ekterya.com

एक नियंत्रित मां से कैसे निपटें

क्या आपकी मां अपने जीवन को नियंत्रित करने की कोशिश करती है? जिन लक्षणों पर आपकी मां आपको नियंत्रित कर सकती है, उन्हें आपके व्यवहार में और आपकी भावनाओं में उसकी तरफ देखा जा सकता है। हो सकता है कि उसे आपके लिए जो कुछ भी करना है या आप के लिए निर्णय लेने के बारे में उसकी राय देने की आवश्यकता महसूस होती है। आप उसे आपके द्वारा किए गए फैसले के बारे में नहीं बताना चाहेंगे क्योंकि वह जिस सुझाव से सुझाव देते हैं उससे अलग है। शायद आपकी उपस्थिति आपको इतनी परेशान करती है कि आपने उसके साथ कम समय बिताने शुरू कर दिया है। यदि आपकी मां आपको नियंत्रण करती है, तो आपको जल्द से जल्द स्थिति के बारे में कुछ करना होगा।

चरणों

विधि 1
अपनी मां का सामना

छवि शीर्षक के साथ डील विद ए कंट्रोलिंग माई चरण 1
1

Video: गर्भावधि मधुमेह में क्या खाएं क्या न खाएं - Onlymyhealth.com

स्पष्ट रूप से सोचें कि आपको कौन परेशान करता है उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं जिनके बारे में आप उससे बात करना चाहते हैं आपकी मां आपको कितने इलाके में नियंत्रण करते हैं? क्या यह आपकी उपस्थिति, आपके करियर के विकल्प, आपके रिश्तों या आपके बच्चों के मामले में बहुत अधिक नियंत्रण करता है? यदि आपकी सूची बहुत लंबी है, तो इसे संक्षेप करने का प्रयास करें और उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको सबसे अधिक परेशान करते हैं।
  • आपकी मां को नियंत्रित करने की समस्या के बारे में बात करने की तैयारी एक तर्कसंगत विचार है ताकि आसानी से अपना तर्क पेश किया जा सके और किसी भी अनावश्यक अपराध को कम किया जा सके। इसके अलावा, जितनी तेजी से आप अपनी मां का सामना करेंगे, बेहतर होगा आधिकारिक माता-पिता भविष्य के संबंधों में समस्याएं पैदा कर सकते हैं और समस्याओं को हल करने की आपकी क्षमता को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • अगर आपको लगता है कि आप मदद कर सकते हैं, तो आप दर्पण में क्या सोच सकते हैं या अपने साथ मंच को फिर से बनाने के लिए किसी मित्र या अपने साथी से पूछें।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए कंट्रोलिंग माई चरण 2
    2
    एक तटस्थ वातावरण में अपनी मां का हवाला दें अगर आप आरामदायक क्षेत्र में हैं तो एक नियंत्रक मां आपको जल्दी से दोषी महसूस कर सकती है या तर्क पर नियंत्रण कर सकती है। इसे किसी सार्वजनिक स्थान में लिखें ताकि चर्चा अधिक औपचारिक हो और उनका कोई अन्य विकल्प न हो, बल्कि अपने tempers को नियंत्रण में रखने के लिए।
