ekterya.com

ऋणात्मक अतीत के साथ एक नया जीवन कैसे शुरू करें

पुरानी आदतों को छोड़ना मुश्किल है क्योंकि हम किसी निश्चित तरीके से रहने के लिए इस्तेमाल करते हैं और परिवर्तन भयावह है। जब एक ही रहने का दर्द परिवर्तन के डर पर काबू पाता है, तो आप एक नया जीवन शुरू करने का प्रयास कर सकते हैं। आपके परिवर्तन रातोंरात नहीं होंगे, लेकिन अगर आप खुद के लिए जिम्मेदार हैं और अपने हिस्से को लगाते हैं, तो आप अपनी प्रतिष्ठा और अपने जीवन में सुधार कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
बेहतर भविष्य की ओर काम करना

एक नकारात्मक जीवन के साथ आरंभ करें एक नया जीवन शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपने आप को उद्देश्य ले आओ अपने भविष्य और बेहतर परिस्थितियों से अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए आप क्या हासिल करना चाहते हैं, इसके बारे में सोचें स्पष्ट और संक्षिप्त उद्देश्यों को लिखें, जिनसे आप काम कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके लक्ष्य यथार्थवादी, विशिष्ट, औसत दर्जे, समय आधारित और प्राप्त किए जा सकते हैं।
  • उन चीजों पर भी विचार करें जो आप जीवन में नहीं चाहते हैं
  • एक समय में एक लक्ष्य पर काम करना शुरू करें
  • अपने लक्ष्यों को छोटे, प्रबंधनीय चरणों में विभाजित करें ये आपको समय के साथ अपने लक्ष्यों तक पहुंचने की अनुमति देगा।
  • एक नकारात्मक जीवन के साथ एक नया जीवन प्रारंभ करें शीर्षक चरण 2

