ekterya.com

परिपत्र साँस लेने के लिए कैसे करें

आम तौर पर, सामान्य श्वास में, लोग नाक के माध्यम से श्वास लेते हैं और केवल फेफड़ों का उपयोग करते हैं। वायु उपकरणों को चलाने वाले लोगों के लिए, यह प्रक्रिया सीमित हो सकती है। वे ज़रूरत से ज़्यादा नोटों को नहीं रख सकते हैं और कुछ लिखित संगीत को अन्य प्रकार के उपकरणों के लिए अनुकूलित नहीं कर सकते हैं। परिपत्र साँस लेने, एक विधि जो आपको एक साथ श्वास और श्वास करने की अनुमति देती है, संगीतकारों के लिए अधिक संभावनाएं खुलती है हालांकि पश्चिमी संगीत के लिए अपेक्षाकृत नया, सदियों या उससे अधिक के लिए अन्य संस्कृतियों में परिपत्र साँस लेने का अभ्यास किया गया है यह ऑस्ट्रेलिया की आदिवासी आबादी द्वारा विकसित होने की संभावना है।

चरणों

भाग 1
विधि जानें

छवि शीर्षक सर्कुलर ब्रेथ चरण 1
1
हवा के साथ अपने गाल भरें और श्वास और नाक के माध्यम से उछाल। आप जो करते हैं वह हवा का एक दूसरा स्रोत स्थापित करता है, जिसका उपयोग आप अपने फेफड़ों को हवा से बाहर निकालते समय कर सकते हैं।
  • हालांकि यह आपको गिलहरी की तरह दिख सकता है, जो आपके लिए सेवा कर सकता है, वह अपने आप को एक मानव बैगपीप के रूप में और आपके गालों पर धौंकनी के रूप में सोचने के लिए है।
  • छवि शीर्षक परिपत्र ब्रीड चरण 2

    Video: Simple Christmas TREE Step by Step Acrylic Painting on Canvas for Beginners

    2
    जिस हवा को आप अपने मुंह में रख रहे हैं उसे बूट करें अपने जबड़े को बंद करें, लेकिन अपने मुंह में एक छोटा सा उद्घाटन छोड़ दें और धीरे धीरे हवा को बाहर निकालने के लिए गाल की मांसपेशियों का उपयोग करें नाक के माध्यम से गहराई से रहें आंदोलन को नियंत्रित करें ताकि यह आपके मुंह से बाहर हवा को उड़ाने के लिए तीन से पांच सेकंड के बीच ले जाए।
  • विशेषज्ञ इस बिंदु पर कुछ हद तक भिन्न होते हैं कुछ लोग गाल को हर समय सूजन और फेफड़ों से थोड़ी हवा के साथ फिर से भरने के लिए सलाह देते हैं। हालांकि, दूसरों का सुझाव है कि आपके गाल को सामान्य श्वास लेने की स्थिति में वापस लाने के लिए आपके मुंह से बाहर हवा देकर अधिक स्वाभाविक हो सकता है।
  • यह निर्धारित करने के लिए दोनों तरीकों से प्रयोग करें कि आप और आपके इन्स्ट्रूमेंट के लिए कौन सी सबसे सुविधाजनक और प्रभावी है।
  • छवि शीर्षक सर्कुलर ब्रेथ चरण 3
    3
    मुंह में हवा समाप्त हो जाने पर फेफड़ों का उपयोग करना छोड़ो। क्योंकि आपने हर समय अपने नाक से सांस ली है, आपके फेफड़ों को आपके मुंह में हवा से बाहर निकलने के समय तक भरना होगा। आप नरम तालू को बंद करके हवा के स्रोत को बदल सकते हैं।
  • Video: माता-पिता भलें ही पढ़े लिखे न हों लेकिन संसार का दुर्लभ ज्ञान हमें उन्हीं से मिलता हैं ||

    छवि शीर्षक सर्कुलर ब्रेथ चरण 4
    4
    हवा के साथ अपने गाल फिर से भरें। अपने फेफड़ों को हवा से बाहर आने से पहले आपको यह करना चाहिए, इसलिए आपके मुंह में संग्रहीत हवा का उपयोग करते समय आपको अपने फेफड़ों को फिर से भरने का समय मिलता है।
  • छवि शीर्षक सर्कुलर ब्रेथ चरण 5
    5
    लगातार इस क्रम को दोहराएं एक बार जब आप इसे एक संपूर्ण प्रक्रिया में बदल सकते हैं, तो आपको फिर से अपना इंस्ट्रूमेंट खेलने के दौरान सांस लेने के लिए रोकना नहीं होगा।
  • Video: पति-पत्नी के लिए नए नियम नियम PM मोदी का बड़ा ऐलान husband wife new rules sbi bank atm visa nri news

    भाग 2
    तकनीक का अभ्यास करें

    छवि शीर्षक सर्कुलर ब्रेस्ट चरण 6
    1
    अभ्यास थूकना पानी की एक पतली धारा थूकने से आपको इस तकनीक का एक अच्छा विचार मिल सकता है, क्योंकि यह पानी दिखाई दे रहा है, जबकि हवा नहीं है। परिपत्र श्वास करते समय थूकना भी आपके उपकरण पर आवाज़ का निर्माण करने के लिए अधिक सटीक बल की प्रतिलिपि करेगा।
    • जितना भी हो सके उतना पानी के साथ अपना मुंह भरें।
    • श्वास और नाक के माध्यम से श्वास और एक पतली, सतत धारा में पानी थूकना।



