ekterya.com

आहार की रोकथाम कैसे करें

एनिरेक्सिक्स में उनके शरीर की एक गलत छवि है यद्यपि वे अपने भोजन की खपत को किसी बीमारी या कुपोषण से पीड़ित होने के मुद्दे पर रोक देते हैं, फिर भी वे बहुत वसा दिखते हैं। इस आहार विकार को विकसित करने के जोखिम पर एक व्यक्ति के लिए आहार की रोकथाम एक निरंतर संघर्ष हो सकता है जोखिम वाले लोग एक करीबी परिवार के सदस्य (जैसे मां, बहन या भाई) हो सकते हैं जिन्होंने आहार से पीड़ित हैं उन लोगों में भी एक आम समस्या है जो पूर्णतावादी प्रवृत्तियों को प्रकट करते हैं। इस विकार से बचने के लिए, आपके शरीर के दर्शन में सुधार करना और भोजन के साथ एक स्वस्थ संबंध स्थापित करना महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1

अपने शरीर की एक सकारात्मक छवि विकसित करें
रोकथाम एनोरेक्सिया चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने व्यक्ति पर फोकस सोसायटी उपस्थिति को बहुत महत्व देते हैं, एक व्यक्ति के अन्य गुणों को छोड़ने के मुद्दे पर। अपने आत्मसम्मान को विकसित करने का एक शानदार तरीका है, इसके बारे में सोचना है आपकी सारी शक्तियां सभी गुणों की एक सूची बनाएं जो आपको एक व्यक्ति के रूप में बताते हैं। इसके अलावा, याद रखें कि अतीत में दूसरों ने आपके व्यक्तिगत गुणों की प्रशंसा की है। सूची में इन प्रशंसाओं को शामिल करने के लिए मत भूलना
  • बाथरूम दर्पण में पेस्ट ताकि हर बार जब आप अपनी उपस्थिति की आलोचना शुरू आप तुरंत गुणों आप अपने जीवन व्यवहार के अन्य क्षेत्रों में है पर ध्यान केंद्रित करके इसे ठीक कर सकते हैं।
  • रोकथाम एनोरेक्सिया चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: खेत खलिहान - पशुओं में मुँह, खुर रोग व बचाव और दुधारू पशुओं के लिए आहार प्रबंधन

