ekterya.com

अपने सपनों की डायरी कैसे रखनी है

सपने रहस्यमय हैं इसमें कई सिद्धांत हैं कि हम सपने क्यों देखते हैं लेकिन किसी को भी यह नहीं पता कि कौन सा विचार सही है या यदि प्रत्येक कुछ डिग्री के लिए सही है एक सपना पत्रिका आपकी याददाश्त को ताज़ा कर सकती है और अपने भीतर की दुनिया के बारे में अंतर्दृष्टि का अविश्वसनीय स्रोत हो सकती है। एक सपना पत्रिका को रखने के लिए थोड़ा-थोड़ा आत्म-अनुशासन की आवश्यकता होती है, लेकिन एक बार इसे पहनने की आदत होती है, यह आराम और ब्याज का दीर्घकालिक स्रोत होने की संभावना है।

एक सपना पत्रिका आपके लिए सही है, तो आप अपने सपनों में आवर्ती पैटर्न देखने के लिए, महत्वपूर्ण पहलुओं व्याख्या की जरूरत है या में सुधार अपनी स्मृति अधिक आम तौर पर सपने याद करना चाहता हूँ। अंततः, यह एक मजेदार व्यायाम होना चाहिए और ऐसा कि आप अपने अवचेतन दुनिया को समझने में मदद करेंगे। यहां आप अपने सपनों की डायरी, अपने भीतर की आत्मा की डायरी कैसे रख पाएंगे।

