ekterya.com

कंट्रोलर कैसे नहीं होना चाहिए

क्या आप दूसरों को सलाह या निर्देश नहीं दे सकते हैं? यदि हां, तो यह आपके रिश्तों को नुकसान पहुंचा सकता है और आप पर जोर देते हैं। यद्यपि नियंत्रक होने से रोकने के लिए कोई जादू समाधान नहीं है, लेकिन कुछ सरल चीजें हैं जो आप अपनी मानसिकता को बदलने और चिंता को कम करने के लिए कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
आपको नियंत्रण व्यवहार और इसके कारणों को समझना चाहिए

इमेज का शीर्षक, नियंत्रण न करें, चरण 1
1
आपको एहसास होना चाहिए कि दूसरों को नियंत्रित करना एक समस्या है। यह संभव है कि आप इतने लंबे समय तक दूसरों को नियंत्रित, निर्देशन या आलोचना करते रहे हैं कि आप यह भी नहीं जानते थे कि आप ऐसा कर रहे थे। समझना कि यह नियंत्रित व्यवहार उपयोगी या स्वस्थ नहीं है, एक कठिन लेकिन महत्वपूर्ण कदम है। यदि आप एक नियंत्रक हैं, तो आप एक समस्या बन गए हैं।
  • सुनिश्चित नहीं हैं कि आप एक ड्राइवर हैं? नतीजे के साथ एक स्थिति के बारे में सोचो, जो आपकी उम्मीद नहीं थी। यदि आप तुरंत चिंतित, गुस्सा और नतीजे को ठीक करना शुरू करते हैं, तो आप नियंत्रित हो सकते हैं
  • कई लोग नियंत्रित सलाह प्रदान करते हैं जिन्हें पूछा नहीं गया है। आवृत्ति के बारे में सोचो जिसके साथ आप सलाह देते हैं क्या उन्होंने आपको अपनी राय देने के लिए कहा या क्या आप सिर्फ एक व्यक्ति को बताएं कि क्या करना है?
  • इमेज का शीर्षक, चरण 2 पर नियंत्रण नहीं होना चाहिए
    2
    आपको चिंता करने वाली समस्याओं या समस्याओं की एक सूची बनाएं वे विशिष्ट या अस्पष्ट हो सकते हैं कभी-कभी अस्थिरता, भय और घबराहट लोग लोगों को थोड़ा कम निर्देश देते हैं या उन्हें चारों ओर से नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं। यदि आप पर नियंत्रण है, जो आपको चिंता या भय महसूस करता है, इसके बारे में जागरूक होने से आप दूसरों को नियंत्रित करने से रोक सकते हैं।
  • सूची में समस्याएं देखें जो विशेष रूप से आपकी समस्याएं हैं इस बारे में सोचें कि इन समस्याओं का क्या कारण बनता है और यदि आपके पास उन पर कोई नियंत्रण है यदि नहीं, तो उन्हें आपको परेशान नहीं करने दें।
  • Video: लाख दुखों की एक दवा Million disease one medicine.

    इमेज का शीर्षक, न कि नियंत्रण 3
    3
    आराम करने के लिए जानें यह आपको अपने तनाव या चिंता से निपटने में मदद करेगा, जिससे आपको दूसरों को नियंत्रित करने की संभावना कम हो जाएगी। आप ध्यान कर सकते हैं, अच्छी किताब पढ़ सकते हैं, योग कर सकते हैं, भाग ले सकते हैं, संगीत सुन सकते हैं या पेंट कर सकते हैं। चाहे आप जो भी चुनते हैं, कुछ ऐसा करें जो आप चाहें और जो आपके सिर से चिंतित हो।
  • छवि शीर्षक का शीर्षक 4 पर नियंत्रण नहीं है
    4
    दूसरों के बारे में सकारात्मक सोचें यदि ऐसा लगता है कि आप हमेशा एक ही लोगों को परेशान करते हैं, तो बंद करो और सोचें कि आप उनके बारे में क्या पसंद करते हैं। आखिरकार, यदि वे आपके मित्र या सहकर्मी हैं, तो ऐसा कुछ हो सकता है जिसे आपको पहली बार पसंद आया। इन लोगों की भलाई देखना शुरू करो और अपनी कमियों को देखना बंद करो
  • इमेज का शीर्षक चरण 5 पर नियंत्रण नहीं है

