ekterya.com

टेस्टोस्टेरोन थेरेपी को कैसे सबमिट करें

यदि आप कम टेस्टोस्टेरोन के स्तर के संकेत और लक्षणों को देखते हैं, और आपके निदान को रक्त परीक्षणों द्वारा पुष्टि कर दिया गया है, तो आप टेस्टोस्टेरोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के लिए योग्य हो सकते हैं। इस चिकित्सा को इंजेक्शन, पैच, ग्रैन्यूल या जैल सहित विभिन्न तरीकों से नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अलावा, आप अपनी शारीरिक उपस्थिति और अपने हार्मोन को बदलने के लिए अपने यौन पहचान के साथ धुन में और अधिक महसूस करने के लिए यदि आप ट्रांसजेंडर या गैर द्विआधारी लिंग रहे हैं और आप एक और अधिक मर्दाना उपस्थिति करना चाहते हैं टेस्टोस्टेरोन चिकित्सा प्राप्त हो सकता है।

चरणों

भाग 1

टेस्टोस्टेरोन थेरेपी के लिए तैयार हो जाओ यदि आपके पास इसका निम्न स्तर है
टेस्टोस्टेरोन थेरेपी से छुटकारा पाने वाला छवि चरण 1

Video: टेस्टोस्टेरोन रिप्लेसमेंट और शुक्राणु उत्पादन

1
उन्हें अपने टेस्टोस्टेरोन के स्तरों की जाँच करें टेस्टोस्टेरोन थेरेपी के लिए एक उम्मीदवार के रूप में विचार करने से पहले (डॉक्टर द्वारा निर्धारित), आपको रक्त टेस्ट के माध्यम से अपने टेस्टोस्टेरोन स्तरों को जांचना होगा। आप ऐसे लक्षणों की पहचान कर सकते हैं जो कम टेस्टोस्टेरोन के स्तरों के साथ सहसंबद्ध हो सकते हैं, जैसे कि कम लीपीदा या कम स्वस्थ इरेक्शन हालांकि, जब तक आप यह पुष्टि करने के लिए खून की जांच नहीं कर लेते कि ये समस्याएं टेस्टोस्टेरोन के निम्न स्तर की वजह से हैं, तब तक आप चिकित्सा जारी नहीं कर पाएंगे।
  • इसका कारण यह है कि टेस्टोस्टेरोन थेरेपी के बारे में विरोधाभासी सबूत हैं, और यह संभावित जोखिम पैदा करता है।
  • इसलिए, यह संभावना है कि डॉक्टर आपको उपचार जारी रखने की सलाह नहीं देता जब तक आपको यकीन न हो कि टेस्टोस्टेरोन के असामान्य निम्न स्तर आपके लक्षणों का सही कारण है।
  • ध्यान रखें कि टेस्टोस्टेरोन थेरेपी को प्राकृतिक बुढ़ापे से संबंधित पुरुषों में परिवर्तन का इलाज करने के तरीके के रूप में अनुशंसित नहीं है।
  • पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन में कमी "एंड्रॉरोप" या "देर से शुरू हुआ हाइपोगोनैडिज़्म" कहा जाता है। "पुरुष रजोनिवृत्ति" के परिणाम में हमें यौन रोग, खनिज अस्थि घनत्व की समस्याओं, हड्डी के फ्रैक्चर का खतरा बढ़ने, वसा द्रव्यमान की वृद्धि, पेशी द्रव्यमान की कमी और कार्य की कमी संज्ञानात्मक।
  • टेस्टोस्टेरोन थेरेपी से छुटकारा पाने वाला छवि चरण 2
    2
    एक नए खून परीक्षण के लिए सबमिट करें यदि आपके पहले रक्त परीक्षण से पता चला है कि आपके पास टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम है, तो डॉक्टर आपको दूसरा एक करने के लिए कहेंगे। यह निदान की पुष्टि करने के लिए सेवा प्रदान करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि यह उस अवसर या कम प्रयोगशाला त्रुटि (हालांकि ये दुर्लभ है) पर कम पढ़ना नहीं था। दोनों रक्त परीक्षण टेस्टोस्टेरोन के निम्न स्तर की उपस्थिति का संकेत है, डॉक्टर और आप पेशेवरों और उपचार के विपक्ष पर चर्चा के लिए आगे बढ़ सकते हैं, तो आप यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आप उपचार के लिए प्रस्तुत करने के लिए चाहते हैं एक सूचित फैसला कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि आप केवल टेस्टोस्टेरोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के लिए पात्र होंगे यदि आपके पास कम टेस्टोस्टेरोन के स्तर और निम्न स्तरों की जांच के लिए 2 रक्त परीक्षण से संबंधित लक्षण हैं
  • चिकित्सा पद्धति के साथ आगे बढ़ने के लिए 2 मानदंडों में से एक पर्याप्त नहीं होगा।
  • टेस्टोस्टेरोन थेरेपी से ग्रस्त छवि का शीर्षक चरण 3
    3
    उपचार प्राप्त करने के फायदे और नुकसान के बारे में डॉक्टर से बात करें। टेस्टोस्टेरोन कामेच्छा, इरेक्शन, मांसपेशियों के विकास और अन्य पहलुओं के साथ मदद कर सकता है। हालांकि, यह जोखिम भी करता है जोखिम और संभव दुष्प्रभावों में हमारे पास निम्नलिखित हैं:
  • मुँहासे या अन्य त्वचा प्रतिक्रियाओं का विकास
  • अवांछित सौम्य प्रोस्टेटिक विकास, या एक मौजूदा प्रोस्टेट कैंसर का विकास
  • स्लीप एपनिया (सांस लेने की मुश्किलें जो नींद को परेशान करती है) से पीड़ित होने का बढ़ता जोखिम।
  • छाती क्षेत्र का इज़ाफ़ा।
  • बाह्य टेस्टोस्टेरोन की उपस्थिति के कारण वृषणों का संकोचन।
  • पैरों या फेफड़ों में खून के थक्कों के विकास के जोखिम में वृद्धि पैर या बछड़ों में दर्द की ओर ध्यान दें
  • हृदय रोग के विकास के संभावित जोखिम में वृद्धि
  • भाग 2

