ekterya.com

आप गर्भवती होने के दौरान फिट कैसे रखें

अपेक्षाकृत माताओं अक्सर आश्चर्य है कि कैसे गर्भावस्था के दौरान आकार में रहने के लिए। ऐसी गतिविधियां का पालन करना महत्वपूर्ण है जो आप गर्भवती होने के दौरान अपनी शारीरिक स्थिति को बनाए रखने में सहायता कर सकते हैं, क्योंकि वे आपको और आपके बच्चे को स्वस्थ रहने में मदद कर सकते हैं। एक बार डॉक्टर के साथ बात करने के बाद, व्यायाम और आहार की एक समझदार योजना के बाद गर्भावस्था के दौरान आपकी शारीरिक स्थिति को बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
स्वास्थ्य और फिटनेस पेशेवरों से परामर्श करें

छवि शीर्षक जबकि आप फिट रहो`re Pregnant Step 1
1
अपने आहार और फिटनेस योजना के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें यदि आप गर्भावस्था के दौरान अपनी शारीरिक स्थिति को बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले डॉक्टर से बात करनी चाहिए कि वह आपकी वर्तमान गतिविधियों को जारी रखने के लिए सुरक्षित है या नहीं। ऐसे कुछ मामले हैं जिनमें कुछ गतिविधियों के लिए आपके लिए यह खतरनाक हो सकता है।
  • सामान्य तौर पर, गर्भावस्था के दौरान व्यायाम आपके और आपके बच्चे के लिए अच्छा है अगर आपको दिल और फेफड़े की समस्याएं, उच्च रक्तचाप, गर्भाशय ग्रीवा की समस्याएं या योनि खून बह रहा है, प्लेसेंटा प्रिविया या यदि आप समय से पहले जन्म लेने के जोखिम का अनुभव करते हैं या चलाते हैं, तो डॉक्टर आपको अभ्यास करने के लिए सलाह नहीं दे सकता है। अगर आपके पास एक से अधिक गर्भावस्था है तो मैं व्यायाम से बचने की सिफारिश भी कर सकता हूँ
  • अपने चिकित्सक से बात करें कि आप किस प्रकार के व्यायाम करना चाहते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे कोई समस्या नहीं पैदा करते हैं चिकित्सक यह प्रस्तावित कर सकता है कि आप फिटनेस पेशेवर से मिलने के लिए आपको और आपके बच्चे के लिए सबसे अच्छा व्यायाम और सबसे सुरक्षित व्यायाम ढूंढने में सहायता करते हैं।
  • छवि शीर्षक जबकि आप फिट रहो`re Pregnant Step 2

    Video: गर्भावस्था के दौरान व्यायाम से लाभ I garbhaavastha ke dauraan vyaayaam se laabh

    2
    एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ के साथ परामर्श करें गर्भवती महिलाओं को विशेष आहार की ज़रूरत होती है और आप को और आपके बच्चे को स्वस्थ और फिट रखने के लिए आपको अपना आहार समायोजित करने की आवश्यकता होगी। अपने विशिष्ट आहार संबंधी जरूरतों पर चर्चा करने के लिए एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श करें और आप अपने स्वास्थ्य और फिटनेस को बनाए रखने के लिए आवश्यक सभी विटामिन और पोषक तत्वों का सर्वश्रेष्ठ उपयोग कैसे कर सकते हैं।
  • आपके क्षेत्र में चिकित्सक, एक अस्पताल या जन्म केंद्र आपके आहार संबंधी आवश्यकताओं और आपकी शारीरिक स्थिति के लक्ष्यों को पूरा करने में सहायता करने के लिए एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ की सिफारिश कर सकता है।
  • छवि शीर्षक जबकि आप फिट रहो`re Pregnant Step 3
    3
    एक प्रमाणित शारीरिक फिटनेस पेशेवर से परामर्श करें यदि आप अक्सर व्यायाम करते हैं और गर्भावस्था के दौरान इस गतिविधि को जारी रखना चाहते हैं, तो डॉक्टर की मंजूरी मिलने के बाद एक प्रमाणित शारीरिक फिटनेस पेशेवर से परामर्श करें। यह पेशेवर गर्भावस्था के दौरान फिट रहने में आपकी मदद करने के लिए व्यायाम व्यायाम को अनुकूलित करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • एक प्रमाणित स्वास्थ्य पेशेवर आपको गर्भावस्था के दौरान फिट होने में मदद कर सकता है यदि आप व्यायाम नहीं कर रहे हैं। गर्भवती होने के दौरान फिट होने या अपनी फिटनेस में सुधार करना गर्भावस्था और प्रसव के शारीरिक प्रयास के लिए तैयार करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • एक प्रमाणित शारीरिक फिटनेस पेशेवर आपको बता सकता है कि यदि आप किसी भी समस्या के बिना गर्भावस्था से पहले किया है, तब तक कोई भी व्यायाम जारी रख सकते हैं, जब तक आपको अच्छा और आरामदायक महसूस हो, और डॉक्टर की मंजूरी हो।
  • भाग 2
    अभ्यास के माध्यम से अपनी शारीरिक स्थिति को बनाए रखें

