ekterya.com

एक नियंत्रक व्यक्ति को कैसे पहचानना

जो लोग दूसरों को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं, एक सरल तरीके से, अप्रिय और अपमानजनक हैं! इसके अलावा, वे अहंकारी और अपरिपक्व हैं। यदि आप आमतौर पर उनके करीब हैं, तो वे पूरी तरह से एक पूर्ण और स्वतंत्र जीवन की ओर आपकी प्रगति को प्रतिबंधित करेंगे। आप एक नियंत्रित व्यक्ति के साथ संभव के रूप में छोटे रूप में शामिल हो या लगता है कि वह समस्या के साथ एक है करना चाहते हैं, तो आप नहीं, तो इस लेख कुछ साबित तरीकों मदद कर सकते हैं कि आप उस व्यक्ति के इस प्रकार समझते हैं और तदनुसार प्रतिक्रिया मिल जाएगा।

चरणों

विधि 1

अपने व्यवहार का मूल्यांकन करें
एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें शीर्षक चरण 1
1
सबसे पहले, जिस तरह से आप महसूस करते हैं, जब आप अपने जीवन के लोगों के करीब हैं कहा जा रहा है (और आप का पालन देने के लिए दोषी महसूस) हर समय क्या करना है थक रहे हैं आप एक रिश्ते बनाता है कि आप घुटन महसूस करते हैं, प्रभुत्व, उलझन या उत्सुक, या बस है? क्या आपके जीवन में कोई है जो आपको लगता है कि आपको सतर्क होना चाहिए और उसे सावधानी बरतने के लिए सावधान रहना चाहिए या उसे परेशान नहीं करना चाहिए? क्या आप एक ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो आपके कहने या करते हैं, और आमतौर पर बिना किसी कारण के लिए आपके साथ नाराज करने के लिए "स्विच" लगते हैं? यदि आपको लगता है कि इन स्थितियों में से कोई भी परिचित है, तो आप को नियंत्रित करने वाले व्यक्ति का सामना करना पड़ सकता है
  • लोगों पर नियंत्रण पुरुष या महिला हो सकता है या वे लिंग बाइनरी के बाहर हो सकते हैं। इसी तरह, रिश्ते को नियंत्रित करना रोमांटिक या प्लेटोनिक हो सकता है बस एक ईर्ष्यापूर्ण दोस्त के साथ सावधान रहें जो आपके लिए प्यार करने वाले व्यक्ति को घृणा करता है और आपसे प्यार करता है, खासकर यदि आप अपने रोमांस से खुश नहीं हैं
  • सिर्फ इसलिए कि किसी के पास एक ठोस व्यक्तित्व है इसका मतलब यह नहीं है कि वह एक नियंत्रित व्यक्ति है। अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: क्या यह व्यक्ति आपको स्वयं बनने की अनुमति देता है या क्या यह आपके व्यवहार पर भारी प्रभाव डालती है?
  • उन लोगों के लिए अंतर जो उन नियंत्रकों की सीमाओं की गंभीर समस्याओं का सामना करते हैं जब अन्य प्रतिक्रियाओं पर उनकी प्रतिक्रियाओं का परीक्षण करते हैं। अगर कोई व्यक्ति हर बार उसे आश्चर्यजनक रूप से गुस्सा दिलाता है, लेकिन जब आप किसी अन्य केश का उपयोग करते हैं या अपने वजन को संशोधित करते हैं, तो नियंत्रित तरीके से प्रतिक्रिया नहीं करता, आदि, यह सीमाओं की समस्या है अन्य लोगों के व्यक्तिगत विकल्प, जैसे कि धर्म को बदलना, भोजन शुरू करना, पूर्व बनाना या व्यायाम करना, सीमाएं भी हैं यहां तक ​​कि जब आपको लगता है तुम सही हो और दूसरे व्यक्ति, त्रुटि में, कोई है जो इन मुद्दों में से किसी के लिए अतिसंवेदनशील है एक सीमा होती है, जब यह जो आप अपने जीवन और कैसे आप दूसरों का इलाज के साथ क्या करने के लिए आता है। यह व्यक्ति नियंत्रित हो जाता है जब वह आपको ये बताता है कि आप कौन हैं, आपको क्या पहनना चाहिए, लगता है, लगता है और करते हैं
  • यदि आपको पता चल जाए कि कभी-कभी आप अपने जीवन के अन्य लोगों के साथ एक नियंत्रक हैं, तो बहुत बुरा मत महसूस करें, खासकर यदि आपके माता-पिता में से कोई एक था एक गहरे स्तर पर, जो कुछ भी आप के साथ बड़े हुए थे, वह "सामान्य" लगेगा और दूसरों के साथ व्यवहार करने से रोकना आपके लिए मुश्किल होगा। यह एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो आपको अपने व्यवहार में पैटर्न को खत्म करने की अनुमति देगा। यदि आप समय पर अपने व्यवहार को नोटिस करते हैं, तो आप पुनर्जीवित कर सकते हैं और उस व्यक्ति की माफी मांग सकते हैं जिनकी सीमाएं आप पार कर गई हैं इससे आप अपने जीवन में दोस्ती और स्वस्थ रिश्ते बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।
  • Video: ऊंट का दूध होता है सफ़ेद सोना | Benefit Of Camel Milk In Hindi | जानिए ऊंट के दूध के उपयोग

    एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें शीर्षक शीर्षक छवि 2

    Video: समाधि (Samadhi - Part 1 HINDI) - माया है, आत्म का भ्रम।

    2
    मूड के झूलों पर ध्यान दें मूड स्विंग एक संकेत है जो एक नियंत्रित व्यक्ति को धोखा देती है। मूडी लोग उनको बहुत दुख और अन्यायों के बारे में सोचते हैं, जो उनके साथ हुआ है, और अपने भीतर के दर्द को हल करने की कोशिश करते हैं और दूसरों को नियंत्रित करके उनकी स्थिति में सुधार करते हैं। अपने निपटान में किसी के होने और अपने आप को दोष देने या डर लगने से बेहतर क्या है जब आप अपने खुद के दुःखों के कारणों को हल करने के लिए गहरी खुदाई नहीं करना चाहते हैं?
  • मूडी लोग उदासीन होते हैं या खुशी के एक पल के मध्य में उदासी का एक कंबल पेश करते हैं।
  • आम तौर पर, ये लोग उन्मादी फेंक देते हैं, जब उन्हें उनके और उनकी आवश्यकताओं पर अपर्याप्त ध्यान दिया जाता है। यह छेड़छाड़ नियंत्रण का एक रूप है जिसे अस्वीकार करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि व्यक्ति आम तौर पर कहता है कि वह चोट लगी है, परेशान है या कुछ ऐसा ही है ताकि दूसरों को उनके लिए बुरा महसूस कर सकें।
  • एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    जो कोई बुरा क्रोध है और इसे नियमित रूप से उपयोग करें, उसे संदेह करें। गुस्सा लगातार विस्फोट, विशेष रूप से उन है कि डराने-धमकाने (कायर जो दूसरों को नियंत्रित करने की कोशिश करता है) या धमकी के साथ कर रहे हैं (यह शब्दों के साथ अपने स्वयं के आंतरिक कष्टों की जांच तुम्हें चोट लगी करने की कोशिश करने के लिए आसान है), एक का संकेत देते हैं नियंत्रित व्यक्ति बुरा गुस्सा के विस्फोट अक्सर पैदा होती है जब आप अन्य व्यक्ति (भले ही वह एक खुश या अनुकूल तरीका है) से सहमत नहीं है या वह वास्तव में क्या यह निर्धारित करने के लिए मुश्किल हो सकता है, क्योंकि कई नियंत्रकों लोगों की उम्मीद चाहता है (ऐसा नहीं करते हैं आप "उनके दिमाग को पढ़ सकते हैं") एक नियंत्रित व्यक्ति के मन में, उसकी इच्छाओं को संतोषजनक नहीं है या उससे संतुष्ट न होने के कारण, आप अपने प्रति उसके अधिकार का विरोध करते हैं
  • बुरे मूड के संयोजन में, एक नाराज व्यक्ति वास्तव में समस्याग्रस्त हो सकता है क्योंकि आप कभी नहीं जानते कि वह आपके बारे में क्या सोचता है दुर्भाग्य से, अपने क्रोध या असंतोष को नियंत्रित करने में आपकी अक्षमता शारीरिक, मौखिक, भावनात्मक या यौन शोषण के रूप में व्यक्त की जा सकती है। कभी भी उस व्यक्ति का समर्थन न करें जो आपको दर्द और ध्यान रखें कि यह आपकी गलती नहीं है कि मैं अंदर पी रहा हूं दुर्भाग्य से, यह बहुत संभावना है कि, अपने छोटे वर्षों के दौरान, किसी और ने उसके साथ उसी तरह व्यवहार किया है, जिससे उसे एक दुष्चक्र को बनाए रखने में मदद मिलती है
  • एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    जिस तरह से यह व्यक्ति सामान्य प्रश्नों के प्रति प्रतिक्रिया करता है उसे देखें। सवाल एक नियंत्रित व्यक्ति के बारे में कई चीजें प्रकट कर सकते हैं जब वह निराश या विनम्र तरीके से प्रतिक्रिया देता है:
  • जैसा कि पहले से ही उल्लेख किया गया है, एक नियंत्रक का मानना ​​है कि आप अपना मन पढ़ सकते हैं यदि आप बुनियादी प्रश्न पूछते हैं कि वे क्या कर सकते हैं, जहां जाना है, क्या करना है, आदि, अन्य व्यक्ति आसानी से निराश हो सकता है क्योंकि उन्हें उम्मीद है कि आप उनकी सभी जरूरतों पर विचार करेंगे और उन्हें आपकी तुलना में प्राथमिकता दी जाएगी। प्रश्नों का मतलब यह है कि निर्णय लेने के लिए अभी भी आवश्यक है, भले ही नियंत्रक का मानना ​​है कि यह पहले से ही एक तरह से लिया गया है जो उसके लिए फायदेमंद है।
  • लोगों पर नियंत्रण अक्सर यह मानते हैं कि वे आपकी सोच के तरीके को समझते हैं, भले ही वे ऐसा न करें। वे निराश हो सकते हैं क्योंकि आपके द्वारा की गई छवि आपको जो कहते हैं, उससे मेल नहीं खाती।
  • प्रश्न एक नियंत्रित व्यक्ति को परेशान कर सकते हैं क्योंकि वे किसी और की बजाय पूछताछ के नियंत्रण में रहना पसंद करते हैं।
  • सवाल एक नियंत्रित व्यक्ति को सुझाव दे सकते हैं कि पूछताछ के लिए मार्गदर्शन और नियंत्रण की आवश्यकता होती है क्योंकि उसे जवाब नहीं पता है। वास्तविकता में, यह समय के साथ खराब हो सकता है क्योंकि नियंत्रक नियंत्रित व्यक्ति को अपनी निर्णय लेने की क्षमता का पता लगाने के लिए चाहता है।
  • एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    जिस तरह से वह आपसे बात करता है उसकी ओर ध्यान दें लोगों पर नियंत्रण करने से आपको ये महसूस करने की कोशिश करनी चाहिए कि आप उनके लिए "सब कुछ" हैं। वे आप को चापलूसी कर सकते हैं, भले ही इस तरह की खुशामद सतही या गलत है हालांकि, अक्सर, लोगों को नियंत्रित करना एक क्षण से अगले पल के लिए अपमानजनक या क्रूर हो जाएगा, खासकर यदि वे मानते हैं कि आपने कुछ गलत किया है अगर आप अक्सर इस व्यक्ति से बात करने के बाद कमजोर पड़ते, शर्मिंदा, अपमानित या दुखी महसूस करते हैं, तो आप नियंत्रित हो सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, मारिया लुसिया को बेहतर महसूस करने का सबसे अच्छा तरीका है और उसे आदेश देने की पसंद करती है इसलिए, मारिया अक्सर उसे बताती है कि वह एक अच्छा दोस्त है, लेकिन कभी भी उसे अपने सबसे अच्छे दोस्त पर विचार करने के लिए सहमत नहीं है, फिर भी जब लुसिया ने आमतौर पर उसे इस भेद को दर्शाया है। इस तरह, मेरी संभावना को बरकरार रखती है, लेकिन यह कभी भी पुष्टि नहीं करती है, उसके नियंत्रण क्या करती है
