ekterya.com

टेस्टोस्टेरोन क्रीम कैसे लागू करें

सामयिक क्रीम के रूप में टेस्टोस्टेरोन (हालांकि वास्तव में एक जेल की बनावट अधिक है) उन पुरुषों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो टेस्टोस्टेरोन की पर्याप्त मात्रा में स्वाभाविक रूप से उत्पादन नहीं करते हैं इस समस्या को हाइपोगोनैडिजम के रूप में जाना जाता है टेस्टोस्टेरोन हार्मोन है कि पुरुष यौन अंगों और माध्यमिक यौन विशेषताओं के विकास को बढ़ावा देता है (यानी, आवाज की गंभीरता, मांसपेशियों और शरीर के बाल की राशि)। ध्यान रखें कि यदि आप केवल एक क्रीम या जेल के रूप में टेस्टोस्टेरोन प्राप्त कर सकते हैं, तो आपका चिकित्सक इसे निर्धारित करता है और आपको इसका उपयोग करते समय कुछ सावधानी बरतनी चाहिए।

चरणों

भाग 1
टेस्टोस्टेरोन क्रीम लागू करें

टेस्टोस्टेरोन क्रीम चरण 1 को लागू शीर्षक वाली छवि
1
उस उत्पाद का प्रकार चुनें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं सबसे पहले, आपके डॉक्टर को यह निर्धारित करने के लिए रक्त परीक्षण करना चाहिए कि आपके शरीर का उत्पादन सामान्य से कम टेस्टोस्टेरोन की मात्रा कम है या नहीं। उसके बाद, आप अपने विशेष प्रकार के उत्पाद के प्रकार और सबसे उपयुक्त शक्ति के बारे में उनके साथ चर्चा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, Androgel और Fortesta क्रीम या तो व्यक्तिगत संकुल या पंप के रूप में आते हैं जो आपको एक से अधिक खुराक देते हैं। दूसरी ओर, Vogelxo ब्रांड इन दोनों रूपों में आता है और ट्यूबों के रूप में भी।
  • आप एक बम टेस्टोस्टेरोन के लिए चुनते हैं और पहली बार जब आप का उपयोग करने जा रहे हैं, तो पहली खुराक को मापने इससे पहले कि आप एक सिंक के ऊपर पंप पकड़ और अच्छी तरह से जब तक कम से कम तीन बार (Androgel के मामले में निचोड़ चाहिए और Vogelxo) या आठ बार (Fortesta के मामले में)।
  • टेस्टोस्टेरोन जो व्यक्तिगत संकुल में आता है वह आमतौर पर अधिक सुविधाजनक होता है, क्योंकि प्रत्येक पैकेज पहले से ही तैयार की गई खुराक लाता है और आपको जो करना है उसे खोलना है।
  • टेस्टोस्टेरोन क्रीम चरण 2 को लागू शीर्षक वाली छवि
    2
    सही खुराक को मापें टेस्टोस्टेरोन पंप तैयार करने के बाद, अपने हाथ की हथेली को उसके नीचे रखें और इसे आपके डॉक्टर ने संकेत दिया है की संख्या को दबाएं। क्रीम या जेल की दोनों शक्ति और आप इसे अपने हाथ की हथेली में पंप करने के लिए कितनी बार अपने मूल टेस्टोस्टेरोन स्तर और आपके निर्माण पर निर्भर करेगा। यदि आप वोगेल्क्सो ब्रांड का उपयोग करने जा रहे हैं, तो सुझाई गई खुराक 50 प्रतिशत सिक्का के आकार के आसपास होगा और आप इसे अपने हाथ में सीधे माप सकते हैं।
