ekterya.com

इंसुलिन पेन का उपयोग कैसे करें

इंसुलिन पेन डायबिटीज़ के लिए इंसुलिन इंजेक्शन लगाने का एक आसान और सुविधाजनक तरीका है। उनके सरल डिजाइन और व्यावहारिक लाभ के कारण, वे अक्सर पुराने सिरिंज और छाला विधि को बदल दिया है। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने इंसुलिन पेन का सही ढंग से उपयोग करें ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आप सभी दवाएं प्राप्त करते हैं और आपके रक्त शर्करा में उतार-चढ़ाव से बचें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इंसुलिन पेन को सुरक्षित और प्रभावी ढंग से इस्तेमाल करते हैं, आपको इंजेक्शन के लिए सही क्षेत्र का चयन करना चाहिए और इसे ठीक से तैयार करना होगा।

चरणों

भाग 1

इंजेक्शन के लिए क्षेत्र चुनें
एक इंसुलिन पेन चरण 1 का उपयोग करें
1
इंसुलिन इंजेक्शन लगाने के लिए उपयुक्त क्षेत्रों को जानें पेट वह क्षेत्र होता है जिसका उपयोग इंसुलिन को इंजेक्षन करने के लिए किया जाता है आप इसे ऊपरी बाहों के पीछे के क्षेत्र और नितंबों के किनारे और सामने के किनारों पर भी कर सकते हैं। इसके अलावा, अगर कोई व्यक्ति आपके इंसुलिन को इंजेक्ट करेगा, तो आप इसे कमर के ठीक नीचे की पीठ में कर सकते हैं। आपको इंसुलिन इंजेक्शन लगाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों को घुमाने के लिए, इसलिए विकल्पों के साथ अपने आप को परिचित करना होगा।
  • इंसुलिन पेन चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: डायबिटीज में इन्सुलिन बॉडी में दुबारा कैसे पैदा करे | Most effective way to cure Diabetes

    इंसुलिन इंजेक्षन करने के लिए क्षेत्र को घुमाएं यदि आप अपने आप को उसी क्षेत्र में कई बार इंजेक्ट करते हैं, तो आप क्षेत्र को फुलाए या वसा जमा कर सकते हैं, जो दवा के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं। आप इसे इंसुलिन इंजेक्शन लगाने के लिए क्षेत्रों को घूमने से बच सकते हैं। शरीर के एक उपयुक्त क्षेत्र को चुनें और उस क्षेत्र का उपयोग एक से दो सप्ताह तक करें, लेकिन उस क्षेत्र में प्रत्येक इंजेक्शन के साथ चलें। इंजेक्शन लगाने के लिए पिछले क्षेत्र से कम से कम 5 सेमी (2 इंच) दूर इंसुलिन इंजेक्ट करें।
  • यह उस तालिका को रखने में उपयोगी हो सकता है जिसमें आप उस क्षेत्र को रिकॉर्ड करते हैं जिसमें इंसुलिन इंजेक्शन होता है ताकि आप उसे याद कर सकें। उदाहरण के लिए, आप यह ध्यान रख सकते हैं कि इस हफ्ते आप अपने दाएं जांघ के विभिन्न क्षेत्रों में अपने आप को इंजेक्शन करते हैं, ताकि अगले सप्ताह आप अपने बाएं जांघ या पेट के साथ जारी रख सकें।
  • इंसुलिन इंजेक्शन लगाने के लिए क्षेत्रों का रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए दक्षिणावर्त या वामावर्त दिशा में घुमाएं
  • इंसुलिन पेन चरण 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    समस्या क्षेत्रों से बचें चोटों, सूजन, पीड़ा या खुले घावों के साथ किसी क्षेत्र में अपने आप को इंजेक्ट न करें। अपने पेट बटन से कम से कम 8 से 10 सेमी (3 से 4 इंच) दूर और किसी भी निशान से कम से कम 5 सेंटीमीटर (2 इंच) दूर रहें।
  • इसके अलावा अपने आप को मांसपेशियों में इस्तेमाल करने के लिए इंजेक्शन लगाने से बचें या आप इंसुलिन के अवशोषण को गति देगा। उदाहरण के लिए, टेनिस खेलने से पहले इंसुलिन को अपने ऊपरी बांह में इंजेक्ट न करें।
  • भाग 2

