ekterya.com

विस्तार से ध्यान में सुधार करने के तरीके

कई परियोजनाओं में एक बार में शामिल करना बहुत आसान है और अचानक महसूस होता है कि सभी विवरण आपकी उंगलियों के बीच भाग जाते हैं। यह घरेलू सामानों (जैसे बिलों का भुगतान) के साथ हो सकता है, स्कूल में (होमवर्क को भूलना या पहले भी नहीं कर रहा है) या यहां तक ​​कि काम पर (एक महत्वपूर्ण प्रस्तुति के लिए तैयार नहीं)। सौभाग्य से, विस्तार पर ध्यान एक कौशल है जिसे सीखा और खेती की जा सकती है!

चरणों

भाग 1
अपने मूल ध्यान में सुधार करें

चित्र शीर्षक में विस्तार को ध्यान में रखें चरण 1
1
संगठित हो जाओ छोटी चीज़ों पर ध्यान देने का आपको कम से कम मौका देने के लिए अपने जीवन को संगठित करने की आवश्यकता होगी। इसका अर्थ है कि आपके काम या विद्यालय की जिंदगी में आदेश और नियुक्तियों और असाइनमेंट का ट्रैक रखें ताकि आपको आश्चर्यचकित न हो जाए कि उन्हें पूरा करने का समय आ गया है।
  • चित्र शीर्षक में विस्तार को ध्यान में रखें चरण 2
    2
    सूची बनाएं सूचियां क्रम प्राप्त करने के लिए वास्तव में एक उपयोगी तरीका हैं और सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपके सभी मामलों को कैसे फिट किया जाए आप विवरणों का ट्रैक खो जाने की संभावना कम होने की संभावना है और आप उन्हें हर जगह देखे जाने पर रखें (एक खोई हुई सूची केवल एक प्रमुख गुब्बारा के रूप में उपयोगी है)।
  • एक लंबी अवधि की सूची और एक छोटी अवधि की सूची तैयार करें (आप साप्ताहिक या दैनिक सूची कर सकते हैं) ताकि आप चीजों को अग्रिम रूप से योजना बना सकें। जब लंबी सूची के दृष्टिकोण की घटनाएं, उन्हें अल्पकालिक सूची में ले जाएं। इस तरह आप अपने प्रोग्रामिंग में किसी अप्रत्याशित घटनाओं से आश्चर्यचकित नहीं होंगे।
  • जब आप अपनी सूची में कोई ईवेंट पूरा करते हैं, तो इसे पार करें इस तरह आप निश्चित रूप से जान सकेंगे कि आपने उस घटना का अनुपालन किया है और आप अनिश्चितता में नहीं याद रखने की कोशिश करेंगे कि क्या आप विशेष सूची में किसी आइटम के प्रत्येक चरण का अनुपालन करते हैं।
  • इमेज शीर्षक को विस्तार में विस्तार में बदलें चरण 3
    3
    एक विशिष्ट कार्यक्रम का अनुसरण करें यदि आप जीवन के माध्यम से घूम रहे हैं और हर दिन घंटों और घटनाओं का एक अलग विकार है, तो उन्हें नियमित रूप से व्यवस्थित करें, जो सामान्य ताल के बाद होता है आपका मस्तिष्क ज़्यादा ज़्यादा ध्यान देगा जब आप विस्तार को भूल जाएंगे, जैसा कि आपके प्रत्येक दिन कई चीजों का बेतरतीब मिश्रण होता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप बिस्तर पर जाते हैं और निश्चित समय पर उठते हैं (उदाहरण के लिए, आप 10:30 बजे सोते हैं और आप सुबह 7:30 बजे उठते हैं)। इस तरह आपका शरीर एक अनोखी दिनचर्या में होगा और आप पर्याप्त सोने के लिए सक्षम होंगे आपकी मेमोरी बेहतर काम करती है
  • चित्र शीर्षक में विस्तार को ध्यान में रखें चरण 4
    4

    Video: दीपावली पूजा में यह गलती मत करना-लक्ष्मी पूजा में ध्यान रखना इन बातों का Diwali Suresh Shrimali

