ekterya.com

ध्यान देने का तरीका

ध्यान देने से वास्तव में ऐसा करना आसान नहीं है जब आप बातचीत कर रहे हों, पढ़ना या कक्षा में रहने को सुनने में विचलित हो जाना आसान होता है सौभाग्य से, ध्यान देना एक ऐसा कौशल है जिसे सीखा जा सकता है। अगर आपको सामाजिक कारणों, काम या अध्ययन के लिए और अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है, तो शुरू करने के लिए वर्तमान से कोई बेहतर समय नहीं है।

चरणों

भाग 1

इस समय ध्यान रखना
पे ध्यान देने वाला चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
विकर्षण के साथ डील करें ध्यान देने के लिए सबसे सरल तरीकों में से एक यह है कि आप जितना हो सके उतना विक्रय को खत्म कर सकते हैं। यदि आप कॉफ़ी शॉप की तरह एक शोर जगह में काम कर रहे हैं और आप लोगों को देख रहे हैं, तो एक शांत जगह पर जाएं, कम लोगों के साथ आपको विचलित करने के लिए
  • यदि आपको काम पर ध्यान देने में समस्याएं आ रही हैं, क्योंकि आप लगातार अपने ईमेल की जाँच कर रहे हैं या टम्बलर की वेबसाइट पर जा रहे हैं, तो आप उस एप्लिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं जो इंटरनेट पन्नों द्वारा विचलित होने पर आपको नजर रखने और बचने में मदद करता है।
  • व्यंग्य हमारे अपने दिमाग में भी हो सकते हैं यदि आप एक वार्तालाप के बीच में हैं और विचारों के माध्यम से जा रहे हैं (भावनाओं या भावनाओं को `थका हुआ` या `नाराज` जैसा लग सकता है), तो यह समझें कि आप ये विचार कर रहे हैं और अपने आप से कह सकते हैं कि आप उन मुद्दों पर ध्यान देंगे, जब नहीं आप एक गतिविधि के बीच में हैं
  • इससे भी बेहतर, यदि आप भूख से विचलित हो जाते हैं, कुछ खाएं या खड़े हो जाओ और अपने आप को फैलाना ताकि आपके शरीर में असुविधाजनक न हो।
  • पे ध्यान देने वाला चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आपका मन कुछ बिंदु पर स्पष्टीकरण मांगने के लिए भटकना शुरू हो गया है यदि आप वार्तालाप के बीच में हैं और आपको पता है कि आप ध्यान नहीं दे रहे हैं, तो दूसरे व्यक्ति से यह स्पष्ट करने के लिए कहें कि आपने जो आखिरी बात याद रखी थी उससे क्या कहा गया है।
  • आप इसे ऐसे तरीके से कर सकते हैं जो दूसरे व्यक्ति को अपमान न करे कुछ कहो "मैं ___ (आखिरी चीज जिसे आप याद है) के बारे में सोच रहा था और मैं सोच रहा था कि क्या आप दोहरा सकते हैं कि आपने जो कुछ कहा है, वैसे ही कोई विचार खोना नहीं है"।
  • आप उस व्यक्ति का भी संक्षेप भी कर सकते हैं। कहा गया प्रमुख बिंदु क्या थे? यहां तक ​​कि अगर आप उन्हें उस व्यक्ति को व्यक्त न करें जो आपने अभी सुना है, तो मानसिक रूप से इसे करने की आदत के लिए उपयोग करें। आप टीवी वर्णों के साथ भी अभ्यास कर सकते हैं
  • इमेज शीर्षक पे ध्यान दें चरण 3
    3
    नेत्र संपर्क बनाए रखें जब आप किसी के साथ आंखों के संपर्क में रहते हैं, तो आप अपने मन में जो कुछ कह रहे हैं, उसके बारे में अधिक ध्यान देने की संभावना है, और उस व्यक्ति को लगता है कि आप ध्यान दे रहे हैं।
  • घूरना या झपकी मत करो आप कभी-कभार या टेबल पर अपने हाथों को देख सकते हैं, लेकिन अपने वार्तालाप साथी को अपनी आंखों और आपका ध्यान वापस लौट सकते हैं।
  • पे ध्यान दें चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    बेचैन हो जाओ अध्ययनों से पता चला है कि बेचैन होने से वास्तव में आपकी बेहतर देखभाल हो सकती है। फिर एक पेपर क्लिप, एक कंगन या लीग की तरह कुछ ले लो और अपने हाथों में इस के साथ खेलते हैं।
  • यह टेबल के नीचे करने के लिए बेहतर है ताकि आप दूसरे व्यक्ति को जो कुछ छेड़छाड़ कर रहे हैं उसे विचलित न करें।
  • अगर आपको पता चलता है कि आपका मन कहीं और है, तो आप अपने जूते में अपने पैर की उंगलियों को भी रूपरेखा सकते हैं ताकि आप फिर से ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • इमेज शीर्षक पे ध्यान दें चरण 5
    5
    समय सीमा निर्धारित करें यदि आप कर सकते हैं, तो उस कार्य के लिए एक समय सीमा निर्धारित करें जिसमें आपको ध्यान देने में कठिनाई है। इसका अर्थ यह है कि यदि आप एक निबंध या पत्रकारिता के टुकड़े लिख रहे हैं, तो यह उस समय को मापता है जिसमें आपको कार्य पूरा करना होगा।
  • आप बातचीत के मामले में भी ऐसा कर सकते हैं यदि आप जानते हैं कि आप घंटों के लिए एकाग्रता नहीं खोते हैं, लेकिन इसके बाद आपको ब्रेक की आवश्यकता होगी, बाथरूम या खिंचाव पर जाने के लिए एक बहाना बनाओ, या उस व्यक्ति को समझाने के लिए जिसे आप चलने के लिए जाने के बारे में बात करते हैं
  • पे ध्यान देने वाला चरण 6 शीर्षक छवि
    6
    ब्रेक लें कभी-कभी आप पर ध्यान देने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप जो कुछ भी खत्म करना चाहते हैं उससे ब्रेक लेना है। यदि आप अपने आप को (या) डिस्कनेक्ट करने के लिए एक छोटा सा समय देते हैं और फिर सेफोकस देते हैं, तो इसे प्राप्त करना आसान होगा
  • यदि आप स्कूल में हैं, तो बाथरूम जाने के लिए अनुमति मांगिए। अपने चेहरे पर पानी डालो या कुछ बनाओ आसान हिस्सों.
  • कुछ खींचने के लिए, एक यूट्यूब वीडियो को देखकर, कुछ ही मिनटों के लिए अपनी आंखों को बंद करने से, आप ध्यान में आने के लिए आवश्यक विश्राम दे सकते हैं।
  • Video: भजन सिमरन में ध्यान लगाने का एक बिल्कुल नया और आसान तरीका सीखें

