ekterya.com

कैसे अपने दांतों को स्वाभाविक रूप से पुनर्जन्मित करें

आपके दांत ऊतक के एक प्रकार से बने होते हैं जिनमें कड़े तामचीनी की एक बाहरी परत होती है यह बाहरी परत खनिजों से बना है जिसमें मुख्य रूप से सोडियम, क्लोराइड और मैग्नीशियम की मात्रा में कैल्शियम फॉस्फेट नमक होता है। जीवाणु एक प्रक्रिया द्वारा दांते को नुकसान पहुंचा सकता है जिसे डीनिनायलाइजेशन कहा जाता है (जो दांत क्षय और अन्य दंत समस्याओं का उत्पादन करता है) आपको बस कुछ निरोधक तरीकों पर मास्टर करने और अपने दांतों को पुनर्जीवित करने के लिए कुछ सरल कदमों का पालन करने की आवश्यकता है।

चरणों

विधि 1

अच्छा मौखिक स्वच्छता का अभ्यास करें
छवि शीर्षक से आपका दाग स्वाभाविक रूप से चरण 1 रेनिएललाइज़ करें
1
अपने दाँत ब्रश करें नरम ब्रश का उपयोग करके अपने दांतों को कम से कम दिन में दो बार ब्रश करने के लिए आवश्यक है। यदि आप बहुत मुश्किल से ब्रश करते हैं या ब्रश का इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अपने मुंह में टूथपेस्ट छोड़ दें और इसे कुल्ला न करें। अतिरिक्त फोम थूकते हैं लेकिन पानी के साथ अपना मुँह कुल्ला नहीं करें। पेस्ट से खनिजों को अवशोषित करने के लिए आपको अपने दांतों के लिए कुछ इंतजार करना चाहिए।
  • अपनी जीभ को ब्रश करने के लिए मत भूलना
  • छवि शीर्षक से आपका दांत स्वाभाविक रूप से चरण 2 रेनिएललाइज़ करें
    2
    वह डेंटल फ्लॉस का उपयोग करता है आपको हर दिन अपने दांतों के बीच फ़ोल करना चाहिए दंत सोता के बारे में 45 सेमी (18 इंच) का उपयोग करें यह सबसे अधिक धागा एक हाथ की मध्य उंगली पर होता है और शेष को दूसरे की मध्य उंगली पर। अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच दृढ़ता से धागा पकड़ो और धीरे-धीरे आगे और आगे बढ़ने के साथ अपने सभी दांतों के बीच धीरे-धीरे पास करें। आपको प्रत्येक दाँत के नीचे के धागे को मोड़ना चाहिए
  • एक बार जब यह आपके दांतों के बीच होता है, तो प्रत्येक दाँत के किनारों को रगड़ने के लिए धागा को ऊपर और नीचे धीरे से ले जाएँ। एक बार जब आप एक दाँत के साथ खत्म हो जाते हैं, तो अधिक धागा खोलें और अगले एक पर आगे बढ़ें
  • Video: 10 Saal Ke Is Bachche Ka Punrjanm Ka Dawa | Punarjanam ki Kahani | Rebirth Story | PART-2