    ठीक से इंजेक्शन तैयार करें
    इंसुलिन पेन चरण 4 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    आपको स्पष्ट निर्देश देने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें पहली बार इंसुलिन पेन का उपयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक से आपके पास कोई भी प्रश्न पूछें और सुनिश्चित करें कि आप स्पष्ट निर्देश दें। सुनिश्चित करें कि आप इनसुलिन खुराक को जानते हैं जिसका उपयोग करना होगा और उस दिन का विशिष्ट समय जिसमें आपको इसे लागू करना चाहिए, आवृत्ति जिसके साथ आप अपने रक्त शर्करा के स्तर और इंजेक्शन के लिए क्षेत्र की जांच करनी चाहिए।
    • उन चीजों के बारे में पूछें जो आपको समझ नहीं आते हैं या स्पष्टीकरण की आवश्यकता नहीं है उदाहरण के लिए, यदि आप पहले या खाने के बाद अपने रक्त शर्करा की जांच होनी चाहिए पूछ सकते हैं, या यदि आप फिर से पेट को सिखा सकते हैं जिसमें आप इंजेक्षन चाहिए।
  • इंसुलिन पेन का उपयोग करें चित्र शीर्षक चरण 5
    2
    उस क्षेत्र को साफ करें जहां आप शराब के साथ इंसुलिन इंजेक्षन करेंगे। उस क्षेत्र को साफ करें जिसमें आप इंसुलिन का इंजेक्शन लगाने के लिए स्वाद या कपास की गेंद का उपयोग करके शराब पीना चाहिए। शराब को हवा के साथ सूखने दें
  • इसके अलावा, पेन का उपयोग करने से पहले अपने हाथों को धो लें
  • एक इन्सुलिन पेन चरण 6 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    कवर या कलम के ढक्कन को निकालें। इंटरमीडिएट-अभिनय इंसुलिन आमतौर पर दिखता है जैसे उसके पास दूधिया स्थिरता है। यदि यह मामला है, तो इंसुलिन को मिश्रण करने के लिए अपने हाथों के बीच पेन को रोल करें जब तक कि यह बहुत ही (लगभग 15 सेकंड तक) लग रहा हो।
  • इंसुलिन पेन चरण 7 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    बॉलपॉइंट पेन धारण करने वाले प्लास्टिक कंटेनर से पेपर टैब निकालें। सुई इंसुलिन पेन विभिन्न आकारों में उपलब्ध हैं और आप cuerpo.Tu डॉक्टर के प्रकार आप आकार सुई आप का उपयोग करेगा बता देंगे के अनुसार उन्हें का चयन करना होगा। सुनिश्चित करें कि आप सही आकार खरीदते हैं।
  • इंसुलिन पेन चरण 8 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    शराब के साथ पेन साफ ​​करें उस क्षेत्र को साफ करें जहां सुई को शराब के साथ एक स्वाब या एक कपास की गेंद से पेन में पिरोया गया है।
  • इंसुलिन पेन चरण 9 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    सुई तैयार करें सुई को कसकर इंसुलिन पेन में घुमाएं जिससे इसे दक्षिणावर्त बदल दिया जाए। सुई की बड़ी बाहरी टोपी निकालें, लेकिन इसे दूर मत डालें। सुई की आंतरिक कैप निकालें और उसे त्यागें। इसे इस्तेमाल करने से पहले सुई को मोड़ या नुकसान न करने की सावधानी बरतें।
  • इंसुलिन पेन चरण 10 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र



