ekterya.com

कैसे त्वचा सुन्न करने के लिए

कई कारण हैं कि लोग अस्थायी रूप से उनकी त्वचा को सुन्न कर सकते हैं। इसमें चोट के बाद दर्द कम करने या डॉक्टर के कार्यालय में एक आक्रामक प्रक्रिया के लिए तैयारी शामिल है। सौभाग्य से, कई विकल्प हैं जो आप से चुन सकते हैं ताकि आप उस स्थिति को ढूंढ सकें जो आपकी स्थिति को सबसे अच्छा लगाए।

चरणों

विधि 1
दर्द से छुटकारा

नम्ब स्कीन चरण 1 नामक छवि
1
एक आइस पैक का उपयोग करें जब आप अपनी त्वचा को शांत करते हैं, रक्त वाहिकाओं अनुबंध। यह क्रिया क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को कम कर देता है और सूजन, जलन और मांसपेशियों की ऐंठन को दूर कर सकती है। चोटों और मामूली चोटों से राहत पाने के लिए यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
  • यदि आपके पास फ्रीज़र में तैयार एक बर्फ पैक नहीं है, तो आप बर्फ के क्यूब या जमी सब्जियों के बैग का उपयोग कर सकते हैं।
  • हमेशा अपनी त्वचा पर इसे सीधे रखने के बजाय तौलिया में बर्फ पैक लपेटें यह ठंड को रोकने जाएगा
  • 20 मिनट के बाद, आपकी त्वचा से आइस पैक निकालें और आपकी त्वचा को गर्म करने की अनुमति दें 10 मिनट के बाद, अगर आपको इसकी ज़रूरत है, तो आप फिर से संपीड़ित कर सकते हैं
  • नम्ब स्कीन चरण 2 नामक छवि

    Video: सनस्क्रीन लगाने से पहले इन बातों का रखे ध्यान | suncream lagane se pahale een bato ka rakhe dhyan |

