ekterya.com

बाध्यकारी संचय विकार का निदान कैसे करें

क्या आपके पास दोस्त या प्रियजन हैं जिनके घर में संचित चीजें हैं? क्या आपको आश्चर्य है कि क्या वे बाध्यकारी होर्डिंग की समस्या से पीड़ित हो सकते हैं? बाध्यकारी जमाखोरी नैदानिक ​​और मानसिक विकार के सांख्यिकी मैनुअल, या डीएसएम-5 के पांचवें संस्करण के अनुसार एक मानसिक विकार विशेषता है। इस विकार से ग्रस्त लोग कई समान लक्षण दिखाते हैं। आप इन लक्षणों और व्यवहारों की पहचान कर सकते हैं और एक अनौपचारिक निदान के विकास के लिए डीएसएम -5 मानदंडों के अनुसार मूल्यांकन कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
विशिष्ट लक्षणों की पहचान करें

छवि का निदान नामांकन होर्डिंग डिसऑर्डर चरण 1
1
देखें कि आपके घर में संचित चीज़ों के साथ रिक्त स्थान है या नहीं। बाध्यकारी संचय विकार का मुख्य गुण संपत्ति से छुटकारा पाने में कठिनाई है, जो घर को उच्छृंखल और कभी-कभी निर्जन बना देगा। ये ऑब्जेक्ट्स किसी भी तरह का हो सकता है, जैसे कि कपड़े, समाचार पत्र, जंक मेल, खिलौने, किताबें, कचरा या रेस्तरां से अतिरिक्त नॅपकिन्स।
  • बाध्यकारी विकार संचय से पीड़ित लोगों के काउंटरों से टेबल, शौचालय, रसोई और बेडरूम ऊपर वस्तुओं के लिए हर जगह ऊपर ढेर हो सकता है,। इससे कमरे या इसके कुछ क्षेत्रों का उपयोग करना असंभव हो जाएगा। उदाहरण के लिए, मैं रसोई घर में पकाने में सक्षम नहीं हो सकता।
  • जो लोग इस विकार से पीड़ित हैं, वे गैरेज, कारों और गज की दूरी पर वस्तुओं को इकट्ठा करना शुरू कर सकते हैं, जब वे घर पर अंतरिक्ष से बाहर निकल जाते हैं।
  • छवि का निदान नामकरण होर्डिंग डिसऑर्डर चरण 2
    2
    ध्यान रखें कि रहने की स्थिति अस्वच्छ हैं इतनी सारी चीज़ें इकट्ठी के साथ, विकार वाले व्यक्ति को मुश्किल से सफाई हो सकती है इसके अलावा, अपने अभियान की वस्तुओं और पीड़ा तथ्य निपटान द्वारा सामना करना पड़ा घर पर मैला स्थिति उत्पन्न कर सकते हैं इकट्ठा करने के लिए। यह एक और संकेत है कि कुछ गलत है
  • बाध्यकारी संचय विकार वाले लोग पुराने भोजन और कचरा एकत्र कर सकते हैं। यह सड़ांध करना शुरू कर सकता है और घर में खराब गंध पैदा कर सकता है। रेफ्रिजरेटर का खाना भी बर्बाद हो सकता है या समाप्त हो सकता है, क्योंकि मालिक इसे से छुटकारा नहीं चाहता है।
  • इस विकार वाले कुछ लोग सक्रिय रूप से कचरा या अन्य अस्वस्थ वस्तुएं भी जमा कर सकते हैं। वे अखबारों, पत्रिकाओं और जंक मेल को भी जमा कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक निदान होर्डिंग डिसऑर्डर चरण 3
    3
