ekterya.com

कैसे अपने साथी को बताने के लिए कि आपके पास खाने का विकार है

विकार खाने की वसूली जटिल हो सकती है, क्योंकि सिर्फ यह मानते हुए कि आप किसी से पीड़ित हैं, आप अयोग्य, शर्मिंदा या दोषी महसूस कर सकते हैं। हालांकि, यदि आपके पास एक पार्टनर है, तो आप उसे ताकत और समर्थन के लिए बदल सकते हैं। इसलिए, यदि आप अपने विकार के बारे में बताना चाहते हैं, तो आपको पहले यह निर्धारित करना होगा कि क्या आप अपनी स्थिति की समझ लेंगे और फिर सभी संभावित प्रतिक्रियाओं के लिए तैयार करें इसके बाद, आपको उन्हें बताने के लिए एक अच्छा समय चुनना चाहिए और यह स्पष्ट होना चाहिए कि आप इसे कैसे तैयार करेंगे, जिससे आपकी ज़रूरतों के बारे में ईमानदार होना चाहिए। यदि आपके पास खाने का विकार है, तो अपने साथी को बताने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है ताकि उनका रिश्ता अधिक खुले और ईमानदार हो।

चरणों

विधि 1
अपने साथी को बताने का फैसला करें

अपने परिवार को अपने भोजन विकार चरण 1 के बारे में बताएं
1
निर्धारित करें कि आपके साथी के लिए इसके बारे में समझने के लिए संभव है। अपने खाने की विकार स्वीकार करने और अपने साथी को बताने का फैसला करने की प्रक्रिया बहुत मुश्किल हो सकती है, क्योंकि आपकी स्थिति आपको बहुत शर्मिंदा या दोषी महसूस कर सकती है। अपने साथी को बताने का निर्णय करने के लिए, आपको सबसे पहले यह तय करना होगा कि क्या आप उस पर भरोसा करते हैं ताकि वह इस पहलू के बारे में ईमानदार हो और अगर वह व्यापक तरीके से प्रतिक्रिया करे।
  • सुनिश्चित करें कि आपका साथी अक्सर भोजन के बारे में बात नहीं कर रहा है या आपको उपहास नहीं कर रहा है, खासकर यदि ये आपके कुछ ट्रिगर हैं इसके बजाय, आपको कठिन समय के दौरान आपको सहायता करने के लिए किसी की ज़रूरत होती है और जब आप बात करना या रोना चाहें
  • अपने बच्चे को अपने खाने की विकार चरण 2 के बारे में बताएं
    2
    निर्धारित करें कि आप अपने साथी को कितना बताना होगा। शायद पहले ही आप अपने साथी को अपने विकार के बारे में मूल बातें बताना चाहते हैं, जैसे कि विशिष्ट नाम और उपचार जिसे आपने किया है, तुरंत सभी विवरण प्रकट करने की बजाय। केवल आप ही यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप क्या प्रकट कर रहे हैं
  • उदाहरण के लिए, आपके पास ऐसी अस्वास्थ्यकर आदतों या समस्याओं की एक श्रृंखला हो सकती है जो आप किसी और को खुलासा नहीं कर पाते हैं। इन मामलों में, आप अपने साथी को बता सकते हैं कि आपके कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में आपको विकार की वजह से है लेकिन इसके बारे में अपनी भावनाओं और चिंताओं के बारे में नहीं।
  • शीर्षक वाला छवि अपने खाने की विकार के बारे में बताएं चरण 3

