ekterya.com

अपने जीवन की योजना कैसे करें

अपने जीवन की बागडोर लेना एक बड़ा कदम है। आप जो निर्णय ले सकते हैं, आप यह तय कर सकते हैं कि आपके लिए क्या ज़रूरी है और इसका पालन करने के लिए एक योजना बनाएं और अपने जीवन का अधिकतम लाभ उठाएं। अपने लक्ष्यों को पूरा करने और अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपने जीवन की योजना बनाने का तरीका जानें

चरणों

विधि 1

अपने दृष्टिकोण स्पष्ट करें
छवि शीर्षक से प्राप्त महानता के माध्यम से विनम्रता चरण 10
1
निर्धारित करें कि आपके लिए क्या सार्थक है अपने जीवन की योजना बना एक भारी काम हो सकता है और आपके जीवन के कई पहलू हैं जिन पर आपको इस तरह के नियोजन के समय विचार करना चाहिए। आप अपने भविष्य को कैसे पसंद करेंगे, इसके बारे में एक बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए, कुछ समय बिताने में सहायक होता है जो आपके लिए संतोषजनक और अर्थपूर्ण है। आप अपने जीवन को किस दिशा में लेना चाहते हैं, इसके बारे में अपने प्रतिबिंब को शुरू करने के लिए कुछ प्रश्न शामिल हैं:
  • आपके लिए सफलता क्या है? क्या यह एक निश्चित नौकरी या एक निश्चित राशि है? क्या यह रचनात्मक होना है? क्या यह एक परिवार है?
  • आपका जीवन कैसा होगा यदि आपके पास इसे अभी बदलने की शक्ति है? आप कहाँ रहते हैं? आपका व्यवसाय क्या होगा? आप अपना समय कैसे व्यतीत करेंगे? आप किसके साथ अपना समय व्यतीत करेंगे?
  • आप कौन प्रशंसा की जिंदगी? आपके जीवन का क्या हिस्सा आपको आकर्षित करता है?
  • Video: प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में आवेदन कैसे करें

