ekterya.com

कैसे सुरक्षित हो

सकारात्मक सामाजिक संबंधों के लिए सुरक्षा, स्कूल में अच्छा प्रदर्शन करने और अपने कैरियर में प्रगति के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास सुरक्षा नहीं है, तो आप सुरक्षित होने के लिए सीखने से लाभ उठा सकते हैं। आप सामाजिक स्थितियों को समझकर अपनी सुरक्षा का निर्माण कर सकते हैं जो आपको रणनीतियों का उपयोग करके कम सुरक्षित महसूस करते हैं, जिससे आप अपने बारे में बेहतर महसूस कर सकते हैं, सामाजिक परिस्थितियों में सुलझने के लिए सीख सकते हैं और सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रख सकते हैं। यदि आप सुरक्षित होना सीखना चाहते हैं तो पढ़ना जारी रखें

चरणों

विधि 1

चुनौतियां पहचानें
इमेज शीर्षक और अधिक आत्मविश्वास चरण 1
1
अपने विश्वासों और अपने नकारात्मक विचारों के बारे में जागरूकता बनाएं सुनिश्चित करने के लिए, आपको अपने कुछ विश्वासों और आपके नकारात्मक विचारों का सामना करना होगा एक पत्रिका को आसान रखें ताकि आप सभी विश्वासों और नकारात्मक विचारों को दिन के दौरान अपने दिमाग में लिख सकें। फिर, आपने जो लिखा है उसकी समीक्षा करें और यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि विश्वास या सोचा कहाँ से उत्पन्न होता है। क्या स्थितियों या लोगों को आप इन प्रकार के विश्वासों और विचारों को पैदा कर सकते हैं?
  • इमेज शीर्षक और अधिक आत्मविश्वास चरण 2

    Video: देखिये कैसे चूहे के मल से सुरक्षित हो रहीं विकास भवन की फाइलें। Webzone Live

    2
    आपकी सुरक्षा को प्रभावित करने वाली स्थितियों की पहचान करें बहुत से लोगों ने नकारात्मक तरीके से अपनी सुरक्षा को प्रभावित करने से प्रेरित किया है उन परिस्थितियों और स्थानों की पहचान करने का प्रयास करें जिन पर आपको अपने बारे में कैसा महसूस होता है इसके बारे में नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इन स्थितियों से अवगत होने से आपको उन्हें महसूस करने के तरीके को बेहतर तरीके से संबोधित किया जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आप महसूस कर सकते हैं कि जब आप जिम में जाते हैं तो आपकी सुरक्षा प्रभावित होती है इस बारे में सोचने की कोशिश करें कि इससे आप इस स्थिति में बाधा डालते हैं और आपके आत्मविश्वास को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक समायोजन कर सकते हैं। क्या आप बेहतर महसूस करेंगे अगर आप अलग कपड़े पहन रहे थे या एक अलग मशीन का उपयोग कर रहे थे? क्या यह आपके लिए बेहतर होगा यदि आप दिन के एक समय में व्यायामशाला में गए, जब कम भीड़ थी?
  • इमेज शीर्षक और अधिक विश्वास चरण 3
    3
    निर्धारित करें कि क्या अन्य लोग आपके सुरक्षा स्तरों में योगदान करते हैं किसी मित्र या परिवार के सदस्य की आलोचना करने पर आपकी सुरक्षा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है यदि आप मानते हैं कि किसी मित्र या परिवार के सदस्य सुरक्षित होने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं, तो आपको उस व्यक्ति से निपटने का एक तरीका ढूंढना होगा।
  • इमेज शीर्षक और अधिक विश्वास चरण 4
    4
    अपनी जीवन शैली पर विचार करें व्यायाम करना, अच्छी तरह से भोजन करना और अच्छी तरह से आराम करना इस पर प्रभाव डाल सकता है कि आप अपने बारे में कैसा महसूस करते हैं यदि आप खुद का ख्याल नहीं रखते हैं, तो आपके मन में ऐसा विचार हो सकता है कि आप अपने आप को मूल्य नहीं देते हैं अपनी शारीरिक आवश्यकताओं की देखभाल करने और आपको स्वस्थ रखने के लिए अपने दिमाग में सकारात्मक संकेत भेजें
  • इमेज शीर्षक और अधिक विश्वास चरण 5
    5
    अपने पर्यावरण पर विचार करें सुखद वातावरण होने से लोगों को अधिक सुरक्षित महसूस करने में मदद मिल सकती है। यदि आपका घर साफ या आरामदेह नहीं है, तो यह आपके बारे में जिस तरह से महसूस करता है उसे प्रभावित कर सकता है। अपने घर (या कम से कम अपने कमरे) को साफ और आरामदायक रखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें महत्वपूर्ण वस्तुओं को आस-पास रखें, इसे एक विशेष और आरामदायक हवा दें
  • विधि 2

