ekterya.com

कैसे मनोवैज्ञानिक हेरफेर से उबरने के लिए (गैसलाईटिंग)

मनोवैज्ञानिक हेरपोलिशन (गैसलाईटिंग) तब होता है जब किसी व्यक्ति या समूह के लोग आपको समझते हैं कि आप भ्रामक, संवेदनशील हैं या आप केवल पागल हैं-ये सब आप को नियंत्रित करने के लिए। आप अपने साथी, एक रिश्तेदार, पर्यवेक्षक या एक धार्मिक या सामाजिक नेता द्वारा मनोवैज्ञानिक हेरफेर का शिकार भी हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपका पार्टनर अक्सर आपको यह बता सकता है कि आप जिस वार्तालाप की पुष्टि कर रहे हैं, उसकी कल्पना कर रहे हैं, बस इसके बारे में बात करने से बचने के लिए। समय के साथ, अगर वे आपको बार-बार बताते हैं कि आप गलत या गैरजिम्मेदार हैं, या यदि वे आपको यादृच्छिक चीज़ों के लिए जिम्मेदार ठहराते हैं - यह आपके आत्मसम्मान और आत्मविश्वास को नुकसान पहुंचा सकता है जो आप अपने आप में और दूसरों में महसूस करते हैं। यदि आप प्रभाव का सामना करते हैं तो आप मनोवैज्ञानिक हेरफेर से पुनर्प्राप्त कर सकते हैं, आप अपने आप में और दूसरों पर विश्वास विकसित कर सकते हैं, और एक समर्थन टीम बना सकते हैं।

चरणों

विधि 1

मनोवैज्ञानिक हेरफेर के प्रभाव से निपटना
गैसलाईटिंग चरण 1 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि
1
स्थिति छोड़ दो मनोवैज्ञानिक हेरफेर एक प्रकार का मानसिक और भावनात्मक दुरुपयोग है। यह आपके ऊपर शक्ति का प्रयोग करने और अपने आप को नियंत्रित करने का एक तरीका है। यदि आपने अभी तक इस संबंध को समाप्त नहीं किया है, तो आपको मनोवैज्ञानिक हेरफेर से पुनर्प्राप्त करने के लिए इस विकल्प को ध्यान में रखना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने हाल ही में देखा है कि आपका साथी आपके लिए सवाल करने के उद्देश्य से कुछ कर रहा है, तो आपको रिश्ते को छोड़ने का प्रयास करना चाहिए।
  • रिश्ते को छोड़ने में आपकी सहायता करने के लिए आपके पास किसी से बात करें उदाहरण के लिए, आप अपने भाई को ऐसा कुछ बता सकते हैं जैसे "क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं? वे मुझे मनोवैज्ञानिक रूप से जोड़ रहे हैं और मुझे स्थिति छोड़नी है। "
  • स्थिति से निकलने में आपकी मदद करने के लिए एक परामर्शदाता, चिकित्सक या अन्य पेशेवर से पूछें।
  • आप का समर्थन करने के लिए एक संकट सहायता लाइन से संपर्क करें और अपनी स्थिति छोड़ दें। वे आपको अन्य संसाधनों का संदर्भ दे सकते हैं
  • गैस्लाईटिंग चरण 2 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने तनाव को कम करें मनोवैज्ञानिक हेरफेर एक प्रकार का दुरुपयोग है, इसलिए यह आपको बहुत अधिक तनाव दे सकता है। आप हर पल में परेशान, तनावग्रस्त या थका हुआ महसूस कर सकते हैं यदि आप अपने जीवन में सामान्य तनाव को कम करने की कोशिश करते हैं तो आप इस दुर्व्यवहार से ठीक हो सकते हैं। तनाव को कम करने के लिए तकनीकों का उपयोग करें, जैसे ध्यान, गहरी साँस लेने या दृश्य।
  • इसमें विभिन्न प्रकार के हैं ध्यान कि आप तनाव को दूर करने के लिए उपयोग कर सकते हैं आप मानसिक पूर्णता, योग की एकाग्रता या किसी अन्य प्रकार के ध्यान का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक शांत जगह में खुद को देखने का अभ्यास करें अपने आप को विस्तार से देखें उदाहरण के लिए, अपने आराम से सामने और ठोड़ी की कल्पना करें अपने चेहरे पर मुस्कुराहट और आपकी आंखों में खुशी की कल्पना करें।
  • गैलेक्सीटिंग चरण 3 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी चिंता का ख्याल रखना आप मनोवैज्ञानिक हेरफेर के शिकार के रूप में चिंतित या परेशान महसूस कर सकते हैं। आपको लगता है कि आपको हमेशा सतर्क रहने की आवश्यकता है, क्योंकि आपको नहीं पता कि उस व्यक्ति पर आप किस चीज का आरोप लगाएंगे जो आपने नहीं किया है इस दुर्व्यवहार से उबरने के लिए, आपको अपने आप को शांत करने और किसी भी चिंता को महसूस करने के तरीके तलाशने चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप देखते हैं कि आप अपने प्रकटन के बारे में परेशान महसूस करते हैं, क्योंकि आपके पार्टनर हमेशा आपके द्वारा चुनी गई पोशाक की आलोचना करते थे, आपको इन भावनाओं को हल करना चाहिए।
  • यदि आप ध्यान दिलाते हैं कि आप चिंतित हैं, मानसिक पूर्णता की तकनीकों का उपयोग करके अपने आप को शांत करने की कोशिश करें। वर्तमान क्षण जीते इसे पहचानने के बिना आपको क्या लगता है उसे स्वीकार और स्वीकार करें।
  • अपने श्वास पर ध्यान लगाओ ऐसा करने के लिए, जब आप श्वास ले जाते हैं, और जब आप श्वसन से बाहर निकलते हैं, अपने अंदर सोचें, अगर आप चिंताग्रस्त हमले से पीड़ित हैं।
  • Video: एक अपमानजनक रिश्ता में 10 Gaslighting लक्षण

