ekterya.com

जीवन में प्रगति कैसे करें

दिनचर्या में फंसना आसान है, और यदि आप अपने जीवन के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं, तो शायद आप यह नहीं जानते कि कहां से शुरू करना है। इससे पहले कि आप कुछ गति ले सकें, आपको पता होना चाहिए कि आपको किन व्यवहारों को छोड़ना है और आपको कौन से सुधार करना चाहिए। एक बार जब आप इसे समझते हैं, तो आप बेहतर कल की ओर पहला कदम उठा सकते हैं।

चरणों

भाग 1

आपको क्या करना बंद करना है
मूव फॉरवर्ड स्टेप 1 नामक छवि शीर्षक
1
अतीत के दुखों और विफलताओं को छोड़ दें। पश्चाताप, अपराध और अपने अतीत में हुई बुरी चीजों से घबराहट आपको वर्तमान और भविष्य में आगे बढ़ने से रोका जा सकता है। आप अब अतीत को नियंत्रित नहीं कर सकते, लेकिन आप अतीत को आप को नियंत्रित करने से रोक सकते हैं।
  • पिछले गलतियों को ध्यान में रखकर गलतियों को ध्यान में रखें और दोबारा नहीं करना चाहिये। इन गलतियों से आप सभी व्यावहारिक सबक ले लीजिए और उनके चारों ओर के सैद्धांतिक भय को अलग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक बच्चे को एक गर्म स्टोव को छूकर जला दिया प्राप्त कर सकते हैं और इस प्रकार अन्य गर्म स्टोव को छूने के लिए नहीं सीखता है, लेकिन यह है कि अनुभव जरूरी बच्चे स्पर्श नहीं रोकता है और दुनिया के अन्य भागों का पता लगाएं।
  • लोगों के साथ पिछली बातचीत आपको उनके खिलाफ असंतोष पैदा करने का कारण बन सकती है, लेकिन असंतोष आपकी अपनी ऊर्जा और संसाधनों को भी कम करता है और आखिरकार आपको आगे बढ़ने से रोकता है।
  • मूवी फॉरवर्ड स्टेप 2 नामक इमेज
    2
    अन्य लोगों पर नियंत्रण न दें आपको अपना जीवन जीना चाहिए दूसरों से आप मार्गदर्शन और सलाह दे सकते हैं कुछ सहायक हो सकते हैं और दूसरों को हानिकारक हो सकता है किसी भी मामले में, आप अपने स्वयं के विचारों और इच्छाओं के आधार पर निर्णय लेने के लिए बिना किसी चीज की अपेक्षा करते हुए निर्णय लेना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि आपके पास सबसे करीब वाले लोगों को भी समझ में नहीं आता कि आप संक्षेप में कौन हैं।
  • जब आप एक लक्ष्य का पीछा करते हैं, तो कुछ आप की आलोचना कर सकते हैं यदि आप उन चीजों की रेखा का पालन नहीं करते हैं जिन्हें वे महत्वपूर्ण मानते हैं। उदाहरण के लिए, आपका नया जुनून ज्यादा पैसा नहीं उत्पन्न कर सकता है, इसलिए यह संभावना है कि जो कोई उच्च प्राथमिकता के रूप में धन का मूल्य देता है वह समय की बर्बादी पर विचार करेगा। याद रखें कि आपका वैल्यूएशन और दूसरों के समान हमेशा एक समान नहीं होते हैं, इसलिए दूसरों की वैल्यूएशन के अनुसार अपनी ज़िंदगी का निर्देशन करने से आप अपने जीवन को संतुष्टि नहीं देंगे।
  • मूवी फॉरवर्ड स्टेप 3 नामक इमेज
    3
    अनिर्णय से खुद को मुक्त करने का निर्णय करें कोई निर्णय लेने में विफलता अपने आप में एक निर्णय है। अधिक निर्धारित व्यक्ति बनना तैयार करें यदि आप खुद को अपने अभिलंधनों से अलग नहीं करते हैं, तो आप हमेशा अपने आप को सबसे महत्वपूर्ण क्षणों में संदेह करेंगे।
  • मूव फॉरवर्ड स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अब पूर्वाग्रहों की तलाश बंद करो इस सटीक क्षण पर आपके पास "सुबह" का सामना करना शुरू करने और अपने आप से कहने के लिए "सुबह" अनिश्चित संख्या है, "कल" ​​जल्दी से एक आदत बन सकता है। चीजों को बंद करना बंद करो और उन्हें तुरंत करना शुरू करें
  • इसके बारे में इस बारे में सोचें: आप एक गलत रास्ते का पीछा खत्म कर सकते हैं, लेकिन जितनी जल्दी आप उस मार्ग को लेते हैं, उतना तेजी से आप अपनी गलती से सीख सकते हैं और इसे सुधार सकते हैं। यात्रा के बढ़ने से केवल आपके भविष्य के अवसरों को सीमित किया जाएगा।
  • मूव फॉरवर्ड स्टेप 5 नामक छवि
    5
    पलायन बंद करो समस्याएं और समस्या अनिवार्य रूप से उत्पन्न होती हैं और इनमें से कई मुद्दों को हमेशा से बचा नहीं सकता है। अब आप भागने में हार जाते हैं, कम समय आपको आगे बढ़ना है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके और किसी और के बीच गलतफहमी या अन्य प्रकार के तनाव हैं, तो उस व्यक्ति से बात करने का प्रयास करें रिश्ते को बाद में नष्ट कर दिया जा सकता है, लेकिन यह मजबूत होकर समाप्त हो सकता है किसी भी तरह से, समस्या केवल तब तक जारी रहती है जब तक आप इसे हल नहीं करते।
  • Video: ध्यान में प्रगति कैसे करें / नरेंद्र सिंह शेखावत