    छवि शीर्षक जबकि आप फिट रहो`re Pregnant Step 4
    1
    गर्भावस्था के दौरान व्यायाम के लाभों के बारे में पता करें। व्यायाम किसी भी व्यक्ति को स्वस्थ होने और महसूस करने में मदद कर सकता है, और यह गर्भवती महिलाओं पर भी लागू होता है गर्भावस्था के दौरान व्यायाम के लाभों को जानने से आप को प्रेरित करके अपनी शारीरिक स्थिति बनाए रख सकते हैं।
    • व्यायाम गर्भावस्था के दौरान अत्यधिक वजन को रोका जा सकता है।
    • व्यायाम गर्भावस्था से संबंधित समस्याओं को कम कर सकता है, जैसे कब्ज, पीठ दर्द या सूजन
    • व्यायाम आपकी ऊर्जा को बढ़ा सकता है और आपकी नींद में मदद कर सकता है।
    • व्यायाम आपको श्रम के लिए तैयार करने में मदद कर सकता है और गर्भावस्था और वितरण को तेजी से पुनर्प्राप्त कर सकता है।
  • छवि शीर्षक जबकि आप फिट रहो`re Pregnant Step 5
    2
    व्यायाम सत्रों के भाग के रूप में गर्म और शांत रहें जब भी आपका कोई व्यायाम सत्र होता है, तो सुनिश्चित करें कि आप ऐसा करने से पहले गर्म हो जाएं और एक बार खत्म होने पर आपको थोड़ी देर शीतल बिताएं। यह आपके शरीर को व्यायाम के लिए तैयार करने में मदद करेगा, साथ ही आपके तापमान और रक्तचाप को स्थिर करने के अलावा।
  • कम प्रभाव और हल्की गतिविधि के साथ गर्म, जैसे कि पैदल चलने के 5 से 10 मिनट
  • कम प्रभाव वाली गतिविधि के साथ ठंडा करें, जैसे जॉगिंग या हल्के से 5 से 10 मिनट तक चलना।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप रहने और व्यायाम करने के लिए अच्छी हाइड्रेटेड रहें। सुनिश्चित करें कि आप हाइड्रेटेड रहने के लिए प्रति दिन कम से कम 2 लीटर (64 औंस) तरल पदार्थ पीते हैं और गतिविधि के प्रति घंटे 240 मिलीलीटर (8 औंस) पानी जोड़ते हैं।
  • छवि शीर्षक जबकि आप फिट रहो`re Pregnant Step 6
    3
    कार्डियोवास्कुलर व्यायाम करें। कम प्रभाव, मध्यम-तीव्रता वाले कार्डियोवस्कुलर व्यायाम से आपकी शारीरिक स्थिति को बनाए रखने में मदद मिल सकती है और आपकी गर्भावस्था और बाद की वसूली को और अधिक आरामदायक बना सकती है। शुरू करने से पहले, अपने चिकित्सक और एक प्रमाणित भौतिक फिटनेस पेशेवर के साथ एक कार्डियोवस्कुलर व्यायाम योजना के बारे में बात करें।
  • गर्भवती महिलाएं कम से कम 30 मिनट की मध्यम व्यायाम सभी या सप्ताह के अधिकांश दिनों का प्रदर्शन कर सकती हैं।
  • यदि आप बहुत सक्रिय हैं या यदि आपने गर्भावस्था से पहले गहन हृदय-व्यायाम किया है, तो आप डॉक्टर के अनुमोदन के साथ इन अभ्यासों को जारी रखने में सक्षम हो सकते हैं और यदि आपको सहज महसूस होता है
  • यदि आप अभी शुरू कर रहे हैं या आपको कम प्रभाव अभ्यास करना, चलना और तैराकी उत्कृष्ट विकल्प हैं
  • आप गर्भावस्था के दौरान अपनी शारीरिक स्थिति को बनाए रखने के लिए किसी भी प्रकार के कार्डियोवास्कुलर ट्रेनिंग का पालन कर सकते हैं। चलने और तैरने से परे, दौड़ने, रोइंग, साइकिल चलाने या अंडाकार मशीन का उपयोग करने पर विचार करें।
  • छवि शीर्षक जबकि आप फिट रहो`re Pregnant Step 7
    4
    प्रतिरोध व्यायाम करना हृदय व्यायाम के अलावा, प्रतिरोध व्यायाम आपकी शारीरिक स्थिति को बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकता है। वे आपको जन्म के लिए तैयार, तेज वसूली में मदद कर सकते हैं और थका हुआ बिना अपना बच्चा एक स्थान से दूसरे तक ले जा सकते हैं।
  • प्रतिरोध के किसी भी कार्यक्रम को शुरू करने से पहले, डॉक्टर के साथ परामर्श करें और शायद एक प्रमाणित ट्रेनर के साथ, जो आपकी क्षमताओं और आवश्यकताओं के अनुसार सर्वोत्तम योजना को विस्तृत करेगा।
  • अभ्यासों पर ध्यान केंद्रित करें जो पूरे शरीर को मजबूत करता है और जो गर्भावस्था के दौरान और बाद में आपकी आवश्यकताओं के लिए विशिष्ट हैं। उदाहरण के लिए, बाइसप कर्ल आपको बच्चा और डायपर के बैग लेने के लिए तैयार करने में मदद कर सकते हैं। अपने पैरों को मजबूत करने वाला व्यायाम आपको अपने भीतर बढ़ने वाले बच्चे के वजन का समर्थन करने में मदद करेगा



