ekterya.com

कैसे इंसुलिन प्रतिरोध के इलाज के लिए स्वाभाविक रूप से

यदि आपकी कोशिकाओं को आम तौर पर इंसुलिन के लिए प्रतिक्रिया नहीं होती है, तो आपको इसके लिए प्रतिरोध हो सकता है (prediabetes)। यदि इस समस्या का हल नहीं हो रहा है, तो आप टाइप 2 मधुमेह विकसित कर सकते हैं। सौभाग्य से, आहार और पूरक आहार में परिवर्तन से इंसुलिन प्रतिरोध को स्वाभाविक रूप से ठीक किया जा सकता है। संभवत: आपको दवा की ज़रूरत नहीं है, जब तक कि आपको कोई अन्य बीमारी न हो जो डॉक्टर का इलाज करना चाहता है। यदि आप इंसुलिन प्रतिरोध का इलाज करते हैं, तो इससे आपके रक्त शर्करा के स्तर में सुधार ही नहीं होगा, बल्कि आपके समग्र स्वास्थ्य भी।

चरणों

भाग 1

अपने आहार में परिवर्तन करें
छवि इंटुलिन प्रतिरोध का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 1
1
एक विरोधी भड़काऊ आहार का पालन करें यह आहार प्राकृतिक खाद्य पदार्थों (अधिमानतः कार्बनिक), जटिल कार्बोहाइड्रेट और कई पोषक तत्वों जैसे दुबला प्रोटीन और स्वस्थ वसा वाले पदार्थों पर जोर देगा। कई डॉक्टर एक विरोधी भड़काऊ आहार का पालन करने की सलाह देते हैं, जो मोटापे को ठीक करने के लिए दिखाए गए हैं और टाइप 2 मधुमेह
  • यदि आप अपने आहार में परिवर्तनों के माध्यम से अपने रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं, तो यह इंसुलिन प्रतिरोध का इलाज करने के लिए सबसे प्रभावी तरीके से होगा आपके आहार में सुधार प्रीबीबीटीज़, मधुमेह, हाइपरग्लेसेमिया और मोटापे को रोका जा सकता है।
  • छवि इंटुलिन प्रतिरोध का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 2
    2
    प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का उपभोग न करें यह रसायनों और शर्करा और अतिरिक्त वसा की मात्रा को सीमित करता है जो आमतौर पर प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में शामिल होते हैं। इसके बजाय, प्राकृतिक खाद्य पदार्थ खाने या एक सरल तरीके से तैयार। खरोंच से अपने भोजन को जितनी बार संभव बनाओ और रसायनों से बचने के लिए जैविक खाद्य पदार्थों को खरीद लें। यदि आपके पास कम समय है, तो आप बुनियादी खाद्य पदार्थों (जैसे कि चावल, बीन्स या मांस) को पहले से तैयार कर सकते हैं और उन्हें स्थिर कर सकते हैं। तुम भी एक धीमी कुकर में भोजन पकाने के लिए कर सकते हैं।
  • कुछ रसायनों के लोगों पर होने वाले प्रभाव के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है - इसलिए, यदि आपका लक्ष्य इंसुलिन प्रतिरोध को ठीक करना है तो आपको उनसे बचना चाहिए।
  • छवि इंटुलिन प्रतिरोध का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    अधिक जटिल कार्बोहाइड्रेट खाएं कम से कम 90 से 95% कार्बोहाइड्रेट आपके द्वारा परिसर में जटिल होना चाहिए। ये अणु सरल कार्बोहाइड्रेट से अधिक जटिल होते हैं, इसलिए शरीर को उन्हें नीचे तोड़ने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होगी। आपके रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है अपने जटिल कार्बोहाइड्रेट्स को दोपहर के भोजन पर खाने और अन्य भोजन के भाग को कम करने की कोशिश करें। जटिल कार्बोहाइड्रेट अप्रसारित प्राकृतिक खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं, जैसे कि निम्नलिखित:
  • पूरे अनाज
  • मटर
  • मसूर की दाल
  • frejoles
  • सब्जियों
  • छवि इंटुलिन प्रतिरोध का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 4
    4