  • यह बातचीत करने के लिए सुझाई गई जगहें हो सकती हैं: लंच के दौरान एक रेस्तरां, कैफेटेरिया या पार्क बेंच ड्राइविंग या फ़ोन पर बात करते समय से बचें। वार्तालाप व्यक्ति में किया जाना चाहिए
  • अपनी माँ को उनकी बैठक के कारणों पर सचेत करना सुनिश्चित करें उसे गंभीर चर्चा के साथ आश्चर्यचकित न करें उसे पता है कि आपके मन में कुछ है कि आप उससे बात करना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए कंट्रोलिंग माई चरण 3
    3
    वार्तालाप के दौरान "I" शब्द वाले कथन का प्रयोग करें मनोवैज्ञानिक और पारस्परिक संचार के विशेषज्ञों का कहना है कि संचार के इस रूप का उपयोग करने से व्यक्ति को रक्षात्मक होने की संभावना कम और सहयोग की संभावना अधिक हो सकती है।
  • चीजों को कहें जैसे "मुझे लगता है कि आप मुझे नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं जब आप मुझे बताइए कि कैसे पोशाक या मुझे अपने बालों को कंघी करना चाहिए। भविष्य में, क्या आप और अधिक जागरूक हो सकते हैं कि मेरी तुलना में आपके अलग-अलग स्वाद हैं? "," मुझे मेरे केश शैली या मेरे कपड़े के बारे में परेशान करते हुए मुझे एक बुरे मूड में डाल देने के बजाय "।
  • जिन शब्दों में "I" शब्द होते हैं, उनको प्रस्तुत करने के बजाय आप अपनी भावनाओं की ज़िम्मेदारी लेते हैं जैसे कि वे पूरी तरह से आपकी मां की गलती थी। यह रणनीति उसे आपकी स्थिति को बेहतर समझ सकती है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए कंट्रोलिंग माई चरण 4
    4
    अच्छा हो यदि आपकी मां हर समय अपने जीवन को नियंत्रित करने की कोशिश करती है, तो यह संभावना है कि आप बहुत गुस्सा हो जाएंगे। इसके बावजूद, ध्यान रखें कि यह आपकी मां है, इसलिए उसके लिए अच्छा होने की कोशिश करें और मां के रूप में उसकी क्षमताओं पर सवाल न उठाएं। यह काफी संभव है कि वह भी उसके व्यवहार से अवगत नहीं है और जब वह समस्या का उल्लेख करती है तो वह उसे नियंत्रित करने के दृष्टिकोण को ठीक करने के लिए तैयार होती है।
  • आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाने की संभावना को कम करने के लिए एक और रणनीति "सैंडविच विधि" का उपयोग करना है यह रचनात्मक आलोचना का एक रूप है जिसमें एक महत्वपूर्ण वक्तव्य दो चापलूसी बयान के बीच निकल जाता है।
  • एक नियंत्रक मां के साथ एक वयस्क के लिए एक सुझाव हो सकता है: "माँ, आप बच्चे के साथ बहुत मददगार रहे हैं हालांकि, (युगल) और मुझे लगता है कि आप माता-पिता के रूप में हमारे निर्णयों का सम्मान नहीं करते हैं कुछ संशोधनों के साथ, मुझे लगता है कि हम सब बहुत अच्छी तरह से मिल सकते हैं। "
  • इमेज शीर्षक से डील विद ए कंट्रोलिंग मास्टर चरण 5

