ekterya.com

चिंता को दूर करने के लिए ध्यान कैसे करें

जो लोग चिंता से पीड़ित हैं, उनके लिए ध्यान बहुत उपयोगी है यह मस्तिष्क को और अधिक शांत करने, तनाव को कम करने और आपको अधिक आसानी से स्वीकार करने के लिए सिखाना होगा। इसमें विभिन्न प्रकार के ध्यान होते हैं, इसलिए आपको उनमें से कई को ढूंढना पड़ सकता है जो आपको सबसे अच्छा परिणाम देता है। आपके द्वारा चुने गए प्रकार के बावजूद, आप वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करना सीखेंगे और पिछले या भविष्य के नकारात्मक विचारों को त्यागेंगे।

चरणों

भाग 1
ध्यान के बुनियादी तत्वों से प्रारंभ करें

क्रिएटिव क्रिएशर
1
एक शांत और आरामदायक स्थान खोजें आप किसी भी समय और स्थान पर ध्यान कर सकते हैं, लेकिन अधिकांश शुरुआती किसी शांत स्थान पर बिना किसी विकर्षण के इतने आसानी से ऐसा कर सकते हैं। एक ऐसी जगह ढूंढें जहां आप अकेले कुछ मिनट के लिए हो सकते हैं।
  • आपको ध्यान में घर पर एक विशेष क्षेत्र तैयार करना पड़ सकता है यह एक आरामदायक जगह है जहां आप बैठ सकते हैं और प्रेरित हो सकते हैं। आप किसी वेदी या अभयारण्य के समान कुछ बना सकते हैं, या उस क्षेत्र को सजाने के लिए जो लेख आपको प्रेरित करते हैं
  • हैंडल एंगर चरण 2 नामक छवि
    2
    सीधे बैठो जब आप ध्यान करते हैं तो अच्छी स्थिति बनाए रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें सीधे बैठने से रीढ़ की हड्डी के लिए फायदेमंद नहीं होंगे, इससे आप ध्यान पर केंद्रित रहने में भी मदद कर सकते हैं।
  • यदि आप एक तकिया या तकिया पर बैठते हैं, तो रीढ़ की हड्डी को बनाए रखने के लिए यह उपयोगी हो सकता है।
  • एक ईसाई चरण 4 के रूप में अपने बारे में देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: अगर दिमाग में हर वक्त चलते हैं फ़ालतू के विचार तो जरूर देखें ये वीडियो | Tips For Mental Health

    कुछ छोटे से शुरू करें ध्यान अभ्यास शुरू करने से आपके व्यस्त कार्यक्रम से ज्यादा समय नहीं लगेगा। आप प्रतिदिन केवल 10 मिनट को समर्पित करके शुरू कर सकते हैं
  • यदि आप रोजाना ध्यान करने के लिए एक निरंतर समय आरक्षित रखते हैं, तो यह अभ्यास करने के लिए स्वयं को करने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • जैसे-जैसे आप प्रगति करते हैं, आप देख सकते हैं कि आप लंबी अवधि के लिए ध्यान रखना चाहते हैं, लेकिन यदि ऐसा नहीं है, तो इसमें कोई समस्या नहीं होगी। कभी नहीं सोचो कि आपको किसी विशिष्ट समय के लिए ध्यान रखना चाहिए, यदि आप इसे उचित नहीं समझते हैं
  • छवि शीर्षक से प्राप्त महानता के माध्यम से विनम्रता चरण 10
    4
    आप एक उद्देश्य सेट कर सकते हैं कुछ लोगों को एक विशिष्ट उद्देश्य पर प्रतिबिंबित करने के लिए सत्र की शुरुआत को समर्पित करने के लिए उपयोगी लगता है। यह कुछ परोपकारी होना चाहिए जो आपको ध्यान देने में मदद करेगा कि आप ध्यान के अभ्यास के साथ पैदा करने जा रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप इस बात पर प्रतिबिंबित कर सकते हैं कि ध्यान से आप वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करने में कैसे मदद करेंगे और पहले के दिनों में घूमते नहीं हैं या भविष्य के बारे में चिंतित नहीं हैं।
  • इमेज प्रोजेक्ट इन लाइफ में चरण चरण 1
    5
    एक डायरी लिखें कई लोगों के लिए, ध्यान प्रक्रिया के बारे में लिखना बहुत उपयोगी होता है, इसलिए आप इस विकल्प का प्रयास कर सकते हैं। इससे आपको विभिन्न ध्यान तकनीकों को रिकॉर्ड करने की अनुमति मिलेगी जिनकी आपने कोशिश की है और आपने उन्हें क्या महसूस किया है।
  • इसके अलावा, यह तकनीक आपकी भावनाओं को स्पष्ट करने में भी आपकी सहायता कर सकती है - इसलिए, यह समझने में उपयोगी हो सकता है कि एक विशिष्ट तकनीक ने आपको कुछ खास क्यों महसूस किया है।
  • भाग 2
    ध्यान से चिंता से लड़ो

