ekterya.com

अगर आपको एक मनोचिकित्सक को देखने की आवश्यकता है तो यह कैसे पता चलेगा

हर किसी के पास अपनी समस्याएं हैं, लेकिन यह संभव है कि कभी-कभी आपको यह महसूस हो रहा है कि आपका दिन बुरे दिन की सामान्य चिंताओं से ज्यादा गंभीर है। यदि आप एक कठिन समय से गुजर रहे हैं और कोई पारंपरिक सलाह आपकी मदद नहीं कर रही है, तो शायद यह समय एक मनोचिकित्सक के पास जाना है

चरणों

विधि 1

मूल्यांकन करें कि आप कैसा महसूस करते हैं
छवि का शीर्षक उलझन स्त्री
1
अपने आप से पूछें अगर आपको लगता है कि आप खुद नहीं हैं शायद तुम धारणा है कि हाल ही में अपने आप को एक पहचानने योग्य संस्करण हैं, भावना से छुटकारा पाने के लिए असंभव resultándote। यह कभी-कभी एक बुरा दिन है, या यहाँ तक कि एक बुरा सप्ताह सामान्य है, लेकिन अगर इन भावनाओं को जारी रहती है और अपने जीवन और जिस तरह से आप दूसरों के साथ बातचीत को प्रभावित करने के लिए जारी है, शायद यह अगला कदम उठाने और पर जाने के लिए समय आ गया है एक मनोवैज्ञानिक।
  • यह संभव है कि आप हमेशा अपने दोस्तों के साथ प्यार करता था लेकिन वह, अचानक, आपको लगता है कि आप अकेले ज्यादातर समय अकेले रहना चाहते हैं।
  • शायद आपको पता है कि आप अक्सर गुस्सा आते हैं, जब इससे पहले कि आपने आमतौर पर ऐसा कभी नहीं सोचा था लगभग कभी नहीं।
  • ग्रूममी वुमन नामक छवि का अर्थ है मीन थिंग्स
    2
    आपकी भावनाओं को आपके जीवन को प्रभावित करने पर ध्यान दें। क्या आप काम पर या केवल घर पर अपनी भावनाओं और व्यवहार में बदलाव देखते हैं? क्या आपने ऐसे परिवर्तनों को देखा है जो आपके घर, स्कूल, काम पर, मैत्री के संबंधों में आदि को प्रभावित करते हैं? आपने देखा होगा कि स्कूल में आपके प्रदर्शन और आपके दोस्तों के साथ संबंध खराब हो गए हैं, या आपका परिवार और काम का जीवन बिगड़ गया है। यदि कुछ स्थितियों के बारे में आपको लगता है कि जिस तरह से आप "सामान्य" पर विचार करते हैं, तो शायद यह एक मनोवैज्ञानिक के पास जाने का समय है।
  • शायद आपको पता है कि काम पर दूसरों के साथ आपके धैर्य कम हो गए हैं, और इससे पहले कि आप अपने बच्चों से गुस्सा आते हैं।
  • शायद आपने देखा है कि काम पर आपकी उत्पादकता में तेजी से गिरावट आई है, और यह कि, अचानक, आपने घर का काम करना बंद कर दिया है
  • चित्रित किया गया चित्र लड़की डोज़ ऑफ पेज
    3
    अपनी नींद की आदत में परिवर्तन करें कभी कभी, यह बुरी तरह से एक महत्वपूर्ण प्रस्तुति या कुछ और आप नर्वस महसूस से पहले सामान्य नींद है, लेकिन अगर आप देखते हैं कि आप दिन के दौरान बहुत ज्यादा सो या कठिनाई सोते है (अधिक समय लग रहा सो जाते हैं करने के लिए या में कई बार जागने रात), शायद अनिद्रा संकट या चिंता का एक संकेत है।
  • दोनों कमी और अधिक नींद संकट के लक्षण हो सकती है।
  • इमेज का शीर्षक, यहूदी गाय कहते हैं, No.jpg
    4
    जांचें कि क्या आपके खाने की आदतों में कोई भी ध्यान देने योग्य बदलाव है आप देख सकते हैं कि हाल में आप तनाव से निपटने के लिए बहुत बार खाती हैं यह भी संभव है कि आप पूरी तरह से अपनी भूख को खो दिया है और सिर्फ खाने के लिए, भोजन का आनंद लेने में असमर्थ लग रहा है आपके खाने की आदतों में कोई भी परिवर्तन संकट की एक लक्षण हो सकता है।
  • यह संभव है कि भोजन एक राहत है और आपको लगता है कि आप हाल ही में ज्यादा खा रहे हैं
  • यह भी संभव है कि आप खाने की तरह महसूस न करें या खाना का स्वाद आपके लिए सुखद नहीं है और आप रोज़ खाने की जरूरत नहीं करते जो आपको हर रोज की जरूरत होती है।
  • साद मैन लुक डाउन
    5

