ekterya.com

स्वयं विनाशकारी व्यवहार को कैसे रोकें

व्यावहारिक रूप से सभी (यदि सभी नहीं), हमारे पास कुछ आत्म-विनाशकारी व्यवहार हैं एक सकारात्मक तरीके से उनसे निपटने के लिए सीखना, यह एक ऐसा व्यवहार है जिसे सीखना, जैसे विनाशकारी व्यवहार आप का ख्याल रखना और अभी अपने आप से प्यार करना सीखो।

चरणों

स्टॉप सेल्फ डिस्ट्रिक्टिव बीवियवर्स स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
ध्यान रखें कि विनाशकारी व्यवहार लगभग हमेशा "एक बार" नहीं होता है, यह उन व्यवहारों का एक पैटर्न या चक्र है जिन्हें आपने सीखा या सिखाया था।
  • Video: Zeitgeist Addendum

    स्टॉप सेल्फ डिस्ट्रिक्टिव बीवियवर्स स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    एहसास है कि आप (आप, आपके बच्चे नहीं, आपके पति या नौकरी) एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें प्यार किया जा रहा है यदि आपको इसके साथ समस्याएं हैं, तो इस तथ्य के बारे में सोचें कि आप स्वस्थ आत्म-सम्मान के लिए किसी के लिए अधिक कर सकते हैं।
  • स्टेप सेल्फ डिस्ट्रॉक्टिव बीहविज़र्स स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    एक गंभीर आत्मनिरीक्षण करें। यह संभावना के मुकाबले अधिक है कि इसके लिए एक कारण है यहां तक ​​कि अगर आप एक बड़े बच्चे हैं (जिसका अर्थ है कि आपके भाई-बहनों का प्रभार रखना), तो आप "हर कोई और अधिक महत्वपूर्ण" का एक चक्र शुरू कर सकते हैं।
  • स्टॉप सेल्फ डिस्ट्रिक्टिव बीवियवर्स स्टेप 4 शीर्षक वाला इमेज
    4



    बेहतर होने के साथ संवाद करना कभी-कभी, हमें किसी चीज़ के बारे में बात करने की ज़रूरत है एक श्रेष्ठ होने के बावजूद, यह कोई बात नहीं है, एक समझौते पर पहुंचने में आपकी सहायता कर सकते हैं। एहसास है कि आप हर या बुरी चीज का कारण नहीं है जो आपके या आपके परिवार से हुआ, अपने आप को ठीक करने के लिए यह बहुत मददगार साबित होगी
  • स्टेप सेल्फ डिस्ट्रॉक्टिव बीहाविकर्स चरण शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5

    Video: "Ross" und "Reiter"

    तनाव से निपटने के लिए सकारात्मक तरीके जानें यह एक सार्वभौमिक तथ्य है कि ज्यादातर लोगों को नकारात्मक तरीके से तनाव का सामना करना पड़ता है - वे व्यायाम बंद कर देते हैं, अधिक जंक फूड खा सकते हैं, और अधिक टेलीविजन देख सकते हैं।
  • स्टॉप सेल्फ डिस्ट्रिक्टिव बीवियवर्स का शीर्षक चित्र 6
    6
    अपने परिवेश को देखो क्या यह अच्छे स्वास्थ्य (दोनों भावनात्मक और शारीरिक) के लिए अनुकूल है?
  • स्टेप सेल्फ डिस्ट्रिक्टिव बीवियवर्स स्टाइल शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    अपने विनाशकारी व्यवहार को ट्रिगर करने वाले कारकों को पहचानें आप यह एक डायरी या एक एजेंडा करके कर सकते हैं, आप इसे एक ब्लॉग में साझा करने का प्रयास भी कर सकते हैं।
  • स्टेप सेल्फ डिस्ट्रिक्टिव बीविविएस स्टेप्स 8 शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    इन ट्रिगर्स का विरोध करने का एक तरीका जानें निम्न प्रयास करें:
  • ऐसी गतिविधियों की एक सूची बनाएं, जिससे आप इस से सामना कर सकें, जैसे कि किसी मित्र को फोन करना, अपने ईमेल में कुछ मजेदार संदेश पढ़ना, ऑनलाइन सहायता समूह के लिए साइन अप करना, पैदल चलना आदि।
  • पुरस्कारों की एक सूची बनाएं, जो कि "परिचालन कंडीशनिंग" का एक प्रकार होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com