  • एक नियंत्रक व्यक्ति आपको अपमान कर सकता है या आपको मूर्ख महसूस कर सकता है ताकि आपको लगता है कि आपको इसकी ज़रूरत है। उदाहरण के लिए, जुआन अपनी प्रेमिका को बताता है कि वह अधिक वजन वाला है और वह कभी भी एक और प्रेमी नहीं मिल सकता है वह उससे कहता है कि वह भाग्यशाली है कि वह उसके साथ बाहर चला जाता है यह एक नियंत्रित और अपमानजनक व्यवहार है, और यह कभी भी आवश्यक नहीं है कि आप इसका समर्थन करते हैं।
  • नियंत्रक अक्सर अपने व्यवहार को मजबूत करने के तरीके के रूप में दूसरों को निराश या आलोचना करते हैं, और बेहतर और नियंत्रण में दिखाई देते हैं वास्तव में, नियमानुसार, नीच, बेवकूफ, हास्यास्पद, कष्टप्रद, आदि के बारे में निरंतर एकालाप की वजह से नियंत्रित व्यक्ति का पता लगाना आसान है। जो अन्य सभी हैं (संभवत: वह कभी ऐसा नहीं है)।
  • एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें शीर्षक चरण 6
    6
    उन लोगों से सावधान रहें जो "नहीं" शब्द को समझने या स्वीकार करने में असमर्थ हैं। यह व्यक्ति शायद जब तक आप थके हुए न हों और आपको दे दें, तब तक जोर देकर कहें कि आप "हां" कमजोर "हां" में अपना "न" बदल कर, जो आपको अपराध और शर्म की भावना के साथ छोड़ देगा। याद रखें कि आपके पास निर्णय लेने का अधिकार है, यहां तक ​​कि उन लोगों के भी जो नकारात्मक हैं और जो इस व्यक्ति के बारे में आपसे क्या पूछते हैं उसका विरोध करते हैं।
  • रोमांटिक रिश्तों में एक प्रकार का नियंत्रण आम है यौन संबंध रखने का दबाव। अगर आपका पार्टनर आपको दबाव बनाने या आपको दोषी महसूस करने की कोशिश करता है, ताकि जब आप नहीं चाहते हैं तब भी आप सेक्स करते हैं, इसका मतलब है कि आप अपने व्यवहार को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं जिससे आप इसे दूर कर सकें। याद रखें कि आपको इनकार करने का अधिकार है I
  • एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें शीर्षक 7
    7
    जब आप खुद बनना चाहते हैं या आप क्या चाहते हैं, तब क्या होता है इसके बारे में सोचें क्या आप आमतौर पर यह नोटिस करते हैं? किसी व्यक्ति के अनुकूल होने के लिए अपना स्वयं का व्यक्तित्व, योजना या दृष्टिकोण को बदलने के बावजूद भी जब आप एक मजबूत व्यक्ति बन जाते हैं? उस स्थिति में, आप एक नियंत्रक व्यक्ति के साथ काम कर सकते हैं। यहां कुछ चेतावनी के संकेत दिए गए हैं:
  • क्या इस व्यक्ति ने अपनी भावनाओं की अपनी स्वयं की अनुभव या अभिव्यक्ति को अनदेखा किया, अमान्य किया या अमान्य किया? को नियंत्रित करने व्यक्तियों वे अपनी वास्तविकता को परिभाषित करने का प्रयास करते हैं. यदि आप कहते हैं कि आप थके हुए हैं और दूसरा व्यक्ति कहता है कि आप थके हुए नहीं हैं, तो यह बहुत संभव है कि आप नियंत्रित कर रहे हैं। यदि आप कहते हैं कि आप परेशान हैं और दूसरे व्यक्ति आपकी उपेक्षा करते हैं, तो यह भी संभव है कि आप नियंत्रित कर रहे हैं।
  • क्या आप अक्सर इस व्यक्ति के लिए अपनी योजनाओं को बदलने की अपेक्षा करते हैं? मान लीजिए कि आपने पूरे दिन की योजना बनाई है, तो आपको एक मित्र से फोन आया और उसने आपकी योजनाओं को बताया। यह व्यक्ति आपके कार्यकलापों में शामिल होना चाहता है, अपवाद के साथ कि आपका समय आपके साथ फिट नहीं है या आप उसी जगह नहीं जाना चाहते हैं, जैसा कि आप चाहते हैं। आपकी अगली बात यह है कि आपकी योजना पूरी तरह से बदल गई है तो, आप एक ऐसी फिल्म देख रहे हैं जो आपने एक बार नहीं किया था, जिसकी आपने योजना नहीं बनाई थी
  • एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें शीर्षक 8 छवि
    8
    इस व्यक्ति को कठिन परिस्थितियों, पारस्परिक निर्णय लेने या जिम्मेदारी से संबंधित मुद्दों पर विचार करने के तरीके पर ध्यान दें। यह इन पहलुओं में है कि आप वास्तव में एक नियंत्रक व्यक्ति को अपने सर्वश्रेष्ठ में पा सकते हैं। एक व्यक्ति के विपरीत, जो बहुत ज़्यादा हठ (जो खुद से बहुत परेशान कर सकते हैं, लेकिन कौन नियंत्रण नहीं करना चाहता, बल्कि केवल अपनी राय व्यक्त करता है), जो कि नियंत्रित है, उन दोनों के बीच मतभेदों को सहन या स्वीकार करने की क्षमता का अभाव है। वास्तव में, एक नियंत्रित व्यक्ति को बढ़ाने के तरीकों remodelándote उनके कमजोर उसके चारों ओर दुनिया को नियंत्रित करने के प्रयास के हिस्से के रूप, अपने मौलिक लक्षण या व्यक्तित्व का एक हिस्सा बदलने के लिए की तलाश में है। जब कोई कह सकता है कि संबंध लोकतंत्र नहीं हैं, उनमें से कोई एक तानाशाही नहीं है। यह एक संतुलन है कि आप एक रिश्ता है, प्रतिबद्ध करने के लिए बर्दाश्त, लचीला होना, और देने के लिए और प्राप्त करते हैं, ताकि एक स्वस्थ संबंध बनाए रखने के लिए करने में सक्षम हो की क्षमता होने में सहज महसूस करते हैं खोजने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • ज्यादातर लोगों को नियंत्रित करना हमेशा चर्चाओं में "समस्या है" या "आपकी समस्या है" वाक्यांशों में शामिल हैं तुम्हारी कोई गलती नहीं है
  • लोगों को नियंत्रित करने के लिए अक्सर एक उद्देश्य के रास्ते में समस्याओं से निपटने में कठिनाई होती है और बातचीत को हेरफेर करने के लिए हर समय अपनी गलतियों को प्रकाश में आने के लिए दूसरों को दोष देना जब ऐसा होता है, तो अन्य व्यक्ति को आपसे अपने अपराध को रीडायरेक्ट करने या आपको या दूसरों को ज़िम्मेदारी सौंपने की इजाजत देने के बिना बातचीत समाप्त करें
  • यदि आप वास्तव में इस व्यक्ति से प्यार करते हैं, तो उसके साथ आपके पास "बंधन" देखने और उससे बचने के लिए भी मुश्किल हो सकता है क्योंकि प्रेम आपको उसके व्यवहार को क्षमा करने से रोकता है
  • विधि 2

