ekterya.com

जब आप खाने के विकार से ठीक हो जाते हैं तो वजन में बदलाव के साथ कैसे व्यवहार करें

खाने के विकार से पुनर्प्राप्त करने के लिए बहुत सारी नियोजन और प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है। आप शारीरिक और मानसिक परिवर्तनों को अनुकूलित और स्वीकार करने के लिए सीखना चाहिए। कई युवा महिलाओं (या पुरुष) की चिंता है जो वसूली की प्रक्रिया में हैं, एक वजन और स्वस्थ (और सुरक्षित) व्यायाम के स्तर पर लौटने के बाद घटित होने वाला वजन है। लेकिन अपने वजन के साथ रहना रोकना संभव है और खाने के विकार से पीड़ित होने के बाद आपकी वसूली को बनाए रखना संभव है। यहां हम आपको दिखाते हैं कि इसे कैसे प्राप्त किया जाए।

चरणों

विधि 1
स्वस्थ व्यवहारों पर फोकस

एक भोजन विकार चरण 1 से पुनर्प्राप्ति करते समय वजन में परिवर्तन के साथ शीर्षक से चित्र
1
अपनी उपलब्धियों का जश्न मनाएं क्या आपने अपने शरीर के बारे में एक हानिकारक टिप्पणी किए बिना एक पूरे सप्ताह बिताना था? बहुत अच्छा! क्या आप शुद्ध या द्वि घातुमान की जरूरत से उबरने का प्रबंधन करते हैं? बहुत बढ़िया! ऐसे प्रतीत होता है "छोटे" जीतों पर ध्यान देना दीर्घकालिक सफलता के लिए महत्वपूर्ण है।
  • जीत के बाद, पीठ पर क्लासिक पॅट दें एक फिल्म का आनंद लें, पढ़ने के एक घंटे या कमरे के चारों ओर एक पागल व्यक्ति की तरह नृत्य करें बस भोजन या ट्रिगर के साथ जश्न मनाएं
  • एक भोजन विकार चरण 2 से पुनर्प्राप्त होने पर वजन परिवर्तन के साथ शीर्षक से चित्र
    2
    अपने ट्रिगर्स को ढूंढें विकार खाने वाले ज्यादातर लोग एक विशेष ट्रिगर हैं जो उन्हें विनाश के रास्ते पर डालते हैं। पता लगाएं कि कौन सा तुम्हारा है और उस ट्रिगर से निपटने के लिए एक वैकल्पिक योजना विकसित करें
  • उदाहरण के लिए, शायद गर्मी आपके अस्वास्थ्यकर खाने के व्यवहार का कारण बनती है आप चिंता करते हैं कि आप एक स्नान सूट या लघु शॉर्ट्स में कैसे देखेंगे। यदि यह आपके लिए एक ट्रिगर है, तो आपको पुनरुत्थान से बचने के लिए एक योजना विकसित करने के लिए एक विशेष प्रयास करना चाहिए। चलो अपने चिकित्सक को पता है कि आप उस ट्रिगर से निपटने के लिए रणनीति तैयार कर सकते हैं।
  • एक भोजन विकार से पुनर्प्राप्ति करते समय वजन परिवर्तन के साथ शीर्षक से चित्र चरण 3
    3
    नकारात्मक भावनाओं से निपटने के लिए रणनीतियों का मुकाबला करना विकसित करना। वसूली को बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व समस्या का स्वस्थ मुकाबला है। एक शक के बिना, आप जीवन में ऐसी स्थितियों का सामना करेंगे जो आपको उदास या तनावग्रस्त महसूस कर देगा। नतीजतन, वसूली में लोग भोजन करने या खाने के दौरान बंद हो सकते हैं। नकारात्मक भावनाओं के साथ व्यवहार करते समय आप स्वस्थ कार्यों की एक सूची तैयार कर सकते हैं। कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
  • स्वस्थ व्यवहार को बनाए रखने के महत्व के बारे में एक पत्रिका में लिखें
  • बाहर जाओ और एक फ्रिसबी फेंक या अपने कुत्ते को चलना
  • आपसे समर्थन करने के लिए तैयार एक मित्र को बुलाओ
  • आराम संगीत सुनो
  • एक टीवी शो या कॉमिक फिल्म देखें
  • एक भोजन विकार से पुनर्प्राप्ति करते समय वजन परिवर्तन के साथ शीर्षक से चित्र चरण 4
    4
    शेष राशि बचाएं अपने आप को घर पर वजन से बचाओ यह सुनिश्चित करने के लिए आपको एक सटीक वजन प्राप्त करने की आवश्यकता है कि आप स्वस्थ श्रेणी के भीतर हैं। इसलिए, जब आप डॉक्टर के दफ्तर में होते हैं, तब आपको एक पैमाने पर देखना चाहिए।
  • वजन से पीड़ित दुनिया से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा करें
  • एक भोजन विकार से पुनर्प्राप्ति करते समय वजन में परिवर्तन के साथ शीर्षक से चित्र चरण 5
    5
    आहार से बचें वैसे भी, वे काम नहीं करते। कई अध्ययनों से पता चला है कि जब आप आहार के साथ अच्छी रकम खो सकते हैं, तो वजन घटाने लंबे समय तक टिकाऊ नहीं है। ज्यादातर समय लोग अपना वजन कम करते हैं और यहां तक ​​कि उच्चतर जाते हैं।
  • कैलोरी या कुछ खाद्य समूहों को सीमित करने के बजाय, संतुलित आहार खाने पर ध्यान केंद्रित करें यह प्रोटीन, स्वस्थ वसा, जटिल कार्बोहाइड्रेट (जैसे फल, सब्जियों और साबुत अनाज के रूप में) की एक किस्म और नमक, चीनी और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ में कमी भी शामिल है।
  • विधि 2
    सकारात्मक निकाय छवि विकसित करें