    Video: अच्छे पाचन तंत्र के लिए योग - अग्नि सार क्रिया - Onlymyhealth.com

    3
    अपने साथी की संभावित प्रतिक्रिया की तैयारी करें। ध्यान रखें कि अपनी समस्या के बारे में अपने साथी को बताकर प्रतिक्रिया का कारण होगा, जो व्यक्ति के आधार पर भिन्न होगा (उदाहरण के लिए, आपको हैरान, परेशान, चिंतित, दुखी, गुस्सा या राहत मिली)। किसी भी स्थिति में, इस तरह की खबरें बहुत खतरनाक हो सकती हैं, इसलिए आपको उन सभी संभव भावनाओं के लिए तैयार करना चाहिए जो आपके साथी अनुभव करेंगे, विशेषकर नकारात्मक भावनाएं
  • हालांकि, यह भी याद रखना कि प्रारंभिक नकारात्मक प्रतिक्रिया का मतलब यह नहीं है कि आपका साथी कभी भी आपके विकार के बारे में नहीं समझ सकता है। यह केवल यह हो सकता है कि उस पल में रहस्योद्घाटन बहुत अधिक हो गया है और उसे उस पर कार्रवाई करने और उसे ग्रहण करने के लिए समय की आवश्यकता है।
  • उदाहरण के लिए, आपका साथी आपको बता सकता है "मुझे समझ नहीं आ रहा है यदि आप बहुत अच्छे लगते हैं! मुझे नहीं लगता कि आप वास्तव में एक खा विकार है" या "क्या होता है कि आप अपना वजन कम करने के लिए परहेज करते हैं और आप लगभग अपने द्वारा निर्धारित लक्ष्य तक पहुँच चुके हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास खाने का विकार है"।
  • शीर्षक वाला छवि अपने खाने की विकार के बारे में बताएं चरण 4
    4
    सोचो कि आपको क्या चाहिए सबसे अधिक संभावना है कि यह आपके पार्टनर को बताने के लिए बहुत तनावपूर्ण है और आपकी प्रतिक्रिया (भले ही वह सकारात्मक है) आप बहुत भावनाएं पैदा कर सकें हालांकि, ध्यान रखें कि आपको अपने साथी और आपकी प्रतिक्रिया पर ध्यान दिए बिना अपने आप और अपने स्वयं के वसूली पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। अपने आप को ख्याल रखना बंद न करें, अपने उपचार का पालन करें और अपनी वसूली पर ध्यान केंद्रित करें।
  • यदि आप अपने दिमाग को स्वीकार नहीं कर सकते तो आपको अपने साथी से बात करनी चाहिए, यदि वह आपको बुरा महसूस करता है या यदि वह आपको नकारात्मक तरीके से व्यवहार करता है उदाहरण के लिए, वे अपनी समस्याओं को हल करने के लिए चिकित्सा में शामिल हो सकते हैं
  • आप अपने साथी को बता सकते हैं: "मुझे पता है कि आपको कैसा महसूस होता है, लेकिन मेरे शरीर और मेरे विकार के बारे में आपकी नकारात्मक टिप्पणियां कुछ भी नहीं करतीं, मुझे चोट लगी है और मेरी वसूली में देरी हम बेहतर तरीके से संवाद करने के लिए इसे कैसे हल करने के बारे में बात नहीं करते?"।
  • यह भी संभव है कि यदि आपका भागीदार नकारात्मक भाषा का इस्तेमाल करता है या यदि वह आपकी अच्छी तरह से व्यवहार नहीं करता है, तो आपका साथी आपके विकार को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं है, इसलिए आपको अपने संबंधों को गंभीरता से पुनर्विचार करना चाहिए, क्योंकि आपकी पहली प्राथमिकता हमेशा आपकी खुद की स्वास्थ्य और पुनर्प्राप्ति होना चाहिए।
  • विधि 2
    विकार समझाओ