    बातचीत पर ध्यान दें
    एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें चित्र 9
    1
    अपने अन्य रिश्तों के आसपास क्या होता है, इस पर ध्यान दें यदि नियंत्रित व्यक्ति अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के आसपास है, तो सावधान रहें सामान्य तौर पर, यह व्यक्ति आपके और अपने दोस्तों के बीच समस्याएं पैदा करने, अफवाहों को फैलाने, विभाजन (विभाजन और जीत) बनाने और यहां तक ​​कि अपने बारे में (यानी बेहतर होना) झूठ बोलने का प्रयास करेगा, ताकि आप अपने बंधन को तोड़ने के लिए आपके बीच विद्यमान है
    • इसका मुख्य उद्देश्य दूसरों से अलग होना है ताकि आप पूरी तरह से हावी हो, वास्तविकता के भीतर आप खुद को बनाने की कोशिश कर रहे हैं हालांकि, सतर्क रहें, क्योंकि अपने मित्रों या रिश्तेदारों को निष्कासित या नीचा दिखाने की कोशिश एक चेतावनी का संकेत है।
    • लोगों पर नियंत्रण अक्सर अनजाने में जलन हो रहा है यह सिर्फ घृणा करने से ज्यादा है जब कोई अन्य व्यक्ति आपको आंखों में दिखता है। सामान्य तौर पर, एक नियंत्रक व्यक्ति व्यवहार करेगा जैसे कि वह आपकी है और यह निर्धारित करने का अधिकार है कि आप किसके साथ अपना समय बिता सकते हैं, आपको क्या करना चाहिए, आप कहाँ जा सकते हैं और घर कब प्राप्त कर सकते हैं यह एक अच्छी बात नहीं है या अपने आप की ओर अपने स्नेह का संकेत नहीं है - यह केवल एक नियंत्रक है



  • एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें शीर्षक 10
    2
    उस व्यक्ति की व्यक्तिगत दोस्ती पर ध्यान दें लोगों के नियंत्रण में आम तौर पर करीबी दोस्त नहीं होते हैं और शायद ही कभी दोस्ती होती हैं जो कि वे अधिक आकर्षक, स्मार्ट या अधिक सुखद हैं। ये लोग लोकप्रिय और सफल लोगों से ईर्ष्या करते हैं, और दूसरों की प्रशंसा अर्जित करने वालों की आलोचना करेंगे। निकट मित्रों की कमी दूसरों को बर्दाश्त करने में अक्षमता का एक और संकेत है और उनके संबंधों को गंभीर रूप से नियंत्रित करने की आवश्यकता है।
  • रिश्ते और दोस्ती नियंत्रण में कौन हैं पर आधारित नहीं हैं। वे देय और प्राप्त करने के आधार पर परस्पर बातचीत कर रहे हैं, हमेशा संतुलन की तलाश में हैं।
  • एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें चित्र शीर्षक 11
    3
    सामाजिक या प्रशासनिक शक्ति के दुरुपयोग से सावधान रहें, उस समय के साथ जब साझा अधिकार हैं किसी नियंत्रक व्यक्ति को किसी भी तरह से सामाजिक और कानूनी कनेक्शन बनाए रखना पड़ता है, जिसमें मुकदमेबाजी, तलाक, शादी का हेरफेर, रूममेट्स के लिए पट्टा अनुबंध, साझा किए गए टेलीफोन योजनाओं, साझा क्रेडिट का उपयोग करने का गलत इस्तेमाल और इसी तरह के अनुबंध शामिल हैं। यहां तक ​​कि सामाजिक नेटवर्क में, आप ताला और एक कठिन संबंध या असफल नियंत्रित करने के लिए एक और प्रयास के रूप में कनेक्शन को हटाने के बजाय एक व्यक्ति अनलॉक कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि नियंत्रण और अपमानजनक लोग सत्ता के लिए बेताब हैं।
  • नियंत्रण करने वाले व्यक्ति को प्रभावित करने और नियंत्रित करने के प्रयास के रूप में अत्यधिक उदारता से सावधान रहें। यदि कोई व्यक्ति आपको कई चीजें देने का दिखावा करता है ताकि आप हमेशा महसूस कर सकें कि आपको कोई लाभ मिलता है, तो आप यह महसूस करेंगे कि आप उसे कुछ देना चाहते हैं, शायद लंबे समय में भी। फिर, यह व्यक्ति उस दायित्व का उपयोग करेगा जो आप को नियंत्रित करने के लिए महसूस करते हैं।
  • विधि 3

    एक नियंत्रक व्यक्ति से खुद को मुक्त करें
    एक नियंत्रण व्यक्ति को पहचानें शीर्षक 12 छवि
    1
    इस व्यक्ति की सच्ची प्रकृति को स्वीकार करें अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें और स्वयं के साथ ईमानदार होने का प्रयास करें यदि आप किसी और में इन लक्षणों का पालन करेंगे और आप बेकार लगता है जब आप उसके पास हैं, तो यह तो अपने जीवन के उसे बाहर खड़े हो जाओ या एक अलग तरीके से इससे निपटने के लिए समय है। इसके अलावा, अपने आप को अच्छा करने के लिए मत भूलना यह एक समय पर नहीं है कि आप को नियंत्रित करने वाले व्यक्ति की विलक्षणता के साथ प्यार में गिरने के लिए मूर्खतापूर्ण होने के लिए आपको डांटा। वास्तव में, एक नियंत्रित रिश्ते आपको आश्चर्यचकित करके पकड़ सकते हैं, अपने आप को एक प्रारंभिक हित के भीतर छिपाने और आपके लिए एक स्पष्ट चिंता है कि फिर सभी मिठास से दूर हो जाता है, जब नियंत्रण करने वाले को पता चलता है कि आपके पास " पकड़ा। "
    • आप जितना मजबूत हो उतना कठिन होगा कि आप को नियंत्रित करने वाले व्यक्ति को कम करना होगा। यह अहंकार का मामला है। दूसरे शब्दों में, यह आपकी ताकत और एकजुटता के लिए अप्रत्यक्ष तारीफ है, जो कि एक दिलचस्प व्यक्ति चाहता है, जो आपकी विशेषताओं का आकलन करता है, लेकिन ऐसा करने के लिए साहस का अभाव है।
    • भरोसेमंद लोगों को जब आपके पास भावनात्मक ज़रूरत होती है, तो फिर से डरो मत। इससे आप अपने जीवन के एक स्वस्थ परिप्रेक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही साथ इस व्यक्ति से अपने व्यक्तित्व और आजादी को दूर करने की शक्ति प्रदान कर सकते हैं। इन बदलावों की आपकी ज़रूरतों को समझाने के लिए आवश्यक नहीं है, क्योंकि यह केवल आपको अपने आप को और भी अधिक नियंत्रण करने का प्रयास करेगा क्योंकि आप जान लेंगे कि आप क्या योजना बना रहे हैं, और आपके हेर-फेर के व्यवहार को बनाए रखेंगे। केवल योजनाबद्ध परिवर्तन करें
  • एक नियंत्रण व्यक्ति को पहचानें शीर्षक 13 चित्र
    2
    अपने दृष्टिकोण को दृढ़ता से व्यक्त करने और इसे बनाए रखने के लिए कुछ सीमाएं निर्धारित करने के लिए तैयार रहें सबसे अधिक संभावना है, नियंत्रित व्यक्ति आपको दबाव बनाने का प्रयास करेगा या आपको जो कुछ करना चाहते हैं, उसके लिए आपको दोषी ठहराएगा। वह हेरफेर करने का प्रयास भी कर सकता है, जैसे कि "निश्चित रूप से, आपको इससे सहमत होना चाहिए ..." या "यदि आप मुझसे प्यार करते हैं, तब ..."। इसके अलावा, वह सशक्त बल का प्रयोग कर सकता है, जैसे कि "यदि आप मुझे छोड़ दें, तब ...", "आप की ज़रूरत है ....", आदि। जब आप ये शब्द सुनते हैं, तो अपनी सीमाओं को ढंका मत देना।
  • दृढ़ रहें और स्पष्ट और प्रत्यक्ष विवरण बनाएं, जैसे "मैं आपको इंटरनेट के उपयोग पर नजर रखने के लिए बर्दाश्त नहीं करेगा" अगर हम एक साथ होने जा रहे हैं, तो मुझे गोपनीयता की आवश्यकता होगी। "
  • अपने नियंत्रण प्रकृति से दूर होने के लिए इस व्यक्ति की बुरी प्रतिक्रियाओं से हैरान मत हो। जब एक नियंत्रित व्यक्ति को नियंत्रण का नुकसान महसूस होता है, तो यह मानसिक रूप से शारीरिक समस्याओं जैसे पीठ या पेट दर्द, सिरदर्द, दु: ख या रो रही है, बेहोशी, या पित्ती को प्रेरित कर सकता है। यह सिर्फ दूसरों के लिए ध्यान, सहानुभूति और चिंता की मांग करके स्थिति पर नियंत्रण पाने का एक तरीका है। यदि आप चिंतित हैं, तो इस व्यक्ति को चिकित्सक को ले जाने के लिए हर संभव प्रयास करें (अपने हाइपोकॉन्ड्रियल प्रवृत्तियों को इंगित करने का एक अच्छा तरीका), लेकिन अपने आदेशों को पूरा करने का एक तरीका के रूप में ऐसा मत करो
  • नियंत्रित लोग बहुत हैं संचालकों, उस कारण की परवाह किए बिना कि नियंत्रण की आपकी आवश्यकता को ड्राइव करता है वे आपसे कुछ का बचाव नहीं करना चाहते जो आपके लिए महत्वपूर्ण है हमेशा विवादास्पद बातचीत के दौरान शांत रहने का प्रयास करें और नियंत्रण खोना न करें। ध्यान रखें कि वे संभवत: इसलिए करेंगे क्योंकि आप उनका नियंत्रण मानेंगे। यदि वार्तालाप मौखिक रूप से हिंसक बनने के लिए शुरू होता है, तो इसे समाप्त करें या छोड़ें और लटकाएं।
  • एक नियंत्रण व्यक्ति को पहचानें शीर्षक 14 छवि
    3
    व्यक्ति को ठीक करने के लिए इंतजार न करें आप जानते हैं कि इस व्यक्ति की जरूरतों को नियंत्रित करना है, लेकिन "इसे बदलना" का दायित्व नहीं है। न केवल एक व्यक्ति को बदलना असंभव है जब तक कि आप ऐसा नहीं करना चाहते, क्योंकि स्पष्टीकरण देने से केवल अधिक हेरफेर ही हो जाएगी हर समय याद रखें कि नियंत्रण की समस्या तुम्हारी है और आपकी नहीं है अपने व्यवहार और मुद्दों का ख्याल रखना, लेकिन मान लें कि आप नियंत्रित व्यक्ति को "बदल" कर सकते हैं, क्योंकि आप सफल नहीं हो सकते
  • एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानने वाला चित्र शीर्षक 15

