ekterya.com

कैसे चिंता को खत्म करने के लिए

क्या आप बार-बार एक ही चीज़ को सोचते हैं? क्या आप अक्सर सोचते हैं कि क्या नहीं हुआ, लेकिन क्या ऐसा हो सकता है? यदि हां, तो आपको चिंता से ग्रस्त होने की संभावना है चिंता सोच का एक तरीका है यह दोहराव और अनुत्पादक हो सकता है क्योंकि यह स्थिति को हल नहीं करता है और कभी-कभी यह इससे भी बदतर बना सकता है जब आप चिंता करते हैं, तो आपके तनाव का स्तर बढ़ता है। इससे निर्णय लेने, आपकी खुशी और अपने रिश्ते बनाने की आपकी क्षमता प्रभावित हो सकती है। हालांकि पहली चिंता में एक बड़ी समस्या की तरह प्रतीत नहीं होता है, यह जल्दी से नियंत्रण से बाहर निकल सकता है और अपने जीवन को ऊपर ले सकता है। अगर आपको लगता है कि आप अब अपने चिंतनशील विचारों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो यह आपके दिमाग को नियंत्रित करने और चिंता को खत्म करने का समय है।

चरणों

विधि 1
चिंता की पहचान करें

इमेज का शीर्षक हटाएं चिंता चरण 1
1

Video: ज्यादा सोचने व चिंता करने से दिमाग को कैसे रोके/how to stop brain from overthinking

