ekterya.com

हिस्टरीयोनिक व्यक्तित्व विकार के साथ किसी एक को प्यार करने में मदद कैसे करें

हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार (टीएचपी) एक व्यक्तित्व विकार है जिसमें व्यक्ति बहुत भावुक है और एक ऐसा व्यवहार दिखाता है जो ध्यान को आकर्षित करना चाहता है ये लोग हमेशा ध्यान का केन्द्र बनना चाहते हैं, बहुत उत्तेजक तरीकों से व्यवहार करते हैं और अक्सर अपर्याप्तता या अल्पता की अत्यधिक भावनाएं होती हैं। अगर आपके पास कोई प्रिय व्यक्ति है जो THP से ग्रस्त है, तो आपको पता चल जाएगा कि उसकी मदद कैसे करें

चरणों

भाग 1
स्पष्ट सीमा निर्धारित करें

हिस्टरीयोनिक पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 1 के साथ मदद के प्रियजनों का शीर्षक चित्र
1
सीमा निर्धारित करें यदि आपके प्रियजन को टीएचपी से ग्रस्त है, तो आपको अपने रिश्ते के लिए सख्त सीमाएं स्थापित करना होगा। आपके प्रियजन, किसी भी समय हेरफेर, लज्जाजनक, या ध्यान आकर्षित करने की कोशिश कर सकते हैं - जो आपके व्यक्ति को प्रभावित करेगा। अपनी व्यक्तिगत सीमाओं के बारे में उनके साथ एक ईमानदार और खुली बातचीत करें
  • उदाहरण के लिए, "यदि आप मुझे हेरफेर करने लगते हैं, मैं छोड़ दूँगा" या "यदि आप बुरी तरह से व्यवहार करना शुरू कर देते हैं या ध्यान देने के लिए खुद को शर्मिंदा करते हैं, तो मैं छोड़ दूँगा।"
  • Video: Histrionik (Dikkat Çekme) kişilik bozukluğu Nedir? Belirtileri nelerdir? Nasıl Tedavi Edilir?

    हिस्टरीयन पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 2 के साथ सहायता ल्यूडेड ऑनर्स शीर्षक वाली छवि
    2
    यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार एक जटिल स्थिति है। हो सकता है कि आप अपने प्रियजन को मदद करने के लिए कुछ भी कर सकें। इसलिए, आपको यथार्थवादी लक्ष्यों को सेट करना होगा, जब आप अपनी सहायता देने का फैसला करेंगे। ध्यान रखें कि हो सकता है कि आप कभी भी उसकी स्थिति के साथ उसे कभी भी मदद नहीं कर सकते, और शायद आपको अपने बीच थोड़ी दूरी बनी रहे।
  • अपने प्रियजनों को अपने लक्ष्य निर्धारित करने में मदद करें उदाहरण के लिए, आपको कपड़े के तरीके से संबंधित उसके निर्धारित लक्ष्यों में मदद करना पड़ सकता है, उसके पास यौन संबंधों के प्रकार या वह कई बार नाटकीय रूप से या अतिरंजित रूप से व्यवहार करते हैं।