    Video: गर्भावस्था के दौरान मधुमेह से कैसे निपटें ? - Onlymyhealth.com

    5
    अपनी स्थिति की रक्षा करना सीखें अपनी मां के साथ लड़ाई चुनना महत्वपूर्ण है कुछ मामलों में, आपकी मां इस बारे में अपनी राय व्यक्त करते हैं या यह वास्तव में हानिरहित है हालांकि, जब आप दोनों एक महत्वपूर्ण मुद्दे के बारे में असहमत होते हैं, तो आपको अपने आप को पुनः पुष्टि करने की आवश्यकता होती है।
  • महत्वपूर्ण मुद्दों (जैसे कोई विश्वविद्यालय चुनना या नौकरी स्वीकार करना) के संबंध में, आपको अपनी राय की पुष्टि करनी चाहिए और उन्हें याद दिलाना चाहिए कि यह आप ही हैं, जो निर्णय पर सबसे अधिक प्रभावित करेगा। यह आपके फैसले में सुरक्षा दिखाता है और वह आपके सम्मान को और अधिक बताएगा।
  • जांच करें और अपने फैसले के संबंध में फायदे और नुकसान की एक सूची प्रदान करें। ऐसा करने से आप प्रभावित होंगे और आपको दिखाएंगे कि आप एक आवेगी निर्णय नहीं ले रहे हैं, लेकिन यह तय करने से पहले कि आप सबसे अच्छा क्या कर रहे हैं, इससे पहले चीजों के बारे में सोच रहे हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए कंट्रोलिंग मास्टर चरण 6
    6
    थोड़ा सा दे दो यह आखिरी चीज है जिसे आप सुनना चाहते हैं, लेकिन अपनी लड़ाई का चयन करना सीखने का मतलब है, कुछ बिंदु पर, कि आप अपनी मां की सलाह को स्वीकार करेंगे। याद रखें, आपको उन मामलों पर केवल देना चाहिए, जो आपके भविष्य को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण निर्णयों को शामिल नहीं करते हैं
  • कुछ मौकों पर देकर, आप अपनी मां के साथ कुछ अंक अर्जित कर सकते हैं इसलिए, क्षणों के दौरान जब आप अपने फैसले में दृढ़ रहना चाहिए, तो आप उसे आसानी से याद दिला सकते हैं कि आपने अन्य मामलों में उनकी सलाह को स्वीकार कर लिया है, लेकिन आप वास्तव में इस मामले में निर्णय लेने के लिए एक होना चाहते हैं।
  • तुम्हारी रवैया में भी काफी अंतर हो सकता है कि आपकी मां आपके जीवन को कैसे नियंत्रित करती है। अपने अतीत में दिए गए समाधानों और सुझावों के लिए अपनी आभार व्यक्त करें। यह विधि आपकी मां को दिखाएगी कि आप कम से कम उसकी दृष्टि सुनने के लिए, भले ही आप अंतिम निर्णय ले लें।
  • विधि 2
    अपने विचार और आपके व्यवहार को बदलें

    छवि शीर्षक के साथ डील विद ए कंट्रोलिंग माई चरण 7
    1
    उम्मीदें छोड़ दें संभावना है कि भले ही तुम्हारी माता पूरी जिंदगी को नियंत्रित कर रही हो, फिर भी आप आशा से चिपके रहते हैं कि वह किसी दिन बदलेगा। शायद यह कुछ बिंदु पर बदल जाएगा, लेकिन यह उस पर निर्भर करेगा आपको जिस तरह से वह अब है, उसके साथ शांति बनाए रखनी चाहिए और वह चाहती है कि वह अचानक एक अलग व्यक्ति बन जाए।
