ekterya.com

एडीएचडी के साथ वयस्क के मस्तिष्क को कैसे कम करना

यदि आप एडीएचडी के साथ एक वयस्क हैं, तो आप जानते हैं कि धीमी और स्थिर गति को बनाए रखना बहुत मुश्किल हो सकता है एडीएचडी के साथ एक व्यक्ति के दिमाग में, बहुत सी नौकरियां हैं जो कि उन्हें करने के लिए किया जाना चाहिए और बहुत कम समय है। इससे एडीएचडी के साथ एक व्यक्ति के मस्तिष्क को एक ही समय में सब कुछ करने का प्रयास करने के लिए अतिप्रवाह में जाने का कारण बनता है। हालांकि, आपको थोड़ी देर में कम करना चाहिए। अपने आप को शांत करने के लिए रणनीतियों का विकास करना आपको अपने मस्तिष्क को धीमा करने में मदद कर सकता है और आपको इस समय या लंबे समय तक अधिक ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है।

चरणों

भाग 1
इस समय अपने दिमाग को धीमा करो

एडीएचडी चरण 18 के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि
1
प्रेस रोकें जब आपको लगता है कि आपका मस्तिष्क अतिप्रवाह में है, तो आप जो भी कर रहे हैं वह सब करना बंद करो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें और काम को अलग रखें यदि आवश्यक हो, तो दूसरे कमरे में जाएं या आस-पास के किसी शांत स्थान पर जाएं। कुछ गहरी और धीमी साँस लें अपनी आँखें बंद करो गर्दन, पीठ, हथियार और पैरों को खींचो।
  • इमेज शीर्षक स्टॉप लाफ्फ़िंग इन अनुचित टाइम्स चरण 20
    2
    हँसो। हँसी ने मूड में सुधार ही नहीं किया, लेकिन यह भी दिखाया गया है कि यह तनाव को कम कर सकता है और एकाग्रता में वृद्धि कर सकता है। इसलिए, एक ले लो पढ़ने के लिए संक्षिप्त क्षण, कुछ अजीब बातों को देखना या सुनना
  • एपएचडी चरण 12 के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि
    3
    एक योजना बनाएं इस बारे में सोचें कि आपको विशेष रूप से क्या करना है चाहे वह किसी रिपोर्ट को समाप्त करने या इसे एक आवश्यक वर्ग के माध्यम से पूरा करने के बारे में है, चाहे आप कुछ मानसिक विकार को खत्म करने में सहायता कर सकते हैं और इस समय सबसे महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। यह आपको यह समझने में भी मदद कर सकता है कि आपको कुशलतापूर्वक क्या करने की आवश्यकता है।
  • बस योजना की एक योजना लिखना कुछ ऊर्जा को छोड़ सकती है जो आपके दिमाग को शांत कर सकती है।
  • बड़े कार्यों को छोटे और अधिक प्रबंधनीय कदमों में विभाजित करें।
  • आप किस संसाधनों की ज़रूरत होगी और किस विकर्षण को समाप्त कर सकते हैं, इसके बारे में सोचें
  • अपनी योजना में छोटे ब्रेक के लिए समय शामिल करना सुनिश्चित करें
  • कैरेफ़िन चरण 6 के साथ एडीएचडी का इलाज करें
    4
    कुछ कैफीन लें यद्यपि यह उत्तेजक है, कैफीन मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को कम करता है, जो इसे धीमा कर सकता है। कैफीन के साथ सोडा पीना या कुछ चॉकलेट खाने से आप ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। हालांकि, याद रखें कि बहुत कैफीन (उदाहरण के लिए, हर दिन कॉफी के चार कप) किसी के लिए अच्छा नहीं है
  • इमेज शीर्षक से अध्ययन कुशलतापूर्वक चरण 5
    5
    विक्रय को सीमित करें जितना संभव हो उतना संभव है, जो कुछ भी आपको विचलित कर सकता है उसे समाप्त करें। केवल उन चीजों को रखो जो आपको तत्काल काम के लिए तुरंत चाहिए और सब कुछ दूर रखें। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों या मौन सूचनाओं को बंद करने के लिए यह आवश्यक हो सकता है कि वे आपको विचलित न करें। कम विक्षेपण के साथ कहीं कहीं जाने के लिए आवश्यक हो सकता है
  • एपएचडी चरण 45 के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि
    6
    एक समय में खुद को एक कार्य में सीमित करें एक समय में एक चीज़ को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करें एक साथ कई कार्यों को एक अच्छा विचार की तरह लग सकता है, लेकिन यह आपके मस्तिष्क को कई चीजों पर एक बार ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर करता है, जो मंदी में मदद नहीं करता है। इसके बजाय, एक और काम शुरू करने से पहले एक काम पूरा करें
  • एपएचडी चरण 13 के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि
    7
    योजना का पालन करके कार्य करें आप क्या कर रहे हैं यह मार्गदर्शन करने के लिए योजना का उपयोग करें इसे कहीं पर रखो, जहां आप इसे ध्यान केंद्रित करने के लिए देख सकते हैं कि आपको किस पर फ़ोकस करना चाहिए। अपना मन (और आपके शरीर) को रिचार्ज और रीफोकस के लिए एक पल देने के लिए योजनाबद्ध ब्रेक का उपयोग करें जब आप समाप्त हो जाए तो अपने आप को इनाम देने के लिए मत भूलना।
  • भाग 2
    एक उपचार प्राप्त करें