    Video: Dieta Cetogénica Parte 1, SALUDABLE? PELIGROSA? ana contigo

    अपनी चीनी खपत कम करें युक्त चीनी की मात्रा का निर्धारण और से बचने के लिए प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ शर्करा जो वे प्रथानुसार नहीं बल्कि सामग्री की सूची में दर्शाया गया है जोड़ लिया है की कोशिश करने के लिए खाद्य लेबल पढ़ें। शर्करा (ग्लूकोज, सुक्रोज, फ्रक्टोज सिरप और फ्रुक्टोज मक्का के रूप में) से अधिक उपभोग टाइप 2 मधुमेह, हृदय रोग और मोटापे खतरा बढ़ सकता है।
  • केवल चीनी ही मधुमेह का कारण नहीं होगा - हालांकि, शक्कर पेय की लगातार खपत उच्च रक्त शर्करा के स्तर से जुड़ी होती है और टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित होने का बढ़ता जोखिम।
  • इट्सुलिन प्रतिरोध का स्वाभाविक रूप से चरण 5 चित्रित छवि
    5
    अधिक फाइबर खाएं अनुसंधान दिखाया है कि अघुलनशील फाइबर और साबुत अनाज की वृद्धि की खपत टाइप 2 मधुमेह के फाइबर का अच्छा स्रोतों की भूसी, सेम, जामुन, साबुत अनाज, सब्जियों और बीज शामिल हैं के खतरे को कम कर सकते हैं। कुछ फाइबर खाद्य पदार्थ (जैसे अलसी के रूप में) भी ओमेगा -3 फैटी एसिड की एक उपयुक्त राशि शामिल है।
  • इस आदत को अपनाने के लिए, आप प्रत्येक भोजन के लिए भूसी का एक बड़ा चमचा जोड़ सकते हैं। फ्रीज में जमीन के सन बीज का ग्राउंड करें या उन्हें कॉफी बनाने के लिए पीसकर पीसें जिससे उन्हें बासी बनने से रोकें।
  • छवि इंटुलिन प्रतिरोध का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 6
    6
    दुबला मांस और मछली खाओ बिना त्वचा के मछली और मुर्गी खाएं, जो प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं मछली का चयन करते समय, जंगली में पकड़े गए लोगों की तलाश करें, जैसे सैल्मन, कॉड, हैडॉक और टूना ये अच्छे स्रोत हैं जो आपको ओमेगा -3 फैटी एसिड प्राप्त करने की अनुमति दे सकते हैं जो आपके शरीर की जरूरत होती है, और यह भी विरोधी भड़काऊ गुण है।
  • लाल मांस और पोल्ट्री की त्वचा की खपत को सीमित करें ये पशु वसा में समृद्ध हो सकते हैं और हार्मोन की एक उच्च सामग्री हो सकती है और एंटीबायोटिक दवाएं जोड़ सकते हैं।
  • इट्सुलिन प्रतिरोध का स्वाभाविक रूप से चरण 7 चित्रित छवि
    7
    अधिक फल और सब्जियां खाएं मत सोचो कि आपको फलों से बचना चाहिए क्योंकि वे मीठे हैं। दरअसल, आपको अपने शरीर की जरूरतों के पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए फलों और सब्जियों की एक विस्तृत विविधता खाने चाहिए। फल में शर्करा फाइबर के साथ जोड़ा जाएगा - इसलिए, शरीर उन्हें धीरे-धीरे अवशोषित कर देगा। अधिक फाइबर प्राप्त करने के लिए शैल में फलों और सब्जियों को खाएं और सूखे लोगों के बजाय ताजा संस्करण चुनें (जो कि चीनी का अधिक एकाग्रता है)।
  • इसके अलावा, आपको पानी की मात्रा में वृद्धि करना चाहिए संयुक्त राज्य अमेरिका के नेशनल एकेडमी ऑफ मेडिसिन ने प्रति दिन 1 या 2 लीटर पानी (240 मिली या 8 ऑउंस के लगभग 6 से 8 कप) पीने की सिफारिश की है।
  • भाग 2

    जड़ी बूटियों का उपयोग करें
    छवि इंटुलिन प्रतिरोध का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 8



