ekterya.com

कैसे अस्वीकृति संवेदनशीलता से निपटने के लिए

मनुष्य के संबंध में एक सहज इच्छा होती है, इसलिए यह सामान्य है कि यदि कोई आपको अस्वीकार करता है तो आप को चोट लगी है, शर्मिंदा है या नाराज है। हालांकि, कुछ लोग दूसरों की तुलना में अस्वीकृति के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं ये लोग निर्दोष परिस्थितियों में खारिज महसूस कर सकते हैं और एक शत्रुतापूर्ण ढंग से प्रतिक्रिया भी कर सकते हैं। अगर आप अस्वीकृति के प्रति बहुत संवेदनशील हैं, तो आप इसे प्रतिक्रिया करने के कुछ उचित तरीकों से अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने और लगातार सामाजिक संपर्क बनाए रखने के लिए इसे सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
इस समय अस्वीकृति का जवाब दें

यदि आप अस्वीकृति संवेदनशीलता चरण 1 कोप का शीर्षक है तो छवि 1
1
याद रखें कि भावनाएं तथ्य नहीं हैं अस्वीकृति की संवेदनशीलता का सामना करने में सक्षम होने के लिए कुछ महत्वपूर्ण है जब ऐसा होता है, तब उसे पहचानना होगा। अगर आपको लगता है कि आप अस्वीकृति के प्रति संवेदनशील हैं, तो आपको समझना चाहिए कि आप कुछ सामाजिक परिस्थितियों में अतिरंजना करते हैं। इसलिए, यह याद रखना आवश्यक है कि सिर्फ इसलिए कि आपको एक निश्चित तरीके से महसूस करने का मतलब यह नहीं है कि यह वास्तविक है।
  • सोचें कि आप अपनी सामान्य प्रतिक्रिया के लिए एक कदम जोड़ रहे हैं जब आप अस्वीकृति से संबंधित भावनाओं को महसूस करना शुरू करते हैं, तो अपने बारे में जागरूकता बढ़ाएं यह पहचानने के लिए स्थिति का विश्लेषण करना प्रारंभ करें कि क्या यह अस्वीकृति है या नहीं
  • Video: Star Trek: TNG 30th Anniversary Reunion Full Panel - Front Row - August 4, 2017

    यदि आप अस्वीकृति संवेदनशीलता चरण 2 कोप का शीर्षक है तो छवि
    2
    एक शत्रुतापूर्ण या आक्रामक तरीके से अभिनय से बचने के लिए एक क्षण को रोकें। आपका सेंसर स्थिति को नियंत्रित करने का प्रयास करता है, जो अच्छा है यह पहले कार्य करने और बाद में सोचने के लिए स्वस्थ नहीं है। यह संभव है कि अस्वीकृति के प्रति संवेदनशील लोगों को दूसरों की तुलना में अधिक शत्रुतापूर्ण तरीके से जवाब देना चाहिए। अपनी भावनाओं को बताने से बचने के लिए कुछ समय लें, किसी रिश्ते या आपकी प्रतिष्ठा को तोड़ दें।
  • एक गहरी साँस लें और 10 तक गिना। यदि आवश्यक हो, तो कुछ ही मिनटों के लिए पर्यावरण से दूर रहें। जवाब देने से पहले आपको अपनी भावनाओं को शांत करने और नियंत्रित करने की आवश्यकता है। अगर आप दुश्मनी के साथ जवाब देते हैं या अस्वीकार किए गए अस्वीकृति के गलत तरीके से, तो आप केवल लंबे समय तक और अधिक बहिष्कृत महसूस करेंगे।
  • 3
    नकारात्मक विचारों से दूर हो जाओ एक क्षण को ध्यान से किसी भी नकारात्मक विचारों से दूर चले जाएं जो आपके दिमाग से घबरा जाते हैं। इसके बजाय, अपनी भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करें लेबल या उनका विश्लेषण करने का प्रयास न करें - उन्हें पहचानने के बिना बस उन्हें महसूस करें और उन्हें स्वीकार करें। जब कुछ समय हो गया है, भावनाओं की तीव्रता कम हो जाएगी और आप स्थिति को और अधिक तर्कसंगत तरीके से सामना करने में सक्षम होंगे।
  • यदि आप अस्वीकृति संवेदनशीलता चरण 3 कोप का शीर्षक चित्र
    4