  • Androgel के मामले में, खुराक में या तो 1% या 1.62% की सांद्रता हो सकती है, जिनमें से दोनों को त्वचा पर लागू किया जाना चाहिए।
  • यदि आप 1% एकाग्रता की क्रीम का उपयोग करने जा रहे हैं, त्वचा पर एक दिन में एक बार एक बार 50 मिलीग्राम के साथ शुरू करने की सिफारिश की गई खुराक।
  • अलग-अलग पैकेज के मामले में, आप उन्हें छिद्रित रेखा के साथ आंसू और अपने हाथ की हथेली पर या अपने शरीर का हिस्सा है जहां अपने चिकित्सक से सुझाव दिया है कि आप इसे लागू पर पैकेज की संपूर्ण सामग्री को खाली कर दिया जाना चाहिए।
  • टेस्टोस्टेरोन क्रीम चरण 3 लागू शीर्षक वाली छवि
    3
    क्रीम लागू करें टेस्टोस्टेरोन क्रीम या जेल को लागू करने के लिए, त्वचा को साफ और सूखा होना चाहिए और आपको कंधे, किनारों या पेट क्षेत्र (पेट) का चयन करना चाहिए जब तक कि आपका डॉक्टर आपको अन्य निर्देश न दें। यदि आप क्रीम या उच्च एकाग्रता (1.62%) की जेल का विकल्प चुनते हैं, तो यह आम तौर पर केवल कंधों और अग्रजों पर लागू होता है। हालांकि, सामान्य तौर पर, निर्दिष्ट क्षेत्रों में शरीर के अंग होते हैं जो आम तौर पर कवर होते हैं ताकि बच्चों, महिलाओं और पालतू जानवर क्रीम के संपर्क में नहीं आ सकते।
  • Fortesta क्रीम के मामले में, यह आम तौर पर जांघों के सामने या आंतरिक भाग पर लागू होता है।
  • दूसरी ओर, पेट के क्षेत्र या पेट पर वोगेलक्सो क्रीम को लागू नहीं किया जाना चाहिए लेकिन केवल कंधों या बाहरी बालों के लिए।
  • आपको टेस्टोस्टेरोन क्रीम या जेल को अंडकोश या लिंग पर कभी लागू नहीं करना चाहिए या यदि आपकी त्वचा के घाव हैं तो इसे लागू करना चाहिए।
  • टेस्टोस्टेरोन क्रीम कदम 4 लागू शीर्षक वाली छवि
    4
    क्रीम लगाने से पहले और बाद में अपना हाथ धो लें त्वचा पर क्रीम के आवेदन को पूरा करने के तुरंत बाद आपको अपने हाथों को गर्म पानी और साबुन से धोना चाहिए (जो, जैसा कि उल्लेख किया गया है, साफ और सूखा होना चाहिए)। इसका कारण यह है कि आप किसी बच्चे, एक महिला या पालतू जानवर को ट्रांसफर कर सकते हैं, जो त्वचा को शारीरिक रूप से संपर्क करने से पहले आपके हाथ में रहता है, इससे पहले कि त्वचा इसे बिल्कुल भी अवशोषित कर सकती है।
  • टेस्टोस्टेरोन पुरुषों को कुछ लाभ देता है (जब तक यह मध्यम खुराकों में प्रयोग किया जाता है), लेकिन इसके साथ संपर्क में आने वाले बच्चों, महिलाओं या पालतू जानवरों के हार्मोनल संतुलन को बदलता है।
  • जब आप क्रीम लगाने से पहले अपने हाथों को पूरी तरह से धोते हुए और उन्हें साफ तौलिया के साथ डब करने के दौरान कुछ भी नहीं छूना चाहिए।
  • टेस्टोस्टेरोन क्रीम चरण 5 लागू शीर्षक वाली छवि
    5



