ekterya.com

गर्भावस्था में ज्यादा वजन पाने से कैसे बचें?

गर्भावस्था के दौरान वजन कम करना आम बात है ऐसा कुछ ऐसा होने की उम्मीद है और स्वस्थ है यह गारंटी देने के लिए आवश्यक है आपके बच्चे के उचित विकास

और अपने शरीर को अपनी नई ज़रूरतों और कार्यों के लिए स्वस्थ तरीके से समायोजित करें। यदि आप अधिक वजन हासिल करते हैं, तो आप विकास के उच्च जोखिम में हो सकते हैं गर्भावधि मधुमेह, है एक जटिल डिलीवरी, एक लगातार पोस्टपार्टम वजन होता है और विभिन्न प्रकार के बीमारियों से पीड़ित होता है। यदि आप सीखते हैं कि गर्भावस्था में गर्भावस्था में कितना वजन बढ़ाया जाए, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए जरूरी होगा और प्रसव के बाद बच्चे द्वारा प्राप्त वज़न को आसानी से खो देगा।

चरणों

विधि 1
स्वस्थ खाने की आदतों को अपनाना

छवि शीर्षक से बेबी वजन बढ़ाने से बचें चरण 1
1
जानें कि गर्भावस्था में आपको किस वजन में वृद्धि करनी चाहिए यदि आप जानते हैं कि गर्भावस्था के दौरान आपको वज़न की मात्रा बढ़ाने चाहिए, तो आपकी प्रगति पर नजर रखने के लिए यह उपयोगी होगा। यदि आपको अत्यधिक या अपर्याप्त मात्रा में वजन मिलता है, तो आप अपने आहार या आपकी शारीरिक गतिविधि की आदतों को संशोधित कर सकते हैं। डॉक्टर आपको ट्रैक पर रहने में भी मदद कर सकते हैं।
  • पूर्व गर्भावस्था के चरण में स्वस्थ वजन वाले महिलाओं के मामले में डॉक्टर आमतौर पर 11.3 से 15.8 किलो (25 से 35 पौंड) के वजन का सुझाव देते हैं। अपर्याप्त वजन वाली महिलाओं को 12.7 से 18.1 किलोग्राम (28 से 40 एलबी) तक बढ़ने चाहिए, जो अधिक वजन वाले हैं, उन्हें 6.8 से 11.3 किग्रा (15 से 25 पौंड) तक बढ़ाना चाहिए और जो मोटापे से पीड़ित हैं, उन्हें 4.9 से 9 किग्रा (11 से 20 पौंड) से बढ़ना चाहिए।
  • जुड़वां या कई बच्चे होने के मामले में, स्वस्थ वजन वाले महिलाओं को 16.7 से 24.4 किलोग्राम (37 से 54 पाउंड) तक बढ़ जाना चाहिए, जो कि अधिक वजन वाले हैं, उन्हें 14 से 22.6 किलो तक बढ़ जाना चाहिए (से 31 से 50 पाउंड), और मोटापे से पीड़ित लोगों को 11.3 से 1 9 किग्रा (25 से 42 पौंड) से बढ़ना चाहिए।
  • पहली तिमाही में आपको केवल 900 ग्राम से 1.8 किलोग्राम (2 से 4 एलबीएस) तक जाना पड़ेगा, और उसके बाद प्रति सप्ताह लगभग 450 ग्राम (1 एलबी) की अनुमानित मात्रा बढ़ाई जानी चाहिए, जिससे आपके वजन में बढ़ोतरी की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप बहुत अधिक वजन वाले हैं, तो यह संभावना है कि डॉक्टर आपको अपनी गर्भावस्था में अपना वजन कम करना चाहता है। यदि आप गर्भावस्था के दौरान वजन कम करने जा रहे हैं, तो आपको हमेशा डॉक्टर की देखरेख में रहना चाहिए। ध्यान रखें कि ज्यादातर महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान वजन कम नहीं करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षकः वजन घटाने से बचें वजन 2 चरण
    2
    अपने साप्ताहिक आहार की योजना बनाएं आप कुछ समय के सप्ताह के लिए एक मेनू वसीयत करने के लिए ले, तो यह इस तरह साबुत अनाज, दुबला प्रोटीन और विभिन्न फलों और सब्जियों के रूप में गर्भावस्था के दौरान एक संतुलित आहार में आवश्यक पोषक तत्वों, के साथ खाद्य पदार्थों का उपभोग करने के लिए उपयोगी होगा। यदि आप दिमाग में मन के साथ भोजन खरीदते हैं साप्ताहिक भोजन योजना, यह आपको फास्ट फूड खाने या अस्वास्थ्यकर जंक फूड खरीदने की संभावना कम होने में उपयोगी हो सकता है।
