ekterya.com

कैसे अपने टेस्टोस्टेरोन स्तरों को स्वाभाविक रूप से बढ़ाना है

टेस्टोस्टेरोन एक हार्मोन है जो यौन अंग, चयापचय, हड्डियों का नुकसान और अन्य शारीरिक कार्यों को नियंत्रित करता है। यद्यपि यह मुख्य रूप से पुरुषों को प्रभावित करता है, दोनों लिंगों इस हार्मोन के निम्न स्तर का अनुभव कर सकते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि जीवनशैली टेस्टोस्टेरोन के स्तरों के मामले में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका है। व्यायाम, नींद, तनाव और मोटापा हार्मोन के स्तर को प्रभावित कर सकते हैं। इस अनुच्छेद में आपको पता चल जाएगा कि टेस्टोस्टेरोन का स्तर स्वाभाविक रूप से कैसे बढ़ाना है।

चरणों

विधि 1
अपने आहार और पोषण को नियंत्रित करें

टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाकर स्वाभाविक रूप से चरण 1 छवि का चित्र

Video: वीर्य की बड़ी से बड़ी समस्या का पक्का इलाज है ये आयुर्वेदिक ओषधि

Video: अत्यधिक हस्तमैथुन के दुष्प्रभाव (बालों के झड़ने सहित)