    गैस्लाईटिंग चरण 4 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि
    4
    सभी अवसाद को नियंत्रित करें मनोवैज्ञानिक हेरफेर के शिकार लोगों के लिए अवसाद से पीड़ित आम बात है हालांकि, आपको अवसाद से आगे निकलना नहीं पड़ता है यदि आप किसी भी अवसादग्रस्तता लक्षणों की देखभाल कर सकते हैं तो आप मनोवैज्ञानिक हेरफेर से ठीक हो सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि आपके रिश्ते के दौरान और अब आपको दैनिक कार्यों को पूरा करने में कठिनाई हो रही है, आपको थका हुआ लगता है, या अब आपके पास ऊर्जा या किसी भी चीज़ में दिलचस्पी नहीं है
  • अवसाद के लक्षणों को जानिए, जिनके बारे में आपको जानकारी नहीं है, जैसे कि कोई स्पष्ट व्याख्या नहीं, कठिनाई को ध्यान में रखते हुए या आपकी भूख या नींद की आदतों में परिवर्तन के साथ शारीरिक समस्याएं।
  • आप उपचार के विकल्प प्राप्त करने के लिए व्यावसायिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं जो आपको अवसाद से निपटने में मदद कर सकते हैं। एक पेशेवर यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है कि आपको दवाएं, चिकित्सा या अन्य उपचार का प्रयास करना पड़ सकता है या नहीं।
  • रोज़मर्रा के जीवन में अवसाद से निपटने के तरीके विकसित करें उदाहरण के लिए, एक शेड्यूल या रूटीन बनाएं, और उन्हें चिपकाएं। इसके अलावा, आप शराब और पदार्थों के दुरुपयोग से बच सकते हैं
  • विधि 2