  • ऐसी मछली का उपभोग न करें जो कि उच्च पारा सामग्री, जैसे कि तलवार मछली, विशालकाय मैकेरल, ब्लानक्विलास और शार्क
  • रेस्तरां और फास्ट फूड आउटलेट्स में, घर पर तैयार किए गए लोगों की तुलना में इन मछलियों की उच्च कैलोरी गिनती हो सकती है। इस कारण से, यदि आप खाने के लिए जा रहे हैं, तो जांच लें कि मेनू कम कैलोरी विकल्प है या नहीं। इसके अलावा, यदि आप अपने खुद के भोजन तैयार करते हैं, तो आप अतिरिक्त फूड्स, नमक और शर्करा को कई पूर्वनिर्मित खाद्य पदार्थों में पा सकते हैं या रेस्तरां में सेवा कर सकते हैं। यह आपको अधिक मात्रा में पौष्टिक भोजन का उपभोग करने की अनुमति देगा और आपको कैलोरी और वसा से बचने की अनुमति देगा जो आपके बच्चे को अस्वास्थ्यकर और अनावश्यक तरीके से वजन हासिल करने का कारण बन सकता है।
  • छवि शीर्षक से बेबी वजन प्राप्त करने से बचें चरण 3
    3
    अपनी इच्छाओं को एक सामान्य तरीके से दे दो। गर्भावस्था में cravings की उत्पत्ति स्पष्ट रूप से ज्ञात नहीं है कुछ लोगों का मानना ​​है कि शरीर में होने वाले पोषक तत्वों का अनुरोध करने के कारण यह लालच हो सकता है। आपके लिए गर्भावस्था में cravings महसूस करना आम बात है, और आप उन्हें संतुष्ट करने का सबसे उपयुक्त तरीका सीख सकते हैं।
  • यदि आप एक चॉकलेट केक, आइसक्रीम, पनीर आलू या कुछ अन्य अस्वास्थ्यकर भोजन खाने की इच्छा को रोकना नहीं कर सकते, अपने आप को एक छोटे से अपने तरस अनुपातहीन भाग के बिना पूरे हिस्से को खाने के लिए समायोजित करने में डालना।
  • यदि आप एक छोटे भाग की सेवा करते हैं और आप दूर जाते हैं, तो आप इसे कम संभावना बना सकते हैं कि आप दूसरे भाग की सेवा करेंगे। अक्सर, कुछ छोटे, सचेतक काटने से आप पूरी तरह से उसी तरह संतुष्ट कर सकते हैं, और आपको दोषी महसूस नहीं कर पाएंगे या उन्हें लेने के बाद वजन हासिल नहीं कर पाएंगे।
  • छवि शीर्षक से बच्चे वजन बढ़ाने से बचें चरण 4
    4
    यह प्रति दिन 300 अतिरिक्त कैलोरी की अनुमानित मात्रा का उपयोग करता है। दो लोगों के लिए भोजन का अर्थ यह नहीं है कि आपको दो बार ज्यादा भोजन खाना चाहिए। आपको पहले त्रैमासिक में अतिरिक्त कैलोरी का उपभोग नहीं करना पड़ता है दूसरे तिमाही में, आपको प्रतिदिन एक अतिरिक्त 340 कैलोरी का उपभोग करना चाहिए। तीसरे तिमाही में, आपको प्रतिदिन लगभग 450 अतिरिक्त कैलोरी का उपभोग करना चाहिए। यदि आप गर्भवती होने पर बहुत अधिक शारीरिक गतिविधि करते हैं, तो आपको शायद अधिक कैलोरी की आवश्यकता होती है।
  • आपके द्वारा उपभोग की जाने वाली अतिरिक्त कैलोरी स्वस्थ भोजन से आना चाहिए, ताकि आप खाली कैलोरी और वसा, चीनी और नमक की अस्वास्थ्यकर मात्रा से बच सकें। उसी तरह, एक अकेले भोजन समूह पर ध्यान केंद्रित न करें, ताकि आप संतुलित आहार बनाए रख सकें। विभिन्न स्वस्थ स्रोतों, जैसे पूरे अनाज, दुबला प्रोटीन, फलों और सब्जियों को खपत करके कैलोरी प्राप्त करें।
