ekterya.com

कैसे एक बलात्कार के बाद से निपटने के लिए

बलात्कार एक दर्दनाक घटना है जो किसी व्यक्ति को शारीरिक और भावनात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है यौन हमले के बाद बलात्कार आघात सिंड्रोम, भय और अविश्वास, रिश्ते की समस्याएं, फ़्लैश बैक, अत्यधिक उत्तेजना और खा विकार शामिल हो सकते हैं। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यह हमला आपकी गलती नहीं थी। ऐसी कई सेवाएं हैं जो आपको इस आघात से ठीक करने में मदद कर सकती हैं, उदाहरण के लिए, बलात्कार संकट केंद्र, सलाहकार और सहायता समूह अपने लक्षणों और अगली कड़ी को समझकर, आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं और एक पूर्ण जीवन की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं।

चरणों

भाग 1
तत्काल सहायता प्राप्त करें

बलात्कार के बाद प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
आपातकाल पर कॉल करें यदि आप आसन्न खतरे में हैं, तो आपातकाल पर कॉल करें आपातकालीन सेवाएं आपको किसी सुरक्षित जगह पर पहुंचने में सहायता कर सकती हैं और किसी भी चिकित्सीय समस्याओं का समाधान कर सकती हैं।
  • बलात्कार के बाद प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    एक सुरक्षित जगह पर जाएं कुछ जगह खोजें जहां आप सुरक्षित महसूस कर सकते हैं और रह सकते हैं। यह साइट एक मित्र या आपके परिवार के सदस्य का घर हो सकती है।
  • Video: REPORTERS PAGE- बलात्कार के बाद परिजनों को मिली हत्या की धमकी

    बलात्कार के बाद प्रभाव के साथ डील शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    एक विश्वसनीय मित्र या रिश्तेदार का उपयोग करें। किसी व्यक्ति से पूछें कि आप अपने साथ रहना चाहते हैं। यदि आप ऐसा करने का चुनाव करते हैं, तो यह व्यक्ति आपको कुछ चीजें जो आपको करना चाहिए, जैसे कि किसी डॉक्टर से मिलने या पुलिस से बात करने में भी आपकी मदद कर सकता है।
  • बलात्कार के बाद प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    बलात्कार के लिए संकट सहायता केंद्र पर जाएं या फोन करें बलात्कार के कारण गर्भावस्था का सामना करने वाले उत्तरजीवी को प्रासंगिक जानकारी देने के अलावा, ये केंद्र परामर्श सेवाएं प्रदान करते हैं। इस सेवा का मुख्य उद्देश्य पीड़ितों को सशक्त बनाने के लिए है ताकि वे जबरदस्ती किए बिना सूचित फैसले कर सकें।
  • बलात्कार संकट सहायता केंद्र आपको एक प्रतिनिधि से संपर्क कर सकता है जो आपके साथ व्यक्ति या अस्पताल या पुलिस विभाग में मिल सकता है।
  • बलात्कार के बाद प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    साक्ष्य रखें जब तक आपके पास मेडिकल परीक्षा न हो तब तक शॉवर लेने या अपने कपड़े बदलने की कोशिश न करें अगर आप पुलिस से बात करने का फैसला करते हैं, तो आपको यह सबूत होना चाहिए।
  • भाग 2
    अपने चिकित्सक पर जाएं

    बलात्कार के बाद प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    अपने चिकित्सक पर जाएं सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, यह समझें कि आपकी शारीरिक कल्याण बेहद अहम है। आपके कल्याण के बारे में पर्याप्त जानकारी और ज्ञान के अभाव में, आप अपने जीवन का प्रभार नहीं ले पाएंगे। यह दोनों आपके शारीरिक और मनोवैज्ञानिक कल्याण के लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि आप डॉक्टर के पास जाते हैं और उन सभी परीक्षणों को करते हैं जो आपको करना चाहिए। बलात्कार के कई बचे कई कारणों से चिकित्सा ध्यान देने से बचते हैं:
    • वे सदमे की स्थिति में हैं और बलात्कार होने के तथ्य को स्वीकार नहीं कर सकते हैं। इसलिए, उन्हें लगता है कि आगे क्या करना चाहिए यह असंभव लगता है।
    • वे सामाजिक कलंक और आलोचना का सामना करने की आशंका में फंस गए हैं।
    • वे निश्चित नहीं हैं कि वे उन पर विश्वास करेंगे या उन्हें परिवार के सदस्यों, मित्रों, पुलिस या स्वास्थ्य पेशेवरों जैसे लोगों के समर्थन और सहानुभूति प्राप्त होगी।
    • उदाहरण के लिए, पूछताछ के मामले में, शारीरिक परीक्षा या किसी भी यौन संचारित संक्रमण के लिए सकारात्मक परीक्षण के डर से वे शर्म की भावनाओं और अनिश्चितता में डूबे हुए हैं।
    • वे इतने भयभीत महसूस करते हैं कि वे किसी भी चीज़ को जानने के बिना लक्षणों के अपने आप ही गायब होने की प्रतीक्षा करना पसंद करते हैं
  • बलात्कार के बाद प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    अपने साथ रहने के लिए किसी विश्वसनीय दोस्त से पूछें यदि आपको लगता है कि आपको नैतिक सहायता की आवश्यकता है, जबकि चिकित्सक आपकी समीक्षा करता है, तो अपने साथ एक विश्वसनीय दोस्त या रिश्तेदार से पूछें यदि आप इसके बारे में बात नहीं कर सकते तो यह व्यक्ति आपकी स्थिति की व्याख्या करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • बलात्कार के बाद प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    एक पूर्ण चिकित्सा समीक्षा प्राप्त करें एक बलात्कार पीड़ित को भावनात्मक रूप से डर से बचा सकता है, लेकिन आक्रमण से जुड़े भौतिक पहलू को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए। शारीरिक नुकसान हो सकता है, उदाहरण के लिए, यौन संचारित संक्रमण या अन्य प्रकार की चोट। एक पूर्ण शारीरिक परीक्षा से गुजरने से आपको एक शारीरिक समस्या होने पर स्थापित करने में मदद मिलेगी।
  • बलात्कार के बाद प्रभाव के साथ डील शीर्षक छवि 9
    4
    यौन संचारित संक्रमणों का पता लगाने के लिए एक विश्लेषण करें उन चीजों में से एक, जो बलात्कार से अधिकतर बचे लोगों से खुद से पूछते हैं कि क्या वे यौन संचरित संक्रमण संक्रमित कर सकते थे। यह संभावना बढ़ जाती है अगर बलात्कारी ने किसी भी सुरक्षा का उपयोग नहीं किया। ध्यान रखें कि यदि आप संबंधित विश्लेषणों में शामिल नहीं करते हैं तो भ्रम, संदेह और चिंताएं उत्पन्न हो सकती हैं। यह आपके मन की शांति को समाप्त कर सकता है, क्योंकि इस घटना में आप पूरी तरह से यौन संचारित संक्रमण से बाहर नहीं हो सकते हैं, आप अपने मनोवैज्ञानिक और शारीरिक स्थिति के लिए निरंतर चिंता के साथ जी सकते हैं।
  • किसी यौन संचारित संक्रमण के किसी भी संकेत के लिए इंतजार न करें। कुछ यौन संचारित संक्रमण पहले लक्षण दिखाई देने से पहले एक लंबे समय तक छिपे रहते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके पास कोई लक्षण न हो, तो यह जरूरी है कि आप एक यौन संचारित संक्रमण का पता लगाने के लिए आवश्यक परीक्षण कर लें।
  • ध्यान रखें कि प्रारंभिक अवस्था में पता चला है कि, सबसे यौन संचारित संक्रमण का इलाज और उपचार योग्य है।
  • यदि आप लक्षणों की उपेक्षा करते हैं, तो यौन संचारित संक्रमण एक गंभीर, पुरानी, ​​चिकित्सा समस्या का इलाज करने और इलाज करने में मुश्किल हो सकता है।
  • भाग 3
    संभव गर्भावस्था के साथ काम करना

