ekterya.com

कैसे एक ज़ेन कमरा बनाने के लिए

एक बदल दिमाग एक बेचैन तकिया का कारण बनता है। ~ शार्लट ब्रोंटे

ज़ेन कमरा नींद और कायाकल्प को बढ़ावा देता है यह वह जगह है जहां पूर्व-आराम वाली गतिविधियां सपने देखने को एक हल्के नींद के लिए एक सरल संक्रमण सुनिश्चित करती हैं और फिर एक सुखद और निर्बाध नींद जो सारी रात तक रहता है

ज़ेन वायुमंडल को नींद बनाने में मदद के लिए अपने कमरे की जगह और आपकी रात की नियमितता में सुधार के कई तरीके हैं। यहाँ हम आपको कुछ सुझाव देते हैं

चरणों

एक ज़ेन बेडरूम चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
1
अपने डेस्क को साफ करें आपकी बेडसाइड मेजएं बिना घुटने के ढक्कन छोड़ने या कई अन्य "चीज़ों" के लिए जगह नहीं है इसे अपने कार्यालय के विस्तार के रूप में भी नहीं देना चाहिए अपने दस्तावेज़, टेलीफोन, डायरी, हाइलाइटर, बच्चों के खिलौने और दवाइयां बचाएं। एक पुस्तक, एक humectant, एक तस्वीर या एक गिलास पानी: केवल चीजें हैं जो नींद और आराम के लिए आवश्यक हैं रखें। कम चीजें आप अपने बिस्तर के किनारे पर है, तो आप कम distractions होगा और आप अधिक सोने के लिए तैयार हो जाएगा।
  • एक ज़ेन बेडरूम स्टेप 2 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने कमरे को कोकून में शोर से मुक्त करें आपका कमरा एक शरण होना चाहिए यह मुश्किल होगा यदि आप दीवारों के माध्यम से अपने पड़ोसी के शोर को सुन सकें। ज्यादातर मामलों में ध्वनिक इन्सुलेशन के साथ एक कमरे में बहुत महंगा हो सकता है। हालांकि, आप अलमारियों को रखकर और पुस्तकों के साथ भरने के द्वारा अन्य कमरों से आने वाले किसी भी शोर को तबाह कर सकते हैं। किताबें शोर को अवशोषित करेंगे जैसा कि ज़ेन शिक्षक सु टुंग पो एक बार कहा था: "सभी ध्वनियाँ बुद्ध की आवाज़ हैं।" इस बारे में सोचने की कोशिश करें जब आप सड़क पर एक कुत्ते को भौंक कर सुनें।
  • एक जेन बेडरूम बनाने वाला शीर्षक चित्र 3
    3
    यह किसी भी विद्युत चुम्बकीय अशांति (घड़ी रेडियो, टेलीविजन, सेल फोन, कंप्यूटर, आदि) को हटा देता है)। ये सभी डिवाइस विद्युत चुम्बकीय प्रदूषण का उत्सर्जन करते हैं, भले ही वे बंद हों या स्टैंडबाय मोड में। यह नींद को बाधित कर सकता है और मेलाटोनिन के उत्पादन को अवरुद्ध कर सकता है, अस्थिरता या रोशनी की चमक के कारण असुविधा का उल्लेख नहीं कर सकता है, जब कुछ उपकरण उत्सर्जित करते हैं जब आप सोते हैं किसी अन्य कमरे में सभी उपकरणों को रखने और रस्सी घड़ी मिलना सबसे अच्छा है!
  • एक ज़ेन बेडरूम बनाने के शीर्षक वाला छवि 4 चरण
    4

    Video: WHIPPED CREAM CHALLENGE AND DRIVE IN MOVIE NIGHT | We Are The Davises

    अपने बेडरूम में प्रवेश करने से पहले चिंतन से मुक्त हो जाओ दिन की अपनी चिंताओं को अपने कमरे में न लें। ऐसा करने के बजाय, आपको उन चीज़ों की एक सूची लिखनी चाहिए जो आपको करने की ज़रूरत हैं या जो आपको परेशान कर रहे हैं और आप कल को हल करेंगे प्राथमिकता के क्रम में उन्हें लिखें यह सूची आपके विचारों को स्पष्ट करने और स्थिति पर आपको कमांड की भावना देने में मदद करेगी। इस तरह, जब आप सोने के लिए जाते हैं, तो आप अनावश्यक तनाव से बचेंगे।
  • एक ज़ेन बेडरूम बनाने का शीर्षक शीर्षक छवि 5