  • यदि आप हर समय भूख महसूस करते हैं, तो भारी मात्रा में खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं जो आपको संतुष्ट करते हैं, लेकिन कम कैलोरी सामग्री, जैसे कि पॉपकॉर्न, चावल केक, कच्ची सब्जियां, सलाद, सूप्स, दही, दलिया और ताजे फल यदि आप कम कैलोरी के साथ एक स्वस्थ भोजन की प्रचुर मात्रा में उपभोग कर सकते हैं, तो इससे अधिक वजन प्राप्त किए बिना खाने की आपकी आवश्यकता को पूरा किया जा सकता है
  • फूड्स आप 100 कैलोरी का उपभोग कर सकते हैं ताजा अजवाइन के टुकड़े, एक छोटे से शहद, 1/2 कप स्वीट कॉर्न मसालों के साथ और एक छोटे से मक्खन या 10 के साथ नोनफेट दही का एक कप पर मूंगफली का मक्खन का एक बड़ा चमचा के लिए कर रहे हैं nachos।
  • नाश्ता और 300 कैलोरी की एक अनुमानित राशि के साथ भोजन के बीच हम सब्जी-सूप का एक कप या कम ग्रेनोला का एक कटोरा के साथ, मक्खन टोस्ट और सलाद और टमाटर अंडे के साथ स्ट्रॉबेरी frescas- टर्की सैंडविच के साथ मिलाने के लिए है वसा में, 1/2 कप स्किम दूध और मुट्ठी भर जामुन के साथ।
  • शीर्षक से छवि बेबी वजन बढ़ाने से बचें चरण 5
    5
    खाने और अक्सर पीने यदि आप दिन के दौरान छोटे भोजन का सेवन करते हैं, तो यह गर्भावस्था के कारण असंतोष, मतली और अपच को राहत देने के लिए उपयोगी होगा। इसके अलावा, जैसे आपका बच्चा बढ़ता है, आपके पास हार्दिक भोजन के लिए कम जगह होगी। यदि आप दिन के दौरान छोटे भोजन का उपभोग करते हैं, तो यह आपके पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उपयोगी होगा।
  • रोजाना 5 या 6 बार खपत करने की योजना बनाएं, कई छोटे भोजन और कुछ स्वस्थ नाश्ते में आपके कैलोरी सेवन का वितरण करें। यदि आप हर 2 या 3 घंटे खाते हैं, तो यह आपको सक्रिय बनाए रखेगा और आपके चयापचय सक्रिय रहेगा और आपके रक्त शर्करा का स्तर स्थिर होगा। यह आपको बहुत अधिक खाने से रोकता है और आपको गर्भावधि मधुमेह से पीड़ित होने का कम जोखिम चला सकता है।
  • आपने पहले से ही स्वस्थ नाश्ते का वितरण किया होगा जो आप घर पर उपभोग कर सकते हैं और जब आप दूर हो जाते हैं आप आसानी से एक उचित हिस्से में एक स्वस्थ नाश्ता ले जा सकते हैं, तो आप इसकी संभावना कम हो वेंडिंग मशीनों से फास्ट फूड या उत्पादों को खरीदने की कर देगा, या आप चिप्स की एक पूरी बैग खत्म जब आप एक जलपान की जरूरत है।
  • छवि का शीर्षक, वजन घटाने से बचें चरण 6
    6
    बहुत पानी पी लो जब आप गर्भवती हों तो आपको प्रति दिन लगभग 10 कप तरल की एक अनुमानित मात्रा का उपभोग करना चाहिए पानी आपके बच्चे के शरीर में पोषक तत्वों को ट्रांसपोर्ट करता है और कब्ज, बवासीर, अत्यधिक सूजन और मूत्र पथ और मूत्राशय में संक्रमण को रोकने में मददगार हो सकता है। यह आवश्यक नहीं है कि 10 कप तरल केवल पानी है।
  • मिठाई और वसा वाले पेय जैसे कि स्वाद वाले कॉफी, ऊर्जा पेय, शीतल पेय और पूरे दूध का उपभोग न करें। इसके बजाय, स्किम दूध या गैर-डेयरी पेय पदार्थ, डिकैफ़िनेटेड कॉफ़ी का सेवन करें जो आप स्वाद या अपने आप को गुनगुना सकते हैं, 100% फलों का रस का छोटा गिलास, साधारण डिकैफ़िनेटेड चाय या पानी का उपयोग करें।
  • विधि 2
    अपनी गर्भावस्था के दौरान सक्रिय रहें