  • हिस्टरीओनिक व्यक्तित्व विकार चरण 3 के साथ मदद के प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    3
    सुनिश्चित करें कि आपका प्रियजन जानता है कि आप अभी भी उसे प्यार करते हैं एक पीएचडी से पीड़ित प्रियजन के साथ आपका रिश्ता जटिल और तनावपूर्ण हो सकता है। व्यक्तित्व विकार गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है जो भावनाओं को परेशान करती है और रिश्तों को जटिल करती है। इस वजह से, आपको अपने प्रियजन को बताना चाहिए कि आप अभी भी इसे चाहते हैं। उसे बताएं कि सीमाएं होने के बावजूद और कभी-कभी निकल जाने के बावजूद, आप अभी भी उससे प्यार करते हैं और उसके बारे में चिंता करते हैं।
  • आप कह सकते हैं "मैं तुमसे प्यार करता हूँ और मैं चाहता हूं कि आप मेरे जीवन का हिस्सा बनें। हालांकि, ऐसे समय होते हैं जब मैं आपके व्यवहार के कारण आपके पास नहीं हो सकता। "
  • हिस्टरीओनिक व्यक्तित्व विकार चरण 4 के साथ सहायता प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    4
    अपने आप को दूर करने के लिए जानें आप अपने आप को ऐसे हालात में पा सकते हैं जहां आपके प्रियजन एक जोड़-तोड़, क्रूर, हानिकारक, शर्मनाक या हानिकारक तरीके से व्यवहार करते हैं। आपके प्रियजनों की कार्रवाई आपको डूब सकती है टीएचपी वाले लोग आम तौर पर ध्यान का केंद्र बनने के लिए कुछ भी करते हैं। इसका मतलब यह है कि वे हेरफेर करेंगे, नाटकीय तरीके से व्यवहार करेंगे या शिकार बनेंगे। वे बहुत उत्तेजक, घृणास्पद या विचित्र रूप से ध्यान आकर्षित करने के लिए व्यवहार कर सकते हैं यह सब आपको नकारात्मक तरीके से प्रभावित कर सकता है। आप को ध्यान में रखना चाहिए कि आपको खुद को अपने आप को बचाने के लिए खुद से बचाने के लिए और अपने स्वयं के कल्याण की गारंटी देना पड़ सकता है।
  • कुछ लोग उन लोगों को कभी भी मदद नहीं कर सकते हैं जो उनके व्यक्तित्व विकार की प्रकृति के कारण THP से ग्रस्त हैं। ध्यान रखें कि, अंतिम उपाय के रूप में, आपको पूरी तरह से स्थिति से हटना पड़ सकता है और सभी संबंध तोड़ सकते हैं
  • भाग 2
    अपने प्रियजन के साथ डील करें