जानें कि चिंता क्या है यदि आपको नहीं पता कि यह क्या है, तो एक समस्या का समाधान करना संभव नहीं है, इसलिए आपको यह करना सीखना चाहिए कि आप चिंता का अनुभव कैसे करते हैं।
  • वह क्षण लिखें जो आपको लगता है कि आप चिंतित हैं। यह लिखना शुरू करना उपयोगी हो सकता है कि आपको कैसा महसूस होता है और फिर आपके आस-पास क्या होता है और आपके दिमाग में आने वाले विचार। देखें कि आपका शरीर कैसा महसूस करता है, क्या आपकी मांसपेशियों में तनाव है, या शायद आपका पेट दर्द होता है? फिर, आप वापस जा सकते हैं और विश्लेषण कर सकते हैं कि आपने उस तरह से क्या महसूस किया।
  • जब आप चिंतित हैं तब आपको पहचानने में मदद करने के लिए अपने आसपास के लोगों से पूछें कभी-कभी जब लोग चिंतित होते हैं, तो वे जानना चाहते हैं कि क्या होने वाला है। आम तौर पर, संबंधित लोग इसके बारे में बात करते हैं और उनके दोस्तों और परिवार को पता है कि वे चिंतित हैं। उनसे आपको उस क्षण के बारे में बात करने के लिए कहने से आपको चिंता के अपने तरीके के बारे में जानने में मदद मिलेगी।
  • इमेज का शीर्षक हटाएं चिंता चरण 2
    2
    क्या नहीं है की वास्तविकता अलग। चिंता अज्ञात में इसके मूल है। यह समझ में आता है क्योंकि अज्ञात भयावह हो सकता है। भविष्य संभव स्थितियों से भरा है ऐसी परिस्थितियों में समस्या यह है कि वे कभी भी समस्याएं नहीं बनेंगे और आप कुछ भी नहीं चिंता करेंगे। यही कारण है कि चिंता अनुत्पादक है जब आप चिंता की पहचान करते हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या आप वास्तव में कुछ हो रहा है या कुछ ऐसा कर सकते हैं जो हो सकता है।
  • लिखो कि आपको क्या चिंता है। सर्किल क्या वास्तव में हो रहा है और बाहर क्या हो रहा है पार नहीं है, लेकिन क्या हो सकता है। वर्तमान घटनाओं पर केवल फोकस करें, क्योंकि यही केवल एक चीज है जो आप वर्तमान में कर सकते हैं।
  • भविष्य के लिए योजना और तैयार करने के लिए अच्छा है, लेकिन एक बार आपने यह किया है, स्वीकार करते हैं कि आपने जो कुछ भी किया है, उस समय आपने किया है।
  • इमेज का शीर्षक हटाएं चिंता चरण 3
    3
    अपने आप से पूछें कि क्या आपके विचार उत्पादक हैं जब आप किसी स्थिति पर प्रतिबिंबित करते हैं, तो यह सोचना आसान हो सकता है और क्या हो सकता है इसके बारे में सोचना शुरू करें। जब आप तनावपूर्ण स्थिति में होते हैं, तो चिंता आपको यह जानने से रोक सकती है कि क्या आप स्थिति से निपटने के लिए सही काम कर रहे हैं। अपने आप से पूछें कि क्या आपका विचार आपको स्थिति से बाहर निकलने में मदद कर सकता है। यदि नहीं, तो इसका मतलब है कि आप केवल चिंतित हैं
  • इसका एक उदाहरण टूटा हुआ कार के साथ काम कर रहा है। यह काम करना जरूरी है, लेकिन आपको यह पता नहीं है कि कार के बिना इसे कैसे हासिल करना है तुरंत आप सोचते हैं कि यदि आप समय पर नहीं आते हैं तो आप अपनी नौकरी खो देंगे। फिर, आपको लगता है कि वेतन के बिना आपको किराए पर भुगतान करने के लिए पैसे नहीं होंगे और आप अपना अपार्टमेंट खो सकते हैं जैसा कि आप देखते हैं, आप आसानी से अपने विचारों में उलझा हो सकते हैं हालांकि, यदि आप वर्तमान स्थिति पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपको अपनी नौकरी या विभाग खोने से निपटने की ज़रूरत नहीं होगी। यह एक बहुत बड़ी राहत हो सकती है, क्योंकि आप वास्तव में नहीं जानते हैं कि ये चीज़ें होने जा रही हैं या नहीं।
  • एक और उदाहरण यह है कि आप अपने बच्चों के लिए बहुत प्यार करते हैं। आप उन्हें कुछ नहीं करना चाहते हैं, इसलिए आप यह सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक सावधानी बरतें कि वे बीमार न हों आप सारी रात को उन सभी तरीकों के बारे में सोचते रहेंगे, जो आप उस दिन खुद को चोट पहुँचा सकते थे लेकिन यदि आप उनके स्वास्थ्य, सुरक्षा और खुशी पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप उनके साथ गुणवत्ता का समय बिता सकते हैं, जिससे उन्हें फायदा होगा। इसलिए, वर्तमान में लौटने पर आप इसे प्राप्त कर सकेंगे और चिंता के खराब चक्र को खत्म कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक हटाएं चिंता चरण 4
    4
    लिखो जो आपको अतीत, वर्तमान और भविष्य के बारे में चिंता करता है कुछ लोग अतीत के बारे में चिंता करते हैं और जिस तरह से यह उनके वर्तमान को प्रभावित करता है। अन्य लोग इस बात की चिंता करते हैं कि वे वर्तमान में क्या करते हैं और यह उनके भविष्य को कैसे प्रभावित करेगा। यहां तक ​​कि ऐसे लोग भी हैं जो उन सबके साथ मिलकर देखभाल करते हैं: उनका भूतकाल, वर्तमान और भविष्य। इस समय आपको अपनी चिंताओं को लिखने के लिए विवेक और राहत का एक रूप दें।
  • लिखने के लिए एक जर्नल का उपयोग करें जो आपको दिन-दिन पर चिंता करता है। आप दिन के अंत में ऐसा कर सकते हैं या अपनी चिंताओं को जैसे ही उठते हैं लिख सकते हैं।
  • अपनी हर चिंता को लिखने के लिए अपने सेल फोन का उपयोग करें आप नोट्स एप्लिकेशन या एक का उपयोग कर सकते हैं एक डायरी रखने के लिए आवेदन.
  • विधि 2
    अपनी चिंताओं को व्यक्त करें