    शीर्षक से छवि बेबी वजन बढ़ाने से बचें चरण 7
    1
    डॉक्टर से परामर्श करें एक व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि डॉक्टर इसे स्वीकार कर लेते हैं। यदि आप गर्भवती होने से पहले व्यायाम करते हैं या यदि आप एक नया दिनचर्या अपनाने जा रहे हैं तो आपको यह करना होगा गर्भावस्था के दौरान व्यायाम के द्वारा प्राप्त लाभों में, दर्द और पीठ में तकलीफ, बेहतर नींद की रोकथाम है अत्यधिक वजन, वृद्धि की ताकत और मांसपेशियों की ताकत है, और मूड में सुधार और रोकने ऊर्जा के स्तर
    • डॉक्टर आपकी एक व्यक्तिगत व्यायाम योजना विकसित करने में आपकी सहायता करेगा, जो आपकी पिछली अभ्यास की आदतों और आपकी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करेगी।
    • व्यायाम आपको कमजोर कर सकता है यदि आपके पास कम नाल, कमजोर गर्भाशय ग्रीवा, पिछले गर्भपात या समयपूर्व जन्म का इतिहास है।
  • शीर्षक वाला छवि बेबी वजन प्राप्त करने से बचें चरण 8
    2
    सप्ताह के कम से कम 30 मिनट की सामान्य व्यायाम करें। व्यायाम चलाना, कम प्रभाव एरोबिक्स, तैरना और व्यायाम बाइक पर व्यायाम करने की सिफारिश की जाती है। आप व्यायाम करते वक्त बात करने में सक्षम होना चाहिए - अन्यथा, आपका व्यायाम बहुत ऊर्जावान हो सकता है
  • यदि आप गर्भवती होने से पहले अक्सर प्रयोग करते हैं, तो आप कर सकते हैं गर्भावस्था के अधिकांश व्यायाम करते रहें. अपवादों में ऐसे लोग हो सकते हैं जो खतरनाक, उच्च तीव्रता या बहुत ज़ोरदार गतिविधियों को ले जाते हैं। यदि आप अतीत में जॉगिंग, स्विम, नाच, साइकिल चलाते हैं या अभ्यास करते हैं, तो यह संभव है कि ऐसा करने के लिए सुरक्षित और फायदेमंद होगा।
  • यदि आपने गर्भवती होने से पहले गतिविधियों का नहीं किया है, तो यह अभी भी सिफारिश की जाती है कि आप हल्के व्यायाम करना शुरू करें, जैसे कि अक्सर चलने या कुछ गोद में तैरना शुरू करने के लिए, आपको रोजाना 5 मिनट के लिए शारीरिक गतिविधि करनी चाहिए, फिर समय धीरे-धीरे बढ़ाएं जब तक आप प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट तक नहीं पहुंच जाते।
  • व्यायाम के दौरान आपको हमेशा गर्म और आराम करना चाहिए, और बहुत अधिक मात्रा में द्रव पीना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से बेबी वजन बढ़ाने से बचें चरण 9



