ekterya.com

ज़ेन ध्यान में कैसे आरंभ करें (ज़ज़ेन)

ध्यान-तनाव के लिए ध्यान एक अमूल्य साधन हो सकता है। यदि आप दबाव में महसूस करते हैं, तो ध्यान से प्रयोग करने में मदद मिल सकती है। ज़ज़ेन का एक प्रकार है ध्यान

अद्वितीय बुद्ध धर्म ज़ेन। इसमें सांस लेने और वर्तमान क्षण में आपको ध्यान केंद्रित करना शामिल है ज़ेन ध्यान अभ्यास शुरू करने के लिए, एक जगह और आरामदायक स्थिति खोजें। लघु सत्रों की कोशिश करें जिसमें आप अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करते हैं। समय के साथ, आपके लिए काम करने वाला एक नियमित तरीका विकसित करें ध्यान पहले ही मुश्किल हो सकता है, क्योंकि मन को साफ करने के लिए अभ्यास करना पड़ता है, लेकिन अंत में आप अपने लिए एक आदर्श ध्यान रूटीन पा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
सही स्थिति खोजें

शुरुआती ज़ेन मेडिटेशन (ज़ैज़ेन) चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
बैठने के लिए एक आरामदेह जगह बनाएं यह ध्यान देने योग्य है कि आराम स्थान पर ध्यान दें जो व्यंग्य से मुक्त हो। अपने घर में एक स्थान ढूँढें जो अपेक्षाकृत शांत है और आराम वातावरण बनाने के लिए कदम उठाएं। बड़ी हद तक, यह व्यक्तिगत प्राथमिकता पर निर्भर करता है कुछ लोग समुद्र के गोले, पत्थरों या फूलों जैसे वस्तुओं का उपयोग करके एक वेदी बनाते हैं अन्य लोगों को मोमबत्तियों की रोशनी पसंद है उन चीजों को इकट्ठा करें जिन्हें आप ध्यान से सही जगह बनाने के लिए आराम करने पर विचार करें।
  • आपका स्थान समय के साथ स्वाभाविक रूप से बढ़ेगा, इसलिए चिंता न करें कि यह पहले उदाहरण में सही नहीं है। आप देखेंगे कि क्या काम करता है और आपके लिए क्या नहीं है जैसे आप नियमित रूप से ध्यान देना शुरू करते हैं
  • शुरुआती ज़ेन मेडिटेशन (ज़ज़ेन) चरण 2 नाम वाली छवि
    2
    अपने आप को एक स्थिर स्थिति में रखें "ज़ज़ेन" का शाब्दिक अनुवाद "बैठे ध्यान" है आपको लगता है कि जिस तरह से काफी महत्वपूर्ण है सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप आराम से रहें और अपनी पीठ को सीधे रखें। अगर आपको अपनी पैरों को पार करने या अपनी पीठ का समर्थन करने के लिए तकिए का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो ऐसा करें
  • यदि आप काफी लचीले हैं, तो आधे कमल की स्थिति (हंकफुजा) या कोशिश करें कमल की स्थिति पूरा (केककफुज़ा) बाएं पैर को सही जांघ पर रखकर और बाएं जांघ के नीचे दाएं पैर डालकर आधा कमल की स्थिति प्राप्त की जाती है। प्रत्येक पैर को विपरीत जांघ पर रखकर पूर्ण कमल की स्थिति प्राप्त की जाती है। हालांकि, यदि दोनों पदों से आपको दर्द होता है, तो ऐसा करने से बचें, क्योंकि वे विचलन हो सकते हैं।
  • शुरुआती ज़ेन मेडिटेशन (ज़ज़ेन) चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने सिर को एक आरामदायक तरीके से रखें ज़ेन ध्यान के लिए आपके सिर की स्थिति महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने शरीर को कसने के लिए कुछ नहीं करते हैं ऐसी स्थिति में अपना सिर पकड़ो जो स्वाभाविक लगता है और आपकी गर्दन में तनाव पैदा नहीं करता है। आदर्श रूप से, रीढ़ की हड्डी गर्दन के साथ गठबंधन की जानी चाहिए। एक सीधी रेखा की कल्पना करें जो रीढ़ की हड्डी में बढ़ जाती है गर्दन को इस तरह से ले जाएं कि यह काल्पनिक रेखा गर्दन से जारी रहती है।
  • ठोड़ी को चूसने में रीढ़ और गर्दन को संरेखित करने में मदद मिलती है
  • शुरुआती ज़ेन मेडिटेशन (ज़ैज़ेन) चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    जबड़े और चेहरे की मांसपेशियों को आराम देता है इससे पहले कि आप जज्जा और चेहरे की मांसपेशियों में महसूस करते हैं, ध्यान, रोकें और किसी भी तनाव पर ध्यान देना शुरू करें। जब तक आप विशेष ध्यान नहीं देते तब तक आप अपने जबड़े में तनाव को नहीं देख सकते। ध्यान लेने से पहले आप सामान्य रूप में अपने जबड़े और चेहरे की मांसपेशियों को आराम करने की कोशिश करें।
  • अगर आपको लगता है कि जबड़े बहुत तनावग्रस्त हैं, तो अपनी उंगलियों का प्रयोग करें ताकि आपकी चेहरे को मांसपेशियों को ढीला करने के लिए थोड़ा ढंक जाए।
  • Video: Airbnb गृह किराया दु: स्वप्न