1
वार्षिक चिकित्सकीय परीक्षा लेने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें अपने वजन के विस्तृत विश्लेषण का अनुरोध करें यदि आप अधिक वजन या मोटापे हैं, तो यह टेस्टोस्टेरोन के स्तरों में कमी का कारण हो सकता है।
  • मोटापे से ग्रस्त लोग अधिक एरोमाटेस को लपेटते हैं, एक एंजाइम जो टेस्टोस्टेरोन को एस्ट्रोजेन कन्वर्ट करने के लिए काम करता है। आपका चयापचय कम हो जाएगा क्योंकि आपके शरीर में अधिक एरोमेटस पैदा होता है, जिससे समस्या को भी बदतर बनाते हैं। अपने डॉक्टर के साथ वजन कम करने की योजना बनाएं
  • टेस्टोस्टेरोन स्तरीय बढ़ाकर स्वाभाविक रूप से चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    खपत संसाधित, पैक और तैयार खाद्य पदार्थों से बचें। वजन और मोटापा कम टेस्टोस्टेरोन का स्तर पैदा कर सकता है। अपने आहार के पैटर्न को बदलना न केवल आपके टेस्टोस्टेरोन के स्तर में बल्कि दिल की बीमारी और मधुमेह के खतरे में काफी अंतर कर सकता है। संसाधित, पैक और तैयार खाद्य पदार्थों की खपत को कम करके अपने आहार को बदलना प्रारंभ करें।
  • टेस्टोस्टेरोन स्तरीय बढ़ाकर स्वाभाविक रूप से चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    उन खाद्य पदार्थों को खाएं जो उनके सबसे प्राकृतिक राज्य हैं भोजन "पूरे" खाद्य पदार्थों का अर्थ है शर्करा, वसा, संरक्षक, आदि से अधिक। अपने आहार में निम्नलिखित खाद्य पदार्थों को शामिल करने की कोशिश करें:
  • अधिक फलों और सब्जियां
  • लाल मांस की खपत को सीमित करते हुए त्वचा के बिना अधिक मछली और चिकन
  • पूरे अनाज, मसूर, सेम और सब्जियों सहित अधिक जटिल कार्बोहाइड्रेट
  • अधिक नट और बीज
  • टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाकर स्वाभाविक रूप से चरण 4 छवि का चित्र
    4
    चीनी के बाहरी स्रोतों से बचें इसमें प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों (जैसे कि उच्च फ्रुक्टोज मकई सीरप) में शर्करा शामिल हैं, साथ ही साथ कृत्रिम मिठास भी शामिल हैं अगर आपको "मीठी हिट" की आवश्यकता है, तो स्टेविया का उपयोग करें, जो एक जड़ी बूटी है जो चीनी की तुलना में साठ गुना मीठा है
  • टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाकर स्वाभाविक रूप से चरण 5 छवि का चित्र
    5
    स्वस्थ वसा की खपत को बढ़ाएं ओमेगा 3 वसा स्वस्थ वसा हैं जो विभिन्न खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं इनमें एक पागल, एवोकैडो, अखरोट का तेल है, बिना किसी हीटिंग प्रक्रिया, मछली, अंडे, जैतून और जैतून का तेल। स्वस्थ वसा वास्तव में एक स्वस्थ शरीर विकसित करने में मदद करते हैं।
  • टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाकर स्वाभाविक रूप से चरण 6 छवि का चित्र
    6
    बहुत पानी पी लो किसी भी स्वस्थ आहार के लिए बहुत सारे पानी पीने के लिए आवश्यक है अपने आप को हाइड्रेट करने के अलावा, आप खुद को भूख महसूस करने से रोक सकते हैं।
  • टेस्टोस्टेरोन लेवल स्तर बढ़ने वाला स्वाभाविक रूप से चरण 7 चित्र
    7
    केवल जब आप भूख लगी तो खाएं स्नैक्स खाने से बचें, बोरियत से बाहर खाने और समय-समय पर अन्य कैलोरी खाने से जब आपको भूख लगी है तब ही खाने की कोशिश करें
  • टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ने वाली छवि स्वाभाविक रूप से चरण 8
    8
    बिजली के आहार का सहारा न करें कैलोरी को सीमित करने से आपके शरीर को गलत सिग्नल भेज सकते हैं, जिससे टेस्टोस्टेरोन के स्तर में वृद्धि नहीं होगी। इसके बजाय, अपने कैलोरी को लगभग 15% पहले सप्ताह में कम करें
  • अपना वजन कम करने के सभी लक्ष्यों को उचित होना चाहिए। अपने आहार में सुधार करके और अपनी शारीरिक गतिविधि को बढ़ाकर प्रति सप्ताह लगभग 500 ग्राम (1 एलबी) खोना चुनें।
  • टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाकर स्वाभाविक रूप से चरण 9 छवि का चित्र
    9
    व्यायाम के बाद खाएं मट्ठा प्रोटीन, उच्च प्रोटीन दही और कुछ सब्जियां मांसपेशियों का निर्माण करने में आपकी सहायता करेगी। अपनी मांसपेशियों को बढ़ाना आपको वसा जलाने और अपने टेस्टोस्टेरोन स्तर को बढ़ाने की अनुमति देगा।
  • विधि 2
    नियमित रूप से व्यायाम करें

    टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाकर स्वाभाविक रूप से चरण 10 छवि का चित्र
    1
    एक शक्ति प्रशिक्षण नियमित के साथ शुरू करो। यदि आपने कभी भार नहीं उठाया है, प्रतिरोध बैंड या बॉडीबिल्डिंग मशीन का इस्तेमाल किया है, तो आपको एक निजी ट्रेनर या भौतिक चिकित्सक को सही फॉर्म और प्रक्रिया सिखाने के लिए किराए पर लेना चाहिए।
    • यदि आप बहुत कमजोर हैं, तो प्रतिरोध बैंड के साथ शुरू करें। प्रशिक्षण का यह सौम्य रूप आपको वास्तविक रबड़ उठाने से पहले कमजोर मांसपेशियों को काम करने के लिए रबर का पट्टा का उपयोग करने की अनुमति देगा। पहले 3 से 4 सप्ताह के लिए सप्ताह में 2 से 3 बार अभ्यास करें। यदि आपको अपने जोड़ों या पीठों के साथ कोई समस्या है, तो आप मजबूत बैंड का उपयोग कर सकते हैं और शक्ति प्रशिक्षण के इस रूप को पकड़ सकते हैं।
    • आप अपने टेस्टोस्टेरोन के स्तर को सप्ताह में तीन हफ्ते में 11 सप्ताह तक बढ़ाकर 20% तक बढ़ा सकते हैं।
    • रात के दौरान शक्ति प्रशिक्षण प्रदर्शन करने से दिन के इस समय के दौरान आपके टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ सकता है। इन प्रभावों को संक्षेप और अधिक कम हो जाते हैं क्योंकि आप बेहतर आकार में प्राप्त करते हैं। फिर भी, वे उपयोगी हो सकते हैं
  • टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाकर स्वाभाविक रूप से चरण 11 छवि का चित्र
    2
    वजन मशीनों या मुफ्त वजन का प्रयोग करें प्रति सप्ताह 2 से 3 बार। यदि आप एक आदमी हैं, तो आपको केवल 5 पुनरावृत्तियों के बाद अपनी मांसपेशियों को थकान बनाने वाले वजन का चयन करना चाहिए। 3 सेट करें और वजन प्रशिक्षण के अंत में आपको मांसपेशियों में थकान महसूस करना चाहिए। अपनी मांसपेशियों को 24 से 48 घंटे तक आराम दें
  • यदि आप एक महिला हैं या आपके जोड़ों में कोई समस्या है, तो आप प्रतिरोध प्रशिक्षण कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, थोड़ा हल्का वजन और 10 से 15 पुनरावृत्तियों के 3 सेटों के लिए विकल्प चुनें।
  • पूर्ण श्रृंखला के बीच दोहराव का आधा प्रदर्शन करें इसका मतलब यह है कि आपको तेजी से मांसपेशी फाइबर के साथ-साथ धीमी मांसपेशियों के तंतुओं के काम के लिए नीचे की ओर या ऊपर की ओर से गति की सीमा को पूरा करना होगा।
  • वजन धीरे धीरे लिफ्ट धीरे धीरे साँसें और कभी वजन घटाने न दें अपने वजन को तब तक नियंत्रित करें जब तक कि यह अपनी मूल स्थिति में न हो।
  • टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाकर स्वाभाविक रूप से चरण 12 छवि का चित्र
    3
    अंतराल पर हृदय प्रशिक्षण प्रदान करें हफ्ते में 5 बार कम से कम 30 मिनट के लिए कार्डियोवस्कुलर व्यायाम करके प्रारंभ करें
  • अंतराल प्रशिक्षण करने के लिए, आपको कम गति (जैसे 90 सेकेंड) के लिए पूरी रफ्तार से चलाना या तीव्रता से व्यायाम करना चाहिए और फिर थोड़ी देर के अंतराल के लिए और अधिक उदार "विश्राम" गति पर व्यायाम करना चाहिए (लगभग 2 से 4 मिनट) हीटिंग और शीतलन सहित लगभग 30 मिनट के लिए इन श्रृंखला को दोहराएं। विशिष्ट हृदय गतिविधि के आधार पर भिन्न अंतराल भिन्न हो सकते हैं। यदि आपने इस प्रकार के प्रशिक्षण से पहले कभी नहीं किया है, तो निजी ट्रेनर को अपने अनुभव के स्तर के अनुसार एक आहार की सिफारिश करने पर विचार करें।
  • कार्डियोवस्कुलर मशीन, जैसे सीढ़ियों की मशीन, साइकिलें, अण्डाकार मशीन और ट्रेडमिल्स को अंतराल प्रशिक्षण के लिए क्रमादेशित किया जा सकता है, जब आप अंतराल पर अपने समय की गणना करते समय जोग या तैरना नहीं चाहते हैं।
  • टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाकर स्वाभाविक रूप से चरण 13 छवि का चित्र
    4
    सुनिश्चित करें कि आप 30 मिनट की कसरत के दौरान पसीना करते हैं हालांकि सामान्य गतिविधि अच्छा है, आपको वजन कम करने और अपने टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपने दिल को अधिक तीव्रता से काम करना होगा। यह शक्ति और हृदय दोनों प्रशिक्षण पर लागू होता है।
  • प्रशिक्षण का अधिक से अधिक न करें यदि आप पहले से ही आकृति में हैं, तो बहुत अधिक कार्डियोवस्कुलर व्यायाम आपके टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम कर सकता है। आपका लक्ष्य आपके शरीर को बहुत अधिक आराम और पुनर्प्राप्ति समय देने के दौरान अपने चयापचय को उच्च रखना है।
  • कसरत के दौरान, उसके दौरान और बाद में काफी पानी पीना निर्जलित लोग अभ्यास के बाद पुरुषों टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन करते हैं।
  • व्यायाम के अन्य लाभों को मत भूलें, जैसे बेहतर हृदय स्वास्थ्य, वजन घटाने, अधिक शक्ति और धीरज
  • टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाकर स्वाभाविक रूप से चरण 14 छवि का चित्र
    5
    फास्ट रुककर यह दिखाया गया है कि मध्यम से उच्च तीव्रता वाले व्यायाम के साथ उपवास के दौरान टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ सकता है। उपवास अवधि के दौरान, अपनी पसंद के उच्च तीव्रता के व्यायाम के लिए एक उदारवादी प्रदर्शन करें। विचार यह है कि आपका शरीर उपवास करके वसा को जमा करने के लिए ईंधन को जमा कर देगा।
  • विधि 3
    अपनी जीवन शैली बदलें

    टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाकर स्वाभाविक रूप से चरण 15 छवि का चित्र
    1
    सारी रात सो जाओ डॉक्टर रात में 7 से 8 घंटे सोते रहते हैं। कम स्लीप टेस्टोस्टेरोन का स्तर 10% तक कम कर सकता है, साथ ही साथ वजन घटाने में भी बाधा आ सकती है।
  • टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाकर प्राकृतिक रूप से चरण 16 छवि का चित्र
    2
    सक्रिय रहें गति में अधिक होने और कम बैठे आपके हार्मोन को संतुलित करेगा, तनाव कम करें और वजन घटाने को बढ़ावा दें।
  • एक पैडोमीटर खरीदें सुनिश्चित करें कि आप अपने दिनचर्या के दौरान प्रति दिन 10.00 कदम देते हैं।



  • टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाकर स्वाभाविक रूप से चरण 17 छवि का चित्र
    3
    अपने तनाव के स्तर को कम करें तनाव हार्मोन कोर्टिसोल का उत्पादन करती है और टेस्टोस्टेरोन जैसे हार्मोन का उत्पादन बिगाड़ता है।
  • काम और आपके जीवन के बीच संतुलन बनाने पर ध्यान दें आपको आराम करने वाली गतिविधियों से 2 घंटे एक दिन खर्च करना चाहिए लगभग 10 घंटे या उससे कम दिन में काम करने की कोशिश करें
  • ध्यान दिनचर्या, गहन साँस, योग, ताई ची या ची कुंग शुरू करें। ये गतिविधियां तनाव को कम कर सकती हैं और आपको बेहतर नींद में मदद करती हैं। अगर आपको नहीं लगता कि आपके पास समय है, तो उनमें से प्रत्येक में 25 गहरी साँसें करने के लिए पूरे दिन 2 से 3 मिनट के चार ब्रेक लेना शुरू करें।
  • टेस्टोस्टेरोन स्तरीय बढ़ाकर स्वाभाविक रूप से स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि
    4
    सुबह में यौन गतिविधियों को शामिल करने की संभावना पर विचार करें। यदि कम टेस्टोस्टेरोन का स्तर आपके यौन जीवन को प्रभावित करता है, तो अपने यौन जीवन को सुबह में ले जाने पर विचार करें। दिन के इस समय टेस्टोस्टेरोन का स्तर स्वाभाविक रूप से अधिक है
  • विधि 4
    विटामिन, खनिज और जड़ी बूटियों का उपभोग करें

    टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाकर स्वाभाविक रूप से चरण 1 छवि का शीर्षक
    1
    सनबाथिंग लें विटामिन डी प्राप्त करने के लिए, आपको कुछ समय (15 से 30 मिनट) खर्च करने की आवश्यकता होती है जो सूर्य के प्रकाश की एक बड़ी मात्रा को उजागर करती है। अपने विटामिन डी स्तर को उच्च रखने से 20% अधिक टेस्टोस्टेरोन उत्पन्न हो सकता है विटामिन डी की खुराक लेने के बारे में चिकित्सा पेशेवर से सलाह लेने पर विचार करें यदि आप घर के भीतर पूरे दिन काम करते हैं और सूर्य में समय नहीं बिता सकते
  • टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाकर प्राकृतिक रूप से चरण 20 छवि का चित्र
    2
    जस्ता पूरक लो। यह दिखाया गया है कि हल्के जींस की कमता टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम है। जस्ता पूरक लेने की संभावना के बारे में एक अच्छी तरह से ज्ञात चिकित्सा पेशेवर से बात करें।
  • टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ने वाली छवि स्वाभाविक रूप से चरण 21
    3
    हर्बल सप्लीमेंट्स पर विचार करें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कुछ हर्बल सप्लीमेंट टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने या इस हार्मोन के निम्न स्तर के प्रभावों का सामना करने में सहायता कर सकते हैं। इनमें से कुछ हर्बल सप्लीमेंट्स हैं:
  • Tribulus terrestris, जो जानवरों की यौन गतिविधि को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है। निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
  • थानियानिया सोनिफ़ेरा (अस्वाग्गम), जिसे प्रारंभिक नैदानिक ​​परीक्षणों के दौरान सूचित किया गया है जो शुक्राणु की गुणवत्ता को बढ़ाता है। अधिकांश अध्ययनों ने प्रति दिन 450 मिलीग्राम चार बार उपयोग किया है।
  • जिन्को बिलोबा, जो टेस्टोस्टेरोन के संश्लेषण को बढ़ाता है खुराक 270 मिलीग्राम जिन्कगो में चार बार चार बार निकाले। निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
  • योहिम्बे, जिसका उपयोग यौन इच्छा बढ़ाने और स्तंभन दोष का इलाज करने के लिए किया गया है। खुराक 5.4 मिलीग्राम (दिन में 3 बार) से 10.8 मिलीग्राम (दिन में 3 बार) के बीच भिन्न होता है। निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
  • विधि 5
    निम्न टेस्टोस्टेरोन के स्तर का निदान करें

    टेस्टोस्टेरोन स्तरीय बढ़ाकर स्वाभाविक रूप से चरण 22 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    शारीरिक लक्षणों के लिए देखो कम टेस्टोस्टेरोन के स्तर वाले पुरुषों में कई संबंधित लक्षण देख सकते हैं। उनमें से हैं:
    • स्तंभन दोष (ईडी), जिसमें मात्रा और मात्रा की गुणवत्ता में कमी शामिल है
    • छोटे अंडकोष (हाइपोगोनैडिज्म)
    • शुक्राणुओं की गिनती में कमी
    • मांसपेशियों में कमी जिससे ताकत और धीरज में कमी आती है
    • कोलेस्ट्रॉल के स्तर जैसे रक्त लिपिड में परिवर्तन
    • ऑस्टियोपेनिआ (हड्डियों के नरम होना) और ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डी घनत्व में कमी)
    • हॉट फ्लश
    • सूजन या निविदा स्तन (गनीकोमास्टिया)
  • टेस्टोस्टेरोन स्तरीय बढ़ाकर स्वाभाविक रूप से स्टेप 23 शीर्षक वाली छवि
    2
    भावनात्मक लक्षणों के लिए देखो शारीरिक प्रभावों के अलावा, पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के निम्न स्तर के स्तर से संबंधित मूड स्विंग भी हो सकते हैं। उनमें से हैं:
  • कमी हुई यौन इच्छा (कामेच्छा)
  • थकान
  • अवसाद, चिड़चिड़ापन और चिंता सहित मनोदशा बदलता है
  • स्मृति, एकाग्रता या आत्मविश्वास की अचानक कमी के साथ समस्याएं
  • टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ने वाली छवि स्वाभाविक रूप से चरण 24
    3
    अपनी चिकित्सा स्थिति निर्धारित करने के लिए खून की जांच करें। निदान में एक शारीरिक परीक्षण के साथ एक रक्त परीक्षण शामिल है सुबह में तैयार रक्त का उपयोग करके यह परीक्षण अधिक बार किया जाता है। आमतौर पर, यह उस दिन के समय होता है जब टेस्टोस्टेरोन का स्तर उनके उच्चतम बिंदु पर होता है
  • डॉक्टर आपके चिकित्सकीय स्थिति का निदान करेंगे यदि आपके लक्षणों और प्रयोगशाला परिणामों के संयोजन में कम टेस्टोस्टेरोन के स्तर का संकेत मिलता है।
  • विधि 6
    आपको यह कब प्रयास करना चाहिए?