    वातावरण में तटस्थ कुछ पर ध्यान केंद्रित। यदि आपकी भावनाएं इस वक्त आपको डूब गईं हैं, तो अपने पैरों को जमीन पर रखने के लिए कुछ और ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ समय लेने में उपयोगी हो सकता है। आप जो महसूस करते हैं उसे ध्यान न दें। इसके बजाय, स्थिति या पर्यावरण के कुछ गैर-भावनात्मक पहलू पर ध्यान दें।
  • उदाहरण के लिए, दूसरे व्यक्ति के कपड़े देखें कमरे के सजावट और डिजाइन तत्वों के बारे में सोचो। याद रखें कि आप उस दिन नाश्ते के लिए क्या खा गए स्थिति से डिस्कनेक्ट और शांत हो जाने के लिए जो भी हो
  • आप तत्काल वातावरण में विशिष्ट, जैसे कि रंग या वस्तु के लिए खोज सकते हैं उदाहरण के लिए, आप कमरे के चारों ओर देख सकते हैं और जितनी संभव हो उतनी नीली चीज़ों का पता लगाने का प्रयास कर सकते हैं।
  • यदि आप अस्वीकृति संवेदनशीलता चरण 4 कोप का शीर्षक है तो छवि 4
    5
    अपने आप को दूसरे व्यक्ति के स्थान पर रखो अस्वीकृति के प्रति संवेदनशील लोग हमेशा खुद को स्थिति का केंद्र मानते हैं। शायद आप सोचते हैं कि उन्होंने आपके लिए जो कुछ किया है, उसे अस्वीकार कर दिया है, लेकिन इसमें आपके साथ कुछ भी नहीं हो सकता है अन्य कारणों का पता लगाने की कोशिश करें कि व्यक्ति किसी खास तरह से व्यवहार क्यों करता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास बच्चे नहीं हैं और आप व्यस्त मां की योजना बनाने की कोशिश करते हैं, तो शायद आपके पास बैठक के लिए उतनी ही उपलब्धता नहीं है जितनी आप करते हैं। मैं आपको केवल इसलिए अस्वीकार कर सकता हूं क्योंकि आपके पास योजना बनाने की स्वतंत्रता नहीं है या आखिरी समय में किसी को अपने बच्चों की देखभाल करने में असमर्थ हैं - इसका आपके साथ कुछ भी नहीं है
  • यदि आप अस्वीकृति संवेदनशीलता चरण 5 कोपे का शीर्षक चित्र
    6
    बुद्धिमान सलाह के लिए पूछिए अस्वीकृति के प्रति संवेदनशील लोगों को उनकी भावनाओं के प्रति बहुत अधिक अभ्यस्त हैं और एक और परिप्रेक्ष्य पर विचार करने में कठिनाई हो सकती है। किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें जिस पर आप विश्वास करते हैं कि उस स्थिति के बारे में एक उद्देश्य को देखने के लिए है। एक विश्वसनीय परिवार के सदस्य या मित्र आपको दूसरे दृष्टिकोणों को देखने में मदद कर सकते हैं।
  • किसी से पूछो "अरे, क्या आप मुझे इस स्थिति के बारे में अपनी राय दे सकते हैं? मैंने जुआना से हमें कॉफी के लिए मिलने के लिए कहा, लेकिन वह बहाने बना रही है। मुझे इसके बारे में कैसा महसूस होना चाहिए? "
  • Video: Suspense: Mister Markham, Antique Dealer / The ABC Murders / Sorry, Wrong Number - East Coast

    यदि आप अस्वीकृति संवेदनशीलता चरण 6 में कॉप शीर्षक छवि
    7
    व्यक्ति को अपने व्यवहार का स्पष्टीकरण देने के लिए कहें जब आप शांत हो जाते हैं, यदि आप स्थिति बेहतर समझना चाहते हैं, तो व्यक्ति को निजी तौर पर बोलने के लिए कहें। शिष्टाचार के साथ करो यह इसे सामना करने के बारे में नहीं है, बल्कि इसे बेहतर ढंग से समझने के लिए बातचीत करने के बारे में नहीं है।
  • आप कह सकते हैं "अरे, जुआना मैंने तुम्हारे साथ योजना बनाने की कोशिश की है, लेकिन ऐसा लगता है कि आप वास्तव में मेरे साथ मिलना नहीं चाहते हैं क्या हो रहा है? क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं? "
  • ध्यान रखें कि ऐसे लोग हैं जो रचनात्मक आलोचना के रूप में अस्वीकृति का उपयोग करते हैं। यह संभव है कि वह व्यक्ति आपको सीखने और परिपक्व करने में मदद करने के लिए "सच्चा प्यार" का उपयोग कर रहा है। स्पष्टीकरण के लिए पूछें और आप पता लगा सकते हैं कि आपके कारण वास्तव में सकारात्मक थे।
  • 8
