ekterya.com

कैसे विरोधी भड़काऊ खाद्य पदार्थों को चुनने के लिए

सूजन एक सामान्य प्रक्रिया है जो प्रतिरक्षा प्रणाली में उत्पन्न होती है। यह शरीर को वायरस या परजीवी जैसे संक्रामक जीवों पर प्रतिक्रिया देने में मदद करता है, और ऊतक वसूली और शरीर उपचार को बढ़ावा देता है। हालांकि, तीव्र और पुरानी सूजन गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाओं (जैसे कि अस्थमा के हमलों) और संक्रमण या पुरानी स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। सूजन से भड़काऊ खाद्य पदार्थ पैदा हो सकता है, जिसमें तत्व होते हैं जो शरीर को बाहरी या धमकी के रूप में मानते हैं। आप भड़काऊ खाद्य पदार्थों से बच सकते हैं और अपने आहार में सूजन-विरोधी गुणों वाले उन लोगों की अधिक मात्रा में शामिल हो सकते हैं, जिससे सूजन से पीड़ित होने का जोखिम कम हो सकता है।

चरणों

भाग 1
विरोधी भड़काऊ खाद्य पदार्थों की पहचान करें

एंटी इन्फ्लैमरेटरी फूड्स चरण 1 चुनें
1
जैतून या सूरजमुखी तेल का उपयोग कर कुक स्वस्थ तेलों के साथ कुक, जैसे जैतून, अंगूर के बीज, बोरेज, एवोकैडो या कुम्हार।
  • कम तापमान पर खाना पकाना, जैसे मध्यम गर्मी या धीमी गति से सामान्य तौर पर, यदि आप कम तापमान पर विरोधी भड़काऊ तेल और रसोई का उपयोग करते हैं, तो आप स्वस्थ खाद्य पदार्थ तैयार कर सकते हैं।
  • एंटी इन्फ्लैमरेटरी फूड्स स्टेप 2 चुनें

    Video: COMMENT RESTER PUISSANT MEME A 99 ANS:UN SECRET MAYA QUI VA VOUS SURPRENDRE ENORMEMENT!!

    2
    पत्तेदार सब्जियां खाएं पालक, सरसों, कोलार्ड ग्रीन, काली, ब्रोकोली, स्विस चार्ड, शलजम और बीट जैसे आपके आहार में पत्तेदार सब्जियों में शामिल करें। ये विटामिन और खनिजों से भरे हुए हैं, और ये भी भड़काने वाली विरोधी हैं आप प्रति भोजन कम से कम एक पत्तेदार सब्जी का उपभोग करना चाहिए
  • बीट्स, अजवाइन, आम गोभी, गाजर, मटर, चीनी गोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स भी अच्छा विरोधी भड़काऊ सब्जियां हैं।
  • टमाटर से बने नए टमाटर और सॉस को भी भड़काऊ खाद्य पदार्थ माना जाता है।
  • यदि आप ताजे सब्जियां नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो आप जमे हुए लोगों का उपभोग कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए पैकेज की जांच करें कि उनमें अतिरिक्त सोडियम या चीनी शामिल नहीं है
  • एंटी इन्फ्लैमरेटरी फूड्स चुनें चरण 3
    3
    विभिन्न ताजे फल खाएं सेब, केले, अनानास, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, चेरी और संतरे खाएं। इन फलों में विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं। प्रत्येक भोजन में कम से कम एक विरोधी भड़काऊ फल खाने की कोशिश करें
  • यदि आप ताजे फल नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो आप उन्हें जमे हुए खा सकते हैं। आप एक स्वस्थ विरोधी भड़काऊ पेय तैयार करने के लिए उन्हें चिकनियों में जोड़ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक एंटी इन्फ्लैमरेटरी फूड्स चरण 4 चुनें
    4
    अधिक सेम और फलियां खाएं अपने आहार में लाल बीन्स, चना, सफेद बीन्स, एडज़ूकी सेम, मूंग बीन्स, दाल और सोया सेम शामिल करें।
  • छवि शीर्षक एंटी इन्फ्लोमाट्री फूड्स चुनें चरण 5
    5
    ओमेगा -3 के साथ फैटी मछली का उपभोग करें सामन, मैकेरल, ट्यूना, सरडाइन, कॉड, फ्लुंडर और एन्क्विवियो ओमेगा -3 वसा के अच्छे स्रोत हैं।
  • कम से कम 1 या 2 बार एक फैटी मछली का उपभोग करें।
  • एंटी इन्फ्लैमरेटरी फूड्स चुनने वाला इमेज शीर्षक चरण 6
    6
    अपने भोजन में जड़ी बूटी, नट और मसाले जोड़ें तुलसी, ऋषि और रोसमेरी जैसे ताजा जड़ी बूटियों ने आपके भोजन को भड़काऊ गुण प्रदान कर सकते हैं। प्याज और लहसुन जैसे खाद्य पदार्थों में भी कई विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं, और आपको उन्हें अपने आहार में शामिल करना चाहिए।
  • आपको विरोधी भड़काऊ मसालों जैसे टूथपिक्स, लाल मिर्च, अदरक और लौंग का भी उपयोग करना चाहिए।
  • पागल, बीज और मसाले आपके आहार में अधिक विरोधी भड़काऊ खाद्य पदार्थों को शामिल करने का एक शानदार और सरल तरीका होगा। सुबह अपने दलिया या दही के लिए बादाम, अखरोट या मूंगफली जोड़ें। कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, काजू या सलाद और करी के लिए तिल के बीज जोड़ें। लाल मिर्च या अदरक की चुटकी के साथ अपने भोजन का मौसम।
  • एंटी इन्फ्लैमरेटरी फूड्स का शीर्षक शीर्षक छवि 7 कदम
    7
    हरी चाय और हर्बल चाय पीते हैं पानी हमेशा स्वास्थ्यप्रद पेय होता है, लेकिन आप अधिक विरोधी भड़काऊ तरल पदार्थों को निगलना करने के लिए हरी चाय और हर्बल चाय भी पी सकते हैं।
  • शायद आपको पढ़ना होगा इस अनुच्छेद हरी चाय को ठीक से तैयार करने का तरीका जानने के लिए
  • भाग 2
    भड़काऊ खाद्य पदार्थों से बचें