    मूवी फॉरवर्ड स्टेप 6 नामक छवि शीर्षक
    6
    बहाने छोड़ दें सच है, वहाँ अक्सर वैध बाधाओं है कि आप एक विशिष्ट लक्ष्य या विचार का पीछा करने से रोका जा सकता है, लेकिन अक्सर, कुछ है कि आप एक बाधा विचार थोड़ा प्रयास से दूर किया जा सकता है। जब कोई बाधा है कि आप उपाय कर सकते हैं, आपको बता रहे हैं कि यह आपको कुछ पाने से रोकता है बस एक बहाना है और उन बहाने को रोकना होगा
  • मूव फॉरवर्ड स्टेप 7 नामक छवि
    7
    स्पष्टीकरण की आवश्यकता से खुद को मुक्त करें अक्सर बिना कारण या अर्थ के जीवन में चीज़ें होती हैं कुछ की व्याख्या करना स्वाभाविक है, लेकिन यदि आप स्पष्टीकरण करने से पहले निर्णय लेने से इनकार करते हैं, तो उस इच्छा से पागल होना आपको वास्तव में रोक सकता है।
  • मूव फॉरवर्ड स्टेप 8 नामक छवि
    8
    समझ और अपने भय से खुद को मुक्त। प्रत्येक व्यक्ति को अपने स्वयं के डर और चिंताएं हैं अपने साथ ईमानदार रहें जब आप उन भयों की पहचान करते हैं जो आपको वापस पकड़ लेते हैं। एक बार जब आप जानते हैं कि उन भय क्या हैं, तो उन्हें जाने दें
  • प्यार की कमी एक बड़ा डर है, खासकर उन लोगों के लिए जो पहले से ही पीड़ित हैं। समझे कि चीजें किसी दूसरे व्यक्ति के बिना हल की जा सकती हैं, भले ही वे अपने अतीत से किसी के साथ काम न करें।
  • एक और डर है जो कई लोगों के चारों ओर से घेरे है अज्ञात के डर है। बदलाव कुछ भयानक है। चीजें बेहतर या बदतर हो सकती हैं संभावित बुराइयों से बचने के द्वारा कोने के आसपास हो सकता है, हालांकि, आप अपने आप को वर्तमान बीमारियों से निपटने के लिए मजबूर करते हैं जो निश्चित रूप से वे अस्तित्व में हैं, हालांकि आप अपने आप को संभव अच्छी चीजों से वंचित करते हैं
  • कुछ लोग सफलता से भी डरते हैं, खासकर अगर वे बाहर खड़े होना पसंद नहीं करते हैं। समझें, हालांकि, सबसे पहले, सामान्य तौर पर यह उन लोगों को प्रभावित करने के लिए उपयुक्त नहीं है, जो आपके सामने खड़े होने के कारण बुरी तरह से आपके साथ व्यवहार करते हैं।
  • भाग 2