    Video: QUIERES LIBERARTE DEL APEGO A ESA PERSONA? ana contigo

    2
    एक समर्थन प्रणाली इकट्ठा उन लोगों के बारे में सोचें जो आपके ऊपर अच्छे प्रभाव डालते हैं और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद करते हैं। अगर आप किसी नए स्थान पर जा रहे हैं या आपके पास बहुत से दोस्त नहीं हैं, तो अपने कुछ पुराने दोस्तों के साथ संपर्क में रहें और नए दोस्त बनाएं। अपने परिवार की मदद के लिए पूछें जो प्रेम कर चुके हैं और आपने पिछली बार उन्हें समर्थन दिया है। उनके साथ अपने संबंधों को विकसित करें - ईमानदार, भरोसेमंद और दयालु हो। इससे उन्हें एक नया जीवन शुरू करने की इच्छा दिखाई जाएगी।
  • आपके समर्थन प्रणाली में आपके जीवन के अधिकार के आंकड़े शामिल हो सकते हैं, जैसे आपके शिक्षक उनकी सलाह पाएं और उन्हें अभ्यास में डाल दें यदि आपको लगता है कि आप उन पर भरोसा कर सकते हैं। ये संपर्क भविष्य में आपकी सहायता भी कर सकते हैं जब आपका जीवन अधिक स्थिर है और आपको किसी ऐसे व्यक्ति की ज़रूरत है जो आपको एक अच्छा संदर्भ देने के लिए, उदाहरण के लिए, नौकरी के लिए आवेदन या विश्वविद्यालय के लिए कोई संदर्भ
  • एक नकारात्मक जीवन के साथ स्टार्ट ए न्यू लाईफ विथ स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    नकारात्मक लोगों से बचें उन दोस्तों से दूर हो जाओ जो आपके जीवन में नकारात्मक प्रभाव डालते थे। यदि ये लोग एक नया जीवन शुरू करने की कोशिश नहीं करते हैं, तो वे आपको अपने नकारात्मक अतीत की आदतों, व्यवहार या गतिविधियों में वापस कर सकते हैं। ये दोस्त भी आप का मजाक उड़ा सकते हैं क्योंकि पुरानी आदतों को पीछे छोड़ना चाहते हैं। उन्हें अनदेखा करें और अपना जीवन सुधारने पर ध्यान दें।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास लोग इस संक्रमण में बात करने और समर्थन करने के लिए हैं।
  • एक नकारात्मक जीवन के साथ एक नया जीवन प्रारंभ करें शीर्षक चरण 4
    4
    एक समय में चीजों का ध्यान रखें सुनिश्चित करें कि आपके दैनिक जीवन को ध्यान में रखते हुए उद्देश्यों को ध्यान में रखें। प्रत्येक दिन की शुरुआत में, उस दिन के लिए आपके कार्यक्रम को प्रतिबिंबित करें, आपको क्या करना चाहिए और तैयार होने के लिए आपको क्या करना चाहिए। दिन के अंत में, इस पर प्रतिबिंबित करें कि आपका दिन कैसा रहा और आपने क्या प्रगति की है। अगर आप इतनी अच्छी तरह से नहीं करते हैं, तो कोई समस्या नहीं है। महत्वपूर्ण बात यह कोशिश करना जारी रखना है
  • आपका नकारात्मक अतीत शायद आपके जीवन की लंबी अवधि में फैला हुआ है। चाहे आप पुरानी आदतों के पीछे छोड़ने का प्रयास करें या अन्य लोगों द्वारा उत्पन्न नकारात्मक स्थिति (उदाहरण के लिए, अपमानजनक रिश्ते) से दूर होने का प्रयास करें, तो चीजें संभवतः रात भर सही नहीं होंगी तनावपूर्ण परिस्थितियों से निपटने के लिए आदतें, व्यवहार और नकारात्मक तरीकों को विकसित करने और सकारात्मक विकल्प के साथ प्रतिस्थापित करने के लिए समय की आवश्यकता होती है।
  • एक नकारात्मक जीवन के साथ स्टार्ट ए न्यू लाइफ के साथ छवि कदम 5
    5
    अपनी व्यक्तिगत जिम्मेदारी संभालो आपके विचारों, आपकी भावनाओं, आपके व्यवहार और आपके जीवन पर आपका प्रत्यक्ष नियंत्रण होता है। अपने लक्ष्यों का पालन करने और अपने जीवन में सुधार करने का निर्णय करें। सक्रिय रूप से चुनें कि आपका अगला कदम क्या होगा हर सुबह, दर्पण को देखो और आत्मविश्वास से कहो "मैं अपना जीवन नियंत्रित करता हूं आज मेरे फैसले कल बेहतर हैं। "
  • कोई भी बात नहीं, जो आपके अतीत की घटनाओं के लिए जिम्मेदार है, आपको अपने वर्तमान और भविष्य को सुधारने की ज़िम्मेदारी लेनी चाहिए। याद रखें कि आप केवल अपने और अपने कार्यों को नियंत्रित कर सकते हैं, लेकिन यह मत भूलो कि आपके कार्यों को दूसरों और आपके भविष्य को प्रभावित करना है।
  • यह आपके बैठने के लिए दूसरों को दोषी ठहराए जाने के लिए आसान है, परन्तु उस जीवन का नेतृत्व जारी रखने के लिए इसे एक बहाना के रूप में प्रयोग न करें जो आपको संतुष्ट नहीं करता है
  • भाग 2
    अतीत को स्वीकार और सामना करें