    सुरक्षित रहें
    इमेज शीर्षक और अधिक विश्वास चरण 6
    1
    सकारात्मक आंतरिक संवाद का उपयोग करें दैनिक सकारात्मक पुष्टि आपको अधिक सुरक्षित रहने में सहायता कर सकती है। दर्पण को देखने के लिए काम या स्कूल जाने से पहले कुछ पल लें और आपको ऐसा प्रोत्साहित करने के लिए कुछ कहें आप कुछ ऐसा कह सकते हैं जो आप अपने बारे में या आप के बारे में विश्वास करना चाहते हैं। सकारात्मक पुष्टि के कुछ उदाहरण निम्न हो सकते हैं:
    • "मैं एक बुद्धिमान व्यक्ति हूँ।"
    • "मैं एक अच्छा पिता हूं।"
    • "मैंने जीवन में बहुत सी महत्वपूर्ण चीजें हासिल कर ली हैं।"
    • "लोग मेरे साथ समय व्यतीत करते हैं।"
  • इमेज शीर्षक और अधिक आत्मविश्वास चरण 7
    2
    अपने नकारात्मक विचारों को पहचानें और चुनौती दें नकारात्मक विचार सभी लोगों में आम हैं, लेकिन यदि आपके पास सुरक्षा नहीं है तो वे और भी अधिक सामान्य हो सकते हैं यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी भी नकारात्मक विचारों को पहचान और चुनौती दें जिन्हें आपको अधिक सुरक्षित होना चाहिए। विचार को पहचानने का अभ्यास करें, तो कहें कि आप इसे स्वीकार नहीं करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास "I am a fool" जैसी कोई सोचा है, तो मान लें कि यह कहकर सिर्फ एक विचार है "मुझे लगता है कि मैं मूर्ख हूँ"। फिर, "मैं एक बुद्धिमान व्यक्ति हूं" जैसी कुछ सकारात्मक चीज़ों के साथ इसे बदलकर विचार को चुनौती देता हूं।
  • इमेज शीर्षक और अधिक विश्वास चरण 8

