ekterya.com

कम आत्मविश्वास से निपटने के लिए कैसे

क्या आपको लगता है कि आपने सभी लेख पढ़ लिए हैं और इस विषय पर सभी टेलीविज़न कार्यक्रमों को देखा है और अब भी खुद पर कम आत्मविश्वास है? क्या आपको अपने जीवन के अधिकांश मामलों में इस समस्या से परेशानी थी और क्या आपको लगता है कि इसे दूर करना असंभव है? आप विश्वास करने वाले पहले व्यक्ति नहीं हैं कि आप जीवन के लिए कम आत्मविश्वास से जूझ रहे हैं। सौभाग्य से, जब आप अपने प्राकृतिक मूल्य और एक व्यक्ति के रूप में अपनी क्षमता पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो अधिक सुरक्षित महसूस करना संभव है।

चरणों

विधि 1
अपने आप में अपने आत्मविश्वास को मजबूत करें

बीर स्ट्रॉन्ग स्टेप 12 नाम वाली छवि
1
अपनी ताकत का उपयोग करें आम तौर पर, कोई नकारात्मक प्रदर्शन पर फ़ोकस किसी के बारे में टिप्पणियां इसलिए, हम आम तौर पर सकारात्मक रूप से नकारात्मक के मुकाबले ज्यादा नकारात्मक सोचते हैं। अपनी कमजोरियों को मजबूत करने की कोशिश करने के बजाय अपनी प्राकृतिक प्रतिभाओं को विकसित करने की दिशा में अपनी ऊर्जा को प्रत्यक्ष बनाएं।
  • अपनी ताकत के आकलन के बाद, अपनी सफलता के पक्ष में उन्हें उपयोग करने के लिए रणनीतियों का विकास करें। किसी भी क्षेत्र में सफलता विश्वास पैदा करती है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप ड्राइंग या पेंटिंग में स्वाभाविक रूप से अच्छे हैं, तो आप अपने निपुण समय को अभ्यास कर सकते हैं और अपने कौशल का सम्मान कर सकते हैं। जब आपके लिए इसका उपयोग करने का एक मौका है, जैसा कि भित्ति या स्कूल के काम में है, तो आपको अपनी सेवाएं देने के लिए अधिक आत्मविश्वास मिलेगा क्योंकि आप उस क्षेत्र में अपने कौशल को पहचानते हैं।
  • सकारात्मक, खुश और आशावादी चरण 15 बनें चित्र का चित्र
    2
    अपनी भाषा बदलें अपने दिमाग में उस आवाज़ को संशोधित करना सीखें जो आपको बताती है कि "आप काफी अच्छे नहीं हैं" या वह "आप ऐसा नहीं कर सकते"। जब आप अपने बारे में उन नकारात्मक टिप्पणियों के बारे में जानते हैं, तो उन पर हमला करें
  • उदाहरण के लिए, के जवाब में "आप काफी अच्छे नहीं हैं", आप सभी तरीकों के बारे में सोच सकते हैं जो आपने साबित कर दिया है कि आप एक गतिविधि में अच्छे और प्रभावी हैं।
  • जब आप अपने आप की ओर नकारात्मक टिप्पणी की पहचान करते हैं, तो उन्हें अधिक सकारात्मक विचारों में बदलने का प्रयास करें
  • सेट लक्ष्य चरण 7
    3
    कुछ सेट करें उद्देश्यों तक पहुंचने के लिए छोटा कुछ लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपने आप को ठीक से तैयार करना आपके आत्मविश्वास को बढ़ा सकती है। आप उन्हें अपने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में स्थापित कर सकते हैं, जैसे शिक्षा, काम, बास्केटबॉल, गायन, लेखन आदि। साथ ही, जब आप उन्हें प्राप्त करते हैं, तो आपको नए लोगों को स्थापित करने और प्राप्त करने के लिए एक स्वचालित और प्रभावी मूल्यांकन प्राप्त होगा। छोटे से शुरू करें और उन्हें धीरे-धीरे आकार और उद्देश्य में वृद्धि करें क्योंकि आपका आत्मविश्वास बढ़ता है। उद्देश्य जो विश्वास का निर्माण करते हैं:
  • विशिष्ट जोड़ने
  • एमedibles
  • डीemandables
  • आरealistas
  • शर्तों में स्थापित
  • mocionantes
  • आरegistrados
  • छवि शीर्षक प्रथा रैंडम अधिनियमों के दयालुता चरण 03
    4