    अपने क्रोध के मुद्दे के लिए उत्पादित आउटलेट्स खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    1
    उत्सुक विचारों को बदलें सभी प्रकार के ध्यान की आवश्यकता होती है कि आप त्वरित या आक्रामक विचारों को और अधिक आराम से बदल देते हैं यदि आप चिंता से पीड़ित हैं, तो आपके पास अलग-अलग विचार होने की संभावना है जो आपको अनावश्यक रूप से चिंता करते हैं। आपके द्वारा चुने गए ध्यान के बावजूद, आपके अभ्यास को ये नकारात्मक विचारों को बदलने पर ध्यान देना चाहिए।
    • यह समझने में कुछ समय लग सकता है कि किस प्रकार ध्यान देने योग्य सबसे उपयोगी क्षण हैं उदाहरण के लिए, आपको यह तब करना पड़ सकता है जब आप चिंतित विचारों को शुरू करते हैं, या जब आप जानते हैं कि आप ऐसे हालात में होंगे जो चिंता पैदा कर सकता है, तो ध्यान देने में अधिक उपयोगी हो सकता है
    • समय के साथ, ध्यान आपको उन पर कम ध्यान देने के लिए सिखाएगा, इसलिए वे कम भारी हो जाएंगे
  • Video: चिंता और तनाव ऐसे दूर करे, नया प्रेरक संदीप माहेश्वरी द्वारा भाषण

    आपके क्रोध के मुद्दे के लिए उत्पादक आउटलेट ढूंढें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    2
    अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो जब आप इस अभ्यास को शुरू करते हैं, तो आप यह सोचने का मोहक हो सकते हैं कि आप "बुरा" ध्यान रखते हैं या आप गलत कर रहे हैं। बहुत से लोग इसके बारे में सोचते हैं, लेकिन जो लोग चिंता से पीड़ित हैं, वे इस तरह की सोच को ध्यान का आनंद लेने से रोकते हैं। अपनी कमियों से खुद को पहचानने के बजाय, याद रखें कि आप प्रत्येक सत्र में सुधार कर रहे होंगे और आपको सही नहीं होना होगा।
  • यदि आप अपने ध्यान कौशल से स्वयं का न्याय करते हैं, तो यह वास्तव में तनाव और चिंता पैदा कर सकता है, जो पूरी तरह से उल्टा होगा। यदि आप ध्यान देते हैं कि आप इन विचारों को अपने दूसरे चिंतित विचारों के हिस्से के रूप में पहचानते हैं



