ekterya.com

मसालों को हटाने के लिए

मस्सा। यहां तक ​​कि उनके नाम की आवाज़ अप्रिय है! मस्सा विरूपण और निराशाजनक हो सकता है, क्योंकि उनका उपचार करना कठिन होता है और कोई निश्चित इलाज नहीं होता है। यदि आप उन्हें अपने हाथ, चेहरे, पैर या आपके शरीर के किसी भी भाग में होने के बारे में शर्म महसूस करते हैं, तो उन्हें खत्म करने के कुछ बुनियादी उपाय हैं।

चरणों

विधि 1
नैदानिक ​​रूप से सत्यापित उपचार

छवि का शीर्षक, गेट रड ऑफ़ वॉर्ट्स चरण 1
1
धैर्य रखें एचपीवी (मानव पेपिलोमा वायरस) के कारण मौसा होते हैं, इसलिए उन्हें समाप्त करने के लिए एक लंबा समय लगता है। समय के साथ कई मौसा गायब हो जाते हैं, यहां तक ​​कि किसी भी उपचार के बिना। हालांकि, "समय के साथ" इसका मतलब कुछ हफ़्ते से कुछ सालों तक कुछ भी हो सकता है, इसलिए आप इसे स्वयं का ख्याल रखना चाहते हैं जो भी विधि आप चुनते हैं, उसे काम करने का समय दें कुछ तरीके दूसरों की तुलना में तेज़ काम करते हैं 100% ट्राइक्लोरोअसैटिक एसिड (टीसीए) का उपयोग करना स्थायी रूप से मौसा को हटाने का सबसे तेज़ तरीका है। इस पद्धति के साथ परिणाम अक्सर 10 दिनों से कम समय में दिखते हैं और स्थायी होते हैं। यह सबसे किफ़ायती भी है (हम इसे बाद में बताएंगे)
  • छवि रीट ऑफ वॉर्ट्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    100% सैलिसिलिक एसिड या ट्राइक्लोरोअसैटिक एसिड (टीसीए) से टेस्ट करें। यह अधिकांश वाणिज्यिक ओवर-द-काउंटर विरोधी झुर्रियां का घटक है
  • 5 मिनट या उससे अधिक समय के लिए पानी में त्वचा को पानी से उबाल लें, ब्रश के साथ उदारता से एसिडिएशन लागू करें और इसे सूखा दें। इसे 1 दिन का कार्य करने दें। आप इसे छील कर सकते हैं या फाइल कर सकते हैं और फिर मृत त्वचा की फाइल कर सकते हैं जो इसे खत्म हो गई है। इसे हर 2 या 3 दिन करो।
  • छवि रिसीड ऑफ वॉर्ट्स स्टेप 3
    3
    अमेरिकी टेप (या कपड़ा टेप, डक्ट टेप) का उपयोग करें कई अध्ययनों ने मौसा को खत्म करने के लिए अमेरिकी टेप की प्रभावशीलता को निर्धारित करने का प्रयास किया है अमेरिकी टेप अवरोधन चिकित्सा (डीटीओटी) सैद्धांतिक रूप से मस्तिष्क के सामान्य क्षेत्र में दवाओं को रेखांकित करता है "उसे डूब गया"। एक निश्चित अध्ययन से पता चलता है कि 5% इंपिमिमोड क्रीम लगाने के बाद अमेरिकी टेप लगाने से आम मस्सा के लिए एक प्रभावी उपचार होता है। हालांकि, यह एक लंबा समय लगता है (इसमें 6 महीने तक का समय लग सकता है) और मरीज़ आमतौर पर परिणामों से खुश नहीं होते हैं
  • छवि का शीर्षक, गेट रड ऑफ़ वॉर्ट्स चरण 4
    4
    कैथरीडीन लागू करें कंधेरीडिन के उपयोग के बारे में अपने चिकित्सक से पूछें, एक फास्ट-अभिनय रासायनिक जो मस्सा को जला देगा। यह वास्तव में महंगा हो सकता है ($ 500 तक) आप थोड़ा दर्द महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह आपको सिर्फ एक दिन में परिणाम दे सकता है
  • चिकित्सक सीधे मस्तिष्क पर कैथरीडीन को लागू करेगा, फिर वह आप पर एक पट्टी डाल देगा। अगले दिन, वह पट्टी और मृत त्वचा को हटा देगा। यदि यह केवल एक उपचार के साथ काम नहीं करता है, तो आपको एक और विधि की आवश्यकता हो सकती है आपके चिकित्सक को पता चलेगा कि क्या सिफारिश करना है।
  • Get-मुक्त हो के- मस्से कदम-5-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    गेट रिड ऑफ वॉर्ट्स स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    तरल नाइट्रोजन के साथ टेस्ट करें एक अन्य विकल्प जो आपके डॉक्टर की सिफारिश कर सकते हैं वह मस्तिष्क को फ्रीज करने के लिए है तरल नाइट्रोजन (भी कहा जाता है "cryotherapy")। यह असुविधाजनक हो सकता है और पूरी तरह से मस्सा को हटाने के लिए कई एप्लिकेशन आवश्यक हो सकते हैं, लेकिन यह बहुत प्रभावी हो सकता है। यदि ऐसा नहीं है, तो बड़ा रक्त वाहिकाओं के साथ मस्सा बड़ा दिखाई देगा और निकालने के लिए लगभग असंभव हो जाएगा।