    हिस्टरीयोनिक पर्सनेलिटी डिसऑर्डर के साथ सहायता लवडेड ओन्स शीर्षक वाली छवि चरण 5

    Video: Histrionik Kişilik Özellikleri:Tanımı&Terapisi/Yrd.Doç.Dr.Fuat Beşkardeş

    1
    शांत रहो शांत रहने से आप अपने प्रियजनों की मदद कर सकते हैं सबसे प्रभावी तरीकों में से एक। टीएचपी वाले व्यक्ति को अराजकता और नाटक के साथ कठिनाइयां मिलती हैं अगर यह नाटकीय हो जाता है या एक हमले का सामना कर रहा है, तो नकारात्मक तरीके से प्रतिक्रिया करने से आप क्या चाहते हैं और व्यवहार को प्रोत्साहित करेंगे। इसके बजाय, इन हमलों के दौरान शांत रहें
    • यदि आप अपने प्रियजनों के नाटकीय कार्यों का जवाब नहीं देते हैं, तो आप उसे यह महसूस करने में मदद करेंगे कि वह बुराई से बर्ताव करते हुए उसे ध्यान नहीं देगा।
    • शायद आपको प्रदर्शन करना है गहरी साँस लेने के व्यायाम या कुछ क्षणों को शांत करने के लिए अपने प्रियजन से दूर रहें।
  • हिस्टरीओनिक व्यक्तित्व विकार चरण 6 के साथ सहायता प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    2
    ऐसे व्यवहार को अनदेखा करें जो ध्यान चाहता है आपका प्रियजन अक्सर नाटकीय व्यवहार दिखाता है जो ध्यान चाहता है इसके साथ निपटने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक यह है कि इसे अनदेखा करना है इस नकारात्मक व्यवहार में भाग न लें या अपने ध्यान से इसे मजबूत करें।
  • आपके प्रियजन को एक रासायनिक असंतुलन का सामना करना पड़ता है, जिसका अर्थ है कि वह अपने व्यवहार को सही नहीं कर पाएगा। उसके साथ बहस करने या उसके व्यवहार को प्रोत्साहित करने के बजाय, बस उसे अनदेखा करें और इसे होने दें
  • हिस्टरीओनिक व्यक्तित्व विकार चरण 7 के साथ मदद के प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    3
    अपने और आपके प्रियजन के बीच शारीरिक दूरी रखें टीएचपी के साथ लोग अंतरंग बांड बहुत आसानी से स्थापित करते हैं, जिसका अर्थ है कि वे भौतिक सीमाओं से परे जा सकते हैं। हो सकता है कि वे आपके लिए निर्धारित सीमाओं को समझ या सम्मान न करें। हो सकता है कि आपका प्रिय किसी ने आपको गले लगाया, आपको छूए या आप जितना चाहें उतना अपनी जगह पर आक्रमण करें। वह आपके कार्यों को धमकी या अनुचित के रूप में व्याख्या कर सकता है। इसके साथ मदद करने के लिए, दोनों के बीच एक शारीरिक दूरी रखें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके प्रियजन एक सोफे पर बैठे हैं, तो आपको कुर्सी पर या सोफे के दूसरे छोर पर बैठना पड़ सकता है जब आप खड़े हो जाते हैं, तो आप और आपके प्रियजन के बीच कुछ सेंटीमीटर दूरी रखें।
  • आपको सावधान रहना चाहिए कि ऐसा कुछ नहीं करना चाहिए जो अनुचित हो सकता है या अनुचित हो सकता है। आपके प्रियजन को आप जो भी करते हैं उसका गलत अर्थ नहीं लेना चाहिए। हमेशा अपनी सीमाओं को ध्यान में रखें
  • हिस्टरीओनिक व्यक्तित्व विकार चरण 8 के साथ मदद के प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    4
    अपने प्रियजन के लिए अन्य विकल्पों की सिफारिश करें टीएचपी के मुख्य लक्षणों में से एक ध्यान आकर्षित करने के लिए उत्तेजक कपड़े पहन रहा है। इस प्रकार का कपड़ों सभी परिस्थितियों के लिए उपयुक्त नहीं है, जैसे काम। आप अपने प्रियजन को सिफारिश कर सकते हैं कि वह कुछ स्थितियों के लिए अलग तरीके से तैयार करें।
  • आपको बधाई के साथ प्रत्येक सिफारिश शुरू करनी चाहिए टीएचपी वाले लोग किसी भी आलोचना के लिए बहुत नकारात्मक प्रतिक्रिया देते हैं। यदि आप उसे बधाई देते हैं, तो आप सकारात्मक उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं वास्तव में उस संगठन को पसंद करता हूं कल रात जब आप अपने दोस्तों के साथ बाहर निकलते हैं, तो इसका उपयोग करना चाहिए! लेकिन आज के लिए, आप काम पर जाने के लिए इसका इस्तेमाल क्यों नहीं करते? यह आप पर बहुत अच्छा लग रहा है, और हर कोई आपको खूबसूरत दिखता है।