    1
    जड़ी बूटियों के साथ रसोईघर इससे आप भोजन में स्वाद जोड़ सकते हैं और आपके रक्त शर्करा के स्तर को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं। ये जड़ी बूटी हाइपोग्लाइमिक हैं, इसलिए वे आपके इंसुलिन का उत्पादन बढ़ा सकते हैं और शर्करा को अवशोषित करने से आंतों को रोक सकते हैं। इन जड़ी बूटियों के दुष्प्रभाव उत्पन्न नहीं होते हैं यदि वे आम तौर पर इस्तेमाल की गई मात्रा में भोजन के रूप में खपत करते हैं, तो जब भी आप चाहें उन्हें उपयोग कर सकते हैं। जड़ी बूटी भी आप चीनी cravings पर काबू पाने में मदद कर सकते हैं यदि आप निम्न सामग्रियों से खाना बनाते हैं तो आप अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं:
    • दालचीनी
    • मेथी
    • अदरक
    • लहसुन और प्याज
    • तुलसी
  • चित्रा का शीर्षक इन्सुलिन प्रतिरोध का स्वाभाविक रूप से चरण 9
    2
    एक हर्बल पूरक चुनें जिम्नेमा सिल्वेस्ट्रे एक जड़ीबूटी है जिसका इस्तेमाल सैकड़ों वर्षों से मधुमेह और हाइपोग्लाइसीमिया के इलाज के लिए किया गया है, और यह अग्न्याशय से इंसुलिन का उत्पादन करने में मदद करता है। इसे पूरक के रूप में उपयोग करने के लिए, आपको प्रति दिन 1 ग्राम का उपभोग करना चाहिए। आप कड़वे तरबूज भी खा सकते हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को कम कर देता है और ग्लूकोज सहिष्णुता में सुधार करता है। बूंदों में पूरक के रूप में इसका उपयोग करने के लिए, आपको दिन में दो बार सेवन करने में 5 से 30 बूंदों का उपभोग करना चाहिए।
  • आप कॉप्टिस चिन्नीसिस का भी उपयोग कर सकते हैं अध्ययनों से पता चला है कि यह इंसुलिन के शरीर की प्रतिक्रिया को बढ़ाकर इंसुलिन प्रतिरोध को कम कर सकता है।
  • छवि इंटुलिन प्रतिरोध का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 10
    3
    जड़ी बूटियों के इंटरैक्शन के बारे में पूछें कोई जड़ी बूटी या पूरक लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें कुछ जड़ी-बूटियों और पूरक दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं और ओवर-द-काउंटर दवाइयां - इसलिए उन्हें उपयोग करने से पहले हमेशा जांचना महत्वपूर्ण है। आप किसी भी संभावित बातचीत के बारे में फार्मासिस्ट से जांच भी सकते हैं, क्योंकि उनमें से ज्यादातर को इन समस्याओं के बारे में बहुत कुछ पता चलेगा जो ये उत्पाद उत्पन्न कर सकते हैं।
  • पैकेज निर्देश पढ़ें और खुराक पर निर्माता के निर्देशों का पालन करें। आपको उस समय के बारे में डॉक्टर के निर्देशों का अनुपालन करना चाहिए, जिसके दौरान आप को पूरक का उपभोग करना पड़ता है।
  • भाग 3

