ekterya.com

दांतों से सफेद स्पॉट कैसे निकालें

दाँत पर सफेद धब्बे दांतों की सतह की खनिज सामग्री के नुकसान की वजह से होते हैं, जिसे "तामचीनी" कहा जाता है इस क्षति को हाइपोकलसिफिकेशन के रूप में जाना जाता है और स्पॉट को हाइपोपलासीआ कहा जाता है चूंकि सफेद धब्बे का अर्थ है कि दांतों का तामचीनी क्षतिग्रस्त हो जाती है, ये स्पॉट पहले संकेत हो सकते हैं कि आप क्षय हैं या बन रहे हैं। इन स्थानों के इलाज के कई तरीके हैं - हालांकि, उन्हें पहले स्थान पर बनाने से रोकने के लिए भी महत्वपूर्ण है

चरणों

विधि 1
घर पर अपने दांतों का इलाज करें

Video: कपड़ों से दाग धब्बे मिटायें चुटकी में (Home Tips )

दांत पर सफेद धब्बों पर छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक चरण 1
1
अपनी खुद की रीथनिर्लाइंग टूथपेस्ट करें दांतों में कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों को फिर से लगाने से, उन्हें मजबूत किया जा सकता है। सफेद धब्बे और दाँत को नुकसान के अन्य लक्षणों से छुटकारा पाने का एक तरीका है एक रीमनेरलटिंग टूथपेस्ट जो कैल्शियम और अन्य बुनियादी तत्वों में समृद्ध है। बेकिंग सोडा जैसी सामग्री भी सफेद स्पॉट को हटाने और मुंह में पीएच संतुलन को सामान्य करने के लिए अपघर्षक तत्वों के रूप में कार्य करेगा। एक रीमिनराइल्टिंग पेस्ट बनाने के लिए, निम्नलिखित करें:
  • कैल्शियम पाउडर के 5 बड़े चम्मच (74 एमएल), सोडियम बाइकार्बोनेट 2 बड़े चम्मच (30 मिलीलीटर) और 1 एक छोटे कंटेनर में बड़ा चमचा (15 एमएल) खाद्य ग्रेड डायटोमाइट के मिक्स। पेस्ट को बहुत कड़वा स्वाद होने से रोकने के लिए आप 3 tablespoons (44 मिलीलीटर) पाउडर xylitol जोड़ सकते हैं।
  • पाउडर सामग्री में पर्याप्त नारियल का तेल जोड़ें ताकि पेस्ट की तरह स्थिरता हो सके। आमतौर पर, वे लगभग 3 से 5 चम्मच (44 से 74 मिलीलीटर) नारियल तेल के हैं
  • यदि आप चाहें, तो आप इसे स्वाद देने के लिए भोजन के लिए आवश्यक तेल के एक या दो बूंदों को भी जोड़ सकते हैं। लोकप्रिय विकल्पों में टकसाल, नींबू और दालचीनी शामिल हैं
  • पास्ता को सीलबंद जार में स्टोर करें और इस पेस्ट के साथ दिन में 2 या 3 बार अपने दांतों को ब्रश करें।
  • दांत पर सफेद धब्बों पर छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक चरण 2
    2
    होममेड रीमिनराइलाइटिंग डाथल पाउडर बनाएं आप पास्ता के बजाय दाँत ब्रश toothpowder उपयोग करना पसंद करते हैं, तो आप जो दांतों और मुंह से भारी धातुओं और विषाक्त पदार्थों को हटाने और का संतुलन बहाल करने की क्षमता है एक पाउडर बेंटोनाइट क्ले के साथ घर remineralizing, बना सकते हैं मुंह में पीएच क्ले कैल्शियम, मैग्नीशियम और सिलिका जैसे खनिजों में समृद्ध है, जो दांतों से सफेद स्पॉट को हटाने में मदद करते हैं। घर पर पुनर्निर्मित दांत का पाउडर बनाने के लिए, निम्नलिखित करें:
  • 4 बड़े चम्मच (60 एमएल) बेंटोनाइट क्ले की, कैल्शियम पाउडर, 1 बड़ा चम्मच (15 एमएल) दालचीनी, 1 चम्मच (5ml) लौंग पाउडर, 1 बड़ा चम्मच की की 3 बड़े चम्मच (44 एमएल) मिक्स (15 मिलीलीटर ) एक छोटे कंटेनर में पाउडर xylitol और 1 बड़ा चमचा (15 मिलीलीटर) बेकिंग सोडा की।
  • यदि आप चाहते हैं, आप भी दांत पाउडर के स्वाद में सुधार पाउडर टकसाल के पत्तों की 2 चम्मच (10 मिलीलीटर) या पुदीना या दालचीनी अनुकूल भोजन के आवश्यक तेल की कुछ बूँदें जोड़ सकते हैं।
  • सीलबंद जार में पाउडर को स्टोर करें और दांतों को अपनी उंगली या टूथब्रश के साथ 2 या 3 बार एक दिन में रखें।