    5
    अपने ज़ेन कमरे में आराम करो इसके लिए पिछले छूट की आवश्यकता है सागर नमक के साथ स्नान करें 36 डिग्री सेल्सियस (97ºF) के साथ एक टब में समुद्री नमक की मुट्ठी डूब। इतना ही नहीं गर्म पानी शारीरिक विश्राम, लेकिन यह भी समुद्र लवण को उत्तेजित करता है, क्योंकि वे त्वचा बैरियर घुसना, संचार प्रणाली को प्रोत्साहित और थका हुआ मांसपेशियों को आराम। इस स्नान के बाद आपको अच्छा और नींद आ जाएगी
  • एक ज़ेन बेडरूम बनाने का शीर्षक चित्र 6

    Video: DIY Halloween | How to Make A Miniature Halloween Zen Garden

    6
    अपने ज़ेन कमरे में जेन व्यायाम करें जैन के कमरे में ध्यान की अनुमति है, जैसे मालिश हैं एक आराम की मालिश से बेहतर कुछ भी नहीं है जो नींद लाती है। पारंपरिक चीनी दवा के अनुसार, लंगर के पीछे छेद में एक 5 से 10 मिनट की मालिश के कारण आपकी पलकियां बंद हो जाती हैं कोशिश करो!
  • एक जेन बेडरूम बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    एक शांत कमरा रखें गर्मियों के दौरान, शीशे के साथ अपने आप को कवर करने से पहले अपने बिस्तर को थोड़ा-थोड़ा पानी से स्प्रे करने के लिए बिस्तरों को हिलाएं और एक परमाणु यंत्र का उपयोग करें यहां तक ​​कि सर्दियों में, एक अच्छा आराम के लिए एक शांत कमरे का तापमान बहुत गर्म एक के तापमान से बेहतर है
  • एक ज़ेन बेडरूम स्टेप 8 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    8
    एक ज़ेन स्थिति को सोने के लिए अपनाना अच्छा आराम और पाचन करने का सबसे अच्छा तरीका आपकी तरफ झूठ बोल रहा है। जबकि आपकी पीठ पर झूठ बोलने से खर्राटों और कठोर गर्दन की ओर जाता है, आपके पेट पर झूठ बोलना मुश्किल हो सकता है और आपके पेट पर दबाव डाल सकता है, आसान पाचन को रोकने में मदद करता है।
  • युक्तियाँ

    • एक अलार्म की बजाय एक बिल्ली प्राप्त करें एक ऐसा कहावत है जो कहता है: "एक बिल्ली पर दोहराए जाने वाले बटन नहीं हैं जो कि अपना नाश्ता करना चाहता है" (अनाम)।
    • आप आमतौर पर ऊपर उठने से पहले उठना एक अच्छा विचार है इस तरह, आप नींद का कर्ज बनाते हैं जो आसानी से आपको पहले और तेज़ी से सोने के लिए जा सकते हैं। अधिक सहायता के लिए, हमारे लेख देखें: "हर दिन जल्दी उठना।"
    • सोने के लिए, गुणवत्ता वाले लिनन का उपयोग करें और, जहां तक ​​संभव हो, कार्बनिक सन बेड पर जाने की आपकी इच्छा में वृद्धि होगी और आप सोने के दौरान पसीने से या खरोंच से बचने में मदद करेंगे।
    • अपने कमरे को अधिक `ज़ेन` देखने के लिए एक इनडोर झरना या एक टीवी जोड़ें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • क्रम
    • क्वालिटी बिडिंग, अधिमानतः कपास, उच्च गिनती और जैविक मूल के साथ।
    • स्नान के लिए समुद्री नमक
    • आपकी चिंता करने वाली चीजों की सूची के लिए एक पेन और एक नोटबुक
    • (वैकल्पिक) पानी स्प्रे करने के लिए स्प्रे
    • (वैकल्पिक) एक बिल्ली
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com