    देखें कि क्या संगठन की कमी है बाध्यकारी संचय विकार से ग्रस्त लोगों में संगठन का अभाव आम है। व्यक्ति कई चीजें जमा कर सकता था, लेकिन आम तौर पर इन्हें ढेर नहीं किया जाएगा और उनके रहने की स्थिति को नुकसान नहीं पहुंचाएगा कलेक्टर्स अद्वितीय वस्तुओं (जैसे सिक्कों और टिकटों) के लिए खोज करते हैं और फिर इन मदों को देखभाल के साथ व्यवस्थित करते हैं। उनके विपरीत, जो लोग जमा करते हैं, वे इस तरह से ऑब्जेक्ट को व्यवस्थित नहीं करते हैं। बाध्यकारी जमने वालों को सभी प्रकार की चीजें मिल सकती हैं (जिनमें से कई बेकार लगती हैं) और उनको कठिनाई का आयोजन करने के लिए। इसे "अपरिवर्तित (अंतर्निहित)" कहा जाता है, जो एक ऐसा सोचा पैटर्न होता है जो समान वस्तुओं के समूहकरण को रोकता है।
  • उदाहरण के लिए, बाध्यकारी होर्डिंग डिसऑर्डर वाले व्यक्ति को ऊनी गेंदों के एक समूह को बनाने में कठिनाई हो सकती है या फिर उन्हें रंग से समूहबद्ध किया जा सकता है इसके बजाय, आप प्रत्येक आइटम के लिए अलग-अलग समूह बनाएंगे - जैसे, प्रत्येक नीले टोन के लिए एक अलग समूह बनाएं, और प्रत्येक आइटम अद्वितीय पर विचार करें।
  • छवि का शीर्षक निदान होर्डिंग डिसऑर्डर चरण 4
    4
    जानवरों पर ध्यान दें बाध्यकारी संचय से पीड़ित लगभग 40% लोग भी जानवरों को जमा करते हैं। इसका मतलब है कि व्यक्ति के लिए "इकट्ठा" और जानवरों (आमतौर पर बिल्लियों या कुत्तों) के लिए देखभाल बाध्यकारी जरूरत महसूस होगा, लेकिन कई अभिभूत होना होगा। आम तौर पर, व्यक्ति के पास अच्छे इरादे होंगे, लेकिन इसका परिणाम आम तौर पर एक निरीक्षण या अनैच्छिक पशु दुरुपयोग होता है।
  • बाध्यकारी जमाराशियों के एक ही घर में दर्जनों जानवर हो सकते हैं। वे नए जानवरों की खोज, आश्रयों और गोद लेने की वेबसाइटों की तलाश, या गंदी बिल्लियों की तलाश में गलियों की जांच करने के बारे में चिंता करते हैं।
  • पशुओं की संख्या के अलावा, आपका स्वास्थ्य भी एक संकेतक हो सकता है। पशुओं को जमा करने वाले लोग अक्सर अपने पालतू जानवरों की देखभाल करने में कठिनाई करते हैं। जानवरों के कुपोषित हो सकते हैं और अत्यधिक तनाव का सामना कर सकते हैं। कई बार, वे मर सकते हैं और उन्हें विकार के कारण मिलना मुश्किल हो सकता है।
  • भाग 2
    मनोवैज्ञानिक व्यवहार पर ध्यान दें

    छवि का शीर्षक निदान होर्डिंग डिसऑर्डर चरण 5
    1



    देखें कि क्या व्यक्ति अपनी वस्तुओं से जुड़ा हुआ महसूस करता है संचय में केवल समय-समय पर ऑब्जेक्ट को इकट्ठा करने की अनुमति नहीं होती है, बल्कि चीजों के संरक्षण के लिए एक सचेत प्रयास भी शामिल है। बाध्यकारी जमाकर्ताओं को उनकी वस्तुओं को इकट्ठा करने और रखने के कई कारण हो सकते हैं। वे वे उनके लिए एक भावुक लगाव महसूस कर सकते हैं, या शायद विश्वास है कि संचित वस्तुओं उपयोगी किसी दिन हो जाएगा उन्हें बर्बाद करने के लिए नहीं चाहते हो सकता है,। यह सब बहुत अधिक लगाव का योगदान देता है।
    • बाध्यकारी संचय विकार वाले लोग असुविधाजनक महसूस कर सकते हैं जिससे दूसरों को उनकी संपत्ति को छूने या उन्हें उधार लेना चाहिए। इसके अलावा, वे उनसे छुटकारा पाने के विचार पर कष्ट दिखा सकते हैं। यह पीड़ा उन चीजों को संरक्षित करने की कथित आवश्यकता से संबंधित है।
