ekterya.com

विटामिन बी 12 कैसे लें

शरीर में ऊर्जा के उत्पादन के लिए विटामिन बी 12, जिसे कोबोलामिन भी कहा जाता है, बहुत महत्वपूर्ण है। शरीर में विटामिन बी 12 की एक स्वस्थ मात्रा होने से आपके तंत्रिका तंत्र को सामान्य रूप से और प्रभावी रूप से कार्य करने की अनुमति मिलेगी। पर्याप्त विटामिन बी 12 प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका उन खाद्य पदार्थों को खाने के लिए है जो उच्च स्तर पर हैं - हालांकि, आप विटामिन बी 12 पूरक भी ले सकते हैं। इसके अलावा, आपको इस विटामिन के लाभों की अच्छी समझ होनी चाहिए, ताकि आप इसे ठीक से ले सकें।

चरणों

भाग 1

विटामिन बी 12 पूरक का उपयोग करें
विटामिन बी 12 चरण 1 ले लीजिए छवि
1
विटामिन बी 12 की अनुशंसित दैनिक मात्रा निर्धारित करें प्रत्येक व्यक्ति को जन्म से शुरू होने वाली प्रत्येक दिन कुछ विटामिन बी 12 का उपभोग करना चाहिए। अनुशंसित दैनिक मात्रा निम्नलिखित हैं:
  • 0 से 6 महीने तक: 0.4 एमसीजी।
  • 7 से 12 माह तक: 0.5 एमसीजी
  • 1 से 3 साल तक: 0.9 एमसीजी
  • 4 से 8 साल तक: 1.2 एमसीजी
  • 9 से 13 साल की उम्र से: 1.8 एमसीजी
  • 14 साल से अधिक: 2.4 एमसीजी
  • किशोरावस्था वाली लड़कियां और गर्भवती हो सकती है या जो लैक्टेशन चरण में हैं, उन्हें कम से कम 2.8 एमसीजी विटामिन बी 12 प्रति दिन का उपभोग करना चाहिए।
  • विटामिन बी 12 चरण 2 ले लो छवि शीर्षक
    2
    डॉक्टर से विटामिन बी 12 की कमी का निदान करें विटामिन बी 12 का अभाव थकान, भूख की कमी, कब्ज और वजन घटाने जैसे लक्षण पैदा कर सकता है। हालांकि, ये लक्षण एक अलग विकार या समस्या का संकेत भी हो सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप एक डॉक्टर से बात करें और आपको पूरक आहार लेने से पहले विटामिन बी 12 की कमी के आधिकारिक निदान प्राप्त हो।
  • डॉक्टर आपको कुछ ब्रांडों या प्रकार के विटामिन बी 12 पूरक आहार के बारे में भी मार्गदर्शन कर सकते हैं जो आपके लिए संकेत दिए जा सकते हैं।
  • विटामिन बी 12 की खुराक के प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकते हैं या कुछ दवाओं के साथ प्रभावी होने पर प्रभावी नहीं होते हैं, जैसे कि एसिड रिफ्लक्स, जीईआरडी और पेप्टिक अल्सर का इलाज करते हैं मधुमेह (जैसे मेटफोर्मिन) के इलाज के लिए दवाएं आपके शरीर की विटामिन बी 12 को अवशोषित करने की क्षमता को कम कर सकती हैं। यदि आप इन दवाओं में से कोई भी ले रहे हैं, तो विटामिन बी 12 की खुराक लेने से पहले डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें।
  • विटामिन बी 12 चरण 3 ले लीजिए छवि
    3

    Video: ВИТАМИН В12 — САМЫЙ ВАЖНЫЙ! Вот где его брать!