    Video: अब मिनटों में चार्ज हो जाएगा स्मार्टफोन, ट्राय कीजिए ये टिप्स

    5
    ध्यान रखें कि आप चीजों के लिए कैसे पूछते हैं या आप लोगों को कैसे निर्देशित करते हैं यदि आप कुछ समय के लिए दूसरों को निर्देशित कर रहे हैं, तो आप यह भी महसूस नहीं कर सकते हैं कि आप कठोर या असंतोषपूर्ण होने की छाप देते हैं। जब आप कुछ मांगते हैं तो अपने अच्छे व्यवहार को याद रखें! एक सरल "कृपया" और "धन्यवाद" एक अच्छी शुरुआत है।
  • उस समय के बारे में सोचो जब आप किसी से कुछ पूछते हैं या आदेश देते हैं यदि आप उस पल में एक बुरे मूड में हैं, तो इससे प्रभावित न करें कि आप क्या पूछने जा रहे हैं। बेहतर अभी तक, जब तक आप कुछ के लिए पूछने के लिए एक बेहतर मूड में हैं इंतजार
  • भाग 2
    आपके साथी के साथ इस व्यवहार को रोकने के लिए व्यवहार

    इमेज शीर्षक शीर्षक 6 पर नियंत्रण न करें

    Video: EVM को हैक करना कितना आसान ? How easy to Hack EVM

    1
    अपने जूते रखो क्या संभावना है कि आपने अपने साथी में यह कैसे परेशान या नियंत्रित करने की प्रवृत्ति को लेकर बहुत ज्यादा नहीं सोचा है। एक क्षण व्यतीत करें और उस स्थिति को याद रखें जिसमें आप नियंत्रित थे। इसे अपने साथी के परिप्रेक्ष्य से कल्पना करो
  • छवि शीर्षक शीर्षक 7 पर नियंत्रण नहीं है
    2
    आपको अपनी खुद की खुशी और भावनाओं के लिए जिम्मेदारी लेनी चाहिए। अपनी खुशी आपके साथी को क्या करता है या नहीं पर निर्भर करते हैं। आपको अपने लिए अच्छा होना होगा, आप जो कुछ भी कर सकते हैं उसके लिए आभारी रहें और आपके पास पहले से क्या है और अन्य लोगों से संबंधित होने का प्रयास करें।
  • हर समय सही होने पर रोकें यह आपके साथी को स्वीकार करने और इसे नियंत्रित करने से बहुत अधिक संबंधित है। आपको अपूर्णता को स्वीकार करना सीखना होगा
  • इमेज का शीर्षक, नियंत्रण न करें, चरण 8
    3



    अपने साथी पर भरोसा करें कई नियंत्रण प्रवृत्तियों की जड़ में आत्मविश्वास की कमी है। उदाहरण के लिए, आप कार्य समाप्त करने के लिए अपने साथी पर भरोसा नहीं करते हैं या जब आप अकेले हैं, तो आप उस पर भरोसा नहीं करते हैं इससे आपको कुछ तैयार होने तक इसे स्क्रू कर सकते हैं या जब आप आउट हो जाते हैं तो आप इसे लगातार देख सकते हैं। अपने साथी को खुद को जाने देना सीखें
  • अगर आपको विश्वास की समस्याएं हैं, तो अपने साथी को निर्णय लेने या कुछ योजना बनाने के लिए ले जाएं। ईमानदारी से और खुले तौर पर एक दूसरे के साथ संवाद करने के लिए शुरू करें
  • इमेज का शीर्षक 9 पर नियंत्रण नहीं किया जा सकता
    4
    थोड़ी देर अकेले खर्च करें यह थोड़ी देर में केवल एक बार कुछ करने में उपयोगी हो सकता है। अपने आप को समय लेने के लिए एहसास है कि आप साथी के बिना खुश रह सकते हैं। एक छोटी सी जगह भी दोनों की सराहना करते हैं।
  • अपने दोस्तों के साथ कुछ मज़ा करो याद रखें कि आपको उस व्यक्ति के साथ मजा करने के लिए किसी को नियंत्रित करने की आवश्यकता नहीं है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 10 पर नियंत्रण न करें
    5
    बंद करना, आलोचना करना और नियंत्रित करने से रोकें यह सबसे पहले मुश्किल होगा, लेकिन अपने साथी को निर्देश देने के बजाय अपनी जीभ काटने सीखना होगा। इसे एक आदत बनाएं और आप परिणामों को थोड़ा कम करके स्वीकार करना शुरू कर देंगे, उन्हें नियंत्रित करने के बजाय
  • आप देख सकते हैं कि आपका पार्टनर अधिक ग्रहणशील हो जाता है और आप उसे नियंत्रित करने से रोकते हुए अधिक सराहना करते हैं। इसके बारे में अधिक विश्वास करके इस परिवर्तन का जवाब दें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 11 पर नियंत्रण नहीं है
    6
    एक सलाह पर विचार करें यदि चीजें सुधार नहीं हुई हैं या खराब हो गई हैं, तो पेशेवर सहायता प्राप्त करने के लिए ध्यान रखें। रिश्ते की परामर्श, विश्वास, चिंता और नियंत्रण की समस्याओं को हल कर सकते हैं।
  • यदि आपको डर है कि आप अपमानजनक और नियंत्रित रिश्ते में हैं, तो सहायता के लिए पूछें एक घरेलू हिंसा आश्रय से संपर्क करें, मदद के लिए अपने परिवार से पूछें, और इस संबंध से बाहर निकलने के लिए तैयार हो जाओ।
  • भाग 3
    रिश्तेदारों या परिचितों के साथ इस व्यवहार से बचने के लिए व्यवहार