    अपने बच्चे को अपने खाने की विकार के बारे में बताएं शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1
    अपने साथी को बताने के बाद आराम करने की योजना बनाएं क्योंकि एक विकार ग्रस्त किसी को बताने की प्रक्रिया बहुत तनावपूर्ण हो सकता है, यह एक अच्छा विचार है कुछ आराम आप तो कर सकते हैं योजना के लिए, एक दोस्त के साथ फिल्मों के लिए जा रहा तरह, एक मालिश या एक पेडीक्योर मिलता है, योग करो या ध्यान (सामान्य रूप में, कुछ भी जो भोजन से संबंधित नहीं है)
  • शीर्षक वाला छवि अपने खाने की विकार के बारे में बताएं चरण 6
    2
    लिखो कि आप क्या कहने जा रहे हैं ऐसा करने से पहले, अपने विचारों को बेहतर ढंग से व्यवस्थित करने के लिए और कुछ ही समय के दबाव को कम करने के लिए आप अपने साथी को क्या कहना चाहते हैं, यह लिखना उपयोगी हो सकता है उदाहरण के लिए, आप अपने सभी भाषण लिख सकते हैं, उन चीजों की बुलेट लिख सकते हैं, जिन्हें आप कहना चाहते हैं या उन कीवर्ड की सूची बना सकते हैं जिन्हें आप भूलना नहीं चाहते हैं।
  • आप अपने साथी को एक पत्र लिखना चुन सकते हैं, यदि आप उन्हें व्यक्ति में बताने में सक्षम नहीं लगते हैं।
  • अगर आपको नहीं पता कि क्या कहना है, तो आप अपने दोस्त या रिश्तेदार से पूछ सकते हैं जो आपके विकार के बारे में जानता है या फिर अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • आपका बच्चा अपने खाने की विकार के बारे में बताएं शीर्षक 7 छवि

    Video: सुबह सुबह इन 10 चीजों में से एक के दर्शन भी हो जाए तो समझो बन गए बिगड़े काम || Vastu Tips 2018

    3
    सही जगह और समय चुनें सही जगह पर और सही समय पर अपने खाने की विकार के बारे में अपने साथी को बताना महत्वपूर्ण है। आरंभ करने के लिए, यह एक ऐसे समय में होना चाहिए जब दोनों व्यंग्य से मुक्त हो जाएं और इसके बारे में लंबे समय तक बातचीत कर सकें। इसके अलावा, आपको शांत और निजी स्थान का चयन करना चाहिए और इसे लोगों द्वारा घिरे होने पर नहीं करना चाहिए।
  • अपने सेल फोन, टेलीविजन और किसी अन्य संभावित विकर्षण को बंद करें
  • सुनिश्चित करें कि आप ऐसा समय करते हैं, जिसके दौरान आपके पास बहुत से खाली समय है, क्योंकि आपके साथी के पास आपको पूछने के लिए कई सवाल हो सकते हैं।
  • आप कहकर शुरू कर सकते हैं: "मुझे आपके साथ बहुत ही महत्वपूर्ण चीज़ों के बारे में बात करनी है आपके पास कब का समय होगा?"।
  • आप अपने साथी को अपनी प्रतिक्रिया को और अधिक संवेदनशील बना सकते हैं और कहकर कह सकते हैं: "आपको बताकर यह मुझे बहुत परेशान करता है और मुझे डर है कि आप मुझे न्याय करेंगे। हालांकि, मैं वास्तव में इसे आपके साथ साझा करना चाहता हूं क्योंकि मुझे आप पर भरोसा है"।
  • अपने बच्चे को अपने खाने की विकार के बारे में बताओ शीर्षक चरण 8
    4
    अपने ट्रिगर्स के बारे में बात करें यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने साथी को बताएं कि आपको कौन-से ट्रिगर्स हैं जो आपको बुरा महसूस करने का कारण रखती हैं, आप परेशान हो जाते हैं या पलटा लेते हैं, खासकर यदि आप उसके साथ बहुत समय बिताते हैं जब आप अपने ट्रिगर के बारे में बात करते समय घबराहट, शर्मिंदगी या दोषी महसूस कर सकते हैं, तो आपको इसे अपने साथी को स्पष्ट करने के लिए सबसे विस्तृत और ईमानदार तरीके से करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप उससे पूछ सकते हैं कि कैलोरी, आहार के बारे में बात न करें या सामान्य रूप से वजन कम करें जैसे कुछ कहकर "कैलोरी मेरे ट्रिगर्स में से एक हैं क्या हम खाना खाने पर बेहतर ध्यान देते हैं और उनके बारे में बात नहीं करते हैं?"।
  • बताएं कि कौन से खाद्य पदार्थ या परिस्थिति ट्रिगर के रूप में कार्य करते हैं, यदि आपके पास है उदाहरण के लिए, यह आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकता है कि आपके घर में कोई कुकी नहीं है या भोजन से संबंधित बफेट्स या सामाजिक स्थितियों से बचें।
  • अपने बच्चे को खाने की विकार के बारे में बताएं शीर्षक 9 छवि