    आपको क्या करना चाहिए
    मूवी फॉरवर्ड स्टेप 9 नामक छवि
    1
    अपूर्णता को स्वीकार करें कोई भी सही नहीं है, सब के बाद गलतियाँ जीवन का हिस्सा हैं और आप जो भी करते हैं या नहीं करते, आप गलतियां करते रहेंगे। जितनी जल्दी आप इस बात को स्वीकार करते हैं कि आप अपूर्ण हैं, इस तथ्य के बावजूद आप तेजी से कार्य करना शुरू कर सकते हैं।
  • मूव फॉरवर्ड स्टेप 10 नामक छवि
    2
    सकारात्मक पक्ष को देखो और वर्तमान की सराहना करते हैं जीवन में सभी नकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करना बहुत आसान हो सकता है हालांकि, जो कुछ भी गलत है, उसके बारे में सोचने के बजाय, सही और अच्छे सब कुछ पर अच्छी तरह से देखें जीवन अक्सर एक से बेहतर होता है जो इसे समझ सकता है।
  • उन चीजों के बारे में सोचो जो आपके लिए भाग्यशाली हैं और उनके लिए आभारी हैं। इस तथ्य को विलाप करने के बजाय कि आप एक रोमांचक छुट्टी लेने या एक भयानक कार खरीदने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं, अपने परिवार और दोस्तों से मिलने वाले समर्थन या साधारण सुखों के बारे में सोचें जो आप अपने पड़ोस में आनंद ले सकते हैं।
  • आपको उन चीजों में अच्छा भी पहचानना चाहिए जिन्हें आप छोड़ने की योजना बना रहे हैं। उदाहरण के लिए, आप उस कैरियर को छोड़ सकते हैं जिसमें आपको दुखी महसूस हुआ, लेकिन इस कैरियर ने आपको आराम से जीवन दिया। कि, अपने आप में, कुछ के बारे में खुश होना कुछ है