    विक्रय को सीमित करें अव्यवस्था विभिन्न रूपों में आती है: आपके परिवार, आपके मित्र, आपका कष्टप्रद सहकर्मी जो बात करना बंद नहीं करता है, इंटरनेट और यहां तक ​​कि भूख भी। जब आप विचलित हो जाते हैं और किसी प्रोजेक्ट या कार्य के विवरण पर ध्यान देने की कोशिश करते हैं, तो आप चीजों को आसानी से याद नहीं कर पाएंगे और विवरण भूल जाएंगे।
  • ऐसे स्थान पर कार्य करें जो एकाग्रता का समर्थन करता है, जो कि, बहुत गर्म नहीं है, अच्छी रोशनी के साथ और साइट पर से गुजरने वाले कुछ लोगों के साथ। स्कूल में, पुस्तकालय में एक अच्छा कोने में आमतौर पर एक अच्छा विकल्प होता है काम पर, अपने कार्यालय या कक्ष को शांत करने और पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें
  • अपने फोन को चुप मोड में रखें और अपने मित्रों और परिवार को बताएं कि जब आप काम कर रहे हैं तो आपको कॉल न करें, जब तक कि यह आपातकालीन नहीं है
  • यदि आप अपने घर में काम करते हैं, तो इसे बिस्तर से न करें और काम के लिए एक संगठित स्थान को तैयार करने का प्रयास करें।
  • आपके कष्टकारी सह कार्यकर्ता के संबंध में, यदि संभव हो तो दरवाज़ा बंद करें या अन्यथा उसे बताएं: "मुझे बात करना अच्छा लगेगा, लेकिन वास्तव में मुझे इस परियोजना को पूरा करना होगा थोड़ी देर में मैं बात करने आया हूँ"। आप अपने सह-कार्यकर्ता के व्यक्तित्व और उसके साथ अपने संबंध के आधार पर उसे छोड़ने के लिए कह सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक में विस्तार से ध्यान दें चरण 5
    5
    एक ही बार में कई चीजें मत करो एक बार जब आप एक विशेष मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय कई कार्यों में आपका ध्यान फैल चुका है, तो इसका मतलब है कि अंत में आप प्रत्येक काम पर अपना ध्यान नहीं दे सकते हैं या सभी विवरणों को व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • आपके द्वारा बनाई गई सूची के साथ आप अपनी सभी परियोजनाओं को वैकल्पिक कर सकते हैं, अपने फोन को, फेसबुक पर न जांचें या रात के खाने पर आप क्या खा रहे हैं, इसके बारे में सोचने के लिए उनमें से हर एक को अपना ध्यान दें।
  • यदि आप खुद को खाने की योजना बनाते हुए या पूछना चाहते हैं जैसे कि आप बिलों का भुगतान करते हैं, तो अपना विचार या अपनी चिंता लिखें (आप इसे सूची में जोड़ सकते हैं) और उस प्रोजेक्ट पर वापस जाएं जहां आप काम करना चाहते हैं। इस तरीके से आपको याद होगा कि आपको बाद में किसी मुद्दे से निपटना होगा और आप इसके बारे में नहीं सोचेंगे।
  • कभी-कभी आपको एक ही समय में कई चीजें करना पड़ता है या आपको अपनी ऊर्जा बचाने के लिए कुछ विवरण भागने पड़ते हैं, क्योंकि कभी-कभी आपके पास कई मुद्दों पर ध्यान देना होता है सभी विवरणों पर कब्जा करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर अपना ध्यान केंद्रित करें, साथ ही साथ आप कम प्रासंगिक परियोजनाओं के बारे में ज्यादा चिंता न करें।
  • इमेज शीर्षक में विस्तार से ध्यान दें चरण 6
    6

    Video: Live Sound Bath for Reducing Stress & Anxiety | Gong Healing Meditation | Vibrational Music Therapy