  • हिस्टरीओनिक व्यक्तित्व विकार चरण 9 के साथ सहायता प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    5
    अपने प्रियजन से अपनी राय का समर्थन करने के लिए पूछें अक्सर, टीएचपी वाले लोग दूसरों के साथ बहस करेंगे या बहस करेंगे क्योंकि वे ध्यान और नाटक की तरह हैं। शायद वे ठोस राय प्रदान करते हैं और सभी में कोई रोपाई नहीं देते अगर ऐसा होता है, तो अपने प्रियजन से अपनी राय का समर्थन करने के लिए कहें।
  • उदाहरण के लिए, आप कुछ पूछ सकते हैं जैसे "आप अपनी राय का आधार क्या है?" या "क्या आपके पास ऐसा कोई उदाहरण है जो आपकी राय का समर्थन करता है?" इसके अलावा, आप कह सकते हैं "यह सही राय की तरह नहीं लगता क्या आप मुझे अपनी स्थिति का समर्थन करने के लिए कुछ सबूत दे सकते हैं? "
  • अगर आपका कोई प्रिय व्यक्ति अपनी राय का समर्थन नहीं कर सकता है, तो उसे बताएं कि उसे केवल उन रायएं प्रदान करनी चाहिए जो तथ्यों या विवरणों पर आधारित हैं। उसे प्रश्न के विषय में जानने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि वह सूचित राय प्रदान कर सके।
  • हिस्टरीयन पर्सनेलिटी डिसऑर्डर के साथ सहायता लूटेड ऑनस शीर्षक वाली छवि चरण 10
    6
    दूसरों को क्या कहते हैं, इसका मूल्यांकन करने के लिए अपने प्रियजन को प्रोत्साहित करें टीएचपी वाले कुछ लोग बहुत सुगम हैं और वे सब कुछ स्वीकार करेंगे जो अन्य लोगों का कहना है। यदि आप ध्यान दिलाते हैं कि आपके प्रियजनों ने लोगों के साथ अंधाधुंध रूप से सहमत है या जो दूसरों को उन्हें बताते हैं, उन्हें खुद के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित करें
  • यदि आप देखते हैं कि आपके प्रियजन किसी के बिना उनका मूल्यांकन किए बिना किसी के साथ सहमत होते हैं, तो आप उनसे कुछ प्रश्न पूछ सकते हैं ताकि उन्हें मूल्यांकन करने में सहायता मिल सके कि इस व्यक्ति ने क्या कहा है। उदाहरण के लिए, आपके प्रियजन एक राजनीतिक राय को एक तथ्य के रूप में दोहरा सकते हैं क्योंकि उसने सुना है कि किसी ने ऐसा कहा है। आप निम्न की तरह एक प्रश्न पूछ सकते हैं: इसका सबूत क्या है? आप इस निष्कर्ष पर कैसे आए? आप उस व्यक्ति से क्यों सहमत हैं?
  • यदि आपके किसी एक व्यक्ति ने उसे कुछ करने की सिफारिश की है, तो आप उससे भी मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपका प्रियजन अलग तरह से ड्रेसिंग शुरू कर सकता है क्योंकि किसी ने इसकी सिफारिश की है आप उनसे इस तरह कुछ सवाल पूछ सकते हैं: क्या आप वाकई इस तरह तैयार करना चाहते हैं? क्या आप ऐसा करेंगे, अगर उस व्यक्ति ने आपको यह सलाह नहीं दी? अगर मैंने यह सिफारिश नहीं की थी तो आप क्या करेंगे?
  • हिस्टरीयनिक पर्सनेलिटी डिसऑर्डर के साथ सहायता लवडेड ओन्स शीर्षक वाली छवि चरण 11
    7
    बहाने मत बनो अगर आपके प्रियजन को THP से ग्रस्त है, तो आप अपने व्यवहार के लिए बहाने बनाना चाहते हैं, इसे कवर कर सकते हैं या समस्याओं का ध्यान रख सकते हैं। यह आपकी नौकरी नहीं है, और यह आपको नकारात्मक तरीके से प्रभावित कर सकता है। बहस को मत करो या उन समस्याओं में मध्यस्थ के रूप में कार्य न करें जो आपके प्रियजन ने किया है यह आपके प्रियजन के व्यवहार को प्रोत्साहित कर सकता है
  • आपके प्रियजन का व्यवहार आपको अपमानित कर सकता है हालांकि, अगर आप दूर चलना सीखते हैं या अपने आप को भावनात्मक रूप से डिस्कनेक्ट करें, यह खुद का ख्याल रखने का सबसे आसान तरीका हो सकता है