    2
    यह सामयिक चतनाशून्य करनेवाली औषधि क्रीम के साथ छोटे क्षेत्रों numbs। इन क्रीम आम तौर पर पर्चे के बिना उपलब्ध हैं और सनबर्न, नाबालिग जलन, कीट के काटने और मामूली abrasions कम कर सकते हैं। हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श अगर आप गर्भवती हैं, तो आप, स्तनपान कराने वाली कर रहे हैं आप एक बच्चे के इलाज या एक बुजुर्ग या आप अन्य दवाओं, हर्बल उपचार या पूरक है कि बातचीत कर सकते हैं ले जा रहे हैं कर रहे हैं। पढ़ें और पैकेज निर्देशों का पालन करें।
  • सामान्य तौर पर, आप इन उत्पादों को अपनी स्थानीय फार्मेसी में खरीद सकते हैं (जैसे कि स्प्रे, मलहम, क्रीम, पैच और पहले से तैयार पट्टियाँ)।
  • ड्रग्स हो सकते हैं: benzocaine, benzocaine और मेन्थॉल, butamben, dibucaine, lidocaine, pramoxine, pramoxine और मेन्थॉल, tetracaine या tetracaine और मेन्थॉल। यदि आप खुराक के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं या इसे कितनी बार लागू किया जाए, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें आपका डॉक्टर आपकी विशेष स्थिति और चिकित्सा इतिहास के आधार पर सिफारिशें कर सकता है।
  • समाप्ति तिथियों की जांच करें दवाइयों का उपयोग न करें जो कि समय सीमा समाप्त हो गए हैं
  • इन दवाओं का इस्तेमाल करना बंद करो और अगर आपको एक सप्ताह के बाद सुधार दिखाई न दें तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। यदि आपका क्षेत्र संक्रमित हो जाता है, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें, एक दाने विकसित हो जाता है या यदि आप जलन या धड़कते हुए दर्द महसूस करना शुरू करते हैं अधिक मात्रा के लक्षण, धुंधली दृष्टि, भ्रम, आक्षेप, चक्कर आना, बहुत गर्म लग रहा है, बहुत ठंड, स्तब्ध हो जाना, सिर दर्द, पसीना लग रहा है, कान में बज, हरा धीमा या अनियमित, साँस लेने में कठिनाई और उनींदापन यदि आप इन लक्षणों को दिखाते हैं, तो तुरंत डॉक्टर को देखें या एम्बुलेंस को बुलाएं
  • नम्ब स्कीन चरण 3 नामक छवि
    3
    मौखिक दर्दनाशक दवाओं ले लो nonsteroidal प्रदाहकरोधी औषधि गठिया दर्द, मांसपेशियों में दर्द, दांत दर्द, बुखार, गठिया, पीठ दर्द, सिर दर्द और मासिक धर्म क्रैम्प को राहत देने के कर सकते हैं। इन दवाओं को आमतौर पर स्थानीय फार्मेसियों में पर्चे के बिना खरीदा जा सकता है बहुत से लोग घंटों के मामले में राहत प्रदान कर सकते हैं अपने चिकित्सक से सलाह के बिना कुछ दिनों से अधिक समय तक उनका उपयोग न करें यदि आप गर्भवती हैं, स्तनपान कर रहे हैं, एक बच्चे का इलाज कर रहे हैं, या अन्य दवाएं, हर्बल उपचार, या पूरक ले रहे हैं, तो हमेशा इन दवाओं का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से जांच करें
  • आम दवाओं एस्पिरिन (एनासिन, बायर या एक्सेड्रिन), ketoprofen (Orudis), इबुप्रोफेन (माट्रिन, एडविल, Nuprin), नेपरोक्सन सोडियम (Aleve) शामिल हैं। आपको कभी भी बच्चों या किशोरों को एस्पिरिन नहीं देना चाहिए, क्योंकि वे रीय सिंड्रोम से जुड़े हैं
  • उच्च रक्तचाप, मधुमेह, गुर्दे रोग, यकृत रोग, इन दवाओं से एलर्जी, अल्सर, खून बह रहा है की समस्याएं, उच्च शराब सेवन, हृदय की समस्याओं, दमा पहले अपने चिकित्सक से बात कर के बिना इन दवाओं मत लो अगर आपके पास या अन्य दवाओं है कि यह कर सकते हैं लेने के बातचीत (जैसे वार्फरिन, लिथियम, दिल की दवाएं, विटामिन और अन्य)
  • आम साइड इफेक्ट्स में गैस, ब्लोटिंग, ईर्ष्या, पेट खराब, उल्टी, डायरिया और कब्ज शामिल हैं। यदि आपके पास ये या अन्य दुष्प्रभाव हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें



  • विधि 2
    भविष्य में दर्द को रोकें

    नम्ब स्कीन चरण 4 नामक छवि
    1

    Video: सर्दी मे हाथ पैर सुन होने के कारण और घरेलू इलाज ,hath pair sujan

    शीतलन स्प्रे के बारे में अपने चिकित्सक से पूछें एथाइल क्लोराइड (क्रोनोगिक) को एक दर्दनाक प्रक्रिया के ठीक पहले त्वचा पर छिड़का जा सकता है। एक बार जब आप अपनी त्वचा पर तरल स्प्रे को छानते हैं तो आप ठंडा महसूस करते हैं क्योंकि यह वाष्पीकरण होता है। आपकी त्वचा कुछ ही मिनटों में गर्म हो जाएगी यह स्प्रे केवल दर्द से राहत में प्रभावी है, जब आपकी त्वचा को गर्म करने के लिए यह समय लगता है
    • एक बच्चे को सुई के इस्तेमाल से जुड़े चिकित्सा उपचार शुरू होने से पहले ऐसा किया जा सकता है। यदि एक बच्चे को अन्य सामयिक अन्तःचिकित्सा से एलर्जी हो, तो यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
    • चिकित्सक द्वारा अनुशंसित कूलिंग स्प्रे अधिक बार या बड़ी मात्रा में लागू न करें। यह शीतदंश पैदा कर सकता है।
    • हमेशा पैकेज निर्देशों को पढ़ें और उनका पालन करें। यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान के चरण में, बच्चे को इसे लागू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें।
    • इसे अपनी आंखों, अपनी नाक, अपने मुंह और अपने खुले घावों से दूर ले जाएं।
  • नम्ब स्कीन चरण 5 नाम की छवि
    2
    सामयिक क्रीम के बारे में अपने चिकित्सक से पूछें यदि आपका चिकित्सक सोचता है कि आपको किसी ऐसी प्रक्रिया के लिए दर्दनाशक दवाओं की आवश्यकता होगी जिसे आपको सामना करना होगा, तो यह संभव है कि आप प्रक्रिया से पहले थोड़ा संवेदनाहारी का प्रबंध करें। आपका डॉक्टर आपको एक पट्टी के साथ दवा को कवर करने के लिए कह सकता है, जबकि आपकी त्वचा इसे अवशोषित करती है। इसे अपने नाक, अपने मुंह, कानों, अपनी आंखों, आपके जननांगों या त्वचा में एक आँसू पर लागू न करें। दो प्रकार के क्रीम अक्सर प्रयोग किए जाते हैं:
  • टेट्राकाइन (एमेटोप जेल) इस जेल को त्वचा पर आधा घंटे और 45 मिनट के बीच त्वचा पर लिपटा जाना चाहिए, जिसके लिए त्वचा को सुन्न होने की आवश्यकता होती है। आप प्रक्रिया से पहले इसे हटा सकते हैं आप तक छह घंटे के लिए सुन्नत महसूस करेंगे। जेल आवेदन की जगह पर आपकी त्वचा को लाल कर सकते हैं।
  • लिडोकेन और प्रिलोकेन (ईएमएलए क्रीम)। आप प्रक्रिया से एक घंटे क्रीम लागू कर सकते हैं और इसे प्रक्रिया से कुछ मिनट पहले निकाल सकते हैं। आपको दो घंटे तक का प्रभाव महसूस होगा। एक साइड इफेक्ट यह है कि यह आपकी त्वचा को सफेद दिख सकता है
  • नम्ब स्किन चरण 6 नामक छवि
    3
    अन्य प्रकार के संज्ञाहरण के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें यदि आपके डॉक्टर का मानना ​​है कि स्थानीय और सामयिक सौंदर्यशास्त्र पर्याप्त नहीं हो सकता है, तो यह आपके शरीर में सुन्नता के अधिक से अधिक क्षेत्रों का सुझाव दे सकता है। यह आमतौर पर प्रक्रियाओं के लिए किया जाता है जो त्वचा के तहत किया जाता है, प्रसव के लिए या सर्जरी के लिए। विकल्पों में शामिल हैं:
  • एक क्षेत्रीय संवेदनाहारी क्षेत्रीय सौंदर्यशास्त्र आप सो नहीं पड़ते, लेकिन स्थानीय एनेस्थेटिक्स से शरीर के एक बड़े क्षेत्र को सुन्न कर देते हैं। आपको स्थानीय इंजेक्शन के रूप में दिया जा सकता है। डिलीवरी के दौरान एक महिला को एपिड्यूरल एनेस्थेसिया दिया जाता है जो एक क्षेत्रीय संवेदनाहारी होता है जो उसके शरीर के निचले आधे हिस्से में सूजन करता है।
  • सामान्य संज्ञाहरण यह कई सर्जिकल प्रक्रियाओं में प्रशासित है आप नसबंदी दवा के रूप में संज्ञाहरण प्राप्त कर सकते हैं या आप इसे गैस की तरह श्वास ले सकते हैं। दुष्प्रभाव शामिल हो सकते हैं: मतली, उल्टी, सूखी या गले में खराश, ठंड और थकावट।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com