    Video: Authors, Lawyers, Politicians, Statesmen, U.S. Representatives from Congress (1950s Interviews)

    उदास या नकारात्मक और लगातार भावनाओं पर ध्यान दें आप हमेशा की तरह निराशाजनक, उदासीन या अलग से भी अधिक हतोत्साहित महसूस करते हैं और है कि लीक से बाहर निकलना करने में सक्षम नहीं हैं, तो शायद यह मनोवैज्ञानिक पर जाने के लिए समय है। यह संभव है कि, इससे पहले कि आप हमेशा जीवन के लिए भ्रम महसूस करते हैं और अपनी दैनिक गतिविधियों को पूरा करने के लिए, अब सब कुछ उबाऊ लगता है यह एक या दो दिन के लिए उदास महसूस करना सामान्य है, लेकिन कई हफ्तों तक इस तरह महसूस करना एक बड़ी समस्या का संकेत हो सकता है। जितनी जल्दी आप उपचार चाहते हैं, जितनी जल्दी आप बेहतर महसूस करना शुरू कर सकते हैं।
  • 6
    देखें कि क्या आपको अधिक घबराहट, डर लगता है या खाते पर तनाव है। शायद आप छोटी चीजों के बारे में चिंतित हैं और, हाल ही में, आपके जीवन में समस्याओं के लिए यह चिंता अधिक महत्वपूर्ण हो गई है। आप महसूस कर सकते हैं कि चिंताओं को अपने समय और अपने जीवन को खत्म करना शुरू करते हैं। शायद आपको लगता है कि आपके डर, तंत्रिकाओं या चिंताओं के कारण बेतुका हैं और फिर भी, आप इन भावनाओं से बचने में असमर्थ हैं यदि आप अपना दैनिक कार्य नहीं कर सकते हैं क्योंकि आप अपनी चिंताओं के बारे में ज्यादा समय बिताते हैं, शायद यह एक मनोवैज्ञानिक की मदद लेने का समय है।
  • चिंता के अन्य लक्षणों में शामिल हो सकते हैं: परेशानता, आंदोलन, चिड़चिड़ापन और समस्याओं पर अत्यधिक ध्यान।
  • मैन टॉक टू फ्रेंड पेज
    7
    अपने जीपी से बात करें अपने नियमित डॉक्टर (सामान्य चिकित्सक या प्राथमिक देखभाल) निर्धारित करने के लिए यदि आप एक मनोवैज्ञानिक या नहीं यह देखने के लिए की जरूरत है, और यह भी आप एक विशेषज्ञ अपने मामले का इलाज कर सकते हैं, जो खोजने में मदद एक महत्वपूर्ण सहयोगी है। अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति के लिए पूछें और आपको समझाएं कि आप कैसा महसूस करते हैं। यह जानने के बाद, तो अपने चिकित्सक किसी भी अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या अपने नकारात्मक भावनाओं (जैसे बीमारी, हार्मोनल परिवर्तन, आदि) के कारण हो सकता है बाहर शासन करने के लिए परीक्षण कर सकते हैं।
  • विधि 2