चरणों

भाग 1
अपने आप को तैयार करें

एक एप जर्नल चरण 1 को रखें
1
एक के लिए खोजें दैनिक सही। आप तैयार किए गए सपनों के कुछ पत्रिकाओं को पा सकते हैं, लेकिन वे आवश्यक नहीं हैं, और कई तरह से, यह एक बहुत ही मज़ेदार और रचनात्मक है जो कि एक को स्वयं बनाने के लिए एक उपयुक्त पत्रिका चुनते समय मन में रखने के लिए उपयोगी चीजें शामिल हैं:
  • लंबाई: क्या आप अपने सपनों को एक वर्ष या कम या लंबी अवधि के लिए रिकॉर्ड करने की योजना बना रहे हैं? इस बारे में सोचें कि आपके टिकट को प्रत्येक रात्रि में कितना विस्तृत किया जाना चाहिए - यह प्लस उस समय की अवधि जिसके दौरान आप अपने सपनों को रिकॉर्ड करने का इरादा रखते हैं, आपको उस डायरी की लंबाई का संकेत मिलेगा, जिसकी आपको ज़रूरत है।
  • पृष्ठों को स्थानांतरित करने की क्षमता: यदि आप विषय के आधार पर पृष्ठों को व्यवस्थित करने में सक्षम होना चाहते हैं (उदाहरण के लिए, "आवर्ती सपने", "कुत्तों के बारे में सपने"), आदि, यह एक ढीले पत्ती नोटबुक का उपयोग करने के लिए उपयोगी हो सकता है जो आपको पृष्ठों को आसानी से पुनर्व्यवस्थित करने की अनुमति देता है। एक का उपयोग करें फ़ोल्डर इस तरह ढीली शीट की एक पत्रिका बरकरार रखने के लिए गुणवत्ता की
  • नोट्स: किसी अन्य साइट में लिखी गई नोट्स को जोड़ने की क्षमता भी महत्वपूर्ण हो सकती है। सुनिश्चित करें कि जर्नल में पेपर के टुकड़ों को जोड़ने के लिए कमरा है, आदि।
  • उपयुक्त मार्कर पाने के लिए मत भूलना। यदि आप विशिष्ट विषयों या आवर्ती व्याख्याओं के लिए अलग-अलग रंगों में लिखना चाहते हैं, तो मार्करों को खरीदने के दौरान इसे ध्यान में रखें।
  • अपने डिनर जर्नल और मार्करों के लिए कैन, टोकरी या अन्य स्टोरेज आइटम की तलाश करने पर विचार करें। यह आपको हर चीज को रखने के लिए अनुमति देता है जिसे आप सुव्यवस्थित तरीके से आदेश देते हैं और किसी भी समय उपयोग करने के लिए तैयार होते हैं।
  • यात्रा यात्रा या आपकी डायरी के लिए सुरक्षात्मक मामले का उपयोग करने पर विचार करें यदि आप बहुत कुछ यात्रा करते हैं और आप जहां भी जाते हैं, तो अपने सपनों की पत्रिका को अपने साथ लेना चाहते हैं।
  • एक एप जर्नल चरण 2 रखें शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने सपनों के जर्नल के लिए एक भौतिक स्थान बनाएं। जब आप जागते हैं तो सपना पत्रिका में लिखना बेहतर होता है, इसलिए इसे स्टोर करने का सबसे अच्छा स्थान आपके बिस्तर के बगल में है कुछ के बारे में लिखने की समस्या यह है कि आप इस बीच में सोने के बारे में भूल जाने की संभावना रखते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप आसानी से अपने सपना पत्रिका तक पहुंच सकते हैं।
  • यदि आपके पास कंटेनर में है, जैसे कि एक या टोकरी, तो आप उसे आसानी से स्थानांतरित कर सकते हैं और इसे एक दराज या कैबिनेट में डाल कर रख सकते हैं जब सफाई कर रहे हैं या इसे छिपे हुए आँखों से दूर रख सकते हैं।
  • एक और अच्छा विचार है कि आपके पलंग के बगल में पुस्तकों के लिए एक पठन दीपक रखना। यदि आप रात के मध्य में जागते हैं और एक सपने लिखने के लिए मजबूर महसूस करते हैं, तो आसानी से सुलभ प्रकाश आपको स्वप्न के बारे में भूल जाने से पहले ऐसा करने की अनुमति देगा।
  • यदि आप एक रिकॉर्ड करने योग्य एमपी 3 प्लेयर से बात करना चाहते हैं, तो, ओर यह है अच्छी तरह से की डायरी सपनों का आयोजन किया फ़ाइलों को रखना और एक बैकअप नियमित रूप से बनाने के लिए सुनिश्चित करें। नहीं अधिक करीब भी कुछ अतिरिक्त बैटरी मामले में आप रात में एमपी 3 प्लेयर बंद कर देते हैं और एक नई पोस्ट जल्दबाजी बनाने के लिए है करने के लिए भूल जाते हैं रहते हैं।
  • एक एप जर्नल चरण 3 रखें
    3
    एक प्रविष्टि को पूरा करने के बाद, अगले प्रविष्टि की तारीख लिखिए इस तरह, आपको समय बिताने के लिए समय बर्बाद करने के लिए समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा जब आप जाग लेंगे और आप बस सपने को लिख सकते हैं। कुछ सपना अखबार के लेखकों को सुबह की जर्नल प्रविष्टि को पूरा करने के बाद अगले दिन की तारीख लिखना है, जबकि अन्य इसे एक रात के रूप में पहले रात में लिखना पसंद करते हैं "तैयारी अनुष्ठान"।
  • यदि आप रात को पहले रात लिखते हैं, तो आप यह भी लिख सकते हैं कि आप कैसा महसूस करते हैं। जिन भावनाओं का आप अनुभव करते हैं, वे रात के दौरान आपके सपनों पर एक बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं, इसलिए इन भावनाओं को जल्दी से ध्यान में रखते हुए बाद में अंतर्दृष्टि हो सकती है यह उन प्रकार के सपनों के लिए आपके प्रोत्साहन की याद दिलाने के लिए विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है "अहा!" या वे ऐसा महसूस करते हैं जैसे कि वे गलीचा ले जाते हैं जो कभी-कभी कुछ भी नहीं आते हैं।
  • एक एप जर्नल चरण 4 रखें शीर्षक वाली छवि
    4
    सपने को रिकॉर्ड करने के लिए अखबार को उचित रूप से व्यवस्थित करें सपनों की जर्नल तैयार करने या सपने को रिकॉर्ड करने का कोई सही या गलत तरीका नहीं है, लेकिन आप सपने और व्याख्या के बीच कनेक्शन बनाकर अपने आप को मदद कर सकते हैं।
  • कॉलम विधि: यदि आप डायरी के प्रत्येक पृष्ठ के मध्य में एक कॉलम बनाते हैं, तो इससे आपको पृष्ठ के किनारे पर सपने को लिखने की अनुमति मिलती है और फिर पृष्ठ के दूसरी ओर संभावित व्याख्याएं लिखनी होती है, प्रत्येक के सामने आप व्याख्या कर रहे हैं सपने का हिस्सा
  • लिखो और बाद का पालन करें: यदि आप चीज़ों को कॉलम में भीड़ना पसंद नहीं करते हैं, तो बस सपने को पहले लिखने की प्रक्रिया का पालन करें और फिर नीचे दिए गए व्याख्या से इसका अनुसरण करें। आखिरकार, सपने को लिखना सबसे ज़रूरी हिस्सा है और पर्याप्त जगह दी जानी चाहिए - बाद में सपने की व्याख्या करना कम जरूरी है
  • भाग 2
    दस्तावेज़ और अपने सपने व्याख्या