  • मूव फॉरवर्ड स्टेप 11 नामक छवि
    3
    भविष्य पर ध्यान दें अपने अतीत से जानें, अपने वर्तमान की सराहना करें और अपने भविष्य पर ध्यान दें। जिस जीवन का आप चाहते हैं, उसके भविष्य के बारे में सोचने के लिए आपको कुछ का पालन करना होगा और कुछ का अनुसरण करना इससे आगे बढ़ना आसान होगा।
  • भविष्य में फोकस के बीच, आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप इसके बारे में चिंता करने में बहुत समय नहीं बिताएं। योजनाएं जो आप कर सकते हैं और सपने को आकार दें, लेकिन छोटे विवरणों के बारे में चिंता न करें। किसी भी स्थिति में, आप सभी को नियंत्रित या भविष्यवाणी नहीं कर सकते।
  • किसी विशिष्ट लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें और उच्च लक्ष्य रखें एक विशिष्ट लक्ष्य आपको कुछ करने की इच्छा रखता है हालांकि, बहुत अधिक लक्ष्य होने से आपकी ऊर्जा कई अलग-अलग दिशाओं में बिखरी जा सकती है। चूंकि आप एक समय में केवल एक लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करते हैं, इसलिए लक्ष्य निर्धारित करने के लिए और भी महत्वपूर्ण है जो आपको चुनौती देते हैं और अपनी क्षमताओं का सबसे ज्यादा फायदा उठाते हैं।
  • मूवी फॉरवर्ड स्टेप 12 नामक छवि
    4
    आप में विश्वास करो आश्वस्त रहें और बहादुर हो जाओ आप किसके बारे में सोचते हैं और आपको मन की शांति है कि आपके पास पहले से ही बुनियादी योग्यताएं हैं, आपको एक व्यक्ति बनने की आवश्यकता होगी।
  • सोचने से "जैसा कि" आप पहले से ही एक व्यक्ति थे जिसे आप बनना चाहते हैं, आपके व्यवहार और मानसिक छविएं स्वाभाविक रूप से उस व्यक्ति के साथ मिलकर शुरू होती हैं जो वह सही मायने में उस व्यक्ति के लिए होती हैं।
  • मूवी फॉरवर्ड स्टेप 13 नामक इमेज
    5
    थोड़ा सा आत्म-दया करें जब आप कड़ी मेहनत की कोशिश करते हैं तो अपने साथ बहुत मुश्किल न होने की कोशिश करें आगे बढ़ना बहुत से लोगों के लिए मुश्किल है और आप समय-समय पर एक या दो चरणों को वापस करने के लिए मजबूर हैं। अपनी कमजोरियों के लिए एक छोटी सी करुणा दिखाओ, लेकिन बाकी का आश्वासन दिया कि ये कमजोरियां आपको परिभाषित नहीं करती हैं
  • अपने पसंदीदा चीजों के साथ खुद को आश्वस्त करें जब आपके जीवन में परिवर्तन आपको डूबने की धमकी देता है, तो अपने परिवार के आराम का उपयोग आपको एक ब्रेक देने के लिए करें अपनी पसंदीदा फिल्म देखें, अपना पसंदीदा भोजन खाएं या अपने पसंदीदा स्थान पर जाएं।
  • छवि का शीर्षक आगे फॉरवर्ड चरण 14
    6
    अच्छे संबंधों को बढ़ावा दें सकारात्मक लोगों के साथ अपने आस-पास, अपने स्वयं के सकारात्मक दृष्टिकोण को बनाए रखना आसान बनायेगा। जितना संभव हो उतना नाटक को अस्वीकार कर दें और रिश्तों को बढ़ावा दें जो आपको अधिक शक्ति प्रदान करते हैं।
  • अपने रिश्तों में उचित रहें और लोगों को एक निश्चित तरीके से कार्य करने के लिए इंतजार करना बंद करो। नकारात्मक बातचीत से निराश होने के बजाय सकारात्मक बातचीत से आश्चर्यचकित रहें।
  • अपने डर और असुरक्षाओं के बारे में बात करने के लिए किसी विश्वसनीय व्यक्ति को ढूंढें। सुनिश्चित करें कि यह व्यक्ति आपको सुन सकता है और अपनी समस्याओं को हस्तक्षेप किए बिना आपको सलाह दे सकता है
  • जब आप दूसरों के साथ सौदा करते हैं, बदले में कुछ प्राप्त करने के बारे में सोचने के बिना दे दो। कभी-कभी आपका समर्पण बहुत अधिक वापस आ जाएगा- दूसरी बार, ऐसा नहीं होगा। किसी भी मामले में, आप अपने स्वयं के कार्यों के परिणामस्वरूप सार्थक संबंध बनाए रखने के लिए आवश्यक कौशल और रवैया विकसित करेंगे।
  • मूव फॉरवर्ड स्टेप 15 नामक छवि
    7
    आप क्या करते हैं और आप क्या करते हैं उसे पसंद करें जुनून बनाने के लिए सबसे सरल तरीकों में से एक उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करना है जो आप पहले से पसंद करते हैं या उनमें मजबूत रुचि है दैनिक आधार पर आप जो करना चाहते हैं, आप अपने रोजमर्रा की जिंदगी को प्यार करने की संभावना खत्म कर सकते हैं।
  • अपनी आदतों और रुचियों को देखें और यह निर्धारित करें कि क्या उनका लाभ उठाने का कोई तरीका है।
  • अपनी ताकत पर निर्माण हर किसी के पास कुछ क्षेत्र में एक प्राकृतिक प्रतिभा है अगर आपको यकीन नहीं है कि कहां से शुरू करना है, अपनी ताकत से शुरू करें और वहां से जारी रखें। यह "जुनून" नहीं हो सकता है, और स्वयं में, लेकिन यह एक हो सकता है या आपको सही दिशा में निर्देशित कर सकता है।
  • भाग 3

    पहले कदम आगे ले लो

    Video: मेष राशि वाले जातक जीवन की प्रगति के लिए कमजोरी का निवारण करे /aries weakness dur kare