    छवि का शीर्षक सहारा के साथ रात का भय 12
    1
    यदि आप एक वयस्क हैं और उन्हें असामान्य रूप से कम कर रहे हैं, तो अपने टेस्टोस्टेरोन स्तरों को बढ़ाएं। ज्यादातर मामलों में, कम टेस्टोस्टेरोन के स्तर का निदान वयस्कों को सुरक्षित रूप से इसे बढ़ा सकते हैं, ऐसा करने के लिए स्वाभाविक तरीके स्वास्थ्य पद्धतियां हैं। हालांकि, यदि आप अभी भी एक किशोरी हैं या यदि आप सामान्य या निदान स्तरों के साथ एक वयस्क हैं, तो उनसे सहारा न करें।
    • टेस्टोस्टेरोन का स्तर किशोरावस्था के दौरान अधिक हो जाते हैं, लेकिन क्योंकि हार्मोन इस चरण के दौरान नियमित रूप से बदलते रहते हैं, सबसे अच्छा उन्हें बदलने की कोशिश कर रहा से स्वाभाविक रूप से नहीं बल्कि फिट करने के लिए छोड़ दिया है। आप किशोरावस्था के दौरान टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होने के बारे में चिंतित हैं, कोई भी बदलाव करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
    • यदि आप सामान्य होने पर अपने टेस्टोस्टेरोन के स्तरों में वृद्धि करते हैं, तो आप अपने स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं, यहां तक ​​कि एक वयस्क के रूप में। महिलाओं के मामले में, टेस्टोस्टेरोन का उच्च स्तर पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम, बांझपन, मोटापा, पतले बालों की उपस्थिति उत्पन्न कर सकता है। इस बारे में कुछ चर्चा है कि पुरुषों के लिए एक उच्च टेस्टोस्टेरोन का स्तर कितना हानिकारक हो सकता है, लेकिन कुछ शोध से पता चलता है कि यह हृदय रोग की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है।
  • दीप वीन थ्रोमोसिस (डीवीटी) से बचने के लिए जड़ी-बूटियों का उपयोग करें शीर्षक छवि 6 चरण
    2
    हर्बल सप्लीमेंट्स की कोशिश करें यदि आपकी अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याएं नहीं हैं यदि आपके पास कम टेस्टोस्टेरोन स्तर के अलावा कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या नहीं है, तो सबसे हर्बल सप्लीमेंट अल्प अवधि में अपेक्षाकृत सुरक्षित होना चाहिए। हालांकि, कुछ चिकित्सा स्थितियां उन्हें खतरनाक बना सकती हैं, इसलिए आपको उनसे बचना चाहिए, अगर आपको एक ज्ञात बीमारी है
  • यदि आप एक महिला हैं, तो इन खुराक से बचें, यदि आप (या हो सकता है) गर्भवती हो या यदि आप स्तनपान कर रहे हों ऐसे परिस्थितियों में जड़ी-बूटियों जैसे ट्रायबुलस, अस्वाग्न्धा, जिन्को, और योहिम्बीन को जोखिम भरा माना जाता है।
  • यदि आप एक आदमी हैं, तो ध्यान रखें कि ट्रायब्यूलस प्रोस्टेट समस्याओं से जुड़ा हुआ है।