    पूरक आहार
    छवि इंटुलिन प्रतिरोध का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 11
    1
    विटामिन की खुराक लें वर्तमान शोध से पता चलता है कि रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में कई विटामिन और खनिज महत्वपूर्ण हैं। बायोटिन, नियासिन, विटामिन बी 6 और विटामिन बी 12 प्राप्त करने के लिए विटामिन बी कॉम्प्लेक्स लें। बायोटिन ग्लूकोज को नियंत्रित करने में मदद करता है, नियासिन कोलेस्ट्रॉल और विटामिन बी 6 और बी 12 को कम कर सकता है उच्च रक्त शर्करा के स्तर के कारण तंत्रिका क्षति को रोकने। आप इसे अपनी संवेदनशीलता में सुधार के लिए इंसुलिन प्रतिरोध और 600 आईयू विटामिन डी को कम करने के लिए विटामिन सी का उपभोग भी कर सकते हैं।
    • प्रति दिन 1000 मिलीग्राम विटामिन बी 12 और 50 से 100 एमसीजी विटामिन बी 6 का उपभोग करें। यह संभावना है कि इन घटकों में कई अन्य विटामिनों के साथ एक पूरक का हिस्सा है, इसलिए आपको खुराक पर निर्माता के निर्देशों का पालन करना चाहिए।
  • छवि इंटुलिन प्रतिरोध का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 12
    2
    खनिज की खुराक लें कई खनिज हैं जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रख सकते हैं। एक पूरक मैग्नीशियम, जिंक, क्रोमियम के 50 से 5000 मिलीग्राम, 200 से 800 मिलीग्राम वैनेडियम, पोटेशियम, मैंगनीज और सेलेनियम युक्त चुनें।
  • इनमें से कई खनिजों को अन्य लोगों के साथ जोड़ दिया जाएगा, इसलिए आपको डॉक्टर के खुराक और सिफारिशों पर निर्माता के निर्देशों का हमेशा पालन करना चाहिए। किसी भी खनिज की अतिरिक्त खुराक का उपभोग न करें ये तत्वों का पता लगा रहे हैं - इसलिए, यदि वे उच्च मात्रा में खपत करते हैं तो वे विषाक्त हो सकते हैं।
  • छवि इंटुलिन प्रतिरोध का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 13
    3
    एंटीऑक्सिडेंट लें अल्फा लाइपोइक एसिड एक एंटीऑक्सिडेंट है जो रक्त शर्करा का स्तर स्थिर रखता है। यह रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है और उच्च रक्त शर्करा के स्तर के कारण तंत्रिका क्षति को रोक सकता है। प्रति दिन 300 से 1000 मिलीग्राम अल्फा लिपोइक एसिड खपत करें।
  • एल कार्निटाइन एक और एंटीऑक्सीडेंट है जो उच्च रक्त शर्करा के स्तर के कारण तंत्रिका क्षति को ठीक कर सकता है और जो उन में दर्द को दूर भी कर सकती है। इसे एक पूरक के रूप में लेने के लिए, आपको प्रति दिन 1 से 3 ग्राम का उपभोग करना चाहिए।
  • छवि इंटुलिन प्रतिरोध का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 14
    4

    Video: Natural PCOS Treatment Options - Polycystic Ovary Syndrome

    Coenzyme Q10 (CoQ10) के एक पूरक ले लो यह शरीर के सभी कोशिकाओं में पाया गया एंटीऑक्सीडेंट है मधुमेह वाले लोग इस कोनेजाइम के निचले स्तर के होते हैं - इसलिए, खुराक में उनकी खपत में रक्त शर्करा के नियंत्रण में सुधार हो सकता है। यह ऊर्जा के उत्पादन में भी भाग लेता है
  • आप 12 सप्ताह के लिए प्रति दिन 100 मिलीग्राम खाकर टाइप 1 डायबिटीज का इलाज कर सकते हैं। टाइप 2 मधुमेह के इलाज के लिए, आपको प्रति दिन 100 मिलीग्राम दो बार, 12 सप्ताह तक के लिए हर दिन का उपभोग करना चाहिए।
  • छवि इंटुलिन प्रतिरोध का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 15
    5
    स्वस्थ वसा खाओ आपके शरीर को प्रभावी ढंग से प्रदर्शन करने के लिए वसा की आवश्यकता होगी स्वस्थ वसा (जैसे ओमेगा -3 फैटी एसिड, शाम का मूंगफली का तेल और फ्लैक्स) उच्च रक्त शर्करा के स्तर की वजह से सूजन को कम कर सकते हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकते हैं। एक मछली के तेल के पूरक का उपभोग करें या एक सप्ताह में कई बार फैटी मछली खाएं।
  • शाम प्रदीप्ति तेल, रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है, लेकिन यह अन्य खुराक के साथ बातचीत कर सकता है, इसलिए इसका उपयोग करने से पहले आपको एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • अनुसंधान ने पाया है कि कई महीनों के लिए एक दिन में 40 ग्राम फ्लैक्स सेवन करने से इंसुलिन प्रतिरोध कम हो सकता है।
  • और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com