ekterya.com

एटकिंस आहार के साथ नट्रीसिस्टम आहार की तुलना कैसे करें

Nutrisystem विधि ग्लाइसेमिक सूचकांक पर आधारित है, जो कार्बोहाइड्रेट को रक्त ग्लूकोज पर प्रभाव के अनुसार वर्गीकृत करता है। एटकिन्स पद्धति के साथ, कार्बोहाइड्रेट का सेवन किया जाना जरूरी है। इसके विपरीत, न्यूट्रीसिस्टेमा के साथ, कार्बोहाइड्रेट की दैनिक आवश्यकता नहीं होती है। दोनों पोषण प्रणालियां कम ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत विविधता पर ध्यान केंद्रित करती हैं - हालांकि, एटकिन्स प्रणाली में कार्बोहाइड्रेट सेवन में काफी कमी आती है।

चरणों

विधि 1

ग्लाइसेमिक इंडेक्स और कार्बोहाइड्रेट सेवन को समझना

ग्लाइसेमिक इंडेक्स के आधार पर आहार का सुझाव है कि रक्त ग्लूकोज को संतुलित करके यह आपकी भूख को बेहतर नियंत्रित करने के लिए संभव है, जिसके परिणामस्वरूप वजन घटाना होगा।

नट्रीसिस्टिम विद एटकिंस चरण 1 के साथ शीर्षक वाली छवि
1
ग्लाइसेमिक इंडेक्स को परिभाषित करता है ग्लाइसेमिक इंडेक्स उन खाद्य पदार्थों को वर्गीकृत करता है जो कार्बोहाइड्रेट को रक्त ग्लूकोज पर उनके प्रभाव के अनुसार कहते हैं। भोजन में ग्लाइकेमिक सूचकांक जितना अधिक होता है, रक्त शर्करा के स्तरों पर उसका प्रभाव अधिक होता है।
  • छवि का शीर्षक: न्यूट्रीसिस्टम के साथ एटकिंस चरण 2 की तुलना करें
    2
    इंसुलिन प्रतिरोध के बारे में जानें इंसुलिन प्रतिरोध तब होता है जब आपके अग्न्याशय द्वारा secreted इंसुलिन की एक सामान्य मात्रा अब आपके रक्त शर्करा के स्तर पर एक ही प्रभाव पड़ता है। कुछ वैज्ञानिक मानते हैं कि शर्करा और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट का अत्यधिक खपत शरीर में इंसुलिन के प्रतिरोध को बढ़ा देगा। मोटापा और गतिहीन जीवन शैली कुछ ज्ञात जोखिम कारक हैं जो इस प्रतिरोध को विकसित करने में योगदान करते हैं।
  • छवि का शीर्षक नट्रीसिस्टम के साथ एटकिंस चरण 3
    3
    समझे कि कम ग्लिसमिक खाद्य पदार्थ आपके ग्लूकोज का स्तर फलों, सब्जियों और स्कीम दूध जैसे कम ग्लाइसेमिक खाद्य आपके ग्लूकोज के स्तर को धीरे-धीरे और नियंत्रित तरीके से बढ़ाते हैं। इसके अलावा, ये खाद्य पदार्थ इंसुलिन प्रतिरोध को रोकने में मदद कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक एनट्रीसिस्टम के साथ अटकिन्स चरण 4
    4
    मध्यम ग्लाइसेमिक सूचक खाद्य पदार्थों के प्रभावों को समझता है केले और अनानास जैसे उच्च चीनी सामग्री वाले फल, साथ ही साथ मक्का, नट और कुछ आइसक्रीम आपके ग्लूकोज में कुछ स्पाइक्स उत्पन्न कर सकते हैं।
  • नट्रीसिस्टिम विद एटकिंस चरण 5 की तुलना में शीर्षक वाली छवि
    5
    ध्यान रखें कि उच्च ग्लिसेमिक खाद्य पदार्थ रक्त शर्करा के स्तरों को प्रभावित करते हैं। सफेद रोटी, सफेद चावल, आलू और तरबूज उच्च ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थ के कुछ उदाहरण हैं। इन खाद्य पदार्थों से ग्लूकोज में काफी चोट लग सकती हैं
  • नट्रीसिसिस्टम के साथ एटकिंस चरण 6 की तुलना करें
    6
    जानें कि रक्त शर्करा का स्तर वजन घटाने को प्रभावित करता है Nutrisistema जैसे आहार सुनिश्चित करते हैं कि इंसुलिन प्रतिरोध लोगों में अधिक वजन का कारण है। कई वैज्ञानिक मानते हैं कि अधिक वजन होने का कारण है, लेकिन इंसुलिन प्रतिरोध का नतीजा नहीं है। हालांकि, कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ कई खाद्य पदार्थ भी बहुत स्वस्थ हैं और आपका वजन कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • विधि 2