    जब आप पाठ संदेशों के माध्यम से संवाद करते हैं तो सावधान रहें लिखित संचार में, जैसे पाठ संदेश या ईमेल, अन्य व्यक्ति के स्वर या इरादे का न्याय करना मुश्किल हो सकता है ग्रंथों के माध्यम से संचार कुछ महत्वपूर्ण संकेतों को समझने की अनुमति नहीं देता जैसे आवाज़ की आवाज़ या शारीरिक भाषा उदाहरण के लिए, पाठ संदेश या ईमेल द्वारा भेजे गए एक मजाक आसानी से एक आलोचना या अस्वीकृति के रूप में गलत व्याख्या कर सकते हैं। यदि आप लिखित टिप्पणी से परेशान महसूस करते हैं, तो जल्दबाजी से निष्कर्ष निकालने या व्यक्तिगत रूप से इसे लेने से पहले, शांति से व्यक्ति को स्पष्टीकरण मांगना है।
  • भाग 2
    अपनी भावनाओं के साथ डील करें

    यदि आप अस्वीकृति संवेदनशीलता चरण 7 में कॉप शीर्षक छवि
    1
    सावधान ध्यान अभ्यास करें. यदि आप अपनी भावनाओं और आपके नियंत्रण में अधिक जानकारी रखते हैं, तो शायद यह अस्वीकृति की संवेदनशीलता से निपटने में आपकी सहायता करेगा। माइंडफुलनेस उत्कृष्टता के साथ शुरू करने के लिए उत्कृष्ट है। यह वर्तमान क्षण पर ध्यान देने का अभ्यास है यह तनाव को कम करने में मदद करता है और चिंता को रोक सकता है जो अस्वीकृति के प्रति संवेदनशीलता के साथ हो सकता है।
    • केवल 10 मिनट से मुक्त समय का दिन, चुप रहें और बिना विकर्षण के शुरू करें 10 मिनट बीत जाने पर आप ध्वनि के लिए एक टाइमर सेट कर सकते हैं। ड्राइविंग, खाने या अपने दांतों को ब्रश करते हुए आप भी सावधानीपूर्वक ध्यान का अभ्यास कर सकते हैं।
    • एक आरामदायक जगह पर बैठो एक गहरी और मुक्ति के रास्ते में कई बार साँसें। आप क्या कर रहे हैं इसके बारे में अपने मन से विचार या फैसले पाने की कोशिश करें सांस लेने पर पूरी तरह से ध्यान देना। नाक के माध्यम से श्वास और मुंह के माध्यम से बाष्पीभवन। ध्यान से हवा का पालन करें जो पर्यावरण से आपके फेफड़ों तक जाता है और फिर से बाहर आता है।
    • यदि आप पीछे हट जाएं, तो बस अपनी सांस लेने के लिए वापस जाएं। जब टाइमर लगता है, तो आपको लगता है कि शांति और विश्राम महसूस करने के लिए कुछ समय लगता है।
  • यदि आप अस्वीकृति संवेदनशीलता चरण 8 कोप का शीर्षक है तो छवि 8



    2
    अपने आप को अच्छा बनाओ अस्वीकृति दर्दनाक है, लेकिन अगर आप खुद की देखभाल करने के लिए समय निकालते हैं तो आप इसका सामना कर सकते हैं अपने भावुक घावों को अपने आप का ख्याल रखें ऐसी चीजें करें जो आपको पोषित महसूस करने में मदद करती हैं
  • एक संतुलित, स्वस्थ भोजन, व्यायाम, एक मित्र को बुलाओ, एक नई फिल्म देखने के लिए फिल्मों पर जाएं, परिवार के किसी सदस्य के साथ बगीचे का निर्माण करें या पुस्तकालय में अच्छी किताब खोजें।
  • यदि आप अस्वीकृति संवेदनशीलता चरण 9 कोप का शीर्षक चित्र है
    3
    दया के साथ बोलो अस्वीकृति आपके आत्म-सम्मान को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है। आप अपने बारे में नकारात्मक बात करना शुरू कर सकते हैं, जैसे कुछ वाक्यांश कह रहे हैं "मैं ऐसा नहीं कर सकता" या "मैं काफी अच्छा नहीं हूँ"। करुणा से अपने आप से बात करना शुरू करें और आप देखेंगे कि आपका आत्मसम्मान बढ़ेगा।
  • सोचें कि आप एक अच्छे दोस्त से कैसे बात करेंगे। उसी सम्मान और करुणा के साथ बोलो
  • अपने कुछ गुणों को चुनें जिन्हें आप सकारात्मक मानते हैं फिर, उन तरीकों के बारे में सोचें, जिनमें दूसरों को आपके गुणों से फायदा होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप मज़ेदार हैं, तो आप किसी को दुखी महसूस कर सकते हैं!
