ekterya.com

उच्च क्रियाशील द्विध्रुवी विकार का निदान और प्रबंधन कैसे करें

उच्च क्रियाशील द्विध्रुवी विकार का निदान करना बहुत कठिन हो सकता है, इसके इलाज का उल्लेख नहीं करना इसका कारण यह है विकार कुछ लोगों को, जो, समर्थन वे की जरूरत को प्राप्त करने से उन्हें रोकता है या तो अपने डॉक्टर, उनके परिवार या अपने दोस्तों से में दिख प्रकट नहीं करता है। हालांकि, इन लोगों को समर्थन के इस प्रकार के बिना एक स्वस्थ जीवन व्यतीत नहीं कर सकते क्योंकि द्विध्रुवी विकार एक गंभीर मामला जो लोग या नहीं, उच्च कार्य लोगों पीड़ित है। इसलिए, उपचार की जरूरत प्राप्त करने के लिए, आप द्विध्रुवी विकार के लक्षण समझते हैं और अपने चिकित्सक से परामर्श करना सीखना चाहिए और उसके बाद आप अपनी सीमा और शैली संतुलित और स्वस्थ जीवन शैली सम्मान के माध्यम से प्रबंधन करने के लिए शुरू कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार को पहचानें

उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार चरण 1 के निदान और प्रबंधित शीर्षक वाली छवि
1
निर्धारित करें कि आपके मनोदशा में परिवर्तन कैसे व्यवहार करता है विशेष रूप से, यह निर्धारित करें कि आपका मूड उगता है और गिर जाता है और फिर वापस जाएं यह द्विध्रुवी विकार का मुख्य लक्षण है और ये उतार-चढ़ाव कुछ ही घंटों से कई हफ्तों तक रह सकते हैं। इसलिए, आपको यह निर्धारित करना चाहिए कि क्या आपके मनोदशा में यह जानने का अनुभव हो रहा है कि क्या ये द्विध्रुवी विकार के कारण हो सकते हैं।
  • कुछ लोगों के लिए, द्विध्रुवी विकार दोनों एनिमेटेड और एक ही दिन में उदास लग रहा है का कारण बनता है, जबकि अन्य के मामले में, महीनों या वर्षों के लिए ले अपने मन बदलने के लिए करना चाहिए।
  • अपने मनोदशा में परिवर्तनों को बेहतर ढंग से मॉनिटर करने के लिए, आप एक डायरी रख सकते हैं जहां आप दिन के कुछ समय पर अपने विशेष मूड का विस्तार करते हैं, जैसे नाश्ते, दोपहर और रात के खाने के दौरान आप संभावित कारणों को भी ध्यान में रख सकते हैं, जैसे कि आपके साथी से लड़ते हुए या रात पहले बुरी तरह सो रहे थे।
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार चरण 2 के निदान और प्रबंधन का शीर्षक चित्र
    2
    निर्धारित करें कि यदि आप उस अवधि के माध्यम से जाते हैं जिसमें आपको बेहद खुश, विश्वास या उत्तेजित लगता है जिस अवधि के दौरान आप मनोदशा में वृद्धि का अनुभव करते हैं उसे कहा जाता है "शौक" और आप आशावादी और अत्यधिक सक्रिय महसूस करने के साथ-साथ नाराज, चिड़चिड़ा और लापरवाही से ग्रस्त हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, मैनिक काल के दौरान, लोग खरीद पर बहुत अधिक पैसा बर्बाद कर सकते हैं, खतरनाक तरीके से व्यवहार कर सकते हैं, सक्रियता का अनुभव कर सकते हैं या अक्सर लड़ाई कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, कुछ द्विध्रुवी लोगों के मामले में, वे हाइपोमेनिया या एक मामूली उन्माद की अवधि है, जो पूरी तरह से उन्मत्त प्रकरण पैदा करने के लिए नहीं तेज करने के लिए इलाज किया जाना चाहिए के माध्यम से जाना।
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार चरण 3 के निदान और प्रबंधन का शीर्षक चित्र
    3
    निर्धारित करें कि आप अवसादग्रस्तता अवधि अनुभव करते हैं। ये द्विध्रुवी विकार के निदान की भी महत्वपूर्ण हैं इन कालों के दौरान, निराशा, दोषी या शून्यता की भावना महसूस करना आम है और आपको सोचने में कठिनाई होती है और उन गतिविधियों में रुचि रखने के लिए जिन्हें आप एक बार मज़ा आया था। सो जाने या पीड़ा की समस्याओं का भी अनुभव करना संभव है।
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार चरण 4 के निदान और प्रबंधन का शीर्षक चित्र
    4
    निर्धारित करें कि क्या आप जीवन और मांगों से थका हुआ महसूस करते हैं जो आप पर लगाए जाते हैं उदाहरण के लिए, यह विचार करें कि क्या काम के दौरान आपके लिए पूरे दिन नियंत्रण रखना आम बात है, लेकिन फिर घर जाने के तुरंत बाद थकावट से निकल जाएंगे या नहीं। कभी-कभी दबंग महसूस करना सामान्य है, लेकिन उस बिंदु तक नहीं कि केवल आपकी दैनिक जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए एक अत्यधिक बोझ लगता है यह द्विध्रुवी विकार का एक संभावित संकेतक है।
  • इस तरह के थकावट के अन्य लक्षण सुबह उठने में बहुत ही कठिनाई हैं, होमवर्क करने, भोजन तैयार करने या इसके लिए भुगतान करने में इन मामलों में से किसी में, कारण एक अंतर्निहित समस्या हो सकती है।
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार का निदान और प्रबंधित शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    अपने डॉक्टर से बात करें उसे बताएं कि आपको कैसा लगता है और यदि जीवन की दैनिक मांगों को संभालना मुश्किल है। गर्व या शर्म की बात न करें, आपको अपने लक्षणों को छूट देना चाहिए। इसके बजाय, अपने चिकित्सक से ईमानदार रहें, क्योंकि अगर आपको अपनी समस्या की सीमा नहीं पता है, तो आप आवश्यक दवाएं नहीं लिख सकते हैं या आपको कोई अन्य सिफारिशें दे सकते हैं
  • बस मत कहो "मेरे पास बहुत मुश्किल सप्ताह था" लेकिन, इसके बजाय, इसे अभिव्यक्त करें "मुझे अपनी कक्षाओं में से कई याद आ रही है और मैं अध्ययन करने की कोशिश करते समय पर्याप्त ध्यान केंद्रित नहीं कर सकता"।
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार का निदान और प्रबंधन शीर्षक वाला चित्र चरण 6