    गंभीर मनोवैज्ञानिक समस्याओं पर विचार करें
    छवि का शीर्षक शॉक वुमन सेस ऑटिस्टिक गर्ल सेल्फ इंजेर्जिंग पेज
    1
    अपने आप से पूछें कि क्या आपने खुद को काट दिया है या आत्म-हानिकारक व्यवहार किया है एक ब्लेड जैसे तेज वस्तु के साथ शरीर के किसी भी भाग को काटना, आत्म-चोट का एक रूप है जिन क्षेत्रों में इस समस्या वाले लोग आम तौर पर कट रहे हैं उनमें हथियार, कलाई और पैरों हैं। काटना समस्याओं से निपटने की कोशिश करने का एक तरीका हो सकता है, दर्द को व्यक्त करने और बाहरी दर्द से आंतरिक दर्द का एक तरीका। हालांकि इस व्यवहार के लिए एक रणनीति मनोवैज्ञानिक दर्द को कम करने के रूप में पैदा होती है, यह एक हानिकारक तरीका है, और इस तरह के मनोवैज्ञानिक चिकित्सा के रूप में आप मानसिक तनाव महसूस, कम करने के लिए बहुत स्वस्थ साधनों का उपयोग कर सकते हैं।
    • काटना प्रकृति से खतरनाक है यदि आप एक मुख्य शिरा या धमनी को छेते हैं, तो आप अस्पताल में समाप्त हो सकते हैं या अपना जीवन खो सकते हैं। आत्म-हानिकारक व्यवहार और अपने आप को कटौती करने की प्रवृत्ति को अत्यंत गंभीरता से व्यवहार किया जाना चाहिए
  • बॉय कवरिंग ईर्स पेज की छवि
    2
    लगातार और तीव्र सोच के किसी भी पैटर्न पर प्रतिबिंबित करें जुनूनी-बाध्यकारी विकार (ओसीडी) एक अतिवादी तरीके से सोच और व्यवहार को प्रभावित कर सकता है। यद्यपि यदि आप दरवाजे बंद कर चुके हैं या स्टोव बंद कर चुके हैं, तो दो बार जांचना सामान्य है, ओसीसी वाले लोग कभी-कभी इस प्रकार की चीजों को बार-बार जांचते हैं ओसीडी वाले लोग हर रोज़ अनुष्ठान का पालन कर सकते हैं जो बार-बार दोहराते हैं। वे कुछ विचित्र भय से पीड़ित हो सकते हैं जो अपने जीवन को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे उन्हें दिन में कई बार अपने हाथों को सैकड़ों बार धोकर रोगाणुओं को समाप्त करने या घुसपैठियों को प्रवेश करने से रोकने के लिए दिन में कई बार दरवाजे को लॉक करना पड़ता है। इन अनुष्ठानों का अभ्यास सुखद नहीं है, और किसी भी कारक से जो दोहराए जाने वाले आदतों में से किसी में बाधा उत्पन्न होती है या बदलती है प्रभावित लोगों को बड़ी चिंता और संकट पैदा कर सकता है
  • पीड़ित ओसीडी का अर्थ है अपने विचारों या जरूरतों को नियंत्रित करने में असमर्थ होना। दिन में एक या एक से अधिक घंटों का खर्च करते हैं जो कि अनुष्ठान का कारण बनते हैं और दैनिक जीवन में हस्तक्षेप करते हैं ओसीडी का संकेत है।
  • यदि आप ओसीडी से ग्रस्त हैं, तो उपचार की तलाश करें। यह संभावना नहीं है कि पेशेवर हस्तक्षेप के बिना लक्षण गायब हो जाएंगे।
  • चित्रित किया गया लड़की का चित्र लोगों के रूप में है
    3