  • अब, अपने अविश्वसनीय विशेषताओं के बारे में कुछ अनुकंपा समर्थक बनाएं आप कह सकते हैं कि "मैं एक स्नेही और ईमानदार व्यक्ति हूं जो अच्छे दोस्त बनाने के योग्य है" या "मैं लोगों को हँसता हूं - हर कोई इसे नहीं कर सकता! मेरे दोस्त मेरे साथ खुश हैं। " जब आप असुरक्षित महसूस करते हैं तो ये पुष्टिएं दोहराएं।
  • यदि आप अस्वीकृति संवेदनशीलता चरण 10 कोप का शीर्षक चित्र है
    4
    आत्म विनाशकारी मुकाबला व्यवहार से बचें यह संभव है कि अस्वीकृति की संवेदनशीलता का सामना करना मुश्किल है, खासकर जब आप अपने दुखों में अकेले महसूस करते हैं आप अपनी भावनाओं से बचने या सुन्न करने के लिए गतिविधियों को करने के लिए परीक्षा दे सकते हैं याद रखें कि खपत वाली दवाएं और शराब, जोखिम भरा सेक्स, जुआ या अनिवार्य रूप से खरीदने से आपको बेहतर महसूस नहीं होगा।
  • यदि आप आत्म-विनाशकारी गतिविधियों की इच्छा महसूस करते हैं, तो अपने आप को और भी अधिक का ख्याल रखें अपने आप को विनम्रता और दयालुता से व्यवहार करें, जैसा कि आप किसी मित्र को पीड़ित मानते हैं। आप एक मालिश प्राप्त कर सकते हैं, प्रकृति में चल सकते हैं, तैर सकते हैं, खुशबूदार बुलबुले के स्नान कर सकते हैं या प्रेरक या चुप संगीत सुन सकते हैं।
  • बीई लूडेड चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    5
    पूरी तस्वीर को देखो चिंता के संदर्भ में आलोचनाएं डालने की कोशिश करें कि क्या चिंता वास्तव में इसके लायक है। उदाहरण के लिए, आप सात अरब में केवल एक ही व्यक्ति हैं क्या आप 100 वर्षों में याद करेंगे? यदि आप इसे अपने जीवन की पूरी तस्वीर में देखते हैं तो यह आलोचना कितनी महत्वपूर्ण है?
  • यह संभवत: एक छवि या वीडियो का उपयोग करने के लिए आपको याद दिलाता है कि दुनिया कितनी बड़ी है और कथित आलोचना को खारिज करने के लिए। अंतरिक्ष से देखा जाने वाला ग्रह या पृथ्वी का एक वीडियो देखने का प्रयास करें। इससे आपको चीजों को परिप्रेक्ष्य में रखने में मदद मिलेगी।
  • 6
    एक स्वयं सहायता पुस्तक पढ़ें इन पुस्तकों में, आप उत्पादक और स्वस्थ तरीके से भावनाओं से निपटने के लिए व्यावहारिक तकनीक पा सकते हैं। बाजार में कई तरीके और स्वयं सहायता पुस्तकें हैं, इसलिए आप उनको ढूंढने का प्रयास कर सकते हैं जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है। इसके अलावा, आप एक अच्छी किताब की सिफारिश करने के लिए एक मनोचिकित्सक या अन्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से पूछ सकते हैं। आप निम्न पढ़ सकते हैं:
  • हेल ​​डॉस्किन द्वारा सेडोना विधि
  • इसे निजी तौर पर न लें: एलेन सैवेज द्वारा अस्वीकृति से निपटने की कला (इसे निजी न लें: अस्वीकार करने की कला)
  • भावनात्मक प्राथमिक चिकित्सा: विफलता, अस्वीकृति, अपराध और लड़के चरखी के दूसरे रोज़ मनोवैज्ञानिक समस्याओं से निपटने के लिए व्यावहारिक सलाह
  • भाग 3
    सकारात्मक प्रतिक्रियाएं करें

    छवि कोप नामक यदि आपके पास अस्वीकृति संवेदनशीलता चरण 11 है
    1
    सकारात्मक सहायता प्रणाली की तलाश करें अस्वीकृति की संवेदनशीलता के साथ, आप उन लोगों के साथ संबंधों में आसानी से फंस सकते हैं जो आपको अस्वीकार करते हैं और जो आपको स्वीकार करते हैं उन्हें भूल जाते हैं। उन लोगों के साथ समय बिताने के लिए प्रयास करें जो आप के लिए मूल्यवान हैं।