    टेस्टोस्टेरोन थेरेपी को सबमिट करें
    टेस्टोस्टेरोन थेरेपी से ग्रस्त छवि का शीर्षक चरण 4
    1
    प्रशासन का मार्ग चुनें। यदि आप और आपके चिकित्सक का फैसला है कि टेस्टोस्टेरोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के साथ आगे बढ़ने के लिए आपके लिए सबसे अच्छा है, तो आपको टेस्टोस्टेरोन प्राप्त करने के तरीके को चुनना होगा। यह उपचार इंजेक्शन, ग्रैन्यूल, पैच और जैल में उपलब्ध है।
  • टेस्टोस्टेरोन थेरेपी से ग्रस्त छवि का शीर्षक चरण 5
    2
    त्वचा के माध्यम से टेस्टोस्टेरोन प्राप्त करें टेस्टोस्टेरोन प्राप्त करने के सबसे सरल तरीकों में से एक त्वचा के माध्यम से है। पैच हैं जो आप transdermally लागू कर सकते हैं (ताकि त्वचा इसे अवशोषित)। इन्हें आमतौर पर छोटे खुराकों में दैनिक रूप से लागू किया जाता है, इसलिए आपको अक्सर टेस्टोस्टेरोन मिलेगा
  • आप अपनी त्वचा पर टेस्टोस्टेरोन जेल भी लागू कर सकते हैं, यदि आप पैच का उपयोग करने के बजाय इस विकल्प को पसंद करते हैं।
  • मौखिक श्लेष्मा के माध्यम से टेस्टोस्टेरोन को अवशोषित करने के लिए पैच को मुंह के अंदर भी रखा जा सकता है।
  • आपके द्वारा चुने गए प्रशासन का मार्ग आपकी व्यक्तिगत वरीयता पर निर्भर करेगा।
  • टेस्टोस्टेरोन थेरेपी से छुटकारा पाने वाला छवि चरण 6
    3
    उन्हें शरीर में टेस्टोस्टेरोन इंजेक्ट या प्रत्यारोपित करें। एक और विकल्प टेस्टोस्टेरोन इंजेक्शन हर 1 से 3 सप्ताह तक प्राप्त करना है। इंजेक्शन आमतौर पर ग्लूटल पेशी (नितंब) पर लागू किया जाएगा। यह डॉक्टर के कार्यालय में किया जा सकता है।
  • आप उन्हें अपने नरम ऊतकों में टेस्टोस्टेरोन ग्रैन्यूल भी पेश कर सकते हैं।
  • एक इंजेक्शन या ग्रेन्युल का लाभ यह है कि उन्हें कम बार इस्तेमाल किया जा सकता है, और आपको हर दिन उनका उपयोग करना याद रखना होगा।
  • हालांकि, यह नुकसान यह है कि यह विधि त्वचा के माध्यम से टेस्टोस्टेरोन के सरल अवशोषण से अधिक आक्रामक है।
  • फिर, आपके द्वारा चुने गए प्रशासन का मार्ग आपकी व्यक्तिगत वरीयता पर निर्भर करेगा।
  • टेस्टोस्टेरोन थेरेपी से ग्रस्त छवि का शीर्षक चरण 7
    4
    मौखिक रूप से टेस्टोस्टेरोन प्राप्त करने के जोखिम को ध्यान में रखें कुछ लोगों को आश्चर्य हो सकता है कि गोलियों में टेस्टोस्टेरोन चिकित्सा नहीं दी जाने के कारण क्या है। इसका कारण यह माना जाता है कि अगर मौखिक रूप से खाया जाता है और आंतों को इसे अवशोषित कर लेते हैं, तो यह यकृत को लागू कर सकता है। यकृत में इस संभावित तनाव से बचने के लिए, स्वास्थ्य पेशेवरों transdermal तरीकों (त्वचा के माध्यम से), इंजेक्शन या प्रत्यारोपण पसंद करते हैं।
  • भाग 3

