ekterya.com

गर्म कॉम्पैक्ट कैसे करें

गर्म संकुचन का उपयोग कई समस्याओं का इलाज करने के लिए किया जा सकता है, मांसपेशियों में दर्द से संयुक्त कठोरता तक। यद्यपि आप फार्मेसी में थर्मल बैग खरीद सकते हैं, उन्हें बस कुछ ही सरल और सस्ते सामग्री बनाने के लिए उतना ही उतना आसान है जो आपके पास पहले से ही घर पर हैं मासिक धर्म के दर्द, पेट में ऐंठन और मांसपेशियों में ऐंठन से राहत में मदद करते हुए गर्म संकुचन। लक्षणों को दूर करने के लिए गर्म संकुचन का उपयोग करने से पहले, पता करें कि क्या आपकी बीमारी के इलाज के लिए ठंड या गर्मी लागू करना बेहतर है या नहीं। गर्म कॉम्पैक्ट बनाने के लिए सीखने के लिए जारी रखें।

चरणों

विधि 1
एक गर्म सुगंधित संकुचित करें

एक अद्भुत कॉम्प्रेस चरण 1 बनाओ चित्र
1

Video: ओलिविया पान केक ईमानदार समीक्षा | Rinkal सोनी

सामग्री इकट्ठा आप को केवल बुनियादी चीज की ज़रूरत है एक साफ खेल का जुगाड़ और सूखे चावल, फलियां या दलिया के साथ भरवां। हालांकि, यदि आप संपीड़ित करने के लिए एक अच्छा सुगंधित स्पर्श देना चाहते हैं, तो आपको एक छोटा टकसाल, दालचीनी या किसी अन्य खुशबूदार पाउडर की आवश्यकता होगी जो आपको पसंद है। आप जड़ी-बूटियों का उपयोग कर सकते हैं कि आपके पास रसोई में है, एक आसव बैग की सामग्री या आवश्यक तेलों की कुछ बूंदियां
  • आराम से लैवेंडर, कैमोमाइल, ऋषि या टकसाल को सम्मिलित करने का प्रयास करें ताकि अनुभव को और भी अधिक पुरस्कृत किया जा सके।
  • एक अद्भुत कॉम्पेरेशन चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्पोर्ट्स सॉक भरें अब चावल के अनाज, फलियां या दलिया के गुच्छे का उपयोग करें, उन्हें खेल के जुबान के अंदर डाल दें, जब तक कि यह लगभग पूर्ण नहीं हो (इसकी क्षमता का 1/2 और 3/4 के बीच तक पहुंचने)। आपको एक गठजोड़ बनाने के लिए शीर्ष अंत में पर्याप्त जुर्राब छोड़ना पड़ता है, जब तक कि आप उसे इसे बंद करने और इसे एक गर्म संकीर्ण रूप से स्थायी रूप से चालू करने की योजना नहीं करते। यदि हां, तो आप इसे भर सकते हैं
  • जब आप जुर्रा भरते हैं, तो आपको समय-समय पर सुगंधित पाउडर या सुगंधित जड़ी-बूटियों का एक चुटकी डालनी चाहिए जिससे कि पूरे सम्पीडन अपने सुखद सुगंध के साथ गर्भवती हो।
  • एक खूबसूरत कॉम्पेरेशन चरण 3 बनाओ चित्र बनाएं
    3
