ekterya.com

क्लॉट्स को स्वाभाविक रूप से साफ कैसे करें

हमारे भाग्य के लिए, प्रकृति ने हमें एक दर्जन से अधिक जमावट कारकों को मौत के लिए खून बहने के लिए नहीं दिया है। कुछ हालतें जो हमें हाइपरकोएग्यूलबल रक्त होने के लिए पूर्वजों को बदलती हैं (उदाहरण के लिए: गर्भावस्था, कैंसर, मौखिक गर्भनिरोधक गोलियां, धूम्रपान, आनुवांशिक श्रृंगार, आदि जैसे दवाएं)। हालांकि, शर्तों कि हम वापस या कम कर सकते हैं काफी नीचे स्वाभाविक रूप से इलाज किया जा सकता है नीचे दिए गए तरीकों के साथ, चरण 1 के साथ शुरू

चरणों

भाग 1
जीवन शैली में बदलाव

स्पष्ट रक्त क्लॉट नाम से छवि स्वाभाविक रूप से चरण 1
1
सक्रिय रहें. कंकाल की मांसपेशियों की कार्रवाई को शामिल करने वाली किसी भी गतिविधि में थक्के के गठन से बचने के लिए बहुत उपयोगी है। जो ऊर्जा इन गतिविधियों को तीस मिनट के लिए खर्च करती है, सप्ताह में पांच से सात बार, छह सौ से एक हज़ार दो सौ कैलोरी जलने के बराबर होती है।
  • व्यायाम हमेशा उबाऊ होने की ज़रूरत नहीं है मनोरंजक होने के अलावा बहुत सारी गतिविधियां हैं, थक्के से छुटकारा पाने में मदद करें ये चलना, जॉगिंग, तैराकी, एरोबिक्स, एक खेल का अभ्यास करना या साइकिल चलाने की भी शामिल है। अमेरिकी हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, इन गतिविधियों को तीस मिनट के लिए अक्सर (अधिमानतः हर दिन) के लिए अनुकूलतम परिणाम देगा।
  • स्पष्ट रक्त क्लॉट्स नाम से छवि स्वाभाविक रूप से चरण 2
    2
    स्थिरता की लंबी अवधि के बाद विशिष्ट अभ्यास करें लंबे समय तक यात्रा के दौरान नसों में रक्त के थक्के के गठन से बचने के लिए विशिष्ट अभ्यास या बड़ी सर्जरी के बाद रक्त के प्रवाह को बनाए रखने के लिए बहुत अच्छा है।
  • टखने के जोड़ों में घुटनों के घूर्णन, दक्षिणावर्त और वामावर्त के साथ शुरू करें, इसके बाद flexions और एक्सटेंशन बढ़ें। फिर आप घुटने के जोड़ों में पुश-अप और एक्सटेंशन कर सकते हैं, कूल्हे जोड़ों में पुश-अप और एक्सटेंशन के बाद।
  • संपीड़न मोज़ा पहने हुए भी नसों के संचलन की सुविधा प्रदान करते हैं।
  • स्पष्ट रक्त क्लॉट नाम से छवि स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    योग करो. योग के आस-पास, जो बछड़ों, कूल्हों और हैमस्ट्रिंग को फैलते हैं, वे निचले हिस्सों से दिल तक स्वस्थ रक्त परिसंचरण में योगदान करते हैं। ये आसन कहीं भी और किसी भी समय किया जा सकता है। इन पद्धतियों में स्वस्थ सहिष्णुता के कुछ मिनट जीवन में पैदा होने वाली घातक चिकित्सा आपात स्थिति को रोक सकते हैं।
  • "Uttanasana" या "आगे झुकाव खड़े हो जाओ" इसमें कूल्हे से आगे झुकना होता है और कमर नहीं, सिर के साथ घुटनों को छूता है और धड़ के सामने खींचता है। यह कूल्हे, मांसपेशियों और बछड़े की मांसपेशियों की मांसपेशियों के लिए एक अच्छा लोच देता है हालांकि, अगर आपको हाल ही में पीठ की चोट आई है, तो आपको इस खंड से बचना चाहिए।