    पे ध्यान दें चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपनी रूटीन बदलें सभी चीजें एक साथ करने के बजाय, यदि आप अन्य गतिविधियों से जुड़े हुए हैं, तो कार्य पर ध्यान केंद्रित करना वास्तव में आसान है। तो आप सिर्फ निबंध लिखने के लिए महसूस नहीं करते हैं और ऐसा ही करते हैं।
  • यदि आप काम पर हैं, तो काम करने के लिए आधे घंटे या एक घंटा लेना, कुछ और करने के लिए बदलने से पहले कुछ अलग कार्य करने के बाद, प्रारंभिक कार्य पर वापस जाएं। कार्यों के प्रकार को बदलने के लिए विशेष रूप से प्रयास करें, इसलिए पढ़ने से लिखना और इतने पर।
  • अपने मानसिक मॉडल को बदलना भी अच्छा है। इसलिए, एक शांत निजी क्षण से एक को बदलने के लिए जहां आपको विभिन्न प्रकार के लोगों के साथ बातचीत करना पड़ता है।
  • भाग 2

    दीर्घकालिक देखभाल का निर्माण


    पे ध्यान दें चरण 8 की छवि
    1
    ध्यान करने के लिए जानें. ध्यान उन चीजों में से एक है जो हमारे जीवन के कई अलग-अलग पहलुओं के लिए अच्छा है, लेकिन यह आपको दीर्घावधि में ध्यान देने की आपकी क्षमता में सुधार करने में भी मदद कर सकता है।
    • ध्यान आपकी धारणा और जागरूकता को बढ़ाता है, तो आपके पास अपने शरीर और दूसरों पर ध्यान देने की अधिक क्षमता होगी, क्योंकि आपका भविष्य भविष्य के आगे रहने के बजाय या अतीत में पीछे रहने के बजाय क्षण में अधिक उपस्थित होगा।
    • अगर आपको शांति के एक पल की ज़रूरत हो तो आप अपने काम डेस्क पर कुछ ध्यान भी कर सकते हैं अपनी आँखें बंद करो, धीरे से और गहरा साँस लें और अपनी सांस लेने पर ध्यान दें। यहां तक ​​कि 5 मिनट आपको अच्छा आराम दे सकते हैं और ध्यान केंद्रित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • पे ध्यान दें चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी मानसिक प्रक्रिया की जांच करें ध्यान दें कि आप चीजों के बारे में कैसा सोचते हैं और कितनी बार विचलित होते हैं ध्यान दें कि आप अपना ध्यान किस पर केंद्रित करते हैं क्या आप रात के खाने के लिए क्या चाहते हैं? या काम में जो आप पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं? या आप बातचीत कर रहे हैं?
  • जब आप ध्यान नहीं दे रहे हों तो अपने विचारों के नोट्स को ध्यान में रखते हुए बहुत उपयोगी हो सकता है अपने साथ एक डायरी रखें और जब आप उन्हें नोट करते हैं तो भटकते हुए विचारों को लिखें।
  • पे ध्यान दें चरण 10 नाम की छवि
    3
    अपनी सोच को बदलें जब आपने देखा है कि चीजों के बारे में आप कैसे सोचते हैं और आप अपनी मानसिक शक्तियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप जो ध्यान केंद्रित करते हैं उसे बदलने के लिए एक सचेत प्रयास करें। रात के खाने के लिए अपनी योजनाओं पर ध्यान देने के बजाय, जब आप खुद को उस विचार के पैटर्न में गिरते हैं, तो आप को ध्यान में रखने की कोशिश कर रहे हों