    Video: नियम बदले म.प्र. शिक्षक भर्ती 2018 New Rule for M.P. Teacher recruitment 2018 samvida shikshak news

    4
    भरोसेमंद (निष्पक्ष और ईमानदार) बनें, लेकिन अपने विचारों को इस छेड़खानी व्यक्ति से अलग रखें जो अक्सर तथ्यों में हस्तक्षेप करता है और विवाद पैदा करता है। सामान्य तौर पर, इस व्यक्ति का उद्देश्य आपको अपने व्यक्तिगत अनुभवों या कम महत्वपूर्ण मामलों के बारे में सवालों के जवाब देने के लिए बाध्य करना है, जो आपके बुरे अनुभवों, कमजोरियों या विफलताओं को उजागर करने के लिए चुना जाता है। सबसे अधिक संभावना है, यह जानकारी आपको मनाने या बाद में मानसिक खेल खेलती है (इन लोगों की इस तरह की जानकारी के लिए बहुत अच्छी याददाश्त है)।
  • यदि आप जिस व्यक्ति से बस मिला है, पहले से ही अंतरंग या अत्यधिक व्यक्तिगत जानकारी की जांच कर रहे हैं, उस व्यक्ति पर संदेह है यह संभव है कि वह नियंत्रित हो रहा है।
  • एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानने वाला चित्र शीर्षक 16
    5
    खुद को दूर करने का फैसला करें उस व्यक्ति से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें, जिसे आप नियंत्रित करना चाहते हैं। आप इसे अपने जीवन से बाहर निकालने का निर्णय भी ले सकते हैं, लेकिन यह असंभव होगा यदि वह परिवार का सदस्य हो, तो एक या सहकर्मी को प्यार करता है नीचे, आप कुछ मुकाबला रणनीति देखेंगे:
  • एक संक्षिप्त और मिठाई स्तर पर सभी इंटरैक्शन रखें।
  • व्यक्तिगत अधिकारों और विकल्पों को मिलाते हुए, मिश्रण या भ्रमित करने से बचें, या अपने आप पर नियंत्रण करने के लिए अपनी प्रवृत्ति को बेफिक्र रूप से प्रोत्साहित करें नियंत्रित व्यक्ति अपने निर्णय, जीवन शैली, व्यावसायिक उद्देश्यों, आदि से संबंधित अपनी इच्छाओं के विपरीत दिशा में अपने निर्णय को हटाने की कोशिश करता है। यह व्यक्ति आपके विचारों को स्वीकार या सराहना न करके आपके व्यक्तित्व से इनकार करता है जब तक कि आप पूरी तरह से इसके साथ समझौता न हों। इस तथ्य को केवल यह कह कर बदलें कि आप उनकी राय की सराहना करते हैं लेकिन यह आपके लिए चीजें होगी। आगे बढ़ो और उन चीजों को करें जिनकी आप चाहते हैं।
  • एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें शीर्षक 17
    6
    एक अनुकंपा टुकड़ी है हालांकि दयालु होना महत्वपूर्ण है, अपने आप को दूर करना और इस व्यक्ति के दृष्टिकोण, मुद्दों और समस्याओं को अलग करना भी महत्वपूर्ण है। तुम्हारा भार तुम्हारा नहीं है और यह आवश्यक नहीं है कि आप इसे अपने कंधों पर ले जाएं और न ही आप इसे करने के लिए योग्य हैं सभी मनुष्यों की भूमिका हमारे सर्वोत्तम दृष्टिकोण को उजागर करना सीखना है, इसलिए साधारण तथ्य के लिए एक व्यक्ति के नियंत्रण व्यवहार को बहस करना है कि उसे एक मुश्किल जीवन है जो मूल रूप से एक बहुत बुरे व्यवहार को बुलाया जाता है यह उसे उतना ही दर्द होता है जितना आप करते हैं। करुणामय दूरी के माध्यम से, आप अपनी भावनाओं को शामिल किए बिना उस व्यक्ति के बारे में परवाह कर सकते हैं या अपने नेटवर्क में पकड़े जाते हैं।
  • करुणामय दूरी के माध्यम से, आप इस व्यक्ति की परवाह कर सकते हैं और उसी समय स्वीकार करते हैं कि उनका व्यवहार गलत है और आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते। उनके व्यवहार का समर्थन न करें या इसे अपने जीवन में जारी रखने की अनुमति दें। उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र अपनी दोस्ती को नियंत्रित करने की कोशिश करता है, तो आप निम्न को कह सकते हैं: "मैं आपको बहुत महत्व देता हूं, लेकिन मैं किसी के साथ किसी और से दूर रहने की कोशिश कर रहा हूं। अगर आप अधिक सुलभ और मेरे साथ ईमानदार हो सकते हैं, तो हम अभी भी दोस्त हो सकते हैं दूसरी तरफ, यदि आप इस तरह से जारी रखते हैं, तो हमारी दोस्ती समाप्त हो जाएगी। "
  • यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे आप एक पल से अगले तक सीख सकते हैं, और आप रास्ते में कई बार असफल हो जाएंगे। हालांकि, आप अभ्यास के साथ भी सीखेंगे। इसके अलावा, जितना अधिक आप इस व्यक्ति से अपने आप को दूर करते हैं, उतनी अधिक स्वतंत्रता जिसे आप खोजते हैं और बचाव, बचाव या समर्थन करने की कोशिश किए बिना जाने देते हैं। हालांकि यह कुछ आसान नहीं है, यह किसी और को भावनात्मक दास बनने में आसान होगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक मजबूत और आश्वस्त व्यक्ति हैं, तो समय के साथ आप इस तथ्य से थोड़ा अजीब महसूस करना शुरू कर सकते हैं कि आप इस व्यक्ति से संबंधित किसी चीज़ के बारे में कभी भी सही नहीं हो सकते हैं, खासकर यदि यह एक विषय है जिसके ज्ञान पर आप भरोसा करते हैं। इन भावनाओं को सुनो, वे आपको मार्गदर्शन करने के लिए वहां मौजूद हैं। अगर आप अभी उनसे बात नहीं करते हैं, तो एक दशक में वे उस व्यक्ति की छाया बन सकते हैं जिसे आप होना चाहिए था। ऐसा न होने दें
    • नियंत्रक व्यक्ति को आप को घेरने या आप को निर्बाध महसूस करने से रोकें कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी वित्तीय स्थिति या आपकी ज़िंदगी कितनी बुरी हो सकती है क्योंकि आप इससे दूर चलते हैं, आपके जीवन की गुणवत्ता मूल्य के लायक होगी!
    • कभी भी अपने अजीब अनुभवों या गहरे विचारों या क्रोध को नियंत्रित करने वाले लोगों को कभी भी न बताएं, वे आप को नियंत्रित करने के लिए उन्हें आपके विरुद्ध उपयोग कर सकते हैं सबसे अधिक संभावना है, इन विचारों को आप दूसरों से अलग करने के लिए उपयोग किया जाता है, जिससे आप लोगों की अवमानना ​​या अविश्वास प्राप्त कर सकते हैं। चाहे वह आपकी उपस्थिति में चीजें कह रहा हो या अपनी पीठ के पीछे बात कर रहा हो, नियंत्रक व्यक्ति शायद आपको एक कठपुतली की तरह हाथ में लेना चाहता है (ताकि आप अपने कठपुतल होने के नाते) अपने "दोस्त" (अपने "मास्टरमाइंड") बन सकें।
    • याद रखें कि आप अन्य लोगों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप उन पर अपनी सचेत प्रतिक्रिया को नियंत्रित कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप चीजों को जिस तरीके से सोचते हैं, उसे संभालते हैं और उन पर प्रतिक्रिया देने के लिए जिस तरह से आप प्रतिक्रिया करते हैं उन्हें ठीक करने या उसे ठीक करने के लिए नहीं। वह आपको कहीं भी नहीं मिलेगा।
    • अगर वह व्यक्ति आपको अलग करता है या आपको अपने परिवार और दोस्तों के साथ अकेले समय बिताने के लिए मजबूर करता है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आप अपनी भावनाओं या इच्छाओं का सम्मान नहीं करते हैं।
    • शक्ति की स्थिति में एक नियंत्रक व्यक्ति आपको नियंत्रित करने के प्रयास में दूसरों का उपयोग कर सकता है मैं दूसरों से पूछ सकता हूं कि आप उसके बारे में कैसा महसूस करते हैं। आपको ऐसा लग रहा है कि कुछ सही नहीं है। यदि आपको संदेह है कि आप इस प्रयोजन के लिए उपयोग किए जा रहे हैं, तो किसी बाहरी व्यक्ति के साथ विशिष्ट बातचीत में शामिल न करें, और साधारण और सामान्य रुचि के मुद्दों पर छड़ी करें
    • सच निर्भरता codependence को आकर्षित करती है यदि आप अक्षम हैं, या एक पुरानी आर्थिक समस्या या किसी अन्य महत्वपूर्ण समस्या है जिसके लिए सहायता की आवश्यकता है, तो आपको निश्चित रूप से कुछ नियंत्रित लोगों पर निर्भर रहने के लिए निर्भर रहना होगा। यदि वे आपके लाभ या चिकित्सा देखभाल पर नियंत्रण करते हैं, तो उनमें से छुटकारा पाने के लिए कई प्रयासों की आवश्यकता हो सकती है सबकुछ का ट्रैक रखें और उसी सेवाओं की तलाश करें या स्वस्थ लोगों से सहायता करें ऐसे कुछ सहयोग संगठन हैं जो इस मामले में हस्तक्षेप कर सकते हैं, क्योंकि सामाजिक कार्यकर्ता, चिकित्सा कर्मचारी या गृह देखभालकर्ता आपके वास्तविक समस्याओं की सीमा से परे अपनी जिंदगी को नियंत्रित और सीमित कर रहे हैं।
    • विकलांगता को ध्यान में रखना आवश्यक है विकलांग लोगों में से कुछ हमेशा अपनी योजना बदल सकते हैं या उन चीजों को जारी रखने में असमर्थ हैं जिन्हें वे करना चाहते हैं। यदि आप कई चीजों से इनकार कर रहे हैं और दूसरों को सुझाव देते हैं कि सुखद नहीं हो सकता है, कारणों पर ध्यान दें। ऐसे मुद्दों को उठाकर दोस्ती का परीक्षण करें जो स्पष्ट रूप से आपकी पसंद (बाल, कपड़े, राय जो कुछ नहीं करना है) बहुत से लोगों को विभिन्न प्रकार की सांस और इत्र की रासायनिक एलर्जी होती है यदि कोई व्यक्ति आपको पूछता है कि जब आप किसी शैम्पू या इत्र का उपयोग न करें तो यह आपकी इत्र की राय के बजाय एक भौतिक सीमा है। बेशक, इसके साथ कोई समस्या नहीं है जब तक कि मैं आपको नहीं बताता कि आपको अपनी पसंद के एक निश्चित इत्र का उपयोग करना होगा।