    व्यायाम करें। व्यायाम आपकी याददाश्त और ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता को बेहतर बनाने में मदद करता है, साथ ही साथ आपके पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है। अपने ध्यान में विस्तार करने के लिए और अपनी याददाश्त को एक इष्टतम अवस्था में रखने के लिए, आप दैनिक व्यायाम के कम से कम 30 मिनट का प्रदर्शन करना चाहते हैं।
  • आपका व्यायाम दिनचर्या काम के बाद सुपरमार्केट पर चलने के रूप में सरल हो सकता है या अपने घर से ऑफिस तक जाने के लिए साइकिल का इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके विपरीत (अपने काम के कपड़े लाने के लिए मत भूलें, अगर बारिश या मिट्टी गिर जाती है)। आप 30 मिनट के लिए योग का अभ्यास भी कर सकते हैं, जॉगिंग कर सकते हैं या यहां तक ​​कि कुछ संगीत और नृत्य भी लगा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से विस्तार में ध्यान में सुधार चरण 7

    Video: भैंस पालन कैसे करे, How to feed buffalo

    7



    ब्रेक ले लो एक मस्तिष्क को तेज रखने के लिए और सबसे छोटे विवरण पर ध्यान केंद्रित करने का एक शानदार तरीका यह है कि इसे टूटने दें। प्रत्येक दिन एक ही समय के आसपास 10 से 15 मिनट के ब्रेक को निर्धारित करना सुनिश्चित करें। यह आपके मस्तिष्क को अगली परियोजना के लिए समय में आराम करने का अवसर देगा।
  • ब्रेक आपके कार्यालय के चारों ओर फैलाने और घूमने या नज़दीकी दुकान पर कॉफी के लिए जाने के रूप में सरल कुछ हो सकता है।
  • जब आप पाते हैं कि आप ध्यान भंग या सो रहे हैं, तो यह एक आदर्श समय है कि कुछ व्यायाम करने के लिए (उदाहरण के लिए, कैंची में कूदता है) और रक्त का प्रवाह बनें।
  • भाग 2
    ध्यान में सुधार करने के लिए व्यायाम का प्रयोग करें

    चित्र शीर्षक में विस्तार को ध्यान में रखें चरण 8
    1
    स्मृति चिप के साथ अभ्यास करें विस्तार पर ध्यान देने के लिए शानदार तरीके हैं और अपने मस्तिष्क को तेज और व्यस्त बनाते हैं। इन तरीकों में से एक मेमोरी चिप हैं I आपको समस्त टाइल्स का एक समूह भी मिलेगा (कुछ जोड़े से शुरू हो सकता है, शायद 8 से 10 के बीच) और उन्हें नीचे का सामना करना होगा। कागज का एक टुकड़ा फ्लिप, इसे देखो और इसे नीचे फिर से चेहरा डाल हर बार जब आप एक जोड़ी पाते हैं, तो इसे गेम से हटा दें।
    • चिप्स के स्थान को याद रखने की आपकी क्षमता आपको अपने जीवन के सभी पहलुओं के विवरण पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगी।
    • आप एक मित्र के साथ भी इस खेल को खेल सकते हैं (खासकर जब आप जानते हैं कि कैसे खेलते हैं और अपनी अद्भुत क्षमताओं का प्रदर्शन कर सकते हैं!)।
  • इमेज शीर्षक में विस्तार को ध्यान में रखें चरण 9
    2
    की छवियों का उपयोग करें "जब आप इसे देखेंगे"। ये छवियां सभी बच्चों के पत्रिकाओं में दिखाई देती हैं बच्चों के लिए छवियां बहुत सरल हैं, यद्यपि आप बड़ी मुश्किल वाली छवियां आसानी से पा सकते हैं, जिनका उद्देश्य वृद्ध लोगों के लिए है। जितनी अधिक आप इन चित्रों के साथ अभ्यास करते हैं, आप पाएंगे कि आप अन्य विवरणों पर ध्यान दे रहे होंगे।
  • चित्र शीर्षक में विस्तार को ध्यान में रखें चरण 10
    3
    अपने गणितीय कौशल परफेक्ट गणित एक विषय है जिसे विस्तार के लिए बहुत ध्यान देने की आवश्यकता होती है (सभी के बाद, यदि आप किसी संख्या के साथ गलती करते हैं, तो पूरा जवाब गलत होगा), इसलिए विवरण प्राप्त करने की आपकी क्षमता में सुधार करने का यह एक शानदार तरीका है।
  • उदाहरण के लिए, आप उपकरण की मदद के बिना अपना बजट तैयार कर सकते हैं नंबरों पर ध्यान दें और सुनिश्चित करें कि आप अपने काम की समीक्षा करें।
  • चित्र शीर्षक से विस्तार करने के लिए ध्यान में सुधार चरण 11