    निम्न टेस्टोस्टेरोन के स्तर के लक्षणों को पहचानें


    टेस्टोस्टेरोन थेरेपी से ग्रस्त छवि का शीर्षक चरण 8
    1
    अपने यौन फ़ंक्शन में बदलावों को पहचानें मुख्य तरीकों में से एक में कम टेस्टोस्टेरोन का स्तर प्रकट हो सकता है, कम यौन इच्छा के माध्यम से, सहज रूप से उत्सर्जन में कमी आई है, या सामान्य रूप से उत्सर्जन के साथ कठिनाइयों में कमी आई है। टेस्टोस्टेरोन पुरुषों में स्वाभाविक रूप से घट जाती है जैसे वे उम्र (टेस्टोस्टेरोन का स्तर प्रति वर्ष लगभग 1% की कमी, 30 या 40 साल की उम्र के बाद)। हालांकि, यदि आप अपने यौन समारोह में महत्वपूर्ण कमी देखते हैं, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप संभावना के बारे में एक डॉक्टर से बात करें कि आपके टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम हो सकता है।
    • यौन कार्य को orgasms और यौन संतुष्टि की आवृत्ति से मापा जाता है।
  • टेस्टोस्टेरोन थेरेपी से ग्रस्त छवि का शीर्षक चरण 9

    Video: कैसे ब्रिटेन में टीआरटी प्राप्त करने के लिए - पूर्ण गाइड

    Video: परिवार फिजिशियन डॉ पॉल जॉन के साथ कम टेस्टोस्टेरोन थेरेपी

    2
    अपनी नींद और ऊर्जा के स्तर में परिवर्तनों का ध्यान रखें। कम टेस्टोस्टेरोन का स्तर नींद की समस्याएं और यहां तक ​​कि अनिद्रा भी पैदा कर सकता है। ये दिन के दौरान अधिक थकान पैदा कर सकते हैं और सामान्य रूप से ऊर्जा के स्तर में कमी कर सकते हैं। यदि आप इन लक्षणों में से किसी एक को ध्यान में रखते हैं, तो एक सामान्य चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति बुक करें, क्योंकि ये टेस्टोस्टेरोन या इसके निम्न स्तर में कमी के साथ सहसंबद्ध हो सकते हैं।
  • टेस्टोस्टेरोन थेरेपी से ग्रस्त छवि का शीर्षक चरण 10
    3
    अपने मूड में परिवर्तनों पर ध्यान दें कम टेस्टोस्टेरोन का स्तर अवसाद, चिड़चिड़ापन या कठिनाई में योगदान दे सकता है। टेस्टोस्टेरोन मूड और भावनात्मक राज्यों के नियंत्रण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए, यदि आप भावनात्मक रूप से बुरा के रूप में यदि आपके मूड खराब हो गया है लग रहा है, यह संभावना टेस्टोस्टेरोन के निम्न स्तर के लिए प्रासंगिक है।
  • एक अध्ययन से पता चला है कि टेस्टोस्टेरोन निराशा और कम टेस्टोस्टेरोन के स्तर से ग्रस्त पुरुषों में एक एंटीडप्रेसेंट के रूप में काम कर सकते हैं।
  • टेस्टोस्टेरोन थेरेपी से ग्रस्त छवि का शीर्षक चरण 11
    4
    अपने शारीरिक स्वरूप में परिवर्तन की पहचान करें अगर आपको बिना किसी कारण के बालों के झड़ने का सामना करना पड़ता है, या आपके शरीर की ताकत और मांसपेशियों में असामान्य कमी, वसा द्रव्यमान में वृद्धि के साथ-यह एक संकेत हो सकता है कि आपके पास टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होता है इससे यह गारंटी नहीं है कि वे सहसंबद्ध हैं, लेकिन सामान्य चिकित्सक से परामर्श करना उचित है।
  • भाग 4