    बलात्कार के बाद प्रभाव के साथ डील शीर्षक छवि 10
    1
    अगली सुबह गोली ले लो सुबह-बाद की गोली उल्लंघन के कारण संभावित गर्भाधान को रोकती है, यह ओवर-द-काउंटर है और उल्लंघन के 72 घंटों के भीतर लिया जाना चाहिए। कई ओवर-द-काउंटर की गोलियां (उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में 17 से अधिक महिलाओं के लिए प्लान बी वन-स्टेप ® और अगला®,) और कुछ विकल्पों में एक डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता होती है
    • गोली का उल्लंघन और उसके संभावित दुष्प्रभाव के लिए एक डॉक्टर या एक संकट कर्मचारी से परामर्श करें।
    • यदि आप 17 वर्ष से कम हो, तो आपको सुबह-बाद की गोली खरीदने के लिए एक पर्ची की आवश्यकता होगी।
  • बलात्कार के बाद प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    गर्भावस्था का परीक्षण करें यदि आपको संदेह है कि आप गर्भवती हैं, तो इसकी पुष्टि करने के लिए गर्भ परीक्षण करना उचित है।
  • एक बार जब आप जानते हैं कि आप गर्भवती हैं, तो आप भावनाओं और अपराधों, पश्चाताप, डर, शर्म की बात, अविश्वास और असहायता की भावनाओं में घिरी हुई हो या छिप सकते हैं।
  • बलात्कार के बाद प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    एक विश्वसनीय दोस्त से बात करें यह एक कठिन स्थिति है, लेकिन यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि जो कुछ हुआ उसके लिए आप जिम्मेदार नहीं हैं। उस व्यक्ति की तलाश करना बेहतर है जिसे आपको लगता है कि आप समझेंगे और वह आपकी स्थिति को समझेंगे। इस मित्र को आपकी सहायता करने और आपको शक्ति देने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • यदि आपको लगता है कि आपके पास कोई दोस्त या परिवार का सदस्य नहीं है जो आपको बिना किसी समर्थन का समर्थन कर सकता है, तो ऐसे काउंसलर पर जाने पर विचार करें, जिसकी आपके जैसे हालात से निपटने की स्थिति है।
  • बलात्कार के बाद प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 13
    4
    बलात्कार के लिए संकट सहायता केंद्र पर जाएं या फोन करें इन केंद्रों में परामर्श सेवाएं मुहैया कराती हैं, जो बलात्कार की वजह से गर्भावस्था का सामना कर रहे उत्तरजीवी को सभी उचित जानकारी देने से अलग हैं। इस सेवा का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना है ताकि वे कुछ भी करने के लिए मजबूर किए बिना सूचित निर्णय ले सकें।
  • बलात्कार के बाद प्रभाव के साथ डील शीर्षक छवि 14
    5
    गर्भावस्था को रोकें यदि यह आपका निर्णय है. यदि आप गर्भवती हैं, तो आप गर्भावस्था के साथ जारी नहीं रह सकते हैं।
  • एक बलात्कार संकट सहायता केंद्र आपको गर्भपात से पहले और बाद में दोनों का समर्थन कर सकता है। गर्भावस्था को समाप्त करने का आपका निर्णय आपको मिश्रित भावनाओं के मिश्रण से बचा सकता है। यह निस्संदेह आप के लिए तनावपूर्ण होगा, लेकिन आप भी राहत महसूस करेंगे। बाद में गर्भपात की समस्या पैदा हो सकती है, जैसे कि अवसाद, अपराध, क्रोध या कम आत्मसम्मान। सबसे अधिक संभावना है, सहायता केंद्र में परामर्शदाता के संपर्क में रहना एक महान समर्थन है, शायद एक मनोचिकित्सा का भी सुझाव देना
  • नियोजित अभिभावक संयुक्त राज्य अमेरिका में गर्भपात सेवाओं पर एक वेबसाइट है, जिसमें संसाधन हैं, अंग्रेज़ी और स्पेनिश में। ऑनलाइन शोध करें कि आपके देश में किन पेशेवर और विश्वसनीय सेवाएं उपलब्ध हैं।
  • बलात्कार के बाद प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 15
    6
    ध्यान रखें कि निर्णय पूरी तरह से तुम्हारा है अब आपके पास चुनने के लिए विकल्प हैं निश्चित रूप से वे आपको बहुत कुछ सलाह देंगे कि आपको क्या चुनना चाहिए या क्या करना सही है या गलत है। याद रखें कि बलात्कार होने के नाते आपकी पसंद नहीं थी यह उल्लंघन करने से संबंधित किसी भी मामले पर फैसले लेने के लिए आपको किसी को हाशिम करने का अधिकार नहीं देता है, यह अभी भी आपका जीवन है और यह आपको होना चाहिए जो अंतिम निर्णय लेता है। सिर्फ अपने सिर और दिल से परामर्श लेने के बाद सुनिश्चित करें कि आप एक अच्छी तरह से निर्णय लेते हैं
  • दूसरों की राय तलाशना ठीक है बस सुनिश्चित करें कि आप अपने निर्णय लेने का अधिकार रखते हैं कि आप क्या करते हैं विचार करें कि आप अन्य लोगों के मूल्यों, राय या फैसलों को प्राथमिकता देकर अपने घाव को गहरा कर सकते हैं।
  • बलात्कार के बाद प्रभाव के साथ डील शीर्षक छवि 16
    7
    अपना समय ले लो दूसरों को ऐसा करने के लिए मजबूर न करें जो आप में विश्वास नहीं करते हैं या नहीं करना चाहते हैं। अपनी स्वयं की जरूरतों को पहचानें, अपने आत्मसम्मान, स्वतंत्रता और अपने जीवन का प्रभार लेने की क्षमता को बनाए रखने और बनाए रखने के लिए एक कदम है।
  • भाग 4
    संभावित उत्तरकथा को समझें