    इमेज का शीर्षक हटाएं चिंता चरण 5
    1
    किसी के साथ बोलो जिसे आप भरोसा करते हैं आप जिस बारे में चिंतित हैं उसके बारे में बात करना बहुत उपयोगी हो सकता है किसी दोस्त या रिश्तेदार का उपयोग करें जो समझते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है।
    • चलो अपने प्रियजन को पता है कि आप अपनी चिंता की समस्या से अवगत हैं, परन्तु इसे आगे बढ़ने के लिए अपने दिमाग से बाहर निकलने की आवश्यकता है। सामान्य तौर पर, आपके प्रियजन आपको समझेंगे और आपसे सुनने के लिए और आपके समर्थन की पेशकश करने में खुशी होगी।
    • यदि संभव हो, तो उस व्यक्ति की तलाश करें जो आपके जैसा एक ही चिंता है, ताकि आप अपनी समस्या में अकेले महसूस कर सकें। फिर, वे अपने डर को शांत करने के लिए एक साथ काम कर सकते हैं, जो कि वे दोनों जानते हैं उस पर ध्यान केंद्रित करते समय उस समय सही है।
    • कभी-कभी, चिंता यह है कि जब आप एक मुश्किल स्थिति से गुजरते हैं, तो आपको अकेला महसूस होता है। किसी से बात करने से आपको सहायता और आराम मिलेगा
  • इमेज का शीर्षक हटाएं चिंता चरण 6
    2
    उन स्थितियों के बारे में एक डायरी लिखें, जो आपकी चिंता करते हैं। सब कुछ जो मन में आता है थका जब तक लिखें नि: शुल्क लेखन का यह रूप उन चीज़ों को उजागर कर सकता है जो आपके अवचेतन को क्षण में सामने आता है। आप यह देखकर हैरान होंगे कि आप बाद में क्या लिखते हैं, क्योंकि कई बार आपकी चिंताओं को उन चीजों में लपेटा जाता है जिन्हें आप समझते नहीं हैं।
  • इमेज का शीर्षक हटाएं चिंता चरण 7
    3
    अपनी चिंताओं के बारे में एक चिकित्सक से बात करें एक पेशेवर के साथ परामर्श करने से आप अपनी चिंताओं को उतार सकते हैं, उन्हें प्रोसेस कर सकते हैं और उन्हें जाने दें चिकित्सक जानता है कि चिंता एक मानसिक स्थिति है जिसे संशोधित किया जा सकता है। आपको उस पर काम करने और अपने चिकित्सक की सलाह का पालन करने की जरूरत है
  • एक अनुभवी चिकित्सक की मदद करता है जो चिंता या चिंता विकारों से ग्रस्त हैं।
  • उसे पता है कि आप चिंता को खत्म करने के लिए काम कर रहे हैं, ताकि आप खुश रह सकें
  • अपनी चिंताओं को विस्तार से व्यक्त करने में डरो मत कभी-कभी, उन पर काबू पाने का यही एकमात्र तरीका है।
  • विधि 3
    चलो चिंता की बात करें

    इमेज का शीर्षक हटाएं चिंता चरण 8
    1
    अपने आप से पूछें कि चिंता आपको कुछ अच्छा लाती है चूंकि यह खुद का ख्याल रखना महत्वपूर्ण है, इसलिए आपको किसी भी तरह से अपने आप को चोट नहीं करना चाहिए। चिंता आप को दर्द होता है इसे मत भूलना आम तौर पर, जब लोग स्वयं के साथ ईमानदार होते हैं, तो चिंता के चलते उनके लिए यह आसान होता है
  • इमेज का शीर्षक हटाएं चिंता चरण 9

    Video: How to Overcome Fear and Anxiety - डर और चिंता को दूर कैसे करें - Overcome Fear - Monica Gupta

    2
    अपने सांसों की गणना करें नाक के माध्यम से श्वास और फिर मुँह के माध्यम से उछाल। अपने उच्च स्तर के तनाव को कम करने के लिए अपनी सांसों की गणना करें, क्योंकि इससे चिंता बढ़ सकती है
  • यदि आप सांस लेते समय चिंता जारी रखती हैं, तो इसके बारे में एक क्षण के बारे में सोचो और फिर इसे उजागर करते हुए इसे उजागर करें। सांस लेने के द्वारा अपनी चिंताएं जारी रखें
  • आराम से महसूस करने के लिए जितना आवश्यक हो उतना श्वास लें कुछ लोग 10 साँस करते हैं, जबकि दूसरे लोग श्वास और 20 बार श्वास छोड़ते हैं। इस तकनीक से शुरू करने से पहले निर्णय करना आवश्यक नहीं है यदि आपको 10 तक पहुंचने के बाद आपको जारी रखने की आवश्यकता है तो मूल्यांकन करने के लिए कुछ समय निकालें
  • छवि का शीर्षक हटाएं चिंता चरण 10
    3
    अपने आप को चिंता करने के लिए 30 मिनट दें। प्रति दिन केवल 30 मिनट समर्पित करके अपनी चिंता को नियंत्रित करने के बारे में जानें। एक बार इस समय बीत जाने के बाद, अपने सिर में दोहराएं कि आपको अन्य चीजों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। आप एक स्टॉपवॉच का उपयोग उस अवधि के बाद चिंता जारी रखने के लिए प्रलोभन से बचने के लिए कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, हटाए गए चिंता चरण 11
    4
    सोचा के रुकावट की तकनीक का उपयोग करें जैसे ही चिंता पैदा होती है, अपने आप को रोकने के लिए समझें। नकारात्मक सोच की जगह को रोकने के लिए कहने की कार्रवाई आप इसे जोर से या मानसिक रूप से कर सकते हैं कई चिकित्सक रोगियों से नकारात्मक विचारों से बचने में मदद करने के लिए इस तकनीक का उपयोग करते हैं। जैसे ही आप अपने मन पर आक्रमण करते हैं, अपने आप को रोकने के लिए कह रहे हैं आप उन्हें जल्दी से जाने देने की अनुमति देगा ध्यान रखें कि यह एक सीखा व्यवहार है यह पहली बार प्रभावी नहीं हो सकता है, लेकिन एक निश्चित अभ्यास के बाद, आप किसी भी चिंतित सोच को रोक सकते हैं। यह तकनीक दूसरों की तुलना में कुछ लोगों के लिए बेहतर काम करती है यदि यह आपके लिए काम नहीं करता है, तो कोशिश करें पूर्ण जागरूकता.