    यौन पहचान के कारणों के लिए टेस्टोस्टेरोन प्राप्त करें
    टेस्टोस्टेरोन थेरेपी से छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    यौन पहचान उद्देश्यों के लिए टेस्टोस्टेरोन थेरेपी पर विचार करें। यदि आप एक महिला के रूप में पैदा हुए थे, लेकिन आप पुरुष यौन संबंधों के साथ अधिक पहचानते हैं (जैसे, यदि आप ट्रांजेन्डर या गैर-बाइनरी हैं), तो आप टेस्टोस्टेरोन थेरेपी सभी लोग जो महिलाओं के रूप में जन्म लेते हैं और पुरुषों के साथ पहचानते हैं, वे मानते हैं कि उन्हें अधिक मर्दाना उपस्थिति की आवश्यकता है जो टेस्टोस्टेरोन थेरेपी प्रदान कर सकते हैं। हालांकि, इस प्रकार की स्थिति में कई लोगों के लिए, टेस्टोस्टेरोन थेरेपी कुछ वे चाहते हैं
  • टेस्टोस्टेरोन थेरेपी चरण 13
    2
    टेस्टोस्टेरोन थेरेपी के प्रभावों के बारे में जानें आप टेस्टोस्टेरोन चिकित्सा से गुजरना है, तो यह चेहरे के बालों और सामान्य रूप से शरीर के बालों को बढ़ा सकते हैं, अपने आवाज की टोन को कम कर देगी, तो आप अपने कामेच्छा बढ़ सकते हैं, अपने अवधि को रोकने, और भगशेफ agrandarte सकता है (जो "clitoromegaly कहा जाता है ")। संभव दुष्प्रभावों में हमें पसीने, सिरदर्द, पुरुष पैटर्न की गंजापन, इंजेक्शन क्षेत्र में दर्द, मुँहासे या त्वचा की समस्याओं में वृद्धि, या मूड में अचानक बदलाव का विकास करना है।
  • सामान्य खुराक हर 2 सप्ताह में 200 मिलीग्राम है - हालांकि, वांछित प्रभाव प्राप्त करने के लिए डॉक्टर इसे आवश्यक रूप से संशोधित कर सकते हैं
  • आप शायद अपने खुद टेस्टोस्टेरोन इंजेक्षन सीखना इसके अलावा, डॉक्टर इसे अपने रिश्तेदार या दोस्त को करने का तरीका सिखा सकता है, अगर आप इसे अपने दम पर नहीं करना पसंद करते हैं
  • टेस्टोस्टेरोन थेरेपी से ग्रस्त छवि का शीर्षक चरण 14
    3
    उपचार के लिए अनुमोदन प्राप्त करें। यदि आपने यह निर्णय लिया है कि आप टेस्टोस्टेरोन थेरेपी से गुजरना चाहते हैं, तो डॉक्टर के साथ इस पर चर्चा करना महत्वपूर्ण होगा। वह आपके साथ खतरों और उपचार के लाभों के बारे में बात करेंगे, इस प्रकार यह सुनिश्चित करेगा कि आप टेस्टोस्टेरोन थेरेपी के प्रभाव को पूरी तरह से समझें। साथ ही, आगे बढ़ने से पहले चिकित्सक आपको सूचित सहमति फ़ॉर्म पर हस्ताक्षर करेंगे।
  • जिस क्षेत्र में आप रहते हैं, उसके नियमों के अनुसार, आपको मानसिक और मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन करने के लिए टेस्टोस्टेरोन चिकित्सा प्राप्त करने से पहले एक मनोचिकित्सक जाना पड़ सकता है।
  • इसके अलावा, यह सत्यापित करना महत्वपूर्ण होगा कि क्या आप "लिंग डाइस्फ़ोरिया" से संबंधित चिकित्सा उपचार के लिए स्वास्थ्य देखभाल बीमा कवरेज (आपके जन्म प्रमाण पत्र पर इंगित किए गए लिंग के अनुसार खुद को पहचानने) के लिए योग्य हैं।
  • कई बार कवरेज की पेशकश नहीं की जाती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप निर्णय लेने के दौरान टेस्टोस्टेरोन थेरेपी की लागत पर विचार करें।
  • और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com