    अपने आप से पूछें कि क्या आपको किसी भी प्रकार के आघात का सामना करना पड़ा है। यदि आप एक दर्दनाक घटना के माध्यम से चले गए हैं या आपके जीवन में कुछ समय एक दर्दनाक प्रकरण का सामना करना पड़ा है, मनोवैज्ञानिक चिकित्सा मदद कर सकता है एक दर्दनाक अनुभव हो सकता है, उदाहरण के लिए, शारीरिक, भावनात्मक या यौन दुर्व्यवहार से पीड़ित हो सकता है बलात्कार या घरेलू हिंसा का शिकार होने के नाते भी दर्दनाक अनुभव हैं। यह किसी व्यक्ति को मरने या युद्ध या प्राकृतिक आपदा जैसी विपत्तिपूर्ण स्थिति में उपस्थित होने के लिए भी दर्दनाक हो सकता है। एक मनोचिकित्सक के पास जाने से आपको नकारात्मक भावनाओं पर काबू पाने और आघात से निपटने के तरीके ढूंढने में मदद मिल सकती है।
  • पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार (PTSD) एक वास्तविक विकार है जो एक दर्दनाक घटना से गुजरने के बाद कई लोगों को प्रभावित करता है। यदि आप PTSD के लक्षण जैसे बुरे सपने देखते हैं, खराब अनुभव की यादें या फिर फिर से आघात के कारण स्थिति से गुजरने का भय, मदद की तलाश करें
  • छवि शीर्षक सिगरेट
    4
    इस बारे में सोचें कि क्या आप कुछ पदार्थों का उपभोग करते हैं और आप ऐसा क्यों करते हैं। अगर आपने हाल ही में शराब पीना शुरू किया है या अधिक आक्रामक पदार्थों का इस्तेमाल किया है, तो आप अपने भावनात्मक समस्याओं से निपटने में सक्षम हो सकते हैं। कभी-कभी लोग अपनी समस्याओं को भूलने या आंतरिक दर्द से पीड़ित होने से शराब या अन्य पदार्थों को बदलते हैं। इन पदार्थों की खपत में वृद्धि अन्य अंतर्निहित और स्थायित्व वाली समस्याओं की उपस्थिति को इंगित कर सकती है जिन्हें बाहरीकरण की आवश्यकता है। मनोवैज्ञानिक चिकित्सा आपको आपकी समस्याओं से अधिक प्रभावी और स्वस्थ तरीके से निपटने में मदद कर सकता है।
  • शराब पीने से शरीर में गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। शराब पीना समस्याओं से निपटने के लिए एक सुरक्षित या स्वस्थ तरीका नहीं है।
  • छवि का शीर्षक Sobbing Girl.jpg
    5
    अपने लक्षणों से उत्पन्न जोखिमों के बारे में सोचें यदि आप अपने आप को या दूसरों को चोट पहुंचाने के जोखिम को चलाते हैं, तो यह बहुत जरूरी है कि जितनी जल्दी हो सके आपको चिकित्सा सहायता मिल जाए। यदि आप किसी भी संभावित खतरे को देखते हैं, आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें यदि आप अंदर हैं तो मदद के लिए पूछें कोई इन स्थितियों में से:
  • आपके पास आत्मघाती विचार या इच्छाएं हैं, या आपने उन्हें संतुष्ट करने की योजना तैयार करनी शुरू कर दी है।
  • आप दूसरों को चोट पहुंचाने के बारे में सोचते हैं या किसी को चोट लगी है
  • आप अपने आप को चोट पहुंचाने या दूसरों के लिए ऐसा करने से डरते हैं।
  • विधि 3

    चर्चा करें कि कैसे चिकित्सा मदद कर सकता है

    Video: SJWS PAY THOUSANDS TO FAIL AT LIFE!

    Video: The Savings and Loan Banking Crisis: George Bush, the CIA, and Organized Crime