  • हिस्टरीओनिक व्यक्तित्व विकार चरण 12 के साथ सहायता लूटेड ऑनस शीर्षक वाली छवि
    8
    अपने प्रियजनों को समाधान के साथ आने में सहायता करें अक्सर, THP वाले लोग समाधान की अनदेखी करते हैं, और इसके बजाय समस्या के नाटक पर ध्यान केंद्रित करते हैं। एक तरह से आप अपने प्रियजनों की मदद करने की कोशिश कर सकते हैं उन्हें समाधान के साथ आने के लिए प्रोत्साहित करना और समस्या को सुलझाने की तकनीक पर ध्यान केंद्रित करना है।
  • उदाहरण के लिए, यदि यह समस्या के साथ नाटकीय हो, तो इसके बारे में क्या कहती है, सुनो। फिर कुछ कहें "मैं समझता हूं कि आपके पास एक समस्या है, लेकिन इसमें प्रवेश करने से आप या किसी अन्य व्यक्ति की मदद नहीं करेंगे समाधान खोजने के लिए चलो एक साथ प्रयास करते हैं। "
  • हिस्टरीओनिक व्यक्तित्व विकार चरण 13 के साथ सहायता प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    9
    अन्य विकल्प एक्सप्लोर करें आपको अपने प्रियजनों के साथ कम से कम करने के लिए या कम से कम ध्यान देने या ध्यान देने के लिए अन्य कार्यों के बारे में बात करनी चाहिए। अपने प्रियजनों को समस्याओं में तल्लीन न करें या ध्यान केन्द्रित न करें। अपने बारे में बात करें या सुझाव दें कि आप दोनों एक साथ एक गतिविधि करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं "हम आपके बारे में लंबे समय तक बात कर रहे हैं। मैं आपसे मेरे जीवन के कुछ पहलुओं के बारे में बात करना चाहता हूं। "
  • अगर आप हेरफेर के एक एपिसोड या ध्यान की तलाश से पीड़ित हैं, तो आप अपने प्रियजन को विचलित करने की कोशिश कर सकते हैं। आप विषय को बदल सकते हैं, टीवी देखना शुरू कर सकते हैं या पैदल चलने की सलाह दे सकते हैं या फिल्मों में जा सकते हैं।
  • हिस्टरीओनिक व्यक्तित्व विकार चरण 14 के साथ सहायता लूटेड ऑनस शीर्षक वाली छवि
    10
    अपने प्रियजन को सबक सिखाने की कोशिश न करें कभी-कभी THP वाले लोगों के प्रियजनों ने उन्हें किसी प्रकार के सबक सिखाने के लिए छोड़ दिया। यह तब हो सकता है जब THP वाला व्यक्ति आपको बहुत अधिक उत्कीर्ण करता है या यदि आपको लगता है कि आपके द्वारा जो कुछ भी न हो, तो परिणाम सामने आता है। यह दंड व्यवहार THP के साथ लोगों में काम नहीं करता है, इसलिए आपको उसका उपयोग करने के लिए प्रलोभन से बचना चाहिए।
  • यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपके प्रियजन को छोड़ दिया महसूस हो सकता है और परित्याग के कारण नाटकीय हमले भुगतना पड़ सकता है।
  • यदि आप अपने प्रियजन के इस प्रकार के हेरफेर का इस्तेमाल करने की कोशिश करते हैं, तो आप बेरहम और छेड़छाड़ महसूस कर सकते हैं अपने प्रियजन के साथ गेम का उपयोग न करें - इसके बजाय, उसके साथ सीधे और खुले हों
  • भाग 3
    अपने प्रियजन को उपचार प्राप्त करने में सहायता करें