    अपने और दूसरों में विश्वास फिर से विकसित करें
    गैलिलिटिंग चरण 5 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि
    1
    आप को सुनो यह मनोवैज्ञानिक हेरफेर से पुनर्प्राप्त करने के लिए आपको करना सबसे मुश्किल काम हो सकता है, लेकिन यह सबसे महत्वपूर्ण उपायों में से एक भी है। यदि आप मनोवैज्ञानिक हेरफेर का शिकार हैं, तो आप अपने भीतर की आवाज को अनदेखा करना शुरू करेंगे और अपने अंतर्ज्ञान का पालन करना बंद कर देंगे।
    • कुछ छोटे से शुरू करें उदाहरण के लिए, खुद को यह बताने के लिए सुनो कि क्या आप वास्तव में भूखे हैं या थक गए हैं कुछ कहो, "मैं जब मुझे आराम करने की आवश्यकता है, तो मुझे पता करने के लिए भरोसा कर सकता हूँ यह कुछ छोटा है, लेकिन मैं मुझ पर भरोसा करूँगा। "
    • ऐसा न करें कि आपको निर्णय लेने या किसी अन्य व्यक्ति को उस संकाय को देने के लिए जल्दी करने की आवश्यकता नहीं है। कुछ कहो "मैं अपने विकल्पों के बारे में सोचने के लिए कुछ तय करने से पहले कुछ समय ले सकता हूं।"
    • यदि आप अपने आप को संदेह करना शुरू करते हैं, तो निम्नलिखित को दोहराएं: "मैं अपने आप पर भरोसा कर सकता हूं और अपने विवेक पर सुन सकता हूं।"
  • गैसलाईटिंग चरण 6 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि
    2
    तथ्यों की जांच करें मनोवैज्ञानिक हेरफेर के प्रभावों में से एक यह है कि समय के साथ, आप अपने व्यक्ति और दूसरों को भी संदेह करना शुरू कर देंगे यदि आप मनोवैज्ञानिक हेरफेर का शिकार हैं, भले ही कोई अन्य आपको बताता है, तो आप उस बिंदु तक पहुंचेंगे जहां आप केवल उस पर भरोसा करेंगे जो आपका साथी आपको बताता है। जब आप इस दुर्व्यवहार से ठीक हो रहे हैं, तो आप अन्य लोगों पर अपने विश्वास को पुन: विकसित कर सकते हैं। इसके लिए, आपको लोगों को बताए हुए सत्य की पुष्टि करना होगा।
  • पहले आप के करीब 1 या 2 लोगों में भरोसा फिर से स्थापित करने का प्रयास करें। उन लोगों का चयन करें, जो आपकी सहायता के लिए हमेशा आपकी ओर से रहे हैं उदाहरण के लिए, आप एक परिवार के सदस्य के पास जा सकते हैं।
  • तथ्यों को सत्यापित करने के लिए इन लोगों पर जाएं उदाहरण के लिए, यदि आपकी बहन आपको बताती है कि आप बहुत अच्छे लगते हैं, तो आप अपनी मां से पूछ सकते हैं कि वह आपको सत्य कह रही है।
  • Video: क्या Gaslighting है? कैसे मानसिक हेरफेर और भावनात्मक दुर्व्यवहार से बचें - टेरी कोल

