ekterya.com

श्रम के दौरान कैसे सांस लेना

श्रम के दौरान साँस लेने की तकनीक का प्रयोग आपको दर्द को नियंत्रित करने या कम से कम, इससे दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। सबसे पहले, आपको एक ऐसा पैटर्न ढूंढना होगा जो आपके लिए काम करती है और फिर अपने श्वास का अभ्यास करती है। इसलिए, एक बार जब आप श्रम करते हैं, तो आप यथासंभव तैयार होंगे।

चरणों

भाग 1

अपना स्वयं का पैटर्न खोजें
छवि के शीर्षक में श्वास के दौरान लेबर चरण 1
1
एक "पफ" पर दो कश से शुरू करें एक धीमी और बुनियादी साँस लेने का पैटर्न हर बार जब आप उगलते हैं तो दो बार श्वास लेना होता है। यह सामान्य रूप से साँस लेने से तेज़ी से साँस लेने का पैटर्न होता है, सामान्य रूप से दो बार के रूप में तेज़ होता है
  • आप नाक के माध्यम से श्वास कर सकते हैं और मुंह के माध्यम से बाष्पीभवन कर सकते हैं - फिर भी, जो आप सबसे अधिक आरामदायक महसूस करते हैं आप अपने श्रम में बाद में इस तरह के श्वास का प्रयोग करेंगे।
  • आप एक और एक समान अनुपात का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि एक से एक या उच्च अनुपात जब आप साँस साँस छोड़कर छः इनहेलेशन पा सकते हैं।
  • आपके लिए सबसे अच्छा लगता है कि एक को खोजने के लिए विभिन्न पैटर्न का प्रयास करें जब आप श्वास पैटर्न का उपयोग करते हैं, तो आपको सहज महसूस करना चाहिए और इसके साथ रहना आपके लिए आसान लगता है।
  • छवि के शीर्षक में श्वास के दौरान लेबर चरण 2
    2
    एक मॉडलिंग और धीमी सांस लेने पर काम करें धीमी साँस लेने से आपको पहले संकुचन पर काबू पाने में मदद मिल सकती है। धीमे मॉडल की गई श्वास का उपयोग करते समय, आपको लगभग सामान्य साँस लेने वाली लय का आधा होना चाहिए आपके धीमी मॉडलिंग श्वास के शुरुआती और अंत में गहरा साँस लेना उपयोगी हो सकता है, खासकर जब आप संकुचन शुरू करते हैं और समाप्त करते हैं
  • अपनी आँखें बंद करें और अपनी नाक के माध्यम से चार गिनें श्वास लें। चारों की गिनती मुंह से चलो। इस धीमी गति से जारी रखें
  • ब्रीडर इन लेबर चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    कुछ पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करो ध्यान का एक केंद्र आपको अपने दर्द और आपके श्वास से विचलित रखने में मदद कर सकता है। आप वास्तविक वस्तु का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि एक छवि, या यहां तक ​​कि एक बिंदु जो कि आप छत पर अनुरक्षित करते हैं। आप अपने दिमाग में एक छवि भी बना सकते हैं या आपके पास किसी के पास फ़ोकस कर सकते हैं।
  • भाग 2

    अपनी सांस लेने का अभ्यास करें
    ब्रीडर इन लेबर चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    जब आपको बल दिया जाता है तो अपनी सांस का प्रयोग करें लक्ष्य आपके मॉडल की सांस लेने के लिए तनाव और दर्द की सामान्य प्रतिक्रिया बनने के लिए है। इसलिए, आपको इसे अपने दैनिक जीवन में उपयोग करने की आवश्यकता है। जब आप तनाव महसूस करते हैं, तो अपने आप को शांत करने के लिए अपने विशेष श्वास पैटर्न का उपयोग करें।
    • धीमी गति से श्वास लेने की कोशिश करें जब आपको तनाव महसूस होता है।
  • बर्थे लेबर के चरण 5 में छवि का शीर्षक
    2
    जब आपको दर्द महसूस होता है तो अपनी सांस का प्रयोग करें इस प्रकार की श्वास को सामान्य करने का एक अन्य तरीका यह है कि जब आप दर्द महसूस करते हैं उदाहरण के लिए, जब आप सिरदर्द हो या यहां तक ​​कि यदि आपके पास कट (जो आपने साफ किया और बाँटेड) किया हो, तो आप इसे कोशिश कर सकते हैं जिससे आपको दर्द हो। दर्द से खुद को विचलित करने के लिए अपनी सांस लेने का प्रयास करें
  • जब आप दर्द से मुकाबला करने की कोशिश करते हैं, तो तेजी से श्वास लेने की कोशिश करें।
  • Video: गेहूं और घास काटने का देसी जुगाड़ कैसे बनाये | How to make Scythe