  • जितना अधिक आप ऐसा करेंगे, उतना आसान होगा। जल्द ही, आप जिन चीजों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर रहे हैं, उनके लिए आप स्वचालित रूप से कम उपयोगी विचारों को बदल देंगे।
  • इमेज शीर्षक पे ध्यान दें चरण 11
    4

    Video: ध्यान मेडिटेशन के गलत तरीके से करने से बनती है पागलपन की स्थिती...

    पर्याप्त नींद जाओ पर्याप्त नींद लेने का मतलब है कि आप और अधिक सतर्क होंगे और आपका मन ध्यान देना और काम करना ठीक से मिल जाएगा। आज, ज्यादातर वयस्कों के पास नींद के समय में कमी है, इसलिए इसमें एक नयी लय प्राप्त करने में थोड़ी देर लग सकती है।
  • दो सप्ताह के लिए, अपनी नींद शेड्यूल बदल दें ताकि आप अधिक घंटों तक सो सकें। जल्दी सो जाओ, अपने कंप्यूटर जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बंद करें और अपने फोन को सोने से पहले कम से कम 30 मिनट पहले बंद करें आपको कम से कम 8 घंटे सोने की कोशिश करनी चाहिए। उन 2 हफ्तों के अंत में आपको पता चल जाएगा कि आपको सुबह में एक अलार्म घड़ी की आवश्यकता नहीं होगी, आप अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे और आप शारीरिक रूप से बेहतर महसूस करेंगे।
  • इमेज शीर्षक पे ध्यान दें चरण 12
    5
    अपने आप को प्रशिक्षित। व्यायाम बहुत अच्छा है, क्योंकि यह मूड और ध्यान में सुधार करने में मदद करता है, चिंता और चिंता को कम करता है। आपको दैनिक व्यायाम के कम से कम 30 मिनट का प्रदर्शन करने की कोशिश करनी चाहिए। यह किसी भी तरह का हो सकता है, योग से सुबह या काम पर चलने के लिए।
  • यदि आपको लगता है कि जिस दिन आपको ध्यान देने में परेशानी हो रही है, तो थोड़ी देर चलें या कुछ कैंची कूदो कुछ अभ्यास करने से आपको ध्यान देना होगा।
  • इमेज शीर्षक पे ध्यान दें चरण 13
    6
    ब्रेक ले लो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप जिस चीज से ध्यान दे रहे हैं, उससे आराम करने की अनुमति दें। कुछ ऐसा करने के लिए ब्रेक निर्धारित करना सुनिश्चित करें, जिसके लिए बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता न हो।
  • एक झपकी ले लो, अपने पसंदीदा टीवी शो का एक एपिसोड देखें, किसी मीडिया को बुनाई करते समय मज़ेदार कार्यक्रम को सुनें। कुछ है जो आपको मज़ेदार और आराम मिलता है!
  • युक्तियाँ

    • स्वस्थ नाश्ते के साथ अपना दिन प्रारंभ करें यह आपके शरीर के लिए ध्यान केंद्रित करने के लिए आसान होगा जब यह अच्छी तरह से पोषित होता है।

    चेतावनी

    • आप हमेशा ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं होंगे। मनुष्य खुद को विचलित करने और नई जानकारी को अवशोषित करने के लिए क्रमादेशित हैं थोड़ी देर में एक बार ब्रेक ले लो।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com