    • जब आप अपेक्षाओं पर चिपकते हैं, तो आप खुद को निराशा में पड़ जाते हैं यदि आप उम्मीद नहीं करते कि आपकी मां आपको जादुई ढंग से नियंत्रण करने की कोशिश करना बंद कर दे, तो यह उम्मीद नहीं की जाती है कि वह अपेक्षा न की जाए।
    • इसे बदलने के लिए इंतजार करके, आप अपने लिए जिम्मेदारी भी दूर लेते हैं। नहीं, आप अपने माता के द्वारा अपने जीवन में अतीत में किए गए नियंत्रण के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं, आप भविष्य में उसे ऐसा करने की अनुमति देने के लिए जिम्मेदार हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए कंट्रोलिंग माई चरण 8
    2
    उसे खुश करने के लिए लगातार प्रयास करना बंद करो आपकी मां सत्तावादी और नियंत्रित होने के लिए दोषी हो सकती है, लेकिन आप अपने खेल में गिरने के लिए दोषी हैं। उसे खुश करने की कोशिश करते हुए उसने केवल अपने नियंत्रण प्रकृति को मजबूत किया है।
  • हर किसी को खुश करने की कोशिश करने के बारे में केवल एक बुरी चीज यह है कि हमेशा कम से कम एक व्यक्ति रहेगा जो नाखुश रहेगा: आप
  • बेशक, अपनी मां का सम्मान करना महत्वपूर्ण है और शायद उसे भी उसके दृष्टिकोण का विचार करना चाहिए। इसके अलावा, थोड़ा सा देकर आपका पक्ष कमा सकता है फिर भी, आपको अपने रिश्ते में असहमति को रोकने के लिए उसे हमेशा खुश करने के लिए सोचने के लिए "हमेशा" नहीं देना चाहिए।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए कंट्रोलिंग माई चरण 9
    3
    अपनी मां से पैसे लेने से बचना यदि संभव हो तो आपको किसी भी वित्तीय संबंध को काट देना चाहिए। अगर आप एक वयस्क हैं और कई सालों तक अपनी मां के धन को लगातार स्वीकार करते हैं, तो वह सोच सकती है कि उनका योगदान आपको अपने लिए निर्णय लेने का अधिकार देता है।
  • आपकी माँ सोच सकती है कि आप वयस्क जिम्मेदारियों को नहीं ले पा रहे हैं यदि आप खरीद करने या बिलों का भुगतान करने के लिए अतिरिक्त पैसे मांग रहे हैं। अपने स्वयं के खर्चों को प्रबंधित करना आपको दिखाएगा कि आप एक जिम्मेदार व्यक्ति हैं, जिसकी निगरानी के लिए आपको किसी की ज़रूरत नहीं है।
  • किशोर और युवा वयस्कों को अपने ध्यान से खर्च करने के लिए अधिक ध्यान से खर्च करने या अंशकालिक नौकरी पाने के लिए स्वायत्तता का प्रदर्शन कर सकते हैं। हां, आप अपनी मां की छत के नीचे भी रह सकते हैं, लेकिन अगर आप घर में अपना वजन लेते हैं तो आप अपनी मां से अधिक आसानी से असहमत हो सकते हैं।