    5
    विकार खाने के बारे में अपने साथी को सूचित करें यह विकारों को खाने के बारे में जानकारी रखने के लिए उपयोगी हो सकता है, जब आप उन्हें बता सकते हैं, जब आप उन्हें बता सकते हैं, क्योंकि आप केवल खाने की विकार को मीडिया में प्रकाशित की गई जानकारी से जानते हैं और विवरण नहीं जानते (उदाहरण के लिए, इन विकारों के कई प्रकार हैं या मानसिक विकार माना जाता है) इसलिए, आप अपने साथी के लिए शिक्षित करने के लिए अपने डॉक्टर के कार्यालय की पुस्तकों, वेबसाइटों और संसाधनों में जानकारी खोज सकते हैं।
  • आप अंदर की तरह वेबसाइटों पर अपनी खोज शुरू कर सकते हैं नेशनल एसोसिएशन ऑफ खाती विकार संयुक्त राज्य अमेरिका के, इस राष्ट्रीय भोजन विकार सूचना केंद्र ("भोजन संबंधी विकारों संबंधी सूचना के लिए राष्ट्रीय केंद्र") और उस संगठन का खाने की विकार आशा.
  • शीर्षक वाला छवि अपने खाने की विकार के बारे में बताएं चरण 10
    6
    आपके द्वारा अनुसरण किए जा रहे उपचार की व्याख्या करें अपने साथी को अपने खाने के विकार के बारे में बताए जाने के बाद, आपको उस उपचार के बारे में भी बात करनी चाहिए जो आप कर रहे हैं और आपकी वसूली प्रक्रिया। उदाहरण के लिए, आप उल्लेख कर सकते हैं कि आप पुनर्वास केन्द्र में रहे हैं, यदि आप दवा लेते हैं, यदि आप चिकित्सा लेते हैं और आपको अपने चिकित्सक, आपके पोषण विशेषज्ञ या अन्य पेशेवरों के साथ किस तरीके से काम कर रहे हैं
  • अगर आपने कोई उपचार शुरू नहीं किया है, तो आप अपनी वसूली के लिए काम शुरू करने की अपनी योजनाओं के बारे में बात कर सकते हैं।
  • आप अपने साथी को बता सकते हैं: "मैं एक इलाज का पालन कर रहा हूँ मैं इस कदम से कई कदमों के लिए धन्यवाद आया हूं और यह है कि मैं अपने विकार के प्रबंधन के लिए क्या करता हूं"।
  • अपने बच्चे को खाने की विकार के बारे में बताएं शीर्षक शीर्षक छवि 11 कदम
    7
    जोर देते हुए कि आपके साथी की कोई जिम्मेदारी नहीं है "आप का इलाज"। यह उन चीजों में से एक है जो आपके साथी से संवाद करने के लिए महत्वपूर्ण है जब आप अपने विकार के बारे में उससे बात करते हैं आपको इस बात पर ज़ोर देना चाहिए कि आप उन्हें बता रहे हैं कि आपके पास कोई विकार है या आपको इलाज नहीं लेना है या अपने इलाज के लिए जिम्मेदारी लेने के लिए है, लेकिन केवल आपको उनकी सहायता और समझने के लिए।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे पता है कि आप मेरी मदद करना चाहते हैं, लेकिन आप मुझे ठीक नहीं कर सकते मेरी मदद करने का सबसे अच्छा तरीका मुझे सहायता देकर, मेरे विकार को समझने और मेरी ज़रूरतों को पूरा करने में मदद कर रहा है"।
  • विधि 3
    अपनी ज़रूरतों के बारे में बात करें