  • छवि शीर्षक जबकि आप फिट रहो`re Pregnant Step 8
    5
    योग या पायलट्स करें किसी स्थानीय या ऑनलाइन पर एक योग या पायलट वर्ग लें ये कम प्रभाव वाली गतिविधियां आपकी मांसपेशियों को मजबूत कर सकती हैं और आपको आराम करने में सहायता करती हैं।
  • वीडियो में कई योग और पायलट पाठ्यक्रम हैं। आप डीवीडी खरीदने पर विचार कर सकते हैं, जो आपके लिए बुनियादी निर्देशित सत्र की पेशकश कर सकते हैं। आप वीडियो या पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन खोज कर सकते हैं जो आपको योग और पायलट सत्र के विभिन्न स्तरों के माध्यम से मार्गदर्शित कर सकते हैं।
  • आप एक कक्षा में भाग ले सकते हैं या जन्मपूर्व योग कक्षा का एक वीडियो पा सकते हैं, जो विशेष रूप से एक गर्भवती महिला के शरीर के लिए बनाई जाती है, जिससे उसे प्रसव के लिए तैयार किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक जबकि आप फिट रहो`re Pregnant Step 9

    Video: अगर गर्भ ठहर नहीं रहा हो तो ये हैं रामबाण उपाय।How To Get Pregnant|

    6
    अपने शरीर को सुनो यदि आप गर्भावस्था के दौरान आकृति बनाए रखने का निर्णय लेते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी भी गतिविधि के दौरान अपने शरीर को सुनें। इससे आपको पहचानने में मदद मिल सकती है अगर आप शादीशुदा महसूस करते हैं, अगर आपको हाइड्रेट की ज़रूरत होती है या यदि आपको अधिक गंभीर समस्या का संकेत मिलता है।
  • जब भी आप चाहें आराम करने की अनुमति दें यदि आप थके हुए महसूस करते हैं या एक दिन व्यायाम नहीं करना चाहते हैं, तो अपने आप को आराम करने की अनुमति दें याद रखें कि आराम एक स्वस्थ गर्भावस्था और एक अच्छी शारीरिक स्थिति का अभिन्न अंग है। आप देख सकते हैं कि आपके पास डिलीवरी की तारीख के बारे में जितना ज्यादा ऊर्जा नहीं है उतनी ऊर्जा नहीं है।
  • यदि आपको योनि खून बह रहा है या आपकी योनि की कोरियॉइड का अनुभव होता है, तो तुरंत व्यायाम बंद करो और डॉक्टर से संपर्क करें।
  • अगर आप चक्कर आना, सिरदर्द, श्वास लेने वाली समस्याओं, जो कि बदतर हो, सीने में दर्द, धड़कनना, योनि या कम भ्रूण आंदोलन से बाहर निकलने वाले तरल पदार्थ का अनुभव करते हैं तो कसरत करना बंद करो।
  • छवि शीर्षक जबकि आप फिट रहो`re Pregnant Step 10
    7
    ऐसी गतिविधियों को जानिए जो एक जोखिम का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। कुछ गतिविधियों से बचने पर विचार करें जो एक गर्भवती महिला के लिए जोखिम पैदा कर सकते हैं। इससे आप और आपके बच्चे को सुरक्षित और स्वस्थ रहने के लिए सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है
  • आइस हॉकी, फ़ुटबॉल, सॉकर या बास्केटबॉल जैसे संपर्क खेल सुरक्षित नहीं हो सकते हैं, खासकर यदि आपने गर्भवती होने से पहले इन गतिविधियों में से किसी का अभ्यास नहीं किया है।
  • यह गर्भावस्था के दौरान गोता लगाने की सिफारिश नहीं है, क्योंकि यह समय से पहले जन्म और जन्मजात विसंगतियों के जोखिम को बढ़ाता है।
  • आपको किसी भी गतिविधि से बचने चाहिए जो डाउनहिल (स्कीइंग), जिमनास्टिक्स, वॉटर स्कीइंग, सर्फिंग, चढ़ाई और घोड़े की सवारी सहित गिरने के एक उच्च जोखिम का सामना कर रहे हैं।
  • भाग 3
    पोषण के माध्यम से अपनी शारीरिक स्थिति को बनाए रखें

    छवि शीर्षक जबकि आप फिट रहो`re Pregnant Step 11

    Video: कैसे हिन्दी में हिन्दी भाषा Jaldi गर्भवती होन ke गर्भावस्था सुझावों में गर्भवती तेजी से प्राप्त करने के लिए

    Video: प्रेगनेंसी में केसर दूध कब और कैसे पिएं || Kesar milk Saffron milk during pregnancy in HINDI