    एक एप जर्नल चरण 5 रखें
    1
    सपने। अपनी सामान्य पद्धति का उपयोग करने के लिए सो जाओ और सपना आप इसे उपयोगी आप सुबह में अपने सपनों को दर्ज करने के ताकि आप अपने सपनों को याद करने के महत्व के बारे में अपने अवचेतन पर ध्यान केंद्रित किया उम्मीद याद दिलाने के लिए मिल सकती है।
    • अपने सपनों को रखने, नियंत्रित करने और प्रभावित करने के बारे में विचारों को खोजने के लिए सपने के विकी पर कई लेख पढ़ें।
    • किसी रेडियो या संगीत अलार्म की बजाय बीप या नल के साथ अलार्म का उपयोग करना एक अच्छा विचार है आवाज़ें या गाने आपको अपने सपनों की सामग्री को याद करने से विचलित कर सकते हैं यदि आप अच्छी तरह से कर रहे हैं अलार्म बिना जागते हुए, यह भी बेहतर और बहुत शांत है
  • एक एप जर्नल चरण 6 रखें
    2
    अपने सपनों को लिखें जब आप जागते हैं, तो अपने सपनों को रिकॉर्ड करना शुरू करें आप, बाथरूम के लिए जा रहा बंद कर दिया कर सकते हैं जब तक आप अपने सपनों को पंजीकृत कर दिया क्योंकि जाग्रत और नींद लॉग के बीच कोई रुकावट आप इसे खो देते हैं या कम से कम अपनी मुख्य बिंदु और तीखेपन बना सकते हैं। अधिक अनुभव और अभ्यास के साथ, आप पा सकते हैं कि यह एक बड़ी समस्या नहीं है और यह याद करने के लिए आसान हो जाता है, लेकिन अभी शुरुआत के लिए, कम distractions बेहतर।
  • आप जो कुछ याद कर सकते हैं उसे रिकॉर्ड करें शुरुआत में यह तय करना मुश्किल हो सकता है कि क्या लिखना है और अपने सपनों के बारे में यादों से अपने जाग मस्तिष्क में जीवित चिंताओं को अलग करना चाहिए। हालांकि, अभ्यास के साथ, आप जल्द ही उन चीजों को याद कर पाएंगे जो स्वप्न ने आपको बताया था। इसमें वर्ण, प्रतीकों, रंग, बनावट, भावनाओं, कार्यों (जैसे कि उड़ान भरने के लिए या तैरना), अन्य प्राणियों, रूपों और कुछ और जो स्वप्न ने समझा है, के साथ बातचीत
  • कुछ के बारे में सोचो विशेषण सबसे उज्ज्वल और सम्मोहक छवियों और भावनाओं का वर्णन करने के लिए कि सपने में आपको भड़काती है उदाहरण के लिए, यदि आप एक जलते हुए घर के बारे में सपना देखते हैं, तो आप लिख सकते हैं "भयानक, रोमांचक और लाल गर्म पानी पर घर", आपकी भावनाओं को "डर, डर, जिज्ञासु"।
  • कुछ सपना अखबारों के लेखक चित्रों को आकर्षित करना चाहते हैं या अलग-अलग रंगों का उपयोग स्वप्न में अलग-अलग भावनाओं या विषयों को व्यक्त करना चाहते हैं (रंग स्वयं स्वप्न व्याख्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है)।
  • एक एप जर्नल चरण 7 रखें
    3

    Video: इस भजन में रो पड़ी सपना चौधरी और उन्होंने कर किया बहुत बड़ा खुलासा | sapna | bhajan kirtan 2018

    स्वतंत्रता के साथ लिखें अपने सपनों की सामग्री को नीचे लिखे एक कहानी बनाने की कोशिश मत करो। अपनी याददाश्त से आपके सपने के विवरण गायब होने से पहले जितनी जल्दी हो सके याद रख सकने वाली सभी सूचनाओं को रिकॉर्ड करने पर ध्यान केंद्रित करें। आप बाद में एक कहानी बनाने और अपने सपने की व्याख्या कर सकते हैं।



  • रखें ए ड्रीम जर्नल चरण 8
    4
    कब रोकना सीखें सपना पत्रिका एक मैराथन नहीं है और बहुत कम लोग रोज सुबह एक डायरी में लिखने के लिए झूठ बोलते हैं। सबसे अच्छा तरीका है एक या दो सपनों के लिए चुनना, जो वास्तव में अधिक शक्तिशाली या स्थायी लगते हैं फिर भी, एक या दो सपने के बाद, यह संभव है कि आपके पास एक आवेश मेमोरी हो और सभी के ऊपर सबसे ज्वलंत यादों को लिखना बेहतर है क्योंकि उन्हें सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है और अर्थ तुम्हारे लिए
  • एक एप जर्नल चरण 9 रखें