    छवि शीर्षक Peeved Woman.jpg
    1
    उन घटनाओं पर गौर करें जो हाल ही में आपके लिए तनावपूर्ण हैं जीवन में महत्वपूर्ण घटनाएं संकट और उस पर काबू पाने में कठिनाई को बढ़ावा दे सकती हैं। थेरेपी हमें इन तरीकों के बारे में बात करने के लिए एक साधन प्रदान कर सकती है और उन सभी तरीकों से हम उनसे निपट सकते हैं। सोचें कि क्या आपने इनमें से किसी भी परिस्थिति से पारित किया है या जा रहा है:
    • एक कदम
    • एक दुर्घटना या एक तबाही
    • एक महत्वपूर्ण संक्रमण (नौकरियों को बदलना, कॉलेज जाना शुरू करना, अपने माता-पिता के घर छोड़ देना)
    • एक भावनात्मक ब्रेक
    • एक प्यार की हानि (शोक)
  • उसकी भावनाओं के बारे में महिला का बोलबाला शीर्षक चित्र
    2
    ध्यान रखें कि आप हल्के समस्याओं का इलाज करने के लिए एक मनोवैज्ञानिक जा सकते हैं। हो सकता है कि आपको लगता है कि यदि मनोवैज्ञानिक के पास एक बड़ा आघात हुआ है, तो गहरी अवसाद है या आत्महत्या के बारे में सोचने के लिए केवल एक जरूरी है, लेकिन ऐसा नहीं है। कई मनोवैज्ञानिक समग्र तरीकों का पालन करते हैं और आपके साथ कम आत्मसम्मान, वैवाहिक संकट, बच्चों में व्यवहार समस्याओं, पारस्परिक संघर्ष और आजादी को प्राप्त करने की कठिनाई जैसे मुद्दों से निपटने के लिए आपके साथ काम करेंगे।
  • यदि आप अभी भी असुरक्षित महसूस करते हैं, स्थिति का आकलन करने के लिए एक मनोवैज्ञानिक के साथ एक नियुक्ति करें। यह संभव है कि इस पहली मीटिंग में आपको परीक्षण करने और कई प्रश्नों का उत्तर देना होगा। मनोवैज्ञानिक आपको बताएगा कि आपके मामले के इलाज के लिए उपचार के विकल्प क्या हैं और उनकी सिफारिशें क्या हैं।
  • छवि शीर्षक स्टैसेड मैन
    3
    समझे कि समस्याओं से निपटने की आपकी क्षमता कैसे काम करती है जब हम कम से कम तैयार होते हैं तो जीवन हमेशा आश्चर्यचकित होता है, और कठिन परिस्थितियों से निपटने का तरीका जानना महत्वपूर्ण है अगर आपके पास सकारात्मक तरीके से समस्याओं से निपटने की क्षमता है या आपको लगता है कि आप एक मुश्किल स्थिति में हैं, तो मनोवैज्ञानिक इन संघर्षों से निपटने के लिए उपयोगी तरीके खोजने में मदद कर सकता है।
  • एक स्वस्थ तरीके से समस्याओं से निपटने में असमर्थता हमें नशे में आना और चिंताओं को भूल जाने के लिए बेहतर महसूस करने के लिए दवाओं का उपयोग करना या शराब पीने का नेतृत्व कर सकता है।
  • एक मनोचिकित्सक आपको समस्याओं से निपटने के तरीके तलाशने में मदद कर सकता है और सीखने की तकनीक में अभ्यास कर सकता है, जैसे कि गहरी साँस लेने या विश्राम व्यायाम।
  • छवि शीर्षक ट्रांजेन्डर लड़के सोच
    4
    सोचो अगर बेहतर महसूस करने का कुछ प्रयास काम किया है। अपनी स्थिति और जिस तरह से आपको लगता है, उसके बारे में सोचें और अपने आप से पूछें कि किन तरीकों से आपकी सहायता की गई है अगर आपको उन चीजों को खोजने में परेशानी हो रही है जो आपकी समस्याओं से निपटने में आपकी मदद करती है, तो यह बाहरी मदद लेने का समय हो सकता है। यदि आप कई तरीकों की कोशिश कर रहे हैं और कोई मदद नहीं लगता है, तो यह स्वीकार करना ठीक है कि आपके पास अभी तक आपकी सभी समस्याओं का समाधान करने के लिए आवश्यक उपकरण नहीं हैं। एक मनोचिकित्सक आपकी समस्याओं का इलाज और दूर करने के लिए स्वस्थ तरीके ढूंढने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • हो सकता है कि आप बेहतर महसूस करने के लिए खरीदारी कर गए हैं, लेकिन फिर भी आप अभी भी बुरी तरह महसूस करते हैं।