  • एक घर की आग चरण 3 के बाद अपने आप को सुरक्षित रखें
    3
    ध्यान रखें कि ध्यान आपके लिए सही नहीं है I कई लोग चिंता से पीड़ित हैं, लेकिन यह हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं है। यह वास्तव में इसे कुछ लोगों में बढ़ सकता है यदि यह आपका मामला है, तो आपको अभ्यास को रोकना चाहिए या अपना समय कम करना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि ध्यान सत्रों के पहले और बाद में आपको क्या लगता है। आप तुरंत एक स्पष्ट सुधार महसूस नहीं कर सकते (और इसके साथ कोई समस्या नहीं होगी), लेकिन आपको अधिक चिंतित या बहुत बुरा नहीं लगना चाहिए
  • लोगों को विश्राम से प्रेरित चिंताओं का खतरा होता है, जो बहुत आत्मनिर्भर हैं या जिनकी यादें दमित हैं, ध्यान देने के बाद अधिक चिंता करने के लिए अधिक असुरक्षित होगा।
  • विश्राम से प्रेरित चिंता के लोग पहले ही आराम कर सकते हैं, लेकिन जल्द ही इससे भी अधिक उत्सुक या तनाव महसूस करने लगेगा। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि वे ऐसे विचारों से डरते हैं, जब उनका मन चुप हो जाता है, या क्योंकि उन्हें लगता है कि वे "गलत" तरीके से ध्यान दे रहे हैं या ध्यान कर रहे हैं। यदि आप पहले से ही चिंता से पीड़ित हैं, तो आप विश्राम से प्रेरित चिंताओं के लिए अधिक प्रवण हो सकते हैं
  • अगर दमदार यादें या दुख के दौरान उभर आए तो आपको ध्यान देना बंद करना चाहिए (जैसे, जब आप ध्यान देने की कोशिश करते हैं तो अचानक एक भावना या दर्दनाक अनुभव को पुन: प्राप्त करके)। आपको अपने दम पर आघात से निपटने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। इन समस्याओं में विशेषज्ञता वाले एक अनुभवी मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर या चिकित्सक की सहायता लें
  • इतनी लंबी चरण 34 के लिए समान बात करने के बाद अपना जीवन बदलें शीर्षक वाला चित्र
    4
    व्यस्त रहें अगर आप तय करते हैं कि ध्यान आपके लिए सही है, तो आपको अपने जीवन को रातोंरात बदलने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। आपके मस्तिष्क के लिए कुछ समय लग सकता है कि वह एक प्रत्यक्ष रूप से बदल सके, लेकिन यह निश्चित रूप से होगा। यदि आप चिंता को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको धीरज रखना चाहिए और अपने आप को लगातार ध्यान में रखना चाहिए।
  • भाग 3
    विभिन्न प्रकार के ध्यान अभ्यास करें