  • इमेज का शीर्षक, समाप्त करें कदम चरण 12
    5
    सशर्त नहीं चिंता करने की। अपनी कलाई पर एक लोचदार बैंड रखें और इसे खींच दें और जब भी आप चिंता करें, उसे छोड़ दें। यह एक प्रकार का सोचा रुकावट है, जिससे आपको चिंता पर विचार करने से रोकने के लिए मदद मिलती है।
  • इमेज का शीर्षक हटाएं चिंता चरण 13
    6
    अपने हाथों में कुछ रखो अध्ययन बताते हैं कि जो लोग अपने हाथों का उपयोग करते हैं वे कम चिंता की संभावना रखते हैं। यदि आप अपने हाथों में जो कुछ भी ध्यान देते हैं, तो आप क्या सोच रहे हैं, उसके बारे में आप ज्यादा वक्त पर ध्यान नहीं देंगे। आप अपने हाथों में एक मोती का हार रख सकते हैं या एक विरोधी तनाव गेंद का उपयोग कर सकते हैं। मोती की गणना करें या लय में गेंद को निचोड़ें।
  • विधि 4
    अपना ख्याल रखना

    इमेज का शीर्षक, हटाए जाने की चिंता चरण 14
    1
    पर्याप्त नींद जाओ ज्यादातर लोगों को प्रति रात 7 घंटे सोना पड़ता है। चूंकि नींद की कमी तनाव का स्तर बढ़ती है (जो चिंता को जन्म देती है), पर्याप्त नींद लेने के लिए महत्वपूर्ण है
    • यदि आपको चिंता के कारण रात में नींद आना मुश्किल लगता है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। आपकी नींद का नियंत्रण पाने के लिए आपको सो एड्स की आवश्यकता हो सकती है और यह चिंता को दूर करने के लिए पर्याप्त है
    • यदि आप एक प्राकृतिक नींद सहायता पसंद करते हैं, तो मैलेतनिन लेने पर विचार करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आपके लिए सुरक्षित है, लेने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें
  • छवि का शीर्षक समाप्त चरण चरण 15
    2
    एक स्वस्थ आहार खाएं स्वस्थ खाद्य पदार्थों द्वारा प्रदान किए जाने वाले विटामिन और पोषक तत्व रक्तचाप को कम कर सकते हैं और मस्तिष्क समारोह में सुधार कर सकते हैं, जो तनाव को दूर करने में सहायता करता है। इसके बदले में आप कम चिंता कर सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक हटाएं चिंता चरण 16
    3
    अपने आप को प्रशिक्षित। व्यायाम तनाव कम कर देता है, इसलिए यदि आप इसे अभ्यास करते हैं, तो आप इतनी चिंता नहीं करेंगे जब आप चिंता करते हैं, तो यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि किसी भाग के लिए जाएं, क्योंकि शारीरिक रूप से सक्रिय होना और एक ही समय में चिंता करना मुश्किल है। जोरदार गतिविधि आपको एंडोर्फिन को रिलीज करने की भी अनुमति देती है, जो आपको शांत करता है और आपको दिन बिताने के लिए ऊर्जा देता है।
  • एक खूबसूरत वातावरण से घिरे बाइक सवारी ले लो
  • एक पार्क के आसपास भागो
  • एक दोस्त के साथ टेनिस खेलते हैं।
  • बगीचों के माध्यम से चलना
  • अपने दोस्तों के साथ जंगल में लंबी पैदल यात्रा करें
  • विधि 5
    ध्यान