    बलात्कार के बाद प्रभाव के साथ डील शीर्षक छवि 17
    1
    उल्लंघन के संभावित परिणामों को समझें ऐसे कई लक्षण हैं, जो भावनात्मक और शारीरिक दोनों हैं, जो एक पीड़ित को इस दर्दनाक अनुभव के बाद सामना कर सकता है। ये, दूसरों के बीच हैं:
    • बलात्कार आघात सिंड्रोम: यह चिंता, तनाव, लाचारी, अपराध, क्रोध, ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता, शर्म की बात है, मादक द्रव्यों के सेवन या आत्महत्या की भावनाओं को भी शामिल है।
    • लोगों के भय और अविश्वास, उनके व्यवहार और इरादों
    • रिश्ते में समस्याएं: ये भावनात्मक रूप से कम ग्रहणशील बनकर, प्रियजनों से दूर होकर या दोस्तों और परिवार के कार्यों और इरादों पर संदेह कर सकते हैं।
    • अनिद्रा: गहराई से सो जाने या बुरे सपने देखने में असमर्थता
    • अस्वीकार: आप बलात्कार के तथ्य को स्वीकार करने की इच्छा की कमी महसूस कर सकते हैं और क्या हुआ याद करने में असमर्थता हो सकती है
    • फ्लैशबैक (फ्लैशबैक): हमले के फ्लैशबैक, हद तक यह मुश्किल हो सकता है कि के लिए शिकार अतीत में क्या हुआ और क्या वर्तमान में हो रहा है के बीच अंतर करना।
    • अतिरंजित उत्तेजना: आप सुरक्षित हैं सुनिश्चित करने के लिए लगातार सतर्क रहने की आवश्यकता है
    • खाने की विकार: बुलीमिआ, आहार या बाध्यकारी भोजन का सेवन हो सकता है
    • यौन रोग
    • शारीरिक लक्षण: इन दस्त, कब्ज, हृदय गति और त्वरित सांस लेने, चक्कर आना, अस्पष्टीकृत सिर दर्द और पेट दर्द शामिल हो सकते हैं।
  • बलात्कार चरण 18 के प्रभाव के बाद डील शीर्षक वाली छवि

    Video: रेप के कानून में बदलाव करने जा रही सरकार, मौत की सजा पर लगेगी मुहर!

    2
    बलात्कार आघात सिंड्रोम के मुख्य लक्षणों को ध्यान में रखें। बलात्कार आघात सिंड्रोम पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार का एक रूप है जो यौन उत्पीड़न के बचे लोगों को प्रभावित करता है। पोस्ट ट्रामाटिक तनाव संबंधी विकार के लक्षणों को कम करने पर बलात्कार के बचे लोगों के लिए अधिकतर उपचार।
  • पीटीएसडी के लक्षणों में से कुछ फ्लैशबैक, परिहार, सो समस्याओं, भय, समस्याओं मूड और चिंता, और अत्यधिक उत्साह के साथ शामिल हैं।
  • ध्यान रखें कि हमला करने के भय के निरंतर विचार से बचे लोगों को परेशान किया जा सकता है। भावनाओं और विचारों को इस तरह की चरम मोड़ ले सकते हैं कि सामान्य दिन-प्रतिदिन का कार्य एक चुनौती बन जाता है जीवित लोग सामान्य रूप में समाज में अविश्वास पैदा करते हैं, लेकिन विशेष रूप से पुरुषों में। कुछ लोग फिर से बलात्कार होने के डर के लिए लोगों से संबंधित या सामाजिकता को रोक सकते हैं वे अपने जीवन में कुछ बड़े बदलाव करने की कोशिश कर सकते हैं, जैसे कि एक नए घर में जाकर, स्कूलों या कामों को बदलना, या किसी दूसरे शहर में जाने के लिए
  • बलात्कार के बाद प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    3
    अपने बचाव के व्यवहार पर ध्यान दें। एक असामयिक घटना की यादों के लिए बलात्कार के बचे लोगों को सताया जाने के लिए यह असामान्य नहीं है। ध्वनि, गंध या कुछ निश्चित विचार अप्रिय यादों को ट्रिगर कर सकते हैं जो बदले में शारीरिक और मनोवैज्ञानिक लक्षणों के साथ प्रकट हो सकते हैं। इन यादों को दबाने के लिए जीवित बचे लोगों को चोरी करने का सहारा ले सकता है।
  • हो सकता है कि आप उस दिन से या उस क्षेत्र में जिस तरह से यह हुआ था, उस रास्ते से बचें। आप उन लोगों से भी बच सकते हैं जो आपको याद दिलाया कि उस दिन क्या हुआ था।
  • असुविधा से बचने और डर सामान्य है और वास्तव में उपयोगी माना जाता है लेकिन सकारात्मक प्रभाव केवल अल्पावधि में महसूस किया जाता है। चोरी दीर्घकालिक में उपयोगी नहीं है, वास्तव में, यह व्यवहार यादें और लक्षण भी बदतर बना सकता है
  • भाग 5
    व्यावसायिक सहायता खोजें