    भाग 2
    मूल बातें अभ्यास करें

    शुरुआती ज़ेन मेडिटेशन (ज़ैज़ेन) चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    नाक के माध्यम से साँसें ज़ेन ध्यान के साथ, ज्यादा ध्यान श्वास पर है। यह नाक के माध्यम से साँस लेने के लिए महत्वपूर्ण है। नाक श्वसन आप श्वास और वाष्पीकरण के रूप में शीतलन और वार्मिंग सनसनी पैदा करते हैं। ध्यान के दौरान यह आपके साँस लेने में आसान हो सकता है
  • आरंभिक ज़ेन मेडिटेशन (ज़ैज़ेन) चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    सांस पर ध्यान केंद्रित करें जैसा कि आप ध्यान देना शुरू करते हैं, जितना संभव हो उतना आपके श्वास पर ध्यान दें। प्राकृतिक साँस लेना और साँस छोड़ने की लय पर ध्यान दें, आपके श्वास की आवाज और आपके फेफड़ों से गुजरने वाली हवा से दी गई गर्म और ठंडी संवेदनाएं। ध्यान सत्रों के दौरान अपने सांस लेने के बारे में सबसे ज्यादा जागरूक होना प्रयास करें।
  • यह काफी सरल लग सकता है, लेकिन मन को शांत करना काफी कठिन है। अगर आपको पहले अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है तो निराश मत हो। ध्यान, किसी और चीज़ की तरह, अभ्यास की आवश्यकता है
  • शुरुआती ज़ेन मेडिटेशन (ज़ैज़ेन) चरण 7 शीर्षक वाली छवि

    Video: एयर BnB रियल एस्टेट निवेश - AirBnB को किराये की संपत्ति परिवर्तित

    3



    तय करें कि आँखों से क्या करना है आप अपनी आँखें बीच में बंद या बंद रख सकते हैं, या आप उन्हें पूरी तरह से बंद कर सकते हैं कुछ लोगों को कमरे में एक बिंदु पर उनकी आंखों को ध्यान में रखना उपयोगी लगता है दूसरों को उन्हें बंद करना पसंद करते हैं यह व्यक्तिगत वरीयता का मामला है निर्णय लें कि आप क्या महसूस करते हैं, उसके आधार पर आपकी आँखों के साथ क्या करना सबसे स्वाभाविक और आपके लिए आराम है।
  • यह थोड़ा परीक्षण और त्रुटि ले जाएगा आप अपनी आँखों के साथ क्या करें अगर यह आपको विचलित कर लेता है या आप असहज महसूस करते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपकी आंखें पानी में शुरू होती हैं, जब आप कमरे में एक बिंदु पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो उन्हें बंद करें यदि यह आपकी साँस लेने पर बेहतर ध्यान देने में आपकी सहायता करता है तो मूल्यांकन करें
  • शुरुआती ज़ेन मेडिटेशन (ज़ैज़ेन) चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने दिमाग को पुन: निर्देशित करें जब वह भटकता है जब आप चुपचाप बैठे हों, तब आपके मन में घूमना स्वाभाविक है जब आप ध्यान शुरू करते हैं, तो आप खुद को अन्य चीजों के बारे में सोचेंगे। आप उन कामों के बारे में सोचना शुरू करेंगे जो आपको करना है या दिन में शुरुआती दिनों में हुई चीजें। जब आपको लगता है कि ऐसा होता है, धीरे से अपने विचारों को अपने श्वास पर पुनर्निर्देशित करें। प्राकृतिक ईबब में ट्यून करें और अपने साँसों के प्रवाह और उत्तेजना पैदा करता है।
  • यह रीफोकस के लिए आपके सांसों को गिनने में उपयोगी हो सकता है
  • शुरुआती ज़ेन मेडिटेशन (ज़ैज़ेन) चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    दो मिनट की ध्यान से शुरू करें ज़ेन ध्यान के लिए प्रयास की आवश्यकता है यदि आप बहुत जल्द भी लंबे समय तक ध्यान करने की कोशिश करते हैं, तो आप महसूस कर सकते हैं कि आप अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते। एक समय में सिर्फ दो मिनट के ध्यान से शुरु करें। जैसा कि आप अधिक आरामदायक ध्यान महसूस करते हैं, आप उस नंबर को बढ़ा सकते हैं।
  • Video: एयर BnB शॉर्ट टर्म किराया लॉन्ग टर्म किराया करने के लिए की तुलना में