    इतनी लंबी चरण 33 के लिए समान बात करने के बाद अपना जीवन बदलें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अभ्यास मानसिकता ध्यान चिंता की राहत के लिए यह सबसे लोकप्रिय प्रकार के ध्यान में से एक है। इसे अभ्यास करने के लिए, आपको वर्तमान क्षण पर अपने सभी ध्यान पर ध्यान केंद्रित करना होगा, जो मस्तिष्क को अतीत या भविष्य के बारे में नहीं समझने के लिए सिखाना होगा।
    • आपके विचारों को भटकने के लिए सामान्य है, इसलिए आपको निराश नहीं करना चाहिए यदि विचार या भावनाएं उत्पन्न होती हैं, तो आपको उन्हें पहचानना पड़ेगा, लेकिन उन्हें सामना करने के द्वारा खुद को पहचानने के बिना। तब आपको वर्तमान के बारे में विचारों के साथ उन्हें बदलने की पूरी कोशिश करनी चाहिए।
    • यदि आप अपनी आँखें खुली रखती हैं, तो इससे आपको वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी।
    • बहुत से लोग जानबूझकर अपने श्वास पर ध्यान देते हैं जैसे वे ध्यान करते हैं, जो गहरी साँस को बनाए रखने में मदद करेगा और एक ही समय में उत्पन्न होने वाले अन्य विचारों को रोक देगा। यदि आपको अपने श्वास पर केंद्रित रहने में कठिनाई हो रही है, तो आप अपने श्वास को गिन सकते हैं या चुपचाप शब्दों "श्वास" और "साँस छोड़ते" दोहरा सकते हैं।
  • आपकी मधुमक्खी संकट चरण 6 के साथ मित्र बनें
    2
    आप प्यार और दया के ध्यान का अभ्यास कर सकते हैं। यह मानसिक पूर्णता के समान है, क्योंकि आप दूसरों के साथ अवांछित विचारों को बदल देंगे। हालांकि, वर्तमान क्षण पर अपने विचारों को ध्यान में रखने के बजाय, आप ऐसे कुछ पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जिसमें प्रेम और दया शामिल है।
  • अपने विचारों को आप के लिए प्रेम और दया, साथ ही दूसरों के लिए भी व्यक्त करना चाहिए
  • आप मानसिक पूर्णता और एक ही समय में प्रेम और दया के ध्यान का अभ्यास कर सकते हैं, क्योंकि वे एक-दूसरे के लिए उचित रूप से पूरक होंगे।
  • छवि शीर्षक शीर्षक खुद पढ़ें चरण 1
    3
    निर्देशित ध्यान की कोशिश करें कभी-कभी, इसे विज़ुअलाइज़ेशन के रूप में जाना जाता है। इस तरह के ध्यान के लिए आपको जगह या स्थिति के बारे में गहराई से सोचने की ज़रूरत है जो आपको आराम महसूस करती है। जब यह अभ्यास करते हैं, तो आपको जगहों, गंध, ध्वनि, स्वाद और उत्तेजनाओं का आकलन करने के लिए सभी इंद्रियों को शामिल करने का प्रयास करना चाहिए, यदि आप वास्तव में वहां मौजूद थे।
  • निर्देशित ध्यान अकेले किया जा सकता है, लेकिन यह आमतौर पर एक शिक्षक की देखरेख में एक कक्षा में किया जाता है।
  • लाइव एक सच्चे जीवन के शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    4
    पारस्परिक ध्यान की कोशिश करें यदि आप इस प्रकार के ध्यान का अभ्यास करना चुनते हैं, तो आपको आराम करने में सक्षम होने के लिए एक मंत्र दोहराना होगा। यह कोई शब्द, वाक्यांश या ध्वनि हो सकता है जिसे आप आराम से मानते हैं।
  • जिस तरीके से आप मंत्र को दोहराते हैं वह भी महत्वपूर्ण होगा। आपको इसके हर पहलू पर गहरा ध्यान देना चाहिए।
  • ध्यान में केंद्र खुद को शीर्षक चरण 4
    5
    इसमें ध्यान में आंदोलन भी शामिल है। यह हमेशा बैठने का अभ्यास नहीं करना पड़ेगा इसके अलावा, कई अभ्यास हैं जो व्यायाम और ध्यान को जोड़ते हैं। यदि आप अभी भी बैठना पसंद नहीं करते हैं, तो यह आपके लिए एकदम सही विकल्प हो सकता है।
  • ताई ची, किगॉन्ग और योग प्रथाएं हैं जिनमें आंदोलन और ध्यान दोनों शामिल हैं। यदि आप उनमें से किसी भी सीखने में रुचि रखते हैं, तो ये कई जिम और सामुदायिक केंद्रों में पढ़ाया जाता है। आप एक अनुदेशात्मक वीडियो भी देख सकते थे
  • यदि आप ध्यान में कम संरचित भौतिक घटक जोड़ना चाहते हैं, तो आप ध्यान के दौरान भी चल सकते हैं। यह आंदोलन ध्यान पर ध्यान नहीं देगा, जब तक आप ध्यान केंद्रित रह सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप ध्यान में किसी भी पंथ के तत्वों को शामिल कर सकते हैं, लेकिन यह पूरी तरह धर्मनिरपेक्ष भी हो सकता है।
    • ध्यान प्रत्येक व्यक्ति के लिए बहुत ही व्यक्तिगत और अलग है खुद को दूसरों के साथ तुलना न करें या अपने आप को जिस तरह से ध्यान दें, उसके अनुसार खुद का न्याय न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com