    Video: सत्ताधारी विधायक मांग रहे अधिकारी से रंगदारी तो कैसे सुरक्षित हो जनता

    3
    अपने आप को सुरक्षित रहने के लिए कल्पना करो विज़ुअलाइज़ेशन एक शक्तिशाली उपकरण है जो आपको अधिक सुरक्षित रहने में सहायता कर सकता है। विज़ुअलाइजेशन का उपयोग करने के लिए, अपनी आँखें बंद करें और जब आप किसी चीज़ में सफल हुए या जब आपको विशेष रूप से सुरक्षित महसूस किया गया, तब एक क्षण की कल्पना करें। उस पल के हर विवरण को याद करने की कोशिश करें, जहां आप थे, कौन था, क्या कहा गया था और आपने कैसे महसूस किया अपनी सुरक्षा को मजबूत करने के लिए दिन में एक बार इस पल के बारे में सोचो
  • इमेज शीर्षक और अधिक विश्वास चरण 9
    4
    अपनी सुरक्षा बढ़ाने के लिए खुद को नोट लिखिए आपके घर के आसपास रखे गए छोटे अनुस्मारक भी आपको अधिक सुरक्षित रहने में मदद कर सकते हैं। चिपचिपा नोट्स पर सकारात्मक संदेश लिखें और उन्हें अपने घर के आसपास, काम के दराज में या स्कूल लॉकर में रखें। जितना अधिक आप अपने आप से ये सकारात्मक संदेश देखेंगे, जितना आप उन पर विश्वास करना शुरू करेंगे।
  • चिपचिपा नोट्स पर कुछ चीजें आप लिख सकते हैं: "आप शानदार हैं!", "आपके पास बेहतरीन विचार हैं!" या "आप एक महान काम करते हैं!" अपने लिए उत्तेजक संदेशों को बनाने के लिए अपनी कल्पना का उपयोग करें
  • इमेज शीर्षक और अधिक विश्वास चरण 10
    5
    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा अन्य लोगों का आपके आत्मविश्वास के स्तर पर भी बड़ा प्रभाव हो सकता है यदि आपके पास कोई दोस्त है जो आपको अक्सर आलोचना करता है या जिसकी नकारात्मक रवैया है, तो यह बदलाव के लिए समय हो सकता है आप अपनी नकारात्मक टिप्पणियों के बारे में अपने दोस्तों के साथ बात करने की कोशिश भी कर सकते हैं ताकि उन चीजों को बंद करने का प्रयास किया जा सके जो आपकी सुरक्षा को नुकसान पहुंचाते हैं।
  • ध्यान रखें कि आप जिस तरह से लोगों को नहीं बदल सकते हैं आप केवल उन लोगों को जिस तरह से जवाब देते हैं, आप उसे बदल सकते हैं सकारात्मक रहने की कोशिश करें, भले ही आपके आसपास के लोग नकारात्मक हो।
  • इमेज शीर्षक और अधिक विश्वास चरण 11
    6



    अपने आप को अच्छी देखभाल करें व्यायाम, स्वस्थ भोजन, आराम और विश्राम महत्वपूर्ण घटक हैं ताकि आप अच्छे स्तर की सुरक्षा कर सकें। खुद का ख्याल रखना, आप अपने दिमाग के संकेतों को भेजते हैं कि आप उस तरह की देखभाल के योग्य हैं सुनिश्चित करें कि व्यायाम, भोजन, आराम और विश्राम के लिए अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए आवश्यक समय व्यतीत करें।
  • एक दिन के 30 मिनट अभ्यास करने की कोशिश करें
  • फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन जैसे संपूर्ण स्वस्थ खाद्य पदार्थों का संतुलित आहार खाएं।
  • हर रात 8 घंटे सो जाओ।
  • योग का अभ्यास करने के लिए कम से कम 15 मिनट प्रति दिन एक तरफ सेट करें, गहन साँस लेने के व्यायाम या ध्यान करें।
  • विधि 3