  • कई फ़ार्मेसियों में एक और विक्रय विकल्प एक अति-भिन्न तरीके से मस्सा को फ्रीज करने के लिए ओवर-द-काउंटर फ्रीज़िंग उपचार होता है। यदि आप अपने मर्ट पर ओवर-द-काउंटर फ्रीजिंग उपचार का उपयोग करते हैं, तो निम्न बातों को ध्यान में रखें:
  • पैकेजिंग निर्देशों का पालन करें आपकी त्वचा को अपने सामान्य रंग से लाल के लिए मिनट में बदलना चाहिए और मस्सा के नीचे एक छाला होना चाहिए।
  • कुछ दिनों के बाद मस्सा के नीचे छोटे काले धब्बे दिखाई देना चाहिए। यह एक संकेत होगा कि उपचार काम कर रहा है। मस्सा को आंसू करने की आग्रह का विरोध करें।
  • मस्सा खुद से आना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है, तो इसे 2 सप्ताह में पुन: प्रयोग करें। दूसरी बार दो बार इलाज करने वाले मस्सा का इलाज न करें, डॉक्टर के साथ बेहतर परामर्श करें।
  • छवि का शीर्षक, गेट रड ऑफ़ वॉर्ट्स चरण 6
    6
    मस्सा बर्न्स यदि अन्य विधियां प्रभावी नहीं हैं, तो मस्सा को जलाने के लिए आवश्यक हो सकता है। आपको थोड़ा दर्द महसूस होगा और यह आपको निशान छोड़ सकता है, इसलिए सबसे अच्छी सिफारिश यह है कि उसे डॉक्टर के हाथों में छोड़ दें। हालांकि, यह आपके घर में प्रयास करने की शक्ति है, यहां तक ​​कि।
  • अपने चिकित्सक से संपर्क करें मस्तिष्क को जलाने के लिए विशेषज्ञ लेजर का उपयोग कर सकते हैं। यह आम तौर पर प्रभावी है, लेकिन हम इसे एक विकल्प के रूप में विचार करने की सलाह देते हैं, यदि अन्य विधियां प्रभावी नहीं हों
  • इसे घर पर आज़माएं एक मैच लाइट करें, इसे उड़ा दें और जब भी मैच गर्म होता है, उसे मस्सा पर डाल दिया गया। इस तरह आप एक छाला का निर्माण करेंगे जिससे शरीर को चंगा करने का संकेत मिलेगा। संक्रमित त्वचा की परत पील करें और इसे मुसब्बर वेरा और एक प्लास्टर के साथ कवर करें। इलाज के रूप में आवश्यक रूप से कई बार दोहराएं इसे अपनी जिम्मेदारी के तहत करो, यह बहुत खतरनाक है।
  • छवि रीट ऑफ वॉर्ट्स स्टेप 7 नामक छवि
    7
    डॉक्टर को काट दो। यदि आप संदेह में हैं, तो अपने चिकित्सक से शल्यचिकित्सा को निकालने के लिए कहें ऐसे मामलों हैं जिनमें संक्रमण के लिए एक विशेषज्ञ के प्रभारी होने के लिए बेहतर है और दर्द को कम करने के लिए स्थानीय संज्ञाहरण के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। डॉक्टर इसे निम्नलिखित तरीकों से करेंगे:
  • इलेक्ट्रोस्र्जरी और क्यूरेटेज: जब एक इलेक्ट्रिक चालू के साथ चिकित्सक मस्सा को जलता है और फिर उसे कट जाता है मस्सा फिर भी उभर सकता है क्योंकि रक्त वाहिकाओं अभी भी बरकरार हैं।
  • लेजर शल्य चिकित्सा: जब चिकित्सक प्रकाश की तीव्र बीम के साथ मस्सा को जलता है
  • छवि का शीर्षक, गेट रड ऑफ़ वॉर्ट्स चरण 8
    8
    इम्यूनोथेरेपी के विकल्प पर विचार करें आपका चिकित्सक आपको इस उपचार से मार्गदर्शन कर सकता है, जो मस्तिष्क पर हमला करने के लिए अपने शरीर की सुरक्षा का उपयोग करता है।
  • छवि का शीर्षक छीनना वार की ओर कदम 9
    9
    अपने चिकित्सक से Veregen® के बारे में पूछें यह एक नई दवा है जिसका उपयोग जननांग मौसा के साथ-साथ अन्य प्रकारों के उपचार के लिए किया जाता है।
  • छवि रीट ऑफ वॉर्ट्स स्टेप 10 नामक छवि
    10
    आइएमकीमोड की कोशिश करो यह एक सामयिक क्रीम है जो कि कुछ प्रकार के मसालों और त्वचा के कैंसर को एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्तेजित करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह मौसा का इलाज नहीं करता है, लेकिन अगर आप इसे अन्य उपचारों के साथ जोड़ते हैं तो यह मदद कर सकता है। मार्गदर्शन के लिए अपने डॉक्टर से पूछें
  • विधि 2
    अपरिपक्व घरेलू उपचार