    स्पोर्ट्स सोक के खुले अंत को बंद करें। आप कब तक संकुचित होना चाहते हैं इसके आधार पर, आप मौके को स्थायी रूप से या स्थायी रूप से बंद कर सकते हैं यदि आप जुर्राब के अंत में एक गाँठ बाँधते हैं, तो सामग्री थोड़े समय के लिए ही रहेगी, लेकिन बाद में आप सेकेंड का पुन: उपयोग कर सकते हैं आप इसे बंद करने के लिए जुर्राब के खुले अंत को भी सिलाई कर सकते हैं और इसे अधिक स्थायी रूप से संपीड़ित कर सकते हैं
  • ध्यान रखें कि यदि आप सामग्री के बहुत करीब बंद कर देते हैं, तो आपको एक कठिन और कॉम्पैक्ट सेकेंड मिलेगा, जबकि अगर आप इसे खुले अंत के करीब बंद करेंगे, तो सामग्री कमजोर हो जाएगी। यह देखने के लिए थोड़ा प्रयोग करें कि क्या आप पूरी तरह से इसे बंद करने से पहले नरम या अधिक कॉम्पैक्ट सेकेंड पसंद करते हैं।
  • यदि आप सामग्री को कुछ हद तक ढीले छोड़ देते हैं, तो आप इन क्षेत्रों में दर्द का इलाज करने के लिए गर्दन और कंधे पर आराम से जुर्रा लगा सकते हैं।
  • मेक ए वार्म कॉम्पेरेशन चरण 4 नामक छवि
    4
    माइक्रोवेव में संपीड़ित करें। एक बार जब आप संपीड़ित बंद कर देते हैं, तो इसे 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में गरम करें। उन 30 सेकंड के बाद, आप इसे तापमान को देखने के लिए स्पर्श कर सकते हैं। यदि आप गर्मी के स्तर से संतुष्ट हैं, तो आप इसे निकाल सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप एक उच्च तापमान चाहते हैं, तो माइक्रोवेव में संपीड़ित पुनः सम्मिलित करें और इसे 10 सेकंड की वेतन वृद्धि में जाने तक वांछित गर्मी का स्तर तक पहुंचें।
  • याद रखें कि त्वचा पर अत्यधिक गर्म सामग्री रखने से फफोले और जलन हो सकते हैं। अधिकतम तापमान 21 और 27 डिग्री सेल्सियस (70 और 80 ºF के बीच) के बीच है
  • एक अद्भुत कॉम्पेरेशन चरण 5 बनाओ चित्र बनाएं
    5
    त्वचा पर संपीड़ित रखें यदि संकोचन बहुत अधिक गर्मी जारी करता है, तो इसे हटा दें और इसे वापस करने से पहले थोड़ा शांत करने के लिए प्रतीक्षा करें। जब आप एक सुखद तापमान प्राप्त कर लेते हैं, तो दस मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र पर इसे पकड़ो। दस मिनट के बाद, त्वचा को थोड़ा शांत करने दें। एक बार जब त्वचा थोड़ी मात्रा में ठंडा हो जाता है, तो आप चाहते हैं कि आप दस मिनट के लिए सेकेंड को फिर से लागू कर सकते हैं।
  • अगर त्वचा पर लाल, नीच, लाल और सफेद धब्बे, छाले या छाले होते हैं, या इलाज क्षेत्र में सूजन या पित्ती के लक्षण होते हैं, तो डॉक्टर को फोन करें। यह संभव है कि आपकी त्वचा गर्मी से क्षतिग्रस्त हो गई है
  • विधि 2
    भाप के साथ एक गर्म सेकेंड बनाओ