    बलात्कार चरण 20 के प्रभाव के बाद डील शीर्षक वाली छवि
    1
    बलात्कार के मामलों के इलाज में अनुभव के साथ एक परामर्शदाता खोजें कभी-कभी, यौन उत्पीड़न पीड़ितों को असहायता और नुकसान की भावनाओं के साथ छोड़ सकता है। आपको पता नहीं हो सकता कि अनुवर्ती कार्रवाई के लिए क्या कदम या पाठ्यक्रम उपयुक्त है। ध्यान रखें कि, यदि आप उल्लंघन के तुरंत बाद परामर्श सेवा की ओर बढ़ते हैं, तो आपको मूल्यवान सहायता और सूचना मिलेगी, जैसे चिकित्सा सलाह (उदाहरण के लिए, उल्लंघन के कारण अवांछित गर्भधारण की रोकथाम के लिए) और कानूनी सलाह (दोषी के विरुद्ध कानूनी तौर पर आगे बढ़ने का तरीका)।
    • परामर्श सेवाएं आमतौर पर बलात्कार के मामलों से निपटने में व्यापक अनुभव वाले पेशेवरों द्वारा दी जाती हैं। सामान्य तौर पर, बलात्कार के बचे लोगों के लिए परामर्श व्यक्तिगत है परामर्शदाता बचे लोगों को हमले के संभावित परिणामों से निपटने के लिए तैयार करने में मदद करता है।
    • काउंसलर्स को जीवित रहने के महत्व को समझना सुरक्षित और समर्थित लगता है। परामर्श एक ऐसी जगह है जहां बलात्कार के उत्तरजीवी सम्मानित उपचार प्राप्त करेंगे और सही समर्थन प्राप्त करेंगे। यह वह जगह भी है जहां आपका परामर्शदाता धैर्यपूर्वक और सक्रिय रूप से सुनता है।
    • आप बलात्कार के परिणाम के रूप में पैदा होने वाले मनोवैज्ञानिक लक्षणों के इलाज के लिए व्यवहार संबंधी संज्ञानात्मक उपचारों का सहारा ले सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि बचे हुए लक्षणों के सफल पुनर्प्राप्ति की आवश्यकता होती रहेगी। क्या वसूली के लिए आवश्यक है सफल हुआ सशक्त बनाने और उनके आत्मसम्मान और आत्मविश्वास के पुनर्निर्माण के लिए तैयार करने के लिए, साथ ही उन्हें अपने जीवन के प्रभार लेने के लिए लौटने में मदद है।
  • बलात्कार के बाद प्रभाव के साथ डील शीर्षक छवि 21
    2



    समस्या पर केंद्रित एक सक्रिय चिकित्सक रणनीति के बारे में एक चिकित्सक से बात करें। समस्या पर केंद्रित तकनीकें ईमानदार तरीके हैं जो समस्या से निपटने की कोशिश करती हैं। ये आपको अपने जीवन का नियंत्रण पाने में मदद करेंगे और आपको सही दिशा में मार्गदर्शन करेंगे। ध्यान रखें कि इसे टालने के बजाय समस्या का सामना करना उचित है।
  • विचार करें कि यदि आप लक्षणों और समस्या के अस्तित्व से बचते रहेंगे, तो सब थोड़ी देर के लिए अच्छा लगेगा लेकिन समस्या छिपी रहती है और किसी भी समय पैदा हो सकती है और अधिक गहरा नुकसान उत्पन्न कर सकती है।
  • इस समस्या पर ध्यान केंद्रित तकनीक को मुकाबला करने से आपको समस्या की जड़ तक पहुंचने में मदद मिलेगी। वे लक्षणों से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं और साथ ही उन्हें जो समस्या पैदा कर रही है
  • Video: Rape Ka Jhoota Aarop Lagakar Paise Vasulane Wali Ladkiyon Ki Kahani