    इमेज शीर्षक से आपका दांत स्वाभाविक रूप से चरण 3 रीमिनेललाइज़ करें
    3
    अपने दंत चिकित्सक पर जाएं रीमिनराइलाइजेशन प्रक्रिया को करने से पहले, यह सुनिश्चित कर लें कि आपको वास्तव में इसकी आवश्यकता है अपने दांतों की स्थिति की जांच के लिए अपने दंत चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें प्रक्रिया शुरू करने के बाद, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए दंत चिकित्सक के पास जाना चाहिए कि यह तरीका आपकी सहायता कर रहा है। यह केवल एक दंत परीक्षा से निर्धारित किया जा सकता है
  • आपको नियमित रूप से दंत चिकित्सक को देखना चाहिए इस तरह, आप अपने दांत स्वस्थ रखेंगे इसके अलावा, आपको अपने दंत चिकित्सक द्वारा सुझाए जाने वाले हर बार पेशेवर चिकित्सकीय सफाई करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से आपका दाग प्राकृतिक रूप से कदम 4
    4
    क्या आपका दंत चिकित्सक आपको मूल्यांकन करता है जब आप अपने कार्यालय में जाते हैं, तो दंत चिकित्सक आपके दांतों और मसूड़ों की स्थिति का मूल्यांकन करेगा और यह तय करेगा कि क्या आपको गुहा होने का खतरा है या नहीं। इसमें दंत परीक्षा और कुछ एक्स-रे शामिल हैं इसके अलावा, यह सुझाव दे सकता है कि आप कुछ मिनटों के लिए अपने मुंह में फ्लोरिनयुक्त यौगिकों के साथ पुनर्नवीनीकरण के मुंह को कुल्ला करते हैं।
  • दंत चिकित्सक कैंसर या जबड़े की समस्याओं के किसी भी लक्षण की भी जांच करेगा।
  • इमेज शीर्षक से आपका दांत स्वाभाविक रूप से कदम 5
    5
    अपने दंत चिकित्सक के सभी सुझावों का पालन करें दंत चिकित्सक आपको यह बताने देगा कि क्या आपके दांतों को पुनर्जन्माकरण की आवश्यकता है यदि वास्तव में आपके दांतों को इस प्रक्रिया की ज़रूरत है, तो अपनी योजनाओं को दंत चिकित्सक के सामने उजागर करें ताकि आपको ध्यान रहे कि आप कैसे आगे बढ़ना चाहते हैं। याद रखें कि केवल एक दंत चिकित्सक पुष्टि कर सकता है कि आपके दांतों का पुनर्निमित किया जाता है।
  • विधि 2

    टूथपेस्ट और मुंह को साफ करता है
    छवि शीर्षक शीर्षक से आपका दाग स्वाभाविक रूप से चरण 6
    1
    फ्लोराइड के साथ दंत चिकित्सा उत्पादों का उपयोग करें टूथपेस्ट्स और मुँह रिन्स्ज़ फ्लोराइड युक्त फ्लोरैपाटिइट के साथ तामचीनी यौगिकों में कैल्शियम घटक को बदलने के लिए फ्लोराइड युक्त होता है (एक पदार्थ जो एसिड डेनिलार्लाइजेशन के प्रतिरोधी है)। फ्लोराइड टूथपेस्ट टूल्स को हटाने और दाँत तामचीनी को मजबूत करने में मदद करता है। फ्लोराइड आयन कैल्शियम आयनों को प्रतिस्थापित करते हैं जो तामचीनी को मजबूत करते हैं।
    • फ्लोराइड कुछ हद तक रीमिनराइजेशन प्रक्रिया में भी मदद कर सकता है क्योंकि यह एक रोगाणुरोधी है (यह मुंह में बैक्टीरिया को मारता है जो अक्सर दांतों को तामचीनी क्यों खो देता है इसका एक अंतर्निहित कारण होता है)
    • यदि आपके दांत संवेदनशील होते हैं, तो संवेदनशील दांतों के लिए टूथपेस्ट का उपयोग करें। इस प्रकार के टूथपेस्ट मसूड़ों की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।