    Video: किसी भी बैंक का बैलेंस कैसे चेक करें| Kisi bhi Bank ka balance kaise check kare

    5
    प्रत्येक सपने को नाम दें यह आपके सपने को नाम देने की अच्छी आदत है प्रत्येक सपने को एक शीर्षक से कम करके, इसके पीछे भावना या मुख्य विषय पर कब्जा करने की कोशिश करें। भविष्य में एक संदर्भ के रूप में फिर से सपने को खोजने का एक आसान तरीका है और यह भी एक अच्छा तरीका है संक्षेप में प्रस्तुत करना उसकी सामान्य प्रतिक्रिया
  • रखें ए ड्रीम जर्नल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी प्रगति की जांच करें प्रारंभ में, कुछ सड़कों से ज्यादा लिखने के लिए पर्याप्त सपने को याद रखना मुश्किल हो सकता है। लेकिन दृढ़ रहें, क्योंकि अभ्यास के साथ, सपने के अधिक से अधिक तत्वों को याद रखना आसान हो जाता है जब तक कि यह एक आदत न हो। इसलिए, हर सुबह सुबह अपने सपने पत्रिका में लेखन जारी रखना महत्वपूर्ण है, भले ही आपको लगता है कि आपके पास एक सपना है या कोई घटना नहीं है। कभी-कभी, उन सपनों को स्वयं द्वारा और कभी-कभी, उन्हें लिखने से खुलासा होता है, आपको लगता है कि वे सभी के बाद इतने अर्थहीन नहीं थे।
  • एक एप जर्नल रखें
    7

    Video: गरीबों का हो रहा है सपना पूरा, आवास योजना से मिल रहा है घर अपना

    प्रारंभ करें व्याख्या. यदि आप शुरुआत में व्याख्या करना शुरू नहीं करना चाहते हैं, तो ठीक है। बस अपने सपनों को रिकॉर्ड करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है एक नया सीखने की अवस्था है और अपने सपनों को लिखना शुरू में महत्वपूर्ण हिस्सा है। आप हमेशा बाद में वापस जा सकते हैं और व्याख्या रिकॉर्ड कर सकते हैं, जब तक कि आप सपनों की भावनाओं के बारे में कुछ महत्वपूर्ण शब्द जोड़ते हैं। समय के साथ, आपको सपने की व्याख्या का उपयोग करके सपने की व्याख्या करना एक अच्छा विचार है जिसे आपने पुस्तकों, वेबसाइटों और अपने स्वयं के में सीख लिया है अंतर्ज्ञान. कुछ चीजें दूसरों की तुलना में अधिक स्पष्ट होगी, लेकिन एक अच्छा प्रयास करें
  • कभी-कभी, सपने का अर्थ स्पष्ट नहीं हो सकता जब तक आप यह महसूस नहीं करते कि यह आवर्तक है और आपके जीवन में कुछ ऐसा हो रहा है जिसे आपको अधिक ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है वास्तव में, सबसे महत्वपूर्ण संदेश स्वयं को उन्हें समझने का एक तरीका के रूप में दोहराते हैं।
  • लेख पढ़ें "सपनों का अर्थ कैसे करें" सपनों की व्याख्या करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • एक एप जर्नल चरण 12 को रखें
    8
    अपने सपने पत्रिका को अनुकूलित करें अंततः, जिस तरह से आप अपना सपना पत्रिका का उपयोग और प्रबंधन करते हैं, वह कुछ व्यक्तिगत है और यह आप पर निर्भर है कि आप इसे चाहते हैं। यदि आपको लगता है कि यहां दिए गए सुझावों में से कोई भी आपके लिए काम नहीं करता है, लेकिन अन्य रूपों, निश्चित तौर पर आपको उन्हें शामिल करना चाहिए। जो सबसे अधिक समझ में आता है उसका प्रयोग करें और आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है।
  • एक एप जर्नल चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    अपने सपना पत्रिका के साथ यात्रा करें जब आप यात्रा करते हैं या छुट्टी पर जाते हैं तो अपने सपने की डायरी को अपने साथ रखें। यदि आप इसे खोने के डर के लिए अपनी डायरी लेना नहीं चाहते हैं, तो उस यात्रा का एक हल्का संस्करण बनाएं, जब आप घर लौटते हैं या जब आप दूर रहें तो इलेक्ट्रॉनिक नोट्स रखे जाते हैं - जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है महत्वपूर्ण बात यह है खासकर इसलिए पर्यटन सपनों के विभिन्न प्रकार को गति प्रदान करने और नए जगाने कर सकते हैं, इस प्रक्रिया को जारी रखने के लिए है अंतर्दृष्टि अपने बारे में, कुछ जिसे आप निश्चित रूप से याद नहीं करना चाहते हैं
  • यात्रा या स्थान बदलने से आपके पास पहले से ही सपने की यादें भी हो सकती हैं, रिक्त स्थान भरने, बोलने के लिए उन्हें लिखने और अपने पिछले सपनों में जोड़ने के लिए इस अवसर का उपयोग करें
  • युक्तियाँ