    1
    एक स्वस्थ और अच्छी तरह संतुलित आहार लें एक गर्भवती महिला के रूप में, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ और फिट रहने के लिए सही पोषक तत्वों का उपभोग करते हैं। यदि आपके पास स्वस्थ और अच्छी तरह से संतुलित आहार है, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप और आपके बच्चे को आवश्यक विटामिन और खनिज मिले।
    • आपके सामान्य कैलोरी सेवन के अतिरिक्त, आपको अपनी गर्भावस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त कैलोरी पर विचार करना होगा। आपको अपने बच्चे को समर्थन देने के लिए प्रति दिन 450 कैलोरी की आवश्यकता होगी
    • चिकन या बीफ़, फलों और सब्ज़ियों जैसे कि रास्पबेरी या ब्रोकोली सहित स्वस्थ, पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थ, खाएं और डेयरी उत्पादों जैसे दही या कैल्शियम के लिए पनीर।
    • जब आप समुद्री भोजन या मछली का उपभोग करते हैं तो सावधान रहें प्रति सप्ताह 225 ग्राम (8 औंस) और 340 ग्राम (12 औंस) और प्रति सप्ताह 170 ग्राम (6 औंस) के लिए डिब्बाबंद उत्पादों की आपकी खपत के बीच पके हुए मछली की आपकी खपत को सीमित करें। ट्यूना स्टेक, तलवार मछली, मैकेरल, शार्क या पारा के उच्च स्तर के साथ किसी भी अन्य मछली से बचें। हालांकि, कम स्तर के पारा के साथ मछली से बचने के लिए आवश्यक नहीं है, जैसे सैल्मन
    • मिठाई खाद्य पदार्थ और जंक फूड में पाए जाने वाले अस्वास्थ्यकर कैलोरी से बचने की कोशिश करें
    • आप किसी भी भोजन से बचने के लिए चाहते हैं जो मसालेदार भोजन, अंडे, गेहूं, मक्का, या मूंगफली सहित आपके या आपके बच्चे के लिए पाचन समस्याओं या अजन्मे बच्चे का कारण बन सकता है। हालांकि, याद रखें कि कुछ शोध ने संकेत दिया है कि यह एलर्जी को रोकने का एक प्रभावी तरीका नहीं है।
    • यदि आपको गर्भ के मतली के कारण मतली या उल्टी से ग्रस्त है और आप इसे खाने में मुश्किल पाते हैं, तो अपने चिकित्सक या एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श करें, जो आपको पर्याप्त पोषण प्राप्त करने के लिए समाधान खोजने में मदद कर सकता है।
  • छवि शीर्षक जबकि आप फिट रहो`re Pregnant Step 12
    2
    पर्याप्त तरल पदार्थ लें यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप गर्भावस्था के दौरान बहुत सारे तरल पदार्थ पीयें। निर्जलीकरण से बचने और अपनी गर्भावस्था का समर्थन करने के लिए आपको न केवल पर्याप्त तरल पदार्थ पीना पड़ता है, बल्कि आपको अपनी शारीरिक स्थिति को बनाए रखने के लिए भी इसकी आवश्यकता है।
  • हाइड्रेटेड रहने और आपकी गर्भावस्था का समर्थन करने के लिए आपको कम से कम 15 गिलास पानी पीना चाहिए।