    छवि अपने आप में और दूसरों के बीच अवसाद का पता लगाएं चरण 3
    2
    एक मार्गदर्शक दृष्टि बयान बनाएँ एक बार जब आप यह पता लगाएंगे कि प्रश्न और आत्म-प्रतिबिंब पूछकर आप क्या सार्थक हैं, तो एक वाक्य में उत्तर लिखें जो कि आप मार्गदर्शक दृष्टि विवरण के रूप में उपयोग कर सकते हैं। इसे वर्तमान तनाव में लिखें, जैसे कि आपने इसे पहले ही पूरा कर लिया है
  • एक दृष्टि के बयान का एक उदाहरण हो सकता है: मेरा जीवन सफल है क्योंकि मैं अपना खुद का मालिक हूँ - मुझे हर दिन मुक्त महसूस होता है - मैं अपनी रचनात्मकता का उपयोग कर सकता हूं - और मैं अपने परिवार के साथ अपना समय बिताता हूं।
  • एक निरंतर बदलती हुई दुनिया में जीवन की योजना बनाना मुश्किल हो सकता है, इसलिए उस प्रार्थना को मार्गदर्शक सिद्धांत के रूप में प्रयोग करें, जब आप अपने जीवन को ध्यान में रखते हुए योजना बनाते हैं कि विशिष्ट काम, स्थान या उद्देश्य तब तक उतार-चढ़ाव कर सकते हैं जब तक आप अपनी दृष्टि को साकार कर रहे हैं परामर्शदाता (या जो आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण है)
  • आरंभ करें एक सफल व्यवसाय चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    3
    धीमी गति से चलें आपकी योजना सीधी रेखा में नहीं जा सकती बहुत कम ही, कुछ ऐसा ही होता है जैसा हमने योजना बनाई थी या उम्मीद की थी। जीवन घटता, मुड़ता है और नए अवसरों से भरा है जीवन भी विफलताओं से भरा है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आपको हार होना चाहिए बच्चे के कदम उठाने के लिए तैयार रहें इन कार्यों और अनुभवों से सीखें, जब आप अपने लक्ष्य के करीब आ जाते हैं।
  • आप अपने जीवन में मृत समाप्त होने के साथ खुद को पा सकते हैं आप एक ऐसे नौकरी के साथ समाप्त कर सकते हैं जिसे आपको लगता है कि आपको एक बेहतर स्थान पर रखा जाएगा, लेकिन वह आपको कहीं भी नहीं मिलेगा। आप अपने रिश्तों और परिवार की वजह से पथ से भटक सकते हैं बस याद रखें कि कोई समय सीमा नहीं है अपने लक्ष्यों की दिशा में छोटी-सी प्रगति कीजिए और अपने जीवन में प्रत्येक मृत अंत से और नए विकास से सीखें।
  • छवि इंसानियस सोसाइटी चरण 1 पर स्वयंसेवी शीर्षक
    4
    आपको तैयार होना चाहिए अपने स्वयं के अवसर बनाएं. हो सकता है कि आपके लिए अब भी कोई सही नौकरी, स्थान या अवसर नहीं है। यदि यह मामला है, तो आपको अपने लिए यह अवसर बनाने की आवश्यकता है, हालांकि ऐसा करने से आपकी मूल योजना से बहुत दूर नहीं है। समझना (जैसा कि आप अपने जीवन की योजना बनाते हैं) कि आपको अपने लक्ष्यों को पूरा करना होगा, आपको किसी भी बदलाव के लिए मानसिक रूप से तैयार करने में मदद मिल सकती है जो रास्ते में आती है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी दृष्टि बयान में आप अपने खुद के मालिक बनना चाहते हैं, तो इसमें एक नृत्य अकादमी में पढ़ना या बड़ी कंपनी में सलाहकार होना शामिल हो सकता है दोनों चीजें स्वतंत्र महसूस करने की गहरी आवश्यकता को संतुष्ट करती हैं क्योंकि आप अपने खुद के मालिक हैं।
  • विधि 2

    एक जीवन योजना बनाएं
    इमेज प्रोजेक्ट इन लाइफ में चरण चरण 1
    1
    जीवन योजना लिखें जीवन योजना एक औपचारिक और लिखित योजना है जिसमें आप अपने पेशे, जहां आप रहते हैं, आप किसके साथ सहयोग करते हैं और आप अपना समय कैसे बिताते हैं, अपने जीवन के पहलुओं की योजना बना सकते हैं। एक जीवन योजना लिखना आपको अपने जीवन के पहलुओं की पहचान करने की अनुमति देता है जो आप विशिष्ट उद्देश्यों को बदलना या पूरा करना चाहते हैं।
    • जीवन योजना आपको अपने जीवन को दूसरी तरफ देखने में मदद कर सकती है। लिखित रूप में इसके पहलुओं को देखकर आप अपने विचारों को प्राथमिकता और सुधार कर सकते हैं।
    • पेपर पर जीवन योजना को रखने से आपको ऐसी ही लक्ष्यों या इच्छाओं को देखने की अनुमति मिलती है जो आपके पास हैं या उन चीजों के आधार पर आपकी योजना को समायोजित कर सकते हैं जो फिट नहीं हैं।
  • सुपरचर बिजनेस मीटिंग्स स्टेप्स 23 शीर्षक वाला इमेज
    2