    • अपने बिस्तर की पहुंच के भीतर और हर दिन एक ही स्थान पर लिखने के लिए डायरी और एक कार्यान्वयन रखें।
    • निजी सपनों को बांटने से दूर रहें जबकि कुछ लोग वास्तव में "वे समझते हैं" व्याख्याओं और सपनों के उद्देश्य, दूसरों को इस विचार को बिल्कुल पसंद नहीं है या ऐसा लगता है कि आपके व्यक्तिगत सपने बहुत अधिक आत्मसात करने के लिए हैं। उन्हें सुरक्षित रखें और जीवन के माध्यम से अपनी यात्रा के भाग के रूप में अपने आप को उस आंतरिक भाग को पोषण दें।
    • यदि आपके पास उस दिन के लिए अतिरिक्त समय है और आपके पास अपना सपना पत्रक है, तो सपनों के प्रवेश द्वार के नीचे एक छोटी सी जगह रखें ताकि आप सपने को आकर्षित कर सकें। यह उपयोगी है यदि आप अपने खाली समय में बहुत अधिक गड़बड़ी करें या आकर्षित करें और यदि आप विचारों से बाहर चल रहे हैं
    • सपने कार्ड के एक डेक खरीदें यह कार्ड का एक डेक है जिसमें प्रतीकों और छवियाँ हैं और आपको पता चलता है कि आपके सपने क्या हैं आप मुश्किल हालात में कैसे शांत हो सकते हैं, इसके बारे में भी विचार हो सकते हैं।
    • यदि आप सपने के दस्तावेज के पहले सुबह बहुत कुछ ले जाते हैं, जैसे कि अपने दांतों को ब्रश करना या नाश्ते की तैयारी करना, तो यह फीका पड़ सकता है।

    चेतावनी

    • यदि आप सपना करते हैं, उदाहरण के लिए, मृत्यु के साथ, मत सोचो कि इसका अर्थ है कि आप मरने जा रहे हैं इसका मतलब यह हो सकता है कि आप पर बल दिया गया है और आपको लगता है कि आप मर रहे हैं। मरते हुए लोगों को भी इसकी सूचना देने के का एक हिस्सा या अपने जीवन का एक हिस्सा है कि आप संभाल रहे और यह संकेत दे सकती है कि आप अपने जीवन के एक नए चरण में ले जाने के लिए तैयार हैं जाना हो सकता है।
    • यदि आप पाते हैं कि आप एक ऐसे चरण के माध्यम से जा रहे हैं जिसमें आपका सपने लगते हैं "सूख", दृढ़ रहें कभी-कभी, यह बाहरी कारकों के कारण होता है, जैसे तनाव, फार्मास्यूटिकल्स, शराब, नींद की कमी या एमओआर नींद के चक्र में अन्य परिवर्तन। दूसरी बार, आपको अपने क्रिएटिव स्व को फिर से जीवंत करने के लिए कुछ जगह देने के लिए थोड़े समय का ब्रेक लेना पड़ सकता है। इसके बारे में कम चिंता और सपने वापस आ जाएंगे, जब तक आप किसी भी बाहरी तनाव को दूर करते हैं।
    • वैज्ञानिकों ने अभी तक समझ में नहीं आता या सपनों का क्या समारोह इतने पर सहमति व्यक्त करते हैं, यह अपने सपनों खेलने सावधान रहना होगा और सब से ऊपर अपने विवेक का उपयोग आप निर्णय लेने के लिए अपनी व्याख्याओं का उपयोग करने जा रहे हैं के लिए मजेदार हो सकता है, जबकि महत्वपूर्ण।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: Dairy Loan ,Dairy Farm,How to get Loan for Dairy Farming डेयरी फार्मिंग के लिये लोन कैसे मिलेगा

    • एक सपना पत्रिका
    • कलम या मार्कर
    • प्रकाश पढ़ना
    • आपको समर्थन करने के लिए कुछ (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com