    मेक ए हार्म कॉम्पेरेशन चरण 6 नामक छवि
    1
    एक साफ छोटे तौलिया गीले टैप खोलें और तौलिया को गीला कर दें, जब तक कि यह भिगो नहीं। यह जब तक यह drips जब तक भिगो चाहिए। उसके बाद, एक ज़िप-प्रकार बैग के अंदर तौलिया रखें जिप। तौलिया को ध्यान में रखकर यह सुनिश्चित करें कि आप इसे माइक्रोवेव में डालते समय समान रूप से गोले करते हैं। अभी तक बैग बंद नहीं करें
  • एक अद्भुत कॉम्पेरेशन चरण 7 बनाओ चित्र
    2
    माइक्रोवेव अपने बैग के अंदर तौलिया वायुरोधी बैग अभी भी खुला और माइक्रोवेव में तौलिया डालें। उन्हें 30 से 60 सेकंड की अवधि के लिए उच्च तापमान पर गर्मी और यदि आवश्यक हो, वांछित तापमान तक पहुंचने तक 30 सेकंड की बढ़ोतरी में ऐसा करना जारी रखता है।
  • एक अद्भुत कॉम्पेरेशन चरण 8 बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    3
    एक विकल्प के रूप में एक केतली का उपयोग करें अगर आपके पास माइक्रोवेव नहीं है या आप माइक्रोवेव में प्लास्टिक लगाने के विचार से आश्वस्त नहीं हैं, तो आप स्टोव पर केतली में पानी गर्म कर सकते हैं। एक कटोरे के अंदर तौलिया रखें और उस पर उबलते पानी डालना। इसके बाद, प्लास्टिक की थैली में गर्म तौलिया डालने के लिए पियर की एक जोड़ी का उपयोग करें
  • आप गर्म तौलिया सीधे त्वचा पर लागू कर सकते हैं यदि आप नम गर्मी लागू करना चाहते हैं इस प्रकार का गर्म संकीर्ण साइनस दर्द के उपचार में प्रभावी हो सकता है। बस सुनिश्चित करें कि त्वचा के लिए संकीर्ण बहुत गर्म नहीं है
  • इमेज शीर्षक से एक गर्म संकुचित करें चरण 9
    4
    प्लास्टिक बैग को संभालने में सावधान रहें चूंकि तौलिया उबला हुआ पानी से भिगोया जाता है, बहुत गर्म भाप प्लास्टिक के थैले से बाहर आ सकता है। जला के खतरे से बचने के लिए बैग और तौलिया को हटाने से बहुत सावधान रहें (भाप से जलन हो सकती है, भले ही त्वचा गर्म वस्तु के साथ सीधे संपर्क में न आए हों)।
  • सामग्री को हेरफेर करने के लिए रसोई कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करें यदि वे स्पर्श करने के लिए बहुत गरम हैं



  • मेक अ हॉट कॉम्पेरा स्टेप 10 नामक छवि
    5
    तौलिया के अंदर से बैग बंद करें जब आप आदर्श तापमान को प्राप्त करने के लिए माइक्रोवेव में तौलिया गरम करते हैं, तो आपको वायुरोधी मुहर के साथ बैग के अंदर भाप और गर्मी को फंसाना होगा ताकि यह बहुत जल्दी शांत न हो। हम जोर देते हैं कि आप खुद को जला नहीं लेंगे। बैग को बंद करने के दौरान आपकी त्वचा की रक्षा के लिए अपनी उंगलियों को एक और सूखा तौलिया या दस्तों को इन्सुलेट करके कवर करें
  • मेक अ हॉट कॉम्प्रेस चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6

    Video: गर्मियों में कॉम्पैक्ट पाउडर से मेकअप कैसे करें / Summer makeup with compact powder

    एक साफ तौलिया में प्लास्टिक बैग लपेटें आपको सीधे गर्म प्लास्टिक बैग को त्वचा पर लागू नहीं करना चाहिए, इसलिए एक सुरक्षात्मक बाधा के रूप में एक साफ तौलिया का उपयोग करें तौलिया के केंद्र में प्लास्टिक की थैली रखें और फिर तौलिया को गर्म सामग्री लपेटें। ऐसा करो कि बैग तौलिया से निकल नहीं सकता, गर्मी स्रोत और त्वचा के बीच तौलिया की केवल एक परत छोड़कर।
  • एक अद्भुत कॉम्पेरेशन चरण 12 बनाओ चित्र बनाएं

    Video: कॉम्पैक्ट और लूज़ पाउडर में क्या फर्क है? कैसे लगायें ?HOW TO USE FACE POWDER