    Video: मुंडन संस्कार में सभी घर के लोग लेहरा में मा के दरबार 9795896837

    6
    एक चिकित्सा निदान करें किसी मनोचिकित्सक या अन्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर को हमेशा अपने लक्षणों की अपनी धारणा के बावजूद उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार का आधिकारिक निदान करना चाहिए।
  • दूसरी राय के लिए पूछने में संकोच न करें, ऐसा लगता है कि आपका वर्तमान चिकित्सक आपको गंभीरता से नहीं लेता है। ध्यान रखें कि, सही निदान प्राप्त करने के लिए, आपको कई मूल्यांकन के माध्यम से जाना पड़ सकता है
  • आपके चिकित्सक ने विकार का निदान किए जाने के बाद, आपको अपने मूड में उतार-चढ़ाव को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए संभावित उपचार या अपनी जीवन शैली में बदलाव के बारे में पूछना चाहिए।
  • भाग 2
    सीमा निर्धारित करें

    उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार का निदान और प्रबंधन शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    जब आपको अच्छा लगता है तो सब कुछ करने की कोशिश न करें उन्मत्त और अवसादग्रस्तता कालें आमतौर पर आपके मूड के मामले में सामान्य अवधि से पहले और बाद में आती हैं। इसलिए, यह सोचने की गलती न करें कि इसका मतलब है कि आप सुधार कर रहे हैं। दूसरी ओर, अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना न भूलें, ताकि आप अपने आप से ज़्यादा जोर न दें या आप जितना भी संभाल सकें उससे ज्यादा कवर न करें।
    • हालांकि यह आपके भरने के लिए आकर्षक हो सकता है "अच्छा दिन" गतिविधियों का लाभ लेने के लिए, यह केवल लंबे समय में आपके मनोदशा को खराब करेगा और आपकी वसूली को नुकसान पहुंचाएगा। इसलिए, इन अवधि के दौरान आपके स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान केंद्रित करें जो आपके लिए किए गए अनुरोधों को अस्वीकार कर देते हैं यदि यह केवल अधिक दायित्व उत्पन्न करेगा
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार का निदान और प्रबंधित शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    2
    निर्देश के रूप में अपनी दवाएं लें यदि आपका डॉक्टर दवाइयों को लिखने का विकल्प चुनता है, तो उनके संकेतों का पालन करें और उनसे परामर्श के बिना उन्हें लेना बंद न करें। यदि दवाएं आपको अप्रिय दुष्प्रभावों का कारण देती हैं, तो आप खुराक को बदलने या किसी अन्य प्रकार की दवा का प्रयोग करने के लिए अपने चिकित्सक से बात कर सकते हैं।
  • आपको पता चल जाएगा कि अगर वे आपको बेहतर महसूस करते हैं, तो आपकी दवाएं काम करती हैं, लेकिन आपको इन्हें एक संकेत के रूप में नहीं समझा जाना चाहिए, क्योंकि आपको उनको लेने की रोकथाम करना चाहिए क्योंकि आपको उनकी आवश्यकता नहीं है।
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार का निदान और प्रबंधन शीर्षक वाली छवि चरण 9