    भाग 3
    एक नियमित रूप से धीरे से शुरू करें

    शुरुआती ज़ेन मेडिटेशन (ज़ैज़ेन) चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक ज़फा या एक छोटे से तकिया में निवेश करें। एक ज़ाफ़ू तकिया विशेष रूप से ज़ेन ध्यान के लिए तैयार एक तकिया है। यदि आप सोचते हैं कि ज़ेन ध्यान आपके लिए उपयोगी है, तो आप ऑनलाइन ज़ापु तकिया खरीद सकते हैं यह हर बार जब आप ध्यान देते हैं तो सही स्थिति को अपनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • शुरुआती ज़ेन मेडिटेशन (ज़ैज़ेन) चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    शुरुआत में पूर्णता के बारे में चिंता न करें शुरुआती कभी-कभी लगता है कि वे ध्यान में बुरे हैं। यह संभव है कि आपको अपने मन को साफ करने और अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होनी चाहिए। निराश मत हो और खुद को सज़ा न दें ध्यान में पहली बार मुश्किल होना सामान्य है। थोड़ी देर आराम करें और अभ्यास करें। समय के साथ, ध्यान आसान हो जाएगा
  • ध्यान रखें कि जो लोग नियमित रूप से ध्यान करते हैं, उनके दिमाग को पूरी तरह से स्पष्ट नहीं करते हैं। अपने विचारों को समय-समय पर आपके विचारों को रोकना और पुनर्निर्देशित करना सामान्य है। ऐसा मत समझो कि ध्यान भंग करने का अर्थ है कि आप गलत तरीके से ध्यान कर रहे हैं।
  • शुरुआती ज़ेन मेडिटेशन (ज़ैज़ेन) चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    समय के साथ अपने सत्र बढ़ाएं यह छोटे से सत्रों के साथ शुरू होता है और थोड़ी छोटी हो जाती है। कम समय में ध्यान करने के बाद आपको हर सप्ताह कुछ और मिनट जोड़ना शुरू करें। समय के साथ, आप लंबी अवधि के लिए ध्यान कर सकते हैं
  • ध्यान के लिए कोई एक समय का नियम नहीं है। आपको यह महसूस हो सकता है कि 25 मिनट के सत्र के रूप में लंबे ध्यान सत्र, आपको आराम करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, आपको लगता है कि कम ध्यान सत्र, जैसे 5 से 10 मिनट, मिल सकते हैं पर्याप्त हैं अलग-अलग समय के तख्ते के साथ प्रयोग करें जब तक कि आप कुछ ऐसा नहीं पाते जो आप के साथ सहज महसूस करते हैं।
  • आरंभिक ज़ेन मेडिटेशन (ज़ैज़ेन) चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    कक्षाएं ले लो एक प्रशिक्षक की मदद से ध्यान देना उपयोगी हो सकता है। उस क्षेत्र में ऑनलाइन ज़ेन ध्यान कक्षाएं खोजें जहां आप हैं। यह आपकी ध्यान तकनीक को बेहतर बनाने में आपकी सहायता कर सकता है ताकि ज़ेन ध्यान आपके लिए अधिक प्रभावी हो।
  • यदि आप उस क्षेत्र में एक वर्ग नहीं मिल सकते हैं जहां आप रहते हैं, निर्देशित दिनचर्या ऑनलाइन देखें
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको एक स्थिति में बहुत अधिक दर्द या बेचैनी महसूस होती है, तो उसमें न रहें। उठो और एक अलग कोशिश करो, भले ही आप ध्यान के मध्य में हों।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com