ekterya.com

कैसे अपने साथी को बताने के लिए कि आपके पास एक नशे की लत विकार है

नशे की लत विकार कई लोगों के जीवन में समस्याएं पैदा करता है। इन विकारों में दवाओं, अल्कोहल, यौन संबंध, इंटरनेट, जुआ, अन्य पदार्थ या चीजों के लिए व्यसन है, जिनसे आप हानिकारक तरीके से आदी हो सकते हैं। यदि आप किसी प्रकार की लत से निपटते हैं, तो आपको ईमानदार होना चाहिए और अपने साथी को अपने संघर्ष के बारे में बता देना चाहिए। यद्यपि ऐसा करना मुश्किल हो सकता है, आपके पार्टनर को बताने के कई तरीके हैं कि आपके पास एक नशे की लत विकार है।

चरणों

विधि 1
अपने साथी को बताने के लिए तैयार हों

छवि शीर्षक के साथ डील विद टेम्पटेशन चरण 5
1

Video: Aamhi Doghi Take 1 - Latest Marathi Movies 2018 | Mukta Barve, Priya Bapat | 23rd Feb 2018

ध्यान रखें कि आपको अपने साथी के समर्थन की आवश्यकता है वसूली एक लंबी और कठिन प्रक्रिया है, जो आपके प्रियजनों के समर्थन में ही आसान हो जाएगी। आपका साझेदार आपके जीवन का एक बड़ा हिस्सा है, इसलिए पहचान लें कि आपको बेहतर बनाने के लिए अपने समर्थन की आवश्यकता है।
  • अपने साथी को स्वीकार करना है कि आपके पास एक लत है शर्मनाक या असहज हो सकता है हालांकि, ऐसा करने से आपको सहायता और सहायता प्राप्त करने में पहला कदम है। सिर्फ खुद के साथ ईमानदार होना
  • छवि जो कि एक सिपाही कदम 16 खोला है

    Video: The War on Drugs Is a Failure

    2
    पहचानें कि आपका रिश्ता बदल जाएगा। अपने साथी को बताने से पहले, ध्यान रखें कि उनका रिश्ता पहले जैसा नहीं होगा यह जरूरी नहीं कि एक बुरी चीज होनी चाहिए, हालांकि शायद दर्द और अविश्वास के क्षण हैं जिन्हें आपको दूर करने का प्रयास करना चाहिए।
  • दूसरी ओर, इसे मजबूत बनाने का एक मार्ग के रूप में सोचें आपका साथी आपके लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए किसी बिंदु तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत करना सुनिश्चित करें जहां अधिक सम्मान, समर्थन और विश्वास है
  • हील फ्रॉम बलात्कार एंड सेक्स आक्रमण (बलात्कार ट्रामा सिंड्रोम) शीर्षक वाला चित्र चरण 1
    3
    तैयार करो जो आपको कहना है अपने साथी से यह कहने से पहले कि आपको एक नशे की लत विकार है, ठीक से निर्धारित करें कि आप क्या बात करना चाहते हैं। इस बातचीत के दौरान जिन बिंदुओं को आप समाधान करना चाहते हैं उन्हें लिखें इस तरह, आप अपने विचारों को स्पष्ट करेंगे और जो कुछ भी आप कहना चाहते हैं उसे याद करेंगे।
  • यहां तक ​​कि अगर आप नोटों का उपयोग नहीं करते हैं और जो कुछ भी आपने शब्द के लिए लिखा है, तो आप कम परेशान महसूस करेंगे यदि आप तैयार हैं। इसके अलावा, जिस तरह से आप बातचीत से संपर्क करना चाहते हैं, उसके बारे में बहुत उपयोगी होगा
  • चित्र शीर्षक वाली डील विद जातिवाद चरण 2
    4
    किसी भी प्रतिक्रिया के लिए तैयार जब आप अपने साथी से कहें कि आपके पास एक नशे की लत है, तो वह शायद सबसे अच्छे तरीके से प्रतिक्रिया नहीं करेगा। इससे पहले कि आप इसे स्वीकार करें, सकारात्मक और नकारात्मक प्रतिक्रियाओं के लिए खुद को तैयार करें आपकी नशे की लत विकार आप दोनों को प्रभावित करेगी, इसलिए आपके साथी की किसी भी प्रतिक्रिया को समझें।
  • इस संभावना के लिए तैयार करें कि आपका साथी पहले आपको सहायता नहीं करना चाहता है। आपकी प्रतिबद्धता पर कड़ी मेहनत करें और आप अपने प्रयासों के बारे में अपने साथी से बात करने के लिए तैयार हो जाएं।
  • विधि 2
    अपने साथी को बताएं कि आपके पास लत है