  • एक और स्थिति जो एक बड़ा लाभ प्रदान करती है, विशेष रूप से गहरी शिरा घनास्त्रता से थक्के को समाप्त करने के लिए "Sarvangasana" या "कंधों पर खड़े हो जाओ"। यहां कंधों के ढेर या मंजिल पर सिर के साथ 30 सेमी की तौलिये के ढेर पर समर्थन करना आवश्यक है। फिर अपने पैरों को मंजिल की ओर धक्का दें जैसे ही आप श्वास छोड़ते हैं, अपने पैरों को छत की तरफ बढ़ाएं ताकि आपके घुटनों का सामना आपके चेहरे पर हो। यह शिरापरक परिसंचरण के लिए एक उत्कृष्ट अभ्यास है, जो अप्रत्यक्ष रूप से गंदगी को साफ करने में मदद करता है।
  • स्पष्ट रक्त क्लॉट्स का शीर्षक स्वाभाविक रूप से चरण 4
    4
    एक पूरक ले लो जिन लोगों को ओमेगा 3 फैटी एसिड का पर्याप्त आहार का सेवन नहीं मिलता है, उन्हें खुराक लेने पर विचार करना चाहिए। ये मछली के तेल, flaxseed तेलों और शाम के प्रामरोस तेलों के रूप में उपलब्ध हैं। इनमें से किसी एक दिन में लगभग 500 मिलीग्राम ले लो शरीर के लिए पर्याप्त है
  • हालांकि, यदि आप पहले से ही क्लॉट (जैसे दिल का दौरा) के कारण एक हृदय संबंधी घटना का सामना करना पड़ा है, तो दोहरी खुराक लेने के लिए अधिक सुविधाजनक होता है (उदाहरण के लिए, प्रति दिन 500 मिलीग्राम दो बार)।
  • स्पष्ट रक्त क्लॉट्स का शीर्षक स्वाभाविक रूप से चरण 5
    5
    यह भी सुनिश्चित करें कि आप सही विटामिन प्राप्त करें एक और कारण है कि क्लॉट गठन के लिए एक संभावित जोखिम कारक है एक उच्च स्तर homocysteine ​​है होमोकिस्टीन रक्त में एमिनो एसिड होता है इस एमिनो एसिड का एक उच्च स्तर एक व्यक्ति को एंडोथेलियल घाव से ग्रस्त कर सकता है, जो थक्के के गठन की सुविधा देता है। विटामिन बी 6, बी 12 और फोलिक एसिड जैसे विटामिन की कमी के कारण हाइपरहोमोसाइटिनेमिया हो सकती है इसलिए, इन विटामिनों का संयोजन लेने से होमोसिस्टीन का स्तर नियंत्रित हो सकता है।
  • 400 एमसीजी फोलिक एसिड का एक संयोजन, 1.3 मिलीग्राम विटामिन बी 6 और 2.4 एमसीजी विटामिन बी 12 पर्याप्त मात्रा में थक्के को रोकने के लिए है।
  • जिन्कगो Biloba एक चीनी जड़ी बूटी है कि एस्पिरिन की तरह एक प्रभाव है एक दिन में 40 मिलीग्राम की खुराक लेने से रक्त को साफ रखने में मदद मिलती है और थक्के को रोकता है। हालांकि, यदि आप अन्य रक्त-पतला दवाएं ले रहे हैं तो यह हस्तक्षेप कर सकता है इसलिए, यदि आप यह पूरक ले रहे हैं तो आपको अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए।
  • स्पष्ट रक्त क्लॉट शीर्षक से छवि स्वाभाविक रूप से चरण 6
    6
    अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें यह बहुत अधिक तरल पदार्थ पीने के लिए हमेशा उपयोगी होता है एक निर्जलित शरीर एक निर्बाध शरीर की तरह है जहां रक्त कोशिकाओं को एक साथ चिपकने के लिए एक साथ चिपकाने के लिए मजबूर किया जाएगा। शरीर में तरल पदार्थ किसी भी थक्के या पट्टिका को नष्ट करके रक्त के एक नियमित प्रवाह बनाते हैं।
  • यदि आप एंटीकोआगुलंट्स ले रहे हैं, आपको पता होना चाहिए कि शराब भी हस्तक्षेप कर सकती है और इसलिए, आपको हर कीमत पर शराब से बचना चाहिए। इस उपभोग को एक दिन में रेड वाइन के ग्लास तक सीमित करना सबसे अच्छा है।
  • भाग 2
    आहार बदलें