  • छवि शीर्षक परिपत्र ब्रीड चरण 7
    2
    एक शर्बत का उपयोग करें एक शर्बत के चारों ओर अपने होंठों को बंद करने से आप अपने वाद्य यंत्र को खेलने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले भ्रूण (मुंह की स्थिति) की नकल करेंगे, इसलिए यह अभ्यास करने का एक अच्छा तरीका है। एक गिलास पानी में एक शर्बत डालें और झटके की कोशिश करते समय वृत्ताकार श्वास बनाने के लिए चरणों का पालन करें, ताकि बुलबुले की एक निरंतर श्रृंखला होती है।
  • छवि शीर्षक सर्कुलर ब्रेथ चरण 8
    3
    Vocalizing। लंबे समय से, निरंतर नोटों का निर्माण करने के लिए अधिक बार उपयोग किए जाने वाले वर्गार्डिडू खेलने के लिए शुरू में परिपत्र साँस लेने का विकास किया जा सकता था। इस उपकरण के शिक्षकों का सुझाव है कि वोकलिज़िंग से अधिक प्रक्रिया भी हो सकती है।
  • अपने गाल से हवा को अपने फेफड़ों में हवा में बदल कर एक ज़ोर से आवाज़ ("जेए") करें।
  • छवि शीर्षक सर्कुलर ब्रेथ चरण 9
    4
    अपनी मुखपत्र का परीक्षण करें एक शर्बत के माध्यम से आंधी तकनीक के साथ आपकी मदद कर सकता है, लेकिन यह आपको यह जानने में मदद नहीं करेगा कि यह कैसा लगता है। अपने मुखपत्र के साथ, हालांकि, आपको पता चल जाएगा कि क्या आप इसके प्रतिध्वनि या इसकी गुणवत्ता के बारे में ज्यादा चिंता किए बिना ध्वनि उत्पन्न करते हैं
  • यदि आप ध्वनि में किसी भी प्रकार के ब्रेक को सुनते हैं, तो शायद यह संभव है क्योंकि आप प्रतीक्षा करते हैं जब तक कि हवा का एक स्रोत दूसरे तक स्विच करने के लिए पूरी तरह समाप्त हो जाता है। मुंह से फेफड़ों में बदलें और इसके विपरीत, आप जो स्रोतों का उपयोग करते हैं उनमें से एक को हवा से बाहर चलाता है।
  • यह व्यायाम भी उपयोगी है क्योंकि यह आपको एक विचार देगा कि तकनीक के लिए सफल होने के लिए आपको अपने होंठों को कैसे दृढ़ करना चाहिए।
  • भाग 3
    अपने उपकरण का उपयोग करें

    छवि शीर्षक सर्कुलर ब्रेथ चरण 10
    1
    जितनी जल्दी हो सके इसे आज़माएं जब तक आप प्रैक्टिस परिदृश्य में तकनीक को महारत हासिल नहीं कर लेते तब तक प्रतीक्षा न करें कि वह आपके उपकरण में लागू हो। इस पर सुधार करने का एकमात्र तरीका यह करना है, ताकि अपने बाकी उपकरण को जैसे ही आप मुखपत्र का उपयोग कर ध्वनि बना सकें, जोड़ दें।
  • छवि शीर्षक सर्कुलर ब्रेथ चरण 11

    Video: दालचीनी और शहद से करें कई बिमारियों का इलाज , , Health Benefits With Honey & Cinnamon

    2
    स्केल स्तर जटिल संगीत या गीतों से बिल्कुल भी शुरू न करें। इसके बजाय, अलग-अलग नोट्स को पकड़ना शुरू करें, फिर सरल और दोहरावपूर्ण अभ्यास करें। यह आपको तकनीक को पूरा करना जारी रखेगी।
  • कुछ रिकॉर्ड दूसरों की तुलना में यह आसान बना देंगे। आप उन अभ्यासों से शुरू करना आसान कर सकते हैं जो आपके उपकरण की सीमा के उच्चतम भाग को छूते हैं।
  • छवि शीर्षक सर्कुलर ब्रीदः चरण 12
    3
    प्रत्येक दिन थोड़ा अभ्यास करें परिपत्र साँस लेने में मानसिक और शारीरिक रूप से थका हुआ हो सकता है, इसलिए आपके लिए इसे लंबे समय तक रखना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको समय-समय पर अभ्यास करना चाहिए। इसके बजाय, जब आप इस तकनीक को सीखते हैं तो एक समय में तीन मिनटों के तीन सत्रों की कोशिश करें
  • युक्तियाँ

    • सर्कुलर साँस लेने के दौरान डायाफ्राम से और श्वास रखना। यह कुछ अतिरिक्त है, कुछ ऐसा नहीं जो आपको एक अच्छी साँस लेने की तकनीक की मूल बातें छोड़ने की अनुमति देता है।
    • एक वायु स्रोत से दूसरे में बदलने के मामले में तकनीक के बारे में मत सोचो, जो एक चिकनी संक्रमण से कम कुछ हो सकता है। इसके बजाए, इसके बारे में एक सतत प्रक्रिया के रूप में सोचें।
    • जब आप तकनीक सीखना शुरू करते हैं, तो पूरी प्रक्रिया में एक बार जाने की कोशिश मत करो। पहले चरण के लिए उपयोग करें, फिर दूसरे पर, और इसी तरह।
    • तकनीक को पूर्ण करने के लिए महीने या साल भी समर्पित करने के लिए तैयार करें यह आपको एक यंत्र चलाने के लिए वर्षों तक ले गया, ऐसा नहीं लगता कि परिपत्र साँस लेने से अलग होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com