    आपके शरीर की सकारात्मक विशेषताओं को हाइलाइट करें यह आपकी उपस्थिति के विशिष्ट पहलुओं की ओर इशारा करने के बारे में नहीं है जैसे पतली नाक या फर्म जांघों, बल्कि यह ध्यान देने के लिए कि मानव शरीर उपस्थिति की परवाह किए बिना कितना अद्भुत है। उदाहरण के लिए, आप अद्भुत क्षमताओं और कार्यों की पहचान कर सकते हैं जो आप अपने शरीर के लिए धन्यवाद कर सकते हैं।
  • हर बार जब आप का एहसास आप शारीरिक दोष आप अपने आप को अनुभव की आलोचना कर रहे हैं, आप में सुधार करें और जैसे "मेरे पैरों और हाथों मुझे cartwheels करते हैं" सकारात्मक वाक्यांशों कहने के लिए प्रयास करते हैं, "मेरा दिल इतना मजबूत है कि मेरे पूरे शरीर में रक्त की आपूर्ति करती" या "मेरी नाक मुझे सुंदर फूलों की गंध करने की अनुमति देता है"
  • शरीर की छवि जो आपके पास है वह हमेशा खराब होगी यदि आप केवल उस बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो आपको लगता है कि आपको कमी है। इसके बजाय, आप अपने आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान को विकसित करेंगे यदि आप अपने शरीर की अद्भुत रचनाओं की सराहना करना सीखते हैं
  • रोकथाम एनोरेक्सिया चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    जिस तरीके से मीडिया शरीर का प्रतिनिधित्व करती है, उसके बारे में गंभीरता से रहें सामाजिक सांस्कृतिक कारकों को मीडिया के माध्यम से पेश किया जाता है, जो पश्चिम में आदर्श सौंदर्य माना जाता है। इसके अलावा, स्थानीय समुदायों या संस्कृतियों में बनाई गई राय युवा लोगों पर एक मजबूत प्रभाव डालती हैं जो अपने शरीर के नकारात्मक विचारों को विकसित करते हैं।
  • टेलीविज़न, इंटरनेट या पत्रिकाओं की छवियों को फिर से तैयार करना और अस्वीकार करना जो कि बहुत कम वजन वाली महिलाओं को दिखाते हैं और पुरुषों को आदर्श पेशी निकाय होने के लिए मूर्ति देते हैं। याद रखें कि ये छवियां विभिन्न प्रकार के मानव निकायों के असली प्रतिनिधित्व नहीं हैं जो मौजूद हैं।
  • रोकथाम एनोरेक्सिया चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने मित्रों या परिवार को अपने शरीर के बीमारों से न बोलें। जब आप अपनी मां, बहनों, भाइयों या दोस्तों को कहते हैं कि उनके शरीर के कुछ हिस्से बहुत बड़े हैं या अच्छे नहीं हैं, तो उन्हें जारी न करें उन्हें बताएं कि उनके शरीर का बीमार बोलना एक हानिकारक व्यवहार है और उन्हें ऐसी किसी चीज का पालन करना है जो उपस्थित होने से संबंधित नहीं है। उदाहरण के लिए, उन्हें एक खेल में अपने अविश्वसनीय कौशल के लिए या उनकी कक्षा के उच्चतम औसत के लिए बधाई देता हूं।
  • आपके शारीरिक रूप से असंतोष, आहार और अन्य विकारों की चेतावनी का संकेत है। अपने प्रियजनों को यह याद रखने से उन्हें समस्या के बारे में जागरूक होने में मदद मिलेगी और आपको अपने शरीर के अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण को सुदृढ़ करने में मदद मिलेगी।
  • प्रतिरक्षित एनिरेक्सिया चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    याद रखें कि एक निश्चित शरीर का वजन आपको खुशी नहीं देगा। यदि आप एक निश्चित शरीर के वजन को आदर्श बनाने में बहुत समय बिताते हैं, तो आप इसे खुशी प्राप्त करने और अपने बारे में अच्छा महसूस करने की कुंजी के रूप में देखना शुरू कर देंगे। यह देखने का एक अस्वस्थ बिंदु है और यह आहार का कारण बन सकता है।
  • मीडिया पर प्रकाश डाला जाने के बावजूद, शरीर का कोई प्रकार नहीं है आदर्शों। स्वस्थ शरीर सभी आकारों और आकारों में आते हैं इसके अतिरिक्त, कोई परिवर्तन या वजन घटाने से आपके जीवन को और अधिक रोमांचक या सुखद रूप से आश्चर्यचकित नहीं किया जा सकता है।
  • यदि आप सोचते हैं कि खुशी शारीरिक रूप से होती है, तो संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी में विशेषज्ञता रखने वाला एक चिकित्सक से परामर्श करना बुद्धिमान हो सकता है। यह उपचार उन लोगों के लिए बहुत मदद है जो खाने के विकारों के विकास के जोखिम में हैं क्योंकि इससे उन्हें अमान्य या गलत विचारों और विश्वासों को पहचानने और संशोधित करने की अनुमति मिलती है।
  • इमेज का शीर्षक Prevent Anorexia चरण 6



    6
    पूर्णतावाद के लिए अलविदा कहो शोधकर्ताओं ने पाया है कि पूर्णतावाद और शरीर असंतोष के बीच संबंध है, विकारों से पीड़ित लोगों में एक आम समस्या है। नतीजतन, आपको पूर्णतावादी प्रवृत्तियों से छुटकारा मिलना चाहिए और यदि आप आहार से बचने के लिए चाहते हैं तो हर स्थिति को नियंत्रित करने की आवश्यकता होगी।
  • पूर्णता तब होती है जब ज्यादातर समय से आप संतुष्ट नहीं होते हैं आप अपने आप को खुद की बहुत आलोचनात्मक दिखाते हैं और आपकी क्षमताएं आप कार्य को स्थगित कर देते हैं या फिर उन्हें फिर से दोहराते हैं जब तक कि वे आपकी मांगों को पूरा नहीं करते।
  • आप मदद करने के लिए एक चिकित्सक के पास जा सकते हैं पूर्णता पर काबू पाने. संज्ञानात्मक-व्यवहारिक उपचार पूर्णतावादी व्यवहारों की पहचान करने और अपने बारे में स्वस्थ अपेक्षाओं को विकसित करने के तरीकों को ढूंढने में सहायता करता है।
  • विधि 2