    3
    जन्मपूर्व योग का अभ्यास करने पर विचार करें जन्मपूर्व योग में कई अभ्यास शामिल हैं जो आपकी ताकत, आपके लचीलेपन, आपके विश्राम और आपकी सांस लेने में सुधार लाएंगे। योग एरोबिक अभ्यास के लिए एक उपयुक्त पूरक है और अन्य गर्भवती महिलाओं से मिलने का एक शानदार तरीका है।
  • प्रीनेटल योग में प्रशिक्षित प्रशिक्षकों के लिए देखें यदि आपका प्रशिक्षक इस प्रकार के योग में प्रशिक्षित नहीं है, तो उसे बताएं कि आप गर्भवती हैं यह संभावना है कि आपको आसन को संशोधित करना चाहिए क्योंकि गर्भावस्था की प्रगति होती है।
  • गर्म योग का अभ्यास न करें, क्योंकि यह आपके शरीर का तापमान बहुत अधिक बढ़ाएगा। यदि आपने हाल ही में योग का अभ्यास शुरू कर दिया है, तो आपको शक्ति योग का अभ्यास नहीं करना चाहिए।
  • शीर्षक वाला चित्र बेबी वजन बढ़ाने से बचें चरण 10
    4

    Video: गर्भावस्था में ज्यादा वजन बढ़ने के 7 कारन और कैसे बचे - Weight gain in pregnancy

    तीसरी तिमाही के बाद अपनी पीठ पर झूठ मत बोलो यह आसन मुख्य नसों में से एक पर दबाव डालता है, वेना कावा, और मस्तिष्क, हृदय और गर्भाशय के लिए रक्त के प्रवाह को कम कर सकता है। इससे चक्कर आना या साँस लेने में कठिनाई हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक, वजन घटाने से बचें चरण 11
    5
    कुछ गतिविधियों के साथ सावधान रहें आपको गोता लगाने, संपर्क खेल का अभ्यास नहीं करना चाहिए, गतिविधियों जो आपके पेट क्षेत्र या गतिविधियों को क्षति पहुंचा सकती हैं जो गिरने का एक उच्च जोखिम है। आप ताकत प्रशिक्षण कर सकते हैं, लेकिन आपको वजन बहुत ज्यादा भारी नहीं उठाना चाहिए।
  • बाहरी अभ्यास न करें यदि दिन बहुत गर्म या नम है।
  • छवि शीर्षक से वजन घटाने से बचें चरण 12
    6
    अपने शरीर पर ध्यान दें और कुछ बदलाव करें। ध्यान दें कि व्यायाम करने पर आपको कैसा महसूस होता है अगर आपको कुछ बुरा लगता है तो आपको तुरंत रोकना होगा। आपका शरीर लगातार बदल जाएगा और गर्भवती होने से पहले आपको ऑक्सीजन और ऊर्जा की अपेक्षा अधिक मात्रा में आवश्यकता होगी। जब तक आप समाप्त नहीं हो जाते तब तक आपको कभी व्यायाम नहीं करना चाहिए
  • याद रखें कि गर्भावस्था के अतिरिक्त वजन आपके जोड़ों पर अधिक दबाव डालता है और गुरुत्वाकर्षण के केंद्र को बदल देता है इसके अलावा, गर्भावस्था हार्मोन आपके स्नायुबंधन को ढीला कर सकते हैं, जिससे चोट के जोखिम में वृद्धि होती है।
  • आपको पर्याप्त खाना चाहिए, क्योंकि व्यायाम जला कैलोरी यदि आप अक्सर व्यायाम करते हैं, तो यह संभावना है कि प्रति दिन 300 अतिरिक्त कैलोरी पर्याप्त नहीं हैं। अपने वजन को मॉनिटर करें और अपने आहार को संशोधित करें
  • पैल्विक दर्द, योनि से खून बह, सीने में दर्द, असामान्य योनि तरल पदार्थ, मांसपेशियों में कमजोरी, अनियमित या तेज दिल की धड़कन, पेट दर्द, चक्कर आना या चक्कर: यदि आप इन संकेतों के किसी भी दिखाने व्यायाम बंद करो। यदि व्यायाम बंद करने के बाद लक्षण बने रहें, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • Video: गर्भ न ठहरने (बांझपन) का अचूक घरेलू नुस्खे से इलाज