    बलात्कार के बाद प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 22
    3
    भावनाओं पर ध्यान केंद्रित तकनीक का मुकाबला करने से बचें यह सलाह दी जाती है कि आप इन प्रकार की तकनीकों से बचें या कि आप उन्हें न्यूनतम उपयोग करें भावना-केंद्रित तकनीक मुकाबला करने की तकनीक जैसे वकील और नकार ये इस विचार पर आधारित हैं कि ऐसी किसी चीज से बचने के लिए बेहतर है जिसे आप सामना नहीं कर सकते और सवाल नहीं कर सकते। सोच की यह रेखा कहती है कि अगर हम किसी चीज़ के बारे में सोचना बंद कर देते हैं तो यह स्मृति से मिट जाता है।
  • बलात्कार के बाद प्रभाव के साथ डील शीर्षक छवि 23
    4
    अपने परिवार और दोस्तों से परामर्श लेने की मांग करें एक बलात्कार से बचने वाला एक लड़ाकू है, इसमें कोई संदेह नहीं है, लेकिन कभी-कभी एक लड़ाकू को अपने प्रियजनों के समर्थन की जरूरत होती है। इसके अलावा, एक यौन हमले भी परिवार और दोस्तों को प्रभावित करता है आमतौर पर, वे द्वितीयक शिकार होते हैं, क्योंकि इस त्रासदी के प्रभाव ने उन पर उनकी छाया डाल दी थी।
  • अप्रिय अनुभव और इसके परिणाम के साथ सामना करने के लिए बलात्कार के उत्तरजीवी के प्रयासों का समर्थन करने में उनकी मदद करने के लिए परिवार और दोस्तों को परामर्श प्रदान किया जाता है।
  • बलात्कार के बाद प्रभाव के साथ डील शीर्षक छवि 24
    5
    दवाओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें वह समझता है कुछ दवाओं एक बलात्कार आघात सिंड्रोम और बाद अभिघातजन्य तनाव से उत्पन्न होने वाले लक्षणों के उपचार के देखते हैं कि। इन दवाओं अन्य लोगों के अलावा, कर रहे हैं: चयनात्मक serotonin reuptake inhibitors (आईएसएस), monoamine oxidase inhibitors (IMO), ट्राइसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेन्ट्स (एटी) और आक्षेपरोधी।
  • हालांकि फार्माकोथेरेपी एक निश्चित डिग्री के लिए प्रभावी है, यह ध्यान रखें कि चिकित्सा के अन्य आशाजनक रूप हैं जो संपार्श्विक प्रभावों के बिना बेहतर परिणाम प्राप्त करते हैं। दवाओं थोड़ी देर के लिए लक्षण मुखौटा कर सकते हैं, चिकित्सा, हल करने के लिए समस्या की जड़ तक घुसना करने के लिए साइड इफेक्ट का कोई खतरा नहीं के साथ प्रयास करते हैं।
  • सबसे अधिक संभावना है, आपको इन दवाइयों को खरीदने के लिए एक मनोचिकित्सक या अपने चिकित्सक से एक नुस्खा की जरूरत है
  • बलात्कार के बाद प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 25
    6
    विस्तारित जोखिम चिकित्सा के बारे में पता करें दीर्घकालिक जोखिम चिकित्सा, जिसे भी जाना जाता है "बाढ़ चिकित्सा", या "बाढ़", बलात्कार के विचारों और यादों के प्रति जीवित रहने वाले लोगों को कम संवेदनशील बनाने के लिए एक मनोचिकित्सकीय तकनीक है। यह विसुग्राहीकरण प्रक्रिया, relive याद है और बार-बार इस घटना के सबसे अंतरंग विवरण बताने के लिए व्यक्ति को बढ़ावा देकर किया जाता है। यही कारण है कि आप को याद है कि क्या हुआ, यह कैसे हुआ, तो आप मानसिक स्थिति, मानसिक आघात आप के माध्यम से किया गया है था, बलात्कार कैसे प्रभुत्व अपने जीवन, विश्वासों, विचारों, और व्यवहार करता है।
  • यह चिकित्सा है "लंबा" क्योंकि यह 1 या 2 सत्रों तक सीमित नहीं है इसमें 30 से 45 मिनट के बीच की अवधि के साथ, व्यक्ति की स्थिति के आधार पर 18 से ज्यादा सत्रों की श्रृंखला होती है।
  • जीवित व्यक्ति ऑडियो रिकॉर्डिंग सुनता है जो कि दर्दनाक घटना से संबंधित है।
  • व्यक्ति बार-बार एक ही भावनाओं और भावनाओं के माध्यम से पारित हो जाता है जो उस आघात के दौरान था, जो उन्हें उन भावनाओं और विचारों के लिए उपयोग करने में मदद कर सकता है। विचार यह है कि एक बार वे परेशान नहीं कर रहे हैं। यह घटना को स्वीकार करने और अतीत के साथ शांति बनाने का तरीका खोलता है।
  • थेरेपी उत्तरजीवी या चिकित्सक के लिए सरल नहीं है उत्तरजीवी को पुनर्जीवित करने और बलात्कार के अंतरंग विवरण बयान है, जबकि चिकित्सक उत्तरजीवी बलात्कार के बारे में विस्तार से बात करने के लिए प्राप्त करने के लिए मुश्किल हो सकता है।
  • यह माना जाता है कि प्रीजोगो एक्सपोज़र थेरपी सफलतापूर्वक अपराधियों और अवसादग्रस्तता लक्षणों को संबोधित करने के अलावा पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव सिंड्रोम के लक्षणों का इलाज करती है।
  • बलात्कार के बाद प्रभाव के साथ डील शीर्षक छवि छवि 26
    7
    नेत्र आंदोलनों द्वारा पुनप्रक्रिया और उन्मूलन के बारे में पता करें पुनर्संसाधन और विसुग्राहीकरण आँख आंदोलन (EMDR, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के अनुसार) है, जो कम करने या चिंता, घबराहट, नपुंसकता, अवसाद, भय और अपराध के रूप में लक्षण शामिल करने के उद्देश्य से मनोचिकित्सा का एक रूप है, जो उल्लंघन के रूप में एक दर्दनाक घटना के बाद खुद को प्रकट करते हैं जब कोई व्यक्ति इस चिकित्सा के अधीन है, तेज नेत्र गति और बलात्कार के साथ जुड़े आघात को कम कर सकते हैं।
  • जब एक व्यक्ति को एक दर्दनाक घटना याद है, इस घटना के साथ विचारों, भावनाओं और भावनाओं को मस्तिष्क के कामकाज पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इसका कारण यह है कि उल्लंघन को याद करना पहली बार अनुभव के माध्यम से जाने के बराबर माना जा सकता है। इस घटना से जुड़े आह, आवाज, गंध और विचार इस घटना की याद दिलाते हैं।
  • चिकित्सक हाथ आंदोलनों को बनायेगा और मरीज को आगे बढ़ने के दौरान उन आंदोलनों का पालन करने के लिए कहेंगे। कभी-कभी यह हाथों या पैरों की उंगलियों द्वारा निर्मित दूसरों के साथ हाथों की गति को वैकल्पिक कर सकता है। इस दौरान, वह जीवित व्यक्ति को यह बताएगा कि दर्दनाक घटना और इसके साथ जुड़े सभी चीजें, भावनाओं, विचारों, परिवेश, गंध और ध्वनियों सहित धीरे-धीरे, चिकित्सक रोगी को सोचने और अधिक सुखद घटनाओं के बारे में बात करने के लिए मार्गदर्शन करेगा।
  • यह सोचा गया है कि यह चिकित्सा नकारात्मक भावनाओं को कम करने में मदद करती है, धन्यवाद जिसके कारण इन भावनाओं की उपस्थिति कम हो जाती है।
  • नेत्र आंदोलनों (ईएमडीआर) के द्वारा पुन: प्रसंस्करण और विषमरण विशेष रूप से उन लोगों के उपचार में उपयोगी है जो यौन हमले के बारे में बात करना मुश्किल लगते हैं। इसका उपयोग विकारों, शराब के दुरुपयोग और पदार्थों के इलाज के लिए भी किया जा सकता है जो बलात्कार के परिणाम के रूप में उत्पन्न हो सकते हैं।
  • अन्य चिकित्सा संज्ञानात्मक चिकित्सा जैसे ही चिकित्सा नहीं बोलती है इसके अलावा, यह दवाओं के पक्ष में या तो नहीं है
  • बलात्कार के बाद प्रभाव के साथ डील शीर्षक छवि छवि 27
    8
    तनाव में टीकाकरण की कोशिश करो। तनाव इनोकुलेशन थेरेपी (एसआईटी) एक प्रबंधन और रोकथाम तंत्र है जो घटना के बाद उभरने वाली घटना के बाद बलात्कार के बचे लोगों की मदद कर सकता है। यह कुर्सियां ​​स्थापित करने के लिए भविष्य में तनाव के खिलाफ मरीज को टीका लगाना भी कर सकती है।
  • तनाव इनोकुलेशन थेरेपी प्रत्येक रोगी के लिए विशिष्ट संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी का एक रूप है, जिसे व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने के लिए संशोधित और अनुकूलित किया जा सकता है।
  • तनाव इनोकुलेशन थेरेपी एक 3 चरण हस्तक्षेप है पहले चरण में, चिकित्सक बलात्कार के उत्तरजीवी के साथ रचनात्मक और सहयोगी संबंध स्थापित करता है। व्यक्ति को डर, कथित खतरों, तनाव और चिंता को देखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, जो कि बच निकलने के बजाय सामना करना पड़ना चाहिए। चिकित्सक उत्तरजीवी के साथ साक्षात्कार, परीक्षण और मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन करेगा। दूसरे चरण के दौरान, मरीज को कौशल का सामना करना सीखता है, जिसमें ध्यान, विश्राम तकनीक और व्यक्तिगत आराम और पारस्परिक संचार और संबंध विकास कौशल की स्वीकार्यता और व्याकुलता रणनीति शामिल है। तीसरे चरण में, उत्तरजीवी उसे मुकाबला कौशल को परिष्कृत करता है आपको अपने प्रयासों को सुदृढ़ बनाने और आपके द्वारा किए गए सकारात्मक बदलावों की सराहना करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति की सहायता करने के लिए भी कहा जा सकता है।
  • भाग 6
    अपना ख्याल रखना