    बेवफाई की पुष्टि करने के लिए एक निजी अन्वेषक का किराया शीर्षक वाला चित्र चरण 1
    1
    सही समय और जगह चुनें आपके साथी को यह कहकर कि आपके पास एक नशे की लत विकार है, एक सरल प्रक्रिया नहीं होगी इस प्रक्रिया को अधिक सहनशील बनाने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इसे सही समय और स्थान पर बताएं। सार्वजनिक स्थान का चयन न करें जहां वे उन्हें बाधित कर सकते हैं। यह शायद सार्वजनिक रूप से इस तरह के एक गंभीर विषय के बारे में बात करने के लिए बहुत सहज नहीं है
    • जब आपके पास दोनों के पास इसके बारे में बात करने का समय है तो आपको अपने साथी को बताना सुनिश्चित करना चाहिए। उन्हें बताएं कि जब आप में से किसी को छोड़ना है, काम पर जाना या व्यस्त रहना है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके पास बात करने के लिए पर्याप्त समय है
  • चित्र शीर्षक डैल विद पोर्न एडिक्शन चरण 2
    2
    समझाएं कि आपके व्यसनी विकार क्या शामिल है। आप जिस विकार के नशे की लत के आधार पर, आपके पास अलग-अलग लक्षण, जरूरतें, ट्रिगर और रिकवरी प्लान होंगे। जब आप अपने साथी को बताते हैं, तो आपको यह समझा जाना चाहिए कि आप क्या आदी हैं, आपके जीवन के लिए इसका क्या मतलब है और यह आपके जीवन को कैसे प्रभावित करता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास नशे की लत विकार के बारे में अपने साथी के साथ ईमानदार है और आपको जो कुछ भी निपटना होगा। आपको सभी जानकारी के साथ वसूली और उपचार प्रक्रिया शुरू करनी होगी।
  • उदाहरण के लिए, अपने साथी को निम्नलिखित बताएं: "मैं जुआ के आदी हूं इसका मतलब है कि मुझे जुआ और अन्य संबंधित व्यवहार छोड़ने में परेशानी होती है। "
  • छवि के साथ सौदा किशोर गर्भावस्था कदम 4
    3