    विधि 3
    अपनी गर्भावस्था की योजना बनाएं

    छवि शीर्षक से वजन घटाने से बचें चरण 13
    1
    एक डॉक्टर से बात करेंगर्भधारण से पहले परामर्श प्राप्त करने के लिए आपको अपॉइंटमेंट बुक करना होगा डॉक्टर आपके चिकित्सा के इतिहास, अपने मौजूदा दवाओं, अपने परिवार की चिकित्सा के इतिहास, अपने वजन, अपने व्यायाम की आदतों, अपने घर और कार्यस्थल का माहौल है, और अपनी जीवन शैली के अन्य कारकों के बारे में बात करेंगे। यह यात्रा गर्भवती होने से पहले संभव के रूप में स्वस्थ होने के लिए उपयोगी होगी।
  • छवि का शीर्षक, वजन घटाने से बचें चरण 14
    2
    यदि आप अधिक वजन से पीड़ित हैं, तो कम अतिरिक्त वजन। अगर गर्भवती होने से पहले आपके पास स्वस्थ वजन है, तो यह आपके स्वास्थ्य और बच्चे की आवश्यकताओं को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक होगा। यह जानने के लिए आपको डॉक्टर के साथ बात करना चाहिए कि आपको कितना वजन कम करना चाहिए यहां तक ​​कि अगर आप उस लक्ष्य के वजन तक नहीं पहुंच पाते हैं जो आप तक पहुंचना चाहते हैं, तो आप तब भी लाभान्वित हो सकते हैं जब आप थोड़ी सी गिरावट दें
  • आपको स्वस्थ तरीके से गर्भावस्था से पहले वजन कम करना चाहिए। यह एक आहार और उपयुक्त व्यायाम कार्यक्रम अपनाने की सिफारिश की जाती है।
  • शीर्षक वाला चित्र बेबी वजन बढ़ाने से बचें चरण 15
    3
    शारीरिक गतिविधि अक्सर करते हैं मध्यम एरोबिक गतिविधियों (जैसे घूमना, जॉगिंग, नृत्य और तैराकी), व्यायाम, योग और वजन प्रशिक्षण व्यायाम करने के लिए अच्छे विकल्प हैं। आपका व्यायाम दिनचर्या आपके प्रतिरोध को बढ़ाने और अपनी ताकत को विकसित करना चाहिए यदि आपके पास मजबूत कोर की मांसपेशियों और श्रोणि फर्श की मांसपेशियां हैं, तो आप गर्भवती होने पर यह सहायक होगा।
  • यदि आपके पास एक सुरक्षित व्यायाम दिनचर्या के बारे में कोई सवाल है तो डॉक्टर से परामर्श करें बहुत ऊर्जावान अभ्यासों से सावधानी बरतें, जैसे कि मैराथन कसरत या बहुत तीव्र व्यायाम वर्ग। व्यायाम शरीर तनाव बनाता है ऊर्जावान व्यायाम आपको गर्भ धारण करने के लिए और अधिक कठिन बना सकता है।
  • आपको प्रत्येक दिन कम से कम 30 मिनट की मध्यम तीव्रता वाले कार्डियोवास्कुलर अभ्यास करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, वजन घटाने से बचें वजन 16
    4
    एक स्वस्थ आहार लें आपके पूर्व-गर्भावस्था आहार में सभी आवश्यक पोषक तत्व होने चाहिए: दुबला प्रोटीन, जटिल कार्बोहाइड्रेट, डेयरी उत्पाद और एक दिन में 5 से 9 सर्विंग्स फलों और सब्जियां।
  • आपका दैनिक कैफीन का सेवन 200 मिलीग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए, जो कि 2 कप कॉफी के बराबर है।
  • आपको एक दिन में पर्याप्त मात्रा में लोहे का उपभोग करना चाहिए लोहे में समृद्ध पदार्थों में हमारे पास अंडे, नट, हरी सब्जियां और काले मांस हैं। विटामिन सी आपके शरीर को लोहे के पौधों के स्रोतों को अवशोषित करने की अनुमति देगा।
  • आपके आहार में ओमेगा -3 और ओमेगा -6 वसा भी शामिल होना चाहिए। Walnuts, पालक और flaxseed इन वसा के अच्छे स्रोत हैं। इसके अलावा, आप एक हफ्ते में एक या दो बार एक मछली के तेल के पूरक का उपभोग कर सकते हैं।
  • यदि आप बच्चे को गर्भ धारण करने की योजना बनाते हैं तो शराब पीने से रोकना भी एक अच्छा उपाय है
  • इसके अलावा, आपको प्रीनेटल विटामिन लेने लगाना चाहिए। ये आपके शरीर को सभी पोषक तत्व बनाती हैं जो आपके आहार में नहीं प्रदान करते हैं। सबसे महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज फोलिक एसिड, लोहा, आयोडीन और कैल्शियम हैं। यह संभावना है कि डॉक्टर एक निश्चित प्रकार के जन्म के पूर्व विटामिन लिखेंगे
  • युक्तियाँ