  • दांत पर सफेद धब्बों पर छुटकारा पाने के लिए शीर्षक चित्र 4
    3
    हरे रंग की चाय से एक दिन में दो बार कुल्ला। हरी चाय एक प्राकृतिक अवयव है जो कई होम्योपैथिक उपचारों में पाया जाता है और गुण भी हैं जो दांतों पर सफेद स्पॉट को खत्म करने में मदद कर सकते हैं। ग्रीन टी खनिज और विटामिन का एक समृद्ध स्रोत है जो दांतों को पुनर्जीवित करने में मदद कर सकता है। हरी चाय में जीवाणुरोधी कैटिंस भी होते हैं, जो प्लाक बिल्डअप को रोका जा सकता है। ग्रीन चाय फ्लोराइड का एक प्राकृतिक स्रोत भी है हरी चाय का उपयोग करने के लिए, निम्नलिखित करें:
  • हरी चाय की पत्तियों के एक बैग को 1 या 2 कप (0.2 - 0.5 एल) गर्म पानी में छोड़ दें और बैग को हटाने से लगभग पांच मिनट के लिए पपड़ी छोड़ दें।
  • जब तक यह गर्म न हो, चाय को शांत कर दें, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं, लेकिन सहनशील है। जब यह ठंडा हो जाता है, तो चाय का एक स्विंग लें और मुंह के आसपास 30 सेकंड से 1 मिनट तक स्पिन करें। सभी चाय समाप्त होने तक प्रक्रिया को दोहराएं।
  • इस प्रक्रिया को प्रति दिन 2 से 4 बार दोहराएं।
  • दांत पर सफेद धब्बों पर छुटकारा पाने वाला चित्र, चरण 5
    4
    तेल की कोशिश करें rinses तेल rinses एक प्राचीन उपाय है जिसमें आवश्यक तेल मुँह से विषाक्त पदार्थों और बैक्टीरिया को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है। तेल रिन्स भी दांतों को सफेद कर सकते हैं, शुष्क मुँह को रोकने और दांतों में खनिज सामग्री को बहाल कर सकते हैं। नियमित तेल rinses दाँत पर सफेद धब्बे को खत्म करने में मदद, साथ ही दांत और मसूड़ों को मजबूत कर सकते हैं यदि आप उठने के ठीक बाद सुबह सुबह ही उन्हें करते हैं, लेकिन तेजी से परिणाम प्राप्त करने के लिए रात में इसे फिर से कर सकते हैं।
  • अपने मुंह में लगभग 1 या 2 चम्मच (15 से 30 मिलीलीटर) नारियल तेल या कार्बनिक तिल का तेल लें।
  • शुरू करने के लिए 1 या 2 मिनट के लिए अपने मुंह में तेल को कुल्ला। जैसा कि आप अधिक तेल के साथ धोने के लिए इस्तेमाल हो जाते हैं, धीरे-धीरे समय के बारे में 20 मिनट तक संभव हो जाए, यदि संभव हो
  • समय के लिए तेल के साथ धोने के बाद, आप इसे बाहर थूक और गर्म पानी के साथ अपने मुँह कुल्ला
  • तेल के साथ धोए जाने के बाद, अपने दांतों को एक रीमिनराइल्टिंग पेस्ट या दांत पावडर के साथ ब्रश करें।
  • बहुत खूबसूरत पैसा खर्च किए बिना Whiten Your Teeth नामक छवि चरण 27
    5
    दांतों पर थोड़ा सा नींबू का रस डालें। ओवर-द-काउंटर उत्पादों में पाए जाने वाले कुछ तत्व दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और अधिक सफेद स्पॉट दिखाई दे सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन उत्पादों में क्लोरीन और अन्य रसायनों को कोट है और दांतों पर तामचीनी का रंग बदलता है, इस प्रक्रिया में तामचीनी कमजोर होता है। क्योंकि सफेद धब्बे पहले से ही तामचीनी में कमजोरी का संकेत कर रहे हैं, यह सफेद उन्हें दांत को और अधिक नुकसान कर रही धब्बे दूर करने की कोशिश के लिए नुकसानदायक है।
  • कुछ ताजा निचोड़ा हुआ नींबू के रस में एक कपास झाड़ू डालने की कोशिश करें और इसे अपने दांतों पर लागू करें। हौसले से निचोड़ा हुआ नींबू का रस एक प्राकृतिक ब्लीच है, जिससे यह दाँत को सफेद करता है और सफेद धब्बे को छलाता है।
  • विधि 2
    सफेद दांत हटाने के लिए एक दंत चिकित्सक पर जाएं