    भोजन के साथ एक स्वस्थ संबंध विकसित करें
    रोकथाम एनोरेक्सिया चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    कुछ खाद्य पदार्थों को खतरे में डालना बंद करो यह आपके लिए आश्चर्यजनक लग सकता है, लेकिन कोई भी खाना नहीं है बुरा। यह सही है, ऐसे पदार्थ हैं जो आवश्यक विटामिन और खनिजों के अपने योगदान के साथ शरीर को पोषण करते हैं। दूसरी ओर, ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आपको खाली कैलोरी ही देते हैं और कार्बोहाइड्रेट, वसा और चीनी में समृद्ध होते हैं हालांकि, उन्हें खराब के रूप में लेबल करने से युवा लोगों को स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों से वंचित होने का मौका मिल सकता है, जो वे आनंद लेते हैं और बाद में इन्हें अधिक निगलने की संभावना बनाते हैं।
    • सभी कार्बोहाइड्रेट खराब नहीं होते क्योंकि कई सनक आहार का दावा होता है। ये शरीर के लिए एक आवश्यक माइक्रोन्यूट्रेंट है। वास्तव में, फलों, सब्जियों और साबुत अनाज जैसे जटिल कार्बोहाइड्रेट अतिरिक्त कैलोरी के बिना बहुत अधिक ऊर्जा और फाइबर प्रदान करते हैं। सफेद ब्रेड, चावल और आलू जैसे सरल कार्बोहाइड्रेट्स को शरीर में और अधिक तेज़ी से संसाधित किया जाता है और आप जल्द से जल्द मिठाई चीजों की लालसा कर सकते हैं। यही कारण है कि आप केवल उन्हें कम मात्रा में आनंद लेना चाहिए।
    • जब आप अपने आप से किसी चीज से वंचित होते हैं, तो आप अपनी इच्छाशक्ति निकाली जाती हैं, जो एक सीमित संसाधन है। और समय के साथ, आपके द्वारा निषिद्ध चीजों से दूर रहना मुश्किल हो जाता है। अपनी स्वस्थ खाने की योजना की उपेक्षा के बिना अंतहीन अभिलाषाओं को समाप्त करने की चाबी यह है कि आप को खाने के एक छोटे से भोजन की अनुमति दें जिसे आप निषिद्ध मानते हैं। इस तरह आप बाद में ज्यादा सेवन से बचेंगे
    • एनोरेक्सिया जो द्वि घातुमान खाने के साथ होता है, जो तब उल्टी होती है, जो इस रोग का कम-से-कम प्रकार है। जो लोग पीड़ित हैं, वे अपने भोजन की आदतों को चरम पर सीमित करते हैं और एक ही समय में भोजन के बहुत छोटे हिस्से ही खाते हैं। अभाव के कई एपिसोड के बाद, वे केक का एक छोटा टुकड़ा, एक नियमित आकार का भोजन या एक पूरा द्वि घातुमान दे सकते हैं। लेकिन तुरंत, वे गहन अभ्यास या उल्टी कर रहे हैं कि वे क्या खाए हैं, खुद को दंडित करते हैं। इस विकार का सबसे आम रूप भोजन के अत्यधिक प्रतिबंध से शुद्ध या बेंजीन के बिना प्रकट होता है।
  • Video: मछलियों की देखरेख और आहार प्रबंधन