    हल हो
    इमेट शीर्षक और अधिक विश्वास चरण 12
    1
    हल होने के महत्व को समझें अपने आप का बचाव करें या किसी बातचीत में जोड़ने के लिए आपके पास कुछ बोलने से ही पता चलता है कि आप सुरक्षित हैं। यदि आपके पास सुरक्षा नहीं है, तो इसे हल करना मुश्किल हो सकता है। अपने दृढ़ संकल्प को मजबूत बनाना आप भी अधिक सुरक्षित महसूस करेंगे और दूसरों को एक सुरक्षित व्यक्ति के रूप में आपको समझने की अधिक संभावना होगी।
  • इमेज का शीर्षक और अधिक विश्वास चरण 13
    2
    अपने अधिकारों का स्वीकार करें सुलझाया जा रहा का हिस्सा विश्वास कर रहा है कि आपके पास आवाज़ है जिसे सुनने की योग्यता है। उन कारणों के बारे में सोचें, जिनके बारे में लोगों को सुनना, विश्वास करना और उनका सम्मान करना चाहिए। जर्नल को इस तथ्य के बारे में अपने विचारों और भावनाओं को रिकॉर्ड करने की कोशिश करें कि इसका समाधान नहीं किया जा सकता। उन तरीकों पर विचार करें जिनका समाधान नहीं किया जा रहा आपके सामाजिक, शैक्षणिक और व्यावसायिक जीवन को धीमा कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक और अधिक विश्वास चरण 14
    3
    परिस्थितियों को पहचानें जिसमें आपको अधिक हल करने की आवश्यकता है। यदि आपके लिए हल करना मुश्किल है, तो ऐसे परिस्थितियां होनी चाहिए जिनमें हल किया जा रहा है और भी मुश्किल हो। उन स्थितियों के बारे में सोचें और भविष्य में आप क्या बदलना चाहते हैं।
  • स्थिति और लोगों को शामिल करने का वर्णन करें कहाँ और किसके साथ आपको हल करने के लिए समस्याएं हैं?
  • यह बताएं कि यह आपको कैसा महसूस करता है। यह आपको कैसा महसूस करता है कि आपको हल नहीं किया जा सकता है?
  • वर्णन करें कि आप क्या बदलना चाहते हैं आप इन स्थितियों पर जिस तरह से प्रतिक्रिया करते हैं, उसके बारे में आप क्या बदलना चाहते हैं?
  • इमेज शीर्षक और अधिक आत्मविश्वास चरण 15
    4
    अभ्यास का हल किया जा रहा है इससे पहले कि आप परिस्थितियों में हल हो जाएं, जिसमें आपके लिए एक चुनौती शामिल हो, हल करने के अभ्यास के लिए कुछ समय दें। आप अपने खुद के या सहायक मित्र के साथ अभ्यास कर सकते हैं सरल स्थितियों को पुनः बनाने के द्वारा शुरू करें जिसमें आपको हल किया जाना चाहिए और फिर अधिक कठिन परिस्थितियों के साथ जारी रखें। एक तरह से आप का हल किया जा सकता है अभ्यास एक बार फिर से और एक शांत और भी स्वर में एक बयान दोहराने के लिए है
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आपके पास एक मित्र है जो आप की मांग करते हैं कि आप उनके साथ एक पार्टी के दिन रात रात जाते हैं और आप नहीं जाना चाहते क्योंकि आप थके हुए हैं और आपको अच्छा नहीं लगता है। आप बस निम्नलिखित कह सकते हैं: "मैं पार्टी में जाना नहीं चाहता हूं। मैं घर और बाकी रहना चाहता हूं। "
  • एक शांत आवाज के साथ बात करने के लिए याद रखें चिल्लाने या परेशान मत करो। बयान को हर बार दोबारा दोहराएं जब वह आपको पार्टी में जाने के लिए मनाएगी।
  • ध्यान रखें कि मनोरंजन वास्तविक जीवन की स्थिति के समान नहीं होगा। अपने मनोरंजन में सभी प्रकार की प्रतिक्रियाओं को शामिल करने का प्रयास करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप लगभग सभी प्रतिक्रियाओं के लिए तैयार हैं
  • बियो मोर स्पिन्मिडेंट पाय-16
    5
    वास्तविक जीवन में हल हो अपने आप को बोलने और अपने आप को बचाव करने की क्षमता में हल करने और अधिक आत्मविश्वास महसूस करने का अभ्यास करने के बाद, आप वास्तविक जीवन में हल करने की कोशिश कर सकते हैं। मनोरंजन के रूप में, आप अधिक मुश्किल सामाजिक परिस्थितियों में थोड़ा सा करके अपने आत्मविश्वास को मजबूत करना शुरू कर सकते हैं।
  • सबसे पहले, छोटी बातों में हल करने की कोशिश करें, जैसे बातचीत में बोलने या बैठक के दौरान बात करते वक्त।
  • जैसा कि आप और अधिक आत्मविश्वास बन जाते हैं, आप अधिक कठिन परिस्थितियों में निराकरण करने की कोशिश कर सकते हैं, जैसे कि किसी के विरोधाभासी या किसी दोस्त या आग्रह वाले सहकर्मी को न कहें
  • विधि 4