    7
    हवाई बुलबुले को हटाने के लिए बॉलपेप पेन तैयार करें। दो इकाइयों की खुराक का चयन करने के लिए खुराक की घुंडी मुड़ें। सुई की नोक की तरफ से, बटन को सभी तरह से नीचे दबाएं। फिर, सुई की नोक पर इंसुलिन की एक बूंद आना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है, तो प्रक्रिया को दोहराएं।
  • सुनिश्चित करें कि खुराक 0 पर वापस चला जाता है जब आप यह प्रक्रिया समाप्त करते हैं।
  • यदि इस प्रक्रिया को कई बार निष्पादित करने के बाद, आप अब भी यह नहीं देख सकते हैं कि सुई की नोक पर इंसुलिन प्रकट होता है, जांचें कि पेन में बुलबुले हैं या नहीं। सुई बदलने और फिर से कोशिश करने का प्रयास करें
  • Video: इंसुलिन कैसे बनता है - Insulin kaise banta hai

    एक इन्सुलिन पेन चरण 11 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    8
    उपयुक्त इकाइयों के लिए खुराक चयनकर्ता का निशान मुड़ें। सभी लोगों पर लागू होने वाली इकाइयों की कोई विशिष्ट "पर्याप्त" संख्या नहीं है आपको अपने मधुमेह और आपके रक्त शर्करा के स्तर के बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए ताकि आप के लिए इंसुलिन की इकाइयों की सही संख्या निर्धारित कर सकें। आपको दिन के अलग-अलग समय पर अलग-अलग राशियों का उपयोग करना पड़ सकता है, इसलिए हमेशा सही इकाइयों के लिए खुराक का चयन करना सुनिश्चित करें।
  • हमेशा खुराक की खिड़की को अच्छी तरह से जांचें यह सुनिश्चित करने के लिए कि इंजेक्शन लगाने से पहले आपको उचित खुराक मिले।
  • भाग 3