    छवि शीर्षक का शीर्षक 12 पर नियंत्रण नहीं है
    1
    उन लोगों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं। यह आपको अपने संबंधों के बारे में अधिक जानकारी देगा और ईमानदारी से मूल्यांकन करेगा कि क्या आप उन्हें नियंत्रित करने का प्रयास करेंगे या नहीं।
    • यह संभव है कि आपकी सूची छोटी है उदाहरण के लिए, आप केवल एक प्यार या अपने साथी के साथ एक नियंत्रक हो सकता है आप यह भी देख सकते हैं कि आपकी सूची लंबी है और परिवार, मित्रों और सहकर्मियों में शामिल हैं
  • चित्र शीर्षक 13 पर नियंत्रण न करें
    2
    किसी से बात करें किसी व्यक्ति को ढूंढें जो आपकी सूची में नहीं है और किसी का सम्मान करते हैं। उसे बताओ कि आप चालक होने के बारे में चिंतित हैं और आपको मदद की ज़रूरत है आपको एक सहायता समूह भी मिलना चाहिए।
  • उन लोगों के साथ बात करना उपयोगी हो सकता है जो आपकी स्थिति से परिचित नहीं हैं। बैठकें सहायता प्रदान करती हैं जो आपको अपनी समस्याओं का पुनः मूल्यांकन और सुधार कर सकती हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 14 पर नियंत्रण नहीं है
    3
    दूसरों के लिए कुछ करें यदि आप एक नियंत्रित व्यक्ति हैं, तो यह आपके लिए केवल अपने और आपकी आवश्यकताओं के बारे में सोचना बहुत आसान है इस सब में रोकें और दूसरों के लिए कुछ करें स्वयंसेवक, पड़ोसी की मदद करें या परिवार के किसी सदस्य को देखकर आप अक्सर नहीं देखते हैं
  • अपने आराम के क्षेत्र को छोड़कर और किसी अन्य व्यक्ति की मदद से आप खुश हो सकते हैं, और अधिक आभारी हो सकते हैं और आपको अधिक मूल्यवान महसूस कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 15 पर नियंत्रण नहीं है
    4
    पहले पूछे जाने के बिना सलाह न दें यह शुरुआत में बहुत ही मुश्किल होगा, लेकिन इससे आप दूसरों को दिखाएंगे कि आप बदलने की कोशिश कर रहे हैं। आप यह भी देख सकते हैं कि लोग आपकी राय के लिए पूछना शुरू करते हैं उस स्थिति में, उन्हें आपकी सलाह के अनुसार कार्य करने के लिए इंतजार किए बिना इसे दे दें तब तक, हस्तक्षेप न करें या दूसरों को निर्देशित न करें
  • इसी तरह, लगातार दूसरों को निर्देशित करना बंद करो एक बार फिर, यह शुरुआत में मुश्किल हो जाएगा, लेकिन आप देखेंगे कि बाद में आप जितना उनसे पूछोगे, उतना दूसरों को अधिक ग्रहणशील होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 16 पर नियंत्रण न करें
    5
    अपनी अपेक्षाओं या परिणामों से दूर रहें ऐसा करने के कई तरीके हैं। सबसे स्पष्ट सलाह, निर्देश या आदेश नहीं दे रहा है आप कुछ सुझाव देने या अपनी राय देने के बारे में भी सीख सकते हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप परिणामों के बारे में चिंता करना बंद कर दें चीजों को होने दें, अपने आप को जाने दें और पता करें कि अब आप सब कुछ नियंत्रित करने की कोशिश नहीं करते हैं।
  • बस बातें होने देने के लिए दोषी महसूस न करें एक नई कौशल या गतिविधि के साथ उस चिंता को बदलें आराम करने या दूसरों की मदद करने से आपको इससे दूर रहने में मदद मिलेगी
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com