    स्पष्ट रक्त क्लॉट नाम से चित्र स्वाभाविक रूप से चरण 7
    1
    अपने ओमेगा 3 सेवन में वृद्धि ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध खाद्य पदार्थों में एंटीकायगुलेंट गुण होते हैं, क्लोड गठन के जोखिम को कम करने के अलावा। ओमेगा 3 फैटी एसिड के किसी भी समृद्ध स्रोत का उपभोग, थक्के से बचने के लिए अधिकतम है
    • ओमेगा 3 फैटी एसिड में समृद्ध खाद्य पदार्थों में मैकेरल, सैल्मन, ट्राउट और हेरिंग जैसे मछली शामिल हैं- फ्लैक्स, सोयाबीन तेल, कैनोला तेल और पागल जैसे कि इन एसिड में सबसे अमीर हैं।
    • यह वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन के कुछ हिस्से खाने से प्राप्त किया जा सकता है, अपने मनपसंद सुबह अनाज के साथ मिलाकर कुछ नट्स या फ्लेक्सी सेड लेकर या कैनोला या सोयाबीन तेल के चम्मच के साथ अपने सलाद को सरगर्मी कर सकते हैं।
  • स्पष्ट रक्त क्लॉट शीर्षक से छवि स्वाभाविक रूप से चरण 8
    2
    पश्चात के बिना डार्क चॉकलेट खाओ यह खबर तुरन्त एक चॉकलेट की आदी के चेहरे पर मुस्कुराहट का कारण बन सकती है। जॉन हॉप्किन इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने पाया है कि अंधेरे चॉकलेट के दो चम्मच कणों को लेने से थक्के के गठन को रोकने में मदद मिलती है।
  • डार्क चॉकलेट में एक मेटाबोलाइट होता है जिसे फ्लेवोनोइड कहा जाता है। Flavonoids रक्त स्पष्ट रखने में मदद, एस्पिरिन के समान तरीके से कार्य करना ये पौधों में पाए जाने वाले प्राकृतिक फाइटोकेमिकल्स हैं। हालांकि, ये एक न्यूनतम चॉकलेट का उपभोग करने के लिए सावधान रहना चाहिए, जबकि न्यूनतम पूरक मात्रा में मक्खन और चीनी जैसी उनकी पूरक सामग्री रखते हुए
  • विटामिन ई में भी बड़ी संख्या में फ्लैनोनोइड होता है Avocados, पालक, बादाम और मूंगफली विटामिन ई के अच्छे स्रोत हैं
  • स्पष्ट रक्त क्लॉट शीर्षक वाली छवि स्वाभाविक रूप से चरण 9
    3
    लहसुन और हल्दी का उपयोग करें ये मसाले प्रजनन के लिए विरोधी भड़काऊ गुणों के साथ संपन्न होते हैं। हल्दी में कर्क्यूमिन होता है, जिसमें सूजन कम करने की शक्ति होती है और इसे नियंत्रण में भी रखता है। धमनी धमनीकाठिन्य या धमनियों के सख्त होने के मुख्य कारणों में से एक है।
  • Curcumin दिल के लिए एक वरदान है क्योंकि यह धमनियों में वसा जमा 26% तक कम कर सकता है।
  • लहसुन का नियमित सेवन धमनियों को साफ करने में मदद करता है। यह रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है और थक्के के गठन को रोकता है।