    हिस्टरीयन पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 15 के साथ सहायता लूटेड ऑनस शीर्षक वाली छवि
    1
    उसे उपचार प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें सबसे प्रभावी तरीका जिस में टीएचपी के साथ एक व्यक्ति बेहतर हो सकता है, उपचार के माध्यम से होता है। हालांकि, टीएचपी वाले अधिकांश लोग इलाज नहीं करते हैं या केवल थोड़े समय के लिए इलाज किया जाता है। आपको अपने प्रियजन को उपचार प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। यदि आप पहले से ही उपचार प्राप्त कर रहे हैं, तो उसे जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करें, भले ही वह ऊब हो या छोड़ना चाहे।
    • आप कुछ कह सकते हैं "मैं आपको प्यार करता हूं, लेकिन आपका व्यवहार हमें दोनों को चोट पहुंचा रहा है। क्या आप उपचार प्राप्त करने के लिए तैयार होंगे? " आप यह भी कह सकते हैं "मुझे पता है आपको लगता है कि उपचार अब रोमांचक नहीं है या आप बेहतर हैं, लेकिन यह एक गंभीर स्थिति है जिसे जल्दी से ठीक नहीं किया जा सकता है क्या आप इस इलाज के इलाज के विकल्प को ध्यान में रख सकते हैं? "
  • हिस्टरीओनिक व्यक्तित्व विकार चरण 16 के साथ सहायता प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    2
    उसे मनोचिकित्सा से गुजरना सहायता करें हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार के लिए मनोचिकित्सा सबसे प्रभावी उपचार है इसमें एक चिकित्सक से बात करना शामिल है जो आपके प्रियजन को सहायता करने के लिए विभिन्न चिकित्सीय दृष्टिकोण (जैसे संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी) का उपयोग कर सकते हैं। टीएचपी वाले अधिकांश लोग शुरू होने के बाद उनकी चिकित्सा जारी नहीं करते, क्योंकि वे रुचि खो देते हैं, लगता है कि वे बेहतर हैं या अंत तक अपने उपचार को जारी रखने के लिए भी आवेगी हैं।
  • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी समस्याग्रस्त व्यवहारों को हल कर सकते हैं, जैसे कि आवेगी कार्रवाई और जोड़-तोड़ और अतिरंजित व्यवहार
  • हिस्टरीओनिक व्यक्तित्व विकार चरण 17 के साथ सहायता ल्यूडेड ऑनर्स शीर्षक वाली छवि
    3
    अंतर्निहित स्थितियों के लिए उपचार लें अक्सर, टीएचपी वाले लोग अन्य विकारों से पीड़ित होते हैं, जैसे कि अवसाद। असुरक्षा, अयोग्यता और परित्याग की उनकी भावनाओं के कारण, वे उदास महसूस कर सकते हैं और इसके लिए उपचार की आवश्यकता होती है।
  • यदि यह मामला है, तो आपके प्रियजन को चुनिंदा सेरोटोनिन रीप्टेक इनहिबिटर (एसएसआरआई) के साथ अवसाद का इलाज कर सकता है, जो आपके समग्र मनोदशा के लिए सहायक हो सकता है एसएसआरआई, अवसाद के उपचार के लिए आम हैं, और ज़ोलॉफ्ट, सीलेक्स और प्रोजैक जैसे दवाएं शामिल हैं
  • हिस्टरीयोनिक पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 18 के साथ हेल्प लवडेड ऑनस नाम वाली छवि
    4
    सभी विनाशकारी व्यवहार की पहचान करें THP स्वयं-विनाशकारी व्यवहार पैदा कर सकता है टीएचपी वाले लोग आम तौर पर आत्मघाती व्यवहार दिखाते हैं या उन्हें खुद को चोट पहुंचाते हैं शायद वह व्यक्ति केवल ध्यान देने के लिए इन व्यवहारों को करने की धमकी देता है, इसलिए आपको खतरे की गंभीरता पर फैसला करना होगा।
  • टीएचपी वाले कुछ लोग खुद को चोट पहुंचाएंगे या ध्यान लेने के लिए आत्महत्या का प्रयास करेंगे। यह पहचानने की कोशिश करें कि क्या आपके प्रियजन इस विनाशकारी चरण तक पहुंच गए हैं।
  • टीएचपी वाले लोग भी दूसरों के प्रति खतरनाक व्यवहार दिखा सकते हैं। अपने प्रियजन को यह निर्धारित करने के लिए देखें कि क्या वह उसके आसपास के लोगों को चोट पहुंचाने की प्रवृत्ति दिखाता है।
  • भाग 4
    अपना ख्याल रखना