    एंटी इन्फ्लैमरेटरी फूड्स चुनने वाला इमेज शीर्षक चरण 8
    1
    सभी खाद्य पदार्थों से बचें जो आपको कारण बनता है एलर्जी। खाद्य एलर्जी को एक विशेष प्रकार की सूजन के रूप में माना जाता है, और प्रतिरक्षा प्रणाली को एक विशेष भोजन के लिए एक नकारात्मक प्रतिक्रिया का अनुभव करने का कारण होगा। आपको कोई भी खाना नहीं खाना चाहिए जो एलर्जी का कारण बनता है, क्योंकि यह एक प्रकार की सूजन होगी जो गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है।
    • मूंगफली और शेलफिश के लिए एलर्जी सामान्य होती है, लेकिन आप अन्य खाद्य पदार्थों के लिए असहिष्णुता या संवेदनशीलता भी प्राप्त कर सकते हैं, जैसे लस या लेक्टोज असहिष्णुता की संवेदनशीलता।
    • यदि आपको लगता है कि आप असहिष्णुता या एलर्जी से पीड़ित हैं, तो लक्षणों का ट्रैक रखने की कोशिश करें फिर आप उन खाद्य पदार्थों की पहचान कर सकते हैं जो आपको अपने आहार से सबूत के रूप में समाप्त कर सकते हैं चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ आपके रिकॉर्ड की समीक्षा कर पाएंगे और उन खाद्य पदार्थों के बारे में आपको सिफारिशें देंगे जो आप छोड़ सकते हैं। लक्षणों को रिकॉर्ड करते रहें और देखें कि क्या वे सुधार करते हैं।
  • एंटी इन्फ्लैमरेटरी फूड्स का चयन करें



    2
    परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट का उपभोग न करें परिशोधित कार्बोहाइड्रेट (जैसे ब्रेड और सफेद पास्ता, और पके हुए माल) सूजन पैदा कर सकता है। इन खाद्य पदार्थों से बचें, खासकर अगर वे पहले से पैक किए गए हों, क्योंकि उन्हें ऐडिवेटिव और परिरक्षकों को शामिल करने की संभावना है जो आपके लिए हानिकारक होंगे।
  • पूरे खाद्य पदार्थ सफेद ब्रेड और पास्ता की तुलना में कम सूजन हैं, और बेक किए गए सामान - हालांकि, उनके पास कुछ भड़काऊ प्रभाव होगा। यदि इन खाद्य पदार्थों को कार्बनिक साबुत अनाज और बिना एडिटिव्स या परिरक्षकों के साथ बनाया जाता है, तो आप उन्हें गैर-भड़काऊ के रूप में देख सकते हैं।
  • Video: CLAVES PARA ADELGAZAR Parte 1 ana contigo