    एक नकारात्मक जीवन के साथ एक नया जीवन प्रारंभ करें शीर्षक चरण 6
    1
    खोज चिकित्सा चिकित्सक आपको अपने विचारों, चिंताओं और समस्याओं की जांच के लिए एक गोपनीय और गैर-अनुमानित वातावरण प्रदान करेगा, साथ ही साथ आपको अपने लक्ष्यों को बेहतर ढंग से परिभाषित और अपनाया जाएगा। चिकित्सक के पास आवश्यक कौशल और संसाधन हैं ताकि आप अपने जीवन को परिप्रेक्ष्य में रख सकें और उन चीजों से चीजों को देख सकें जो न तो आप और ना ही कल्पना की थी।
    • चिकित्सा न केवल मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों के लिए है किसी भी सलाहकार या चिकित्सक के साथ बोलने से लाभ हो सकता है आप आराम से एक चिकित्सक या परामर्शदाता के लिए जा रहा है क्योंकि आप डर है कि दूसरों को आप का मजाक कर रहे हैं महसूस नहीं करते हैं, किसी को तुम पर भरोसा है, कोई है जो इंटरनेट पर चिकित्सा या अनुसंधान के क्षेत्र में किया गया है बेहतर चिकित्सा की प्रक्रिया को समझने के लिए साथ अपने डर पर चर्चा।
  • एक नकारात्मक विगत के साथ स्टार्ट ए न्यू लाईफ विथ स्टेप 7 का शीर्षक
    2
    परिणामों का सामना करें अपने जीवन के पुराने तरीके से जितना हो सके उतना दूर निकलने की कोशिश करें यदि आप एक नया जीवन शुरू करने की कोशिश करते हैं, तो आप मुश्किल हो सकते हैं, लेकिन आप एक ही स्थान पर रहेंगे और उसी स्कूल में रहेंगे या एक ही नौकरी में रहेंगे। आपकी प्रतिष्ठा में सुधार होने से पहले आपको अपने पिछले व्यवहार के परिणामों का सामना करना होगा।
  • आपको यह दिखाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करनी चाहिए कि आपने बदल दिया है - अपने कार्यों को अपने लिए बोलें।
  • प्राधिकारी के आंकड़ों (उदाहरण के लिए, आपके निर्देशक या बॉस) द्वारा लगाए गए दंड को स्वीकार करें और सर्वोत्तम रूप से कार्य करने का प्रयास करें यह दिखाने का एक तरीका होगा कि आप अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी ले सकते हैं
  • एक नकारात्मक जीवन के साथ प्रारंभ करें एक नया जीवन शीर्षक वाला शीर्षक चरण 8



    3
    अपने प्रियजनों के साथ शांति बनाएं हो सकता है कि आपके पास ऐसे अन्य लोगों के साथ मुकदमा हैं जो आपके वर्तमान मुश्किल या दुखी हैं शायद आप अपने भाई के साथ लड़े और उन्होंने आपसे बात करना बंद कर दिया। बेहतर रिश्ते की दिशा में कार्य करना आपकी स्थिति को सुधार सकता है और आपको मन की शांति दे सकता है। स्वीकार करें कि यदि आप उस चीज़ के लिए जिम्मेदार थे जो स्थिति को बदतर बना दिया
  • माफी मांगो और चीजों को बेहतर बनाने की आपकी इच्छा दर्शाएं। अपने प्रियजन को बताएं कि आपको क्या हुआ पछतावा है, समझाएं कि आप कैसे सोचते हैं कि आप उसे चोट पहुँचाते हैं और वह गलत क्यों था। उसके बाद, उसे बताएं कि आप इसे कैसे सुधार सकते हैं। यह एक सरल स्क्रिप्ट है जिसे आप अनुसरण कर सकते हैं:
  • मुझे क्षमा करें ...
  • यह गलत है क्योंकि ...
  • भविष्य में, मैं जा रहा हूँ ...
  • क्या आप मुझे माफ़ करेंगे?
  • यह संभावना है कि आपका प्रियजन आपको तुरंत माफ नहीं करेगा प्रयास करना जारी रखें
  • Video: Week 5

    एक नकारात्मक जीवन के साथ प्रारंभ करें एक नया जीवन शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4
    अपने आप को माफ़ कर दो जब आप अपने जीवन की ज़िम्मेदारी लेते हैं, तो आप उस भाग के लिए दोषी महसूस कर सकते हैं जिसे आपने खेला था (या वह हिस्सा जिसे आपने खेला था) इसे नकारात्मक बनाने के लिए यह एक विश्वसनीय दोस्त के साथ चर्चा करने पर विचार करें समझाओ कि आप कैसा महसूस करते हैं और आपको लगता है कि आपको ऐसा लगता है।
  • आपका मित्र आपको एक अलग परिप्रेक्ष्य दिखा सकता है अगर आप इसके बारे में बात नहीं करना चाहते हैं, तो अपने विचारों को लिखें और फिर लिखित रूप में जवाब दें जैसे आप किसी के साथ प्यार करेंगे। ईमानदार और ईमानदार रहें
  • गलतियों को बनाने से आपको कम या खराब व्यक्ति नहीं मिलना पड़ता है हम सभी गलतियां करते हैं
  • भाग 3
    अपनी पुरानी आदतों में लौटने से बचें