    एक भोजन विकार से छुटकारा पा रहा है जब वजन परिवर्तन के साथ शीर्षक से छवि चरण 6
    1
    स्वीकार करें कि वजन में परिवर्तन होने चाहिए। ये परिवर्तन वसूली के भाग के रूप में आते हैं और वास्तव में एक संकेतक हैं जो आप सुधार कर रहे हैं। यदि आप वजन में बदलाव की तैयारी करते हैं, तो ऐसा होने पर अचानक आप सदमे में नहीं जाएंगे।
    • आप तरल अवधारण और सूजन का अनुभव कर सकते हैं, विशेषकर टखनों और आंखों के आसपास। आपका पेट बहुत ज्यादा बढ़ सकता है, क्योंकि यह भोजन को पचाने में आपको अधिक समय लगेगा गैस, असुविधा और पेट की ऐंठन ऐसी चीजें हैं जो आप फिर से खाना शुरू करते समय अनुभव कर सकते हैं। याद रखें कि ये लक्षण अस्थायी हैं। ये असुविधाजनक हो सकते हैं और वजन बढ़ाने के बारे में अपने सबसे खराब डर को सक्रिय कर सकते हैं, लेकिन जैसा कि आप स्वस्थ हो जाते हैं, ये दुष्प्रभाव गायब हो जाएंगे।
    • शुरुआत में यह (1 1.5 किलो या 2 से 3 पाउंड) पहले कुछ दिनों या हफ्तों के दौरान तेजी से वजन बढ़ाने का अनुभव करने के रूप में अपने शरीर के ऊतकों और अंगों, में तरल पदार्थ replenishes की संभावना है लेकिन इसे शीघ्र ही बन धीमी।
    • लगभग 3 सप्ताह में आपका शरीर वसा की एक पतली परत विकसित करेगा, जो शरीर को बचाता है और अलग करता है। उसके बाद, गाल में और हड्डियों के बीच अंतराल भरा जाएगा, नितंबों, कूल्हों, जांघों और स्तनों के बाद।
  • Video: Listening practice through dictation 4 Unit 1-10 - listening English - LPTD -hoc tieng anh

