ekterya.com

अपनी फोकस क्षमता कैसे पुनःप्रतिमन करें

ध्यान केंद्रित करने की क्षमता जीवन में सफलता से संबंधित सबसे महत्वपूर्ण सुविधाओं में से एक माना जाता है। यह विद्यालय, काम पर और दैनिक कार्यों में आवश्यक है। अधिकारी, श्रमिकों और छात्रों को ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होना चाहिए। हालांकि, कभी-कभी क्षमता बाहरी पर्यावरणीय कारकों से प्रभावित होती है। अपने प्रयासों में सफल होने के लिए ध्यान केंद्रित करने की अपनी क्षमता को पुन: प्रोग्राम करने के लिए सीखना महत्वपूर्ण है। आपके फ़ोकस को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं

चरणों

फोकस चरण 1 पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आपका कार्यक्रम पुनः शीर्षक वाला चित्र
1
एक ऐसा वातावरण बनाएं जो आपको फ़ोकस करने की अनुमति देता है। कुछ जगहें हैं जो आपके लिए सोचने में सक्षम होने के लिए लगभग असंभव बनाते हैं, अकेले कुछ महत्वपूर्ण पर ध्यान केंद्रित करें इन क्षेत्रों से दूर रहें एक जगह चुनें जो शांत है, जिसमें अच्छी रोशनी, आरामदायक तापमान, अच्छा वेंटिलेशन, अंतरिक्ष, आरामदायक सीटें हैं और आपको ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिलती है। यह जगह काम पर एक कार्यालय, आपके घर की एक कार्यशाला, पार्क या स्थानीय कैफे हो सकती है आप जानते हैं कि आपके लिए क्या काम है ऐसी जगह ढूंढें जहां आप सही ढंग से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • फोकस स्टेप 2 पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आपका प्रोग्राम पुनः शीर्षक वाला चित्र
    2
    विकर्षण को हटा दें अगर फोन निरंतर बज रहा है या आपके फेसबुक अलर्ट लगातार पॉप अप करते हैं, तो फ़ोन बंद करें। यदि टीवी चालू है और आपको विचलित कर लेता है, तो इसे बंद करें विक्रय से बचें जो हाथ से काम से आपका ध्यान हटाने का प्रयास करते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने पर्यावरण का नियंत्रण ले सकते हैं।
  • फोकस स्टेप 3 पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आपका प्रोग्राम पुनः शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करें ये मिनी-गोल या दीर्घकालिक लक्ष्य हो सकते हैं। लक्ष्य निर्धारित करना आपको कुछ विशेष पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है अन्यथा, विवरण और तत्वों से विचलित होना आसान है, जो आपके लिए काम करने के लिए महत्वपूर्ण नहीं हैं। भविष्य में किए जाने वाले चीजों के बारे में नोट लेने के लिए ठीक है, लेकिन उन्हें अपने वर्तमान लक्ष्यों से विचलित न होने दें।
  • फोकस स्टेप 4 पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आपका प्रोग्राम पुनः शीर्षक वाला चित्र



    4
    जब आप सफल होते हैं तो अपने आप को प्रतिफल दें जब आपने सफलतापूर्वक एक कार्य या पूरा लक्ष्य हासिल कर लिया है, तो अपने आप का इलाज करें यह एक मैनीक्योर, एक आइस क्रीम सैंडविच या कुछ मिनटों को छिपाने और एक फिल्म देखने के लिए हो सकता है।
  • फोकस चरण 5 पर आपका प्रोग्राम पुनः शीर्षक वाला चित्र
    5
    पर्याप्त नींद जाओ यदि आपका शरीर थका हुआ है और आपका दिमाग भ्रमित है, तो आप कितना मुश्किल कोशिश करते हैं, यह ध्यान केंद्रित करना संभव नहीं होगा। ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता में सुधार के लिए प्रति रात 8 से 10 घंटे की नींद आराम करने की कोशिश करें।
  • फोकस चरण 6 पर आपका प्रोग्राम पुनः शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक संतुलित आहार खाएं यदि आपकी चयापचय संतुलन से बाहर है, तो यह आपके तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर सकता है और आपकी सोच और एकाग्रता को भी प्रभावित कर सकता है। नियमित रूप से खाएं और अपने आहार में सब्जियां और प्रोटीन शामिल करें
  • फोकस चरण 7 पर आपका कार्यक्रम पुनः शीर्षक कार्यक्रम
    7
    व्यायाम करें। जब आपका शरीर अच्छी शारीरिक स्थिति में होता है, तो आपका मन अधिक तैयार हो जाता है। व्यायाम नियमित रूप से आपके शरीर की प्रक्रिया में toxins मदद करता है, अधिक सतर्क और सामान्य रूप में बेहतर महसूस हो रहा है। जब यह सब पूरा हो जाता है, तो ध्यान देने की आपकी क्षमता अधिक होती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com