    सामाजिक स्थितियों में सुरक्षा का प्रदर्शन
    इमेज शीर्षक और अधिक आत्मविश्वास चरण 17
    1
    जानने के लिए प्रशंसा स्वीकार करें. प्रशंसा दो लोगों के बीच तनाव को शांत करती है और बातचीत को अधिक सकारात्मक बनाने में मदद करती है यदि आप बहुत ज़रूरी नहीं हैं, तो लोगों की तारीफ स्वीकार करना मुश्किल हो सकता है। हो सकता है कि आपको असहज महसूस हो या खुलासा न करें। अधिक सुरक्षित रहने के लिए, आपको सीखना होगा कि लालित्य के साथ तारीफ कैसे स्वीकार करें अगली बार जब कोई आपको बधाई देता है, तो इसे अस्वीकार करने की आवश्यकता का विरोध करें और बस ऐसे शब्दों के लिए धन्यवाद जो आपको कहता है।
    • उदाहरण के लिए, आप केवल "धन्यवाद" कहकर बधाई का जवाब दे सकते हैं। मैं आपके शब्दों की सराहना करता हूं। " या यहां तक ​​कि एक साधारण (लेकिन उत्साही) के साथ "धन्यवाद!" पर्याप्त होगा
    • सुनिश्चित करें कि आप यह भी सीखें कि कैसे प्रशंसा करना. अन्य लोगों के लिए तारीफ करने से आपका ध्यान आपकी ओर से दूर करने में मदद मिलेगी, जो आपको और अधिक सुरक्षित बनाने में मदद कर सकता है। दूसरों को वास्तविक प्रशंसा करने की आपकी क्षमता भी सुरक्षा का प्रदर्शन करने में सहायता करेगी।
  • इमेज शीर्षक और अधिक विश्वास चरण 18
    2
    स्वीकार करें कि आप दूसरों को नहीं बदल सकते हैं कभी-कभी लोगों को सुरक्षा नहीं होती है क्योंकि अन्य लोगों पर उनके प्रति प्रतिक्रिया होने के कारण वे बहुत अधिक विश्वास करते हैं। सुनिश्चित करने के लिए, आपको यह स्वीकार करना होगा कि आप दूसरों को नहीं बदल सकते हैं और आप जिस तरह से प्रतिक्रिया करते हैं, उसके बारे में आप कुछ नहीं कर सकते। केवल एक व्यक्ति जिसे आप नियंत्रित कर सकते हैं वह स्वयं है दूसरों को स्वीकार करने पर काम करते हैं। अपनी कमियों के बारे में दूसरों को प्रचार करने या उन्हें बदलने की कोशिश करने से बचें
  • इमेज शीर्षक और अधिक आत्मविश्वास चरण 1 9
    3
    सकारात्मक रहने के बारे में जानें सुरक्षित रहने का एक हिस्सा सकारात्मक दृष्टिकोण पेश कर रहा है, भले ही दूसरों ने आपको निराश करने का प्रयास किया हो। याद रखें कि आपके पास अपने भविष्य, आपके लक्ष्यों और अपनी खुशी पर नियंत्रण है यदि लोग आपकी सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने का प्रयास करते हैं, तो अपनी उपलब्धियों और आपकी सराहनीय विशेषताओं को याद रखें। ग्लास आधा पूर्ण रखें
  • मुस्कुराते हुए या हँसने की कोशिश करो, भले ही आप इच्छाएं न महसूस करें अध्ययनों से पता चला है कि मुस्कुराहट या हंसना, भले ही मजबूर हो, आप अधिक आशावादी और आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक और अधिक विश्वास चरण 20
    4
    शांत रहो एक कठिन परिस्थिति में शांत रहना हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन ऐसा करना जब कोई समस्या उत्पन्न होती है, तो आपको और अधिक सुरक्षित रहने और दूसरों को प्रदर्शित करने में मदद मिलेगी कि आप एक सुरक्षित व्यक्ति हैं जब आप अभिभूत, तनावग्रस्त, परेशान या परेशान महसूस करते हैं तो गहन साँस लेने की कोशिश करें। साँस लेने के दौरान, धीरे-धीरे दस तक गिनते हैं और फिर समस्या का सामना करते हैं।< br>
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास गंभीर सामाजिक चिंता है, बहुत कम सुरक्षा या हल नहीं हो (अभ्यास के बावजूद), मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करने पर विचार करें यह संभावना है कि एक चिकित्सक आपको उन समस्याओं का काम करने में मदद कर सकता है।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास कोई दोस्त या सह-कार्यकर्ता है जो आपको लगातार निराश करता है और इससे आपके सुरक्षा स्तरों में कमी आई है, तो शिक्षक या मानव संसाधन प्रतिनिधि से बात करने पर विचार करें। अपने आप को बदमाशी के शिकार होने की अनुमति न दें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com