  • छवि शीर्षक के साथ एक नियंत्रण माँ के चरण 10
    4
    सीमा निर्धारित करें जब आपकी मां की बात आती है तो सीमा निर्धारित करना कठिन लगता है हालांकि, अगर नियंत्रण के लिए आपकी अत्यधिक ज़रूरत से आपको तनाव होता है, तो आपको एक ऐसा समाधान तैयार करना चाहिए जो आपको अपने आप को एक वयस्क के रूप में पुन: सौंपने की अनुमति देता है।
  • क्या आपकी माँ आपको दिन या दिन के दौरान आपको यह याद दिलाने के लिए कहती हैं? उसे बताओ कि आप अपने फोन पर अनुस्मारक देना शुरू करेंगे और उसे ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है। आपातकालीन स्थिति के मामले में, फोन पर बातचीत को प्रति दिन एक कॉल में सीमित करने का प्रयास करें।
  • क्या आपकी मां अक्सर आपके घर आती है या अपने कमरे में जाती है और अपनी चीजों की जांच करती है? उसके साथ बैठो और उसे बताएं कि यह आपको कितना परेशान करता है और पूरी तरह से कामकाजी वयस्क बनने की आपकी क्षमता को बाधित करता है। सप्ताह के कुछ दिनों तक अपनी यात्रा को सीमित करने के लिए उससे सहमत हूं। अगर आप एक ही घर में रहते हैं, तो आपको केवल अपनी उपस्थिति में दरवाजे पर दस्तक देने के बाद अपने कमरे में प्रवेश करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए कंट्रोलिंग मास्टर चरण 11
    5
    थोड़ा दूर हो जाओ यदि आपकी माँ की अत्यधिक जरूरत को नियंत्रित करना वास्तव में आपकी समस्याएं पैदा कर रहा है और वह बदलने के लिए तैयार नहीं दिख रहा है, तो कुछ समय तक उसके लिए दूर रहना आवश्यक हो सकता है।
  • भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक दूरी आपकी माँ के साथ अपनी निजी जिंदगी को कम करने में शामिल हो सकती है, जिससे आपको हस्तक्षेप करने का एक कम अवसर मिलता है। जब वह एक संवेदनशील विषय के बारे में पूछती है जिसमें आप जानते हैं कि वह नियंत्रित होने की कोशिश करेगी, तो कृपया उसे बताएं कि आप इसके बारे में बात नहीं करना चाहते हैं।
  • दूरी भी भौतिक हो सकती है, जैसे कि एक नए शहर में जाने या अपने घर में कम समय तक चलने के मामले में। इस बात पर ध्यान दें कि यह कार्रवाई का एक चरम मोड है परिवार आपके पास सबसे बड़ा समर्थन प्रणालियों में से एक हो सकता है, इसलिए दूर होकर आप और आपके परिवार के लिए भयभीत हो सकते हैं। हालांकि, अगर आपको लगता है कि यह आपकी खुद की शर्तों पर जीवन जीने का एकमात्र तरीका है, तो इसे करें।
  • जैसा कि आप अपनी मां से दूर होने की योजना बनाते हैं, उसे प्रक्रिया में शामिल करने का प्रयास करें उसे पता चलिए कि आप उससे प्यार करते हैं और आप हमेशा चाहेंगे आप अभी भी उसका बेटा / बेटी होगा आपको बस उस व्यक्ति बनने के लिए अधिक स्थान की आवश्यकता होती है जिसे आप चाहते हैं
  • विधि 3
    दैनिक इंटरैक्शन प्रबंधित करें