    दैट रिट ऑफ व्हाइट स्पॉट्स ऑन द डेथ चरण 7
    1
    अपने दांतों को पेशेवर रूप से दिखाएं दंत चिकित्सक दांतों पर सफेद धब्बे का निरीक्षण कर सकते हैं और यह निर्धारित कर सकते हैं कि श्वेत करना सहायक हो सकता है और यदि यह प्रक्रिया सुरक्षित है, तो तामचीनी की वर्तमान स्थिति के आधार पर। ब्लीचिंग प्रक्रिया समाप्त होने के बाद दंत चिकित्सक फ्लोराइड और अन्य तामचीनी उपचार के साथ तामचीनी को सील कर पाएगा। इससे दांतों को मजबूत करने में मदद मिलेगी
  • दांत पर व्हाइट स्पॉट्स पर गेट रइड का शीर्षक चित्र 8
    2
    हवाई घर्षण की तकनीक के बारे में पूछें एक और आम तरीका है जिसमें दांतों से सफेद धब्बे को दूर किया जाता है, धीरे-धीरे घर्षण सामग्री के साथ दाँत पर धब्बे को स्क्रैप करके। यह सफेद धब्बे के लिए सबसे अच्छा है जो छोटे हैं, क्योंकि दाँत पर अत्यधिक घर्षण को तामचीनी से हटाना होगा।
  • इस प्रक्रिया के लिए एक विशेष उपकरण का उपयोग किया जाता है जो कैल्शियम जमा में सीधे कांच के कणों को उड़ा देता है। घर्षण कण धीरे-धीरे कैल्शियम जमा जारी करते हैं। फिर, कैल्शियम जमा को कवर करने और तामचीनी को सील करने के लिए स्पॉट भर दिए जाते हैं।
  • व्हिटन दाँत में एक घंटे के शीर्षक वाला चित्र, चरण 9
    3



    रासायनिक माइक्रोब्रेसन पर विचार करें वायु घर्षण के साथ, रासायनिक माइक्रोब्रेसन के लक्ष्य को धीरे-धीरे कैल्शियम जमा को हटाकर सफेद रंग को दूर करना है जो मलिनकिरण का कारण बनता है। यह केवल छोटे और मध्यम आकार के सफेद धब्बों के लिए उपयुक्त है, क्योंकि बड़े क्षेत्रों में अपघर्षक रसायनों को लागू करने से केवल दाँत को और नुकसान होगा।
  • प्रक्रिया के दौरान, दंत चिकित्सक एक विशेष एसिड पर लागू होता है जो दाँत में कैल्शियम जमा को ढंकता है। एसिड केवल डिस्क्लेर्ड स्पॉट पर सीधे लागू होता है ताकि तामचीनी को और अधिक नुकसान से बचा जा सके। उसके बाद, दंत चिकित्सक दांतों पर तामचीनी को सील करने और इसे और नुकसान से बचाने के लिए नक़्क़ाशी के बाद दागों में घूमता है।
  • दांत पर व्हाइट स्पॉट्स पर गेट रइड का शीर्षक चित्र 9
    4
    राल घुसपैठ प्रणाली के साथ दाग का इलाज। इस प्रक्रिया के दौरान, दंत चिकित्सक एक विशेष राल जेल का उपयोग दांत के छिद्र को खोलने के लिए करेगा जहां सफेद धब्बे मौजूद हैं। राल ने विच्छेदित दांतों के सभी स्तरों में घुसने और इलाज किए जाने के बाद, दंत चिकित्सक एक विशेष प्रकाश के साथ राल का इलाज करेगा। लगभग 15 से 20 मिनट के बाद, सफेद दागों को दांतों के बाकी हिस्सों से मिलाया जाना चाहिए। यह प्रक्रिया एसिड को भी रोकती है जो दाँत को घुसना से तामचीनी का सेवन करती है और बनाने से दाँत के क्षय को रोकने में मदद करती है।
  • Video: सफेद दाग दूर करने के घरेलू उपाय और नुस्खे | Safed Daag se chutkara pane ke gharelu upchar