    एटकिन्स आहार और कार्बोहाइड्रेट सेवन को समझें

    डॉ। अटकिन्स का मानना ​​था कि कार्बोहाइड्रेट चयापचय सिंड्रोम का मुख्य कारण था। बाद में, उन्होंने एक आहार तैयार किया जिसने उसकी खपत को काफी सीमित कर दिया।

    नट्रिसिस्टिम विद एटकिंस चरण 7 की तुलना में शीर्षक वाली छवि



    1
    समझे कि क्या होता है जब आप कार्बोहाइड्रेट खाते हैं जब आप कार्बोहाइड्रेट का उपभोग करते हैं और रक्त प्रवाह आपके कक्षों में अणुओं को ट्रांसपोर्ट करते हैं, तो 1 या 3 चीजें हो सकती हैं:
    • ऊर्जा के लिए कार्बोहाइड्रेट को तुरंत जलाया जा सकता है
    • कार्बोहाइड्रेट को ग्लाइकोजन नामक यौगिक के रूप में अल्पावधि में संग्रहीत किया जा सकता है।
    • कार्बोहाइड्रेट को लंबे समय तक चरबी के रूप में संग्रहित किया जा सकता है
  • नट्रीसिस्टिम विद एटकिंस चरण 8 के साथ शीर्षक वाली छवि
    2
    इंसुलिन की भूमिका जानिए इंसुलिन वसा कोशिकाओं में संग्रहीत वसा की रिहाई को नियंत्रित करता है। कार्बोहाइड्रेट के समृद्ध खाद्य पदार्थों के उच्च इंसुलिन के स्तर से आपके शरीर को इन कार्बोहाइड्रेट्स को संग्रहित वसा के बजाय जलाने का कारण बनता है।
  • छवि शीर्षक एनट्रीसिस्टम के साथ एटकिंस चरण 9
    3
    कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को प्रतिबंधित करें। अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन में कमी करके, आपका शरीर संग्रहित वसा को जला देगा। नतीजतन, आप अपना वजन कम कर देंगे।
  • विधि 3

    न्यूट्रीसिस्टम विधि और एटकिन्स आहार के बीच चुनें

    वजन कम करने से, या तो न्यूट्र्रीसिस्टम विधि या अटकिन्स आहार के माध्यम से, आप अपने ग्लूकोज, कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और रक्तचाप के स्तर को बढ़ा सकते हैं। इन दोनों आहारों के बीच मुख्य अंतर कार्बोहाइड्रेट के विषय में है और आपकी जीवन शैली में बदलाव को शामिल करने के तरीके में कुछ रणनीतियों में है।

    नट्रीसिसिस्टम के साथ एटकिंस चरण 10 की तुलना करें छवि
    1
    कार्बोहाइड्रेट के बारे में प्रत्येक आहार के दर्शन की तुलना करें। Nutrisystem विधि कार्बोहाइड्रेट आप उपभोग की मात्रा को प्रतिबंधित नहीं करता है। आप केवल कम ग्लिसेमिक सामग्री वाले कार्बोहाइड्रेट के लिए विकल्प चुनते हैं। इसके विपरीत, एटकिन्स विधि कार्बोहाइड्रेट का सेवन करती है।
  • छवि शीर्षक एनट्रासिस्टम के साथ एटकिंस चरण 11
    2
    तय करें कि आप किस खाद्य पदार्थ का उपभोग करना पसंद करते हैं दोनों पोषण संबंधी विधियों के लिए आप अपने खाने की आदतों को हमेशा के लिए संशोधित करने की आवश्यकता है हालांकि, एटकिन्स आहार से आपको अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन में काफी कमी आ सकती है।
  • नट्रीसिसिस्टम एटकिंस स्टेप 12 के साथ शीर्षक वाली छवि
    3
    तय करें कि आप कितना खाना बनाना चाहते हैं Nutrisystem विधि आपको तैयार भोजन देता है, जबकि अटकिन्स आहार में अपने मेनू की योजना बना और अपने स्वयं के भोजन तैयार करना आवश्यक है।
  • युक्तियाँ

    • न्यूट्रीसिस्टामा विधि घर के बाहर खाने की सिफारिश नहीं करती है, इसलिए आपको खाना खाने के दौरान भोजन नहीं करने के लिए इस्तेमाल करना होगा, जबकि आहार रहता है।

    चेतावनी

    • कोत्रक या हलाल जैसे कुछ आहारों के लिए नट्रीसिस्टम पद्धति का अनुकूल होना मुश्किल हो सकता है।
    • अटकिन्स आहार आपके नमक का सेवन बढ़ाने की सिफारिश करता है, जो कि अगर आप कम सोडियम आहार पर हैं तो इसका पालन करना कठिन हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com