  • अगर आपने इस समय राहत प्राप्त किए बिना कुछ ऐसी चीज की है जो आपने अतीत में सहायता की है (जैसे गहरी साँस लेने की तकनीक या कुछ शारीरिक गतिविधि), तो मनोचिकित्सक के पास जाने पर विचार करें।
  • अप्सट वूमन टॉकस टू मैन पेज
    5
    दूसरों की अपनी समस्याओं पर प्रतिक्रिया देने के तरीके पर ध्यान दें कभी-कभी, दूसरों की प्रतिक्रियाएं आपको यह पता लगाने के लिए एक सुराग दे सकती हैं कि आपकी समस्याएं कम आत्माओं या कुछ महत्वहीन चिंता से परे हैं यदि आपके मित्र या परिवार के सदस्य आपको सुनने या आपकी सहायता करने की कोशिश करने से थक गए हैं, तो शायद यह एक मनोवैज्ञानिक जाने का समय है। या, शायद आप अपने कम मूड को प्रेषित करने के बारे में बुरा महसूस करते हैं और अपने दोस्तों के साथ अपनी समस्याओं के बारे में बात नहीं करना चाहते। इस मामले में, एक मनोचिकित्सक भी आपकी मदद कर सकता है।
  • हो सकता है कि आप ध्यान दें कि दूसरों को आपके बारे में अधिक जानकारी है, आपके स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं या आपके व्यवहार से डर लगता है।
  • एक मनोचिकित्सक के पास जाने से आप अपनी समस्याओं के बारे में आज़ादी से बात कर सकते हैं, साथ ही अपने दोस्तों के साथ ठीक से संवाद करने के तरीके ढूंढ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक के बारे में महिला सोच के बारे में लेखन Something.jpg
    6
    इस बारे में सोचें कि क्या चिकित्सा ने आपको अन्य अवसरों पर मदद की है या नहीं। अगर आपके पास अतीत में मनोवैज्ञानिक चिकित्सा से अच्छे परिणाम होते हैं, तो यह संभव है कि यह विधि आपको फिर से मदद करेगी। हालांकि इस मामले में आप पूरी तरह से अलग कारणों के लिए मनोवैज्ञानिक जाने का फैसला करते हैं, ध्यान रखें कि अतीत में आपकी मदद मिली है, इसलिए अब आप लाभकारी परिणामों की पेशकश कर सकते हैं। इस बारे में सोचें कि कैसे चिकित्सा ने आपको पहले मदद की है और किसी भी तरह से आपको लगता है कि यह आपकी वर्तमान स्थिति में आपकी सहायता कर सकता है।
  • अपने पिछले मनोवैज्ञानिक से संपर्क करें ताकि वह आपको एक अपॉइंटमेंट दे सकें।
  • छवि शीर्षक वाली महिला और अपसेट मित्र विद डाउन सिंड्रोम
    7
    इस बारे में सोचें कि क्या आप अपनी समस्याओं के बारे में चिंतन और बात करने के लिए आराम करते हैं। यह कहना जरूरी है कि मनोवैज्ञानिक चिकित्सा के लिए हर किसी के लिए सबसे अच्छा इलाज होना जरूरी नहीं है, क्योंकि लोग कई समस्याओं से निपटते हैं और उनकी समस्याओं को हल करते हैं। हालांकि, यदि आप इसे अपनी समस्याओं के बारे में बात करने, सवालों के जवाब देने और अन्य लोगों के साथ ईमानदार होने के लिए लाभकारी पाते हैं, तो चिकित्सा सहायता कर सकती है।
  • मनोवैज्ञानिक के लिए आपके विचार पैटर्न का परीक्षण करना संभव है, इसलिए जटिल सवालों के उत्तर देने के लिए तैयार रहें। ध्यान रखें कि मनोवैज्ञानिक आपको समर्थन देने और आपकी मदद करने के लिए है। एक मनोवैज्ञानिक आपको कभी नहीं बताएगा कि आपको क्या करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि आप सहायता के योग्य हैं इंतजार न करें और सोचें: "मैं अकेला भुगतना पड़ेगा", या: "मेरी समस्याएं किसी के लिए कोई फर्क नहीं पड़ती" ये विचार आपको एक बहुत खतरनाक रास्ते पर ले जा सकते हैं। लोग देखभाल करते हैं कोई भी आपको पीड़ित नहीं करना चाहता है, एकांत में बहुत कम है आपको समर्थन और सहायता प्राप्त करने के योग्य हैं
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com