    Video: अपने दिमाग को बिजली की तरह तेज़ करो IMPROVE YOUR BRAIN STRENGTH

    4
    एक छवि को याद रखना एक दृश्य पर बारीकी से देखो (आप इसे कहीं भी, काम पर, बस या कैफेटेरिया के लिए कर सकते हैं), अपनी आंखों को बंद करें और सभी विवरण याद रखने का प्रयास करें। जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे, आप विवरण के बारे में और अधिक ध्यान देंगे।
  • इस पद्धति का अभ्यास करने का एक और आसान तरीका एक ऐसे फोटोग्राफ के साथ है जो अपरिचित है। कुछ सेकंड के लिए तस्वीर को देखो और फिर इसे खत्म करो। सभी विवरण याद करने की कोशिश करें। प्रत्येक बार एक अलग तस्वीर के साथ इस अभ्यास को दोहराएं।
  • मेमोरी स्केच छवियों को याद रखने के प्रयोग के समान हैं। लगभग 1 मिनट के लिए दृश्य देखें और फिर चारों ओर मोड़ो। स्मृति से दृश्य खींचने की कोशिश करें या उन चीजों की सूची बनाएं जिन्हें आपने देखा था। जब आप समाप्त करते हैं, तो वास्तविक स्केच के साथ आपने जो कुछ देखा उसे तुलना करें।
  • इमेज शीर्षक में विस्तार से ध्यान दें चरण 12
    5
    ध्यान करने के लिए जानें बहुत सारी चीजों के लिए ध्यान अविश्वसनीय रूप से उपयोगी है यह अभ्यास आपके दिमाग को आराम देता है और तनाव कम करता है (अधिक सकारात्मक न्यूरोनल मार्गों पर अपना मन रखता है), जो आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सहायता कर सकता है, अपनी स्मृति को बढ़ावा देने और विस्तार पर आपका ध्यान देने के अलावा।
  • एक दिन में 15 मिनट के लिए बैठने के लिए एक शांत जगह खोजें। जब आपके पास ध्यान के साथ अधिक अनुभव होता है, तो आप कहीं भी अभ्यास कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, आपके कार्य डेस्क पर, बस में, आदि), हालांकि यह कई विकर्षण के बिना किसी जगह में शुरू करने का एक अच्छा विचार है।
  • अपनी आँखें बंद करें और अपने पेट को गहरी साँस लें। अपने श्वास पर ध्यान लगाओ जब आपको पता चलता है कि जो विचार आपको विचलित कर देते हैं, आप अपने दिमाग में आते हैं, तो उन्हें स्वीकार करते हैं लेकिन उन पर ध्यान केंद्रित नहीं करें अपने श्वास व्यायाम और दोहराने पर लौटें: "प्रेरणा, श्वास छोड़ें"।
  • युक्तियाँ

    • सकारात्मक सोचें विस्तार पर आपका ध्यान सुधारकर आप काम पर एक पदोन्नति प्राप्त कर सकते हैं। आपके परिवार और दोस्तों के साथ आपके संबंधों में भी सुधार हो सकता है, अगर आप उन वार्तालापों में साझा किए गए विवरणों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। स्कूल में, विस्तार से ध्यान देने योग्य अध्ययन पद्धतियों और अवसरों में अनुवाद किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • अपने आप को अधिभार न करें या एक ही समय में कई चीजें न करें। यदि आप काम से अभिभूत हैं तो आप विवरणों पर ध्यान नहीं दे पाएंगे और आप उन्हें भूलकर समाप्त कर देंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com