    आपका बच्चा अपने खाने की विकार के बारे में बताएं शीर्षक 12 छवि
    1
    अपने साथी के साथ अंतरंगता विकसित करना संभव है कि विकार खाने से सेक्स हार्मोन में कमी और जोड़ों के यौन संबंधों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है और शरीर के साथ नकारात्मक रिश्ते ही लोगों को पीड़ित करता है। इसलिए, आपको अपने साथी को जोर देना चाहिए कि आप चाहते हैं कि आप अपने संबंधों में बेहतर रिश्ते को विकसित करने के लिए अपनी सीमाओं को जानते हैं और आपको अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए वह क्या कर सकती हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी अन्य व्यक्ति की उपस्थिति में शारीरिक संपर्क या नग्नता के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं, तो आप इसे अपने साथी को समझा सकते हैं और उन्हें बता सकते हैं कि वे हाथों को पकड़कर, एक साथ घूमकर या चुंबन करके शुरू कर सकते हैं। आप उसे यह भी बता सकते हैं कि आपके शरीर के कुछ हिस्सों को वह कहाँ से शुरू करने के लिए आपको स्पर्श कर सकते हैं।
  • Video: 10 दिन अगर गूलर को पानी के साथ खा लिया, तो कुछ ऐसा हो जायेगा कि आपके होश उड़ जायेंगे Gular ke Fayde