    छवि रीट ऑफ वॉर्ट्स स्टेप 11
    1
    एंटीबॉडी को प्रोत्साहन मस्सा रुकें फिर एक सुई को बाँझ डालें और इसे मस्सा में गहराई से डुबकी, मस्तिष्क पर त्वचा की सभी परतें घुसना सुनिश्चित करें। इस तरह, वायरस आपके रक्तप्रवाह में प्रवेश करेगा, जिससे शरीर को मस्सा को दुश्मन के रूप में देखने में मदद मिलेगी और इसके खिलाफ लड़ेंगी, जो आपके शरीर से गायब हो जाएगी। यह विधि कुछ लोगों के लिए बहुत प्रभावी है, खासकर वे कई मौसा वाले हैं, क्योंकि एकल मस्सा ड्रिल करने से शरीर को दूसरों की खोज में मदद मिल सकती है और उन्हें नष्ट कर सकता है।
  • छवि रीट ऑफ वॉर्ट्स स्टेप 12
    2
    इसे विटामिन सी के साथ कवर करें एक विटामिन सी गोली क्रश करें और इसे एक मोटी पेस्ट बनाने के लिए पानी जोड़ें। इसे मस्सा पर लागू करें और फिर इसे एक पट्टी के साथ कवर करें
  • छवि का शीर्षक, गेट रड ऑफ़ वॉर्ट्स स्टेप 13