    छवि के शीर्षक में श्वास के दौरान श्रम चरण 6
    3
    यह एक मुश्किल स्थिति का कारण बनता है यदि आपको लगता है कि आप पर्याप्त अभ्यास नहीं करते हैं, तो ऐसा करने का एक तरीका है कि आप अपने हाथ में बर्फ घन पकड़ लें। इसे पकड़ते समय, आपके द्वारा चुना गया पैटर्न को ठंड और दर्द में साँस लेने का प्रयास करने के लिए उपयोग करें। इस अभ्यास को नियमित आधार पर करने से आपको यह सीखने में मदद मिल सकती है कि जब आप श्रम में हैं
  • इस अभ्यास में दोनों प्रकार की श्वास लेने की कोशिश करें



  • छवि के शीर्षक में श्वास के दौरान लेबर चरण 7
    4
    आपकी मदद करने के लिए किसी से पूछिए यह फायदेमंद हो सकता है कि कोई आपके साथ श्वास पर काम करे। यह वह व्यक्ति होना चाहिए जो बच्चा पैदा होने पर आपके साथ रहेगा। इस तरह, यदि आपको लगता है कि आप अपने श्वास पैटर्न में पर्ची नहीं कर सकते, तो वह व्यक्ति आपको ऐसा करने में मदद कर सकता है।
  • दर्द से उबरने की कोशिश करते वक्त उसे सांस लेने में मदद करने के लिए उससे पूछो यह व्यक्ति आपके साथ साँस सकता है या आपको सांस लेने में मदद करने के लिए शब्दों का इस्तेमाल कर सकता है: "भीतर, अंदर, बाहर, बाहर, अंदर, बाहर"।
  • भाग 3

    श्रम के दौरान श्वास का उपयोग करता है
    छवि के शीर्षक में श्वास के दौरान लेबर चरण 8
    1
    धीमी मॉडलिंग श्वास के साथ शुरू करें जब आपका पहला संकुचन उस बिंदु पर पहुंचना शुरू हो जाता है, जहां वह आपकी गतिविधियां बंद कर देता है, तो यह समय धीमा सांस शुरू करने का समय है। गहरी साँस लेने के लिए, अपने नाक से श्वास लें। जबकि अपने मुंह से छुटकारा, अपने शरीर को पूरी तरह से आराम करने दें। अपने सांसों को गहरी और धीमी गति से रखें, और अपने शरीर को आराम देने पर ध्यान केंद्रित करें
  • Video: कौन सी दवा किस बीमारी की है मोबाइल से कैसे पता करें

    Video: अब गर्भवती महिलाओं को मिलेंगे 6 हजार | Govt. to provide Rs 6000 to pregnant & lactating women

    बर्थे लेबर के दौरान चरण 9
    2
    अपने तेजी से मॉडल की सांस लेने का उपयोग करें जैसा कि आपके संकुचन अधिक तीव्र हो जाते हैं और फिर से बंद हो जाते हैं, आप चुना गया श्वास का उपयोग कर सकते हैं। अधिक दर्दनाक संकुचन के मामले में, आपको उन पर काबू पाने में मदद करने के लिए सबसे कम और सबसे तेज पैटर्न की आवश्यकता हो सकती है। किसी चीज़ पर अपना ध्यान केंद्रित करना मत भूलना, अगर आपको इसकी आवश्यकता है, जैसे एक छवि या अपने साथी।
  • पैंट की कोशिश करो आपको कुछ गहरे दर्द से उबरने और एक कुत्ते की तरह झुकाव करने के लिए छोटे उथले साँसें जाने की आवश्यकता हो सकती है।
  • बर्थे लेबर के चरण 10 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    अपने समर्थन को सुनें आपकी डिलीवरी टीम और सहायता व्यक्ति आपकी सहायता करने के लिए वहां होंगे। बेशक, आपको ऐसा करना चाहिए जो आपको सही लगता है, लेकिन यदि आप इसे जाने देते हैं, तो वे आपके श्वास को ट्रैक करने में आपकी मदद कर सकते हैं लय खोजने में आपकी सहायता करने के लिए उन्हें सुनने की कोशिश करें
  • छवि का शीर्षक श्वास के दौरान लेबर चरण 11
    4
    Desahogate। चीख, चीख या विलाप से डरो मत। श्रम के माध्यम से प्राप्त करने के लिए आपको क्या करें आपकी डिलीवरी टीम ने सबकुछ सुना है, और जो कोई भी शोर आपको ज़रूरत है उसे बनाने से आपको इसे दूर करने में मदद मिल सकती है। वास्तव में, आपके द्वारा किए गए अधिकांश शोर अनैच्छिक होंगे।
  • छवि के शीर्षक में श्वास के दौरान लेबर चरण 12
    5
    अपनी लय ढूंढें परिश्रम के दौरान, आप यह देख सकते हैं कि जिस पद्धति पर आपने पहले चुना था, वह काम नहीं करता है और साथ ही आपको उम्मीद है। अपने शरीर को आपको मार्गदर्शन करने दें किसी भी साँस लेने के पैटर्न का प्रयोग करें जो आपको श्रम प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त करने में मदद करता है, क्योंकि उस समय आपके लिए सबसे अच्छा है।
  • और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com