    दांत पर व्हाईट स्पॉट्स पर गेट रिड शीर्षक वाला इमेज
    5
    एक सामयिक पुनर्निवेशीकरण चिकित्सा में जमा करें ये उपचार घरेलू उपचार के लिए घरेलू उपचार के समान हैं, सिवाय इसके कि वे निर्धारित सामग्री के केवल स्तर होते हैं। ये उपचार घरेलू उपायों की तुलना में तेज़ काम करते हैं, क्योंकि वे चिपकने वाले और पर्चे के रेजिन का प्रयोग करते हैं ताकि सूक्ष्म छेदों का इलाज करने के लिए खनिजों के उच्च स्तर को फिर से जोड़कर सफेद स्पॉट बनाए जा सकें।
  • इन उत्पादों में फ्लोराइड के उच्च स्तर होते हैं जो सफेद धब्बे का इलाज करने में सहायता करते हैं और इन्हें गुहा और भविष्य के दोष बनाने से भी रोका जा सकता है।
  • कुछ उत्पाद विकल्पों में पाउडर, रेजिन और कैसिइन फॉस्फोप्टाइड्स और अनाकार कैल्शियम फॉस्फेट के पेस्ट शामिल होते हैं।
  • विधि 3
    सफेद स्पॉट के गठन को रोकें