    • अपने परिवार या दोस्तों को गर्भावस्था के दौरान आपके व्यायाम के दौरान आने के लिए आमंत्रित करें एक बच्चा होने के लिए नई स्वस्थ आदतों को अपनाने का एक बड़ा मौका है - इसलिए उसका लाभ उठाएं और सुनिश्चित करें कि आपके सभी प्रियजनों को अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए प्रेरित किया गया है।

    चेतावनी

    • वजन कम करने या गर्भावस्था के दौरान किसी भी समय वजन कम करने की कोशिश न करें, जब तक कि स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा निर्देशित न हो। गर्भावस्था के दौरान, कुछ अतिरिक्त वजन होना जरूरी है, इसलिए आपके बच्चे को एक नए शरीर को विकसित और पोषण करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त होगा।
    • आप वजन (अपने कैलोरी की मात्रा को बढ़ाने के लिए करने की कोशिश की होने के बावजूद) दूसरी और तीसरी तिमाही के दौरान अक्सर प्राप्त कर रहा शुरू नहीं करते हैं, हर दिन कुछ अतिरिक्त पोषक तत्वों का उपभोग और पेशेवर या पोषण एक स्वास्थ्य देखभाल से परामर्श करें। बच्चे के विकास से संबंधित कुछ स्वास्थ्य समस्याएं आपको गर्भावस्था के दौरान वजन बढ़ाने के लिए मुश्किल कर सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com