    एक भोजन विकार से पुनर्प्राप्ति करते समय वजन परिवर्तन के साथ शीर्षक से चित्र चरण 7
    2
    अपने अच्छे गुणों को हाइलाइट करें याद रखें कि आप अपने वजन से ज्यादा हैं अगर आपको एक अनुस्मारक की ज़रूरत हो, तो अपने सकारात्मक गुणों की सूची बनाएं और इसे कहीं पेस्ट करें ताकि आप इसे हर दिन देख सकें आपकी सूची में मजबूत, स्मार्ट या उत्कृष्ट दोस्त जैसी सुविधाएं शामिल हो सकती हैं
  • एक भोजन विकार से पुनर्प्राप्ति करते समय वजन में परिवर्तन के साथ शीर्षक से चित्र चरण 8



    3
    उन चीजों के बारे में सोचें जो आप अपने पुनर्प्राप्ति शरीर के बारे में चाहते हैं एक स्वस्थ शरीर की क्षमताओं की सराहना करते हैं इस तथ्य को पहचानें कि बेहतर तरीके से काम करने के लिए, आपको स्वस्थ वजन बनाए रखना चाहिए और आपके द्वारा प्राप्त किए गए किसी भी नए वजन की चिंता कम होनी चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, विकार खाने वाले कई लोग ध्यान देते हैं कि वे गर्म हो जाते हैं और बीमारियों से कम प्रवण होते हैं। आप हर समय भूख या थकान महसूस नहीं करने के बारे में उत्साहित महसूस कर सकते हैं अपने शरीर के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान दें, इसके अलावा यह कितना वजन का होता है
  • एक भोजन विकार से पुनर्प्राप्ति करते समय वजन परिवर्तन के साथ शीर्षक से चित्र चरण 9
    4
    अपने शरीर को अच्छी तरह से इलाज करें जिस बिंदु पर आप दर्पण में देखते हैं, उस स्थान पर पहुंचने में बहुत समय लग सकता है फिर भी, आप अपने बीच और आपके शरीर के प्रति दयालु हो सकते हैं। पोषण संबंधी परामर्श में उन्होंने क्या सुझाव दिया है इसके अनुसार खाएं तनाव कम करने और शारीरिक वसूली को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त नींद लें नियमित रूप से व्यायाम करें, लेकिन ज़्यादा नहीं
  • तुम भी अपना ख्याल रखना करने के लिए और बुलबुला स्नान देने की तरह, अपने मूड उठा, सुगंधित लोशन का उपयोग करें या एक स्पा में जाने के एक मालिश या एक चेहरे पाने के लिए कार्रवाई कर सकते हैं। यह सब आपके शरीर के उपचार के लिए प्रशिक्षण है और इसलिए इसे और अधिक प्यार करो।
  • एक भोजन विकार से पुनर्प्राप्ति करते समय वजन परिवर्तन के साथ शीर्षक से चित्र चरण 10
    5

    Video: सर दर्द के लिए एक्यूप्रेशर - Onlymyhealth.com

    मीडिया के संदेशों और छवियों के बारे में गंभीरता से रहें। टेलीविजन, पत्रिकाएं, संगीत, इत्यादि जिस तरह से आप अपने शरीर को देखते हैं उस पर उनका गहरा प्रभाव होता है दुनिया की अपनी धारणा के मालिक बनने की चुनौती पर ध्यान दें, जिसमें मीडिया के संदेशों का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करना और आलोचना करना शामिल है। जब आप महिला निकायों के अवास्तविक प्रतिनिधित्व देखते हैं तो टीवी बंद करें पत्रिकाओं या ब्लॉगों से अनसब्सक्राइब करें जहां विकृत व्यवहार या पतलेपन के पैटर्न को प्रबलित किया जाता है।
  • एक भोजन विकार से पुनर्प्राप्ति करते समय वजन परिवर्तन के साथ शीर्षक से चित्र चरण 11
    6
    सहायता समूह में शामिल हों ज्यादातर लोग वसूली को अधिक टिकाऊ मानते हैं, जब उनके पास समूहों का समर्थन करने के लिए उपयोग होता है। एक सहायता समूह है कि अपने क्षेत्र में नियमित रूप से बैठक के लिए खोज रहे या जिसे इंटरनेट पर संवाद राष्ट्रीय भोजन विकार एसोसिएशन या एनोरेक्सिया नर्वोज़ा और संबंधित विकार के राष्ट्रीय संघ में संगठनों के माध्यम से के साथ समर्थन व्यक्तियों की तलाश में।
  • विधि 3
    ट्रस्ट स्वास्थ्य पेशेवरों