    Video: दांतों से तंबाकू, गुटखा,पान मसाले के दाग हटाने के आसान फार्मूले || Ayurved Samadhan

    3
    इसे विटामिन ई में लपेटें विटामिन ई कैप्सूल तोड़ो और कुछ तेल के साथ मस्सा को रगड़ें। इसे एक चिपकने वाली पट्टी के साथ कवर करें रात में पट्टी निकालें और इसे साँस लें, फिर सुबह सुबह तेल लगाकर फिर से शुरू करें। इस प्रक्रिया को एक दिन में 3 बार दोहराएं।
  • गेट रिड ऑफ वॉर्ट्स स्टेप 14 नामक छवि
    4
    गर्म पानी और एक पमिस का पत्थर का प्रयोग करें। गर्म पानी के साथ मस्सा सूखें जब तक यह नरम नहीं हो जाता। जब तक आप त्वचा तक नहीं पहुंच जाते, तब तक किसी न किसी प्यूमाइस पत्थर से घुमाएं। क्वायरिन (ब्लीच) को एक स्वास पर रखें और इसे मस्सा के ऊपर 15 मिनट के लिए रखें (यह थोड़ा सा जला सकता है)। यह है यह अनिवार्य है कि आप क्लोरीन को लागू करने के बाद क्षेत्र अच्छी तरह धो लें।
  • छवि रीट ऑफ वॉर्ट्स चरण 15
    5
    चाय के पेड़ के तेल की कोशिश करो मस्सा पर थोड़ी सी मुस्कान और फिर एक प्लास्टर के साथ इसे कवर इसे अधिकतम 3 सप्ताह के लिए रखें
  • छवि रीट ऑफ वॉर्ट्स स्टेप 16
    6
    एरंडर तेल की कोशिश करो अरंडी में एसिड मस्सा को परेशान करता है, लेकिन यह चेहरे के छोटे, सपाट सतहों और हाथों के पीछे अधिक काम करता है। एक दिन में दो बार स्वाद के साथ मस्सा पर अरंडी के तेल को लागू करें।
  • छवि का शीर्षक, गेट रड ऑफ़ वॉर्ट्स चरण 17
    7
    एस्पिरिन की कोशिश करो कुछ एस्पिरिन लें और उन्हें क्रश करें। पानी की कुछ बूंदें जोड़ें परिणामस्वरूप मिश्रण लें और इसे मस्सा पर रखें, फिर इसे एक प्लास्टर के साथ कवर करें उसे सारी रात काम करने दें एस्पिरिन सैलिसिलिक एसिड का मौखिक संस्करण है, लेकिन यह सबसे वाणिज्यिक लोशन की तुलना में बहुत सस्ता है।
  • छवि का शीर्षक, गेट रइड ऑफ वॉर्ट्स स्टेप 18
    8
    थोड़ी आयोडीन की कोशिश करो मस्सा पर आयोडीन को लागू करें, इसे एक पट्टी के साथ कवर करें और इसे 1 या 2 दिनों के लिए कार्य करें, फिर पट्टी को बदलें
  • छवि का शीर्षक, गेट रड ऑफ़ वॉर्ट्स चरण 1 9
    9
    मर्ट पर टूथपेस्ट डालें और बैंड-एड पर रखें। इसे 1 दिन के लिए कार्य करें और प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि आप मस्तिष्क को समाप्त न करें।
  • विधि 3
    अनुपयुक्त खाद्य उपचार

    छवि रीट ऑफ वॉर्ट्स स्टेप 20
    1
    खट्टे छील का उपयोग करें मस्सा की तुलना में थोड़ा नींबू या चूना छील का एक हिस्सा कटकर टेप या प्लास्टर के साथ मस्सा पर छड़ी करना। मस्सा को यथासंभव लंबे समय तक रखने के लिए हर दिन त्वचा को बदलें। लगभग 1 सप्ताह के बाद, पूरे मर्ट पूरी तरह से बंद हो जाएगा।