    7
    त्वचा पर संपीड़ित रखें अगर इसे बहुत गर्म है, तो इसे शांत करने दें। याद रखें कि आपको हर दस मिनट तक त्वचा को गर्मी से उगलने देनी चाहिए और यह कि आप एक क्षेत्र में 20 मिनट से अधिक समय के लिए संपीड़न के साथ इलाज नहीं करना चाहिए।
  • अगर त्वचा पर लाल, नीच, लाल और सफेद धब्बे, छाले या छाले होते हैं, या इलाज क्षेत्र में सूजन या पित्ती के लक्षण होते हैं, तो डॉक्टर को फोन करें। यह संभव है कि आपकी त्वचा गर्मी से क्षतिग्रस्त हो गई है
  • विधि 3
    जब यह गर्म कॉम्प्रेक का इस्तेमाल करना सुविधाजनक है, तो पता करें

    एक खूबसूरत संकुचित करें चरण 13
    1
    गले की मांसपेशियों पर गर्मी लागू करें कई मामलों में, मांसपेशियों में दर्द मांसपेशियों के ऊतकों में संचित लैक्टिक एसिड के एक अतिरिक्त कारण होता है। एक गले में मांसपेशियों पर गर्म दबाव लगाने से, गर्मी उस क्षेत्र तक पहुंचने में अधिक रक्त की मदद करती है। सक्रिय परिसंचरण में अतिरिक्त लैक्टिक एसिड को समाप्त करने में मदद मिलती है, मांसपेशियों में दर्द से राहत। इसके अलावा, इस पद्धति के माध्यम से क्षतिग्रस्त ऊतकों की वसूली प्रक्रिया में तेज़ी से प्रभावित ऑक्सीजन प्रभावित क्षेत्र तक पहुंच जाता है। गर्मी की अनुभूति तंत्रिका तंत्र को गुमराह कर सकती है, जिससे मस्तिष्क को भेजे गए दर्द सिग्नल की संख्या कम हो सकती है।
  • मेक अ हॉट कॉम्प्रेशन चरण 14 नामक छवि
    2
    मांसपेशियों की ऐंठन का इलाज करने के लिए नम गर्मी का उपयोग करता है यदि आप लंबे समय तक मांसपेशियों की ऐंठन की समस्या से पीड़ित हैं, तो आपको जो करना चाहिए उसे प्रभावित मांसपेशियों को आराम देना चाहिए। सबसे पहले, यह आसान ले लो और उस गतिविधि से बचें जो मांसपेशियों को ऐंठन पैदा करने के बिंदु पर अतिभारित कर चुके हैं। क्षेत्र पर गर्मी लगाने से 72 घंटों तक प्रतीक्षा करें, जिससे सूजन में कमी आ सकती है। तीन दिन बीत जाने के बाद, उपचार प्रक्रिया को गति देने के लिए प्रभावित क्षेत्र पर एक गर्म, नम सम्मिलित करें।
  • एक विशाल कॉम्पेरेशन चरण 15 को बनाएं
    3
    गर्मी या ठंड के साथ गठिया द्वारा निर्मित मांसपेशियों की कठोरता और दर्द का इलाज करता है। दोनों तरीकों से संयुक्त समस्याओं का इलाज करने में प्रभावी हो सकता है, यद्यपि ऐसे लोग भी हैं जो अन्य की तुलना में किसी एक की ओर झुकते हैं। जब तक आप यह पता नहीं कर लें कि कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है, तब तक आप एक विधि और दूसरे के बीच में घूमने की कोशिश कर सकते हैं।
  • बर्फ पैक दर्द से प्रभावित क्षेत्र को बेहोशी करता है और रक्त वाहिकाओं को कम करके जोड़ों की सूजन को कम करता है। यद्यपि अत्यधिक ठंड पहले पर अप्रिय हो सकता है, तीव्र दर्द से प्रभावित क्षेत्र को अत्यंत संवेदनशील बनाने में यह बहुत प्रभावी है।
  • गर्म संपीड़न रक्त वाहिकाओं को फैलाने, रक्त के प्रवाह में वृद्धि और उपचार की प्रक्रिया में तेजी लाने। गर्मी कड़ी मेहनत से प्रभावित क्षेत्र के ऊतकों और स्नायुबंधन को आराम करने में भी मदद करता है, गति की सीमा बढ़ा रही है।
  • आप गर्म पानी में प्रभावित क्षेत्र को जलाने से भी गर्मी लागू कर सकते हैं। आप इसे गर्म पानी के पूल में स्विमिंग कर सकते हैं या बस घर पर गर्म स्नान दे सकते हैं।
  • मेक ए वार्म कॉम्पेरेशन चरण 16
    4
    यदि आप कुछ रोगों से पीड़ित हैं तो गर्मी उपचार से बचें गर्भावस्था, मधुमेह, खराब परिसंचरण और हृदय रोग (जैसे कि उच्च रक्तचाप) गर्मी उपचार के लिए खराब प्रतिक्रिया कर सकते हैं। पेशी या जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए गर्म कॉम्प्रेक्ट का इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें
  • यदि आप 55 वर्ष से अधिक हो, तो आपको हमेशा गर्मी स्रोत और त्वचा से जलने से बचने के लिए तौलिया की एक परत रखना चाहिए।
  • मेक ए वॉवर कॉम्पेरेशन चरण 17
    5
    तीव्र चोटों का इलाज करने के लिए गर्मी का उपयोग न करें गर्मी का उपयोग पुरानी समस्याओं का इलाज करने के लिए अधिक उपयुक्त है, जैसे लगातार मांसपेशियों में दर्द, ऐंठन या पुराने जोड़ों के दर्द। दूसरी तरफ शीत, एक गंभीर चोट का तुरंत इलाज करने के लिए बेहतर है, जैसे कि मोच। इसलिए, यदि आप मांसपेशियों को फाड़ देते हैं, तो सूजन को कम करने के लिए तुरंत इलाके में बर्फ लागू करें। यदि दर्द कई दिनों तक बनी रहती है, तो वसूली प्रक्रिया को गति देने के लिए गर्मी का उपयोग करें
  • चेतावनी