    सुनिश्चित करें कि जिस क्षेत्र में आप क्रीम लागू करते हैं वह कवर किया गया है। क्रीम लगाने और हाथ धोने के बाद, आपको कपड़ों पर डाल देना चाहिए जो उस क्षेत्र को कवर करते हैं जहां आपने क्रीम लगाया था। यह आपके चारों ओर लोगों (और पालतू जानवरों) की रक्षा करने के लिए है हालांकि, कपड़े डालने से पहले, क्रीम या टेस्टोस्टेरोन जेल को अवशोषित करने के लिए आपकी त्वचा के कम से कम 10 मिनट की प्रतीक्षा करें।
  • यह आपकी त्वचा के स्वस्थ और हाइड्रेटेड के आधार पर 10 मिनट से कम या 20 मिनट तक का समय ले सकता है।
  • सूती कपड़े का उपयोग करना सबसे अच्छा है, क्योंकि यह एक सांस वाली सामग्री है जो आपकी त्वचा को जेल या क्रीम अवशोषित करने के बाद भी क्षेत्र को कवर किए जाने की अनुमति देगा।
  • टेस्टोस्टेरोन क्रीम चरण 6 लागू शीर्षक वाली छवि

    Video: केस लवकर वाढवण्यासाठी काय करावे | Tips for Faster Hair Growth in Marathi

    6
    स्नान करने के लिए कम से कम दो घंटे रुको। यह केवल एक सुरक्षा उपाय है। एक अधिक विशिष्ट संकेत के रूप में, यदि आप Androgel (1.62% की एकाग्रता), Fortesta या Vogelxo उपयोग करते हैं, आप कम से कम दो घंटे के एक स्नान करने के लिए इंतज़ार करना होगा, जबकि अगर Androgel 1% की एकाग्रता का उपयोग कर, आप के लिए इंतज़ार करना होगा कम से कम पांच घंटे तैरने के लिए। यह भी तैराकी जैसे अन्य गतिविधियों है कि गीला क्षेत्र शामिल है, अभ्यास करने के लिए लागू होता है।
  • न ही आपको कई घंटे तक सख्ती से व्यायाम करना चाहिए, क्योंकि इससे आपको पसीना आ सकता है
  • जेल या क्रीम को आमतौर पर त्वचा को पूरी तरह से घुसना करने के लिए और अधिक समय की आवश्यकता होती है ताकि यह रक्तप्रवाह तक पहुंच सके, भले ही यह प्रारंभिक 10 मिनट की प्रतीक्षा के बाद पूरी तरह से अवशोषित हो गया हो।
  • भाग 2
    टेस्टोस्टेरोन क्रीम का प्रयोग करते समय सावधानी बरतें

    टेस्टोस्टेरोन क्रीम चरण 7 को लागू शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने डॉक्टर के साथ नियमित रूप से जांचें आप नियमित अंतराल पर अपने डॉक्टर के साथ नियुक्तियों जब आप टेस्टोस्टेरोन क्रीम (उदाहरण के लिए, हर कुछ महीने) के साथ इलाज किया जा रहा है, ताकि आप अपने प्रगति की निगरानी और रक्त परीक्षण करता है, तो उपचार काम करता है देखने के लिए कर सकते हैं तय करना होगा। टेस्टोस्टेरोन जेल या क्रीम के साथ उपचार आपके शरीर में इस हार्मोन के स्तर को विनियमित करने के लिए तीन से छह महीने के बीच ले सकता है, हालांकि यह भी संभव है कि इसमें अधिक समय लगता है।
    • लक्षण है कि टेस्टोस्टेरोन का एक बहुत ही निम्न स्तर कामेच्छा में कमी कर रहे हैं, कठिनाई हो रही इरेक्शन, बालों के झड़ने, ऊर्जा की कमी, मांसपेशियों की हानि, वसा की मात्रा में वृद्धि हुई शरीर और मूड में परिवर्तन (उदाहरण के लिए, अवसाद)।
    • यदि आपकी कम टेस्टोस्टेरोन का स्तर शरीर में होने वाली सामान्य प्रक्रिया के कारण होता है, जैसा कि आप बड़े हो जाते हैं लेकिन फिर भी आप इन लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो आपको टेस्टोस्टेरोन क्रीम या जेल के साथ इलाज नहीं करना चाहिए।
  • टेस्टोस्टेरोन क्रीम चरण 8 को लागू शीर्षक वाली छवि
    2
    बच्चों और महिलाओं की पहुंच से आपके उत्पाद का उपयोग करने के लिए बहुत सावधान रहें। उपचार के इस प्रकार के बहुत मामलों में पुरुषों जहां मूल टेस्टोस्टेरोन स्तर बहुत कम कर दिया गया है के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं, लेकिन महिलाओं और बच्चों पर बहुत ही हानिकारक प्रभाव हो सकता है। महिलाओं के लिए, यह उनके एस्ट्रोजन, जो पुरुष माध्यमिक यौन विशेषताओं के विकास को बढ़ावा देता है (जैसे कि आवाज के मजबूत बनाने के रूप में, वृद्धि हुई शरीर बाल विकास, आदि) के साथ बातचीत करने के लिए नकारात्मक एक हार्मोनल असंतुलन पैदा कर सकता है। बच्चों, विशेष रूप से पुरुषों के मामले में, यह उन्हें द्वितीयक यौन विशेषताओं की समय से पहले विकास हो सकता है।
  • इसके अलावा, यदि एक गर्भवती महिला सामयिक टेस्टोस्टेरोन के संपर्क में आती है, तो उसका बच्चा जन्मजात दोष विकसित कर सकता है।
  • शरीर के उस भाग के खिलाफ गलती से रगड़ना खतरनाक नहीं है जहां एक व्यक्ति ने टेस्टोस्टेरोन क्रीम लागू किया है हालांकि, यदि जोखिम स्थिर है, तो यह निश्चित रूप से महिलाओं, बच्चों, भ्रूण और पालतू जानवरों में समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • यह भी महत्वपूर्ण है कि महिलाएं और बच्चे ऐसे मनुष्य के गंदे कपड़ों में हेरफेर नहीं करते जो लगातार इस क्रीम का इस्तेमाल करते हैं।
  • टेस्टोस्टेरोन क्रीम चरण 9 को लागू शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: Himalaya HIMCOLIN Gel Review in Hindi - Use, Benefits & Side Effects