    एक भोजन विकार से पुनर्प्राप्ति करते समय वजन परिवर्तन के साथ शीर्षक से चित्र चरण 12
    1
    एक पोषण विशेषज्ञ की सेवाओं के लिए देखो एक पोषण विशेषज्ञ के साथ परामर्श करना जो कि विकारों के साथ संघर्ष करने वाले लोगों के साथ काम करने का अनुभव है, उनके पुनरुत्थान के खिलाफ निवारक शस्त्रागार में एक महत्वपूर्ण उपकरण है। पोषण विशेषज्ञ आपको पोषक तत्वों की कमी या इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन को ठीक करने में मदद करेगा। यह पेशेवर भी स्वस्थ वजन पर धीरे-धीरे लौटने के लिए आवश्यक कैलोरी की सही मात्रा का सुझाव देगा।
  • एक भोजन विकार से पुनर्प्राप्ति करते समय वजन परिवर्तन के साथ शीर्षक से चित्र चरण 13
    2
    किसी भी स्वास्थ्य समस्याओं की निगरानी के लिए अपने परिवार के डॉक्टर के पास जाएं कई स्वास्थ्य समस्याएं खा विकारों के साथ आ सकती हैं, जैसे कि हड्डी की घनत्व को कम करने या मासिक धर्म नहीं। डॉक्टर और दंत चिकित्सक आपके उपचार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।
  • एक भोजन विकार से पुनर्प्राप्ति करते समय वजन परिवर्तन के साथ शीर्षक से चित्र चरण 14
    3
    मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों से नियमित रूप से परामर्श करें ऐसा होने की संभावना है कि विकारों से संबंधित मनोवैज्ञानिक लक्षणों को कम करने के लिए आपको एक मनोचिकित्सक की दवाओं के औषधीय उपचार प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, आपको एक मनोवैज्ञानिक या अन्य मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक से व्यक्तिगत, समूह या पारिवारिक चिकित्सा प्राप्त करने की आवश्यकता है।
  • प्रभावी उपचार में पोषण परामर्श, दवा, चिकित्सा पर्यवेक्षण और चिकित्सा का संयोजन शामिल है। यह पता चला है कि चिकित्सीय विकल्प (जैसे संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी) आपको विकारों के कारण सोचने वाले पैटर्न को संशोधित करने और सुधारने में मदद करने में प्रभावी हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपनी भावनाओं का ट्रैक रखने के लिए एक डायरी खरीदें
    • वसूली मुश्किल हो सकती है, लेकिन इसे हासिल करना संभव है। याद रखें कि जो परिवर्तन आप कर रहे हैं वह खराब नहीं है। यह सफलता का संकेत है और आपके पास अपनी समस्या पर काबू पाने की शक्ति है।
    • आप ठीक करने के लिए एक डॉक्टर के पास जाना है, लेकिन अपने वजन को देखने के लिए, पूछना अगर तुम जब खुद के वजन तराजू पर वापस जा सकते नहीं करना चाहते हैं। इस तरह, डॉक्टर आपको आवश्यक आंकड़ों को प्राप्त कर सकते हैं और संख्याओं से बचने से बच सकते हैं।
    • कपड़े खरीदें जो आपको अपने और अपने नए शरीर के बारे में अच्छा महसूस करते हैं इस तरह आप लगातार अपने सामान्य बदलावों को याद नहीं रखेंगे, जो आपके शरीर को ठीक होने के दौरान मिलेगा, क्योंकि आपके पुराने कपड़े फिट नहीं होंगे।

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि आप दोबारा शुरू होने के लिए सड़क पर हैं, तो सहायता तुरंत प्राप्त करें यद्यपि वसूली प्रक्रिया के दौरान बहुसंख्यक पतन होता है, संभव है जितना संभव हो उतना ट्रैक पर बने रहने की कोशिश करना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com