    अपने साथी को दोष देने से बचें जब आप अपने नशे की लत विकार को अपने साथी को बताते हैं, तो उसे दोष न दें आपको अपनी वसूली प्रक्रिया को असंतोष और क्रोध के साथ शुरू नहीं करना चाहिए, इसलिए अपनी समस्याओं के लिए अपने साथी को दोष न दें आप अपने साथी को बताने जा रहे हैं कि आपके पास एक लत है, ताकि आप आगे बढ़ सकें, इसलिए अतीत के किसी नाराजगी को पीछे छोड़ दें और अग्रिम से आगे बढ़ें।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपके रिश्ते ने आंशिक रूप से अपनी लत को प्रभावित किया है, तो यह किसी को दोष देने का समय नहीं है। नशे की लत के बाद आपको अपने रिश्ते में एक नए चरण का निर्माण करना होगा।
  • उदाहरण के लिए, अपने साथी को निम्नलिखित बताएं: "मैं अश्लील साहित्य के आदी हूँ इसका मतलब यह नहीं है कि आपने कुछ गलत किया है या कि मैं आपसे आकर्षित नहीं हूं यह आपकी गलती नहीं है कि मुझे वह समस्या है। "
  • छवि का शीर्षक अवसाद और चिंता से छुटकारा चरण 1
    4
    अपने साथी को बात करने दो। जब आप अपने साथी को बताते हैं, तो आपके पास शायद बहुत सारे सवाल और चिंताएं हैं, जो सभी का मतलब है। उनके भय, चिंताओं और सवालों को सुनो अपने साथी की बातों को ध्यान में रखें और सही मायने में समझने की कोशिश करें कि आपको क्या लगता है।
  • अपने सभी साथी के प्रश्नों और चिंताओं का उत्तर दें और भविष्य के लिए एक योजना का निर्धारण करने के लिए उसके साथ प्रयास करें।
  • वज़न कम करने के लिए आपकी पत्नी को प्राप्त करें
    5
    आपके द्वारा हुई किसी भी क्षति के लिए अपने साथी से माफी मांगी जब आपके पास एक नशे की लत विकार है, तो यह संभावना है कि आप उस समस्या के कारण किसी समय में आपके आसपास के लोगों को चोट पहुंचाई है। अपने साथी से बात करें कि उसकी नशे किस तरह से पीड़ित हो सकती है और उस दर्द और अविश्वास के लिए माफी मांग सकती है जिसके कारण उसने उसके कारण किया है
  • उन चीजों को बताने से न बचें, जिन्हें आपने किया है क्योंकि वे असहज हैं। आपकी पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया की शुरुआत में सब कुछ बताते हुए आपको बेहतर बनाने में सहायता मिलेगी।
  • ऐसा करना मुश्किल हो सकता है, हालांकि यह आपको अपने रिश्ते के साथ आगे बढ़ने की अनुमति देगा।
  • अपने साथी को निम्नलिखित बताएं: "मुझे मेरी लत के कारण होने वाले नुकसान के लिए क्षमा करें इस लत के साथ मैंने जो कुछ भी हासिल किया है वह आपको चोट पहुँचा रहा है मैं उन कार्रवाइयों के लिए माफी चाहता हूं और भविष्य में आपको कुछ भी करने की कोशिश नहीं करेगा।
  • एक मानसिक अस्पताल में गेट एयोन को तैयार किया जाने वाला चित्र शीर्षक 4
    6
    अपनी उपचार योजना समझाओ जब आप अपने साथी को अपने नशे की लत विकार के बारे में बताते हैं, तो उपचार के लिए जो कदम उठाते हैं उसे समझाएं। आपको अपने पार्टनर को यह करना चाहिए कि आप सुधार करने के लिए क्या करते हैं, अपनी लत छोड़ दें और स्वस्थ जीवन शुरू करें।
  • यह बहुत संभावना है कि ऐसा करने से चिकित्सा का एक संयोजन, जीवन शैली और समर्थन समूहों में परिवर्तन शामिल होंगे हालांकि, आपके पास विशिष्ट लत के प्रकार के आधार पर, आपको शायद दवा की भी ज़रूरत है
  • अपने साथी को निम्नलिखित बताएं: "मैंने एक वसूली योजना देखी और एक चिकित्सक के पास गया मैं अपनी लत के साथ जारी नहीं रखता हूं और मैं पूरी तरह से अपने वसूली के लिए समर्पित हूं "
  • विधि 3
    अपने साथी से पूछने के लिए आपको पुनर्प्राप्त करने में मदद करें