    एडीएचडी चरण 20 के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने एडीएचडी के बारे में एक डॉक्टर से परामर्श करें, अगर आपने ऐसा नहीं किया है यह किसी अन्य पेशेवर (या व्युत्पन्न) से परामर्श कर सकता है, एक मनोचिकित्सक के रूप में कई प्रकार के उपचार हैं, जिनमें दवाएं, चिकित्सा और वैकल्पिक उपचार उपलब्ध हैं। कई लोग एडीएचडी को नियंत्रित करने के लिए उपचार के संयोजन का उपयोग करते हैं। एक पेशेवर के साथ सलाह लें, जैसे एक चिकित्सक, यह निर्धारित करने के लिए कि कौन से उपचार या उपचार के संयोजन आपके लिए सबसे प्रभावी होंगे
  • एडीएचडी चरण 21 के साथ कॉप शीर्षक छवि
    2
    एक दवा के उपचार का पालन करने की संभावना पर विचार करें। एडीएचडी के साथ वयस्कों के लिए यह सबसे आम और लोकप्रिय रूपों में से एक है। यह दिखाया गया है कि वयस्कों में एडीएचडी के कई लक्षणों के उपचार में उत्तेजक दवाएं प्रभावी हैं। यह पाया गया है कि कुछ दवाएं, जिनमें कुछ एंटीडिपेंटेंट्स भी शामिल हैं, प्रभावी हैं।
  • एपएचडी चरण 16 के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: What drinking her juice ACTUALLY gives you... -- Dr Phil #6

    चिकित्सा या परामर्श में भाग लें उपचार के इन रूपों को अक्सर दवा के उपचार के साथ संयोजन में प्रयोग किया जाता है। एडीएचडी के लिए सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले उपचारों में से कुछ संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) और फ़ैमिली थेरेपी हैं।
  • सीबीटी अपनी सोच को बदलने के लिए विशिष्ट विधियों को सिखाता है, ताकि आप मानसिक और भावनात्मक रूप से शांत महसूस कर सकें और नियंत्रण में अधिक महसूस कर सकें।
  • पारिवारिक चिकित्सा कुछ पारस्परिक समस्याओं को हल करने में मदद कर सकती है जो एडीएचडी के कारण हो सकती है। वे आम तौर पर समस्याओं को हल करने और प्रभावी संचार के लिए तकनीकों का परिचय देते हैं।
  • एडीएचडी चरण 31 के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि
    4
    वैकल्पिक उपचार के लिए खुला रहें हालांकि इन के लिए अध्ययन का आधार दवाइयों और चिकित्सा के अनुरूप नहीं है, कई वैकल्पिक उपचार हैं जो एडीएचडी वाले कई लोगों में काम करते हैं। दो लोकप्रिय वैकल्पिक उपचार उन्मूलन और ध्यान आहार हैं।
  • कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि संसाधित शर्करा में उच्च खाद्य पदार्थों को खत्म करने या डाई और कुछ अन्य रसायनों से युक्त एडीएचडी के कुछ लक्षण कम कर सकते हैं।
  • सचेत ध्यान, जिसमें आपको वर्तमान और वर्तमान में उपस्थित होने पर ध्यान देना होगा, ने हाल ही के अध्ययनों में कुछ सफलता भी दिखायी है।
  • वैकल्पिक उपचार शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें।
  • भाग 3
    अल्पावधि में अपना मन धीमा करें