  • छवि का शीर्षक, गेट रिड ऑफ़ वॉर्ट्स चरण 21
    2
    तुलसी का उपयोग करें एक निविड़ अंधकार प्रथम सहायता टेप के साथ मस्सा में ताजा, गोंद का आधार। लगभग 1 सप्ताह के लिए हर दिन करो तुलसी के मिश्रित मादावीर मस्तिष्क को मार देगा।
  • छवि का शीर्षक, गेट रड ऑफ़ वॉर्ट्स चरण 22
    3
    लहसुन कैप्सूल लें कम से कम कई हफ्तों के लिए दिन में दो बार करो। सिद्धांत में, मौसा 1 से 2 सप्ताह के बाद गिरने लगेंगे, लेकिन जब तक वे गायब नहीं हो जाते, लहसुन लेते हैं। आप 1 महीने के लिए लहसुन तेल 1 या 2 बार दिन के साथ मस्सा को भी कवर कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, गेट रड ऑफ़ वॉर्ट 23, 23 कदम
    4
    खाद्य पदार्थ खाएं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं उदाहरण के लिए: लहसुन, मीठे आलू, पूरे अनाज रोटी, सूरजमुखी के बीज और चावल
  • छवि का शीर्षक, गेट रइड ऑफ वॉर्ट्स स्टेप 24
    5
    कट गाजर एक गाजर को उबाल लें और आटा बनाने के लिए पर्याप्त जैतून का तेल जोड़ें। 30 मिनट के लिए दिन में 2 बार पेस्ट के साथ मस्सा फैलाएं। इसे 2 या 3 सप्ताह के लिए करें
  • गेट रड ऑफ वॉर्ट्स स्टेप 25, शीर्षक वाली छवि
    6
    एक अंजीर का मुखौटा बनाएं ताजे अंजीर प्यूरी करें और 30 मिनट के लिए अपने मस्सा पर थोड़ा सा लगाएं। 2 या 3 सप्ताह के लिए दिन में एक बार करो।
  • छवि रीट ऑफ वॉर्ट्स चरण 26
    7
    नींबू का रस का उपयोग करें अपने मर्ट पर एक नींबू निचोड़ लें और फिर इसे कटा हुआ प्याज के साथ कवर करें। इसे 2 या 3 सप्ताह के लिए दिन में एक बार 30 मिनट के लिए करें।
  • छवि का शीर्षक, गेट रिड ऑफ़ वॉर्ट्स चरण 27
    8
    इसे अनानास के रस में डालो अनानास के रस के साथ मस्सा को भिगोएँ, जिसमें विलायक एंजाइम है।
  • गेट रिड ऑफ़ वॉर्ट्स स्टेप 28 नामक छवि
    9
    फलोटेल एक केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से। पोटेशियम मस्सा के लापता होने में तेजी लाने में मदद कर सकता है।
  • छवि का शीर्षकः गेट रड ऑफ़ वॉर्ट्स चरण 2 9

    Video: दांतों से तंबाकू, गुटखा,पान मसाले के दाग हटाने के आसान फार्मूले || Ayurved Samadhan ||