    • दांतों को पुनर्जीवित करने के लिए टूथपेस्ट, तरल पदार्थ और पाउडर हैं अपने दंत चिकित्सक से इन उत्पादों में से किसी एक की अनुशंसा करें। इसके अलावा, आपको केवल एक फ्लोराइड टूथपेस्ट का उपयोग करना चाहिए जो अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन से मुहर है।
    • आप तामचीनी के पुनर्निर्माण के लिए डिज़ाइन किए गए विशेष टूथपेस्ट का भी उपयोग कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, स्किगल टॉथपेस्ट जो दांतों की तामचीनी को बचाता है और फ्लोराइड होता है)।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से आपका दांत स्वाभाविक रूप से चरण 7
    2
    एक रीमनेरलटिंग टूथपेस्ट प्राप्त करें जिसमें फ्लोराइड शामिल नहीं है फ्लोराइड उपयोगी है लेकिन दांतों को पुनर्निर्मित करने के लिए आवश्यक नहीं है, क्योंकि यह केवल उन्हें मजबूत करता है दरअसल, दांतों में उस पदार्थ को शामिल नहीं किया जाता है जो टूथपेस्ट उन्हें पुन: उत्पन्न करता है। इस वजह से फ्लोराइड का उपयोग किए बिना पुनर्निर्मित करने के तरीके हैं। टूथपेस्ट जिनमें फ्लोराइड शामिल नहीं है, मुंह में बैक्टीरिया को कम करते हैं और इसमें xylitol (एक शराब वाला शराब जो दांतों में बैक्टीरियल पट्टिका के गठन को कम करता है) को शामिल करता है।
  • ये टूथपेस्ट कैल्शियम और फॉस्फेट को दांतों की तामचीनी में इस्तेमाल करते हैं।
  • आम फ्लोराइड मुक्त टूथपेस्ट के कुछ ब्रांड रेडमंड अर्थपेस्ट, डॉ। कॉलिन्स रिस्टोर, एपागार्ड पुरस्कार और टॉम की मेन हैं।
  • इमेज का शीर्षक, आपका दांत स्वाभाविक रूप से चरण 8
    3
    अपनी खुद की रीथनिर्लाइंग टूथपेस्ट करें ओवर टू द काउंटर टूथपेस्ट खरीदने के बजाय, आप इसे अपने घर में बना सकते हैं कैल्शियम कार्बोनेट पाउडर के 4 tablespoons का उपयोग करें (आप कैल्शियम कार्बोनेट गोलियां क्रश या कैल्शियम पाउडर खरीद सकते हैं)। बेकिंग सोडा के 2 tablespoons, साढ़े या 1 stevia और एक समुद्री नमक के 1 चम्मच जोड़ें। इन सभी अवयवों को मिलाएं। फिर, एक पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में नारियल के तेल जोड़ें। एक बार जब पेस्ट बन जाए, तब तक पेपरमिंट ऑयल के कुछ बूंदों को जोड़ दें, जब तक कि यह आपके स्वाद के लिए पर्याप्त रूप से तैयार नहीं हो जाता है। सामग्री पूरी तरह से शामिल होने तक मिश्रण जारी रखें। अपने ब्रश को पेस्ट में डुबकी और दाँत ब्रश करें।
  • आप किसी भी समय अधिक पास्ता बना सकते हैं। बस एक जार में इसे सील और इसे बनाए रखने के लिए फ्रिज में इसे स्टोर करें।
  • यदि आप अपने दांतों को सफेद करना चाहते हैं या जिद्दी दाग ​​को हटा सकते हैं, तो 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड के 2 चम्मच जोड़ दें। यह थोड़ा फोम और शायद एक झुनझुनी सनसनी पैदा करेगी, लेकिन आपको चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि यह सामान्य है हाइड्रोजन पेरोक्साइड जीवाणुरोधी है और एक विरंजन एजेंट के रूप में काम करता है। किसी भी 3% समाधान से ज्यादा मजबूत न करें, क्योंकि उच्च सांद्रता मसूड़ों और मुंह को जलन और जलन कर सकती है।
  • विधि 3