    इमेज का शीर्षक Prevent Anorexia चरण 8
    2
    "आहार" से दूर हो जाओ केवल 10 से 15% लोग विकारों से पीड़ित पुरुष हैं इसके विपरीत, प्रभावित महिलाओं की संख्या भारी है महिलाएं भी हैं जो सबसे अधिक आहार से गुजरती हैं आहार परफेक्ट खतरनाक हो सकता है, मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है और आखिरकार, आहार विकार जैसे एनोरेक्सिया हो सकता है इसलिए, भोजन से दूर रहें
  • बुरी खबर यह है कि आहार शायद ही कभी प्रभावी होते हैं कुछ खाद्य समूहों को छोड़कर और पोषण सिफारिशों के नीचे आहार ले जाने से विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का कारण हो सकता है। आंकड़े बताते हैं कि 9 5% लोग आहार पर जाते हैं जो 1 से 5 वर्षों में अपना वजन कम करते हैं।
  • जैसा कि ऊपर बताया, आहार की विफलता के लिए दो मुख्य कारण हैं एक विस्तारित अवधि या भोजन के अभाव कि आप की तरह के लिए कैलोरी सेवन की अत्यधिक प्रतिबंध रहे हैं। फिर, जब आप अपने सामान्य आहार को फिर से शुरू करते हैं, तो आप सभी खो वजन को पुनर्प्राप्त करते हैं।
  • डिटेक्टर लगातार कम मांसपेशियों, हड्डियों की कमी, हृदय रोग और चयापचय पर नकारात्मक प्रभाव से पीड़ित होने का खतरा है।
  • इमेज का शीर्षक Prevent Anorexia चरण 9
    3
    स्वस्थ और संतुलित आहार योजना का पालन कैसे करें यह जानने के लिए प्रमाणित पोषण विशेषज्ञ पर जाएं क्या आपको आश्चर्य है कि आप आहार पर जाने के बिना स्वस्थ वजन कैसे बनाए रखेंगे? अपनी जीवन शैली के आधार पर भोजन योजना तैयार करने में आपकी सहायता करने के लिए एक पेशेवर से परामर्श करें और अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करें, आपका वजन नहीं।
  • पोषण विशेषज्ञ आपके चिकित्सीय इतिहास और आपकी एलर्जी के आधार पर आपके आहार संबंधी आवश्यकताओं को निर्धारित करेगा। सामान्य तौर पर, आप एक आहार फलों और सब्जियों,, वसा या नोनफेट और साबुत अनाज में कम डेयरी उत्पादों (जैसे अंडा, मछली, अंडे, सेम और नट्स के रूप में) दुबला प्रोटीन में अमीर का उपभोग करना चाहिए।
  • यह भी संभव है कि पोषण विशेषज्ञ ने सुझाव दिया कि आप नियमित व्यायाम योजना स्थापित करने के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें। एक संतुलित आहार खाने के अलावा, कसरत करने से आप अपना वजन नियंत्रित कर सकते हैं, बीमारी को रोकने, अपने मन में सुधार और अपने जीवन को आगे बढ़ा सकते हैं।
  • रोकथाम एनोरेक्सिया चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने बचपन के अनुभवों को प्रतिबिंबित करें जो आपके भोजन की आदतों को प्रभावित करता है। खाने के बारे में पुरानी मान्यताओं ने खराब खाने की आदतों को बढ़ावा दिया। अपने बचपन के बारे में सोचो और भोजन के बारे में आपके नियमों को याद रखने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, शायद वे आपको मिठाई और आज के साथ इनाम करते थे, आप इन प्रकार के खाद्य पदार्थों पर विचार करते हैं ताकि आप बेहतर महसूस कर सकें। ऐसा लगता है कि इन नियमों में से कुछ आपके अंदर घुस गए हैं और भोजन पर आपके वर्तमान परिप्रेक्ष्य को प्रभावित किया है।
  • अपने बचपन के बेतरतीब खाने के पैटर्न के बारे में एक चिकित्सक से परामर्श करें जो आपकी वर्तमान आदतों को प्रभावित कर सकता था।
  • चेतावनी

    • इस अनुच्छेद में कोई सिफारिश नहीं है चिकित्सा सलाह
    • यदि आप अपने आहार को खाने या प्रतिबंधित करने से इनकार करते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक को देखें
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com