    गैस्लाईटिंग चरण 7 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि



    3
    एक डायरी लिखें आप मनोवैज्ञानिक हेरफेर से पुनर्प्राप्त कर सकते हैं यदि आप इस बारे में लिखते हैं, जब आपके पास एक अनुभव होता है जो आपके और दूसरे व्यक्तियों पर आपका विश्वास फिर से विकसित करता है। यदि आप अनुभवों के साथ एक डायरी लिखते हैं जो आपके आत्मविश्वास का विकास करते हैं, तो यह ध्यान रखना उपयोगी हो सकता है कि आपके पास एक अच्छा निर्णय है और आप दूसरों पर भरोसा कर सकते हैं
  • प्रत्येक अवसर के बारे में लिखें, जिसमें आपने सही फैसला किया है उदाहरण के लिए, आप अपने पत्रिका में लिख सकते हैं यदि आपने धूप को धूप में लेने का फैसला किया है और फिर उसे बहुत अधिक बार बारिश शुरू हुई
  • अपनी जर्नल में लिखो जब दूसरे लोग ऐसा करते हैं जो उन पर आपका आत्मविश्वास की पुष्टि करता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र करता है, तो उसने क्या किया, इसके बारे में लिखिए
  • गैसलाईटिंग चरण 8 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि
    4
    सकारात्मक बोलें जो लोग मनोवैज्ञानिक हेरफेर के शिकार हुए हैं वे दूसरे व्यक्ति के हेरफेर के कारण असहाय, निराशाजनक या बदतर महसूस कर सकते हैं। यदि आप सकारात्मक ढंग से बोलकर अपना आत्मसम्मान सुधारते हैं तो आप इस दुर्व्यवहार से ठीक हो सकते हैं।
  • अपने जर्नल में अपने व्यक्ति के सकारात्मक पहलुओं की एक सूची लिखें और जब आप अपने आप से बात करते हैं तो उस सूची में से कुछ शब्दों का उपयोग करें
  • आपको भूलभारी, पागल, बेवकूफ या दुर्भाग्यपूर्ण फोन करने की बजाय कुछ कहें, "मैं एक मूल्यवान व्यक्ति हूँ मेरे पास कई गुण हैं और मैं मुझ पर भरोसा कर सकता हूं। "
  • ग्रासलाईटिंग चरण 9 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    5
    उन गतिविधियों का समय बिताएं जो आप आनंद लेते हैं। यदि आप मनोवैज्ञानिक हेरफेर का शिकार हुए हैं, तो संभवत: आपके पास ऐसी गतिविधियों को करने का हाल का कोई अवसर नहीं है जो आपको मुस्कुराएं। अक्सर, इन प्रकार की स्थितियों में, आप केवल वही कर सकते हैं जो दूसरे व्यक्ति चाहता है आप यह भी भूल सकते हैं कि आप क्या कर रहे थे। आप मनोवैज्ञानिक हेरफेर से पुनर्प्राप्त कर सकते हैं यदि आप जिन गतिविधियों का आनंद लेते हैं उन्हें करने का प्रयास करते हैं।
  • हर दिन कम से कम 5 मिनट खर्च करें जो आपको मुस्कुराहट करता है। उदाहरण के लिए, जब आप सुबह में तैयार हो जाते हैं तो आईने के सामने गाएं
  • ऐसी गतिविधियां करने का प्रयास करें जो आप आनंद लेते थे, लेकिन आप कुछ समय तक नहीं कर पाए हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप पियानो को बहुत पसंद करते हैं, तो दो रिफ्रेशर क्लास लें और पता करें कि क्या आपको अभी भी एक ही जुनून लगता है।
  • गैसलाईटिंग चरण 10 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देना मनोवैज्ञानिक हेरफेर आपको अपने स्वास्थ्य और कल्याण के बारे में लापरवाही कर सकता है क्योंकि वे सोचते हैं कि यह महत्वपूर्ण नहीं है। आप देखेंगे कि अगर आपको अच्छा लगता है, ऊर्जा है और ध्यान केंद्रित कर सकते हैं तो इस हेरफेर से ठीक करना आसान है। ऐसी गतिविधियां करने में कुछ समय व्यतीत करें जो आपको स्वस्थ रखेगी।
  • योग, मार्शल आर्ट या यहां तक ​​कि एक दैनिक चलने जैसी शारीरिक गतिविधि में भाग लें
  • आपके शरीर को मनोवैज्ञानिक हेरफेर से पुनर्प्राप्त करने के लिए ऊर्जा देने के लिए हर दिन पौष्टिक भोजन और स्नैक्स लें।
  • सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त आराम मिलता है यदि आपने विश्राम किया है, तो आपने ऊर्जा हासिल कर ली है और ध्यान केंद्रित कर सकते हैं - आपके पास अपने स्वयं के मानदंडों पर भरोसा करने के लिए और फिर से अपना खुद का निर्णय लेने की सुविधा होगी।
  • विधि 3

    सहायता टीम का विकास करना
    गैलिलिटिंग चरण 11 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि

    Video: gaslighting से निपटने के लिए कैसे | एरियल छुट्टी

    1
    पेशेवर मदद का अनुरोध करें यदि आपकी सहायता करने के लिए आपकी सहायता टीम है तो आप मनोवैज्ञानिक हेरफेर से अधिक आसानी से प्राप्त कर सकते हैं चिकित्सक और सलाहकार आपकी सहायता टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, क्योंकि वे आपको समर्थन देने और सुनने में आपकी मदद कर सकते हैं। वे मनोवैज्ञानिक हेरफेर के कारण आपको उदासी, चिंता और किसी भी तनाव से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, अगर लम्बे समय के संबंध में हेरफेर हो रहा है, तो पेशेवर ध्यान आपको दुरुपयोग के प्रभावों की पहचान करने और उनके साथ सौदा करने में मदद कर सकता है।
    • यहां तक ​​कि अगर यह एक छोटा सा रिश्ता रहा है, तो आप समस्या से निपटने के लिए रणनीतियों को सीख सकते हैं यदि आप अपनी सहायता टीम में एक पेशेवर शामिल करते हैं।
    • एक परामर्शदाता से बात करें कि आपने क्या अनुभव किया है। आप चिकित्सक, मानव संसाधन कर्मचारी या स्कूल परामर्शदाता से आपको एक चिकित्सक को बताने के लिए कह सकते हैं।
    • अगर आप स्थिति से निपटने के लिए चिंता, अवसादग्रस्तता लक्षण या अन्य काफी समस्याओं से पीड़ित हैं, तो आप उपचार विकल्पों के बारे में परामर्शदाता से बात कर सकते हैं।
  • गैसलाईटिंग चरण 12 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने परिवार और दोस्तों का उपयोग करें यदि कोई आपको मनोवैज्ञानिक रूप से व्यवहार करता है, तो यह व्यक्ति प्रायः आपके जीवन के अन्य लोगों से अलग होगा जो आपके बारे में परवाह करें। वह आपको समझाएगी कि वह केवल एक है जो जानता है कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है। यदि आप अपने परिवार, दोस्तों और अपने जीवन के अन्य लोगों के साथ अपने रिश्ते को विकसित करते हैं, तो हेरफेर से पुनर्प्राप्त करने में सक्षम होंगे, और अपने समर्थन टीम के भाग के रूप में उनसे मुड़ें।
  • सिर्फ तुम्हारे साथ समय व्यतीत करने के लिए किसी के पास पूछिए उन्हें किसी विशेष स्थान पर जाना पड़ता है या कुछ खास नहीं करना पड़ता है जैसे कुछ पूछो "क्या हम एक साथ थोड़े समय बिताने के लिए आराम कर सकते हैं?"
  • यदि आपके मित्र या रिश्तेदार आपको पूछते हैं कि उन्हें उनके साथ जाना है, तो उनका निमंत्रण स्वीकार करें।
  • एक साथ थोड़े समय बिताने शुरू करें उदाहरण के लिए, एक जमे हुए दही या एक कप कॉफी खरीदें।
  • ग्रासलीटिंग चरण 13 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    3
    सहायता समूह में शामिल हों मनोवैज्ञानिक हेरफेर से पुनर्प्राप्त करने का एक तरीका उन लोगों के साथ संवाद करना है जो समान अनुभवों के माध्यम से चले गए हैं। यदि आप अपनी कहानियों और मनोवैज्ञानिक हेरफेर से जिस तरह से बरामद हुए हैं, तो आप इसे सुन सकते हैं, इससे आपको रणनीतियों और सुझाव मिल सकते हैं जो आपको इसे दूर करने में मदद करेंगे। एक समर्थन समूह का हिस्सा होने के कारण सकारात्मक संबंधों के माध्यम से आपके आत्मसम्मान में भी सुधार हो सकता है, और आपको सामाजिक संबंध बनाने की अनुमति होगी।
  • अपने समुदाय में संगठनों से परामर्श करें कि क्या उन्हें परिवार के दुरुपयोग के शिकार हैं या नहीं। अपने पास एक सहायक समूह को खोजने के लिए सलाह देने के लिए अपने धार्मिक नेता या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें।
  • यदि आप इनमें से किसी एक समूह में व्यक्ति में शामिल नहीं हो सकते, तो आप एक मंच या ऑनलाइन सहायता समूह में शामिल हो सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com