    बलात्कार के बाद प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 28
    1
    दोस्तों और सहायक परिवार के सदस्यों से बात करें अपने आप को उन लोगों से अलग मत करो जो आपको और आपकी स्थिति को समझते हैं। सॉलिडरी मित्रों और परिवार के साथ-साथ आपकी सहायता करने वाले पेशेवर, आपकी वसूली में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं परिवार और दोस्तों की रवैया और सकारात्मक और सहायक प्रतिक्रियाएं एक व्यापक वसूली की संभावना को बहुत बढ़ा सकती हैं। वे वो हैं जो आपको पेशकश कर सकते हैं, यहां तक ​​कि आपकी चुप्पी के साथ, आपको जितनी भी सहायता चाहिए।
  • बलात्कार के चरण 2 के प्रभाव के बाद डील शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने अनुभव को अमान्य करने वाले लोगों से दूर हो जाओ हो सकता है कि ऐसे लोग भी होते हैं जो आपको इस घटना को भूलने के लिए कहते हैं और दिखाते हैं कि ऐसा कभी नहीं हुआ। अन्य, जो आपके परिवार और दोस्तों के बीच भी हो सकता है, आपको पूरी बात को नजरअंदाज करने की सलाह दे सकता है
  • ध्यान रखें कि जो लोग आपको दोषी ठहरा सकते हैं, आप की आलोचना कर सकते हैं और जो कुछ हुआ उसके लिए आपको जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। वे सुझाव दे सकते हैं कि बलात्कार आपके गैर जिम्मेदार व्यवहार का नतीजा था।
  • विचार करें कि कुछ लोग आपके ईवेंट के संस्करण पर विश्वास नहीं कर सकते। वे आपको पूछ सकते हैं: "आप ऐसा क्यों नहीं करते? अगर तुमने ऐसा किया होता तो आप बच सकते"।
  • ऐसे लोग हो सकते हैं जो आपके फैसलों को लागू करने का प्रयास करते हैं, जो आपके लिए फैसला करना चाहते हैं या जो तर्क देते हैं कि आप क्या कहते हैं, उनकी बात सुनते हैं।
  • शिकार के प्यार और समर्थन देने के प्रयास में कुछ परिवार अतिरंजित हो सकते हैं। इससे उत्तरजीवी की वसूली में बाधा आ सकती है। अपने परिवार की रवैया और सुरक्षात्मक कार्यों ने आपको लगातार याद दिलाया कि आपको अपने जीवन का भय प्राप्त हुआ। ध्यान रखें कि, यदि यह आपका मामला है, तो आप संरक्षित होने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और यह आपके लिए अपने जीवन को पुनः आरंभ करने के लिए उद्यम करना कठिन बना देगा।
  • उन लोगों से दूर रहें जो आपके लिए नकारात्मक प्रतिक्रियाओं और भावनाओं को ट्रिगर करते हैं। वह मानती है कि परिवार और दोस्तों के रिएक्शन और नकारात्मक प्रतिक्रियाओं से बचने के लिए उत्तरजीवी को कट्टरपंथी मुकाबला करने की रणनीतियों को अपनाने का कारण हो सकता है, जो दुर्भावनापूर्ण व्यवहार है जो उसे ठीक करने से रोक सकता है।
  • बलात्कार चरण 30 के बाद प्रभाव के साथ डील शीर्षक छवि
    3
    सहायता समूह में शामिल हों परामर्श सेवाएं समर्थन समूहों में बलात्कार के बचे लोगों को इकट्ठा करने का प्रयास करती हैं एक सहायता समूह एक संकट सहायता लाइन की तरह है, क्योंकि जो लोग इसका हिस्सा हैं, वे आपके जैसे अनुभवों के माध्यम से चले गए हैं। वे एक यौन उत्पीड़न के बचे हुए हैं और एक बलात्कार के बाद से निपटने की प्रक्रिया से गुज़र गए या फिर से गुज़र गए हैं।
  • समर्थन समूहों में आप उन अन्य लोगों से मिलेंगे जो उल्लंघन पर काबू पा चुके हैं और आगे बढ़ने में सक्षम हैं। अपने परिस्थितियों में शामिल लोगों के साथ मिलकर और बातचीत करना आपको अविश्वास की दीवार को तोड़ने में मदद कर सकता है कि आप यौन हमले के कारण निर्माण करने में सक्षम हैं।
  • बलात्कार के बाद प्रभाव के साथ डील शीर्षक छवि 31
    4
    पर ध्यान केंद्रित अच्छी तरह से खाओ. यह समय होता है जब ज्यादातर लोग भोजन खाने या खासतौर पर भोजन में कम दिलचस्पी दिखाने के बारे में सोचते हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो स्वास्थ्य पेशेवरों की अपनी सूची में एक आहार विशेषज्ञ शामिल करें स्वस्थ और ताजा भोजन खाएं। आपके द्वारा चुना गया आहार आपके शारीरिक और मनोवैज्ञानिक कल्याण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा उच्च चीनी सामग्री वाली जंक फूड और खाद्य पदार्थों से बचें
  • बलात्कार चरण 32 के प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    5
    शारीरिक रूप से सक्रिय रहें एक बाइक, नृत्य या अभ्यास किक बॉक्सिंग पर चलने, चलाने, तैरने की कोशिश करें। आप किस प्रकार की शारीरिक गतिविधि चुनते हैं, इसके बावजूद, केवल सक्रिय रूप में रहने पर ध्यान केंद्रित करें जैसा कि आप कर सकते हैं।
  • व्यायाम या शारीरिक रूप से सक्रिय रहना तनाव, चिंता और संचित भावनाओं को छोड़ने में आपकी सहायता करेगा। यह आपको दर्दनाक विचारों और यादों से विचलित करने में भी मदद कर सकता है। कसरत करने से आपके आत्मविश्वास और आत्मसम्मान को भी मजबूत होगा। घर पर बैठकर आप किसी भी अच्छा नहीं करेंगे आप अधिक सुस्त महसूस कर सकते हैं और अपने भय, चिंता या अवसाद बढ़ सकते हैं।
  • व्यायाम आपको बेहतर नींद में मदद करेगा। आप जिन अनुभवों का अनुभव कर सकते हैं उनमें से एक अच्छी नींद और आराम करने में असमर्थ है एक छोटी सी शारीरिक गतिविधि आपको बेहतर आराम करने में मदद करेगी।