    • बहुत लंबे समय के लिए उसी क्षेत्र पर संपीड़ित न करें, क्योंकि आप जला सकते थे। जब आप आराम करते हैं तो इसे हर दो मिनट में थोड़ी-थोड़ी ले जाएं।
    • माइक्रोवेव से गर्म बैग निकालते समय सावधान रहें, क्योंकि यह भाप से भरा होगा और आपको जला सकता है।
    • अगर आप इसे परेशान करते हैं, तो उसे संक्षिप्त करें। इसका कार्य राहत का उत्पादन करना है
    • एक मिनट से अधिक समय तक माइक्रोवेव में संपीड़ित न करें, क्योंकि इससे अधिक गर्मी होगी और बैग पिघल सकता है।
    • याद रखें कि यदि आप 55 वर्ष से अधिक हो, तो आपको हमेशा जल स्रोतों और जल से बचने के लिए त्वचा के बीच एक कपड़ा रखना चाहिए।
    • कभी भी बच्चों या शिशुओं पर गर्म कॉम्पैक्सेस का उपयोग न करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    विधि 1

    • एक साफ खेल जुर्राब
    • आधा में जुलाब भरने के लिए चावल, फलियां या दलिया के पर्याप्त अनाज
    • सुगंधित पाउडर या कुछ आवश्यक तेल जिसे आप पसंद करते हैं (वैकल्पिक)
    • माइक्रोवेव ओवन

    विधि 2

    • एक छोटा तौलिया या कपड़ा
    • पानी
    • एक माइक्रोवेव या एक केतली
    • वायुरोधी मुहर के साथ एक प्लास्टिक की थैली
    • संपीड़ित को लपेटने के लिए सूखी तौलिया या एक तकिया
    • आंखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com