  • अश्वगंधा मधुमेह, कम रक्तचाप, पेट के अल्सर, ऑटोइम्यून बीमारियों और थायरॉयड विकार वाले लोगों में समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • जिन्कगो एलर्जी की प्रतिक्रिया का कारण हो सकता है, तो आप पहले से ही इस तरह के ज़हर आइवी लता और काजू के रूप में प्रजातियों urushiol को एलर्जी से पीड़ित हैं। यह भी समस्याएं पैदा कर सकता है अगर आप अनियमित रक्तचाप, मधुमेह, hypoglycemia, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों, musculoskeletal विकारों, तंत्रिका तंत्र संबंधी विकार, दौरे, त्वचा संबंधी विकार, मानसिक विकारों या हृदय रोग की है।
  • Yohimbine खतरनाक यदि आप खून बह रहा है, एक प्रकार का पागलपन, प्रोस्टेट समस्याओं, posttraumatic तनाव विकार, यकृत रोग, गुर्दे की बीमारी, अनियमित रक्तचाप, हृदय रोग, चिंता, अवसाद या मधुमेह से संबंधित पीड़ित है।
  • क्रूर एच। पाइलोरी स्वाभाविक रूप से चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    3
    सावधान रहें यदि आप कुछ दवाएं लेते हैं यदि आप वर्तमान में कोई दवा नहीं लेते हैं, तो सबसे हर्बल उपचार अपेक्षाकृत सुरक्षित होंगे। हालांकि, यदि आप उनसे कोई भी दवा ले सकते हैं, तो आपको उनसे बचने चाहिए।
  • यदि आप वर्तमान में रक्तचाप के लिए दवा ले रहे हैं तो ट्रायब्युलस से बचें, मधुमेह या स्टेरॉयड के खिलाफ एक।
  • अश्वगंधा खतरनाक हो सकता है यदि आप इम्यूनोसप्रेस्न्टस या सैटेक्टिव लेते हैं
  • जिन्कगो हृदय रोग एजेंटों, विरोधी जब्ती दवाओं, कोलीनधर्मरोधी एजेंट, अवसादरोधी दवाओं और चयापचय एजेंटों CYP450 साथ नकारात्मक बातचीत कर सकते हैं।
  • yohimbine रोकता है, तो लेने monoamine oxidase अवरोध करनेवाला (MAOI), clonidine, guanabenz, ट्राइसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेन्ट्स, एंटी दवाओं, naloxone, phenothiazines या उत्तेजक।
  • एक सिरदर्द का उपयोग मॉलो के चरण 6 के बारे में जानें
    4
    थोड़े समय के लिए हर्बल उपचार लेने पर विचार करें जब तक आप रोग नहीं करते हैं या दवाएं नहीं लेते हैं जो जटिलताओं को उत्पन्न कर सकते हैं, तो टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए हर्बल उपचार सुरक्षित हो सकते हैं यदि आप उन्हें अधिकतम छह महीने तक लेते हैं।
  • छह महीने बाद, कुछ हर्बल उपचार जटिलताएं पैदा कर सकते हैं जैसे अत्यधिक रक्तस्राव, पेट खराब, दस्त और उल्टी। कठिनाई सोना भी एक परिणाम हो सकता है
  • चंगा-योर-थायराइड-स्वाभाविक रूप से कदम-9-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    हील आपका थायरॉइड स्वाभाविक रूप से चरण 9
    5
    आहार की खुराक का उपयोग संयत रूप से करें जबकि मध्यम मात्रा में विटामिन डी और जस्ता आपको अधिक टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन करने में मदद कर सकती है, तो एक अतिरिक्त विषाक्त हो सकता है। सामान्य तौर पर, प्राकृतिक स्रोतों से दोनों पोषक तत्वों को निगलना बेहतर होता है, लेकिन यदि आप पूरक के लिए विकल्प चुनते हैं, तो लेबल पर दिखाए गए खुराक के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।