    निर्धारित करें कि आपके जीवन के कुछ हिस्सों में आप क्या बदलना चाहते हैं। जीवन योजना का मतलब यह नहीं है कि आप तुरंत अपने जीवन के सभी पहलुओं को बदल देंगे, लेकिन प्रक्रिया शुरू करने के लिए यह प्रारंभिक बिंदु है। शायद आपके जीवन के क्षेत्र हैं जहां आप संतुष्ट हैं (जैसे कि आप कहां रहते हैं), लेकिन वहां ऐसे अन्य क्षेत्र भी हो सकते हैं जिनमें आप बढ़ना चाहते हैं, जैसे कि एक और अधिक कुशल पेशे ढूंढना। हो सकता है कि आपके जीवन के कई क्षेत्र हैं जिनके लिए आप एक योजना चाहते हैं, लेकिन शुरू से ही, सबसे महत्वपूर्ण भाग का चयन करें।
  • तय करें कि आप अपने जीवन के किस पहलू से शुरू करेंगे, जैसे कि आपके पेशे, सामाजिक समूह, शौक या कुछ और अपने जीवन के पहलुओं के कुछ उदाहरणों में आप बदल सकते हैं, जिसमें नौकरी, शिक्षा या आय और वित्तीय नियोजन - रवैया, जीवन परिप्रेक्ष्य, रचनात्मक या अवकाश लक्ष्यों - परिवार और दोस्तों - अपने बच्चों के लिए योजना, सामाजिक समर्थन सुरक्षित करना या खुद को प्रस्तुत करना शामिल है एक महत्वपूर्ण कारण- या आपके शारीरिक और स्वास्थ्य लक्ष्यों के लिए स्वैच्छिक
  • अपने आप से पूछें कि आपके जीवन के इस हिस्से को बदलने से क्या अच्छी चीजें मिल जाएंगी, ताकि यह स्पष्ट हो जाए कि आप परिवर्तन का फैसला क्यों करते हैं।
  • अपने आप से पूछें कि बदलने का कौन सा हिस्सा आपके लिए अधिक मुश्किल होगा। एक बार जब आप जानते हैं कि कठिन क्या होगा, आप उस चुनौती को पार करते समय तैयार कर सकते हैं उदाहरण के लिए, कुछ लोगों को बदलने के लिए सबसे कठिन हिस्सा शुरू करना है यदि आप अपने बारे में पहले से ही जानते हैं, तो आपको शुरू करने में मदद करने के लिए दूसरों से समर्थन प्राप्त करें।
  • छवि सुरक्षित रखें, खुद को रहें और अभी भी उच्च विद्यालय में मज़ा है चरण 3
    3
    समर्थन और जानकारी प्राप्त करें एक समर्थन प्रणाली या लोग जो आपकी ज़रूरत के समय आपकी मदद कर सकते हैं, जीवन को बदलने की कोशिश करते समय महत्वपूर्ण है। बदलाव की योजना का हिस्सा निश्चित रूप से जानने वाला है कि जब चीजें कठिन हो जाए तो आप सहायता और सहायता के लिए जाएंगे। अपने जीवन की योजना के बारे में और उन लोगों को बताएं जो आप बदलना चाहते हैं। उन लोगों की एक सूची बनाएं जिनके बारे में आप जानते हैं कि आप भरोसा कर सकते हैं यदि आप ब्लॉक या निर्विवाद
  • अपने जीवन में आगामी परिवर्तनों के बारे में जितनी संभव हो उतनी जानकारी इकट्ठा करें दूसरों की सफलता की कहानियों को सुनें या व्यक्तिगत विकास और सफलता हासिल करने के लिए एक समूह में भाग लें। दूसरों को पूछें कि वे अपने जीवन की योजना बनाने और परिवर्तन करने और उनसे क्या पूछने की बाधाओं की उम्मीद करते हैं
  • एक स्वस्थ आहार (साथ-फास्ट फूड के साथ) बनाए रखने वाला छवि शीर्षक चरण 4

    Video: प्रधानमंत्री आवास योजना नई लिस्ट 1 मिनट में कैसे देखें| Awas Yojana new list 2018|