    • इस विकार के साथ लोगों की% के बारे में 80 से 90 भी "shopaholics", जिसका अर्थ है कि केवल वस्तुओं का संरक्षण नहीं, लेकिन यह भी अतिरिक्त खरीद बातें वे या की जरूरत नहीं है जो स्थान नहीं है कर रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक निदान होर्डिंग डिसऑर्डर चरण 6
    2
    यदि आप अपनी संपत्ति से अलग करने के विचार पर दिक्कत महसूस करते हैं तो देखें। मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण से, वस्तुओं की जमावट बाध्यकारी संचय विकार से पीड़ित व्यक्ति के लिए "सुरक्षात्मक खोल" की तरह होती है। आप शायद यह नहीं मानते हैं कि संप्रदाय एक समस्या का व्यवहार है, इसके विपरीत के साक्ष्य के बावजूद, और इनकार में हो सकता है बस अपनी चीजों से छुटकारा पाने के बारे में सोचकर बड़ी दिक्कत हो सकती है
  • कुछ बाध्यकारी संचयकों को एक वस्तु को स्थानांतरित करने से, बस इसे फेंकने के बिना आतंकित होगा। व्यक्ति एक व्यक्तिगत उल्लंघन के रूप में साफ करने के दबाव का व्याख्या कर सकता है, और कुछ ही महीनों में, कभी-कभी आइटम फिर से ढेर कर देगा।
  • एक स्वस्थ व्यक्ति को एक गड़बड़ दिखाई देगी जिसे साफ किया जा सकता है, उपयोग किए जा सकने वाले कमरे, सो सकते हैं कि बिस्तर और पकाया जा सकता है जो भोजन हालांकि, बाध्यकारी संचायक अपने घर को एक जगह के बजाय एक भंडारण केंद्र के रूप में व्यवहार करेंगे।
  • छवि का शीर्षक निदान होर्डिंग डिसऑर्डर चरण 7
    3
    अन्य विकारों के साथ सहसंबंध की पहचान करें बाध्यकारी संचय हमेशा अपने आप में नहीं होता है अक्सर, यह अन्य मानसिक या व्यवहार समस्याओं के साथ विकसित होता है उन प्रियजनों में इन नमूनों की पहचान करें जिन्हें आपको लगता है कि बाध्यकारी संचय विकार से पीड़ित हो सकता है।
  • संचय जुनूनी बाध्यकारी विकार (ओसीडी) के साथ पैदा कर सकता है, ध्यान अभाव अतिसक्रियता विकार (एडीएचडी), जुनूनी बाध्यकारी विकार व्यक्तित्व (OCPD), या अवसाद।
  • इसके अलावा, बाध्यकारी जमाखोरी एक alimenticio- Prader-Willi विकार साइको या पागलपन-पिका है, जो एक शर्त है कि लोगों को सामग्री है कि आम तौर पर भूमि के रूप में खाया नहीं कर रहे हैं खाना चाहता हूँ है के साथ आ सकते हैं या बाल
  • भाग 3
    परीक्षा में जमा करें और निदान प्राप्त करें

    छवि का शीर्षक निदान होर्डिंग डिसऑर्डर चरण 8
    1
    एक मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन का अनुरोध करें बाध्यकारी होर्डिंग का निदान करने के लिए, मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों को प्रभावित व्यक्ति का पूर्ण आकलन करना होगा। वे आपको वस्तुओं के प्राप्त करने और निपटाने के बारे में और सामान्य रूप से आपके मानसिक कल्याण के बारे में प्रश्न पूछेंगे। ध्यान रखें कि ये प्रश्न बाध्यकारी संचय विकार से जुड़े व्यवहार से संबंधित होंगे।
    • मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर भी व्यक्ति को मनोवैज्ञानिक स्थिति के लिए यह निर्धारित करने के लिए कह सकते हैं कि क्या वह अवसाद जैसे अन्य विकारों के लक्षण दिखाता है।
    • रोगी की अनुमति के साथ, वे परिवार और दोस्तों के प्रश्न पूछ सकते हैं कि क्या हो रहा है, इसका पूरा विचार है।
  • छवि का निदान नामित होर्डिंग डिसऑर्डर चरण 9
    2
    डीएसएम -5 मानदंडों के मुताबिक मूल्यांकन करें यह 6 विशिष्ट मानदंडों के साथ एक विशेषता मानसिक विकार के रूप में बाध्यकारी संचय को इंगित करता है। आप इन मानदंडों का उपयोग यह निर्धारित करने की कोशिश करने के लिए कर सकते हैं कि कोई व्यक्ति बाध्यकारी होर्डिंग डिसऑर्डर कर सकता है या नहीं। यदि व्यक्ति सभी मानदंडों या उनमें से एक बड़े हिस्से को पूरा करता है, तो यह संभावना है कि यह उनका निदान है। पहले चार मानदंड संचय व्यवहार से संबंधित हैं और इसमें निम्नलिखित शामिल हैं:
  • बाध्यकारी संचय विकार वाले लोग वस्तुओं से छुटकारा पाने में लगातार कठिनाई दिखाते हैं, उनके वास्तविक मूल्य की परवाह किए बिना।
  • इसकी कठिनाई वस्तुएं रखने की कथित आवश्यकता के कारण होती है और उनको छोड़ने पर वे महसूस करते हैं।
  • इस कठिनाई का नतीजा बड़ी मात्रा में वस्तुओं का संग्रह है जो व्यक्ति के घर के रहने योग्य क्षेत्रों को बाधित और बाधित करता है।
  • बाध्यकारी संचय सामाजिक और व्यावसायिक पहलुओं और जीवन के अन्य क्षेत्रों में काफी परेशानी और कमियों का कारण बनता है, जिसमें एक सुरक्षित रहने की जगह बनाए रखने की क्षमता भी शामिल है।
  • छवि का शीर्षक निदान होर्डिंग डिसऑर्डर चरण 10
    3
    सुनिश्चित करें कि व्यवहार किसी अन्य समस्या के कारण नहीं है। तो उस स्थिति से या किसी अन्य चिकित्सा हालत की वजह से एक बाध्यकारी जमाखोरी पिछले 2 डीएसएम-5 संकेत मिलता है कि व्यक्ति के व्यवहार नहीं किया जा सकता रूप में माना जाता बेहतर एक और मानसिक विकार का एक लक्षण का वर्णन फिट। इसमें मस्तिष्क की चोटें, प्रदार-विली सिंड्रोम या ओसीडी शामिल हैं।
  • बाध्यकारी संचय neurodegenerative विकारों के साथ लोगों में हो सकता है, मस्तिष्क के कामकाज के साथ समस्याएं, जैसे मनोभ्रंश या मस्तिष्क क्षति डॉक्टरों को यह सुनिश्चित करना होगा कि ये व्यवहार के कारण नहीं हैं।
  • प्रडर- विली सिंड्रोम एक आनुवांशिक विकार है जो हल्के संज्ञानात्मक हानि का कारण बनता है। इसमें जुनूनी व्यवहार भी शामिल है, जैसे कि भोजन और अन्य वस्तुओं के बाध्यकारी संचय
  • डॉक्टरों को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि अवसाद का उत्पन्न होने वाली ऊर्जा की कमी के कारण वस्तुओं का संचय नहीं होना चाहिए। बाध्यकारी संचय सक्रिय नहीं है, निष्क्रिय नहीं है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com