  • की सिफारिश की विटामिन डी दैनिक राशि 600 आइयू (अंतरराष्ट्रीय इकाइयों) है। आम तौर पर, विषाक्तता तब होता है जब लगभग 50 000 आइयू कई महीनों के लिए सेवन किया जाता है, लेकिन इस राशि जिगर, गुर्दे या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के साथ लोगों के लिए छोटा हो सकता है।
  • जस्ता के मामले में, सिफारिश की गई दैनिक खुराक वयस्कों में 8 से 11 मिलीग्राम के बीच है। प्रति दिन अधिकतम सीमा लगभग 40 मिलीग्राम है, और विषाक्तता आमतौर पर तब होती है जब लोग इस राशि से अधिक नियमित रूप से उपभोग करते हैं।
  • फाइनल के दौरान स्टे एफट के शीर्षक वाली छवि चरण 5
    6
    अपने चिकित्सक से सलाह लेने के बाद अपनी जीवन शैली में लाभकारी परिवर्तन करें स्वस्थ आहार और कसरत करने के बाद एक उत्कृष्ट विचार हो सकता है, तब भी जब आपको अपने टेस्टोस्टेरोन के स्तर में वृद्धि करने की आवश्यकता नहीं होती। अपनी तात्कालिक जीवनशैली का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, संभावित जोखिमों को कम करते हुए, बड़े बदलावों को लागू करने से पहले अपने चिकित्सक को देखें
  • अपने टेस्टोस्टेरोन के स्तरों के मूल्यांकन के अलावा और आपको जो भी स्वास्थ्य सीमाएं हैं, उसके बारे में सूचित करने के अलावा, आपका चिकित्सक आपको सर्वोत्तम संभव उपचार निर्धारित करने में मदद कर सकता है। आप दवाओं का सुझाव दे सकते हैं, लेकिन उन्हें बताओ कि अगर आप अधिक प्राकृतिक तरीके चुनना पसंद करते हैं तो डर नहींें। जब तक यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं है, तब तक अधिकांश डॉक्टर आपकी इच्छानुसार फिट होने वाली एक रणनीति विकसित करने के लिए तैयार होंगे।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप अपने टेस्टोस्टेरोन के स्तर में वृद्धि करना चाहते हैं, लेकिन दर्द दवाएं, एनाबॉलिक स्टेरॉयड या प्रीडिनोसोन लेना चाहते हैं, तो अपने चिकित्सक को कॉल करें। ये दवाएं टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम कर सकती हैं। हालांकि, उन्हें तब तक नहीं रोकना चाहिए जब तक कि डॉक्टर इसका सुझाव न दें।
    • धैर्य रखें वजन कम करना, आकार में वृद्धि करना और टेस्टोस्टेरोन के स्तर में वृद्धि करना समय लगेगा।

    चेतावनी

    • यदि आप जड़ी-बूटियों का उपभोग करने का विकल्प चुनते हैं, तो पहले किसी प्राकृतिक चिकित्सक के साथ परामर्शदाता से परामर्श करें एक विशेषज्ञ को खुराक और अन्य दवाओं के साथ संभव बातचीत का निर्धारण करना चाहिए

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक डॉक्टर
    • एक व्यक्तिगत ट्रेनर या फिजियोथेरेपिस्ट
    • स्वस्थ वसा में समृद्ध पदार्थ
    • जिंक अमीर खाद्य पदार्थ
    • प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ
    • प्रतिरोध बैंड
    • वजन मशीनों या मुफ्त वजन
    • पानी
    • अंतराल प्रशिक्षण
    • सपना
    • pedometer
    • अवकाश गतिविधियों
    • ध्यान या योग
    • विटामिन डी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com