    एक स्वस्थ आहार रखें और अपने पोषण में सुधार करें
    छवि शीर्षक से आपका दाग स्वाभाविक रूप से चरण 9 रीमिनराइलाइज करें



    1
    अपने सभी रूपों में चीनी से बचें दांतों का डिनिलायराइजेशन विभिन्न आहार संबंधी आदतों के साथ जुड़ा हुआ है यदि आप अपने दांतों को पुनर्निमित करना चाहते हैं, तो आपको पूरी तरह से चीनी से बचने चाहिए इसके अलावा, आपको संसाधित स्टार्च से बचना चाहिए, जो कि दांतों को उसी तरह से प्रभावित करता है जैसे चीनी करता है। बैक्टीरिया चीनी की उपस्थिति में तेज़ी से बढ़ता है, इसलिए आपको इन बैक्टीरिया की मात्रा को कम करना चाहिए। आपको सभी संसाधित और पूर्व-पैक किए गए खाद्य पदार्थ (जैसे, ब्रेड, कुकीज़, केक, चिप्स और पटाखे) से बचना चाहिए।
    • आपको सोडा और अन्य मीठे पेय पदार्थों से भी बचा जाना चाहिए। ये उत्पाद अम्लीय हैं और इसमें अधिक मात्रा में चीनी की मात्रा शामिल है, इसलिए वे दाँत तामचीनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • यदि आप किसी विशेष भोजन में शामिल घटकों के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो लेबल पढ़ें। अगर इसमें चीनी, उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप, गन्ना सिरप या अन्य स्वीटनर शामिल हैं, तो आप इसे से बचना चाहिए।
    • अगर आप मिठाई पसंद करते हैं, तो अपने आप को शहद लेने (जो कि एक जीवाणुरोधी है) और स्टेविया (एक पौधा जो चीनी से 200 गुना मीठा होता है) को सीमित करता है। स्टीविया संयंत्र का उपयोग करने का एक अतिरिक्त लाभ यह है कि इसमें कैलोरी नहीं है
    • आर्टिफिशियल मिठाइयां (जैसे एस्पेरेटम) चीनी से बहुत ही भिन्न हैं लेकिन संक्षेप में वे मस्तिष्क को कुछ चीज़ों को मिठाई के रूप में देखते हैं।
  • छवि शीर्षक से शीर्षक आपका दिमाग प्राकृतिक रूप से चरण 10
    2
    कुछ फलों के अपने उपभोग को मॉडरेट करें यदि आप अपने दांतों को पुनर्निर्मित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको खट्टे फलों की मात्रा को सीमित करना चाहिए। यदि आप खट्टे के फल का उपभोग करते हैं, तो आपको एसिड की मात्रा कम करने के लिए पानी के साथ अपना मुँह कुल्ला करना चाहिए।
  • जो फल उसमें शामिल होता है वह बैक्टीरिया के साथ लोकप्रिय नहीं है इसका अर्थ है कि आपको गैर-खट्टे फलों (जैसे सेब, नाशपाती या आड़ू) की खपत को सीमित करने की ज़रूरत नहीं है।
  • छवि शीर्षक से आपका दांत स्वाभाविक रूप से चरण 11 को रेनिएललाइज़ करें
    3
    लार के अपने उत्पादन को बढ़ाएं अपने लार उत्पादन को स्वाभाविक रूप से अपने दांतों को पुनर्जीवित करने के लिए प्रोत्साहित करें जब आप अपना भोजन खा लेते हैं, तो आपको प्रत्येक काटने की पूरी तरह से चबायें। यह प्रक्रिया लार के उत्पादन को उत्तेजित करती है इसके अलावा, आप चीनी के बिना टकसाल-स्वादिष्ट गम चबा सकते हैं या अपने मुंह में लार के उत्पादन को उत्तेजित करने के लिए चीनी मुक्त कैंडी का उपभोग कर सकते हैं।
  • एसिडिक खाद्य पदार्थ भी लार के उत्पादन में वृद्धि करते हैं, लेकिन जब से वे दाँत तामचीनी को नुकसान पहुंचाते हैं, तो आपको सावधान रहना चाहिए कि आपके खपत से अधिक न हो।
  • इमेज शीर्षक से आपका दांत स्वाभाविक रूप से चरण 12 रेनिएललाइज़ करें
    4
    एक खनिज पूरक लो। विभिन्न प्रकार के खनिज पूरक हैं जो आप ले सकते हैं आप मल्टीविटामिन भी ले सकते हैं लेकिन सुनिश्चित करें कि इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज भी शामिल हैं। अपने दांतों को मजबूत करने के लिए जो कोई दैनिक पूरक आप लेते हैं, उसमें कम से कम 1000 मिलीग्राम कैल्शियम और 3000 से 4000 मिलीग्राम मैग्नीशियम शामिल होना चाहिए। इन खनिजों की मदद से दांत तामचीनी को फिर से बनाया जा सकता है।
  • 70 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों और 50 से अधिक उम्र के महिलाओं को प्रति दिन 1200 मिलीग्राम का होना चाहिए।
  • बच्चों के पास खनिज की अलग-अलग ज़रूरतें हैं, इसलिए आपको अपने चिकित्सक से जांच करनी चाहिए या बच्चों के लिए मल्टीविटामिन का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि वह सही मात्रा निर्धारित कर सकें जिसे दैनिक ले जाना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक, आपका दांत स्वाभाविक रूप से चरण 13