    एक नकारात्मक जीवन के साथ एक नया जीवन प्रारंभ करें शीर्षक चरण 10
    1
    समस्या को समझें संभवतः आपने अपने जीवन में एक बिंदु तक पहुंचने के लिए एक लंबा समय लगाया है, जब आपने फैसला किया था कि आपको शुरू करना चाहिए। यह भी संभव है कि जब आप पैदा हुए तब से आप नकारात्मक परिवार की स्थिति में रहे हैं और फिर आपने फैसला किया है कि आपको अपने जीवन में सुधार करने की आवश्यकता है। जो कुछ भी आपके मामले में, उन तथ्यों का निर्धारण करने का प्रयास करें जो स्थिति में योगदान दिया। उन चीजों के बारे में सोचें जो लोग ने कहा और किया, व्यवहार पैटर्न (तुम्हारा और अन्य), आवाज के स्वर और अपनी सोच के पैटर्न
    • उन नकारात्मक चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप स्वयं को दोहराते हैं इस तरह के विचारों के खिलाफ और उनके खिलाफ सबूत देखें। विचारों के बजाय तथ्यों का पता लगाएं अपने आप से पूछें कि आपको इस तरह से क्या लगता है।
  • एक नकारात्मक जीवन के साथ एक नया जीवन प्रारंभ करें शीर्षक चरण 11
    2
    गलतियों को फिर से बनाने से बचने के लिए सावधानी बरतें उन प्रणालियों की स्थापना करें जो आपको अतीत में हुई नकारात्मक चीजों को दोहराने की गारंटी नहीं देता। हर बार जब आप उन भावनाओं को ध्यान में रखते हुए उनको अनुपालन करने की योजना बनाते हैं जो आपके द्वारा पश्चाताप किए गए व्यवहारों को उत्तेजित करते हैं उदाहरण के लिए, आपने देखा होगा कि जब आप दुखी महसूस करते हैं, तो आप शराब पीते हैं अपनी दु: ख से निपटने और पीने से आपको रोकने की योजना बनाएं
  • किसी मित्र से बात करें और उसे इस समस्या से आपकी सहायता करने के लिए कहें। जब आप उदास महसूस करते हैं, तो उसे बुलाओ और उससे पूछने के लिए आपसे मिलने आओ। आप एक खेल खेल सकते हैं या कुछ अलग कर सकते हैं आप स्थिति से निपटने में आपकी सहायता करने के लिए अपने दुःख के कारण के बारे में भी बात कर सकते हैं।
  • ऐसी स्थितियों में एक से अधिक योजना का पालन करने की कोशिश करें, यदि कोई आपको मूल योजना का पालन करने से रोकता है।
  • एक नकारात्मक जीवन के साथ आरंभ करें एक नया जीवन शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    3
    अपने अतीत से जानें यदि आप समझते हैं कि इस तरह से हालात क्यों घूमते हैं, तो फिर से होने से एक ही कहानी को रोकने वाले समाधानों के बारे में सोचें। यदि अन्य लोगों के कारण आपका जीवन नकारात्मक हो गया है, तो स्थिति को बदलने में अधिक मुश्किल हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक किशोरी हैं और अपने माता-पिता घर पर अपने जीवन को मुश्किल बनाते हैं, तो शायद आप अपने माता-पिता को अपनी जीवनशैली के लिए सहायता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • आप अपने प्रियजन को अच्छी तरह जानते हैं दूसरों को अपनी ज़िंदगी में सुधार करने के लिए उनकी सहायता करने की आवश्यकता तलाशने के लिए यह मुश्किल हो सकता है आपकी मदद करने के तरीकों के बारे में सोचें, स्थिति से संपर्क करने या विषय से संबंधित मनोविज्ञान के लेखों को पढ़ने के सर्वोत्तम तरीके के बारे में अन्य लोगों से परामर्श करें।
  • एक नकारात्मक जीवन के साथ एक नया जीवन प्रारंभ करें चरण 13
    4
    नई आदतों और दिनचर्या का विकास आप केवल बातें करने से रोक नहीं सकते, आपको उन्हें बदलने के लिए अन्य गतिविधियों को करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपको स्कूल से घर आने पर अपने कमरे में धूम्रपान करने की आदत होती है, तो नियमित बनाएं जिससे आप अपने लक्ष्यों को हासिल कर सकें। आगे बढ़ो और मदद के लिए किसी मित्र से पूछें, यदि आप चाहें। घर जाने के बाद, अपना हाथ धो लें, अपना खाना खाएं और फिर सार्वजनिक पुस्तकालय में अध्ययन करने के लिए तुरंत जाएं।
  • नई आदत नए रूटीनों की तुलना में विकसित करना अधिक मुश्किल है एक व्यवहार जिसे आप एक आदत बनाना चाहते हैं का सचेतपूर्वक अभ्यास करें, उदाहरण के लिए, अपनी निजी स्वच्छता बनाए रखने का प्रयास करें सोने से पहले और सुबह जागने के बाद अपने दांतों को ब्रश करने के लिए सचेत प्रयास करें। अपने सेल फोन पर एक दैनिक अनुस्मारक अनुसूची करें आपकी मदद या अपने माता-पिता से यह पूछने के लिए कि आप अपने दांतों को धक्का दे चुके हैं एक बार यह एक आदत बन जाती है, आप दिन के ऐसे समय में अपने दांतों को ब्रश नहीं करते हैं, तो आपको असहज महसूस होगा।
  • प्रारंभिक न्यूज विथ विथ न्गेटिव पास्ट स्टाइल शीर्षक वाली छवि चरण 14
    5
    बेहतर निर्णय लें अपने दैनिक और दीर्घकालिक जीवन में निर्णय लेने के दौरान अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखें। इस बारे में सोचें कि आपका निर्णय आपके दिन और आपके भविष्य को कैसे प्रभावित करेगा। अतीत में आपने जो गलत निर्णय लिया है याद रखें आपके लिए सबसे उपयुक्त विकल्प चुनें
  • कभी-कभी, आप एक ऐसा फैसला कर सकते हैं जो आपके लिए अतीत में काम करता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है। शायद वीडियो गेम खेलने से आपका मन ताजा हो गया और अब यह आपको मन की शांति नहीं देता है। यह अच्छा है आप इसे पीछे छोड़ सकते हैं अपने आप को कुछ करने के लिए मजबूर न करें जो अब आपके लिए उपयोगी नहीं है
  • युक्तियाँ