    Video: Brian Tracy- Boost Your Self esteem with the Confidence Cure

    लोगों के लिए अच्छा होगा यदि आप एक तरह से हो, दयालु हो। आपके आस-पास के लोगों के लिए लगभग किसी भी ऊर्जा या कौशल की आवश्यकता नहीं है, साथ ही यह क्रिया असीमित फायदे का कारण बनती है समर्थन करने के लिए सबूत हैं कि अच्छा होने से हमें लंबे समय तक रहने में मदद मिल सकती है, काम पर अधिक सफलता मिल सकती है, तनाव कम हो सकता है और खुश महसूस कर सकता हूं।
  • सादगी या जटिल तरीकों में दया का प्रदर्शन किया जा सकता है। किसी अज्ञात के लिए दरवाजा होल्डिंग, वह मुस्कुराता है के रूप में आप सड़क पर पैदल चलने और नमस्कार कहें लोगों को आप गुजर में देखने के लिए, एक मजाक है या जो अक्सर सामाजिक बाहर रखा गया है किसी के साथ भोजन करते।
  • क्या अधिक है, स्वयंसेवा द्वारा आपके समुदाय में दयालुता व्यक्त करने से आप अपने आप में विश्वास बनाने में सहायता कर सकते हैं कुछ मानवतावादी संगठनों के लिए कुछ घरों को बनाने में सहायता करें, यदि आपका स्वास्थ्य अनुमति देता है तो रक्त दान करें, वरिष्ठ नागरिकों के घरों में पढ़िए।
  • छवि का शीर्षक ड्रेस वेल चरण 17
    5



    तैयार हो जाओ ताकि आप अपने बारे में अच्छा महसूस कर सकें जो कपड़े आप पहनते हैं वह आपको आईने में भ्रूभंग कर सकते हैं या अपने आप से संतुष्ट हो सकते हैं। चाहे आप जो भी देखते हैं, ध्यान रखें कि वस्त्र आपके आत्मविश्वास को प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए कुछ ऐसे चित्र चुनें, जो आप जिस छवि का प्रतिनिधित्व करना चाहते हैं
  • शोधकर्ताओं ने सिद्ध किया है कि इंसान अक्सर कपड़ों को भावनात्मक अर्थ देते हैं। शायद, आप अपने विश्वविद्यालय के स्नातक होने के लिए एक विशेष टाई पहनी थी या फिर पहली तारीख के लिए एक विशेष पोशाक जिसे अच्छी तरह से चला गया था समय के साथ, आप ऐसे बिंदु तक पहुंच जाएंगे जहां यह वस्त्र आपके मनोदशा में अनुभव के समान प्रभाव पैदा करेगा।
  • एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग सुपरमैन शर्ट पहनते थे, उन्हें खुद को और अधिक सुखद और श्रेष्ठ माना जाता है, जो उन लोगों के मुकाबले नहीं पहनते थे जो उन्हें नहीं पहनते थे। इसी तरह, ये वही लोग भी मजबूत महसूस करते थे जब वे इस सुपर हीरो शर्ट पहनते थे।
  • विधि 2
    कुछ स्थितियों में खुद पर कम आत्मविश्वास काबू पाएं