    हिस्टरीयोनिक पर्सनेलिटी डिसऑर्डर के साथ सहायता लवडेड ओन्स शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    1
    आप एक चिकित्सक के पास जा सकते हैं अपने व्यक्ति की देखभाल करने का एक उपयुक्त तरीका आपके प्रियजन के टीएचपी के संबंध में अपनी समस्याओं और भावनाओं के बारे में एक चिकित्सक से बात करना है। एक चिकित्सक आपको स्वस्थ रक्षा तंत्र विकसित करने में मदद कर सकता है, अपने प्रियजन से अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करने और अपनी भावनाओं को हल करने के लिए सीखें। आप अपनी व्यक्तिगत देखभाल रणनीति के हिस्से के रूप में एक चिकित्सक से बात कर सकते हैं।
  • हिस्टरीयन पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 20 के साथ सहायता लूटेड ऑनस शीर्षक वाली छवि

    Video: बीच बॉर्डर लाइन व्यक्तित्व विकार और नाटकीय व्यक्तित्व विकार अंतर क्या है

    2
    अपने दोस्तों और परिवार की मदद के लिए पूछें THP से पीड़ित प्रियजन के साथ काम करना एक भावनात्मक रूप से थकाऊ कार्य हो सकता है। आप असहाय, फंस या भ्रमित महसूस कर सकते हैं अपने प्रियजनों के समर्थन के लिए अनुरोध करें जब आपको इसकी आवश्यकता होती है अपने प्रियजन से दूर रहने के लिए एक समय रिज़र्व करें, और अन्य लोगों के साथ आना और बातचीत करें। यह आपके लिए आवश्यक सहायता ढूंढने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • अपने दोस्तों और परिवार से अपनी कठिनाइयों के बारे में बात करें अगर चीजें बहुत मुश्किल हो जाती हैं तो आप सलाह मांग सकते हैं
  • हिस्टरीओनिक व्यक्तित्व विकार चरण 21 के साथ मदद के प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    3
    अपने प्रियजनों को अपने दूसरे रिश्तों पर प्रबल मत देना। टीएचपी वाले लोग अक्सर अपर्याप्त या निम्नतर महसूस करते हैं, इसलिए यदि आप रिश्तों का निर्माण करते हैं और अन्य लोगों के साथ समय व्यतीत करते हैं, तो उन्हें हमला हो सकता है या एक अतिरंजित तरीके से जवाब मिल सकता है आप इस व्यक्ति को अपने दूसरे रिश्तों पर थोपने नहीं दे सकते।
  • आपका प्यार किसी अन्य मित्र, आपके साथी या बच्चों को धमकी के रूप में भी विचार कर सकता है। इस व्यवहार को हटा दें किसी भी ऐसे व्यवहार में न दें जो आपके प्रियजन ने रिश्ते को विसर्जित करने का प्रयास किया। उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं "मेरे दोस्त हैं और मैं उन्हें समय समय पर अपने घर में आमंत्रित करता हूं। यह आपके लिए प्यार को प्रभावित नहीं करता है। "
  • यदि आप अन्य गतिविधियों में भाग लेते हैं जो इसे शामिल नहीं करते हैं, तो आपका प्रियजन ईर्ष्यापूर्ण हो सकता है या धमकी महसूस कर सकता है अपने टीएचपी की वजह से इन गतिविधियों को मत छोड़ो।
  • हिस्टरीओनिक व्यक्तित्व विकार चरण 22 के साथ सहायता प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    4
    ध्यान रखें कि आपके प्रियजन आपकी ज़रूरतों को समझ नहीं सकते हैं THP वाले लोग स्वयं केंद्रित हो सकते हैं इसका मतलब यह है कि वे आपकी आवश्यकताओं को समझे या उनका सम्मान नहीं कर सकते हैं, भले ही आपने उन्हें बाहर बताया हो। उन्हें एहसास नहीं है कि उनके कार्यों गलत हैं या जिस तरह से वे अन्य लोगों को प्रभावित करते हैं
  • आपको यह स्वीकार करना पड़ सकता है कि आपके प्रियजन कभी आप के योग्य नहीं होंगे जो आप के लायक हैं यही कारण है कि रिश्ते में सीमा निर्धारित करना इतना महत्वपूर्ण है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com