  • बलात्कार चरण 33 के बाद प्रभाव के साथ डील शीर्षक छवि
    6
    पूर्ण चेतना व्यायाम के साथ टेस्ट करें. पूर्ण चेतना एक सिद्ध तकनीक है जिसमें कई चिकित्सा शामिल होती है जो पोस्ट-ट्रॉमाटिक तनाव सिंड्रोम, अवसाद और दवा और शराब दुरुपयोग को संभालती है। यह तकनीक बहुत सफल होती है, जब इसे विशिष्ट उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है, जैसे सोचा प्रक्रिया में पैटर्न की कमी, यह शराब और दवाओं के खपत को कम करता है या नियंत्रित करता है, पुरानी दर्द और ध्यान में सुधार करने में मदद करता है।
  • पूर्ण चेतना आपको कठिन विचारों, भावनाओं और भावनाओं को स्वीकार करने में सहायता करेगा। यह उन विचारों को बिना किसी न्याय के उठने के लिए आपकी मदद कर सकता है। बस वर्तमान में रहें और उस पर ध्यान केंद्रित करें। अपने विचार आओ और जाओ। यह आपको ऐसे विचारों और भावनाओं से बचने के लिए एक उपयुक्त बच जाएगा जो अन्यथा, स्थिर रहने की कोशिश करते समय आपको संभालना मुश्किल होगा।
  • आप संपूर्ण चेतना का उपयोग दीर्घकालिक संपर्क और संज्ञानात्मक प्रसंस्करण जैसे चिकित्सा की तैयारी के रूप में कर सकते हैं।
  • बलात्कार के बाद प्रभाव के बाद डील के साथ छवि शीर्षक चित्र 34
    7
    अभ्यास योग. योग शरीर की व्यक्तिगत सुरक्षा, जागरूकता और नियंत्रण को बेहतर बनाने में मदद करता है। नियमित रूप से योग का अभ्यास करके आप अपने विचारों को नियंत्रित कर सकते हैं और अपने प्रवाह को प्रत्यक्ष कर सकते हैं। योग हृदय गति में परिवर्तनशीलता में सुधार कर सकता है, जो आपको शांत करने में मदद करेगा।
  • जब कोई आवर्ती यादों से ग्रस्त है, तो वास्तविक और काल्पनिक बीच अंतर करना मुश्किल है। योग का अभ्यास आपको वर्तमान के साथ लगातार संपर्क में रहने के लिए सिखाएगा। आप अपने बारे में पूरी तरह से अवगत होंगे, आपके शरीर, आपके विचार और आपके पर्यावरण
  • शरीर को पता करने के लिए योग सबसे सुरक्षित और चिकनी तरीका है। यौन उत्पीड़न के लोग अपने शरीर या इसके उन भागों से नफरत करना शुरू कर सकते हैं जिन पर बलात्कार किया गया था। योग आपको खुद को अनुग्रह के साथ स्वीकार करने में मदद कर सकता है ध्यान रखें कि यह आत्म-स्वीकृति आपके वसूली की कुंजी है
  • बलात्कार चरण 35 के प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    8
    योग निद्रा ध्यान की कोशिश करो। योग निद्रा या स्वप्न योगी, झूठ बोलने का अभ्यास करते हैं। इस ध्यान में आपको तालबद्ध निर्देशों और साँसों की एक श्रृंखला के माध्यम से निर्देशित किया जाएगा।
  • निर्देश आपके शरीर के एक दृश्य स्कैन की प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन कर सकते हैं। यह पूरी स्कैनिंग प्रक्रिया आपके मस्तिष्क पर कब्जा कर रखी है और विकर्षण से दूर केंद्रित है।
  • बहुत जल्द, आपका शरीर और मन शांति और विश्राम की स्थिति तक पहुंच जाएगा। आपकी ऊर्जा तीसरी आंखों में केंद्रित होगी, आपके भौहों के बीच स्थित आंतरिक अभयारण्य, जो मस्तिष्क के केंद्र में स्थित, पीनियल ग्रंथि के हार्मोन के नियंत्रक के रूप में कार्य करता है।
  • मेलाटोनिन, पीनियल ग्रंथि के हार्मोन, एक अद्भुत गोली कि, को रोकने का इलाज और कई समस्याओं कि शरीर और मन को प्रभावित चंगा में मदद करता है की तरह है। यह तनाव को कम करने में मदद करता है, प्रतिरक्षा प्रणाली समारोह को बढ़ावा देता है, एक आरामदायक नींद सुनिश्चित करता है, तंत्रिका तंत्र को आराम और समग्र चिकित्सा लाता है।
  • आप इंटरनेट पर योग निद्रा ध्यान के लिए पॉडकास्ट या ऑडियो रिकॉर्डिंग डाउनलोड कर सकते हैं।
  • बलात्कार के बाद प्रभाव के चरण के साथ डील शीर्षक छवि 36
    9
    प्रकृति में समय बिताएं शायद आप अपने यौन हमले के बाद अविश्वास विकसित किया है। प्रकृति से घिरा समय व्यतीत करने से आपको मानवता में विश्वास फिर से प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। प्राचीन जगहें, आवाज़ें और गंध आप अपने मनोदशा को फिर से जीवंत और बदलने में मदद करेंगे। आप यह याद रखना शुरू करेंगे कि दुनिया एक बढ़िया जगह है और यह जीवन जीने योग्य है।
  • बलात्कार चरण 37 के बाद प्रभाव के साथ डील शीर्षक छवि
    10
    अपने अध्ययन या काम पर ध्यान केंद्रित करें एक घटना आपको पहले जो भी आनंद लेती है उसे छोड़ नहीं सकती है अपने अध्ययन या काम पर ध्यान केंद्रित करें अपने पसंदीदा दान में स्वयंसेवी दुनिया में जा रहे लोगों को तनाव से राहत देने और लोगों के साथ फिर से जुड़ने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • बलात्कार चरण 38 के प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    11
    प्रेरणादायक पुस्तकें पढ़ें बलात्कार के कई बचे लोगों की कहानियां हैं जिन्होंने आघात को पार किया और जीवन में महान चीजें हासिल की। उनके बारे में पढ़ें
  • पेंडोरा का प्रोजेक्ट कई सिफारिशों के साथ अंग्रेजी में एक साइट है, जिसमें बलात्कार, अपमानजनक संबंधों पर पुस्तकों, एक ही सेक्स विषयों, बाल यौन शोषण और अन्य संसाधनों के बीच बलात्कार शामिल हैं।
  • भाग 7
    अन्य सीक्वेल के साथ डील करें