    मूव फॉरवर्ड स्टेप 16 नामक छवि शीर्षक
    1
    "बंद करना" की एक सूची बनाएं बहुत से लोग काम करते हैं जो उन्हें लगता है उन चीजों के बजाय, जो करना चाहिए वे करना चाहते हैं अक्सर, जिन चीज़ों पर आपको लगता है कि आपको करना चाहिए, वे भी आवश्यक नहीं हैं बैठ जाओ और उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं जिन पर आपको "जरूरी" करना चाहिए जो वास्तव में आवश्यक या सुविधाजनक नहीं हैं
    • यह जानने के लिए कि आप क्या करना बंद करना चाहते हैं, अपने आप से पूछें कि चीजें आपके उत्साह को कैसे दूर करती हैं और आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोक देती हैं। इन बातों में, ईमानदारी से खुद से पूछें कि वे क्या हैं
    आवश्यक और जो केवल दायित्व के एक गलत अर्थ के द्वारा बनाई गई हैं
  • सुनिश्चित करें कि आपके "नहीं करें" की सूची वास्तविक समस्याएं हैं उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि आप अपने विवाह से नाखुश हैं, जब वास्तव में, आप काम पर नाखुश हैं और आप इस असंतोष को अपने जीवन के अन्य क्षेत्रों को प्रभावित करने की अनुमति देते हैं।
  • मूवी फॉरवर्ड स्टेप 17 नामक छवि
    2
    "मैं कर सकता हूँ" के पहले भाग पर ध्यान दें एक बड़ा लक्ष्य चुनौतीपूर्ण लग सकता है, इसलिए इसे छोटे भागों में विभाजित कर सकते हैं। सबसे अधिक संभावना है, कम से कम एक ऐसी कार्रवाई होती है, जिससे आप अपना सपना सच हो सकते हैं। उस क्रिया की खोज करें और उसे विकसित करना शुरू करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आप उस व्यवसाय के लिए एक ब्लॉग खोलने और कई सामाजिक नेटवर्क खाते खोलकर पहला कदम उठा सकते हैं। एक बार आपके पास कुछ ठोस दृष्टिकोण है, तो अगले ठोस कदम के साथ आगे बढ़ने से पहले आपके लिए आवश्यक अनुसंधान करना आसान हो सकता है।
  • मूव फॉरवर्ड स्टेप 18 नामक छवि
    3
    समान समस्याओं वाले लोगों की सहायता करें अपनी समस्याओं का हल ढूंढना मुश्किल हो सकता है क्योंकि आप चीजों को निरर्थक रूप से देखने के लिए असंभव है। दूसरी ओर, किसी को अपनी समस्याओं का समाधान करने में मदद करने से आप एक उद्देश्य पर्यवेक्षक बन सकते हैं फिर आप दूसरों की सहायता करके और अपने स्वयं के परिस्थितियों में ज्ञान को लागू करने के साथ क्या सीखा है।
  • मूव फॉरवर्ड स्टेप 19 नामक छवि
    4
    एक यात्रा ले लो एक नए परिदृश्य में बदलने से जीवन पर अपना पूरा दृष्टिकोण बदल सकता है। अगर आपको अपने दैनिक दिनचर्या के मध्य में अपना पहला कदम आगे बढ़ना मुश्किल लगता है, तो थोड़ी यात्रा करके कुछ चीजें बदल दें
  • यात्रा लेने से आपको अतीत में रहने या भविष्य के बारे में चिंता करने की बजाए वर्तमान के बारे में सोचने की शक्ति मिलती है।
  • आप एक सेमिनार, एक सम्मेलन या एक ऐसा कार्यक्रम जो एक नए कैरियर या ब्याज से संबंधित होता है जो आप का पालन करना चाहते हैं, के साथ में भी एक व्यावहारिक अभ्यास के साथ कर सकते हैं।
  • मूव फॉरवर्ड स्टेप 20 नामक छवि
    5
    कुछ नया प्रयास करें अपनी रोज़ दिनचर्या बदलने के लिए और इससे बाहर निकलने का एक और तरीका यह है कि आप कुछ भी करने की कोशिश करें जो आपने कभी नहीं किया है यह परिवर्तन बेहद उत्साहजनक या साहसी होने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन यह आपके लिए कुछ हद तक होना चाहिए, भले ही यह आपके सामान्य आराम क्षेत्र से बाहर हो।
  • उदाहरण के लिए, कराओके को अपने शेल से बाहर निकलने के लिए कहीं न कहीं या किसी चीज का कोई लेना-देना न करें जो कि किकबॉक्सिंग या केक सजाने के लिए कोई बात नहीं है। रचनात्मक हो जाओ और खो जाओ।
  • और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com