    एंटी इन्फ्लैमरेटरी फूड्स का चयन शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    तला हुआ भोजन न खाएं तली हुई खाद्य पदार्थों से बचें, जैसे आलू या तला हुआ मांस सूजन पैदा करने के अलावा, ये अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी पैदा कर सकती हैं, जैसे कि मोटापा और वजन की समस्याएं
  • छवि शीर्षक एंटी इन्फ्लैमरेटरी फूड्स चुनिए चरण 11
    4
    संसाधित मीट और लाल मांस से बचें डेली से उत्पाद खरीदना न करें, चूंकि संसाधित मांस में भड़काऊ गुण होते हैं।
  • रेड मांस को भी भड़काऊ भोजन माना जाता है और आप इसे कम मात्रा में उपभोग करना चाहिए। अनाज के बदले घास खिलाया बीफ़ को देखो, क्योंकि इसमें कम भड़काऊ गुण होंगी।
  • एंटी इन्फ्लैमरेटरी फूड्स का चयन करें इमेज शीर्षक 12
    5
    मक्खन, मार्जरीन या सब्जी या जानवरों को छोटा नहीं करते। इन प्रकार के वसा में ओमेगा -6 भड़काऊ वसा की उच्च मात्रा होती है। स्वस्थ तेलों (जैसे जैतून या नारियल) के साथ कुक करें और सिर्फ अपनी रोटी पर मक्खन या मार्जरीन की एक सामान्य राशि फैलाएं।
  • एंटी इन्फ्लैमरेटरी फूड्स का चयन करें
    6
    सोडा और पेय के साथ चीनी छोड़ें कृत्रिम स्वाद और शर्करा के साथ मधुर शीतल पेय और पेय भड़काऊ खाद्य पदार्थ माना जाता है। केवल पानी या अन्य स्वस्थ पेय पीते हैं, जैसे हरी चाय या प्राकृतिक फलों के रस
  • भाग 3
    भड़काऊ खाद्य पदार्थों के विकल्प चुनना

    छवि शीर्षक एंटी इन्फ्लोमाट्री फूड्स का चयन करें चरण 14
    1
    अप्रसारित खाद्य पदार्थ खाएं कई अवयवों के साथ संसाधित और पूर्व-पैक किए गए खाद्य पदार्थ भड़काऊ हो सकते हैं। प्रसंस्करण के दौरान जोड़ा कुछ तत्वों के कारण सूजन भी पैदा हो सकती है। यह केवल अप्रसारित और अनपैकड भोजन का उपभोग करता है
    • किराने की दुकान से बाहर अपनी खरीदारी करें, ताकि आप तुरंत नूडल्स, कुकीज़, बोतलबंद सॉस और खाना पकाने के मिश्रणों जैसे पैक किए गए खाद्य पदार्थों से बच सकें। जितना अधिक खाना आप तैयार करते हैं और खरोंच से खाना खाते हैं, उतना कम संसाधित और पूर्व-पैक अवयवों का उपभोग करते हैं।
  • एंटी इन्फ्लैमरेटरी फूड्स का शीर्षक शीर्षक छवि 15 चरण
    2
    प्राकृतिक और ताजी खाद्य पदार्थ खरीदें प्राकृतिक खाद्य पदार्थ को संसाधित और जितना संभव हो उतना परिष्कृत किया जाएगा, और सूजन का कारण नहीं होना चाहिए। किराने की दुकान से खाने के लेबल को यह सत्यापित करने के लिए पढ़ें कि वे बहुत कम बुनियादी सामग्रियां हैं और वे पूरी तरह से प्राकृतिक हैं।
  • एंटी इन्फ्लैमरेटरी फूड्स का चयन शीर्षक चित्र 16
    3
    उन खाद्य पदार्थों का चयन करें जिनके पास एडिटिव्स या संरक्षक नहीं हैं एडिटिटिव या परिरक्षकों के बिना भोजन सूजन का कारण नहीं होगा। भोजन के लेबल और प्रत्येक सामग्री को पढ़ें, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि उनके पास एडिटिव्स या संरक्षक नहीं हैं।
  • एंटी इन्फ्लैमरेटरी फूड्स का चयन करें
    4
    चावल और साबुत अनाज खाएं सफेद चावल या परिष्कृत पास्ता के साथ भोजन खाने के बजाय, एक चावल और साबुत अनाज (जैसे कि क्विनो या कुसुके) के साथ एक का उपयोग करें।
  • शायद आपको पढ़ना होगा इस अनुच्छेद जानने के लिए कैसे अच्छी तरह से quinoa पकाने के लिए और यह एक कैसे जानने के लिए ब्राउन चावल पकाने के लिए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com