    दो प्रकार के विटामिन बी 12 पूरक आहार को ध्यान में रखें। दो प्रकार की खुराक आप ले सकते हैं, साइनाकोलामिन और मेथिलकोबलमैन साइनाकोलाम्बाइन विटामिन बी 12 का निष्क्रिय रूप है, लेकिन यह मेथिलकोबलमैन के साथ ही काम करता है, जो कि सक्रिय रूप है। मिथाइलकॉलाबालामिन युक्त अधिकांश पूरक अधिक सियानोकोलामिन युक्त पूरक की तुलना में अधिक महंगे हैं।
  • जब तक आप किसी भी दवा नहीं लेते हैं जो कि विटामिन बी 12 पूरक के साथ नकारात्मक बातचीत कर सकता है, कोई भी विटामिन बी 12 प्रभावी होना चाहिए।
  • विटामिन बी 12 पूरक गोलियां, कैप्सूल और तरल रूप में आते हैं। जीभ के नीचे घुलने वाला एक सब्बल्यूलिक रूप भी है
  • विटामिन बी 12 चरण 4 ले लीजिए छवि

    Video: विटामिन बी 12 के स्रोत, लाभ और कमी के लक्षण - Vitamin B12 in hindi

    4
    विटामिन बी 12 की खुराक की तलाश करें जो पूरे खाद्य पदार्थों से प्राप्त होती हैं जब आप स्वास्थ्य खाद्य भंडार में या स्थानीय फार्मेसी में विटामिन बीस में विटामिन बी 12 की खुराक खरीदते हैं, तो आपको उस लेबल की जानकारी दिखाई देनी चाहिए जो पुष्टि करती है कि पूरक पूरे खाद्य पदार्थों से प्राप्त होता है यद्यपि पूरे खाद्य पदार्थ से प्राप्त विटामिन अधिक महंगा हो सकता है, यह सुनिश्चित करेगा कि विटामिन सर्वोच्च गुणवत्ता का है।
  • ध्यान दें कि विटामिन की आपूर्ति करता है कड़ाई से (अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए एफडीए,) प्रशासन खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा विनियमित नहीं कर रहे हैं और केवल के लिए थोड़ा पूरक आहार 1994 को स्वास्थ्य और शिक्षा पर कानून (DSHEA द्वारा विनियमित होते हैं, उनके अंग्रेजी में संक्षेप) यह निर्माता की जिम्मेदारी है कि वे अपने उत्पादों की सुरक्षा का परीक्षण करें और उन्हें उचित रूप से लेबल करें।
  • विटामिन बी 12 चरण 5 ले लीजिए छवि
    5
    स्वतंत्र स्वीकृति स्टैंप के लिए लेबल देखें। कई पूरक अपने उत्पादों का परीक्षण करने और उनकी गुणवत्ता के अनुमोदन स्टैंप प्राप्त करने के लिए स्वतंत्र प्रयोगशालाओं का उपयोग करते हैं। यदि लेबल की खुराक उपभोक्ता लैब्स, प्राकृतिक उत्पाद LabDoor की एसोसिएशन (एनपीए) और अमेरिका फार्माकोपिया से अनुमोदन के जवानों देखें।
  • आप इन स्वतंत्र लेबलों में से किसी भी वेब पेज पर सीधे विज़िट कर सकते हैं यह देखने के लिए कि अनुपूरक के निर्माता अनुमोदन स्टैम्प के साथ दिखाई देता है। हालांकि, अगर अनुपूरक की मंजूरी की कोई मुहर नहीं है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि उत्पाद दोषपूर्ण है। एक स्वतंत्र प्रयोगशाला की समीक्षा और अनुमोदन प्राप्त करना पूरक निर्माताओं की पूरी तरह से स्वैच्छिक क्रिया है।
  • विटामिन बी 12 चरण 6 ले लीजिए छवि
    6



    विटामिन बी 12 की खुराक की तलाश करें जिसमें फोलेट होता है, फोलिक एसिड नहीं। फोलेट को कई खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है, लेकिन फोलिक एसिड फोलेट का सिंथेटिक रूप है, जिसे टाला जाना चाहिए।
  • यदि आपके पास विटामिन बी 12 की कमी है, तो फोलिक एसिड की खुराक लेने से इसे छिपाया जा सकता है। बहुत अधिक फोलिक एसिड खपत भी कुछ कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।
  • भाग 2