    दांत पर व्हाइट स्पॉट्स पर छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखें क्योंकि सफेद धब्बे एक तामचीनी नुकसान का संकेत और दांतों में कैविटी बनने शुरू, इन धब्बों के गठन आमतौर पर brushing और दांत साफ कराने से रोका जा सकता। अपने दंत स्वच्छता की आदतों में सुधार करके, आप संभावना को कम कर देंगे कि आपके पास भविष्य में सफेद धब्बे होंगे। आपके पास उत्कृष्ट मौखिक स्वच्छता की आदतों में मदद करने के लिए कुछ युक्तियां निम्न शामिल हैं:
    • खाने के बाद और बिस्तर पर जाने से पहले अपने दांतों को हमेशा उठाने के बाद ब्रश करें
    • टूथपेस्ट में फ्लोराइड सामग्री की जांच करें आपको एसिड को कम करने और पीएच स्तर को अपने मुंह में संतुलन के लिए पर्याप्त फ्लोराइड की आवश्यकता है, लेकिन आपको हानिकारक होने के लिए ज्यादा फ्लोराइड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 1000 और 1500 पीपीएम के बीच फ्लोराइड मात्रा का उपयोग करने की कोशिश करें, जब तक दंत चिकित्सक आपको अन्यथा बताए।
    • हर रात फॉसेस करता है यदि आपको मानक थ्रेड का उपयोग करने में कठिनाई होती है, तो इसे अकेले उपयोग करने के बजाय, एक फ़्लॉसेर का उपयोग करने की कोशिश करें या पहले से थ्रेडेड फ़ॉल्स के साथ धनुष करें
    • दंत चिकित्सक को हर छह महीने में आना घर पर अच्छी देखभाल सबसे अधिक समस्याएं रोक सकती है, लेकिन एक दंत चिकित्सक पट्टिका के निर्माण और अन्य संबंधित समस्याओं के पहले लक्षणों का निदान कर सकता है।
  • दांत पर व्हाइट स्पॉट्स पर गेट रइड का शीर्षक चित्र 13
    2
    खाद्य पदार्थ और पेय से बचें जो दांतों को नुकसान पहुंचाते हैं कुछ खाद्य पदार्थ दांतों में तामचीनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं और मुंह को अम्लीय और सूखे बना सकते हैं, जिससे बैक्टीरिया अधिक बढ़ने की इजाजत दे सकते हैं। यह दाँत के तामचीनी को नुकसान पहुंचा सकता है और हानिकारक जीवाणुओं को दांतों के छिद्रों में घुसपैठ करने, दांतों से पोषक तत्वों और खनिजों को निकालने और सफेद धब्बे पैदा करने की इजाजत देता है। इन उत्पादों के उपभोग को कम करने के लिए कुछ युक्तियां शामिल हैं:
  • शक्कर पेय से बचें, खासकर कार्बोनेटेड पेय जैसे शीतल पेय कृत्रिम मिठास वाले मिठाइयों और उत्पादों के साथ भी सावधान रहें
  • यदि आपको कुछ मीठा करने की आवश्यकता है, तो प्राकृतिक विकल्प जैसे कि शहद या मेपल सिरप चुनें और जितना संभव हो उतना कम उपयोग करें।
  • यदि आप कुछ बहुत से चीनी या कार्बोहाइड्रेट युक्त उपभोग करते हैं, तो तुरंत बाद अपने दांतों को ब्रश करने के लिए सुनिश्चित करें
  • दांत पर व्हाइट स्पॉट्स पर गेट रइड का शीर्षक चित्र 3
    3
    दांतों को पुनर्जीवित करने के लिए खनिज युक्त खाद्य पदार्थ खाएं घरेलू उपायों या पेशेवर कार्यालय में किए गए उपचार के साथ दांतों को पुनर्निर्मित करने के अलावा, सफेद धब्बे को रोकने के लिए एक और शानदार तरीका है कि कई खनिजों वाले खाद्य पदार्थ खाएं जो दांतों को मजबूत करते हैं।
  • दूध, पनीर और दही, दांत और शरीर जैसे विटामिन डी और कैल्शियम समृद्ध खाद्य पदार्थों का उपभोग करके उन पोषक तत्वों को अवशोषित किया जाएगा जो दाँत को मजबूत बनाने और सफेद धब्बों को रोकने में मदद करते हैं।
  • इसके अलावा मैग्नीशियम में समृद्ध पदार्थ जैसे गडद हरी पत्तेदार सब्जियां, नट्स, बीज, मछली, सोया और एवोकैडो की तलाश करें, क्योंकि मैग्नीशियम शरीर को अधिक कैल्शियम को अवशोषित करने और बनाए रखने में मदद करता है।
  • दांत पर व्हाइट स्पॉट्स पर गेट रइड का शीर्षक चित्र 15
    4
    बहुत पानी पी लो अपने आप को हाइड्रेटेड रखने से आपके शरीर को सबसे अच्छी स्थिति में मदद मिलती है और यह सफेद स्पॉट को रोकने में भी मदद कर सकता है। जब आपका मुंह सूख जाता है, लार की कमी मुंह में पीएच होता है और जीवाणुओं को बढ़ने और दांतों पर अपने एसिड पर आक्रमण करने की अनुमति देता है।
  • प्रतिदिन कम से कम आठ 8 औंस चश्मा (250 मिलीलीटर) पानी पीने की कोशिश करें। फलों के रस, शीतल पेय या अन्य पेय जैसे तरल पदार्थ के साथ hydrating से बचें यदि आप इन हानिकारक तरल पदार्थों में से एक लेते हैं, तो अपने मुंह को पानी से कुल्ला या बाद में अपने दांतों को ब्रश करें।
  • दांत पर व्हाइट स्पॉट्स पर गेट रिड का शीर्षक, स्टेप 14
    5
    तंबाकू और कैफीन के साथ उत्पादों से बचें आपके मुंह में सबसे अधिक हानिकारक पदार्थ हैं जिन्हें आप तम्बाकू और कैफीन कहते हैं कैफीन बहुत अम्लीय है और दांतों के तामचीनी को नुकसान पहुंचाता है, बैक्टीरिया दांतों के छिद्रों में प्रवेश करने और सफेद धब्बे और गुहाएं पैदा करते हैं। धूम्रपान और चबाने वाली तंबाकू दांतों पर पट्टिका और टैटार के संचय को बढ़ाते हैं, जो कुछ क्षेत्रों में अधिक नुकसान हो सकता है और सफेद धब्बे के गठन का कारण बन सकता है।
  • तम्बाकू और कैफीन भी दांतों को दाग करते हैं और आपके पास वर्तमान में सफेद धब्बे हैं जो केवल पीले रंग के तामचीनी के मुकाबले अधिक स्पष्ट होंगे।
  • चेतावनी

    • अपने दांतों पर सफेद धब्बे के लिए उचित इलाज के बारे में दंत चिकित्सक से बात करें, भले ही आप घर उपाय का उपयोग करने की योजना बना रहे हों अधिकांश घरेलू उपचार पेशेवर मेडिकल समुदाय द्वारा सत्यापित नहीं किए जाते हैं या यदि आपको एक अन्य मौखिक स्वास्थ्य समस्या है तो इसका नुकसान हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com