    10
    एक केले के छिलके के साथ मस्सा को कवर करें। खोल के एक टुकड़े को काट लें जो आप उपयोग करने जा रहे रिबन से थोड़ा छोटा है मर्ट पर केले के छिलके के अंदर रगड़ें और फिर अमेरिकी टेप के साथ टेप करें। मस्सा को इसे हटाने से पहले पूरे दिन छोड़ दें। मस्सा समाप्त होने तक प्रक्रिया दोहराएं।
  • छवि का शीर्षक, गेट रिड ऑफ वॉर्ट्स स्टेप 30
    11
    कर्कुमिन तैयार करना कर्कुमिन, स्वास्थ्य खाद्य भंडार में मिली हल्दी का एक अर्क है। Curcumin मिश्रण, पपीता निकालने (गोलियाँ खरीद सकते हैं और एक पाउडर बनाने के लिए उन्हें पीसने के लिए आवश्यकता हो सकती है) और विटामिन ई तेल
  • एक उद्धरण के साथ मस्सा और आसपास के क्षेत्र को फैलाएं अल्कोहल में हाइड्रस्टिस कैनेडेंसिस इससे क्षेत्र में प्रतिरक्षा गतिविधि को प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • एक तेज सुई लें और इसे कर्क्यूमिन पेस्ट में डाल दें। जितना संभव हो उतनी मस्तिष्क में सुई डालें। जितना संभव हो उतना मस्सा में अधिक से अधिक पेस्ट इंजेक्ट करना जारी रखें। यदि आवश्यक हो, तो कई बार perfórala।
  • मस्तिष्क क्षेत्र पर शेष क्रीम फैलाएं और इसे चिकित्सा टेप के साथ कवर करें। यह तकनीक चेहरे और हाथों पर पाए जाने वाले फ्लैट मौसा के साथ प्रभावी है। फ्लैट मस्सा विशेष रूप से कठोर हो जाते हैं और शरीर पर वायरस के प्रतिरोध को हासिल करने के बाद अक्सर त्वचा पर रहते हैं। यह ठंड के लिए एक अच्छा विकल्प है।
  • छवि का शीर्षक
    12
    सेब साइडर सिरका का उपयोग करें एक कपास की गेंद लें (मस्सा को कवर करने के लिए पर्याप्त है) और इसे सिरका में भिगो दें एक प्लास्टर के साथ छड़ी करके उसे सारी रात छोड़ दो। ध्यान रखें कि यह बहुत दर्दनाक हो सकता है और आप सलाद का सपना देख सकते हैं। अगर संभव हो तो हर रात कपास की बॉल को बदलें 1 सप्ताह के बाद, मस्सा के शरीर को छीलने शुरू हो जाएगा और आप नीचे तली हुई स्वस्थ त्वचा को खोजने के लिए नाजुक तरीके से फाइल करने में सक्षम होंगे। इस बार खत्म हो जाने पर क्षेत्र को ठीक कर दें।
  • विधि 4
    अधिक नाजुक तरीके

    छवि रिट ऑफ वॉर्ट्स चरण 32
    1
    समुद्री नमक के साथ गर्म पानी का उपयोग करें त्वचा को गीला करने के लिए गर्म नमकीन पानी में मस्सा को 10 से 15 मिनट तक भिगोएँ। एक एमरी बोर्ड, कुस्र्न या कागज बहुत किसी न किसी तरह नहीं sandpaper के साथ मस्सा से मृत त्वचा की परतों को स्क्रैप करना। आप अपनी उंगलियों का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन उन्हें पहले और बाद में अच्छी तरह से धो लें, क्योंकि मसाले आसानी से पैदा होते हैं। मस्सा को मिलाकर उस पर समुद्र के नमक के बड़े हिस्से को लागू करें। उस पर एक बैंड-एड रखो या टेप के साथ कवर करें ताकि नमक वहां रहता है और इसे कई दिनों तक देख सकता है। अगर आप बारिश के बाद गिर जाते हैं तो इसे बदलें
  • गेट रिड ऑफ़ वॉर्ट स्टेप 33, शीर्षक वाली छवि
    2
    बेकिंग पाउडर मिलाएं बेकिंग पाउडर और अरंडी तेल का एक मिश्रण बनाने के लिए आटा का एक प्रकार बनाएं इसे रात में मस्सा में लागू करें, फिर इसे एक पट्टी के साथ कवर करें अगले दिन पट्टी बंद करो आवश्यक रूप से कई बार दोहराएं
  • छवि रिसीड ऑफ वॉर्ट्स स्टेप 34
    3
    गर्म पानी का उपयोग करें बहुत गर्म पानी में पलटने वाले मसालों उपयोगी होते हैं, क्योंकि यह मर्ट को नरम करता है और वायरस को मार सकता है। सुनिश्चित करें कि पानी इतनी गर्म नहीं है कि यह जलने का कारण बनता है सुनिश्चित करें कि यह 60 डिग्री सेल्सियस (140 डिग्री फ़ारेनहाइट) से अधिक नहीं हो।
  • गेट रिड ऑफ़ वॉर्ट्स स्टेप 35 नामक छवि