    • उन लोगों के साथ संबंध बनाने का प्रयास करें जो आपसे प्यार करते हैं और आपके बारे में परवाह करते हैं, यह आपके मित्र, सहकर्मियों, विद्यालयों या परिवार के सदस्य हैं। ये लोग आपकी अस्वीकृति के खिलाफ संतुलन ढूंढने में आपकी सहायता कर सकते हैं जिन्हें आप दूसरों से महसूस कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास मजबूत रिश्ते नहीं हैं, तो नए लोगों से मिलें अपने समुदाय में स्वयंसेवी और सहायता करें एक क्लब या संगठन में शामिल हों एक पार्टी में शर्मीले व्यक्ति से बात करें उत्पीड़न से पीड़ित लोगों का बचाव
  • यदि आप अस्वीकृति संवेदनशीलता चरण 12 हैं तो कॉप शीर्षक छवि
    2
    स्वीकृति की प्रतीक्षा करें अस्वीकृति के प्रति संवेदनशील लोगों को अक्सर सामाजिक स्थितियों में ठंड से व्यवहार करने की अपेक्षा होती है। कई मायनों में, यह एक ऐसी भविष्यवाणी हो सकती है जो उसके स्वभाव से पूरी होने में सहायता करती है। अगर आपको बुरी आस्था और नकारात्मक रुख की स्थिति का सामना करना पड़ता है, तो आप को वही प्राप्त कर सकते हैं हालांकि, यदि आप उम्मीद करते हैं कि वे आपको स्वीकार करें, तो आप अधिक सकारात्मक परिणाम प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं।
  • जब आप एक नया सामाजिक परिवेश दर्ज करते हैं, तो लगता है कि "मैं आपको पसंद करूंगा" या "मैं कई दोस्त बनाऊँगा"। हो सकता है कि आप परिणाम के साथ आश्चर्यचकित हो जाएंगे
  • इमेज का शीर्षक है कॉप अगर आपके पास अस्वीकृति संवेदनशीलता चरण 13 है
    3
    अपनी रणनीति पर विचार करें यदि आप अपने जीवन के किसी निश्चित क्षेत्र में कई अस्वीकृति प्राप्त करते हैं, जैसे आपके करियर में या अपने प्रेम जीवन में, शायद आपको सुधारने के लिए अपने कार्यों की जांच करनी चाहिए। इसके बारे में सोचें: यदि आप गलत चारे का इस्तेमाल करते हैं तो आप कभी भी मछली नहीं पकड़ेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप उन नौकरियों के लिए आवेदन करते हैं जिनके लिए आपको बहुत मिलनसार होना चाहिए, लेकिन आप शर्मीली हैं, तो आप साक्षात्कारकर्ता को प्रभावित नहीं कर सकते हैं। रणनीति बदलें और इसी तरह की नौकरी तलाशें जहां आप एक बहिष्कार हैं और आपको नौकरी मिल सकती है।
  • 4
    उन लोगों से बचें, जो आपको निरंतर अस्वीकार करते हैं यदि आप आमतौर पर उन लोगों से बात करते हैं जो आपको अस्वीकार करते हैं, आप की आलोचना करते हैं या आप अक्सर कम करते हैं, तो आपको उनसे खुद को दूर करने पर विचार करना चाहिए। उन्हें पता है कि उनका व्यवहार आपको स्वस्थ सीमाएं स्थापित करने के लिए परेशान करता है। यदि व्यवहार जारी है, तो संभव है कि संपर्क से बचें।
  • दूसरी ओर, यह महत्वपूर्ण है कि आप अन्य लोगों की सीमाओं का सम्मान करते हैं। उदाहरण के लिए, किसी को आमंत्रित न करें, अगर आप लगातार न कहना उसे पता है कि आप अपने निर्णय का सम्मान करते हैं और अपने जीवन के साथ जारी रखें।
  • इमेज `कॉप` नामक छवि यदि आपके पास अस्वीकृति संवेदनशीलता चरण 14 है
    5
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें अक्सर, अस्वीकृति के प्रति संवेदनशील लोगों को बचपन के दौरान दुरुपयोग या उपेक्षा का इतिहास होता है। इसके अलावा, कुछ मानसिक विकार जैसे कि अवसाद और ध्यान घाटे सक्रियता विकार (एडीएचडी) हैं जो अस्वीकृति के प्रति संवेदनशीलता के उच्च स्तर से संबंधित हैं।
  • एक अनुभवी मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक पर जाएं, जो आपके इतिहास का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन कर सकता है और आपके पास अन्य लक्षण हो सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com