    Video: punar जनम की बात असली कहानी

    5
    विटामिन डी में समृद्ध पदार्थ खाएं यदि आप अपने दांतों को पुनर्जीवित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको विटामिन डी की खपत में वृद्धि करने की जरूरत है। इसमें खाद्य पदार्थ हैं जिनमें मछली, सोया दूध, नारियल का दूध, गाय का दूध, अंडे और दही शामिल हैं।
  • छवि शीर्षक से आपका दांत स्वाभाविक रूप से चरण 14 रेनिएललाइज़ करें
    6
    अन्य स्रोतों से विटामिन डी प्राप्त करें यदि आप इस विटामिन को गैर-खाद्य स्रोतों से प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप एक पूरक ले सकते हैं या सूर्य से अवगत हो सकते हैं वयस्कों और बच्चों को रोजाना लगभग 600 आईयू विटामिन डी मिलना चाहिए, इसलिए आपको एक पूरक प्राप्त करना चाहिए जिसमें यह मात्रा प्रत्येक खुराक में होती है। इसके अलावा, सनस्क्रीन को लागू किए बिना दोपहर को सूर्य में अपने आप को उजागर करके आप विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं (हर तीन दिनों में 10 से 15 मिनट)। यदि संभव हो तो आपको अपने हाथ, पैर और पीठ को बेनकाब करना चाहिए।
  • 70 से अधिक वयस्कों को प्रति दिन 800 आईयू विटामिन डी प्राप्त करना चाहिए।
  • अपने दांतों के पुनर्निर्मित होने की संभावना को बढ़ाने के लिए आपको विटामिन डी, कैल्शियम और मैग्नीशियम को एक साथ ले जाना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, आपका दांत स्वाभाविक रूप से चरण 15
    7
    बहुत पानी पीना प्रतिदिन खनिजों के बिना आपको 177 से 236 एमएल (6 से 8 औंस) पानी का पानी पीना चाहिए। हाइड्रेटेड रहने के लिए आपको बहुत सारे पानी पीना चाहिए। अन्य पेय आपको पानी के समान ही हाइड्रेट नहीं करते क्योंकि उन्हें चीनी, कैफीन या कुछ प्रोटीन जैसी सामग्री होते हैं एक अच्छी हाइड्रेशन लार का उत्पादन भी बढ़ाता है, जो आपके दांतों को पुन: निर्माण और संरक्षित करने में मदद करता है।
  • आपको अतिरिक्त खनिजों के साथ पानी पीना नहीं पड़ता है यदि आप केवल अच्छी तरह से खाते हैं तो आप पर्याप्त खनिजों को प्राप्त कर सकते हैं।
  • ठोकर पानी में खनिजों भी शामिल हैं, हालांकि राशि और प्रकार उस क्षेत्र पर निर्भर करते हैं जिसमें आप रहते हैं। आप इंटरनेट पर अपने स्थानीय पानी की खनिज सामग्री की जांच कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से आपका दांत स्वाभाविक रूप से चरण 16 को रेनिएललाइज़ करें
    8
    तेल का उपयोग करें यह एक ऐसी विधि है जिसमें आप अपने मुंह में तेल डालते हैं और फिर आप इसे एक दिन में एक बार के आसपास बिताते हैं। छोटे अध्ययनों (जिसमें नारियल तेल या तिल इस्तेमाल किया गया था) से पता चलता है कि इस विधि पट्टिका और गम सूजन को कम कर सकते हैं। सुबह में किसी भी भोजन या तरल खाने से पहले अपने मुंह में तिल के तेल का 1 बड़ा चमचा रखें। अपना मुंह बंद करें और अपनी ठोड़ी को झुकाएं तेल के साथ घूमती है (अपने मुंह के चारों ओर और दाँत के बीच में) अपना मुंह चलो, जैसे कि आप कुछ चबा रहे थे जैसे आप तरल को स्पिन करते हैं 15 या 20 मिनट के लिए इस प्रक्रिया को पूरा करें। फिर, तेल बाहर थूक
  • एक बार जब आप तेल को खत्म करते हैं, तो आपको अपने दांतों को ब्रश करना चाहिए और अपने मुंह को कुल्ला करना चाहिए। इसके अतिरिक्त, आपको 2 या 3 गिलास पानी पीने चाहिए।
  • तेल के साथ घबराहट न करें जैसा कि आप एक मुंह के साथ करेंगे
  • युक्तियाँ

    • अपने मुंह की स्वच्छता में सुधार करने और अपने दांतों के पुनर्जन्माकरण में योगदान करने के लिए, आपको धूम्रपान नहीं करना चाहिए। यदि आपको यह आदत है, तो आपको इसे छोड़ देना चाहिए ताकि वह रीमिनराइलाइज़ेशन प्रक्रिया में हस्तक्षेप न करें।
    और पढ़ें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com