    चेतावनी

    • जब एक नियंत्रक व्यक्ति के साथ व्यवहार करते हैं, तो क्या स्वीकार्य है और क्या नहीं है की फर्म सीमा निर्धारित करें, फिर उन्हें परीक्षा देने के लिए उन्हें पार करने का प्रयास करें दृढ़ रहें और हार न दें
    • दोस्ती के प्रारंभिक दौर में आपका विश्वास हासिल करने के लिए अपने भावनात्मक पक्ष के साथ खेलने का प्रयास करने वाले लोगों के लिए बने रहें। वे चीजों का कबूल कर सकते हैं जैसे कि आपकी जिंदगी कितनी मुश्किल थी, जिनकी वजह से वे छः साल पहले छेड़छाड़ की थी, लेकिन फिर आपको ये बताएं कि वे केवल एक ही हैं, जब वे आपको अपने बुरे अनुभव बता सकते हैं। इसके बाद, आपको पता चले कि दूसरों ने आपको क्या कहा है या आपको चोट पहुंचाई है, तो आप लगातार सवाल उठाएंगे जैसे "जब आपको धोखा दिया गया तो आपको कैसा लगा? क्या आपको लगता है कि आप इसके लायक कुछ नहीं करते? " सबसे पहले, वे ईमानदारी और सहायक लग सकते हैं, लेकिन फिर वे विषय का उल्लेख करते हैं और इसका उपयोग आपको तब तक अपमान करने के लिए करते हैं जब तक आप उनसे सहमत नहीं होते। यह एक प्रकार का मानसिक गेम है जिसमें यह आपको खुद को जिस तरह से आप चाहते हैं, उसके बारे में सोचना है। आम तौर पर, आप बातचीत के बाद परेशान और निराश महसूस करेंगे, और तब वे आपको उन चीजों को करने के लिए राजी करेंगे जो आप जानते हैं कि आपकी पसंद नहीं है। आप इस और एक स्वस्थ बातचीत के बीच का अंतर निर्धारित कर सकते हैं क्योंकि, दुविधापूर्वक अनुभवों को पारस्परिक रूप से साझा करने के बाद, दोनों लोग आमतौर पर बेहतर महसूस कर रहे हैं और समझने के विचार के साथ। अगर ऐसा नहीं होता है, तो नियंत्रित व्यक्ति के मानसिक खेल पर ध्यान दें।
    • यदि आप देखते हैं कि आप अन्य व्यक्तियों के लिए अपनी रुचियों को बदलते हैं या अपने पुराने शौक या दोस्तों को छोड़ देते हैं, तो संभवतः आप एक नियंत्रित रिश्ते में हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com