    इमेज का शीर्षक हटाएं चिंता चरण 17
    1
    हर दिन ध्यान शुरू करें विभिन्न अध्ययनों से पता चलता है कि ध्यान मस्तिष्क के स्तर पर चिंता से राहत देता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ध्यान के मस्तिष्क पर एक शांत प्रभाव पड़ता है। चूंकि चिंता चिंता से संबंधित है, आपकी नसों को नियंत्रित करने से आपको कम या बिल्कुल भी चिंता नहीं होगी।
  • इमेज का शीर्षक, हटाए जाने की चिंता चरण 18
    2
    क्रॉस लेग बैठो और अपने शरीर को आराम करने के लिए अपने पक्षों को अपने हाथों में रखें। एक बार शरीर आराम हो जाने पर, मस्तिष्क इसे एक संकेत के रूप में मानता है कि आप खतरे में नहीं हैं इससे छूट प्रक्रिया शुरू करने की अनुमति मिलती है
  • यदि आप अपने पैरों को पार नहीं कर सकते हैं, तो किसी भी तरह से बैठें जो आपके लिए सहज है।
  • आप बिस्तर पर जा सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपको बहुत सहज नहीं मिलता है या आप सो सकते हैं।
  • यदि आप एक कुर्सी पर बैठते हैं, तो अपने आप को नरम के साथ चारों ओर चलो, जब आप ध्यान के दौरान सो जाते हैं। कुछ लोगों को विश्राम की तीव्र स्थिति के कारण ऐसा होता है
  • इमेज का शीर्षक हटाएं चिंता चरण 1 9
    3
    अपनी आँखें बंद करें और अपनी सांस लेने पर ध्यान दें। श्वास आंतरिक विश्राम के एक तंत्र के रूप में कार्य करता है यदि आप अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप देखेंगे कि क्या आप बहुत तेजी से सांस लेते हैं। यदि हां, तो गहराई से inhaling और पूरी तरह से exhaling द्वारा इसे धीमा।
  • अपने सांसों को गिनने का प्रयास करें 3 सेकंड के लिए श्वास और फिर 3 और सेकंड के लिए श्वास। श्वास से पहले 1 या 2 सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो। धीरे धीरे और लगातार आराम करने के लिए करो
  • इमेज का शीर्षक हटाएं चिंता चरण 20
    4
    क्षण में आपको क्या महसूस होता है पर ध्यान दें और अपने आप को शांति महसूस करने की अनुमति दें। ध्यान रखें कि ध्यान के दौरान आपके अंदर क्या होता है यदि आप चिंतित महसूस करते हैं, तो शब्द "शांत" दोहराएं आप एक अलग शब्द या ध्वनि भी चुन सकते हैं, जब तक कि ऐसा कुछ जो आपको शांत करता है
  • यदि कोई ऐसी चीज है जो आपको चिंता करती है, तो इसे न लड़ें या आप बस चिंतित हो जाएंगे इसे एक क्षण दें और फिर उसे जाने दो। आप कह सकते हैं "इसे जाने दो"।
  • इमेज का शीर्षक हटाएं चिंता चरण 21
    5
    धीरे-धीरे खड़े हो जाओ अपना दिन फिर से शुरू करने के लिए, अपनी आँखें थोड़ी देर से खोलें, एक क्षण के लिए चुपचाप बैठकर फिर खड़े हो जाओ यदि ज़रूरी हो तो खिंचाव और जगह को आराम से और पूर्ण शांति में छोड़ दें। दिन को शांत करने से आपको चिंतित होने से रोकना होगा और इसलिए, आप फिर से चिंता करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • इन तरीकों को हर बार व्यवहार में रखो जब आप देखते हैं कि आप बहुत अधिक चिंता करते हैं या बहुत लंबा
    • उन्मूलन की चिंता करने की आवश्यकता होती है, इसलिए इन विधियों के साथ रहें जब तक वे आपके लिए काम नहीं करते।
    • चिंता को चिंता में मत देना, क्योंकि आप केवल समस्या को और भी बदतर करेंगे। अपने आप को चिंता करने की अनुमति दें और फिर सुझाए गए तरीकों का उपयोग करके कुछ और स्थानांतरित करने का प्रयास करें।
    • यदि आप अपने सभी प्रयासों के बावजूद चिंता को रोक नहीं सकते हैं, तो एक चिकित्सक या मनोचिकित्सक की पेशेवर मदद लें

    चेतावनी

    • चिंता अवसाद से हो सकती है यदि आप मौजूद हैं अवसाद के लक्षण एक हफ्ते से अधिक समय के लिए, एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की मदद करना
    • यदि आप अपने आप को या दूसरों को चोट पहुँचाने की तरह महसूस करते हैं, तो अपने देश में आत्मघाती रोकथाम लाइन को बुलाओ। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका के मामले में, यह 1-800-273-TALK है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com