    आपका बच्चा अपने खाने की विकार चरण 13 के बारे में बताएं
    2
    अपने साथी को बताएं कि सलाह और प्रशंसा उत्पादक नहीं हैं। हो सकता है कि अपने साथी सलाह या प्रशंसा प्रदान करेगा सोच यह आप अपने बारे में बेहतर महसूस करने के लिए एक तरीका है। हालांकि, अगर आप की व्याख्या करनी चाहिए क्योंकि आपकी समस्या को केवल अपने आप को लेकिन एक गंभीर मानसिक विकार के बारे में बुरा लग रहा की बात नहीं है कि आपकी मदद नहीं।
  • उदाहरण के लिए, अपने साथी को समझाएं कि आप कहकर सिर्फ अपने डर या अपने आवेगों से मुक्ति नहीं कर पाएंगे: "आपको खाने में क्या परेशानी है? यदि आप बहुत अच्छे लगते हैं!"।
  • समझाओ, इसके अलावा, यह आपको सलाह देने के लिए उत्पादक नहीं है या आपको समझने की कोशिश कर रहा है कि भोजन आपको बताए गए चीज़ें जैसे महत्वपूर्ण नहीं है "चलो, यह सिर्फ एक कुकी है यह आपको चोट नहीं पहुंचेगा"।
  • आपका बच्चा अपने खाने की विकार के बारे में बताएं शीर्षक 14 छवि
    3
    उससे पूछो आत्मसंतुष्ट नहीं होना सामान्य रूप से मानसिक विकारों को अक्सर गंभीरता से लिया जाता है, लेकिन खाने की विकारों को अभी भी कुछ ऐसा माना जाता है जो लोगों को ध्यान देना या वजन कम करना या एक संकट के रूप में विकसित होता है क्योंकि वे भोजन के हिस्से को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं। हालांकि, आपको अपने साथी को बताना चाहिए कि विकार खाने से गंभीर मानसिक विकार हैं और उससे पूछें कि उसे हल्के ढंग से नहीं लेना चाहिए
  • तो अपने साथी unwelcoming है या अपनी भावनाओं को या अपनी कठिनाइयों belittles, उसे बताना बनाता है आप बुरा लग रहा है, के लिए है क्योंकि आप एक बहुत महत्वपूर्ण मुद्दा है।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने साथी को बता सकते हैं कि आप जैसी बातें न कहें "यह केवल भोजन है समस्या क्या है?" या "मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि आप कुकी के लिए इतना परेशान हो चुके हैं!"।
  • शीर्षक वाला छवि अपने खाने की विकार के बारे में बताएं चरण 15
    4
    अपने साथी को बताएं कि आपको अपने खाने की आदतों को नियंत्रित नहीं करना चाहिए ऐसा मामला हो सकता है कि आपका साथी ऐसा करता है क्योंकि वह सोचता है कि यह आपकी मदद करने का उनका तरीका है। हालांकि, आपके पास घर पर भोजन की निगरानी करना और आप में से कितने भोजन में भोजन करते हैं, इससे आपको और भी अधिक नुकसान होगा, क्योंकि यह आपको शर्मिंदा और दोषी महसूस कर देगा और यह, बदले में, विनाशकारी व्यवहार को ट्रिगर कर सकता है।
  • इसलिए, अपने साथी से पूछें कि आप खाने की आदतों पर टिप्पणी न करें, क्योंकि वे आपको एक अस्वास्थ्यकर तरीके से व्यवहार करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  • आपको अपने साथी से यह बताने के लिए भी पूछना चाहिए कि अगर आपको कोई गंभीर या हानिकारक व्यवहार दिखाई देता है और तुरंत आपको चिकित्सक के पास ले जाता है
  • आप उसे बता सकते हैं: "मैं जानता हूँ कि आप खाने के लिए या मुझे होता है मदद करने के लिए देने के लिए नहीं प्रोत्साहित करने के लिए, लेकिन ध्यान रखें कि सिर्फ मुझे दोषी और शर्म महसूस कर में रखना चाहता हूँ और मैं काफी अच्छा नहीं कर रहा हूँ"।
  • अपने बच्चे को अपने खाने की विकार के बारे में बताएं शीर्षक 16 छवि
    5
    अपने साथी से पूछें कि आपके शरीर पर ज्यादा ध्यान न दें। यह बेहद हानिकारक हो सकता है और यहां तक ​​कि विनाशकारी व्यवहार भी विस्फोट हो सकता है कि क्या आपका साथी सकारात्मक या नकारात्मक टिप्पणी करता है इसलिए, उसे अपनी शारीरिक उपस्थिति या अपने शरीर को देखने के लिए मत पूछो, भले ही ऐसा कैसा दिखता हो, और आप उस पल में खुद को देखते हुए स्वीकार करें।
  • यह भी हो सकता है कि आपके साथी से पूछें कि अन्य लोगों के शरीर पर टिप्पणी न करें।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आपका साथी आपको कभी नहीं बताए कि आपको अपना वजन कम करना चाहिए या आपके शरीर के बारे में नकारात्मक टिप्पणी करना चाहिए, क्योंकि यह आपके लिए बहुत हानिकारक हो सकता है
  • अपने साथी को अपने शरीर को भी स्वीकार करने के लिए कहें हालांकि, अगर आप उनकी उपस्थिति के साथ या यदि आप आहार या व्यायाम अक्सर संतुष्ट नहीं हैं, तो आप उसे एक ही मामले में आप के बारे में बात करने के लिए नहीं पूछना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "हर बार जब आप मेरे शरीर या तुम्हारा बारे में बात करते हैं, तो भी सकारात्मक तरीके से, यह मेरे लिए ट्रिगर है हम शारीरिक विशेषताओं की तुलना में अन्य विशेषताओं पर बेहतर ध्यान क्यों नहीं देते?"।
  • अपने बच्चे को खाने की विकार के बारे में बताएं शीर्षक शीर्षक छवि 17
    6

    Video: भीष्म पितामह की सम्पूर्ण कहानी – पूर्वजन्म से मृत्यु तक Part-2

    सुझाव है कि आपका साथी चिकित्सा में भाग लेता है आपके साथी के साथ चिकित्सा में भाग लेने के लिए उपयोगी हो सकता है यदि उसे आपके विकार को स्वीकार करने में कठिनाई हो रही है इस तरह, आप विकारों, एक व्यक्ति जो ग्रस्त है और मुकाबला प्रक्रिया के लिए समर्थन देने के लिए सबसे उपयुक्त तरीका खाने के बारे में अधिक जान सकते हैं।
  • आप अपने इलाके में सहायता समूहों को विशेष रूप से लक्षित विकारों या उनके परिवारों के साथ लोगों को लक्षित कर सकते हैं। अपने चिकित्सक से पूछें या चिकित्सक या किसी स्थानीय अस्पताल में पता लगाने के लिए कि आपके पास कौन से विकल्प उपलब्ध हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com