    एपएचडी चरण 36 के साथ कॉप शीर्षक छवि
    1
    अपने शारीरिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना पर्याप्त नींद लेना, संतुलित आहार और नियमित शारीरिक गतिविधि एडीएचडी के कुछ लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है।
    • एडीएचडी वाले लोग विशेष रूप से नींद की कमी के प्रभाव को महसूस कर सकते हैं क्योंकि मस्तिष्क अगले दिन हानि की भरपाई करने के लिए अतिरक्रिय मोड में प्रवेश करता है। नींद की नींव स्थापित करें ताकि आपका मन और शरीर शांत हो। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें, रोशनी की तीव्रता कम करें, थोड़ा चाय तैयार करें, ध्यान करें, आदि। ये नियमित क्रिया आपके दिमाग से संकेत मिलता है कि यह समय कम करने का समय है
    • स्वस्थ भोजन का मतलब जरूरी नहीं है कि वह एक उन्मूलन आहार अपनाए, हालांकि यह एडीएचडी के लिए उपचार का एक रूप है। एक संतुलित आहार (पीने के पानी सहित) को बनाए रखने से केवल समग्र स्वास्थ्य में मदद नहीं की जाती, बल्कि यह भी सुनिश्चित करता है कि मस्तिष्क में इष्टतम कार्य के लिए आवश्यक पोषक तत्व मौजूद हैं।
    • नियमित व्यायाम न केवल शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है, बल्कि एकाग्रता और स्मृति के साथ भी मदद कर सकता है कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि मार्शल आर्ट्स, विशेष रूप से, एडीएचडी वाले लोगों को लाभ पहुंचाते हैं क्योंकि इसमें शारीरिक के अलावा एक मानसिक पहलू शामिल है, और आमतौर पर कुछ प्रकार के ध्यान शामिल होते हैं।
  • एपएचडी चरण 14 के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने शारीरिक और मानसिक स्थान को व्यवस्थित करें अपने जीवन की गंदगी को खत्म कर दें जितना संभव हो, विक्षेपणों को कम करने के लिए अपनी भौतिक जगह को व्यवस्थित करें कार्य, स्कूल, पारिवारिक जीवन और सामाजिक जीवन को व्यवस्थित करने के लिए एजेंडा या कैलेंडर का उपयोग करें। जानने के लिए जहां चीजें हैं और जब आपको कुछ कार्य करना चाहिए, तो उन मुद्दों की संख्या कम हो जाती है जिन पर आपका मन ध्यान देना चाहिए।
  • एडीएचडी चरण 3 के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि
    3
    आगे की योजना बनाएं जब संभव हो, ऐसे समय की आशा करें जब आप बेचैन हो जाएं और ऊर्जा को रिलीज करने के लिए उपयुक्त तरीके तैयार कर सकें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक बैठक या एक अनुसूचित वर्ग है, तो ऊर्जा को रिलीज करने के लिए सावधानी से इसका उपयोग करने के लिए एक छोटी एंटी-तनाव गेंद या अन्य ऑब्जेक्ट लाएं
  • युक्तियाँ

    • लगातार इन उपायों का पालन करें और आप एक शांत और अधिक स्थिर जीवन शैली बनाने के लिए अपने रास्ते पर होंगे।
    • निर्देशित प्रत्येक दवा का उपयोग करें
    • किसी भी स्वास्थ्य दिनचर्या को शुरू करने, परिष्करण करने या बदलने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com