    नकारात्मक प्रभावों को पहचानना सीखें टेस्टोस्टेरोन एक स्टेरॉयड हार्मोन है, जिसका अर्थ है कि यह नकारात्मक पक्ष प्रभाव पैदा कर सकता है अगर यह लंबे समय तक उपयोग किया जाता है (उदाहरण के लिए, कई महीनों या वर्षों के लिए)। इसके सबसे आम साइड इफेक्ट्स में मूत्र में रक्त, पेशाब में कठिनाई और अधिक लगातार पेशाब होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह हार्मोन प्रोस्टेट को प्रभावित कर सकता है यदि आप किसी दुष्प्रभाव का ध्यान रखते हैं, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए।
  • तुम भी सूजन, चेहरे और पीठ, धुंधली दृष्टि, चक्कर आना, चेहरे पर लाली पर मुँहासे (विशेष रूप से चेहरे, हाथ और पैर पर) शरीर का अनुभव कर सकता है, सिर दर्द, आक्रामक व्यवहार, पसीना, गिरावट बाल और त्वरित हृदय की दर। इसके अलावा, टेस्टोस्टेरोन उपचार स्लीप एपनिया खराब हो सकता है (यदि आप पीड़ित हैं) है, जो आप एक मशीन सकारात्मक हवा के दबाव के साथ इलाज लेनी चाहिए कारण बन सकता है।
  • आपके पास गहरी शिरा घनास्त्रता और फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता का भी खतरा बढ़ गया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि टेस्टोस्टेरोन रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा को बढ़ाता है। इसलिए, यह पता करने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है कि क्या यह समस्या मौजूद है या नहीं, यह निर्धारित करने के लिए एक परीक्षा करने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें। इसके अलावा, लक्षणों पर ध्यान दें, जो आमतौर पर पैरों या बछड़ों में दर्द होता है और सांस की तकलीफ है।
  • टेस्टोस्टेरोन के साथ उपचार के कारण टेस्टोस्टोन के आकार में भी कमी आ जाती है क्योंकि वे द्रोही होते हैं (अर्थात, वे प्राकृतिक टेस्टोस्टेरोन उत्पादन के मामले में काम का स्तर कम करते हैं)।
  • दूसरी ओर, इस प्रकार के उपचार से महिलाओं में लिंग और भगशेफ का आकार बढ़ जाता है
  • युक्तियाँ

    • टेस्टोस्टेरोन जेल ज्वलनशील है, इसलिए आप गर्मी के स्रोत, एक खुली लौ या एक जलाया सिगरेट के लिए इसे लागू करने से बचना चाहिए।
    • आपको कमरे के तापमान पर एक कंटेनर में क्रीम या जेल को स्टोर करना चाहिए और एक शांत, सूखी और अंधेरी जगह में। आपको इसे फ्रीजर में नहीं रखना चाहिए
    • अगर जेल आपकी त्वचा को परेशान करता है या खुजली का कारण बनता है, तो आपको इसे किसी दूसरे क्षेत्र में लागू करना चाहिए जो आपके डॉक्टर इंगित करता है।
    • आप अपने शरीर के विभिन्न पक्षों पर हर बार जेल या क्रीम लगाने का प्रयास कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप बाएं कंधों पर कुछ अवसरों पर और दूसरों पर सही कंधे पर जेल लागू कर सकते हैं
    • यदि आपने एक हड्डी को तोड़ने या फ्रैक्चर करने के बाद गलती से टेस्टोस्टेरोन के निम्न स्तर का निदान किया है, तो आपको हर दो साल में एक घनत्वमिति से गुजरना चाहिए।
    • उपचार शुरू करने से पहले, आपके पास रक्त परीक्षण होना चाहिए ताकि आपके डॉक्टर आपके रक्त में हेमटोक्रिट की मात्रा जान सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com