    एचपीपीडी चरण 7 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    1
    उन्हें एक साथ पेशेवर सहायता प्राप्त करने के लिए कहें। आपके वसूली के लिए मार्ग संभवतः जरूरी है कि आप अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए कुछ जोड़ों के उपचार में जाएं। शायद, आप और आपके साथी के पास कुछ अनसुलझे समस्याएं हैं जिनमें उन्हें काम करना चाहिए। यदि आप उन्हें स्वयं का हल नहीं कर सकते हैं, तो अपने रिश्ते के साथ आपकी मदद करने के लिए एक पेशेवर परामर्शदाता या चिकित्सक की तलाश करें।
    • इस तरह, आप अपने साथी को दिखाएंगे कि आप अपने रिश्ते को ठीक करने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं उसे करने के लिए तैयार हैं।
  • एक मानसिक अस्पताल में गेट एयोन को तैयार किया जाने वाला चित्र शीर्षक 1
    2
    अपनी लत के ट्रिगर्स को समझाओ शायद कुछ स्थितियों, जगहों या पदार्थों को आपकी लत को ट्रिगर किया जा सकता है। यद्यपि ये कारक एक व्यक्ति से अलग-अलग होते हैं, फिर भी वे आपको दोबारा शुरू करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। इन कारकों के बारे में अपने साथी से बात करें, जिस तरह से आप उन्हें अपने जीवन से बाहर निकालने का प्रयास करते हैं और आप उनसे बचने में कैसे मदद कर सकते हैं।
  • समझाएं कि ये तत्व आपके ट्रिगर्स क्यों हैं यदि आपका साथी इन स्थितियों से आपकी लत को ट्रिगर करने का कारण समझता है, तो शायद वह उनसे बचने में आपकी मदद करने के लिए तैयार है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास पदार्थ का दुरुपयोग समस्या है, तो घर में शराब होने में समस्या हो सकती है। इसके अलावा, आपको शायद सलाखों या क्लबों में जाने से भी बचना चाहिए।
  • अपने साथी को निम्नलिखित बताएं: "मुझे पता है कि आप रात के खाने के साथ शराब पीना पसंद करते हैं, लेकिन यह अब मेरे लिए एक विकल्प नहीं है। घर में उस तरह की चीज नहीं हो सकती है क्योंकि इससे मुझे फिर से पलटा जा सकता है। "
  • एक व्यक्ति को एक मानसिक अस्पताल में गठित करने वाला शीर्षक चित्र 3
    3
    उससे पूछें कि क्या वह आपकी मदद कर सकता है जब आप नशे की लत विकारों से निपटने के लिए प्रयास करते हैं, तो आपको ज्यादा मदद की आवश्यकता होगी क्योंकि आप अपने आप को गिरने से रोक सकते हैं, खासकर शुरुआत में अपने साथी से पूछो यदि आप उस पर भरोसा कर सकते हैं कि आप जिस व्यक्ति को कॉल करते हैं, उसे जब आपको पुनरुत्थान से बचने के लिए सहायता की आवश्यकता होती है
  • आपके पास संभवत: उसके साथ मदद करने के लिए एक ट्यूटर है हालांकि, आपकी मदद करने के लिए किसी को भी आपका प्यार और भरोसा रखना अच्छा लगता है। आपके पास जितनी अधिक मदद मिलेगी, उतनी ही अधिक अवसर आपको अपनी लत को दूर करना होगा।
  • चूंकि आपका साथी अन्य लोगों की तुलना में अधिक बार आपके साथ होगा, इसलिए आप लगातार समर्थन पर अपना समर्थन दे सकते हैं।
  • जिनके पास कोई खाता है, जो आपको प्यार करता है और उनका सम्मान करता है, वह भी आपकी प्रक्रिया को लत से उबरने की सुविधा प्रदान कर सकता है।
  • अपने साथी को निम्नलिखित से पूछिए: "क्या मैं आपको कॉल कर सकता हूं, आपको एक पाठ संदेश भेज सकता हूं या आपसे बातचीत करने की कोशिश कर सकता हूं अगर मैं पुनरुत्थान की कगार पर हूं या अतिरिक्त समर्थन की जरूरत है?"
  • छवि का शीर्षक छाती के साथ आराम करने योग्य है

    Video: मानसिक तनाव - घबराहट - चिंता से मुक्ति के उपाय | Mansik Dabaav Or Chinta Ke Upaye

    4
    सुझाव दें कि आपका पार्टनर एक सहायता समूह खोजता है व्यसनों वाले परिवारों और जोड़ों के लिए विशेष रूप से कई समर्थन समूह हैं। इन पार्टियों के बारे में अपने साथी को सूचित करें ताकि आप उन लोगों से समर्थन प्राप्त कर सकें जो समान समस्या से गुजर रहे हैं।
  • ये संगठन आपके प्रियजन को यह जानने में भी सहायता करेंगे कि इसका क्या अर्थ है एक नशे की लत विकार और आप को सामना करने और ठीक करने में कैसे सहायता करें। इसके अलावा, वे आपकी साझेदार की मदद करेंगे, जब वह आपकी मदद करेगी तब खुद और उसकी ज़रूरतों का ख्याल रखेगी।
  • शायद आपके क्षेत्र में आपके साथी के लिए स्थानीय संगठन हैं। इसके अलावा, वे नशे की लत विकार वाले लोगों के परिवार के सदस्यों और दोस्तों के लिए सहायता समूहों की तलाश कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com