  • पानी आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, लेकिन आप गैर-कैफीन युक्त आधान और रस भी ले सकते हैं। पारदर्शी और गैर-कैफीनयुक्त शीतल पेय, जैसे कि अदरक, नली के साथ मदद कर सकते हैं।
  • आप सीमित मात्रा में कॉफी या कैफीनयुक्त चाय और शीतल पेय का उपभोग कर सकते हैं। रोजाना 200 मिलीग्राम से ज्यादा कैफीन का उपभोग न करें, जो लगभग दो 8 औज़ कप कॉफी के समान है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इनमें से किसी भी समस्या के बिना किसी भी पेय का उपभोग कर सकते हैं, अपने डॉक्टर से जांच लें।
  • छवि शीर्षक जबकि आप फिट रहो`re Pregnant Step 13
    3
    मादक पेय और तम्बाकू से बचें यह अनुशंसा की जाती है कि आप गर्भावस्था के दौरान पूरी तरह शराब और तम्बाकू से बचें। इन पदार्थों का उपयोग आप और बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है, और आकार में रहने के अपने प्रयासों को कमजोर कर सकता है।
  • गर्भवती महिलाओं में शराब की खपत के जोखिम पर पर्याप्त सबूत हैं। इसलिए, गर्भावस्था के दौरान पूरी तरह से शराब से बचने पर विचार करें।
  • तम्बाकू के प्रयोग से आपके बच्चे को स्वास्थ्य समस्याएं, जैसे जन्म के कम वजन और श्वसन रोगों से पीड़ित होना पड़ सकता है।
  • यदि आप गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करते हैं, तो संभावित उपचार विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें जो आपको आदत को किक करने और अपने बच्चे को स्वस्थ रखने में मदद करता है
  • छवि शीर्षक जबकि आप फिट रहो`re Pregnant Step 14
    4
    जन्मपूर्व विटामिन लेने पर विचार करें गर्भावस्था बनाए रखने के लिए और आपको आकार में रखने के लिए आपके शरीर को पर्याप्त अतिरिक्त पोषक तत्वों की आवश्यकता होगी। प्रीपेन्टल विटामिन लेने पर विचार करने के लिए आपको अतिरिक्त पोषक तत्वों का उपभोग करने में मदद करें, जिन्हें आपको आवश्यकता हो सकती है और आप भोजन के माध्यम से प्राप्त नहीं कर सकते।
  • गर्भावस्था के दौरान, शरीर को आपके बच्चे की पोषण संबंधी जरूरतों को अपने सामने रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • स्वस्थ और संपूर्ण भोजन से संभव के रूप में कई पोषक तत्वों का उपभोग करने की कोशिश करें
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने चिकित्सक से प्रसवपूर्व विटामिन लेने से पहले उससे बात करें या उसे कुछ लिखने के लिए कहें।
  • चेतावनी

    • बहुत थका हुआ होने के मुद्दे पर व्यायाम कभी नहीं करते।
    • गंभीर जटिलताओं के चेतावनी के संकेतों को जानें
    • पहले चिकित्सक से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com