  • स्पष्ट रक्त क्लॉट नाम वाली छवि स्वाभाविक रूप से चरण 10
    4
    अनार और अंगूर चुनें। अनार में फाइटोकेमिकल्स शामिल हैं जो किसी भी क्षति से पीड़ित धमनियों की रक्षा एंटीऑक्सीडेंट की भूमिका निभाते हैं। एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध यह फल बहुतायत में नाइट्रिक ऑक्साइड का उत्पादन करने के लिए शरीर को उत्तेजित करता है, जिससे बारी-बारी से खून का निर्बाध प्रवाह और धमनियों को स्पष्ट रखने की अनुमति मिलती है।
  • अंगूर में पेक्टिन होता है, जो एक घुलनशील फाइबर है। यह फाइबर कोलेस्ट्रॉल कम कर देता है यह एथेरोस्लेरोसिस से पीड़ित होने की संभावना को भी कम करता है।
  • स्पष्ट रक्त क्लॉट नाम से चित्र स्वाभाविक रूप से चरण 11
    5
    अधिक ब्लूबेरी, अंगूर और जामुन खाएं। यहां क्यों है:
  • पोटेशियम में समृद्ध ब्लूबेरी खाने से एलडीएल (कम घनत्व लेपोप्रोटीन) कम होता है और एचडीएल (उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) बढ़ जाता है। हृदय से संबंधित बीमारियों का समग्र जोखिम लगभग 40% कम हो जाता है।
  • लाल अंगूर लिटिन का उत्कृष्ट स्रोत हैं ल्यूटिन कैरोटीनॉयड है जो धमनीकाठिन्य से पीड़ित होने की संभावना कम करता है। यह गर्भाशय ग्रीवा क्षेत्र में कैरोटिड धमनी के मोटाई की संभावना को रोकता है या कम करता है।
  • चेरी के पास 17 तत्व होते हैं जो पट्टिका को समाप्त कर सकते हैं जो धमनियों को रोकता है। इनमें फाइबर भी है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।
  • स्पष्ट रक्त क्लॉट्स का शीर्षक स्वाभाविक रूप से चरण 12
    6
    बहुत से विटामिन के उपभोग करें वफ़रिन जैसी एंटीकायगुलंट दवाइयाँ लेने वाले मरीजों को विटामिन के समृद्ध खाद्य पदार्थों का एक सेवन करना चाहिए क्योंकि इन खाद्य पदार्थों को वार्फरिन के साथ सहभागिता करते हैं। विटामिन के एक दिन में समृद्ध पदार्थों के एक बड़े हिस्से को भोजन करना और अगले दिन विटामिन के साथ गढ़वाले किसी भी भोजन से न खाने से खून के प्रोथ्रोम्बिन समय में एक बहुत भिन्नता हो सकती है।
  • प्रोथ्रोम्बिन समय एक संकेतक है कि कितनी देर तक रक्त के थक्कों का निर्माण होगा। इस समय की निगरानी के लिए परीक्षा पीटी-आईएनआर टेस्ट कहा जाता है। वॉर्फरिन थेरेपी के तहत रोगियों के लिए लक्ष्य इस स्तर को 2 से 3 इकाइयों में बनाए रखना है।
  • विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थ गोभी की तरह हरी पत्तेदार सब्जियों, पालक, भारतीय सरसों, कोल्लार्ड साग, शलजम साग, ब्रोकोली, Romaine सलाद, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और कनोला तेल और सोया शामिल हैं।
  • स्पष्ट रक्त क्लॉट शीर्षक से छवि स्वाभाविक रूप से चरण 13
    7
    हरी चाय और नागफनी चाय पीना ये बहुतायत में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट के रूप में पूर्ण संरक्षण प्रदान करते हैं। Polyphenols (हरी चाय flavonoids) शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट उपयुक्त उपकरण युक्त procyanidins के रूप में धमनियों में थक्के के गठन को रोकने के लिए, कर रहे हैं। Hawthorn चाय भी रक्तचाप को कम करने और पुनर्स्थापित करने में सहायता और रक्त वाहिकाओं की लोच रख सकते हैं।
  • ये प्रोजनिडिन एक स्वस्थ हृदय और रक्त वाहिकाओं के विकास में योगदान करते हैं जो एंडोथेलियम नामक ऊतकों की रक्षा करते हैं।
  • स्पष्ट रक्त क्लॉट शीर्षक से छवि स्वाभाविक रूप से चरण 14