    3
    आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले तनाव की मात्रा कम करें। यह एक कारक है जो किसी भी तरह के मानसिक विकारों को बिगड़ता है और आवश्यकतानुसार लक्षणों से अधिक गंभीर हो जाता है। तनाव भी आपके लिए मस्तिष्क के एपिसोड का अनुभव कर सकता है या एक अवसादग्रस्तता अवधि में गिरावट के कारण आपके मूड के लिए भी आसान हो सकता है। इसलिए, बहुत अधिक जिम्मेदारियों से बचें, तनाव को कम करने के लिए अभ्यास में छूट की तकनीकें और अपनी रचनात्मकता का विकास करें।
  • कुछ छूट तकनीक जो आप कोशिश कर सकते हैं ध्यान, गहरी साँस लेने के व्यायाम और विज़ुअलाइज़ेशन आपके लिए सबसे उपयुक्त विधि निर्धारित करने के लिए इन विकल्पों में से प्रत्येक को आज़माएं
  • निजी देखभाल और दूसरों के समर्थन भी बहुत मददगार हो सकते हैं उदाहरण के लिए, आप हास्य के माध्यम से तनाव को दूर करने के लिए अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ कॉमेडीज या मजेदार वीडियो देखने के लिए एक साथ मिल सकते हैं।
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार के निदान और प्रबंधित शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    अपने मूड पर ध्यान दें नियमित रूप से अपने मूड का आकलन करें और परिस्थितियों या घटनाओं पर विचार करें, जो अक्सर द्विध्रुवीय के एपिसोड के साथ-साथ ऐसा होने पर आपके मनोदशा का कारण बनते हैं। यदि आप समय में एक उन्मत्त या अवसादग्रस्तता प्रकरण का पता लगाते हैं, तो यह तब संभालना आसान होगा जब आप इसे रोकने के लिए प्रतीक्षा करते हैं, जब वह पहले से ही ट्रिगर हो चुका है।
  • अपने मनोदशा की निगरानी के लिए, आप अपनी भावनाओं के बारे में एक पत्रिका रख सकते हैं
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार का निदान और प्रबंधन शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    अक्सर डॉक्टर पर जाएं यह आपको उपचार के लिए छड़ी करने और आपकी वसूली में अधिक सक्रिय तरीके से शामिल होने में सहायता करेगा। डॉक्टर के पास जाना जारी रखें, जब ऐसा लगता है कि आपको ऐसा अक्सर करने की ज़रूरत नहीं है
  • क्या आप बता सकते हैं "मैं अपने मूड के बारे में लिख रहा हूं और मैंने देखा है कि वे अधिक स्थिर हैं" या "हाल ही में मुझे परेशानी हो रही है"। किसी भी मामले में, आपको ईमानदार होना चाहिए ताकि आपके चिकित्सक आपको उचित देखभाल प्रदान कर सकें।
  • भाग 3
    संतुलित जीवन का नेतृत्व करें

    उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार का निदान और प्रबंधन शीर्षक वाली छवि चरण 12
    1
    एक अनुसूची का पालन करें यदि हर दिन अपेक्षाकृत अनुमान लगाया जाता है, तो इससे आपको अपना तनाव स्तर कम करने और आपके मनोदशा को स्तरित करने में मदद मिलेगी। सामान्य तौर पर, एक कठोर दिनचर्या का पालन करना इस विकार वाले लोगों के लिए सबसे अच्छा काम करता है। इसलिए, एक नियमित तरीका विकसित करें जो आपके लिए अनुसरण करना आसान होता है और इसे छड़ी करने का प्रयास करें।
    • सोएं, व्यायाम करें, काम करें और विशिष्ट समय पर अपना भोजन तैयार करें और सप्ताहांत के दौरान भी उनके बारे में स्थिर रहें।
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार चरण 13 के निदान और प्रबंधन का शीर्षक चित्र
    2
    आराम की अवधि को प्राथमिकता दें। आप थक गए हैं, तो आप आसान जोर दिया करने के लिए हो सकता है और आप पराजित होगा, अच्छी तरह से इस उन्माद का एक लक्षण हो सकता है या यहाँ तक कि अपने ट्रिगर्स में से एक हो। इसलिए, कम से कम आठ घंटे एक दिन सोने की कोशिश करें और अपने दैनिक दिनचर्या के दौरान अपने आप को आराम के क्षण दें।
  • आमतौर पर, यह सोने के लिए जाने के लिए और एक ही समय में हर दिन जगा और एक रात दिनचर्या है जिसके द्वारा अपने शरीर को समझता है यह लगभग आराम का समय है कि स्थापित करने के लिए सबसे अच्छा है। उदाहरण के लिए, आप स्नान कर सकते हैं, रोशनी मंद कर सकते हैं, परिवेश के तापमान को कम कर सकते हैं और एक शांत किताब पढ़ सकते हैं।
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार का निदान और प्रबंधन शीर्षक वाली छवि चरण 14
    3
    अपने आहार की स्थापना करते समय सावधान रहें आप सही खाद्य पदार्थ खाने अपने मन के स्तर में मदद कर सकते हैं, लेने वाली बस के रूप में छोटे से सही खाद्य पदार्थ भी आप बदतर महसूस कर सकते हैं। आमतौर पर, आप सब्जियों, साबुत अनाज, फल, मेवा और फलियां के अपने आहार प्रचुर मात्रा में शामिल हैं और प्रसंस्कृत चीनी खत्म करने, के रूप में यह अपने मन बोझ बना सकते हैं करने के लिए प्रयास करना चाहिए।
  • आप उन पोषक तत्वों की भी निगरानी कर सकते हैं जो आप उपभोग करते हैं ताकि आप जान सकें कि क्या आपको आवश्यक सभी पोषक तत्व मिल रहे हैं, क्योंकि आपके मूड में कुछ पोषक तत्वों की कमी से भी प्रभावित हो सकता है।
  • कैफीन और अल्कोहल लेने से बचें, क्योंकि वे आपके मूड को असंतुलित करते हैं, शराब के अलावा आपकी दवाओं के साथ नकारात्मक इंटरैक्शन हो सकता है
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार का निदान और प्रबंधन शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    नियमित रूप से व्यायाम करें एक तरफ, चलने के लिए समय निर्धारित करने की तैराकी या हर दिन के बाद से जिम जाने, व्यायाम की तीव्रता के स्तर की परवाह की कोशिश करो, यह मदद मिलेगी बे पर अवसाद रखने और अपने भलाई में सुधार होगा।
  • आप एक व्यायाम दिनचर्या के लिए छड़ी करने के लिए समस्या है, तो आप किसी मित्र या रिश्तेदार हैं जो आप कर के अलावा है कि उन्हें एंडोर्फिन से स्वस्थ सामाजिक संपर्क और लाभ का निर्माण करने की अनुमति देगा करने के लिए सुझाव कर सकते हैं।
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार का निदान और प्रबंधन शीर्षक वाला चित्र चरण 16
    5
    एक समर्थन नेटवर्क विकसित करना सामाजिक समर्थन होना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि आपका जीवन संतुलित और स्वस्थ हो। इसलिए, आपको लगातार अपने रिश्तों को विकसित करने और अपने दोस्तों और परिवार के साथ बातचीत करने के लिए समय को अलग करने का प्रयास करना चाहिए।
  • आप जो लोग द्विध्रुवी विकार से पीड़ित हैं, उन लोगों के लिए एक सहायता समूह में भी शामिल हो सकते हैं यदि आपके आसपास के लोग आपको समझ नहीं पाते या आपकी सहायता नहीं करते हैं। इस तरह, आप ऐसे अन्य लोगों से मिल सकते हैं जो आपके जैसी समस्याओं का सामना करते हैं।
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार का निदान और प्रबंधित शीर्षक वाला चित्र चरण 17
    6
    निर्धारित करें कि आपको द्विध्रुवी एपिसोड के दौरान क्या करना चाहिए एक आपातकालीन योजना स्थापित करने के लिए ट्रिगर करने के लिए किसी एपिसोड का इंतजार न करें लेकिन आपको इसे अग्रिम रूप से स्थापित करना होगा वास्तव में, यदि आप लक्षणों का पता लगाते हैं और समय पर मामले पर कार्रवाई करते हैं, तो आप पूरी तरह से उन्मत्त या अवसादग्रस्तता प्रकरण को ट्रिगर करने से बच सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपकी आपातकालीन योजना आपको अपने चिकित्सक, अभ्यास गतिविधियों को कॉल करने की होनी चाहिए, जो आपकी मनोदशा के स्तर को बढ़ाने में आपकी सहायता करती हैं और उन स्थितियों से बचें जो आपको तनाव या क्रोध करते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com