    • अपने साथ दयालु और धैर्य रखें यदि आप सभी चीजों को पूरा न करने के लिए आलोचना करते हैं और जब आप चाहते हैं, तो आपको कम आत्मसम्मान और आपके जीवन को बदलने की बहुत ही कम प्रेरणा होगी।
    • यदि आपको व्यक्तिगत चिकित्सा के विचार पसंद नहीं है तो एक समर्थन समूह में शामिल होने पर विचार करें।
    • आदतनों को तोड़ने और विकसित करने के लिए समय की आवश्यकता होती है क्योंकि वे मस्तिष्क के तंत्रिका पथों में दर्ज होते हैं और बिना किसी सचेतन तरीके से ऐसा करने का निर्णय लेते हैं। पुरानी आदतों को तोड़ने और नए लोगों को विकसित करने की कोशिश मत छोड़ो
    • याद रखें कि आप केवल यहाँ और अब से भविष्य को बदलने के लिए काम कर सकते हैं। आप जो भी अतीत में हुआ था, उसके बारे में सोचने के अपने तरीके को बदल नहीं सकते। आप जो अतीत से सीख सकते हैं और उसी गलतियों को करने से बचने के बारे में सोचने का प्रयास करें
    • अतीत के परिणामों में से एक यह हो सकता है कि आप उन लोगों से मिलते हैं जिनकी आप अब अपने मित्र नहीं बनना चाहते हैं। यदि संभव हो तो, विनम्र होना सीखो, लेकिन हर बार जब आप इन लोगों में आते हैं तो दूर चले जाते हैं। यदि वे आपको मजाक और उत्तेजक करके परेशान करने का प्रयास करते हैं, तो उन्हें नज़रअंदाज़ करें या उन्हें रोकने के लिए मजबूती से पूछें

    चेतावनी

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com