखिम को बढ़ा सकता है और कम बार-बार शौच कर सकता है। तला हुआ भोजन और मिठाई को कम मात्रा में खाएं, और अधिक खपत को कम करने के लिए अपनी खपत काफी कम करें।
  • छवि शीर्ष शीर्षक प्रेप और चरण 4
    4
    विटामिन और खनिजों की सिफारिश की दैनिक मात्रा खाएं। ज्यादातर वाणिज्यिक विटामिन कॉम्प्लेक्स और आपके द्वारा रोज़ाना खाने वाले खाद्य पदार्थ आमतौर पर शरीर को विटामिन और खनिजों की सिफारिश की दैनिक मात्रा में नहीं देते हैं, भले ही आपका आहार मुख्य रूप से स्वस्थ भोजन के लिए हो। कुछ पोषक तत्वों की खुराक की सिफारिश करने के लिए चिकित्सक से परामर्श करें जो आपको अनुशंसित दैनिक मात्रा में विटामिन ग्रहण करने और अधिक बार शौच करने में आपकी मदद करता है। कुछ पोषक तत्वों को आपके शरीर को नियमित रूप से शौच करने की जरूरत होती है जिसमें विटामिन ए, विटामिन डी, और स्वस्थ वसा शामिल होता है।
  • चित्रा शीर्षक छवि शीर्ष कदम 5
    5
    नियमित आधार पर व्यायाम करें व्यायाम स्वाभाविक रूप से लगातार शौच को उत्तेजित करता है क्योंकि यह हृदय की लय को बढ़ाता है और श्वास लेता है, और आंतों की मांसपेशियों को अनुबंधित करने का कारण बनता है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने सिफारिश की है कि सभी प्रमुख मांसपेशियों समूहों के लिए शक्ति व्यायाम के अलावा वयस्कों को कम से कम 150 मिनट की मध्यम तीव्रता एरोबिक गतिविधि होती है। या सप्ताह में 3 दिन।
  • छवि शीर्ष शीर्षक पीओओपी अधिक चरण 6



    6
    हर रात पर्याप्त सो जाओ नींद की कमी शरीर के लिए शारीरिक तनाव का कारण है, जो हार्मोन में असंतुलन का कारण रखता है और नियमित रूप से शौच करने की क्षमता को प्रभावित करता है। पहले बिस्तर पर जाने के लिए शुरू करो और हर रात औसत पर आठ घंटे सोते रहें या जब तक आपको आराम करने और अपने शरीर को आराम करने की आवश्यकता हो। एक बार जब आप नियमित नींद शेड्यूल सेट करते हैं, तो आपका शरीर अधिक बार मल को निकालना शुरू कर देगा
  • चित्रा शीर्षक से छवि अधिक कदम 7
    7
    अपने जीवन के तनाव को दूर करें और अधिक प्रभावी ढंग से तनाव को नियंत्रित करना सीखें। आंत्रों सहित पूरे शरीर को तनाव, और कब्ज से पीड़ित होने का खतरा बढ़ जाता है। इसे समाप्त करने के लिए प्रयास करें कि आप इसे कम करने के लिए कुछ तकनीकों को तनाव और अभ्यास कर सकते हैं जिससे आपको लगातार आराम करने में मदद मिलेगी। तनाव को राहत देने के कुछ तरीके स्वाभाविक रूप से व्यायाम और गहरी साँस ले रहे हैं। यदि आप कुछ गतिविधियां जो आप आराम करते हैं, जैसे गर्म और आराम से स्नान या अपने पसंदीदा शो या मूवी देखने के लिए करते हैं, तो आप तनाव को समाप्त भी कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक टॉप 8 और अधिक चरण 8

    Video: जीवन भर धोखा नहीं देती है इन 5 राशियों की महिलाये !

    8
    जैसे ही आपको लगता है जैसे ही बाथरूम में जाएं, यदि आप को मलबा जाने की आवश्यकता में देरी करते हैं, तो मल में बृहदान्त्र में निर्जलीकरण होता है और इससे कब्ज और कम लगातार आंत्र आंदोलनों हो सकता है। बाथरूम में तुरंत जाएं, जब आपको लगता है कि आपको अपना आंत स्वस्थ रखने और नियमित रूप से खाली करने के लिए शौच करने की तरह होता है।
  • छवि शीर्षक टॉप पॉप 9 और चरण
    9
    खाना खाने और खाने से बचने के लिए शेड्यूल रखें जितना अधिक नियमित रूप से आपका आहार होता है, उतना ही अधिक बार आप मलबा करेंगे हर दिन नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का भोजन खाएं और यदि आपको भूख लगी है तो भोजन के बीच एक स्वस्थ भोजन खाएं यदि आप भोजन छोड़ देते हैं, तो आपको शारीरिक तनाव और निर्जलीकरण का सामना करना पड़ सकता है, जिससे कब्ज बढ़ सकती है।
  • छवि शीर्षक टॉप पोप और अधिक चरण 10
    10
    अपने चिकित्सक से उन उपचार के बारे में पूछें, जो आपको अधिक बार शौच करने में मदद कर सकते हैं। डॉक्टर एक मूल्यांकन कर सकते हैं और एक डॉक्टर के पर्चे या ओवर-द-काउंटर उपचार की सिफारिश कर सकते हैं जो आपको अधिक बार खाली करने में मदद कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    Video: प्यार में धोखा देने वालों को दें ये 5 सजाएं, मज़ा आ जाएगा!

    • यदि आप वर्तमान में कब्ज को एक साइड इफेक्ट मानते हैं तो सभी नुस्खे और ओवर-द-काउंटर दवाओं के लेबल पढ़ें। कुछ दवाएं, जैसे कि एंटीडिपेंटेंट्स, कब्ज को बढ़ा सकते हैं और आपको नियमित रूप से शौच करने से रोका जा सकता है यदि यह आपके द्वारा उठाए गए किसी भी दवा का एक साइड इफेक्ट है, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या वह वैकल्पिक उपचार की सिफारिश कर सकता है

    चेतावनी

    • दवाओं या ओवर-द-काउंटर लक्केक्टिव्स न लें, जो आपके चिकित्सक से पहले परामर्श के बिना आपको अधिक बार शौच करने में मदद करने का वादा करता है। कुछ जुलाब निर्जलीकरण और कुपोषण बढ़ा सकते हैं, इसलिए वे आपके आंतों के स्वास्थ्य पर और सामान्य रूप से एक विपरीत प्रभाव डाल सकते हैं। डॉक्टर एक परीक्षा कर सकते हैं और अपने व्यक्तिगत स्वास्थ्य स्थिति के अनुसार सही उपचार की सिफारिश कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com