    Video: दांतों से गुटखा,तंबाकू और पान मसाले के दाग हटाने के घरेलु नुस्खे,Pan,gutka,Tambaku ke daag hataye

    4
    डेन्डेलियन सैप को लागू करें एक ताजा dandelion चुनें और स्टेम तोड़ मस्सा को दूधिया रस को लागू करें। दिन में प्रक्रिया 3 या 4 बार दोहराएं। मृत त्वचा की परतों को निकालने के लिए पम्पिस पत्थर के साथ मस्सा खरोंच करें। जब तक मस्तिष्क गायब हो जाए तब तक ऐसा कर लें।
  • विधि 5
    कारण और मौसा के प्रकार

    छवि रिट ऑफ वॉर्ट्स स्टेप 36
    1
    पूरी तरह से मौसा को छूने से बचें मौसा, शरीर में छोटे धक्कों हैं वे मानव पेपिलोमा वायरस (एचपीवी) के कारण होता है और शरीर के अन्य भागों में फैल सकता है।
    • यह एचपीवी के लिए कटौती, खुले घाव या यौन क्रियाकलापों के माध्यम से अन्य लोगों में पैदा होने के लिए भी संभव है।
  • 2
    विभिन्न प्रकार के मौसा के बारे में अधिक जानें वे विभिन्न आकारों और आकृतियों में आते हैं, और आमतौर पर त्वचा पर गोल या अंडाकार प्रोटीरेंस के रूप में मौजूद होते हैं।
  • आम मौसा: ये शरीर पर कहीं भी दिखाई दे सकते हैं। वे हाथों में अधिक दिखते हैं उनके पास एक मोटा, गोल रूप है और भूरे और भूरे रंग के बीच एक स्वर है।
    छवि का शीर्षक, गेट रड ऑफ़ वॉर्ट्स चरण 37 बुलेट 1
  • फ्लैट मौसा: ये आम तौर पर चेहरे, पैर और हथियारों पर पाए जाते हैं। वे छोटे हैं, फ्लैट (जैसा कि नाम इंगित करता है) और जब हजामत बनाने का काम करता है
    छवि रीड ऑफ वॉर्ट स्टेप 37 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • प्लांटर मौसा: ये पैरों के तलवों पर बढ़ते हैं और एक गहरे रंग के साथ धब्बेदार त्वचा की मोटी प्लेट दिखती हैं। वे बेहद दर्दनाक हो सकते हैं
    छवि रिट ऑफ वॉर्ट स्टेप 37 बुललेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • जननांग मौसा: ये जननांग क्षेत्र में पाए जाते हैं और आस-पास के बीच, योनि और गुदा में भी दिखाई दे सकते हैं।
    छवि रिट ऑफ वॉर्ट स्टेप 37 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • सूक्ष्म और अप्रचलित मौसा: ये हाथों या पैरों के नाखूनों के नीचे या आसपास दिखाई देते हैं। वे एक अनियमित सतह के साथ किसी न किसी टक्कर हैं
    छवि रीट ऑफ वॉर्ट्स स्टेप 37 बुललेट 5 शीर्षक वाली छवि
  • Filiform warts: ये आमतौर पर मुंह और नाक के आसपास दिखाई देते हैं उनके पास त्वचा का रंग होता है और उनमें से हीलैकेन्टा स्पिरबेरेन्ट्स होते हैं जो उनमें से बाहर आते हैं।
    छवि रिट ऑफ वॉर्ट्स चरण 37 बुललेट 6 शीर्षक वाली छवि
  • युक्तियाँ