    छवि शीर्षक के साथ डील विद ए कंट्रोलिंग माई चरण 12
    1
    अपने आप को याद दिलाएं कि आप अपने जीवन के नियंत्रण में हैं अंत में, एक नियंत्रक मां आपके जीवन का निर्देशन करने का प्रयास कर सकती है, लेकिन आपके पास चीजों पर परम नियंत्रण है। यह याद रखना आपको अपने "सुझावों" को शांति से ले जाने और आपके नियंत्रण से बचने में मदद करेगा।
    • वार्तालापों को चर्चा करने की ज़रूरत नहीं है इसके अलावा, आपको ऐसे विषयों से बचना चाहिए, जो सभी अनुपात से बाहर हो सकते हैं। यदि सलाह या आप को नियंत्रित करने का प्रयास वास्तव में आपको प्रभावित नहीं करता है, तो कृपया सहमति रखने का प्रयास करें और अपने जीवन के साथ जारी रखें।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए कंट्रोलिंग माई चरण 13
    2
    सलाह के एक टुकड़े के रूप में अपनी टिप्पणी लें, कानून के रूप में नहीं। अपने प्रत्येक शब्द पर ध्यान देने के बजाय, आप अपने नियंत्रक बयानों को किसी भी सलाह के रूप में देख सकते हैं। अपने शब्दों का धन्यवाद और उन्हें बताएं कि आप उन्हें गंभीरता से विचार करेंगे।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए कंट्रोलिंग माई चरण 14
    3
    अपने अच्छे विचारों को पहचानें और उनके लिए धन्यवाद। उसे दिखाइए कि आप उसे सुनते हैं और आप उसे अपनी राय के बारे में ध्यान देते हैं जब उनका अच्छा विचार है या आपकी मदद करता है यह आपके लिए आसानी से एक सुझाव को अस्वीकार करने या अपने "स्थापित" नियमों को तोड़ने के लिए भी आसान बना देगा, क्योंकि आप यह दिखा सकते हैं कि आप अच्छी सलाह पर ध्यान देते हैं और आप बुरा लोगों की उपेक्षा करते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए कंट्रोलिंग माई चरण 15
    4
    व्यक्तिगत स्थान बनाएं आपको एक जगह की आवश्यकता है जहां आप अकेले रहना चाहते हैं और आपको इस स्थान का उपयोग करना चाहिए जब आपको कोई अनजानी लड़ाई आती है या जब आपको अपने जीवन का नेतृत्व करने के लिए कुछ समय चाहिए। पृथक्करण किसी भी प्रकार के स्वस्थ और सुखी रिश्ते को बनाए रखने की कुंजी है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास सीमाएं हों, जिनकी आप छड़ी कर सकते हैं
  • नियंत्रित माताओं महत्वपूर्ण है जब नियंत्रित माताओं से निपटने। यदि आप अपने कमरे में गोपनीयता चाहते हैं, तो इसके लिए पूछें और अपने फैसले का बचाव करें। इसी तरह, आपकी माँ को तब जानना चाहिए जब आप गोपनीयता चाहते हैं (दोस्तों के साथ) और जहां आपको नहीं जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए कंट्रोलिंग मातर् चरण 16
    5
    अपनी इच्छाओं को स्पष्ट रूप से और स्पष्ट रूप से व्यक्त करें समय समय पर अपनी मां से बात करें वह नियंत्रित हो सकती है क्योंकि वह नहीं जानती कि आपके जीवन में क्या होता है इसलिए, आप अतिरंजित हो सकते हैं और आपसे जुड़ी हुई सभी चीजों को नियंत्रित करने का प्रयास कर सकते हैं, क्योंकि आप बड़े होकर एक महत्वपूर्ण व्यक्ति बनने की उम्मीद कर रहे हैं। अपनी माँ को अपनी योजनाओं के बारे में खुलेआम और ईमानदारी से बात करते हुए, आपकी आशाएं और आपके लक्ष्यों को धीरे-धीरे अपने आप को नियंत्रित करने की आवश्यकता को भंग करने का एक अच्छा तरीका है
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए कंट्रोलिंग माई चरण 17
    6
    अपनी मां के व्यवहार के पैटर्न को देखो क्या कुछ चीजें हैं जिन्हें आप नियंत्रित करते हैं और दूसरों को नहीं करते हैं? क्या दिन के ऐसे समय होते हैं, जैसे काम के बाद, जब तनाव और मुश्किल से निपटने के लिए लगता है? याद रखें, माता-पिता को अपने जीवन से निपटना पड़ता है और घर पर रहने के अपने तरीके से पूरी तरह से काम कर जीवन को अलग करना असंभव है। इसलिए, यह पता लगाने की कोशिश करें कि किन समस्याओं से आपकी मां को नियंत्रक बनाते हैं और उस दिन के समय क्या हैं जब वह सबसे अधिक मांग कर रही है इन क्षणों से बचें या उनके लिए और कम तनाव के साथ उन्हें सरल बनाने के तरीके ढूंढें।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए कंट्रोलिंग माई चरण 18
    7
    याद रखें कि खुद को नियंत्रित करने की आपकी इच्छा प्रेम पर आधारित है। एक पिता होने के नाते एक कठिन काम है माताओं के पास भ्रष्ट और जरूरतमंद बच्चों को उपयोगी और जिम्मेदार वयस्क बनने का कार्य है क्योंकि वे अपने जीवन जीते हैं। अपनी मां के लिए आप ब्रह्मांड का केंद्र हैं और उसके तरीके नियंत्रक लग सकते हैं, लेकिन यह केवल इसलिए है क्योंकि वह अपने बच्चे के लिए सबसे अच्छा जीवन चाहती है। अपने विशाल प्रेम को स्वीकार करने से आप उसे और उसके नियंत्रित प्रवृत्तियों को स्वीकार करना आसान कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • ध्यान रखें कि अपनी मां के नियंत्रण समस्या का उल्लेख करने से उसे आप से परेशान कर सकते हैं या इसे पूरी तरह से अस्वीकार कर सकते हैं।
    • मान लें कि सीमा तय करने या आपकी मां से दूर रहने के कारण आपको उदास या उदास महसूस हो सकता है बच्चे स्वाभाविक रूप से चाहते हैं कि उनके माता-पिता अपने जीवन से अलग हो जाएं। शायद, जब आपकी मां अपनी समस्या के परिणाम देखती है, तो वह इस मामले पर आपके दृष्टिकोण को समझ सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com