    4
    अपने संसाधनों की पहचान करें और उपायों के लिए प्रदान करें। कुछ जीवन योजनाओं और परिवर्तनों के लिए, आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उपाय लागू करने के लिए संसाधनों की आवश्यकता होती है। हो सकता है कि आपको किताबें खरीदने, एक बजट निर्धारित करने, एक नया कौशल सीखना या अन्य लोगों से सहायता मांगना पड़े। आपको यह भी पता लगाना होगा कि उन बाधाओं को कैसे दूर करना है एक बार जब आप पहचाने जा सकते हैं कि आपको किस तरह से शुरू करने की ज़रूरत है, तो उपाय तैयार करें, जो आपको आपके प्रस्तावित जीवन योजना में ले जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी जीवन योजना में स्वस्थ होना शामिल है, तो पहला कदम स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों और खाना पकाने के तरीकों के बारे में जानने के लिए हो सकता है, फिर एक दिन में एक सब्जियां खाने का निर्णय ले सकता है। आपको धीरे धीरे अपने लक्ष्य को विकसित करना शुरू करना चाहिए ताकि आप भाग न जाए और निराश हो जाएं।
  • एक और उदाहरण, यदि आप एक स्वस्थ आहार की ओर ले जाने वाली जीवन योजना चाहते हैं, तो उन संसाधनों की पहचान हो सकती है जिन्हें आपको प्राप्त करने की आवश्यकता होगी, जैसे पोषण पुस्तकें, विभिन्न प्रकार की आपूर्ति के लिए बजट तैयार करें और अपने रिश्तेदारों से मदद मांगें क्योंकि प्रावधानों में परिवर्तन उन्हें प्रभावित करेगा।
  • आरंभ करें एक कार्यस्थल वजन घटाने कार्यक्रम चरण 2 नामक छवि
    5
    आगे बढ़ें जब आपकी ज़िंदगी आपकी योजना के अनुसार नहीं जाती है अपनी ज़िंदगी की योजना जानना अच्छा तरीका है कि आप क्या चाहते हैं और इसे कैसे प्राप्त करें, लेकिन जीवन अक्सर अप्रत्याशित है और योजना के अनुसार नहीं। असंतोष से निपटने और अपने लक्ष्यों की उपलब्धि की दिशा में काम करने के लिए आपको अपनी मुकाबला रणनीति पर काम करना चाहिए।
  • आप समस्या-उन्मुख मुकाबला रणनीतियों की कोशिश कर सकते हैं इसका अर्थ यह है कि यह समझने के लिए निष्पक्षता के साथ एक स्थिति को देखने की योग्यता है कि कौन सा भाग अच्छी तरह से काम नहीं करेगा और फिर उसे हल करने की एक योजना विकसित करेगा। इस प्रक्रिया में आपके विकल्पों को शामिल करना, जानकारी एकत्र करना, स्थिति पर नियंत्रण रखना और फिर एक कार्य योजना लागू करना शामिल है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक स्वस्थ व्यक्ति बनने के लिए अपनी जीवन योजना पर काम करते हैं, लेकिन तब आपको मधुमेह का निदान किया जाता है, तो आप एक नई स्थिति के अनुकूल होने के लिए अपनी समस्या-उन्मुख मुकाबला रणनीति का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं। आप अपनी जीवन योजना पर वापस लाने में सहायता के लिए मधुमेह, उचित पोषण और मूल्यांकन उपकरण के बारे में जानें।
  • मुकाबला रणनीति का एक अन्य प्रकार भावनाओं को मुकाबला कर रहा है। यह वह जगह है जहां आपको एक अप्रत्याशित घटना के भावनात्मक प्रभाव से निपटना होगा।
  • उदाहरण के लिए, मधुमेह का निदान होने से स्पष्ट रूप से एक भावनात्मक प्रतिक्रिया उत्पन्न होती है, जैसे डर, हताशा या क्रोध ऐसी भावनाओं से निपटने में किसी मित्र या रिश्तेदार से बात करना शामिल हो सकता है, तनाव कम करें अपने दायित्वों को सीमित करना और एक डायरी में लिखें अपनी भावनाओं के बारे में उन्हें बेहतर समझने के लिए
  • विधि 3