    छवि शीर्षक से मिलकर मिलनसार चरण 9
    1
    निमंत्रणों से इनकार न करें कभी-कभी, जब हमारे पास कम आत्मविश्वास होता है, तो हम आम तौर पर लोगों से अलग होते हैं अस्वीकार किए जाने या शर्मिंदा होने का डरा हमें सामाजिक होने के अवसरों को याद नहीं करता है। दुर्भाग्य से, हमारे चारों ओर के लोगों को गलत धारणा हो सकती है जब हम मानते हैं कि हम उनके साथ नहीं बनना चाहते हैं या हमें उन्हें पसंद नहीं है। जल्द या बाद में, आमंत्रण समाप्त हो सकते हैं
    • कहने के बजाय "नहीं" पार्टियों और सामाजिक समारोहों के निमंत्रण के लिए, कहने के लिए शुरू होता है "हां"। बेशक, आप उन सभी घटनाओं में भाग लेने में सक्षम नहीं होंगे जिन पर वे आपको आमंत्रित करते हैं, लेकिन अगर आप कर सकते हैं तो जाने का प्रयास करें
    • कहना "हां" यह मेजबान को संकेत देता है कि आप उसके साथ संबंध बनाने में वास्तव में रुचि रखते हैं।
    • इसके अलावा, आपके पास सामाजिक स्थितियों में जितना अधिक अभ्यास होगा, उतना अधिक आत्मविश्वास होगा। यहां तक ​​कि अगर आपको शर्मीली या असहज महसूस हो, तो अपने आप को किसी भी तरह से जाने के लिए चुनौती दें।
  • सेट लक्ष्य और छवि को प्राप्त करने के लिए चरण 10
    2
    आपकी सफलता की कल्पना करें विज़ुअलाइज़ेशन एक शक्तिशाली उपकरण है जो शीर्ष एथलीटों और अन्य सफल लोगों का उपयोग करते हैं। कल्पना कीजिए एक तनावपूर्ण स्थिति में प्रवेश करने से पहले, जैसे कि एक पार्टी जिसमें आप किसी को नहीं जानते, एक महत्वपूर्ण प्रदर्शनी और एक महान खेल। विश्वास के साथ एक पार्टी में प्रवेश करने और लोग हैं, जो किसी भी गलतियों और सवालों का जवाब शांति से एक बिंदु या एक गोल की कल्पना बिना अपनी प्रस्तुति देने की कल्पना see- के पहले समूह ग्रीटिंग कल्पना कीजिए।
  • आपका मस्तिष्क जो सच है और आप क्या कल्पना करते हैं, उसके बीच का अंतर अलग नहीं कर सकते। इसलिए, अगर आप कल्पना करते हैं कि आप पार्टी में प्रवेश कर रहे हैं और किसी अजनबी के साथ बातचीत में शामिल हो रहे हैं, तो आपके मन में यह कार्रवाई अधिक से अधिक परिचित हो जाती है। जब आप वास्तविक जीवन में उस स्थिति तक पहुंच जाते हैं, तो ऐसा ही होगा जैसा कि आप पहले से ही रहते थे, और इसे अधिक परिचित और आसान करना माना जा सकता है।
  • छवि शीर्षक 13110 3
    3
    सामाजिक स्थितियों में लोगों के साथ झलकें अपने आप में कम आत्मविश्वास आमतौर पर बहुत शर्म आती है हर स्थिति में खुद पर ध्यान देने की प्रवृत्ति केवल हमारी नकारात्मक भावनाओं को बिगड़ती है। आप पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, लोगों पर ध्यान केंद्रित करने की ख्वाहिश एक बातचीत करें और उस व्यक्ति के बारे में जितना भी हो सके जानने के लिए ख्वाहिश करें। वह ब्याज की सराहना करेंगे, और आप अपने बारे में बहुत ज्यादा सोचने से एक विराम होगा।
  • छवि का शीर्षक सामान्य होना 10

    Video: ये उपाय करेंगे तो सालों तक बूढ़े नहीं दिखेंगे Home Remedies for Wrinkles

    4
    सामाजिक लोगों को देखें हर कोई कुछ विशेषज्ञ संचारकों को जानता है ये लोग इतनी सावधानी से सुन सकते हैं कि आपको लगता है कि आपको जगह में सबसे दिलचस्प व्यक्ति होना चाहिए। दूसरी ओर, वे बातचीत कर सकते हैं और कुछ साज़िश बनाए रख सकते हैं।
  • जब आप एक सामाजिक वातावरण में हैं विशेषज्ञों पर ध्यान दें क्या वे वापस जाते हैं और एक बातचीत में प्रवेश करने से पहले कुछ सामाजिक संकेतों को देखने के लिए देख रहे हैं? वे किस शरीर की भाषा प्रदर्शित करते हैं? सुनने और बोलने का अनुपात क्या है?
  • इसके अलावा, आप एक व्यक्ति की नकल करने के लिए आप क्या बदलना नहीं चाहते हैं हालांकि, आप उन परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले लोगों से सामाजिक स्थितियों में अपने आप को प्रबंधित करने के लिए कुछ उपयोगी रणनीति सीख सकते हैं।
  • हैंडल अस्वीकृति चरण 9 शीर्षक वाली छवि

    Video: BACK ON TRACK
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com