    • कुछ लोग कहते हैं कि मुसब्बर जेल का प्रयोग 1 या 2 दिनों में मस्सा को जारी करता है।
    • बिस्तर में हमारे अधिकांश उपचार करें ताकि आप को प्लास्टर को छेड़ने या निकालने की इच्छा न हो।
    • कई उपचारों के संयोजन से मौसा बढ़ सकता है कि मौसा जल्द ही गायब हो जाएगा।
    • सेब साइडर सिरका के साथ संयुक्त अमेरिकी रिबन का उपयोग करें मस्सा को यथासंभव लंबे समय तक कवर करें। यह कई लोगों के लिए काम कर सकता है और यदि यह आपके लिए काम करता है, तो आपको परिणाम कुछ दिनों में दिखाई देंगे। मस्सा आमतौर पर कठोर हो जाता है, अंधेरा होता है और मर जाता है अनियंत्रित मस्तिष्क के आखिरी निशान को खत्म करने के लिए, आप एक ओवर-द-काउंटर होममेड फ्रीजिंग किट की कोशिश कर सकते हैं।
    • सार्वजनिक पूल में नंगे पैर तैराकी या नहाने से बचें आपके पैरों पर मौसा अक्सर उन स्थानों पर अनुबंधित होता है, इसलिए पानी के जूते, सैंडल या फ्लिप फ्लॉप की एक जोड़ी पहनें।
    • मस्सा सूखा रखें गीले मौसा अधिक आसानी से विस्तार करने के लिए करते हैं।
    • जितनी बार हो सके संक्रमित क्षेत्र को धो लें
    • प्लास्टर के गीले बॉक्स में नमक की एक उदार राशि रखो और इसे मस्सा पर रखें। बार-बार दोहराएं, विशेष रूप से वर्षा या बारिश के बाद।
    • स्थानीय स्वास्थ्य विभाग की यात्रा प्रदान कर सकते हैं सस्ते (या मुफ्त) उपचार: Aldara (Imiquimod सामयिक), ट्राइक्लोरोएसिटिक एसिड सामयिक, क्रायोजेनिक ठंड, आदि उपचार देश के अनुसार अलग-अलग होते हैं।
    • एचपीवी के प्रसार को कम करने का एकमात्र तरीका है एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करना।

    चेतावनी

    • अपने हाथ धोने के बाद मस्सा सूखें। जब मच्छरों को गीला होता है, तो अपने हाथों को सुखाने से दूसरों को वायरस फैलाने की संभावना कम हो जाती है।
    • मोज़े, जूते, दस्ताने, रेजर या तौलिए साझा न करें। यहां तक ​​कि अगर मस्सा बहुत दिखाई नहीं दे रहा है, तो वायरस अभी भी मौजूद हो सकता है।
    • यदि समस्या बनी हुई है और सुधार के कोई संकेत नहीं हैं तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें
    • अपने मस्सा को एक पट्टी से ढंकें रखें
    • मस्सा की पुनरावृत्ति वायरस से प्रतिरक्षा प्रणाली के प्रतिरोध पर सीधे निर्भर होती है।
    • मौसा जलाकर या फ्रीज करना स्थायी निशान छोड़ सकता है और आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • इस तरह के मुंह, नाक के अंदर के रूप में, उन लोगों से बढ़ रही है बालों के साथ मौसा, जननांगों पर मस्से, चेहरे मौसा या श्लेष्मा झिल्ली पर मौसा, चिढ़ त्वचा पर हमारे उपचार के किसी भी उपयोग न करें, संक्रमित या लाल, दाग पर धब्बों के साथ और गुदा

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • समुद्री नमक
    • शिकन हटाने उत्पाद
    • अमेरिकी रिबन
    • लहसुन कैप्सूल
    • केला छील
    • सेब साइडर सिरका
    • झाड़ू या कपास की गेंद
    • bandaids
    • माचिस
    • शराब या सिरका
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com