    लक्ष्य निर्धारित करें
    आइज़ द बेसिक्स ऑफ़ वेट लॉस चरण 7 नामक छवि
    1
    लक्ष्य निर्धारित करने के महत्व को जानें लक्ष्यों को निर्धारित करना एक महत्वपूर्ण कौशल है, जो कि कई सफल लोग अपनी प्रेरणा को बढ़ावा देने के लिए उपयोग करते हैं। एक लक्ष्य निर्धारित करने से आपको एक कार्य पूरा करने के विवरण पर अधिक ध्यान देने की सुविधा मिलती है, जबकि आप अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए सभी उपकरणों को व्यवस्थित करने में मदद करते हैं।
    • एक लक्ष्य को स्थापित करने और सफलतापूर्वक पूरा करने में से सबसे अच्छे भागों में से एक यह है कि आपको अपने लक्ष्य को हासिल करने के बाद अपने आत्मविश्वास और आत्म-प्रभावोत्पादकता बढ़ाना है।
  • खो वजन नाम वाली छवि (पुरुष 25 से ऊपर) चरण 5
    2
    की विधि का उपयोग करें स्मार्ट लक्ष्य. ट्रेस उद्देश्य आपके जीवन की योजना को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है। इस पद्धति से आप अपने उद्देश्यों या उपायों को विशिष्ट, औसत दर्जे, प्राप्त, यथार्थवादी और सीमित समय (अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त नाम के लिए SMART) बनाने की अनुमति देता है। यह समझने के लिए स्मार्ट विधि का उपयोग करना महत्वपूर्ण है कि आप एक निश्चित लक्ष्य प्राप्त करने से कितनी करीब या दूर हैं।
  • यदि आपका लक्ष्य स्वस्थ जीवन बनाने की दिशा में काम करना है, तो बस यह नहीं कहें कि "मैं और अधिक सब्जियां खा लूँगा" इसे "एक दिन में 30 दिनों के लिए सब्जियों की 2 सर्विंग्स खाने, सोमवार से शुरू" कहकर एक स्मार्ट लक्ष्य में मुड़ें
  • यह आपके लक्ष्य को विशिष्ट बनाता है, ताकि आपके पास पालन करने के लिए एक पैटर्न हो। यह भी मापने योग्य है क्योंकि आप जानते हैं कि आप क्या चाहते हैं, यह वास्तविक रूप से प्राप्त करने योग्य है और एक समय सीमा है
  • 3
    अपने लक्ष्यों को ठोस बनाएं आपके लक्ष्यों को ठोस और प्राप्त करने के कुछ तरीके हैं शुरू करने के लिए, लक्ष्य लिखें इससे लक्ष्य अधिक वास्तविक होने की अनुमति मिलती है अगर यह केवल आपके दिमाग में है सुनिश्चित करें कि आप इसे विशिष्ट बनाते हैं यदि आप स्मार्ट विधि का पालन करते हैं, तो आपके पास पहले से ही विशिष्ट उद्देश्यों हैं।
  • अपने लक्ष्य को सकारात्मक भाषा के साथ तैयार करें यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो कहें कि "स्वस्थ खाएं और 2.5 किलो (5 पाउंड) खो दें" कहने के बजाय "जंक फूड और चरबी होने से रोकें।"
  • अपने लक्ष्यों को उनके प्राथमिकता स्तर से क्रमबद्ध करें यदि आपके पास कई उद्देश्य हैं, तो एक ही बार में सब कुछ करने का कोई तरीका नहीं है। तय करें कि अब क्या प्राप्त हो रहा है, क्या उम्मीद है और क्या अधिक समय लग सकता है
  • आपको अपने लक्ष्यों को काफी छोटा रखना चाहिए ताकि आप उन्हें कई सालों के बजाय किसी उचित अवधि के भीतर पहुंच सकें। यदि आपके पास बड़े लक्ष्य हैं, तो उन्हें छोटे उद्देश्य में विभाजित करें, ताकि आप उन्हें पूरी प्रक्रिया में प्राप्त कर सकें और पूरी तरह महसूस कर सकें।
  • और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com