    बलात्कार के बाद प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 39
    1
    पता लगाएँ कि क्या आपके पास खाने का विकार है भोजन एक तरीका है जिसमें एक बलात्कार के बचे लोगों का दर्दनाक अनुभव को संभालने का प्रयास किया गया है। उनमें से बहुत से आश्वस्त हैं कि उल्लंघन का कारण उनकी उपस्थिति थी। इस मामले में, वे खाने या लंबे समय तक भुखमरी (एनोरेक्सिया या बुलीमिआ) को द्वि घातुमान का सहारा ले सकते थे। उन्होंने यह भी स्थिति से निपटने के लिए एक रणनीति के रूप में खाद्य उपयोग करें, क्योंकि उनकी उपस्थिति को बदलने और उन्हें सुरक्षित और सुरक्षित महसूस करते हैं, इस प्रकार भविष्य में यौन शोषण की संभावना को कम करने में आता है बदसूरत बन सकता है। एक खा विकार के लक्षण हो सकते हैं:
    • हानि या महत्वपूर्ण वजन
    • भोजन या आहार के बारे में चिंता
    • पीले दाँत या बुरा सांस
    • शरीर का निचला तापमान
    • खाने के लिए बाहर जाने से इनकार करते हैं
    • बहुत छोटे काटने में भोजन को काटने या थाली पर खाना खाने के साथ खाने के लिए बैठे जैसी आदतें
    • एक डॉक्टर, परामर्शदाता या सहायता समूह से बात करके सहायता प्राप्त करें संयुक्त राज्य अमेरिका में, राष्ट्रीय भोजन विकार एसोसिएशन (खाने की विकारों की एसोसिएशन) संसाधन हैं जो विकारों के खाने के मामलों में मदद करते हैं। आप इंटरनेट पर भी शोध कर सकते हैं कि आपके देश या इलाके में कौन-सा संगठन या विकल्प उपलब्ध हैं।
  • बलात्कार के बाद प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 40
    2
    पता लगाएँ कि क्या आप अपने आप को चोट पहुँचा रहे हैं अक्सर, बलात्कार जीवित बचे लोगों में इस तरह के शर्म की बात है और उनके साथ क्या हुआ, विकृत करना विकृत या उसके शरीर के मॉल भागों सामान्य रूप में बलात्कार किया गया या आपके शरीर की कोशिश कर के लिए शर्मिंदगी महसूस करते हैं। शायद वे राहत की भावना का अनुभव करने की उम्मीद करते हैं इनमें से कुछ व्यवहारों में कटौती, काटने या खुद को जला सकता है यदि आप अपने आप को चोट करने की योजना बनाते हैं, तो निम्नलिखित तत्काल कदमों की कोशिश करें:
  • जिस ऑब्जेक्ट को आप ने चोट पहुंचाईये जाने के लिए इस्तेमाल किया है उससे दूर चले जाओ कमरा छोड़ दो
  • एक पत्रिका में अपनी भावनाओं को लिखें।
  • अपने शरीर को एक मार्कर के साथ खींचना जहां आपने सोचा था कि आप खुद को नुकसान पहुंचाएंगे।
  • किसी मित्र को कॉल करें या एक पाठ संदेश भेजें।
  • किसी संगठन से मदद लें जो स्वयं को चोट पहुँचाए रखने वालों को सहायता प्रदान करता है संयुक्त राज्य अमेरिका में, उदाहरण के लिए, आप इसके लिए चालू कर सकते हैं S.A.F.E. वैकल्पिक. पता लगाएं कि आपके देश में कौन से संगठन उपलब्ध हैं।
  • बलात्कार के बाद प्रभाव के साथ डील शीर्षक छवि 41
    3
    एक सेक्स चिकित्सक पर जाएँ यौन रोग आमतौर पर बलात्कार करने के लिए एक अगली कड़ी है। यौन रोग कई मायनों में हो सकता है, उदाहरण के लिए, अक्षमता संभोग के दौरान लिंग, दर्द का आनंद लेने के, योनिशोथ (जब प्रवेश के दौरान योनि की मांसपेशियों अनुबंध अनायास) या उससे कम यौन इच्छा। सेक्स चिकित्सक आप यौन रोग से निपटने में मदद कर सकते हैं।
  • अक्सर, बलात्कार के बचे लोग अपने साथी की प्रतिक्रिया और व्यवहार के बारे में चिंता करते हैं। आपको आश्चर्य हो सकता है कि आपके यौन जीवन पर क्या असर होगा, आप इस आघात से कैसे सामना कर सकते हैं, या क्या आप अभी भी आनंद लेंगे जैसा आप बलात्कार से पहले किया था। जोड़ों के उपचार की पहचान करने, समझने और उन समस्याओं को हल करने के लिए उपयोगी हो सकता है जो जोड़े में मौजूद हो सकते हैं।
  • लिंग चिकित्सा जोड़ों के उपचार से परे एक कदम है क्योंकि यह अंतरंग शारीरिक संबंधों पर केंद्रित है
  • सेक्स थेरेपी में, चिकित्सक उत्तरजीवी के लिंग के प्रति विचार और व्यवहार के पैटर्न को बदलने में काम करता है। चिकित्सक विभिन्न व्यायाम और तकनीकों का उपयोग करता है, जैसे कि "समझदार दृष्टिकोण" और केजेल यौन रोग के इलाज के लिए व्यायाम करते हैं
  • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी के साथ यौन रोग का भी इलाज किया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • एक बलात्कार से बचने के लिए रक्षा तंत्र के रूप में एक बहुत अलग तरीके से तैयार करना शुरू हो सकता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वह भविष्य में सुरक्षित हो। यदि आपको लगता है कि आपके कपड़ों ने हमले को उकसाया है, तो आप इस तरह से अपने आप को तैयार करने का फैसला कर सकते हैं कि आपके पूरे शरीर को यह सुनिश्चित करने के लिए कवर किया गया है कि भविष्य में कोई भड़काऊ स्थिति न हो।

    चेतावनी

    • अगर आपके पास आत्मघाती विचार हैं, तो आपातकालीन नंबर तुरंत बुलाएं या नजदीकी आपातकालीन कक्ष में जाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com