    वे खाद्य पदार्थ खाएं जिनमें विटामिन बी 12 शामिल है
    विटामिन बी 12 चरण 7 ले लीजिए छवि
    1
    अधिक मछली और बीफ़ खाएं मछली (जैसे ट्राउट, सैल्मन, टूना और हैडॉक), क्लैम और बीफ़ उत्पादों में विटामिन बी 12 का उच्च स्तर होता है। कम से कम एक दिन से सेवा करने से आपके आहार में अधिक मछली और बीफ़ जोड़ने की कोशिश करें
  • विटामिन बी 12 चरण 8 ले लीजिए छवि
    2
    अधिक दही, पनीर और अंडे खाएं। दुग्ध उत्पादों जैसे दही और पनीर, साथ ही साथ अंडे भी विटामिन बी 12 का एक बड़ा स्रोत हैं।
  • पूरे गेहूं का अनाज भी विटामिन बी 12 के उच्च स्तर के रूप में मान्यता प्राप्त है। नाश्ते के लिए हर दिन फल का कटोरा खाकर अपने आहार में पूरे गेहूं का अनाज जोड़ें।
  • विटामिन बी 12 चरण 9 ले लीजिए छवि
    3

    Video: Vitamin B-12 कि कमी हमे मौत कि तरफ ले जाती है//लक्षण,वजह अाैर उपाय जाने//Must watch n share

    यदि आप शाकाहारी या शाकाहारी हैं, तो विटामिन बी 12 की खुराक लेने पर विचार करें। पौधे के खाद्य पदार्थों में विटामिन बी 12 का उच्च स्तर नहीं है, इसलिए पौधे आधारित आहार पर लोगों को विटामिन बी 12 के अधिक भोजन स्रोतों का उपभोग करना सुनिश्चित करना चाहिए। शाकाहारियों और vegans इस विटामिन की कमी के विकास को रोकने के लिए विटामिन बी 12 पूरक लेने पर विचार करना चाहिए।
  • भाग 3

    विटामिन बी 12 के लाभों को समझें
    1
    विटामिन बी 12 लेने से एनीमिया के विकास की संभावना कम हो जाती है। आपके शरीर को पर्याप्त हीमोग्लोबिन उत्पन्न करने के लिए यह विटामिन आवश्यक है यदि आप विटामिन बी 12 की कमी का विकास करते हैं, तो आप मेग्लोबलास्टिक एनीमिया नामक एनीमिया का एक रूप भी विकसित कर सकते हैं। यदि आपके पास एनीमिया का यह रूप है, तो आपको थकान, भूख की हानि, वजन घटाने और कब्ज जैसी लक्षणों का अनुभव हो सकता है।
    • आप हाथों और पैरों, संतुलन की समस्याएं, मुंह या जीभ में दर्द और अवसाद में झुनझुनी या सुन्नता का अनुभव कर सकते हैं। विटामिन बी 12 की खुराक लेना और विटामिन बी 12 में अधिक भोजन खाने से एनीमिया के विकास को रोकने में मदद मिल सकती है।
  • विटामिन बी 12 चरण 10 ले लीजिए छवि
    2
    गर्भावस्था के दौरान विटामिन बी 12 लेने से जन्म दोषों से बचें। यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको विटामिन बी 12 की खुराक लेने और गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान विटामिन बी 12 में अधिक भोजन खाने को सुनिश्चित करना चाहिए। यह उपाय संभावना को कम कर सकता है कि बच्चे के जन्म दोष (जैसे कि न्यूरल ट्यूब दोष, आंदोलन विकार, विकास संबंधी देरी, और मेग्लोबलास्टिक एनीमिया) होगा।
  • विटामिन बी 12 चरण 11 ले लीजिए छवि
    3
    अपने आप को विटामिन बी 12 से हृदय रोग से बचाओ यह दिखाया गया है कि विटामिन बी 12 हृदय रोग, कैंसर, अल्जाइमर, अवसाद और ऑस्टियोपोरोसिस के विकास की संभावना को कम करने में मदद करता है।
  • विटामिन बी 12 और फोलेट और विटामिन बी 6 लेते हुए अपने शरीर है, जो एक पदार्थ है कि हृदय रोग के लिए एक बायोमार्कर के रूप में कार्य करता है में होमोसिस्टीन का स्तर कम हो सकता है। हालांकि विटामिन बी 12 लेने से इन बीमारियों को रोक नहीं सकता है, यह उनको विकसित करने की संभावना को काफी कम कर सकता है।
  • और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com