    इंजेक्शन लागू करें
    एक इंसुलिन पेन चरण 12 का उपयोग करें
    1
    अगर आप परेशान हैं तो शांत हो जाओ यहां तक ​​कि अगर आपने इसे हजारों बार किया है, तो सुई का उपयोग करते समय आपको अभी भी परेशान महसूस हो सकता है अपने तंत्रिकाओं को शांत रखें कुछ अच्छा संगीत सुनने गहरी साँस लेने के व्यायाम, ध्यान, प्रकाश aromatherapy मोमबत्तियाँ कर या जैसे कुछ सकारात्मक बयान दे रही है: "मैं अपने स्वास्थ्य और खुद की देखभाल के आरोप में हूँ"
  • एक इंसुलिन पेन चरण 13 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    अपने इंसुलिन को इंजेक्ट करने के लिए तैयार हो जाओ अपने प्रमुख हाथ से पेन पकड़ो और उसके चारों ओर लपेटे अंगुलियां, सुई की ओर इशारा करते हुए और अपने अंगूठे को हल्के से खुराक के बटन पर दबाएं। दूसरी तरफ, त्वचा के उस क्षेत्र के लगभग 4 सेंटीमीटर (1 इंच इंच) चुटकी करें, जिस पर आप इंसुलिन इंजेक्षन कर रहे हैं ताकि यह त्वचा के चारों ओर से थोड़ा अधिक बढ़ाया जा सके।
  • अपनी त्वचा को कसकर निचोड़ न करें, जो इंजेक्शन में हस्तक्षेप कर सकती है।
  • एक इंसुलिन पेन का प्रयोग करें छवि 14 शीर्षक
    3
    इंसुलिन इंजेक्षन त्वचा में सुई को अपने शरीर में 90 डिग्री वाले कोण पर डालें। कड़ी मेहनत मत करो, लेकिन सुई जल्दी से डालें और सुनिश्चित करें कि यह आपकी त्वचा के अंदर पूरी तरह से प्रवेश करती है। त्वचा जो आप सुई के साथ जगह पर क्लिक करते हैं उसे छोड़ दें। खुराक पर तीर के साथ 0 संरेखण तक पूरी तरह से खुराक का बटन दबाएं। सुई को 10 सेकंड के लिए रखें
  • सुई को हटाए जाने तक दास बटन दबाए रखें।
  • त्वचा से सीधे इसे खींचकर सुई जल्दी निकालें
  • उस क्षेत्र को मालिश न करें जहां आपने इंसुलिन इंजेक्ट किया है। यदि क्षेत्र संवेदनशील है या थोड़ा रक्त है, तो ऊतक के साथ हल्के ढंग से रगड़ें।
  • इंसुलिन पेन चरण 15 का उपयोग करें
    4
    उपयोग किए गए सुई को निकालें सूई पर सावधानी से बड़े सुई टोपी रखें। इसे खोलने के लिए कवर की सुई घुमाएं। फिर, इस्तेमाल की गई सुई तेज वस्तुओं के निपटान के लिए एक कंटेनर को त्याग दें।
  • यदि आपके पास कोई अत्यधिक निपटान कंटेनर नहीं है, तो एक विकल्प के रूप में उपयोग किए गए सुइयों के लिए एक कठिन कंटेनर का उपयोग करें, जैसे कि एक खाली एस्पिरिन की बोतल या धोने-तरल तरल डिटर्जेंट की एक बोतल।
  • एक इंसुलिन पेन चरण 16 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    पेन को ठीक से रखें नियंत्रित कमरे के तापमान पर खुला इंसुलिन कलम को स्टोर करें। एक फ्रिज में बिना खुलने वाले इंसुलिन कलम को स्टोर करें बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से पेन को सुरक्षित स्थान पर रखना सुनिश्चित करें। यह अनुशंसा की जाती है कि आप प्रतिदिन एक ही स्थान में पेन रखें, ताकि आप हमेशा यह जान सकें कि उसे कहां से मिलें।
  • मौसम की स्थितियों के लिए इंसुलिन का पर्दाफाश न करें जो बहुत गर्म या ठंडा हैं, या सीधे सूर्य के प्रकाश में यदि इंसुलिन पेन इन शर्तों से अवगत कराया जाता है, तो इसे त्यागें।
  • एक इन्सुलिन पेन चरण 17 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    समाप्त हुई इंसुलिन को त्याग दें कमरे के तापमान पर भंडारण समय के विभिन्न अवधियों के साथ इंसुलिन के विभिन्न प्रकार होते हैं अपने इंसुलिन की समाप्ति तिथियां जांचें और एक नया पेन प्राप्त करें, क्योंकि आपका सुझाव दिया गया समय से अधिक समय तक संग्रहीत हो गया है।
  • जिन दिनों आप कलम का उपयोग कर सकते हैं, वे निर्माता पर निर्भर करते हैं। यदि आप उन्हें नियंत्रित कमरे के तापमान पर संग्रहीत करते हैं तो कलम 7 से 28 दिनों के बीच पिछले है अपने पेन की विशिष्ट विशेषताओं के बारे में अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से परामर्श करें हमेशा पैकेजिंग निर्देशों का पालन करें
  • बॉल-पॉइंट पेन पर मुद्रित की गई समाप्ति तिथि लागू नहीं होती जब यह फ़्रिज के अंदर नहीं रह जाती। उसके बाद, आपको इसे 28 दिनों के बाद हटा देना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • इंसुलिन पेन का उपयोग करने के लिए निर्देश थोड़ा अलग कंपनी के आधार पर भिन्न हो सकता है जो इसे बना देता है अपने चिकित्सक के कार्यालय या अपने स्थानीय अस्पताल में अपने विशिष्ट पेन के उपयोग पर निर्देश प्राप्त करने के लिए एक निःशुल्क मधुमेह देखभाल वर्ग लें।

    चेतावनी

    • सुइयों का पुन: उपयोग न करें संदूषण और संक्रमण होने की संभावनाओं से बचने के लिए हमेशा एक बॉलपेप पेन टिप का उपयोग करें।
    • इंसुलिन कलम या सुइयों को अन्य लोगों के साथ कभी साझा नहीं करें साझा सुई रोग फैल सकता है।
    • हमेशा इसे इस्तेमाल करने से पहले अपने इंसुलिन की जांच करें इसका उपयोग न करें यदि आप अपने रंग या स्पष्टता में बदलाव देख रहे हैं, तो आप गांठ, कण या क्रिस्टल देख सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इंसुलिन पेन
    • सुई बिंदु
    • शराब पोंछे
    • सुइयों का निपटान करने के लिए कंटेनर (जहाजों के निपटान के लिए कंटेनर)
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com