    Video: दौरान अवधि │Period उपचार के थक्के के थक्के रोकने के लिए कैसे

    8
    अधिक टमाटर और मीठे आलू खाएं दोनों कैरोटीनॉयड लाइकोपीन, एक एंटीऑक्सीडेंट लगभग 50% द्वारा atherosclerosis के खतरे को समाप्त करने के लिए सुसज्जित की अत्यधिक उच्च स्तर होता है। यह पट्टिका के गठन से बचाता है जो धमनियों को रोकता है।
  • मिठाई आलू के लिए, इष्टतम स्तर पर रक्तचाप रखने में ये बहुत अच्छे हैं। ये ऐसे घटकों में बहुत समृद्ध हैं जो फाइबर, बीटा कैरोटीन, फोलेट, विटामिन सी और पोटेशियम जैसे कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं।
  • स्पष्ट रक्त क्लॉट शीर्षक से छवि स्वाभाविक रूप से चरण 15
    9
    सेब और तरबूज खाओ सेब में पेक्टिन होते हैं, एक फाइबर जो धमनियों को साफ रखने की प्रक्रिया में सहायता करता है वे पोटेशियम और मैग्नीशियम का उत्कृष्ट स्रोत हैं जो कि धमनियों की कड़ी को रोकने और रिवर्स करने की क्षमता रखते हैं।
  • तरबूज दिल के लिए एक बहुत ही फायदेमंद भोजन है। तरबूज की खपत नाइट्रिक ऑक्साइड पैदा करता है जो रक्त वाहिकाओं के कामकाज को स्पष्ट और सुधार सकता है। रक्तचाप के स्तर को कम करने में यह बहुत अच्छा है।
  • स्पष्ट रक्त क्लॉट शीर्षक से छवि स्वाभाविक रूप से चरण 16
    10
    अधिक चना और नटो खाएं चने में घुलनशील और अघुलनशील आहार फाइबर शामिल हैं यह कोलेस्ट्रॉल को समाप्त करने में प्रभावी है जिसमें शरीर से पित्त शामिल होते हैं और दिल से संबंधित बीमारियों से भी बचते हैं।
  • नाटो जापानी व्यंजनों के पारंपरिक खाद्य पदार्थों में से एक है। यह सोयाबीन के साथ तैयार किया गया है जो कि मधुमक्खी बैक्टीरिया का उपयोग करके किण्वित किया गया है "बैसिलस सबटिलिस"। यह नाटोकिनेस से समृद्ध है, एक एंजाइम जो थक्के से लड़ने के लिए आश्चर्यजनक रूप से काम करता है यह न केवल उन्हें घुल-मिलती है, बल्कि नए थक्कों के गठन को भी रोकता है।
  • स्पष्ट रक्त क्लॉट शीर्षक से छवि स्वाभाविक रूप से चरण 17
    11
    बहुत सारे अनानास और कीवी खाएं अनानास में मौजूद एक एंजाइम है "ब्रोमलेन", जो एक थक्का घोलने है और यह भी भंग और फाइब्रिनोजेन (प्लेटलेट एकत्रीकरण के लिए जिम्मेदार) बिखर की संपत्ति है। ब्रोमलेन plasmin के उत्पादन उत्तेजक में फाइब्रिन थक्के घुल जाता है। यह प्लेटलेट्स अन्तःचूचुक (रक्त वाहिकाओं की दीवार) का पालन को रोकने में मदद करता है।
  • न्यूजीलैंड में क्वाट्स की उपस्थिति कम करने की संपत्ति भी है। ये पोषक तत्वों और विटामिन सी, पोटेशियम, तांबा, मैग्नीशियम और फाइबर जैसी खनिजों से समृद्ध हैं। वे खून में संचित वसा को तोड़कर धमनियों को अनवरोधित कर सकते हैं। इसके अलावा, वे विरोधी भड़काऊ गुण हैं
  • स्पष्ट रक्त क्लॉट शीर्षक से छवि स्वाभाविक रूप से चरण 18
    12
    उन खाद्य पदार्थों के लिए देखो जिनके पास बहुत से सैलिसिलेट हैं ये यौगिक हैं जो थक्के के गठन को रोकते हैं। वे कई जड़ी बूटियों और अजवायन के फूल, हल्दी, अदरक, लाल शिमला मिर्च, दालचीनी और लाल मिर्च की तरह मसाले में बहुतायत में पाया जाता है।
  • तुम भी ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, संतरा, आलूबुखारा, किशमिश और अंगूर की तरह फल में उन्हें मिल सकता है।
  • वे हरी चाय, शराब, शहद, सिरका और अनानास के रस जैसे पेय में भी पाए जाते हैं।
  • Video: अत्याधुनिक खून का थक्का हटाने

    युक्तियाँ

    • आरामदायक और ढीले कपड़ों पहनें तंग कपड़ों को पहनने से रक्त के प्रवाह को रोक सकते हैं जिसके परिणामस्वरूप थक्के के गठन होते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com